एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान – Aloe Vera Juice in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

भारतीय घरों में एलोवेरा का पौधा हर किसी के घर आसानी से मिल जाता है। इसके तमाम गुणों से अमूमन सभी लोग अच्छे से वाकिफ हैं। सालों से इसका इस्तेमाल त्वचा से लेकर बालों व स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है। इसके जूस को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसलिए, स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम एलोवेरा जूस की जानकारी लेकर आए हैं। इस लेख में एलोवेरा जूस पीने के तरीके और एलोवेरा जूस पीने के फायदे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। एलोवेरा जूस के बारे में विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

नीचे हैं पूरी जानकारी

आइए जानते हैं कि एलोवेरा जूस पीने के फायदे में क्या-क्या शामिल है।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे – Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi

एलोवेरा जूस के फायदे सेहत, बालों और त्वचा तीनों के लिए हो सकते हैं। इसके फायदों के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही हैं। 

1. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करे

एलोवेरा का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के साथ संक्रमण से बचाव कर सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है। इस रिसर्च के अनुसार, एलोवेरा में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है, जिस कारण इसके सेवन से इम्यून रिस्पांस को बढ़ावा मिल सकता है। इससे शरीर की इम्युनिटी बूस्ट हो सकती है (1)।  

2. पाचन के लिए

एलोवेरा जूस पीने के फायदे पाचन तंत्र में सुधार और पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी हो सकते हैं। दरअसल, एलोवेरा युक्त पेय पदार्थ पाचन तंत्र को साफ करने का काम करता है। इससे पाचन से जुड़ी कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है (2)। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश रिसर्च की मानें, तो एलोवेरा में लैक्सेटिव गुण होते हैं, जिसे पेट को साफ करने के लिए जाना जाता है (3)। ऐसे में कहा जा सकता है कि एलोवेरा जूस पाचन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. विषैले पदार्थ के लिए

एलोवेरा जूस के लाभ की बात की जाए, तो यह शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक हो सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक, एलोवेरा को एक शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, यह डिटॉक्सिफयिंग एंजाइमों को संचारित करने का काम कर सकता है, जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं (4)। 

4. वजन में कमी

अगर बढ़ते वजन से परेशान है और वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें एलोवेरा का जूस मदद कर सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन में जिक्र मिलता है कि एलोवेरा में एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होता है, जो ऊर्जा खपत को बढ़ाने और फैट को कम करने का काम कर सकता हैं (5)। इससे वजन को कम करने में सहायता मिल सकती है। 

5. शरीर को हाइड्रेट रखने में

शरीर में हाइड्रेशन यानी नमी को बनाए रखने में भी एलोवेरा जूस सहायक की भूमिका अदा कर सकता हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, एलोवेरा जेल में 99 प्रतिशत जल होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में अहम भूमिका निभा सकता है (6)। एक दूसरे शोध के अनुसार, एलोवेरा जेल में हाइड्रेशन प्रभाव होता है, जो त्वचा को नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है (7)। 

6. मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार

एलोवेरा जूस को दिमाग के लिए भी लाभकारी माना गया है। इस संबंध में पब्लिश अध्ययन में साफ तौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि एलोवेरा का अर्क माइटोकॉन्ड्रियल (यह कोशिकाओं के अंदर होता है, जो कोशिकाओं को ऊर्जा पहुंचाने का काम करता है) डैमेज होने से बचा सकता है। साथ ही यह न्यूरॉनल सेल्स और मस्तिष्क को सुरक्षित रखने का काम कर सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित यह रिसर्च चूहों पर किया गया है (8)। मनुष्यों में मस्तिष्क के लिए एलोवेरा जूस कितना मददगार हो सकता है, इसका कोई सटीक प्रमाण अभी मौजूद नहीं है।

7. सूजन कम करने के लिए

सूजन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी एलोवेरा जूस के फायदे देखे जा सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाता है। यह गुण गठिया जैसी सूजन की समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है। साथ ही, इसके इस्तेमाल से त्वचा से संबंधित सूजन की समस्या भी ठीक हो सकती है (9)। 

8. हृदय स्वास्थ्य में सुधार

हृदय को स्वस्थ रखने और इससे जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए भी एलो वेरा जूस का उपयोग किया जा सकता है। इस संबंध में प्रकाशित वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, एलोवेरा में कार्डियो प्रोटेक्टिव गतिविधि होती है , जो हृदय को सुरक्षित रखने का काम कर सकता है (10)। एक दूसरे रिसर्च के अनुसार, एलोवेरा रक्त में मौजूद फैट को कम करने में सहायता कर सकता है। इससे रक्त संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। साथ ही, यह टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड (रक्त में मौजूद फैट), फॉस्फोलिपिड (एक प्रकार का लिपिड) और नॉन-एस्टरिफाइड फैटी एसिड के स्तर को भी कम कर सकता है। इससे हृदय रोग के जोखिम काफी हद तक कम हो सकते हैं (11)

9. मधुमेह के लिए

एलोवेरा जूस के लाभ की बात करें तो यह डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए भी गुणकारी हो सकता है। इससे संबंधित शोध में बताया गया है कि एलोवेरा की पत्तियों के अर्क में हाइपोग्लाइकेमिक प्रभाव पाए जाते हैं, जो रक्त में शुगर की मात्रा को संतुलन में रखने में सहायक हो सकते हैं (12)। इसके अलावा, एलोवेरा में एंटी-डायबिटिक गुण भी होता है, जो डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकता है (13)

10. हार्टबर्न के उपचार में

हार्टबर्न एक ऐसी स्थिति है, जिसमें सीने या गले में जलन के साथ भारी दर्द हो सकता है । यह समस्या तब होती हैं, जब पेट का एसिड अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है (14)। एलोवेरा के जूस में सूथिंग प्रभाव होता हैं, जो पेट में एसिड के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इससे हार्टबर्न के जोखिम को कम किया जा सकता है (11)

11. ओरल हेल्थ के लिए

मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी एलोवेरा जूस का उपयोग लाभकारी हो सकता है। इससे संबंधित एक शोध में साफतौर से बताया गया है कि एलोवेरा में एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो मुंह से संबंधित समस्या उत्पन्न करने वाले बैक्टीरियल को कम करने का काम कर सकते हैं (15)। वहीं, एक अन्य शोध के अनुसार, ओरल हाइजीन को बनाए रखने के लिए एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल माउथ वॉश के रूप में भी किया जा सकता है (16)

12. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा

बालों को स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा जूस के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। दरअसल, एलोवेरा स्कैल्प में रक्त के संचार को बढ़ाकर बालों को मजबूती दे सकता है। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है (17)। इसके अलावा, एलोवेरा में सिस्टीन (Cysteine) व लाइसिन (Lysine) नामक तत्व होते हैं, जो बाल झड़ने की समस्या को कम करने का काम कर सकते हैं (18)। इस तरह, बालों के लिए भी एलोवेरा जूस का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है।

13. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी एलोवेरा के जूस का उपयोग कर सकते हैं। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होता है, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को बेअसर कर झुर्रियों और बढ़ती उम्र के प्रभावों से बचाव कर सकता है। त्वचा की ड्राईनेस को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल मॉइस्चराइजर की तरह किया जा सकता है। इसके अलावा, यह मुंहासे, सनबर्न, डार्क स्पॉट और त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्या से छुटकारा दिला सकता है (11)

14. कैंसर से बचाव

कैंसर एक प्राणघातक बीमारी है। इससे बचाव के लिए एलोवेरा जूस लाभकारी हो सकता है। इस संबंध में किए गए एक शोध के मुताबिक, एलोवेरा में एंटी-नियोप्लास्टिक एजेंट होते हैं, जो कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोकने और सिस्पोलैटिन जैसी पारंपरिक दवाओं के प्रभाव को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इससे कैंसर के खतरे को कम किया सकता है (19)। यहां हम स्पष्ट कर दे कि एलोवेरा जूस कैंसर को इलाज नहीं है, यह सिर्फ इससे बचाव में मदद कर सकता है। कैंसर के लिए एलोवेरा जूस पर निर्भर रहना समाधान नहीं है। अगर कोई कैंसर से पीड़ित है, तो डॉक्टरी उपचार कराना बहुत जरूरी है।

लेख को पढ़ते रहें

इस लेख के अगले भाग में एलोवेरा जूस के पोषक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं।

एलोवेरा जूस के पौष्टिक तत्व – Aloe Vera Juice Nutritional Value in Hindi

एलोवेरा जूस में अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो इसे लोगों के लिए उपयोगी बनाता है। इन पोषक तत्वों के बारे में नीचे एक टेबल के माध्यम से बता रहे हैं (20)

पोषक तत्व मूल्य प्रति 100 ग्राम 
पानी96.23 g
ऊर्जा15 kcal
कार्बोहायड्रेट3.75 g
शुगर3.75 g
कैल्शियम , Ca8 mg
आयरन , Fe0.15 mg
सोडियम , Na8 mg
विटामिन सी, टोटल एस्कॉर्बिक एसिड3.8 mg

नीचे भी पढ़ें

आगे जानिए, एलोवेरा जूस का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है।

एलोवेरा जूस का उपयोग – How to Use Aloe Vera Juice in Hindi

एलोवेरा जूस पीने के तरीके कई सारे हैं। इससे आपको इसके एक जैसे स्वाद से उबना नहीं पड़ेगा। एलोवेरा जूस को निम्नलिखित प्रकार से उपयोग कर सकते हैं

कैसे करें सेवन :

  • एलोवेरा जेल और पानी को मिलाकर जूस तैयार कर पी सकते हैं।
  • एलोवेरा व शहद का उपयोग कर जूस बनाकर सेवन किया जा सकता है।
  • इसके जूस में नींबू या अदरक का उपयोग कर सेवन कर सकते हैं।
  • एलोवेरा और आंवला का इस्तेमाल कर जूस बना सकते हैं।

कब करें सेवन :

  • इसके जूस को सुबह सेवन कर सकते हैं।
  • एलोवेरा के जूस को दोपहर के समय भी पी सकते हैं।

कितना करें सेवन :

  • एक शोध में जिक्र मिलता है कि अल्सर की समस्या को ठीक करने के लिए दिन में दो बार 100 ml (एक कप) एलोवेरा जूस पिया जा सकता है (3)। एलोवेरा जूस लेने की मात्रा हर व्यक्ति की उम्र और शारीरिक स्थिति पर निर्भर करती है। बेहतर होगा इस बारे में डॉक्टरी सलाह लें।

पढ़ना जारी रखें

चलिए, अब एलोवेरा का जूस बनाने की विधि जान लेते हैं।

एलोवेरा जूस कैसे बनाए- How to make Aloe Vera Juice in Hindi

एलोवेरा का जूस बनाना बहुत आसान है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। नीचे जानिए घर पर एलोवेरा जूस बनाने की आसान विधि के बारे में:

जरूरी सामग्री :

  • एलोवेरा का एक बड़ा पत्ता
  • एक गिलास पानी
  • ब्लेंडर

जूस बनाने की विधि :

  • सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को अच्छी तरह से धो लें।
  • अब चाकू की मदद से इसे बीच से काट लें।
  • इसे काटने पर पीला (लैटेक्स) भाग दिखता है, उसे अलग करें।
  • फिर चम्मच से एलोवेरा के जेल को कटोरी में निकाल लें।
  • इसके बाद दो चम्मच जेल को एक गिलास पानी में डालकर पांच मिनट तक ब्लेंड करें।
  • अब एलोवेरा जूस को गिलास में निकालकर, इसका सेवन कर सकते हैं।
  • स्वाद के लिए इसमें ऊपर से नींबू भी निचोड़ सकते हैं।

लेख में बने रहे

लेख में आगे जानते हैं कि एलोवेरा जूस को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है।

एलोवेरा जूस को कैसे खरीदें और स्टोर करें – How to store and Buy Aloe Vera Juice in Hindi

नीचे एलोवेरा जूस खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए और इसे स्टोर करने से जुड़ी महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं।

खरीदने का तरीका :

  • अगर बाजार से पैकेट बंद जूस ले रहे हैं, तो सबसे पहले उसके निर्माण और एक्सपायरी डेट की जांच कर लें।
  • एलोवेरा जूस के पैक में दी गई सामग्री सूची को एक बार पढ़ें और सुनिश्चित करें कि उसमें ऐसी कोई चीज न मिली हो, जिससे आपको एलर्जी हो।
  • अगर घर में जूस बनाने का सोच रहे हैं, तो हमेशा एलोवेरा के ताजे पत्ते का चयन करें।
  • जूस की दुकान से इसके ताजा जूस पीना के लिए जा रहे हैं, तो समाने बनाए गए एलोवेरा जूस ही पिएं।

स्टोर करने का तरीका :

  • इसके तैयार जूस को एक दिन से दो तक फ्रीज में रख सकते हैं।
  • इसके ताजे पत्ते को जिप पाउच में पैक कर फ्रीज में स्टोर करके रख सकते हैं।
  • अगर जूस बनाने के बाद एलोवेरा जेल बच गया है, तो उसे एक एयर टाइट डब्बे में स्टोर कर फ्रिज में रख सकते हैं।

लेख अंत तक पढ़ें

आइए, अब जान लेते है कि एलोवेरा जूस के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

एलोवेरा जूस पीने के नुकसान – Side Effects of Aloe Vera Juice in Hindi

एलोवेरा जूस के कई फायदे होने के बावजूद, कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। नीचे पढ़ें एलोवेरा जूस के नुकसान (6):

  • एलोवेरा जूस पीने से कुछ लोगों के पेट में ऐंठन, दस्त, लाल मूत्र और हेपेटाइटिस की समस्या हो सकती है।
  • एलोवेरा में पाए जाने वाले लैक्सेटिव प्रभाव के कारण इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (पोटेशियम के स्तर में कमी) हो सकती है।
  • इसके इस्तेमाल से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एलोवेरा जूस सुरक्षित नहीं माना जाता है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि त्वचा या बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी एलोवेरा जूस बेहद कारगर है। ऐसे में एलोवेरा जूस को इस्तेमाल में लाया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन अत्यधित मात्रा में न करें। इसके अलावा, स्वस्थ रहने के लिए एलोवेरा जूस के साथ शारीरिक गतिविधि और संतुलित आहार को जीवनशैली का हिस्सा बनाएं। लेख में एलोवेरा जूस को घर पर तैयार करने के आसान तरीके के बारे में भी जानकारी दी गई है। इसकी मदद से आप घर पर ही एलोवेरा जूस को तैयार कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं एलोवेरा जूस पर आधारित आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

इस लेख को समाप्त करने से पहले एलोवेरा जूस को लेकर पाठकों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से क्या होता है?

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से कब्ज, पेट दर्द, गठिया का दर्द और मधुमेह जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है (21)

क्या रोजाना एलोवेरा जूस पीना अच्छा है?

जी हां, सही सलाह पर सीमित मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना अच्छा होता है। इससे पाचन संबंधित समस्या को दूर करने में मदद हो सकती है (11)

एलोवेरा जूस का पीएच कितना होता है?

एलोवेरा जूस में 3.5 पीएच होता है (22)

क्या एलोवेरा जूस अल्कलिनिटी को बढ़ावा देता है?

जी हां, एलोवेरा जूस अल्कलिनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक शोध में जिक्र मिलता है कि यह शरीर में बढ़े हुए एसिड को नियंत्रित करने के साथ पीएच लेवल मेंटेन करने में सहायक हो सकता है (23)। बता दें, शरीर में एसिड और अल्कलाइन दोनों का संतुलन होना जरूरी होता है। इससे शरीर का पीएच लेवल सामान्य करने में मदद हो सकती है (24)

एलोवेरा जूस में कितनी शुगर होती है?

100  ग्राम एलोवेरा जूस में 3.75 ग्राम शुगर होती है (20)

क्या एलोवेरा जूस पेट की चर्बी कम कर सकता है?

जी हां, एलोवेरा जूस पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी ओबेसिटी गुण होता है, जो मोटापे को कम कर सकता है। इससे पेट की चर्बी भी कम हो सकती है (25)

क्या एलोवेरा जूस किडनी के लिए हानिकारक है?

अगर  कोई स्वस्थ व्यक्ति एलो वेरा जूस का सेवन करता है, तो किडनी पर इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, किडनी से जुड़ी समस्या होने पर इसका सेवन हानिकारक हो सकता है (11)। ऐसे में चिकित्सक की देखरेख में ही इसका सेवन करना चाहिए।

एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे क्या हो सकते हैं ?

एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे सेहत पर दिखाई दे सकते हैं। इससे अल्सर की स्थिति में सुधार हो सकता है (26)

संदर्भ (Sources)

  1. Aloe vera: Potential candidate in health management via modulation of biological activities
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4557234/
  2. Aloe Vera
    https://www.niehs.nih.gov/health/topics/agents/aloe/index.cfm
  3. Evaluation of the Nutritional and Metabolic Effects of Aloe vera
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK92765/
  4. Aloe vera its medicinal uses: A review
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.735.727&rep=rep1&type=pdf
  5. Administration of dried Aloe vera gel powder reduced body fat mass in diet-induced obesity (DIO) rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22878390/
  6. ALOE VERA: A SHORT REVIEW
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2763764/
  7. In Vivo skin hydration and anti-erythema effects of Aloe vera
    Aloe ferox and Aloe marlothii gel materials after single and multiple applications
  8. Protective effects of Aloe vera extract on mitochondria of neuronal cells and rat brain
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20423007/
  9. Oral administration of Aloe vera gel
    anti-microbial and anti-inflammatory herbal remedy
  10. Aloe vera gel alleviates cardiotoxicity in streptozocin-induced diabetes in rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20723007/
  11. Aloe vera : A Potential Herb and its Medicinal Importance
    https://www.researchgate.net/publication/328630465_Aloe_vera_A_Potential_Herb_and_its_Medicinal_Importance
  12. Effect of Aloe vera leaves on blood glucose level in type I and type II diabetic rat models
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11268118/
  13. Antidiabetic activity of Aloe vera L. juice. I. Clinical trial in new cases of diabetes mellitus
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23195077/
  14. Heartburn
    https://medlineplus.gov/heartburn.html
  15. Aloe Vera in Dentistry
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4253296/
  16. Effect of Aloe vera mouthwash on periodontal health: triple blind randomized control trial
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24603910/
  17. Aloe Vera: The Potted Physician – A review
    https://iarjset.com/upload/2015/august-15/IARJSET%206.pdf
  18. Importance and Properties of Aloe Vera In the Production of Hair Shampoo
    https://www.academia.edu/39757313/Importance_and_Properties_of_Aloe_Vera_In_the_Production_of_Hair_Shampoo
  19. Aloe vera inhibits proliferation of human breast and cervical cancer cells and acts synergistically with cisplatin
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25854386/
  20. Aloe vera juice drink
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1103410/nutrients
  21. Ethnomedicinal plants from bahraich (U.P.) India
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.570.4358&rep=rep1&type=pdf
  22. Continuous Flow UV-C Irradiation Effects on the Physicochemical Properties of Aloe vera Gel and Pitaya (Stenocereus spp.) Blend
    https://pubag.nal.usda.gov/catalog/7078172
  23. ALOE VERA: A VALUABLE WONDER PLANT FOR FOOD
    MEDICINE AND COSMETIC USE – A REVIEW
  24. Concepts of acid alkaline diet
    https://www.researchgate.net/publication/333532069_Concepts_of_acid_alkaline_diet
  25. Administration of dried Aloe vera gel powder reduced body fat mass in diet-induced obesity (DIO) rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22878390/
  26. Anti-ulcer activity of aloe vera juice and aloe vera and amla fruit combined juice in ethanol induced ulcerated rats
    https://www.researchgate.net/publication/263606679_Anti-ulcer_activity_of_aloe_vera_juice_and_aloe_vera_and_amla_fruit_combined_juice_in_ethanol_induced_ulcerated_rats
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख