आहार

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छे आहार – Best Foods For Eyes In Hindi

by
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छे आहार – Best Foods For Eyes In Hindi Hyderabd040-395603080 December 5, 2019

आंखें न सिर्फ व्यक्ति के भाव को प्रकट करती हैं, बल्कि शरीर का अहम अंग भी हैं। ये आंखें ही तो होती हैं, जिनकी मदद से हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। बॉलीवुड के न जाने कितने गानों में आंखों की खूबसूरती को बयां किया गया है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि स्टाइलक्रेज का यह लेख किस विषय पर है। इस लेख में हम आपको आंखों की रौशनी बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानकारी देने वाले हैं। वो आहार जो आंखों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इस लेख में हम आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ का जिक्र करेंगे, जो आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को कम व बीमारियों से बचाने का काम कर सकते हैं।

विषय सूची


आगे हम आपको आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आहार – Best Foods For Eyes In Hindi

1. हरी सब्जियां

green vegetables Pinit


Shutterstock

आंखों के स्वास्थ्य के लिए कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट जैसे – विटामिन-सी, ल्यूटिन, जियाजैंथिन, विटामिन-ई और जिंक काफी लाभदायक माने जाते है। ऐसे में हरी सब्जियां जैसे – पालक, ब्रोकली, टमाटर, स्प्राउट्स, सलाद पत्ती व काले का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि बताए गए सभी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं (1)। इसलिए, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें (2)।

2. नट्स, बीज और फलियां

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आंखों के लिए विटामिन काफी जरूरी होता है। अगर बात करें विटामिन-ई के स्रोत की, तो नट्स और फलियां इसका अच्छा स्रोत हैं। आप आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मूंगफली या पीनट बटर का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप बादाम भी खा सकते हैं। सिर्फ नट्स और फलिया ही नहीं, बल्कि बीज भी काफी लाभकारी हैं। आप सूरजमुखी के बीज को भी अपने आहार में शामिल कर अपनी आंखों की सेहत में सुधार सकते हैं (3)।

3. पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें (Cruciferous Vegetables)

Cruciferous Vegetables Pinit

Shutterstock

हमने आपको ऊपर हरी सब्जियों के सेवन के बारे में पहले ही जानकारी दे दी है। यहां हम पत्तेदार सब्जियों की बात कर रहे हैं। पत्तेदार सब्जियों की इस श्रेणी में काले, ब्रोकली, ब्रूसेल स्प्राउट, पत्तागोभी, फूलगोभी आती हैं (4)। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं (3) (5)।

4. अंडा, मीट, सी फूड

अगर आप मांसाहारी हैं, तो अंडा, मीट या सी फूड्स का सेवन कर अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं (1)। दरअसल, इनमें जिंक पाया जाता है और जिंक रेटिना के स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक होता है (3)। सिर्फ जिंक ही नहीं, बल्कि इनमें विटामिन-ए भी मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है (6)। इसलिए, आप अपने डाइट में मांसाहारी खाद्य पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं। अगर आपको मीट या सी फूड नहीं भी पसंद, तो कम से कम अपने नाश्ते में आप हर दूसरे दिन अंडे का सेवन कर सकते हैं।

5. सिट्रस फल

Citrus fruit Pinit

Shutterstock

अगर बात करें आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ की, तो सब्जियों और मांसाहारी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ फलों का सेवन भी जरूरी है। जैसा कि ऊपर आपने जाना कि विटामिन-सी भी स्‍वस्‍थ आंखों के लिए कितना जरूरी है। एक शोध के मुताबिक जिन लोगों में विटामिन-सी की कमी थी, उनमें मोतियाबिंद की समस्या पाई गई। हालांकि, अभी इसमें और शोध व प्रमाण की जरूरत है (7)।

कहते हैं कि इलाज से बचाव बेहतर है, तो जब आप जान ही गए हैं कि विटामिन-सी आपकी आंखों के लिए लाभकारी है, तो क्यों न विटामिन-सी युक्त आहार को अपने डाइट में शामिल करें। आप सिट्रस फ्रूट जैसे – संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, शकरकंद व चकोतरा आदि का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये विटामिन-सी से भरपूर होते हैं (1) (3) (8)। अगर आपको फल खाना नहीं पसंद, तो आप फलों के जूस या किसी अन्य तरीके से इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले आहार में शकरकंद

आंखों के लिए आहार की इस लिस्ट में शकरकंद भी शामिल है। आप आंखों को स्वस्थ रखने के लिए शकरकंद का सेवन भी कर सकते हैं। शकरकंद भी विटामिन-ए और ई का अच्छा स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में आपकी सहायता कर सकता है (1)। आप शकरकंद को कच्चा या उबाल कर भी खा सकते हैं या आप शकरकंद को दूध के साथ खा सकते हैं।

7. स्‍वस्‍थ आंखों के लिए जैतून का तेल

हमने अपने एक लेख में ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल के फायदों के बारे में जानकारी दी थी। अब यहां हम आपको जैतून तेल का एक और फायदा बता रहे हैं, जो आंखों के लिए है। बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी भी कमजोर होने लगती है, जिस कारण एज रिलेटेड मैक्युलर डीजेनेरेशन (Age-Related Macular Degeneration) की समस्या हो सकती है, जिसमें बढ़ती उम्र के साथ-साथ आंखों की रोशनी कम होना, धुंधला दिखना और यहां तक कि अंधापन भी हो सकता है।

ऐसे में जैतून के तेल का सेवन इस परेशानी से बचाव का काम कर सकता है। हालांकि, इसमें अभी और शोध की जरूरत है, जिससे कि एज रिलेटेड मैकुलर डीजेनेरेशन (AMD) में जैतून के तेल की भूमिका को बेहतर ढंग से समझा जा सके (9)। फिर भी आप जैतून के तेल का सेवन कर सकते हैं, इससे न सिर्फ आपकी आंखें स्वस्थ होंगी, बल्कि इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्वों से आपके स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है। आप जैतून के तेल को खाना बनाने में, सलाद में, ब्रेड को टोस्ट कर या अन्य तरीकों से भी उपयोग कर सकती हैं।

8. स्‍वस्‍थ आंखों के लिए गाजर

Carrots for healthy eyes Pinit

Shutterstock

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ की बात करें, तो इस लिस्ट में गाजर भी शामिल है। विटामिन-ए की कमी से आंखों की सेहत पर असर हो सकता है। गाजर में बीटा कैरोटीन (β- carotene) मौजूद होता है, जो प्रो विटामिन-ए की तरह काम कर आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। गाजर के सेवन से खासतौर पर रात में कम दिखने की समस्या, कम रोशनी में ठीक से न दिखने की समस्या या बढ़ती उम्र के कारण आंखों की रोशनी कम होने की परेशानी से राहत मिल सकती है (10) (11) (1) । आप गाजर को ऐसे ही धोकर खा सकते हैं, सलाद के रूप में खा सकते हैं या अगर आपको मीठा पसंद है, तो गाजर का हलवा भी खा सकते हैं।

नोट : अगर ऊपर बताए गए आंखों के लिए आहार में से किसी आहार से आपको एलर्जी हो, तो उसका सेवन न करें या उसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर या विशेषज्ञ से राय-परामर्श कर लें। खासतौर पर तब जब आप पहली बार किसी चीज का सेवन कर रहे हैं।

शरीर के अन्य अंगों के साथ-साथ आंखों की सेहत पर भी ध्यान देना जरूरी है। ऊपर बताए गए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ में से अपना पसंदीदा खाद्य पदार्थ चुनें और अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ती उम्र में भी बरकरार रखें। आंखों की रौशनी बढ़ाने वाले आहार को अपने डाइट में शामिल करने के बाद अपना अनुभव हमारे साथ साझा करना न भूलें। साथ ही अगर आपके पास स्‍वस्‍थ आंखों के लिए उपाय हैं या आपको भी आंखों के लिए आहार पता हैं, तो उसके बारे में अपने सुझाव हमारे साथ जरूर शेयर करें।

और पढ़े: