Medically Reviewed By Neelanjana Singh, RD
Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

अनार को विश्व के चुनिंदा गुणकारी फलों में गिना जाता है। यह जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी। उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों से बचाव के लिए इसका सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है (1)। इसके अलावा, अनार के बीज और पत्तियां भी लाभदायक मानी जाती हैं (2)। इनके अलावा भी इस फल का एक और हिस्सा है, जो अपने अंदर कई औषधीय गुण रखता है और वो है अनार के छिलके। अनार के छिलके के फायदे के बारे में कई शोध उपलब्ध हैं, जो इसके विभिन्न शारीरिक लाभों के बारे में बताते हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए अनार के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ। साथ में जानिए शरीर के लिए अनार के छिलकों का प्रयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

लेख के सबसे पहले भाग में जानिये अनार के छिलके के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

अनार के छिलके के फायदे – Benefits of Pomegranate Peel in Hindi

1. हृदय रोग के लिए

एक वैज्ञानिक रिपोर्ट के अनुसार, अनार के छिलके के मेथनॉल अर्क में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं, जिससे हृदय को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है (3)। इसके अलावा, एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, विषाक्त तत्वों और फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर हृदय रोग के खतरे से आपको बचा सकता है (4)।

2. विषाक्त पदार्थों को निकाले

जैसा कि हम बता चुके हैं कि अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं (3)। शोध में पाया गया है कि एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह लिवर और किडनी को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है (5)।

3. विटामिन-सी का स्रोत

शायद आपको यह जानकर भी हैरानी हो कि अनार के छिलकों में अनार के दानों से ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है (6)। विटामिन-सी शरीर के घाव को भरने में मदद करता है और साथ ही शरीर में आयरन के अवशोषण (Absorption) को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह आपको संक्रमण से बचाता है और हड्डियों व कनेक्टिंग टिश्यू (Connecting Tissue) को स्वस्थ रखने में मदद करता है (7)।

4. मुंह के स्वास्थ्य के लिए

अनार के छिलके का उपयोग आप अपने मुंह को स्वस्थ रखने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये गुण कीटाणुओं और फंगस को खत्म कर संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं। अनार के छिलके का प्रयोग कर आप घर में ही माउथवॉश बना सकते हैं, लेकिन इसे प्रयोग करने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें (8)।

5. खांसी और गले की खराश को कम करे

खांसी और गले की खराश का मुख्य कारण संक्रमण होता है। संक्रमण किसी वायरस या बैक्टीरिया की वजह से हो सकता है (9)। ऐसे में, अनार के छिलके का उपयोग करके आप गले की खराश और खांसी से आराम पा सकते हैं। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। ये एंटीमाइक्रोबियल गुण आपको संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं (8)।

6. बार-बार पेशाब आने से राहत

बार-बार पेशाब आने का एक कारण यूरिनरी ट्रैक्ट संक्रमण भी हो सकता है (10)। यह संक्रमण ई-कोली नामक बैक्टीरिया की वजह से होता है। यूरिनरी ट्रैक्ट संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति को अनार के छिलके का उपयोग करने से आराम मिल सकता है। अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल, बैक्टीरियोस्टेटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ई-काली को खत्म करते हैं और दोबारा पनपने से रोकते हैं (11)।

7. प्रभावी सनब्लॉक एजेंट

एक प्रभावी सनब्लॉक क्रीम या एजेंट का उपयोग न करने से आपकी त्वचा को सूरज की यूवी किरणों के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इससे बचने के लिए अनार के छिलके का प्रयोग करना लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल, अनार के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जिसे एक बहुत प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है (6)। एंटीऑक्सीडेंट होने के वजह से यह आपकी त्वचा को यूवी किरणों के प्रभाव से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचा सकता है (12)।

8. स्किन कैंसर से बचाए

त्वचा पर यूवी किरणों की वजह से होने वाली क्षति, स्किन कैंसर का एक कारण बन सकती है। यह त्वचा में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ाती है, कोशिकाओं को नष्ट करती है और त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ाती है। ऐसे में, अनार के गुण आपकी मदद कर सकते हैं। शोध में पाया गया है कि अनार के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण यूवी किरणों का प्रभाव कम करके स्किन कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं (13)। यह कहा जा सकता है कि अनार के छिलकों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी यह काम कर सकते हैं। हालांकि, इस पर कोई शोध उपलब्ध नहीं है कि यह कितना प्रभावशाली होगा।

9. झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करे

यूवी किरणें आपकी त्वचा को एक या दो नहीं, बल्कि कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनकी वजह से उम्र से पहले चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण, जैसे झुर्रियां और महीन रेखाएं दिख सकती हैं। इनसे बचने के लिए आप अनार के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि अनार के छिलके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट आपको ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से तो बचाएगा ही, साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने में भी मदद कर सकता है (14)।

10. प्रभावी मॉइस्चराइजर

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है, तो आप अनार के दाने खाने के साथ, अनार के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें एललगिक एसिड (Ellagic Acid) नाम का एक एसिड पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को नम और निखरा हुआ बनाने में मदद कर सकता है (15) (16)। इसके लिए अनार के छिलकों को पीसकर, उसका पेस्ट बना कर लगाने से फायदा मिल सकता है।

11. बालों के लिए फायदेमंद

धूप में यूवी किरणों की वजह से त्वचा के साथ, बालों को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है। इनसे बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बालों के झड़ने का भी एक कारण बन सकता है। इस ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने में अनार के छिलकों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी मदद कर सकते हैं (17) (6)।

अनार के छिलके के स्वास्थ्य लाभ तो आपने जान लिए। आइए, अब आपको बता दें कि आप अनार के छिलके का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

अनार के छिलके का उपयोग – How to Use Pomegranate Peel in Hindi

अपनी सेहत के लिए अनार के छिलके के फायदे उठाने के लिए आप इसका प्रयोग नीचे बताए गए तरीके से कर सकते हैं।

सामग्री :
  • एक अनार का छिलका
  • एक गिलास पानी
  • शहद (वैकल्पिक)
विधि :
  • अनार के छिलके को धूप में रखकर सुखा लें।
  • पैन में एक गिलास पानी और अनार के छिलके को डालकर उबाल लें।
  • जब पानी अच्छी तरह उबल जाए और छिलकों का रंग पानी में उतर जाए, तो गैस बंद कर दें।
  • पानी को थोड़ा-सा ठंडा (पीने लायक गर्म) होने दें और फिर उसका सेवन करें।
  • आप चाहें तो स्वाद के लिए उसमें शहद भी मिला सकते हैं।
कब करना है उपयोग :

आप रोज सुबह नाश्ते से पहले इस पेय का सेवन कर सकते हैं।

नीचे बताए गए तरीके से आप त्वचा के लिए अनार के छिलके का उपयोग कर सकते हैं।

सामग्री :
  • दो से तीन अनार के छिलके
  • गुलाब जल
विधि :
  • अनार के छिलकों को धूप में सुखा लें। ध्यान रहे कि उनमें जरा भी नमी न बचे।
  • अच्छी तरह सूख जाने के बाद, छिलकों को ब्लेंडर में डालकर उनका पाउडर बना लें।
  • एक छोटे बाउल में दो से तीन चम्मच पाउडर निकालें और उसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अंत में चेहरे को ठंडे पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें।
कब करना है उपयोग :

इस प्रयोग को आप हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

बालों के लिए अनार के छिलके का उपयोग आप नीचे बताए गये तरीके से कर सकते हैं।

सामग्री :
  • एक अनार का छिलके
  • नारियल/जैतून का तेल
विधि :
  • ऊपर बताई गई विधि से अनार के छिलकों का पाउडर बना लें।
  • एक कटोरी तेल में लगभग आधा चम्मच पाउडर मिला लें और तेल को गुनगुना कर लें।
  • अब अपने बालों में लगभग 20-25 मिनट इस गुनगुने तेल से मसाज करें।
  • मसाज करने के बाद, तेल को 25 मिनट के लिए बालों में रहने दें।
  • अंत में बालों को ठंडे पानी से शैम्पू कर के धो लें।
कब उपयोग करना है:

इस विधि को आप हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

नोट : अनार के छिलके का सेवन करने से पहले ध्यान रहे कि अनार के छिलके में मौजूद पीले भाग को हटा दें। ऐसा इसलिए करना है, क्योंकि छिलके की आंतरिक त्वचा, जो कि पीला हिस्सा है, वह कड़वा होता है। हालांकि, अगर अनार के छिलके के पाउडर का उपयोग केवल त्वचा और बालों पर लगाने के लिए किया जा रहा है, तो इसका उपयोग किया जा सकता है।

लेख के अगले भाग में जानिये अनार के छिलके के नुकसान के बारे में।

अनार के छिलके के नुकसान – Side Effects of Pomegranate Peel in Hindi

एक शोध में पाया गया है कि अनार के छिलके का उपयोग पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें किसी प्रकार की विषाक्ता नहीं है (2)। इसलिए, आप इसका प्रयोग बिना डरे कर सकते हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन वो नुकसान क्या हो सकते हैं, इस पर कोई सटीक वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। इसलिए, हम यही सलाह देंगे कि अनार के छिलके का प्रयोग आप सीमित मात्रा में और डॉक्टरी सलाह पर ही करें।

अब आप अनार के छिलके के बारे में बखूबी समझ गए होंगे। संभवत: आपने अनार के छिलकों के इतने लाभ पहले कभी सुने या पढ़े नहीं होंगे। इसलिए, अगली बार जब भी आप बाजार से अनार लाएं, तो उसके दानों का सेवन करने के बाद, छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि अनार के छिलके का उपयोग अन्य फायदों के लिए करें। अनार के छिलके का प्रयोग लगातार करने से आपको जल्द ही उसके लाभ नजर आने लगेंगे। इस लेख को अन्य लोगों के साथ शेयर कर, हर किसी को अनार के छिलके के फायदे से अवगत कराएं। साथ ही ऐसे ही अन्य आर्टिकल के लिए जुड़े रहिए स्टाइलक्रेज से।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Potent health effects of pomegranate
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4007340/
  2. Safety Assessment of Punica granatum -Derived Ingredients as Used in Cosmetics
    https://www.cir-safety.org/sites/default/files/pomegr122018slr.pdf
  3. Antioxidant and antibacterial potential of pomegranate peel extracts
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4252460/
  4. Role of Antioxidants for the Treatment of Cardiovascular Diseases: Challenges and Opportunities
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26234792/
  5. Role of antioxidants in detoxification of Cr (VI) toxicity in laboratory rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24749208/
  6. Impact of Different Environmental Temperature on Chemical Composition of Asparagus densiflorus sprengeri L. Collected from Different Areas of Punjab, Pakistan
    https://www.researchgate.net/publication/323771477_Impact_of_Different_Environmental_Temperature_on_Chemical_Composition_of_Asparagus_densiflorus_sprengeri_L_Collected_from_Different_Areas_of_Punjab_Pakistan
  7. Vitamin C
    https://www.healthdirect.gov.au/vitamin-c
  8. Comparative Evaluation of Antimicrobial Properties of Pomegranate Peel Extract Against Streptococcus Mutans And Lactobacillus – An In Vitro Study
    https://www.semanticscholar.org/paper/Comparative-Evaluation-of-Antimicrobial-Properties-Kunte-Kadam/40380b6504739abf9fb51cccd39bf1dceb665499?p2df
  9. Sore Throat
    https://www.cdc.gov/antibiotic-use/community/for-patients/common-illnesses/sore-throat.html
  10. Urinary Tract Infection
    https://www.cdc.gov/antibiotic-use/community/for-patients/common-illnesses/uti.html
  11. Anti-virulence effects of aqueous pomegranate peel extract on E. coli urinary tract infection
    https://www.researchgate.net/publication/320172148_Anti-virulence_effects_of_aqueous_pomegranate_peel_extract_on_E_coli_urinary_tract_infection
  12. Role of Micronutrients in Skin Health and Function
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4428712/
  13. Pomegranate for Prevention and Treatment of Cancer: An Update
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5560105/
  14. Role of antioxidants in the skin: anti-aging effects
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20399614/
  15. Topical microemulsion containing Punica granatum extract: its control over skin erythema and melanin in healthy Asian subjects
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4293390/
  16. Influence of Ellagitannins Extracted by Pomegranate Fruit on Disulfide Isomerase PDIA3 Activity
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6356990/
  17. Oxidative Stress in Ageing of Hair
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2929555/

और पढ़े:

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख