बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे और उपयोग – Benefits of Green Tea for Hair in Hindi

Written by

महिला हों या पुरुष, चमकदार, घने, काले बालों की चाहत सभी की होती है। वजह यह है कि घने बालों से व्यक्ति की खूबसूरती और स्मार्टनेस कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में लोग बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। इसके बावजूद भी अक्सर लोगों को उनके मनमुताबिक घने, काले और हेल्दी बाल नहीं मिल पाते। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि अच्छे बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे बेशुमार हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे के साथ बालों के लिए ग्रीन टी का उपयोग करने का तरीका विस्तार से बताने जा रहे हैं।

पढ़ते रहें लेख

तो आइये बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे से पहले हम बालों के लिए ग्रीन टी अच्छी है या नहीं, यह जान लेते हैं।

क्या आपके बालों के लिए ग्रीन टी अच्छी हैं?

इस बात में कोई शक नहीं है कि बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे बहुत ज्यादा हैं। इस बात की पुष्टि ग्रीन टी से जुड़े तीन अलग-अलग शोध से भी स्पष्ट होती है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार ग्रीन टी में एपीगैलोकैटेचिन-3 गैलेट नाम का एक पॉलीफिनोलिक यौगिक  पाया जाता है। यह यौगिक बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (1)। वहीं एक अन्य शोध में माना गया है कि पॉलीफिनोल्स से भरपूर ग्रीन टी का सेवन बाल झड़ने की समस्या को दूर कर बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है (2)। इसके अलावा यह भी माना गया है कि ग्रीन को स्कैल्प पर इस्तेमाल करने से अतिरिक्त सीबम (प्राकृतिक तेल) को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे भी बालों के विकास को बल मिल सकता है (3)। इन सभी तथ्यों को देखते हुए यह माना जा सकता है कि ग्रीन टी बालों के लिए अच्छी है।

आगे पढ़ें लेख

लेख के अगले भाग में हम बताएंगे कि किन-किन समस्याओं में ग्रीन टी उपयोगी हो सकती है।

बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे – Benefits Of Green Tea For Hair in Hindi

बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे किन-किन समस्याओं में लाभकारी हो सकते हैं, यहां हम इसी बात को क्रमवार बताने जा रहे हैं। इन्हें जानने के बाद ग्रीन टी की उपयोगिता को आसानी से समझा जा सकता है। उससे पहले यह भी समझना जरूरी है कि ग्रीन टी का उपयोग नीचे दी जा रही समस्याओं में कुछ हद तक राहत तो दिला सकता है, लेकिन इसे उन समस्याओं का उपचार नहीं कहा जा सकता है। समस्या का पूर्ण इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है। जिन समस्याओं में ग्रीन टी उपयोगी मानी जाती है, वो समस्याएं कुछ इस प्रकार हैं :

1. बालों के विकास को बढ़ावा दे

लेख में हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ग्रीन टी में एपीगैलोकैटेचिन-3 गैलेट नाम का एक पॉलीफिनोलिक यौगिक  पाया जाता है। यह यौगिक बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (1)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बालों के विकास को बढ़ावा देने के मामले में ग्रीन टी उपयोगी साबित हो सकती है।

2. बाल झड़ना कम करे

बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही ग्रीन टी बाल झड़ने की समस्या को रोकने में भी मदद कर सकती है। इस बात को ग्रीन टी से संबंधित एक शोध में स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है। एनसीबीआई पर प्रकाशित यह शोध चूहों पर आधारित है। शोध में जिक्र मिलता है कि ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण इसका सेवन बाल झड़ने की समस्या को नियंत्रित करने में भी सहायक हो सकता है (2)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बालों को झड़ने से बचाने के लिए ग्रीन टी का सेवन लाभकारी हो सकता है।

3. दो मुंहे बालों से राहत दिलाए

दोमुंहे और रूखे बालों से अक्सर महिलाएं और पुरुष परेशान रहते हैं। यह समस्या मुख्य रूप से रूखे और बेजान बालों की स्थिति के कारण पैदा होती है (4)। वहीं ग्रीन टी बालों की जड़ों को पोषण प्रदान कर बालों के विकास को बढ़ावा तो देती ही है, साथ ही यह बालों को कंडीशन (बेजान बालों की स्थिति में सुधार) करने में भी मदद करती है (5)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि रूखे और बेजान बालों को ठीक कर ग्रीन टी दो मुंहे बालों की समस्या से भी राहत दिला सकती है।

4. बालों को चमकदार बनाए

बालों की प्राकृतिक रंगत और चमक को बनाए रखने के मामले में भी ग्रीन टी उपयोगी साबित हो सकती है। इस बात का इशारा बालों के विकास के लिए उपयोगी औषधियों पर किए गए एक शोध से मिलता है। शोध में जिक्र मिलता है कि ग्रीन टी बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही बालों की प्राकृतिक रंगत को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है (6)। इस आधार पर माना जा सकता है कि बालों की प्राकृतिक रंगत को बढ़कर यह बालों को चमकदार बनाए रखने में भी मदद कर सकती है।

5. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए

बालों के लिए ग्रीन टी के फायदों में डैंड्रफ की समस्या से राहत भी शामिल है। इस बात का प्रमाण चाय से संबंधित एक शोध में मिलता है। शोध में सीधे तौर पर माना गया है कि ग्रीन का बालों पर उपयोग बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से राहत दिला सकता है (5)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि ग्रीन टी डैंड्रफ से राहत दिलाने में भी सहायक हो सकती है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस काम में ग्रीन टी में मौजूद कौन सा तत्व काम करता है।

6. गंजेपन की समस्या में भी लाभकारी

बालों के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर गंजेपन की समस्या में भी राहत पाई जा सकती है। इस बात को बालों के उपचार से संबंधित एक शोध में भी स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि ग्रीन टी बाल झड़ने की समस्या को नियंत्रित कर गंजेपन की समस्या से रहत दिलाने में भी कुछ हद तक प्रभावी साबित हो सकता है (6)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि ग्रीन टी कुछ हद तक गंजेपन की समस्या में भी सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकती है।

बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे के बाद अब हम इसे उपयोग करने के तरीके बता रहे हैं।

बालों के लिए ग्रीन टी का उपयोग कैसे करें – How To Use Green Tea For Hair in Hindi

लेख के इस भाग में हम बालों के लिए ग्रीन टी का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है, इस बारे में बताने जा रहे हैं। यह तरीके कुछ इस प्रकार हैं :

1. बालों के लिए ग्रीन टी ऑयल

सामग्री :

  • तीन से चार बूंद ग्रीन टी ऑयल
  • एक चम्मच नारियल का तेल

कैसे इस्तेमाल करें :

  • एक चम्मच नारियल तेल में ग्रीन टी ऑयल की तीन से चार बूंद डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और करीब पांच मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।
  • इसके बाद तेल को बालों में करीब 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें।
  • समय पूरा होने के बाद गुनगुने पानी से बालों धोकर शैम्पू कर लें।

कैसे है फायदेमंद :

ग्रीन टी ऑयल बालों को कंडीशन करने के साथ ही बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने और उनके विकास को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (5)। वहीं नारियल तेल बालों में आसानी से समाकर उन्होंने पोषण प्रदान करने का काम कर सकता है (7)।

2. बालों के लिए ग्रीन टी और शहद

सामग्री :

  • एक चम्मच ग्रीन टी
  • दो चम्मच शहद
  • एक चम्मच नारियल का तेल

कैसे इस्तेमाल करें :

  • सभी चीजों को एक कटोरी में अच्छे से डालकर मिला लें।
  • अब तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।
  • इसके बाद इसे करीब 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें।
  • समय पूरा होने के बाद गुनगुने पानी के साथ बालों को शैम्पू कर लें।

कैसे है फायदेमंद :   

नारियल तेल बालों में आसानी से समाकर उन्हें पोषण देने का काम कर सकता है (7)। वहीं शहद बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या से बचाव में मदद कर सकता है (8)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि ग्रीन टी के साथ शहद और नारियल तेल का उपयोग बालों के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. बालों के लिए ग्रीन टी और नींबू

सामग्री :

  • एक चम्मच ग्रीन टी
  • एक कप पानी
  • आधा चम्मच नींबू का रस

कैसे इस्तेमाल करें :

  • पहले एक कप पानी में ग्रीन टी डालकर अच्छे से उबाल लें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • तैयार ग्रीन टी ठंडी होने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं।
  • अब इसे करीब 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • समय पूरा होने के बाद बालों को शैम्पू कर लें।

कैसे है फायदेमंद :

नींबू के फायदे बाल झड़ने की समस्या को ठीक करने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह स्कैल्प की फुंसियों से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है (6)। ऐसे में ग्रीन टी के साथ नींबू के रस को मिलाकर उपयोग में लाना अधिक लाभदायक माना जा सकता है।

4. बालों के लिए ग्रीन टी और नारियल का तेल

सामग्री :

  • एक चम्मच ग्रीन टी
  • एक कप पानी
  • एक चम्मच नारियल का तेल

कैसे इस्तेमाल करें :

  • सबसे पहले टी पैन में एक चम्मच ग्रीन टी और एक कप पानी डालकर उबाल लें।
  • उसके बाद तैयार ग्रीन टी को एक कप में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।
  • जब ग्रीन टी ठंडी हो जाए तो इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें।
  • अब तैयार इस मिश्रण को स्कैल्प पर और बालों पर लगाते हुए हल्के हाथ से करीब पांच मिनट मसाज करें।
  • बाद में इसे करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • समय पूरा होने के बाद बालों को शैम्पू कर लें।

कैसे है फायदेमंद :

लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि नारियल का तेल बालों में आसानी से समाकर उन्हें अन्दर से पोषण प्रदान करने का काम कर सकता है (7)। वहीं ग्रीन टी बालों के विकास को बढ़ावा देने का कम करती है (1)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि नारियल के तेल को ग्रीन टी के साथ उपयोग करना बालों के लिए अधिक लाभकारी साबित हो सकता है।

5. बालों के लिए ग्रीन टी और ऐलोवीरा

सामग्री :

  • आधा कप तैयार ग्रीन टी
  • दो चम्मच एलोवेरा जेल

कैसे इस्तेमाल करें :

  • एक कटोरी में ग्रीन टी और एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं।
  • इसके बाद इसे करीब 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • समय पूरा होने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धोने के बाद शैम्पू कर लें।

कैसे है फायदेमंद :

ग्रीन टी की तरह ही एलोवेरा भी बालों के विकास में बढ़ावा देने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह रूखे और बेजान बालों को ठीक कर बाल झड़ने की समस्या को नियंत्रित करने में भी कारगर है (6)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि ग्रीन टी के साथ एलोवेरा को उपयोग करने से बालों के विकास को अधिक बल मिल सकता है।

लेख के अगले भाग में अब हम ग्रीन टी को इस्तेमाल करने से जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में बताएंगे।

बचाव – Caution 

बालों के लिए ग्रीन टी को इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियों का भी ख्याल रखना आवश्यक है। यह बातें कुछ इस प्रकार हैं :

  • ग्रीन टी का अधिक सेवन मसूढ़ों और दांतों से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए इसे हमेशा संतुलित मात्रा में भी उपयोग करना चाहिए (9)।
  • ग्रीन टी का अधिक सेवन शरीर में पोटेशियम के स्टार को कम कर सकता है (10)।
  • ग्रीन टी का अधिक सेवन एनीमिया (खून की कमी) भी पैदा कर सकता है (11)।
  • स्कैल्प और बालों पर लगाने से पूर्व ग्रीन टी का एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। अत्यधिक संवेदनशील त्वचा वालों को एलर्जी की स्थिति में ग्रीन टी के कारण खुजली और जलन हो सकती है (12)। 

लेख के माध्यम से हमने जाना कि बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे कितने हैं। साथ ही हमें यह भी पता चला कि बालों से जुड़ी किन-किन समस्याओं में यह लाभकारी हो सकती है।  ऐसे में ग्रीन टी को इस्तेमाल में लाने का ख्याल आना लाजमी है। तो अधिक क्या सोचना, लेख में दिए बालों के लिए ग्रीन टी का उपयोग करने के तरीकों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें अमल में लाएं। उम्मीद है, बालों से जुड़ी अधिकतर समस्याओं को हल करने में यह लेख मददगार साबित होगा। ऐसे ही अन्य विषयों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

 क्या ग्रीन टी खोए हुए बालों को वापस लाने में मदद कर सकती है?

बालों से जुड़े एक शोध में माना गया है कि ग्रीन टी बाल झड़ने की समस्या को रोकने के साथ ही गंजेपन की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है (6)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि खोए हुए बालों को वापस पाने में ग्रीन टी मददगार हो सकती है।

क्या ग्रीन टी को रात भर बालों में लगाकर छोड़ा जा सकता है?

हां, जानकार बताते हैं कि अगर ग्रीन टी को अकेले बालों पर इस्तेमाल किया जा रहा है तो इसे रातभर बालों पर लगाकर छोड़ा जा सकता है। हालांकि, इस बात का कोई भी स्पष्ट वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

बालों को कितनी बार  ग्रीन टी से धोना ठीक रहेगा?

बालों को ग्रीन टी से धोने के लिए इसे दिन में एक बार इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

    1. Human hair growth enhancement in vitro by green tea epigallocatechin-3-gallate (EGCG)
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17092697/
    2. The effects of tea polyphenolic compounds on hair loss among rodents.
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2576011/
    3. Development and clinical evaluation of green tea hair tonic for greasy scalp treatment
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29394016/
    4. PROSPECT OF HERBS AS HAIR GROWTH POTENTIAL
      https://www.academia.edu/30837229/PROSPECT_OF_HERBS_AS_HAIR_GROWTH_POTENTIAL
    5. Applications of Tea (Camellia sinensis) and Its Active Constituents in Cosmetics
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6930595/
    6. Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499037/
    7. Effect of mineral oil, sunflower oil, and coconut oil on prevention of hair damage
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12715094/
    8. Therapeutic and prophylactic effects of crude honey on chronic seborrheic dermatitis and dandruff
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11485891/
    9. Excessive Consumption of Green Tea as a Risk Factor for Periodontal Disease among Korean Adults
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4963884/
    10. Hypokalaemia and drinking green tea: a literature review and report of 2 cases
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5483543/
    11. Iron deficiency anemia due to excessive green tea drinking
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5093162/
    12. Human Skin Safety Test of Green Tea Cell Extracts in Condition of Allergic Contact Dermatitis
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3834413/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख