एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे और नुकसान – Activated Charcoal Benefits and Side Effects in Hindi

Medically reviewed by Neelanjana Singh, RD Neelanjana Singh Neelanjana SinghRD
Written by , MA (Journalism & Media Communication) Puja Kumari MA (Journalism & Media Communication)
 • 
 

आपने कोयले के बारे में तो सुना ही होगा, जिसे पीट, लकड़ी, नारियल के खोल या पेट्रोलियम से बनाया जाता है। क्या आप यकीन कर सकते हैं कि लकड़ी के जलने की वजह से बना कोयला सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से इस्तेमाल होने वाले कोयले को एक्टिवेटेड चारकोल कहा जाता है। इसे बनाने के लिए लकड़ी के कोयले को गैस की उपस्थिति में गर्म किया जाता है। इसका उपयोग पेट फूलना, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हैंगओवर, पेट में जलन और पित्त की समस्याओं के लिए किया जा सकता है (1)। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे के बारे में बता रहे हैं। साथ ही जानेंगे कि किस प्रकार से एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग करें और इसके क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

नीचे विस्तार से जानें

आर्टिकल में सबसे पहले हम सेहत के लिए एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे के बारे में जानते हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे – Benefits of Activated Charcoal in Hindi

1. जहर को फैलने से रोकने के लिए

एक्टिवेटेड चारकोल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर में जहर फैलने से रोकने व दवा की ओवरडोज का कारगर इलाज है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, चारकोल में कई ऐसे पदार्थ होते हैं, जो जठरांत्र मार्ग (Gastrointestinal) में दवाओं, फाइटोटॉक्सिन और जहरीले रसायन को अवशोषित होने से रोकने में मदद कर सकते हैं (2) इस आधार पर माना जा सकता है कि एक्टिवेटेड चारकोल शरीर में जहर को फैलने से रोकने में लाभकारी हो सकता है।

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे संतुलित

एक्टिवेटेड चारकोल कोलेस्ट्रॉल के स्तर काे कम करने में भी मदद कर सकता है। इस विषय पर कई शोध हो चुके हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित ऐसे ही एक शोध के अनुसार, हाइपरकोलेस्टेरोलामिया (hypercholesterolaemia) यानी रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल की अधिकता के 7 रोगियों का इलाज एक्टिवेटेड चारकोल से किया गया। उन्हें 4 सप्ताह तक एक्टिवेटेड चारकोल की 8 ग्राम खुराक दिन में 3 बार दी गई। इस दौरान नजर आए परिणामों से पता चलता है कि एक्टिवेटेड चारकोल ने एलडीएल यानी कोलेस्ट्रॉल को 41 प्रतिशत कम कर दिया। साथ ही एचडीएल यानी फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल को 8 प्रतिशत बढ़ा दिया था (3)।

3. पेट की गैस में फायदेमंद

पेट में गैस बनने के कारण पेट फूलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल इस समस्या से निपटने में कुछ मदद कर सकता है। इस संबंध में एक शोध किया गया, जिसे एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया। शोध के अनुसार, एक्टिवेटेड चारकोल आंतों की गैस के उपचार में फायदेमंद हो सकता है (4)। एक अन्य शोध के अनुसार, एक्टिवेटेड चारकोल सूजन और पेट में ऐंठन के लक्षण को तो कम कर सकता है, लेकिन गैस की समस्या को दूर करने में मदद नहीं कर सकता (5)। इस अध्ययनों के आधार पर कहा जा सकता है कि एक्टिवेटेड चारकोल आंतों की गैस को कम करने में प्रभावी है, लेकिन इस विषय में कुछ और शोध की जरूरत है (1)।

4. पानी को साफ करने के लिए

पानी को शुद्ध करने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किया जा सकता है, इसे एक्टिवेटेड कार्बन के नाम से भी जाना जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल या फिर कार्बन को आमतौर पर पीने के पानी में मौजूद हानिकारक कार्बनिक यौगिकों, स्वाद और अन्य रसायनों को सोखने के लिए उपयोग किया जाता है। पानी को साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक्टिवेटेड चारकोल के दो प्रकार हैं, एक तो दानेदार एक्टिवेटेड चारकोल (जीएसी) और दूसरा पाउडर एक्टिवेटेड चारकोल (पीएसी) (6)। फिर भी जल शुद्धिकरण के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग एक विकल्प के रूप में ही करना चाहिए (7)। साथ ही इसका उपयोग करने के पहले चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है।

5. दांतों के लिए

एक्टिवेटेड चारकोल दांतों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इस विषय पर कई शोध संस्थाओं ने शोध किए हैं, जिन्हें एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। इस शोध के अनुसार, एक्टिवेटेड चारकोल में व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एक्टिवेटेड चारकोल में पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को खत्म करने की क्षमता होती है, जो दांतों के रंग काे प्रभावित करने का काम करते हैं। यहां तक कि अब कई टूथपेस्ट में भी चारकोल का इस्तेमाल किया जाने लगा है (8) (9)। हालांकि, दांतों के लिए एक्टिवेटेड चारकोल के प्रयोग का अभी तक विस्तार से अध्ययन नहीं किया गया है।

6. हैंगओवर से राहत

एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग अल्कोहल के हैंगओवर को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित जानवरों पर किए गए शोध के अनुसार चारकोल रक्त में मौजूद अल्कोहल की मात्रा को कम कर सकता है। वहीं, क्लिनिकल ट्रायल के दौरान कुछ लोगों को दो ग्रुप में बांटकर 88-88 ग्राम अल्कोहल सेवन करने के लिए दी गई। इसके ठीक 30 मिनट बाद एक ग्रुप को 20 ग्राम एक्टिवेटेड चारकोल दिया गया, जबकि दूसरे ग्रुप को इतना ही पानी पिलाया गया। परिणामस्वरूप दोनों के सेवन से शरीर में अल्कोहल का प्रभाव कुछ कम नहीं हुआ (1) (10)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि हैंगओवर के संबंध में एक्टिवेटेड चारकोल पर और गहर शोध किए जाने की जरूरत है।

नोट: शराब का सेवन किसी भी लिहाज से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है।

7. दस्त की समस्या में

एक्टिवेटेड चारकोल इस समस्या से निपटने में भी फायदेमंद हो सकता है। एक शोध के अनुसार, पेट के कैंसर में इरिनोटेकन नाम दवा का सेवन किया जाता है। इस दवा के सेवन से खासकर बच्चों को दस्त लग सकते हैं। इसलिए, अगर इस दवा के साथ चारकोल का सेवन किया जाए, तो दस्त की समस्या कुछ कम हो सकती है (1)। एक अन्य शोध में पाया गया कि एक्टिवेटेड चारकोल में एंटी-डायरियल गुण पाए जाते हैं, जो दस्त की समस्या में फायदेमंद हो सकते हैं (11)। फिलहाल, दस्त के दौरान चारकोल के प्रभाव के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

8. त्वचा के लिए

सेहत के साथ-साथ एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक शोध के अनुसार, एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग फेस मास्क के लिए किया गया, जिसके परिणाम सकारात्मक पाए गए। इसके अलावा, शोध में पाया गया कि एक्टिवेटेड चारकोल मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की सफाई के साथ ही त्वचा के भीतर नमी और पोषक तत्वों को बनाए रखने में मददगार हो सकता है (12)। एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। संभवत: इसलिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका उपयोग किया जा रहा है।

पढ़ते रहें आर्टिकल

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे जानने के बाद यहां हम बता रहे हैं कि एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किस प्रकार से कर सकते हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग – How to Use Activated Charcoal in Hindi

एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग न सिर्फ औषधि के रूप में किया जा सकता है, बल्कि इससे कई प्रकार के खाद्य पदार्थ भी बनाए जा सकते है। यहां हम कुछ खास तरीके से एक्टिवेटेड चारकोल को उपयोग के बारे में बता रहे हैं।

  • खाए जाने वाले चारकोल का उपयोग आईसक्रीम बनाने में किया जा सकता है।
  • एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग बेहतरीन फेस पैक के रूप में कर सकते हैं।
  • चारकोल का उपयोग कर साफ ब्रेड बनाई जा सकती है।
  • एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग कर स्वादिष्ट ब्लैक बर्गर बना सकते हैं।
  • चारकोल का उपयोग करके केक भी बनाया जा सकता है।
  • इसके पाउडर का उपयोग मंजन करने के लिए भी कर सकते हैं।
  • चारकोल के पाउडर को बाल धोने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

मात्रा: एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग लगभग 50 ग्राम तक किया जा सकता है (13)। फिर भी इसे उपयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

स्क्रॉल करें

उपयोग जानने के बाद हम बता रहे हैं एक्टिवेटेड चारकोल के नुकसान के बारे में।

एक्टिवेटेड चारकोल के नुकसान – Side Effects of Activated Charcoal in Hindi

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदेमंद तो हैं, लेकिन कुछ परिस्थियों में इसका सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है। आर्टिकल के इस हिस्से में हम एक्टिवेटेड चारकोल के नुकसान के बारे में बता रहे हैं (1)।

  • चारकोल के सेवन से कब्ज के साथ-साथ काला मल आने की समस्या हो सकती है।
  • इसके सेवन से फेफड़ों की समस्या हो सकती है और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।
  • गर्भावस्था में इसके अधिक सेवन से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
  • गर्भावस्था में इसके अधिक सेवन से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। हालांकि गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान चारकोल का सेवन डॉक्टरी परामर्श के बाद ही करना चाहिए।
  • चारकोल पेट और आंतों में पदार्थों को अवशोषित करता है। यह मुंह से ली गई दवाओं को अवशोषित कर सकता है और इससे दवा का प्रभाव कम हो सकता है।

आज की आधुनिक दुनिया में समस्याओं के समाधान के लिए वैज्ञानिकों के द्वारा कई शोध किए गए हैं और एक्टिवेटेड चारकोल भी उन्हीं में से एक है। इस आर्टिकल के आधार पर यह कहा जा सकता है कि कुछ मामलों में एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे हैं। अगर आप इसे उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारी सलाह होगी कि एक बार अपने चिकित्सक से जरूर बात करें। सेहत से जुड़ी और जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Activated Charcoal
    https://medlineplus.gov/druginfo/natural/269.html
  2. The Use of Activated Charcoal to Treat Intoxications
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6620762/
  3. Effect of activated charcoal on hypercholesterolaemia.
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/2874369
  4. Effects of orally administered activated charcoal on intestinal gas.
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/7015846
  5. Efficacy of activated charcoal in reducing intestinal gas: a double-blind clinical trial.
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/3521259
  6. Drinking Water Treatability Database
    https://iaspub.epa.gov/tdb/pages/treatment/treatmentOverview.do?treatmentProcessId=2074826383
  7. HOME WATER TREATMENT USING USING ACTIVATED CARBON
    https://www.baycounty-mi.gov/Docs/CitizenCorps/HomeWaterTreatmentUsingActivatedCarbon.pdf
  8. Whitening toothpaste containing activated charcoal, blue covarine, hydrogen peroxide or microbeads: which one is the most effective?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6438662/
  9. A Critical Review of Modern Concepts for Teeth Whitening
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6784469/
  10. Does alcohol absorb to activated charcoal?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/3710499
  11. Is there a role for charcoal in palliative diarrhea management?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/29231746
  12. FORMULATION AND EVALUATION OF ACTIVATED CHARCOAL PEEL OFF MASK
    https://www.researchgate.net/profile/Sweta_Kulkarni/publication/333130903_FORMULATION_AND_EVALUATION_OF_ACTIVATED_CHARCOAL_PEEL_OFF_MASK/links/5cdcd9a6458515712eaded4b/FORMULATION-AND-EVALUATION-OF-ACTIVATED-CHARCOAL-PEEL-OFF-MASK.pdf
  13. The Use of Activated Charcoal to Treat Intoxications
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6620762/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख