बालों के लिए मेथी के फायदे और उपयोग – Benefits of Fenugreek (Methi) for Hair in Hindi

Written by , MA (Mass Communication) Kavita Singh MA (Mass Communication)
 • 
 

आजकल हर तीसरा शख्स बालों की समस्या से परेशान दिखाई दे सकता है। ऐसे में कुछ लोग मंहगे  उत्पाद, तो कुछ सस्ते और किफायती घरेलू उपाय अपनाना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं, जो घरेलू तरीकों को अधिक महत्व देते हैं। तो हमारा यह लेख खास आपके लिए ही है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए मेथी के फायदे बताने जा रहे हैं। साथ ही यहां हम वैज्ञानिक प्रमाण के साथ बालों के लिए मेथी कैसे उपयोगी है, यह भी समझाएंगे। उससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि घरेलू उपाय समस्या में राहत तो पहुंचा सकते हैं, लेकिन उन्हें इलाज नहीं कहा जा सकता। समस्या का पूर्ण इलाज केवल डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।

पढ़ते रहें लेख

तो आइए सबसे पहले हम बालों के लिए मेथी उपयोगी है या नहीं, यह जान लेते हैं।

क्या बालों के लिए मेथी अच्छी है?

बालों के लिए मेथी के फायदे की बात करें तो यह वाकई में बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकती है। इस बात की पुष्टि मेथी से संबंधित एक शोध से मिलती है। शोध में जिक्र मिलता है कि एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी बालों के कमजोर होने का एक कारण हो सकती है। वहीं मेथी के अर्क में फाइटोएस्ट्रोजेन (एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ावा देने वाला) प्रभाव पाया जाता है। इस कारण यह बालों के विकास को बढ़ावा देने का कम कर सकता है। साथ ही यह बालों की मोटाई, लंबाई और वजन को बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है (1)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि मेथी बालों के लिए अच्छी है।

आगे पढ़ें लेख

आगे अब हम विस्तृत रूप से बालों के लिए मेथी के फायदे समझने का प्रयास करेंगे।

 बालों के लिए मेथी के फायदे – Methi Dana Benefits For Hair In Hindi

यहां हम क्रमवार बालों के लिए मेथी के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से बालों के लिए मेथी की उपयोगिता को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिल सकेगी।

1. बालों को लंबा करे

मेथी के बीज का इस्तेमाल करने से बालों को विकास करने के लिए उचित पोषण मिल सकता है। इसमें मौजूद निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन बालों को अंदर से पोषण देने में मदद कर सकते हैं। साथ ही मेथी से जुड़े वैज्ञानिक शोधों में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि मेथी में लेसिथिन (वसा का एक प्रकार) होता है जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह बालों को मॉइस्चराइज भी कर सकता है (2)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि मेथी का उपयोग कर बालों को लंबा बनाने में मदद मिल सकती है।

2. रूसी दूर करें

मालासेजिया फरफर एक तरह का फंगस होता है, जो रूसी का कारण बन सकता है। ऐसे में मेथी में मौजूद एंटी-फंगल प्रभाव रूसी का कारण बनने वाले इस फंगस को दूर करने में मदद कर सकता है (2)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए भी मेथी सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकती है।

3. सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाएं

बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही मेथी स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। दरअसल, लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि मेथी डैंड्रफ की समस्या से राहत दिला सकती है। वहीं डैंड्रफ स्कैल्प की त्वचा से संबंधित एक समस्या है, जिसमें स्कैल्प की त्वचा में सूजन और त्वचा के झड़ने की समस्या देखी जाती है (2)। वहीं दूसरी ओर मेथी के बीजों से संबंधित एक शोध में माना गया है कि मेथी में एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को नष्ट करने वाला) और एमोलेंट (त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने वाला) प्रभाव पाया जाता है। यह दोनों प्रभाव संयुक्त रूप से त्वचा को हील करने और उसे मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकते हैं। यह शोध एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित है (3)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में भी मेथी मददगार साबित हो सकती है।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख के अगले भाग में अब हम बालों के लिए मेथी का उपयोग करने के तरीके जानेंगे।

बालों की ग्रोथ के लिए मेथी का उपयोग कैसे करें – How To Use Methi Dana For Hair In Hindi

यहां हम मेथी को उपयोग करने के कुछ आसन तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से बालों के लिए मेथी के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। यह तरीके कुछ इस प्रकार हैं :

1. हेयर ग्रोथ के लिए मेथी और शहद

सामग्री : 

  • 2 चम्मच मेथी दाना
  • 2 चम्मच शहद

उपयोग की विधि : 

  • मेथी दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोएं।
  • सुबह मेथी के दानों को अलगकर उनका पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं और इसे बालों की जड़ों और पूरे बालों में अच्छी तरह से लगाएं।
  • 30-40 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें और फिर बाद में शैंपू कर लें।
  • मेथी और शहद का यह हेयर पैक हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है :

शहद के साथ मेथी का उपयोग बालों के विकास के लिए अधिक प्रभावी साबित हो सकता है। दरअसल, लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि मेथी का उपयोग बालों को मोटा, लंबा और घना बना सकता है (2)। वहीं, बालों के लिए शहद के फायदे की बात करें, तो यह दो मुंहे बाल, बेजान बाल, बालों का झाड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। साथ ही स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी शहद मददगार साबित हो सकता है (4)।

2. हेयर ग्रोथ के लिए मेथी और नारियल तेल

सामग्री : 

  • 2 चम्मच मेथी दाना
  • 2 चम्मच नारियल तेल

उपयोग की विधि : 

  • नारियल तेल में मेथी दाना डाल कर उसे गरम करें।
  • जब मेथी के दाने लाल हो जाएं, तो गैस बंद कर दें।
  • तेल हल्का गुनगुना रहने पर स्कैल्प की मसाज करें।
  • इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है : 

मेथी बीज के निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन मौजूद होता है, जो पतले और झड़ते बालों से राहत दिलाने के साथ ही गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इससे बालों के विकास में भी लाभ मिल सकता है (2)। वहीं नारियल तेल के फायदे की बात करें, तो इसमें मौजूद लौरिक एसिड बालों में अंदर तक समा कर उन्हें पोषण और मजबूती देने का काम कर सकता है (5)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि लंबे बालों के लिए मेथी दाने और नारियल तेल का मिश्रण अधिक प्रभावशाली साबित हो सकता है।

3. हेयर ग्रोथ के लिए मेथी और दूध

सामग्री : 

  • 2 चम्मच मेथी दाना
  • 2 चम्मच दूध

उपयोग की विधि : 

  • मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोएं।
  • सुबह पानी से छानकर इसका पेस्ट बनाएं।
  • इस पेस्ट में दूध मिलाएं।
  • अब बालों को पानी से हल्का भिगो लें।
  • फिर हल्के भीगे बालों और सिर की त्वचा में मेथी दाने और दूध का पेस्ट लगाएं।
  • इसका उपयोग हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है :

बालों के लिए मेथी फायदेमंद है और यह बालों के विकास को बढ़ावा देकर उन्हें लंबा और घना बनाने में मदद कर सकती है (2)। इस बारे में आपको लेख में पहले ही बताया जा चुका है। वहीं अगर मेथी के साथ दूध का उपयोग किया जाए तो यह बालों के लिए और भी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल, दूध में बायोटिन यानी विटामिन बी-7 मौजूद होता है, जो सीबम के रिसाव को कम करके बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (6)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि दूध के साथ मेथी का उपयोग बालों के विकास को बढ़ावा देने के मामले में अधिक उपयोगी साबित हो सकता है।

4. हेयर ग्रोथ के लिए मेथी और दही – Fenugreek And Yogurt For Hair Growth

सामाग्री : 

  • 2 चम्मच मेथी दाना
  • 2 चम्मच दही

उपयोग की विधि : 

  • मेथी दाना रात भर पानी में भिगोकर रख दें।
  • सुबह पानी से निकाल कर इसका पेस्ट बना लें।
  • फिर इसमें दही मिला लें।
  • इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से बालों और सिर की त्वचा में लगाएं और आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।
  • हफ्ते में 1 से 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है : 

जहां मेथी बीज में मौजूद लेसिथिन (वसा का प्रकार) और प्रोटीन बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं (7)। वहीं बालों के लिए दही के फायदे भी कम नहीं हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक (अच्छे बैक्टीरिया), बालों के विकास को बढ़ावा देने का कम कर सकते हैं। इस बात को एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में साफ तौर पर स्वीकार किया गया है (8)। इस आधार पर बालों के लिए मेथी और दही का मिश्रण भी एक बेहतर विकल्प माना जा सकता है।

अंत तक पढ़ें

चलिए लेख के अंत में हम बालों की देखभाल और होने वाले नुकसान से बचाव के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

बचाव – Caution

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो हेयर फॉल जैसी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। इसलिए यहां हम बालों से जुड़ी परेशानियों से बचाव की कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • समय-समय पर शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। शैंपू बालों और स्कैल्प की सफाई करने में मदद कर सकता हैं। वहीं कंडीशनर बालों की चमक और खूबसूरती बढ़ाने में मदद कर सकता है (9)।
  • बालों को सीधा धूप, धूल या धुएं के प्रभाव में आने से बचाकर रखें, क्योंकि इस कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है (10) (11)। इसलिए जब भी ऐसी जगह जाएं, तो बालों को किसी कपड़े, टोपी या छाते से कवर करके जा सकते हैं।
  • बालों को सीधा या घुंघराले बनाने वाली हीटिंग मशीनों का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। क्योंकि यह बालों के डैमेज होने का कारण बन सकती हैं (12) (13)।
  • स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने से भी बालों के विकास को बढ़ाने में मदद मिल सकती है (14)।

अब तो आप बालों के लिए मेथी के फायदे अच्छी तरह से समझ गए होंगे। साथ ही मुमकिन है कि बालों के लिए मेथी को उपयोग में लाने का विचार भी मन में आ रहा हो। तो अधिक सोचने की जरूरत नहीं है, बेझिझक लेख में दिए मेथी को उपयोग में लाने के तरीकों को अपना कर इसे इस्तेमाल करें। इसके साथ ही खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें, क्योंकि आहार में पोषक तत्वों की कमी भी बालों पर बुरा असर डाल सकती है। उम्मीद है, बालों के लिए मेथी के फायदे से जुड़ा यह लेख सभी को पसंद आएगा। ऐसे ही अन्य विषयों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मुझे कब तक मेथी का मास्क बालों पर लगाए रखना चाहिए?

मेथी का मास्क बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट से लेकर 1 घटें तक के लिए लगा कर रख सकते हैं। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

क्या मेथी का पानी पीना बालों के लिए अच्छा है?

लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि मेथी के बीज में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास और उससे जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर हो सकते हैं। वहीं इन पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण मेथी के बीज का सेवन भी बालों के लिए उपयोगी माना जाता है (15)। ऐसे में मेथी के पानी को भी बालों के लिए उपयोगी माना जा सकता है, क्योंकि पानी में मेथी रातभर भिगोने से मेथी का अर्क पानी में भी आ जाता है (16)।

क्या मेथी बालों का रंग बदलती है?

मेथी का उपयोग करने से बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद मिल सकती हैं (2)। हालांकि, यह बालों का रंग बदल सकती है या नहीं इस बारे में कोई स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

क्या हम रोज मेथी को बालों में लगा सकते हैं?

हां, औषधीय गुणों से भरपूर बालों के लिए मेथी के फायदे हासिल करने के लिए हर रोज इसका इस्तेमाल किया जा सकता है (17)।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Effectiveness test of fenugreek seed (trigonella foenum-graecum l.) extract hair tonic in hair growth activity,
    http://www.journalcra.com/article/effectiveness-test-fenugreek-seed-trigonella-foenum-graecum-l-extract-hair-tonic-hair-growth
  2. Effectiveness of Fenugreek Seed Paste on Dandruff among Adolescent Girls in Selected Women’s Hostel, Coimbatore,
    https://ijneronline.com/HTMLPaper.aspx?Journal=International+Journal+of+Nursing+Education+and+Research%3BPID%3D2014-2-2-13
  3. Formulation and characterization of a cream containing extract of fenugreek seeds,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20369794/
  4. Honey in dermatology and skin care: a review,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  5. Hair Cosmetics: An Overview,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/
  6. Nutrition of women with hair loss problem during the period of menopause,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4828511/
  7. Fenugreek (Trigonella foenum-graecum L.) As a Valuable Medicinal Plant,
    http://www.ijabbr.com/article_7851_bbd8fa7701b237d7746306a9df24e736.pdf
  8. NUTRITION AND HAIR HEALTH,
    https://www.hairscientists.org/hair-and-scalp-conditions/nutrition-and-hair-health
  9. Shampoo and Conditioners: What a Dermatologist Should Know?,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4458934/
  10. Assessment of Heavy Metal and Trace Element Levels in Patients with Telogen Effluvium,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5996622/
  11. UV damage of the ha,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19138021/
  12. Hair Shaft Damage from Heat and Drying Time of Hair Dryer,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3229938/
  13. New pattern hair loss in young Turkish women; What’s wrong in their daily life?,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30614076/
  14. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/
  15. A simple dietary addition of fenugreek seed leads to the reduction in blood glucose levels: A parallel group, randomized single-blind trial,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5954247/
  16. Fenugreek+micronutrients: Efficacy of a food supplement against hair loss,
    https://www.researchgate.net/publication/251923543_Fenugreekmicronutrients_Efficacy_of_a_food_supplement_against_hair_loss
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh

Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर

कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल से अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद कविता ने ऑनलाइन मीडिया की तरफ रुख किया और विभिन्न मीडिया संस्थानों में कंटेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं देती रहीं। इन्हें अपने पसंदीदा विषय त्वचा और बालों की देखभाल...read full bio

ताज़े आलेख