अदरक का पानी पीने के फायदे और नुकसान – Benefits and Side Effects of Ginger Water in Hindi

by

अदरक का इस्तेमाल इसके औषधीय गुण और स्वाद की वजह से लगभग हर रसोई में होता है। इसे खाने में डालने के साथ ही इससे बनने वाले पानी को डाइट में शामिल करके स्वास्थ्य लाभ उठाए जा सकते हैं। जी हां, अदरक की तरह ही अदरक पानी के लाभ भी कई हैं। आप इस लेख में विस्तार से अदरक पानी पीने के फायदे जान सकते हैं। यहां अदरक पानी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी रिसर्च के आधार पर दी गई है। अदरक पानी पीने का तरीका और अदरक पानी बनाने की विधि के साथ ही इससे होने वाले नुकसान पर भी हम यहां चर्चा करेंगे।

स्क्रॉल करें

लेख में आगे बढ़ते हुए सीधे मुख्य विषय यानी अदरक पानी पीने के फायदे के बारे में जान लेते हैं।

अदरक का पानी पीने के फायदे – Adrak Ka Pani Peene Ke Fayde in Hindi

अदरक के इस्तेमाल के साथ ही अदरक का पानी पीने के फायदे कई हो सकते हैं, जिनके बारे में हम लेख में आगे बता रहे हैं। इन फायदों की जानकारी अदरक और उसके अर्क पर आधारित है, क्योंकि अदरक के गुण उसके पानी में भी मौजूद होते हैं। बस तो आगे जानते हैं अदरक पानी पीने के फायदे।

1. ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

अदरक से संबंधित एक शोध में लिखा है कि यह फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। आगे बताया गया है कि अदरक में टैनिन, पॉलीफेनोलिक, फ्लेवोनॉयड्स और ट्राइटरपेनॉइड यौगिक होते हैं, जो हाइपोग्लाइसेमिक यानी ब्लड शुगर कम करने वाला प्रभाव प्रदर्शित करते हैं। साथ ही अदरक में मौजूद मुख्य घटक जिंजरोल शरीर में अल्फा एमाइलेज और अल्फा ग्लूकोसिडेस एंजाइम को बेहतर करके डायबिटीज को नियंत्रित कर सकता है। इसी वजह से कहा जाता है कि अदरक में एंटी डायबिटिक प्रभाव हो सकता है (1)।

2. कोलेस्ट्रॉल

अदरक में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने की क्षमता भी होती है। इससे जुड़े एक शोध के अनुसार, अदरक का पाउडर शरीर में मौजूद लिपिड को कम कर सकता है। बताया गया है कि अदरक से ट्राइग्लिसराइड और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, रिसर्च में यह भी कहा गया है कि अदरक का सेवन करने से एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में इजाफा हो सकता है (2)। अदरक कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर डाल सकता है (31)।

3. वजन घटाने

वजन घटाने में भी अदरक पानी मददगार साबित हो सकता है। बताया जाता है कि अदरक पानी का सेवन करने से तृप्ति का एहसास होता है, जिसके कारण अधिक खाने की इच्छा नहीं होती। साथ ही इससे शरीर में थर्मोजेनेसिस यानी गर्मी पैदा करने वाली प्रक्रिया बढ़ती है। इन दोनों से वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है (4)।

लगभग दो ग्राम अदरक पाउडर को गर्म पानी में डालकर पीने से थर्मिक इफेक्ट ऑफ फूड (टीईएफ) बढ़ता है। इसका मतलब है कि शरीर को खाना पचाने के लिए अधिक कैलोरी बर्न करनी पड़ती है, जिससे वजन कम हो सकता है (4)। साथ ही अदरक में मौजूद जिंजरोल कंपाउंड वसा संबंधित एडिपोसेट हार्मोन, प्लाज्मा, लिपिड और लिपिड प्रोफाइल को नियंत्रित कर सकता है। इनकी मदद से भी वजन कम हो सकता है (5)।

4. पाचन स्वास्थ्य

पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी अदरक पानी को अच्छा माना जाता है। एनसीबीआई द्वारा पब्लिश एक रिसर्च पेपर में कहा गया है कि अदरक का उपयोग करने से कब्ज, डायरिया और अपच जैसी समस्या को कम किया जा सकता है (6)। बताया जाता है कि अदरक के सक्रिय घटक जैसे जिंजरोल पाचन तंत्र में मस्कुलर एक्टिविटी को बढ़ाकर पाचन में मदद करने के साथ ही पेट फूलने की समस्या को कम कर सकता है (7)।

5. एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट दोनों प्रभाव होते हैं। बताया जाता है कि इन दोनों प्रभाव के कारण नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर से अदरक बचा सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि रोजाना दो ग्राम अदरक का सेवन करने से फैटी लीवर की परेशानी कम हो सकती है। फैटी लीवर का अर्थ, लिवर में वसा का जमकर आकार का बढ़ना है (6)।

अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण यह जोड़ों के दर्द के साथ ही इंफ्लेमेशन संबंधी समस्याओं जैसे अर्थराइटिस की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसकी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकती है। इससे किडनी को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली क्षति से भी बचाया जा सकता है (8)।

पढ़ना जारी रखें

आगे हम अदरक के पानी को पीने के तरीके से संबंधित जानकारी दे रहे हैं।

अदरक का पानी पीने का तरीका – Ways to Drink Ginger Water

अदरक पानी पीने का तरीका बहुत ही आसान है। आगे हम इसे कुछ विभिन्न तरीके बिंदुओं के माध्यम से बता रहे है।

  • थोड़े से अदरक को कूटकर पानी में डालें और उसे उबालकर पी लें।
  • रोजाना गुनगुने पानी में अदरक का पेस्ट डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  • दो चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच शहद को पानी में घोलकर पी सकते हैं।
  • अदरक पानी में आधा चम्मच नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।
  • अदरक के पानी में थोड़ी चाय पत्ती डालकर पकाएं और चाय की तरह पी लें।
  • इसे सुबह, दोपहर या शाम को जब भी चाहें पी सकते हैं।
  • रोजाना तकरीबन एक से दो अदरक पानी का सेवन किया जा सकता है।

लेख में बने रहें

यहां जानिए घर में अदरक पानी बनाने की आसान विधि।

अदरक का पानी बनाने की विधि – How to make Ginger Water

घर में आसानी से ताजे अदरक की मदद से अदरक पानी बनाया जा सकता है। इसे बनाने की विधि और सामग्री दोनों की जानकारी नीचे दी गई है।

सामग्री :

  • एक चम्मच अदरक का रस
  • एक कप गुनगुना पानी
  • वैकल्पिक, स्वादानुसार शहद

बनाने की विधि :

  • एक कप गुनगुने पानी में अदरक का रस मिला लें।
  • अब इसे अच्छे से घोलकर कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें।
  • गुनगुने पानी में अदरक के रस की जगह सामान्य पानी में अदरक को कूटकर भी पानी उबाल सकते हैं।
  • जब पानी में अदरक का रंग दिखने लें, तो गैस बंद करके इसे गुनगुना पी लें।
  • स्वाद के लिए ऊपर से शहद और नींबू भी डाल सकते हैं।

पढ़ते रहें लेख

अदरक पानी के लाभ ही नहीं, बल्कि नुकसान भी हो सकते हैं। आइए, इस पर एक नजर डालते हैं।

अदरक का पानी पीने के नुकसान – Side Effects of Drinking Ginger Water In Hindi

अदरक पानी के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। क्या हैं अदरक का पानी पीने के नुकसान लेख में आगे जानिए (9) (1)।

अदरक पानी कितना फायदेमंद है, यह तो स्पष्ट हो ही गया होगा। इसके फायदे जानने के बाद आप अपनी सामान्य चाय को अदरक पानी से बदल सकते हैं या फिर चाय में अदरक पानी मिला सकते हैं। इसके अलावा भी अदरक पानी पीने के कई तरीके हमने लेख में बताएं हैं। उनके अनुरूप भी आप अपनी डाइट में अदरक पानी को शामिल कर सकते हैं। अदरक पानी बनाने की हमने यहां आसान विधि भी बताई है। बस इसे पीने का फैसला लेने से पहले एक बार अदरक पानी के नुकसान पर भी जरूर गौर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या रोज अदरक का पानी पी सकते हैं?

हां, अदरक के पानी के फायदे पाने के लिए इसे रोजाना पी सकते हैं।

क्या अदरक का पानी वजन घटाने के लिए अच्छा है?

हां, अदरक का पानी वजन कम करने में मदद कर सकता है (9)।

क्या अदरक का पानी त्वचा के लिए अच्छा है?

हां, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, इसलिए इसे त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है (8)।

क्या खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे होते हैं?

हां, खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे हो सकते हैं।

अदरक और गर्म पानी के फायदे का मतलब क्या है?

अदरक पानी के लाभ को ही अदरक और गर्म पानी के फायदे कहते हैं। मतलब अदरक पानी पीने से शरीर को मिलने वाले फायदे को कभी-कभी अदरक और गर्म पानी के फायदे भी कहा जाता है।

अदरक का गर्म पानी पीने के फायदे क्या होते हैं।

अदरक का गर्म पानी पीने के फायदे में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और वजन नियंत्रित करना शामिल है। साथ ही पाचन स्वास्थ्य के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है।

9 Sources

Was this article helpful?

ताज़े आलेख

scorecardresearch