आंखों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग – Benefits of Castor Oil for Eyes in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

कई बार अरंडी के तेल के फायदे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए सुनने को मिलते हैं, लेकिन अरंडी के तेल के लाभ यहीं तक सीमित नहीं है। अरंडी के तेल का उपयोग आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। आंखों के लिए अरंडी के तेल फायदे के बारे में शायद कुछ लोगों को ही पता होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं। कई लोगों के मन में इस विषय को लेकर सवाल होंगे कि क्या आंखों के लिए अरंडी के तेल फायदेमंद हैं? अगर है, तो ये लाभ क्या हैं? बस इन्हीं उलझनों को हम इस लेख के जरिए सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। तो आंखों के लिए कैस्टर ऑयल से जुड़े अधिक से अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

स्क्रॉल करें

सबसे पहले जान लेते हैं कि आंखों के लिए अरंडी का तेल कितना सुरक्षित है।

क्या अरंडी का तेल आंखों के लिए अच्छा होता है? – Does Castor Oil actually Work for Eyes in Hindi

स्वास्थ्य के लिए अरंडी के तेल के फायदे तो है ही, साथ ही साथ आंखों के लिए भी अरंडी का तेल लाभकारी हो सकता है। इस संबंध में एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, अरंडी का तेल युक्त आई ड्रॉप मेइबोमियन ग्रंथि रोग (meibomian gland dysfunction- आंखों से संबंधित समस्या) के उपचार के लिए उपयोगी पाया गया है (1)।

इसके अलावा, आंखों के लिए अरंडी के तेल को ड्रॉप के तौर पर और पलकों और आई लैशेज पर भी इस्तेमाल किया जाता है (2)। हालांकि, इस संबंध में अभी शोध काफी सीमित है, इसलिए बेहतर है कि सीधे तौर पर आंखों के लिए अरंडी का तेल उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह भी ली जाए। आगे हम आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे से जुड़ी कुछ जानकारीयां अपने पाठकों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

आइए, विस्तार से जानते हैं आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे।

आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे – Castor Oil Benefits for Eyes in Hindi

जैसे कि हमने ऊपर जानकारी दी है कि आंखों के लिए अरंडी के तेल के बारे में शोध काफी सीमित है। ऐसे में यहां बताए गए आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे, हम इसके गुणों के आधार पर साझा कर रहे हैं। ध्यान रहे कि आंखों के लिए अरंडी के तेल के ये फायदे आंखों से संबंधित हल्के-फुल्के समस्याओं के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन इन्हें इलाज समझने की भूल न करें। तो आगे पढ़ें आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. आंखों से संबंधित परेशानियों के लिए

आंखों से संबंधित हल्के-फुल्के समस्याओं के लिए अरंडी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, हर्बल औषधि के रूप में अरंडी के बीज और उसकी पत्तियों को आंखों से संबंधित समस्याओं जैसे – कंजक्टिवाइटिस (आंखों का संक्रमण), अंधेपन, आंखों की सर्जरी के बाद उपयोग करने का जिक्र मिलता है (3)।

वहीं, हमने ऊपर पहले ही जानकारी दी है कि एक अन्य शोध में कैस्टर ऑयल युक्त आई ड्रॉप को मेइबोमियन ग्लैंड डिसफंक्शन (आंखों से जुड़ी समस्या) के इलाज के लिए सुरक्षित व उपयोगी पाया गया (1)। ऐसे में इस आधार पर माना जा सकता है कि आंखों से संबंधित परेशानियों को कम करने के लिए अरंडी का तेल उपयोगी हो सकता है। हालांकि, हमारी सलाह यही है कि आंखों के लिए अरंडी के तेल का सीधा उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

2. आंखों की खुजली को दूर करने के लिए

ड्राई आई के कारण आंखों में खुजली की शिकायत हो सकती है (4)। एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि आंखों में अरंडी के तेल युक्त ड्रॉप का उपयोग करने से ड्राई आई व आंखों में खुजली की परेशानी में राहत मिल सकती है (5)। वहीं, दूसरी ओर अरंडी के तेल का उपयोग खुजली जैसी समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही कैस्टर ऑयल में मॉइस्चराइजिंग गुण भी मौजूद है (6)। इस आधार पर मान सकते हैं कि अरंडी का तेल आंखों को नमी प्रदान कर ड्राई आई व आंखों में खुजली की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकता है। हालांकि, इससे जुड़े सटीक वैज्ञानिक शोध की अभी आवश्यकता है।

3. पफी आइज (आंखों में सूजन) के लिए

कभी-कभी सोकर उठने के बाद आंखों के नीचे सूजन दिखाई देती है, इसे पफी आइज कहते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक मेडिकल रिसर्च की मानें, तो अरंडी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन की समस्या को कम कर सकता है (7)।

इसके अलावा, आंखों में होने वाली परेशानी ब्लेफेराइटिस (Blepharitis – आईलिड या पपोटा का सूजन) के कारण भी आंखों में सूजन की शिकायत हो सकती है (8)। वहीं, इससे संबंधित एक शोध में आंखों पर अरंडी के तेल का उपयोग ब्लेफेराइटिस के इलाज और इसके लक्षणों को दूर करने में उपयोगी पाया गया है (9)। इस आधार पर माना जा सकता है कि आई पफीनेस (आंखों में सूजन) को कम करने में अरंडी का तेल फायदेमंद हो सकता है।

4. काले घेरों को कम करने के लिए

आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे में डार्क सर्कल के कम होने को भी शामिल कर सकते हैं। सीधे तौर पर नहीं, लेकिन इसे नींद की समस्या से जोड़कर मान सकते हैं। दरअसल, अनिद्रा की समस्या आंखों के नीचे काले घेरों के मुख्य कारणों में से एक है (10)। वहीं, अरंडी के तेल का उपयोग स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कई सालों से पारंपरिक दवा के रूप में किया जाता रहा है। इन्हीं समस्याओं में अनिद्रा या नींद न आना भी शामिल है (11)।

वहीं, अनिद्रा के इलाज के लिए अरंडी के तेल का कौन सा गुण उपयोगी है, इस विषय में अभी शोध की आवश्यकता है। हालांकि, रात को अच्छी नींद के लिए अरंडी के तेल की हल्की मालिश बंद आंखों पर करके सो सकते हैं। ध्यान रहे तेल आंखों के अंदर न जाए। इस आधार पर मान सकते हैं कि नींद की परेशानी दूर कर कैस्टर ऑयल डार्क सर्कल कम करने के लिए सहायक हो सकता है। वहीं, सीधे तौर पर डार्क सर्कल के लिए अरंडी तेल के उपयोग से जुड़े शोध की आवश्यकता है।

5. झुर्रियों से बचाव

अरंडी के तेल के फायदे में झुर्रियों या फाइन लाइन्स का कम होना भी शामिल है। कैस्टर ऑयल का उपयोग कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। इन्हीं में रिंकल्स और फाइन लाइन्स भी शामिल है (6)। हालांकि, अरंडी के तेल में मौजूद कौन सा गुण झुर्रियों पर प्रभावकारी हो सकता है, इस बारे में अभी शोध किए जाने की आवश्यकता है। ऐसे में झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर रात में सोने से पहले अरंडी के तेल का उपयोग आंखों की आस-पास की त्वचा पर किया जा सकता है।

6. आइब्रो को घना करने के लिए

आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदों की इस लिस्ट में आईब्रो की ग्रोथ भी शामिल है। यह आईब्रो को खूबसूरत और घना बनाने में सहायक हो सकता है (2)। हालांकि इसे लेकर अभी वैज्ञानिक स्टडी की आवश्यकता है। वहीं लोक मान्यताओं के अनुसार, अच्छे परिणामों के लिए रोजाना सोने से पहले आईब्रो और आईलैशेज के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़ना जारी रखें

आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे जानने के बाद इसके इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी जानना जरूरी है।

आंखों में अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें – How do you apply castor oil to your eyes in Hindi

आंखों के लिए अरंडी के तेल का फायदा तभी होगा, जब इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाएगा। ऐसे में लेख के इस भाग में आंखों के लिए कैस्टर ऑयल के उपयोग से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। तो आंखों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कुछ इस प्रकार करें:

  • बेहतर है आंखों के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग रात को सोने से पहले करें।
  • आंखों के लिए अरंडी का तेल उपयोग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • चेहरे को साफ करने के लिए माइल्ड क्लींजर या फेसवॉश का उपयोग करें।
  • चेहरा धोकर नर्म तौलिए से पोंछ ले।
  • अगर चेहरे पर मेकअप हो तो उसे मेकअप रिमूवल की मदद से हटा सकते हैं।
  • इसके बाद हथेली पर अरंडी के तेल की कुछ बूंदें लें।
  • इसे उंगलियों की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं।
  • अरंडी के तेल को हथेलियों पर मलकर भी आंखों में लगा सकते हैं।
  • रातभर इसे लगाकर छोड़ दें।
  • ध्यान रहे अरंडी का तेल कम मात्रा में लें और आंखों के अंदर न डालें।
  • सुबह चेहरे को पानी व फेसवॉश से साफ कर लें।
  • वहीं, आईब्रो पर अरंडी के तेल को सीधे उंगलियों या मेकअप ब्रश की मदद से लगा सकते हैं।

नोट : त्वचा पर अरंडी के तेल के उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। हो सकता है कुछ मामलों में कैस्टर ऑयल एलर्जी का कारण बन सकता है (12)। ऐसे में सावधानी के तौर पर अरंडी के तेल का पैच टेस्ट करना जरूरी है। वहीं, आंखों में सीधे तौर पर अरंडी का तेल डालने से बचें।

अंत तक पढ़ें

आंखों में अरंडी के तेल को लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है, जिनके बारे में हम आगे बता रहे हैं।

आंखों में अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले की सावधानियां

आंखों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले नीचे बताई गई बातों का रखें खास ख्याल:

  • बाजार में कई तरह के कैस्टर ऑयल उपलब्ध है। किसी भी कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आंखों के लिए न करें।
  • आंखों के लिए कोल्ड प्रेस्ड अरंडी के तेल का उपयोग बेहतर हो सकता है। वहीं, इस बारे में नेत्र विशेषज्ञ से परामर्श लेना भी बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • ध्यान रहे हमेशा अच्छी क्वालिटी के अरंडी के तेल का उपयोग करें।
  • अरंडी का तेल खरीदते वक्त पैक में उसके बनने की तिथि और एक्सपायरी डेट देखें।
  • अरंडी के तेल को सीधे आंख में न डालें, बल्कि बाहर से त्वचा के ऊपर लगाएं।
  • आंखों के लिए अरंडी के तेल के उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

अब तो आप जान ही गए होंगे कि अरंडी के तेल का इस्तेमाल किस तरह आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस लेख में आंखों के लिए अरंडी के तेल के सही इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी भी दी गई है। आंखों के लिए कैस्टर ऑयल उपयोग करने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारियों को एक बार अच्छे से जरूर पढ़ लें। आंखें शरीर के संवेदनशील अंगों में से एक है, ऐसे में आंखों में सीधे तौर पर इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें। उम्मीद करते हैं, आंखों के लिए अरंडी के तेल के फायदे पर लिखा यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित होगा। ऐसी ही अन्य जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या अरंडी का तेल आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है?

आंखों के लिए अरंडी के तेल को सुरक्षित व फायदेमंद माना जा सकता है। इसके फायदों के बारे में लेख में ऊपर जानकारी दी गई है। वहीं, आंखे शरीर की सबसे नाजुक अंगों में से एक है। हो सकता है अरंडी के तेल के उपयोग से ऐलर्जी की समस्या हो (12)। ऐसे में आंखों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या मैं अपने चेहरे पर अरंडी का तेल पूरी रात लगाकर छोड़ सकती हूं?

हां, अरंडी के तेल को त्वचा पर पूरी रात लगाकर छोड़ा जा सकता है। त्वचा के लिए अरंडी के तेल के फायदे अनेक हैं। इसमें ल्यूब्रिकेंट प्रभाव होता है, जिस वजह से यह ड्राई स्किन, डर्मेटाइटिस, सनबर्न व अन्य कई त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करने में सहायक हो सकता है  (2)। आप चाहें तो नहाने से पहले भी अरंडी तेल आ उपयोग कर सकते हैं।

क्या मैं अपनी आंखों में हर दिन अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकता हूं?

किसी भी चीज का अधिक उपयोग फायदे के बजाय नुकसान कर सकता है।ऐसे में हर रोज अरंडी के तेल के उपयोग से भी नुकसान हो सकते हैं। इसलिए हर रोज आंखों में अरंडी के तेल के उपयोग से बचें। अगर हर दिन कैस्टर ऑयल का उपयोग करना भी है तो इस बारे में डॉक्टरी सलाह लें।

क्या ब्लड शॉटस के इलाज के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अरंडी का तेल ब्लड शॉट्स के लिए कितना प्रभावी हो सकता है, फिलहाल इस संबंध में सटीक जानकारी उपल्बध नहीं हैं।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Low-concentration homogenized castor oil eye drops for noninflamed obstructive meibomian gland dysfunction
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12414410/
  2. Ricinus Communis (Castor) : An Overview
    http://www.ijrpp.com/sites/default/files/articles/IJRPP_14_711_136-144.pdf
  3. Potential Herbs Used in Ocular Diseases
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.227.6669&rep=rep1&type=pdf
  4. Dry eye syndrome
    https://medlineplus.gov/ency/article/000426.htm#:~:text=Symptoms%20may%20include%3A,scratchy%20feeling%20in%20the%20eye
  5. Effect of castor oil emulsion eyedrops on the tear film
    https://iovs.arvojournals.org/article.aspx?articleid=2409434
  6. Castor Oil Plant (Ricinus communis L.): Botany, Ecology and Uses
    https://www.ijsr.net/archive/v3i5/MDIwMTMyMDY1.pdf
  7. Effect of ricinoleic acid in acute and subchronic experimental models of inflammation.
    .https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1781768/#:~:text=Observational%20studies%20indicate%20that%20topical,analgesic%20and%20anti%2Dinflammatory%20effects
  8. Blepharitis
    https://medlineplus.gov/ency/article/001619.htm
  9. Randomized trial of topical periocular castor oil treatment for blepharitis
    https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S1542012420300859
  10. Physiological and lifestyle factors contributing to risk and severity of peri-orbital dark circles in the Brazilian population
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4560538/
  11. Ricinus cmmunis: Ethnomedicinal uses and pharmacological activities
    https://www.researchgate.net/publication/319256370_Ricinus_cmmunis_Ethnomedicinal_uses_and_pharmacological_activities
  12. Contact Allergy to Castor Oil, but Not to Castor Wax
    https://www.researchgate.net/publication/312301767_Contact_Allergy_to_Castor_Oil_but_Not_to_Castor_Wax
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख