सामग्री और उपयोग

अखरोट के 22 फायदे, उपयोग और नुकसान – Walnut (Akhrot) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

by
अखरोट के 22 फायदे, उपयोग और नुकसान – Walnut (Akhrot) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 June 4, 2019

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। स्वस्थ आहार के साथ-साथ अगर आप अपनी दिनचर्या में ड्राईफ्रूट्स शामिल करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है। बादाम, किशमिश, खजूर व अखरोट के साथ-साथ कई ऐसे ड्राई फूट्स हैं, जो आपकी सेहत बनाए रखने में मदद करते हैं। फिलहाल हम बात करते हैं सिर्फ अखरोट की, जो कई गुणों का खजाना है।

अखरोट को अंग्रेजी में वॉलनट, तेलुगू में अकरूट काया, मलयालम में अक्रोथंदी, कन्नड़ में अक्रोटा, तमिल में अकरोट्टू, मराठी में अकरोड़ और गुजराती में अक्रोट कहा जाता है। विभिन्न भाषाओं में अखरोट के जितने नाम हैं, उसके फायदे भी उतने ही हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम अखरोट खाने के फायदे बताएंगे।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut in Hindi

अखरोट न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। नीचे हम आपको पहले सेहत के लिए अखरोट के फायदे बताएंगे, उसके बाद बताएंगे कि यह त्वचा के लिए किस प्रकार लाभकारी है।

जानिए, सेहत को किस तरह से फायदा पहुंचाता है अखरोट।

सेहत के लिए अखरोट के फायदे – Health Benefits of Walnut in Hindi

1. दिल के स्वास्थ्य के लिए

Akhrot for Heart health in Hindi Pinit

iStock

अखरोट दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपकी हृदय प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह भी पाया गया है कि जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, उनके लिए भी अखरोट लाभकारी होता है। आपको बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है, जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है (1)।

2. मस्तिष्क के लिए

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड न सिर्फ दिल, बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से आपकी तंत्रिका प्रणाली ठीक तरह से काम करती है, जिससे स्मरणशक्ति में सुधार आता है (2)।

3. कैंसर के लिए

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की शोध के मुताबिकक, रोजाना कुछ अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है (4)।

4. हड्डियों के लिए

अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को भी दूर करता है (6)।

5. वजन कम करे

आपको जानकर हैरानी होगी कि अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट का सेवन न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि उसे नियंत्रित भी रखता है (7)।

6. गर्भावस्था

Akhrot for Pregnancy in Hindi Pinit

iStock

गर्भावस्था में अखरोट खाना भी फायदेमंद हो सकता है (8)। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। आप डॉक्टर की सलाह पर सही मात्रा में अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

7. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अखरोट में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों में बचाने में मदद करते हैं। इसलिए, खुद को बीमारियों से बचाने के लिए और तंदुरुस्त रहने के लिए अपनी रोजाना की डायट में अखरोट जरूर शामिल करें (9)।

8. तनाव खत्म और बेहतर नींद

अखरोट का सेवन आपको तनाव से दूर कर बेहतर नींद भी प्रदान करता है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है (7)। वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है।

9. डायबिटीज

डायबिटीज से बचाव के लिए भी अखरोट का सेवन फायदेमंद बताया गया है। अध्ययन में भी यह बात सामने आई है कि जो लोग दो से तीन चम्मच अखरोट का सेवन रोजाना करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

10. कब्ज और पाचन

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगी (8)।

11. इंफ्लेमेटरी बीमारियों के लिए

अखरोट में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होता है। इसलिए, जिन्हें अस्थमा, आर्थराइटिस व एक्जिमा जैसी इंफ्लेमेटरी बीमारियां होती हैं, उनके लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है (9)।

12. आंतरिक सफाई करे

अखरोट वास्तव में आपके शरीर के लिए वैक्यूम क्लिनर का काम करता है, क्योंकि यह आपकी पाचन प्रणाली से अनगिनत जीवाणुओं को साफ करता है।

13. फंगल इन्फेक्शन से बचाए

अगर आपको फंगल इन्फेक्शन की समस्या रहती है, तो काला अखरोट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पाचन तंत्र में कैंडिडा की वृद्धि और फंगल इन्फेक्शन के कारण त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में काला अखरोट फंगल इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकता है (9)।

त्वचा के लिए अखरोट के फायदे – Skin Benefits of Walnut in Hindi

Skin Benefits of Walnut in Hindi Pinit

iStock

अभी तक आपने स्वास्थ्य के लिए अखरोट के फायदे जाने, लेकिन यह त्वचा पर भी बेमिसाल तरीके से असर करता है। इसलिए, नीचे हम आपको बताएंगे कि किस तरह अखरोट त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। जानिए, स्किन के लिए अखरोट के फायदे :

1. चमकदार त्वचा

अखरोट में ओमेगा-3 जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी पोषण देते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है, जो त्वचा से गंदगी दूर कर आपको चमकदार त्वचा देता है।

कैसे इस्तेमाल करें?
  • चार अखरोट, दो चम्मच ओट्स, एक चम्मच शहद, एक चम्मच क्रीम और चार बूंद ओलिव ऑयल एक साथ अच्छी तरह मिलाकर महीन पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें।
  • इसके बाद, चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. एंटी-एजिंग

अखरोट विटामिन-बी से भरपूर पाया जाता है, जिस कारण यह त्वचा के लिए फायदेमंद है। वहीं, विटामिन-बी तनाव से दूर करने में मदद करता है। अगर इंसान को तनाव रहता है, तो इसका सीधा अरस उसके चेहरे पर रिंकल और एजिंग के रूप में नजर आने लगता है। ऐसे में जब आप अखरोट का सेवन करते हैं, तो एजिंग और रिंकल त्वचा से हटने लगते हैं (10)।

कैसे इस्तेमाल करें?
  • एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच ओलिव ऑयल, दो चम्मच गुलाब जल व आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।
  • फिर सूखने पर पानी से मुंह धो लें।
  • बेहतर परिणाम के लिए आप यह फेसपैक सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

3. मॉइस्चराइजर

जिनकी त्वचा रूखी होती है, उनके लिए भी अखरोट काफी फायदेमंद होता है। चूंकि, इसमें प्राकृतिक रूप से चिकनाई पाई जाती है, जो त्वचा का रूखापन दूर कर इसे पोषण देकर मॉइस्चराइज रखने में मदद करती है (11)।

कैसे इस्तेमाल करें?

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं, बस रोजाना रात को सोते समय अपनी त्वचा पर अखरोट का तेल लगाना होगा। इसके बाद सुबह उठकर मुंह धो लें।

4. डार्क सर्कल

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने में भी अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है (12)। अखरोट का तेल आपकी आंखों के नीचे आई सूजन को दूर करता है और डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें?
प्रक्रिया नंबर – 1
  • आप थोड़ा-सा अखरोट का तेल लें।
  • तेल को गुनगुना करके इसे आंखों के नीचे काले घेरे वाले भाग पर लगाकर सो जाएं।
  • फिर सुबह सामान्य तरीके से चेहरा धो लें।
  • आप इस प्रक्रिया को रोज रात को तब तक दोहराएं, जब तक असर दिखना न शुरू हो जाए।
प्रक्रिया नंबर – 2
  • आप नींबू का रस, शहद, ओटमील और अखरोट का पाउडर एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर पानी से धो लें।
  • इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में तीन से चार बार दोहरा सकते हैं।

बालों के लिए अखरोट के फायदे – Hair Benefits of Walnut in Hindi

Hair Benefits of Walnut in Hindi Pinit

iStock

अभी तक आपने स्वास्थ्य और बालों के लिए अखरोट के फायदे जान लिए हैं। इस लेख में आगे हम जानेंगे कि किस तरह से अखरोट बालों को फायदा पहुंचाता है। जानिए बालों के लिए अखरोट खाने के फायदे :

1. लंबे और मजबूत बाल

अखरोट पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व बालों को मजबूती देते हैं। ऐसे में नियमित रूप से बालों में अखरोट तेल लगाने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं।

2. स्कैल्प को स्वस्थ रखे

नियमित रूप से अखरोट के तेल से सिर की मालिश करने से आपका स्कैल्प स्वस्थ रहता है। यह आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल गुण इन्फेक्शन से भी बचाने में मदद करता है (13) (9)।

3. डैंड्रफ से बचाए

अखरोट का तेल प्राकृतिक रूप से एंटी-डैंड्रफ का काम भी करता है। यह सिर की त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, जिससे डैंड्रफ दूर रहता है (14)।

4. गंजेपन से बचाए

अखरोट का तेल गंजेपन से भी बचाने में मदद करता है। कई अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि नियमित रूप से अखरोट का तेल सिर पर लगाने से गंजापन दूर होता है।

5. बालों के रंग को हाइलाइट करे

अखरोट का छिलका एक प्राकृतिक रंग का एजेंट है, जो आपके बालों को और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। अखरोट के तेल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। यह बालों के रंग को ठीक करता है और उन्हें चमकदार बनाता है (15)।

अखरोट के पौष्टिक तत्व – Walnut Nutritional Value in Hindi

अखरोट के फायदों के साथ-साथ उसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में जानना भी जरूरी है। यहां जानिए, अखरोट के पौष्टिक तत्वों के बारे में :

पौष्टिक तत्वमात्रा (100 ग्राम)मात्रा (प्रतिशत)
कैलोरी654
पानी4
प्रोटीन15.2g
कार्बोहाइड्रेट13.7g
स्टार्च0.06g
शक्कर2.6g
फाइबर6.7g
वसा65.2g
सैचुरेटेड6.13g
मोनोअनसैचुरेटेड8.93g
पोलीअनसैचुरेटेड47.17g
ओमेगा-39.08g
ओमेगा-638.09g
ओमेगा-60
विटामिनमात्रा (प्रतिशत)
विटामिन ए1ug0 प्रतिशत
विटामिन सी1.3mg1 प्रतिशत
विटामिन डी0ug
विटामिन ई0.7mg5 प्रतिशत
विटामिन के2.7ug2 प्रतिशत
विटामिन बी1(थियामाइन)0.34mg28 प्रतिशत
विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन)0.15mg12 प्रतिशत
विटामिन बी3 (नियासिन)1.13mg7 प्रतिशत
विटामिन बी5 (पंथोठेनिक एसिड)0.57mg11 प्रतिशत
विटामिन बी6(पिरिडॉक्सिन)0.54mg41 प्रतिशत
विटामिन बी120ug
फोलेट98ug25 प्रतिशत
कोलिन39.2mg7 प्रतिशत
मिनरलमात्रा (प्रतिशत)
कैल्शियम98mg10 प्रतिशत
आयरन2.91mg36 प्रतिशत
मैग्नीशियम158mg40 प्रतिशत
फोस्फोरस346mg49 प्रतिशत
पोटैशियम441mg9 प्रतिशत
सोडियम2mg0 प्रतिशत
जिंक3.09mg28 प्रतिशत
कॉपर1.59mg176 प्रतिशत
मैंगनीज3.41mg148 प्रतिशत
सेलेनियम4.9mg9 प्रतिशत

अखरोट के नुकसान – Side Effects of Walnut in Hindi

जिस चीज के इतने फायदे होते हैं, उसके कहीं न कहीं, कुछ न कुछ नुकसान भी होते ही हैं। ऐसा ही अखरोट के साथ भी हैं। नीचे हम अखरोट खाने के नुकसान बता रहे हैं (16) :

  • अगर अखरोट का ज्यादा सेवन किया जाए, तो यह मुंह में छाले पैदा कर सकता है।
  • अगर किसी को पहले से ही कफ की समस्या है, उन्हें अखरोट नहीं खाना चाहिए। कफ के दौरान अखरोट खाने से यह समस्या और बढ़ सकती है।
  • इसमें फैट होता है, इस वजह से अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए, तो यह मोटापा बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, अखरोट के नुकसान और भी हो सकते हैं, जैसे :

एलर्जी : अखरोट खाने के नुसान में एलर्जी भी शामिल है। अगर आपको इससे एलर्जी है, तो अखरोट का सेवन न करें। इससे आपको छाती में खिंचाव महसूस हो सकता है या फिर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

खून की कमी : काले अखरोट में फाइटेट्स नाम के यौगिक होते हैं। आयरन डिसॉर्डर इंस्टिट्यूट के अनुसार, फाइटेट्स भोजन में मौजूद लोहे के अवशोषण को 50 से 60 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं, जिससे खून की कमी हो सकती है।

स्किन रैशेज : काले अखरोट से स्किन रैशेज होने का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा पर लाल रैशेज पैदा कर सकते हैं।

स्किन का कैंसर : काले अखरोट में कुछ ऐसे केमिकल तत्व होते हैं, जिनसे त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अखरोट का चयन कैसे करें? – How to Choose Good Walnut in Hindi

अखरोट तीन अलग-अलग आकार में आते हैं – छोटे आकार का अखरोट, मध्यम आकार का अखरोट और बड़े आकार का अखरोट। अखरोट का चुनाव करते समय उसके छिलके को चेक करें। जिसमें छेद हो या टूटा हुआ हो, ऐसा अखरोट लेने से बचें।

अखरोट का उपयोग कैसे करें? – How to Use Walnut in Hindi

अखरोट के फायदे ओर नुकसान जानने के बाद अब सवाल आता है कि अखरोट कैसे खाएं। नीचे हम अखरोट खाने का तरीका बता रहे हैं :

  • योगर्ट में केला और अखरोट की दो-तीन गिरियां मिलाएं और स्मूदी के तौर पर इसे खाएं। आप इसमें स्वाद के लिए एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। दोपहर के खाने के बाद मीठे के तौर पर आप इस स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।
  • आप ब्रेड स्प्रेड के तौर पर भी अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप बटर में अखरोट का पाउडर मिलाएं और ब्रेड पर लगाकर खाएं। आप इसे सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

इनके अलावा, अखरोट खाने का तरीका यह भी है।

  • रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ अखरोट के दो-तीन टुकड़े खाना सबसे आसान तरीका है।
  • आप शाम के स्नैक्स में अखरोट को भूनकर खा सकते हैं।
  • आप दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं।
  • चूंकि, अखरोट की तासीर गर्म होती है, तो अगर आप गर्मियों के मौसम में अखरोट खा रहे हैं, तो इस बात पर ध्यान दें कि आपको यह सूट करते हैं या नहीं। अगर आप पर गर्म चीजों का प्रभाव नकारात्मक तरीके से पड़ता है, तो आप एक दिन छोड़कर अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट कैसे खाएं, इसका जवाब आपको मिल गया होगा। अब जानिए इसे सुरक्षित रखने का तरीका।

अखरोट को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का तरीका – How to Store Walnut in Hindi

अगर आप छिलके वाला अखरोट स्टोर करना चाहते हैं, तो इसे धूप से दूर, ठंडे स्थान पर एयरटाइट कंटेनर में डालकर रखें। ऐसा करने से यह तीन महीने तक सुरक्षित रह सकते हैं।

वहीं, अगर आप बिना छिलके वाला अखरोट स्टोर करना चाहते हैं, तो इसे आप फ्रीज में स्टोर करके छह महीने तक चला सकते हैं। आपको बता दें कि अखरोट अन्य चीजों का फ्लेवर जल्दी ले लेते हैं। ऐसे में फ्रीज में रखते समय इन्हें बाकी खाने की चीजों जैसे प्याज व मछली आदि से दूर रखें।

इस लेख में आपको समझ आ गया होगा कि अगर अखरोट का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए, तो यह चमत्कारी फायदे करता है। हम उम्मीद करते हैं कि यहां दी गई भी जानकारियां आपके काम आएंगी और आप अखरोट खाने के फायदे उठा पाएंगे। अगर आपने अभी तक अखरोट का सेवन करना शुरू नहीं किया है, तो आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें। साथ ही अपने अनुभव हमारे साथ नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें।

और पढ़े:

संबंधित आलेख