Written by , (एमए इन जर्नलिज्म)

बेटियों का पहला प्यार और बेटों के सुपर हीरो, पिता ही होते हैं। जैसे मां दिन-रात पूरा घर संभालती और सबका ख्याल रखती हैं, वैसे ही पिता पूरे घर की जिम्मेदारी को बिना शिकायत किए निभाते हैं। हर पिता बरगद के पेड़ की तरह होता है, जिनसे घर का हर सदस्य शाखा की तरह जुड़ा होता है। ऐसे में पिता को स्पेशल महसूस कराने के लिए क्यों न एक खूबसूरत तोहफा दिया जाए। इसी कारण हम स्टाइलक्रेज के इस लेख में पापा के लिए गिफ्ट के कई विकल्प लेकर आए हैं। पापा के लिए बर्थडे गिफ्ट खरीदना हो या बिना किसी वजह के उन्हें तोहफा देना हो, यहां हर तरह के गिफ्ट आइडिया हैं। अब बिना देर किए जानिए क्या-क्या हैं पापा के लिए गिफ्ट के बेस्ट विकल्प।

विस्तार से लेख पढ़ें

चलिए, जानते हैं पिता के लिए बेस्ट गिफ्ट क्या हो सकते हैं।

पिता के लिए 50 टॉप गिफ्ट्स – Best Gift Ideas for Father in Hindi

पापा स्पेशल होते हैं, तो पापा के लिए गिफ्ट भी स्पेशल होना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम इस आर्टिकल में पापा के लिए गिफ्ट के एक या दो नहीं, बल्कि 50 से भी ज्यादा विकल्प दे रहे हैं। इस लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप पापा के लिए गिफ्ट खरीद सकते हैं।

1. कॉफी मग

coffee mug

आपके पापा को अगर चाय और कॉफी पसंद हो, तो उन्हें कॉफी मग दे सकते हैं। अगर नहीं भी पसंद है, तो कॉफी मग एक ऐसी चीज है, जिसे कैंडल और पैन होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर अगर उस पर पापा के लिए एक स्पेशल मैसेज लिखा हो। इसी वजह से हम आपके लिए लाए हैं ‘सुपरहीरो डैड’ लिखा हुआ कप, जिसे आप पापा को बतौर उपहार दे सकते हैं।

www.amazon.in

2. स्पेक्स होल्डर

Specs holder

आजकल चश्मा लगभग हर कोई पहनता है। ऐसे में पापा के टेबल की शान बढ़ाने और उनके चश्मे को टूटने से बचाने के लिए चश्मा होल्डर भी एक अच्छा गिफ्ट हो सकता है। इसपर आसानी से आपके पापा अपना चश्मा रख सकते हैं। लकड़ी से बना यह होल्डर अपने बेहतरीन लुक से आपके पापा का ध्यान अपनी ओर जरूर खींच लेगा।

www.amazon.in

3. वॉलेट

Wallet

पापा के लिए वॉलेट भी एक अच्छा गिफ्ट साबित हो सकता है। लगभग हर किसी के पापा की आदत होती है कि वो जल्दी से अपना वॉलेट नहीं बदलते हैं। ऐसे में बच्चे द्वारा गिफ्ट किए हुए वॉलेट को लेने से मना भी नहीं कर पाएंगे। यह बटुआ आकर्षक होने के साथ ही किफायती भी है।

www.amazon.in

4. कुशन

Cushion

प्यारा-सा संदेश लिखा हुआ कुशन कवर भी डैड के लिए एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन हो सकता है। इस गिफ्ट पैक में कुशन कवर के साथ ही कुशन भी है, जिसे आप अपने पापा के बिस्तर या फिर कुर्सी में सजा सकते हैं। यह कुशन और उसका कवर ज्यादा महंगा भी नहीं है, इसलिए इसे पॉकेट मनी से भी आसानी से खरीदा जा सकता है।

www.amazon.in

5. स्मार्ट वॉच/फिट बिट

Smart watch fit bit

पापा पूरे परिवार का ध्यान रखते हैं, तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। आजकल मार्केट में कई ऐसे स्मार्ट वॉच हैं, जिससे व्यक्ति के सेहत से जुड़ी जानकारी मिलती है। बस तो पापा के लिए स्मार्ट वॉच ले आइए। यह वॉच गिफ्ट करने के बाद इसमें पापा की हेल्थ से जुड़ी चीजें भी चेक जरूर करें।

www.amazon.in

6. ट्रॉफी

The trophy

पापा को बेस्ट फील कराना है, तो क्यों न पापा के लिए ‘बेस्ट पापा’ वाली ट्रॉफी ली जाए। यकीन मानिए इस गिफ्ट को देखकर पापा खुश होने के साथ-साथ भावुक भी हो जाएंगे। अब बच्चे से बेस्ट डैड का खिताब मिलना किसी भी पिता के लिए जीत की ट्रॉफी से कम नहीं।

www.amazon.in

7. पावर बैंक

Power bank

पापा के लिए गिफ्ट की अगर बात की जाए, तो पावर बैंक भी अच्छा विकल्प है। अगर अक्सर पापा को काम से बाहर जाना पड़ता है, तो यह पावर बैंक उनके मोबाइल को चार्ज करके उन्हें आपसे कनेक्ट रखने में मदद कर सकता है।

www.amazon.in

8. टाई

Tie

अगर आपके पापा टाई पहनते हैं, तो यह भी एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन है। अलग-अलग टाई पापा की पर्सनालिटी में चार चांद लगा सकती हैं। इस टाई में छोटे-छोटे डॉट भी हैं, जो इसे बहुत आकर्षक बनाते हैं। आजकल टाई लगाने के लिए सूट पहनने की भी जरूरत नहीं होती। शर्ट के साथ टाई स्टाइल स्टेटमेंट बनाने लगे हैं।

www.amazon.in

9. मसाज करने वाली चप्पल

Massage Slippers

पापा पूरे दिन भागादौड़ करते हैं, ताकि बच्चे आराम से रहें। ऐसे में पापा के लिए एक्यूप्रेशर वाली चप्पल गिफ्ट कर सकते हैं। यह स्लिपर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और पैर की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इन चप्पल को पहनने से आपके पापा की थकान कम हो सकती है।

www.amazon.in

10. बैच

Batch

आप पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर बैच भी खरीद सकते हैं। इस बैच में ‘सुपरहीरो डैड’ लिखा हुआ है। पापा तो होते भी बच्चों के सुपरहीरो ही हैं। क्यों न फिर उन्हें यह बैच गिफ्ट करके अच्छा महसूस कराया जाए। इस बैच को आप सीधे अपने पापा की शर्ट या टी-शर्ट पर भी लगा सकते हैं।

www.amazon.in

11. मसाज पिलो

Pillow massage

पापा को ऑफिस से लौटने के बाद गर्दन, कमर दर्द की शिकायत करते हुए देखा होगा। ऐसे में क्यों न उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट दिया जाए, जिससे उन्हें थोड़ा आराम मिले। जी हां, पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर उन्हें मसाजर दे सकते हैं। यह पापा के लिए बर्थडे गिफ्ट या सामान्य गिफ्ट दोनों हो सकता है। यह थोड़ा महंगा गिफ्ट है, लेकिन आपके पापा को दर्द से राहत दिला सकता है।

www.amazon.in

12. फ्लास्क

Flask

पापा के लिए गिफ्ट का एक अच्छा विकल्प फ्लास्क है। गर्मियों के दिन में पानी ठंडा रखना और सर्दियों में पानी को गर्म रखने के लिए यह उपयोगी है। अगर पापा किसी लंबी यात्रा पर जा रहे हो, तो चाय-कॉफी देने के लिए भी यह फ्लास्क मददगार है। फ्लास्क के साथ ही इसे रखने वाला बैग भी आता है, जिससे इसे कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं।

www.amazon.in

13. इको डॉट

Echo dot

पापा के लिए एलेक्सा इको डॉट स्मार्ट स्पीकर भी खरीद सकते हैं। यह एक स्मार्ट स्पीकर है। इसमें पापा न्यूज, मौसम की जानकारी और गाने सुन सकते हैं। साथ ही इसमें टाइम देखा और अलार्म या रिमाइंडर सेट किया जा सकता है। इसे ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल से कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह छोटा और क्यूट गिफ्ट है, जो घर की सुंदरता में भी चार चांद लगा सकता है।

www.amazon.in

14. किंडल

Kindle

अगर आपके पापा किताबें पढ़ना पसंद करते हैं, तो पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर किंडल खरीद सकते हैं। इसकी लाइब्रेरी में कई सारी किताबें हैं, जिन्हें डाउनलोड करके पढ़ा जा सकता है। किसी भी टैब या मोबाइल की तरह इसे बैग में डालकर आसानी से कहीं भी ले सकते हैं। इसमें इन-बिल्ट लाइट भी है, जिसकी मदद से रात को आपके पापा लाइट बंद होने पर इसमें आसानी से किताबें पढ़ सकते हैं। यह ऑनलाइन ब्लैक और वाइट कलर में उपलब्ध है।

www.amazon.in

आगे पढ़ें

15. डेस्क ऑर्गेनाइजर

Desk organizer

पापा के लिए गिफ्ट की अगर बात की जाए, तो डेस्क ऑर्गेनाइजर भी आप खरीद सकते हैं। इसे वो अपने ऑफिस के डेस्क या अपने स्टडी टेबल पर रख सकते हैं। इसमें आराम से उनके छोटे-मोटे जरूरी डेस्क के सामान जैसे – पिन, पेपर क्लिप, स्टिकी नोट्स, पेन फिट हो सकते हैं।

www.amazon.in

16. ट्रिमर

Trimmer

आप अपने पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर एक ट्रिमर भी ले सकते हैं। कहीं मीटिंग, पार्टी या किसी अन्य काम से बाहर जाने से पहले अगर उन्हें शेविंग करने की जरूरत हो, तो वो आसानी से इस ट्रिमर का घर में ही उपयोग कर सकते हैं। इससे पैसा और टाइम दोनों की बचत होगी।

www.amazon.in

17. इंग्रेव्ड वुडन फोटो

Engraved wooden photo

आप अपने पापा के साथ बिताए गए यादगार लम्हों को एक लकड़ी में इंग्रेव करके उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। फोटो के साथ ही इसमें पापा के लिए अच्छा सा मैसेज भी लिखवा सकते हैं। वुड में फोटो इंग्रेव होने की वजह से यह काफी आकर्षक लगता है और घर की शोभा भी बढ़ाता है।

www.amazon.in

18. की रिंग

Key ring

अगर आपके पापा ड्राइव करते हैं, तो एक प्यारा सा मैसेज लिखा हुआ चाबी का छल्ला भी आप उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपके पापा ड्राइव नहीं करते, तो वो इस छल्ले को बैग में लगा सकते हैं। इस छल्ले में लिखा हुआ मैसेज आपके पापा को एहसास दिला सकता है कि वो आपके और पूरे परिवार के लिए कितना मायने रखते हैं। इस छल्ले के साथ एक चेन भी आती है, जो दिखने में बेहद खूबसूरत है।

www.amazon.in

19. रेडियो

radio

भले ही जमाना बदल रहा हो, लेकिन ‘ओल्ड इज गोल्ड’, कुछ ऐसी ही सोच पापा लोगों की भी होती है। जब भी पुराने गाने बजते हैं, वो कहीं खो से जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें रेडियो बतौर गिफ्ट दे सकते हैं। इसमें दो सौ से भी ज्यादा गाने और शहर के अनुसार रेडियो चैनल उपलब्ध हैं। इसके अलावा, अगर आपका बजट ज्यादा है, तो आप उनके लिए बड़ा रेडियो भी खरीद सकते हैं। यह कई आकर्षक रंगों में उपलब्ध हैं।

www.amazon.in

20. सनग्लास

Sunglass

पापा को गिफ्ट के तौर पर आप सनग्लास भी दे सकते हैं। यह न सिर्फ उनकी अनमोल आंखों को धूल और धूप से बचाएगा, बल्कि पापा के स्टाइल को भी बढ़ा सकता है। आजकल नए-नए डिजाइन के सनग्लास आ रहे हैं। यह भी उन्हीं सनग्लास की तरह एकदम स्टाइलिश है, जो आपके पापा के लुक को शानदार बना सकता है।

www.amazon.in

21. शर्ट

The shirt-1

पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर आप उन्हें शर्ट भी दे सकते हैं। उनकी पर्सनालिटी के हिसाब से आप शर्ट के एक अच्छे से कलर का चुनाव कर सकते हैं। यह प्लेन शर्ट दिखने में काफी अच्छी लगती है। इसमें कलर के भी कई ऑप्शन हैं, जिन्हें आप अपने पापा के लिए चुन सकते हैं।

www.amazon.in

22. पेन

pen

पेन सबके लिए काम की चीज होती है। ऐसे में पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर आप पेन भी खरीद सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि अब आप इस पेन में अपने पापा का नाम या कोई अच्छा सा मैसेज भी लिखवा सकते हैं। इस पेन की खासियत यह है कि इसके साथ एक वुडन बॉक्स भी आता है, जिसमें आपके पापा पेन रख सकते हैं। इस बॉक्स में भी पापा के लिए संदेश लिखवा सकते हैं।

www.amazon.in

23. नोट पैड

Note pad

आप अपने पापा के लिए नोटपैड भी खरीद सकते हैं। इसमें पेन होल्डर, अलग-अलग साइज के स्टिकी नोट्स लगे हुए हैं। एक कस्टमाइज पेन के साथ एक बेस्ट नोट पैड बेहतरीन कॉम्बिनेशन हो सकता है। यह साइज में छोटा होने के कारण आसानी से बैग में फिट हो सकता है। इसमें ब्लैंक पेपर होल्डर भी है, जो इसे और उपयोगी बनाता है।

www.amazon.in

24. डायरी

Diary

अगर पापा को लिखने का शौक है, तो आप उनके लिए डायरी खरीद लें। इस डायरी के हार्ड कवर में पापा के लिए प्यारा सा कोट लिखा हुआ है। इस डिजाइनर डायरी को आपके पापा घर से जुड़े हिसाब करने या अन्य नोट्स लिखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

www.amazon.in

25. जूते

The shoes

पापा हमेशा सबके लिए कुछ नया खरीदते रहते हैं, लेकिन खुद के लिए वो शायद ही कुछ लेते हैं। कई बार वो एक ही जोड़े जूते को न जाने कितने साल चला देते हैं। अब आप उनके लिए नए जूते लेकर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। आप उनके लिए जॉगिंग, रनिंग या फिर फॉर्मल शूज खरीद सकते हैं। यहां पर हम जॉगिंग शूज खरीदने का लिंक दे रहे हैं, जिसे आपके पापा सुबह रनिंग और शाम को टहलते समय पहन सकते हैं।

www.amazon.in

26. बैग

Bag

पापा के लिए गिफ्ट लेने का अगर सोच रहे हैं, तो बैग भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां हम एक ऐसे बैग का लिंक दे रहे हैं, जिसे ऑफिस बैग, लैपटॉप बैग या फिर आसपास जाने के लिए लगेज बैग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बैग की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी मौजूद है।

www.amazon.in

27. बैक रेस्ट

Back rest

पूरे दिन ऑफिस में बैठे-बैठे कई बार पापा के पीठ और कमर में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में पूरे दिन आराम से बैठने के लिए आप उन्हें बैक रेस्ट गिफ्ट कर सकते हैं। यह कुर्सी में आसानी से फिट होने वाला बैक रेस्ट है, जिसे अपने साथ कहीं भी ले जाया जा सकता है। इससे कमर और पीठ को आराम मिलने के साथ ही दर्द से राहत मिल सकती है।

www.amazon.in

28. परफ्यूम

Perfume

पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर आप एक अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम भी खरीद सकते हैं। आजकल मार्केट में कई तरह के मनमोहक खुशबू वाले परफ्यूम और डियोड्रेंट मौजूद हैं। इनमें फॉग ने अपनी एक अलग जगह बना ली है। इसकी खुशबू ज्यादा देर तक टिकती है और इसका एक से दो स्प्रे ही बॉडी के लिए काफी है।

www.amazon.in

29. ग्रूमिंग किट

Grooming kit

आप अपने पापा को गिफ्ट में एक ग्रूमिंग किट भी दे सकते हैं। इस किट में साबुन, शेविंग लोशन, शेविंग रेजर, शेविंग ब्रश, शेविंग क्रीम, डियो टैल्क जैसी अनेक चीजें मौजूद हैं। ये सारी चीजें आपके पापा को फ्रेश और क्लिन लुक देने में मदद कर सकती हैं। साथ ही इसमें ट्रैवल पाउच भी है, जिसमें इस ग्रूमिंग किट की सारी चीजों को डालकर आप रख सकते हैं।

www.amazon.in

30. डेकोरेटिव शो पीस

Decorative Show Peace

आप अपने पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर एक खूबसूरत शो पीस भी ले सकते हैं। ग्रामोफोन की तरह दिखने वाला यह शो पीस काफी खूबसूरत और एंटीक है। यह आपके पापा के ऑफिस के डेस्क या स्टडी टेबल की शोभा बढ़ा सकता है। यह एक खूबसूरत और किफायती गिफ्ट है।

www.amazon.in

31. किताबें

The books

हमने पहले आपको पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर किंडल एक विकल्प दिया है, लेकिन कुछ लोगों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किताब पढ़ना पसंद नहीं होता। अगर आपके पापा को भी किताब पढ़ते हुए उसके पन्ने छूना और उसकी खुशबू लेना पसंद है, तो आप उनके पसंदीदा जॉनर की किताब गिफ्ट कर सकते हैं। यहां हमने एक ऐसे किताब का लिंक दिया है, जो बताती है कि खुशहाल और सफल जीवन की राह हर किसी के दृष्टिकोण से शुरू होती है।

www.amazon.in

32. लंच बॉक्स

Lunch box

पापा के लिए गिफ्ट की अगर बात की जाए, तो लंच बॉक्स भी एक अच्छा ऑप्शन है। आप अपने पापा को माइक्रोवेव फ्रेंडली लंच बॉक्स गिफ्ट कर सकते हैं। यह न सिर्फ देखने में आकर्षक है, बल्कि आसानी से इनमें खाना गर्म भी किया जा सकता है। इसके साथ लंच बैग भी मिलता है, जिससे कि लंच बॉक्स को कहीं भी आसानी से कैरी किया जा सकता है।

www.amazon.in

33. फायर टीवी स्टिक

Fire tv stick

पापा को आप फायर टीवी स्टिक भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें अमेजन प्राइम, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार में मौजूद मूवी और वेब सीरीज को देखा जा सकता है। अगर पापा वेब सीरीज नहीं भी देखते है, तो भी कोई बात नहीं। इसमें यूट्यूब से वो अपने पसंद के गाने और वीडियो देख सकते हैं। इसमें वॉइस कमांड भी है और किसी भी शो व मैच को रिकॉर्ड करना विकल्प भी मौजूद है। ऐसे में पापा के लिए यह एक बेहतरीन गिफ्ट साबित हो सकता है।

www.amazon.in

34. हैट

Hat

पापा के लिए ऐसा गिफ्ट लेना है, जो उनकी पर्सनालिटी को बढ़ाए तो हैट अच्छा विकल्प है। हम यहां राउंड हैट का एक लिंक दे रहे हैं। यह आपके पापा को धूप से भी बचाने में मदद करेगा और बाहर जाते हुए उनकी पर्सनालिटी में

चार-चांद लगा सकता है। इसमें कई तरह के रंग भी मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने पापा के पसंद के हिसाब से खरीद सकते हैं।

www.amazon.in

35. बेल्ट

The belt

पापा के लिए गिफ्ट के रूप में बेल्ट भी खरीद सकते हैं। एक वक्त था जब बेल्ट सिर्फ बॉटम टाइट करने के लिए पहनी जाती थी।आज के वक्त में बेल्ट एक स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी है। आजकल कई तरह के स्टाइलिश बेल्ट मार्केट में आ चुके हैं। ऐसे में आप अपने पापा के लिए स्टाइलिश, फॉर्मल या इनफॉर्मल बेल्ट का चुनाव कर सकते हैं।

www.amazon.in

पढ़ते रहें

36. मोबाइल फोन कवर

Mobile phone cover

अगर पापा के लिए गिफ्ट के बारे में सोच रहे हैं, तो मोबाइल फोन कवर भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आपके पापा के पास जो भी फोन हो उसके अनुसार आप आकर्षक कवर ले सकते हैं। लेदर के फ्लिप कवर मोबाइल को एक क्लासी लुक देने के साथ-साथ उसे डैमेज होने से भी बचा सकते हैं। हो सकता है कि आपके पापा का फोन नया न हो, लेकिन यह नया कवर उनके फोन को एक नया लुक दे सकता है।

www.amazon.in

37. वाटरप्रूफ मोबाइल फोन पाउच

Waterproof mobile phone pouch

पापा को आप वाटरप्रूफ मोबाइल फोन पाउच गिफ्ट कर सकते हैं। यह उनके फोन को भीगने से बचाएगा और ट्रांसपेरेंट होने की वजह से अगर किसी का फोन आता है, तो वो आसानी से उसे देख और उठा सकते हैं। मतलब इस कवर के बाहर से भी फोन का टच आसानी से काम करता है, क्यों है न यह एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन।

www.amazon.in

38. रीडिंग लैंप

Reading lamp

अगर आपके पापा को देर रात तक पढ़ने या काम करने की आदत है, तो उनके लिए यह एक अच्छा गिफ्ट हो सकता है। यह रीडिंग लैंप दिखने में अच्छा होने के साथ ही कई सारे फीचर्स युक्त भी है। इसमें लाइट डिम करने का विकल्प मौजूद है और लाइट के रंग को भी आपके पापा इसमें आसानी से बदल सकते हैं। ऐसे में यह रीडिंग व स्टडी लैंप उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

www.amazon.in

39. हार्ड डिस्क

hard disk

आप अपने पापा के लिए हार्ड डिस्क भी गिफ्ट के रूप में ले सकते हैं। इसमें वो अपने लैपटॉप और मोबाइल का जरूरी डाटा स्टोर कर सकते हैं। साथ ही इसमें वो अपने ऑफिस की जरूरी फाइल्स, पार्टी या फैमिली समारोह के फोटो और वीडियो भी रख सकते हैं। यह छोटा है और आसानी से इसे कहीं भी बैग में डालकर ले जाया जा सकता है।

www.amazon.in

40. डेस्क कैलेंडर

desk calendar

पापा के लिए गिफ्ट का एक अच्छा ऑप्शन डेस्क कैलेंडर भी है। यह वुडन डेस्क कैलेंडर न सिर्फ खूबसूरत है, बल्कि इसे किसी भी साल उपयोग किया जा सकता है। जी हां, इसमें किसी भी साल का जिक्र नहीं है, सिर्फ डेट्स और महीने दिए गए हैं। इसकी यही खासियत इसे अन्य सामान्य कैलेंडर से अलग बनाती है।

www.amazon.in

41. पेन ड्राइव

pen drive

हार्ड डिस्क के अलावा पेन ड्राइव भी पापा के लिए गिफ्ट का एक अच्छा ऑप्शन है। फाइल्स को एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप या ऑफिस के डेस्कटॉप में ट्रांसफर करने के लिए यह उपयोगी है। पापा पेन ड्राइव में मूवी डालकर टीवी से कनेक्ट करके भी देख सकते हैं।

www.amazon.in

42. मेमोरी कार्ड

memory card

अगर आपके पापा के मोबाइल फोन की मेमोरी फुल हो जाती है और वो बार-बार आपको फोन चेक करके उससे कुछ डिलीट करने को कहते हैं, तो उनके लिए मेमोरी कार्ड बेस्ट गिफ्ट है। यह मेमोरी कार्ड फोन के स्पेस की समस्या का हल करने के साथ ही एक उपयोगी गिफ्ट साबित हो सकता है। आप अपने पापा की जरूरत और फोन के अनुसार मेमोरी कार्ड का चुनाव कर सकते हैं, जैसे – 32 या 64 जीबी।

www.amazon.in

43. डार्क चॉकलेट

dark chocolate

अगर आपके पापा डार्क चॉकलेट के शौकिन हैं, तो उनके लिए यह एक अच्छा गिफ्ट हो सकता है। भले ही यह स्वाद में कड़वी हो, लेकिन सेहत के लिए अच्छी होती है। आप पापा के पसंद के हिसाब से इसमें कोको की मात्रा देख सकते हैं। इसमें जितना ज्यादा कोको होगा, चॉकलेट उनकी सेहतमंद और कड़वी होगी।

www.amazon.in

44. इयरफोन

Earphones

आप अपने पापा को गिफ्ट के तौर पर इयरफोन भी दे सकते हैं। इसकी मदद से पापा बिना फोन को कान में लगाए लोगों से बात कर पाएंगे और अपनी पसंद के गाने भी सुन सकते हैं। इस इयरफोन की साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है। ऐसे में यह गिफ्ट देकर आप अपने पापा को खुश कर सकते हैं।

www.amazon.in

45. इयर पॉड्स

Ear pods

अगर आप नहीं चाहते कि आपके पापा इयरफोन के तार में उलझे रहें, तो आप अपने पापा को थोड़ा और एडवांस गिफ्ट यानी इयर पॉड्स दे सकते हैं। यह बिना वायर के आता है और इसे ब्लूटूथ के जरिए फोन से कनेक्ट किया जा सकता है। यहां तक की इयर पॉड्स के बॉक्स में ही चार्जिंग सुविधा होती है, जिससे ये चार्ज हो सकते हैं।

www.amazon.in

46. ग्रीटिंग कार्ड

greeting cards

लोग ग्रीटिंग कार्ड देकर भी अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। ऐसे में आप भी अपने पापा के लिए एक प्यारा-सा  ग्रीटिंग कार्ड खरीदकर उन्हें दे सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर आएगी, क्योंकि यह कार्ड थोड़ा खास है। इसमें आप पापा के लिए एक अच्छा-सा संदेश लिखने के साथ ही उनकी तस्वीर भी लगा सकते हैं।

www.amazon.in

47. वेइंग मशीन

Vending machine

पापा की सेहत का ख्याल रखना बच्चों की ड्यूटी होती है। ऐसे में आप अपने पापा के लिए वेइंग मशीन भी गिफ्ट के तौर पर खरीद सकते हैं। दरअसल, बढ़ता वजन कई बीमारियों का जोखिम बढ़ा सकता है, इसलिए अब आप इस मशीन की मदद से अपने पापा के वजन पर नजर रख सकते हैं। आपके पापा की तरह ही यह वेइंग मशीन भी स्मार्ट है, जिसे ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल फोन से भी कनेक्ट किया जा सकता है।

www.amazon.in

48. कॉम्बो गिफ्ट

Combo gift

आप अपने पापा के लिए कॉम्बो गिफ्ट का चुनाव भी कर सकते हैं। इसमें कई तरह के कॉम्बो आते हैं, इनमें से एक है – वॉलेट, की चेन और पेन का कॉम्बो। इस कॉम्बो गिफ्ट में मौजूद पर्स दिखने में काफी स्टाइलिश है और इसका पैन भी अच्छी क्वालिटी का है। इसी वजह से यह एक किफायती और उपयोगी गिफ्ट साबित हो सकता है।

www.amazon.in

49. सिल्वर कॉइन

Silver coin

आप अपने पापा के लिए कुछ हटकर गिफ्ट लेना चाहते हैं, तो सिल्वर कॉइन भी एक अच्छा ऑप्शन है। यह कॉइन देकर आप पापा को यह एहसास दिलाएं कि वो आप लोगों के लिए कितने खास हैं। इस कॉइन की खासियत यह है कि इसमें ‘मेरे प्यारे पापा’ लिखा हुआ है। यह आपके पापा के लिए एक खूबसूरत गिफ्ट है।

www.amazon.in

50. स्लीपिंग आई मास्क

Sleeping eye mask

आप अपने पापा के लिए स्लीपिंग आई मास्क भी ले सकते हैं। पूरे दिन की थकान के बाद एक अच्छी नींद की जरूरत तो पापा को पड़ती ही है। ऐसे में आप उन्हें स्लीपिंग मास्क गिफ्ट कर सकते हैं। यह अलग-अलग रंगों में उपलब्ध हैं। इसके ढीले होने की फिक्र भी पापा को नहीं होगी, क्योंकि इसमें एडजेस्टेबल स्ट्रेप है।

www.amazon.in

लेख में बने रहें

अब जान लेते हैं कि पापा के लिए गिफ्ट्स खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पापा के लिए गिफ्ट्स कैसे चुनें – How to choose gift for father in hindi

पापा के लिए गिफ्ट के ऑप्शन तो आप जान गए हैं। अब हम कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पापा के लिए गिफ्ट का चुनाव करने कर सकते हैं। यह टिप्स कुछ इस प्रकार हैं :

  • सबसे पहले अपना बजट डिसाइड करें कि आपको कितनी रेंज का गिफ्ट लेना है। आप अपनी पॉकेट मनी या सेविंग्स के अनुसार बजट सोच लें।
  • बजट डिसाइड करने के बाद आप अपने पापा की पसंद और नापसंद के साथ ही दूसरी जरूरत को समझकर गिफ्ट्स चुनें।
  • गिफ्ट अच्छा होने के साथ-साथ उपयोगी हो इस बात का भी ध्यान रखें।
  • ऑनलाइन गिफ्ट खरीदते हुए एक बार रिव्यू जरूर पढ़ें।
  • कपड़े और जूते खरीदने से पहले पापा का साइज कन्फर्म कर लें।

ये थे पापा के लिए गिफ्ट ऑप्शन, जो पापा को स्पेशल महसूस करा सकते हैं। यूं तो पापा कभी अपने लिए कुछ नहीं मांगते। अगर उन्हें बच्चे गिफ्ट देते भी हैं, तो वो कहते हैं ‘इसकी क्या जरूरत थी’, लेकिन यकीन मानिए गिफ्ट देखकर उन्हें अच्छा महसूस होता है। ऐसे में जरूरी नहीं कि पापा के लिए बर्थडे गिफ्ट ही खरीदा जाए। आप पापा के लिए गिफ्ट कभी भी खरीद सकते हैं, क्योंकि गिफ्ट उन्हें खास एहसास कराने का एक बहाना है। बस तो ऊपर दिए गए विकल्प में से अपना पसंदीदा या अपने पापा के व्यक्तित्व से मिलता-जुलता गिफ्ट चुन लें। आप पापा के लिए गिफ्ट लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके घर बैठे-बैठे भी ऑर्डर कर सकते हैं।

The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख