नारियल का तेल बालों के लिए – How to Use Coconut Oil for Hair Growth in Hindi

Written by

यूं तो बालों का गिरना आम है, लेकिन जब गिरते बालों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जाती है तो चिंता यह का विषय बन जाता है। ऐसे में लोग इस समस्या से राहत के लिए कई तरह के उपचार और विकल्प ढूंढने लगते हैं, जबकि हल उनके घर में ही मौजूद रहता है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं बालों के लिए कोकोनट आयल के इस्तेमाल की। आपको यह सुनकर जरूर हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बिल्कुल सच है। कई वैज्ञानिक अध्ययनों में भी नारियल तेल के फायदे स्वीकार किए गए हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए कोकोनट आयल के लाभ समझाने के साथ ही इसे इस्तेमाल करने के कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं।

शुरू करते हैं लेख

तो आइए नारियल के तेल के फायदे से पहले हम बालों के लिए यह क्यों लाभकारी है, यह जान लें।

बालों के लिए क्यों फ़ायदेमंद है नारियल का तेल?

नारियल के तेल के फायदे बालों की क्षति को ठीक करने में सहायक हो सकते हैं। इस बात के पुष्टि एनसीबीई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन) पर प्रकाशित नारियल के तेल के फायदे से जुड़े शोध से होती है। शोध के अनुसार नारियल तेल हल्का होने के कारण आसानी से बालों में अवशोषित हो जाता है। वहीं इसमें मौजूद लौरिक एसिड बालों के लिए जरूरी प्रोटीन को बढ़ावा देकर उन्हें पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों को रूखा और बेजान होने से बचा सकता है (1)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि नारियल के तेल के फायदे बालों के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

आगे पढ़ें लेख

यहां अब हम बालों के लिए नारियल के तेल के फायदे कितने हैं, यह बताने जा रहे हैं।

बालों के लिए नारियल का तेल के फायदे – Benefits Of Coconut Oil For Hair in Hindi

लेख के इस भाग में हम नारियल का तेल बालों के लिए कितना उपयोगी हो सकता है, इस बात की जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं। इससे बालों के लिए नारियल तेल की उपयोगिता को समझने में काफी मदद मिल सकेगी।

1. बालों को पोषण दे

नारियल का तेल बालों के लिए उचित पोषण का अच्छा विकल्प हो सकता है। लेख में हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि नारियल तेल बालों में आसानी से समाकर उन्हें पोषण प्रदान करने का काम कर सकता है। साथ ही यह बालों को रूखा और बेजान होने से बचा सकता है (1)। इसके आलावा बालों के लिए उपयोगी तेल से संबंधित एक शोध में सीधे तौर पर माना गया है कि नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड स्कैल्प को पोषण देकर बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं (2)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बालों को पोषण प्रदान करने के मामले में नारियल का तेल उपयोगी साबित हो सकता है।

2. बालों के विकास करे

अगर यह सोच रहे हैं कि नारियल का तेल से बाल कैसे बढ़ते हैं, तो बता दें कि बालों के विकास के लिए नारियल का तेल चुनना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। नारियल तेल से जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि यह बालों को पोषण देने के साथ ही रूखे और बेजान बालों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह बालों के लिए जरूरी प्रोटीन को सुरक्षित रख उनके विकास को बढ़ावा देने का भी काम कर सकता है (3)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि नारियल तेल बालों के विकास में भी मददगार साबित हो सकता है।

3. फंगल इंफेक्शन और स्कैल्प इरिटेशन से राहत दिलाए

स्वस्थ बालों के जरूरी है कि बालों को जड़ों से पोषण मिले। यह तभी संभव होगा जब सिर की त्वचा (स्कैल्प) स्वस्थ हो। ऐसे में नारियल तेल काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, नारियल के तेल में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं। यह प्रभाव स्कैल्प को स्वस्थ रख बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं (2)। वहीं दूसरी ओर एक अन्य शोध में सीधे तौर पर माना गया है कि नारियल का तेल बालों के साथ ही स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। वहीं यह स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है (4)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बालों के लिए नारियल का तेल स्कैल्प में खुजली की समस्या और होने वाले इंफेक्शन से राहत दिलाने में कारगर हो सकता है।

4. बालों को घना बनाए

नारियल तेल का उपयोग न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देता है बल्कि यह बालों की मोटाई को बढ़कर उन्हें घना बनाने का भी काम कर सकता है। यह बात बालों से संबंधित एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध में साफ तौर पर स्वीकार की गई है (5)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों को घना बनाने में भी नारियल का तेल अहम भूमिका निभा सकता है।

5. दो मुंहें बाल होने से बचाए

बालों के टूटने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें दोमुंहे और उलझे बाल के साथ ही स्कैल्प की बाहरी परत का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या में शामिल है। वहीं नारियल तेल इन सभी समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है (6)। इस आधार पर माना जा सकता है कि नारियल का तेल बालों के लिए उचित पोषण प्रदान करने के साथ ही उन्हें दो मुंहें होने की समस्या से भी बचा सकता है।

6. स्टाइलिंग प्रोडक्ट से होने वाले हीट डैमेज से बचाए

बालों के लिए स्टाइलिंग प्रोडक्ट की बता की जाए तो प्रति तीन में एक महिला अपने बालों के लिए अलग-अलग तरह के स्टाइलिंग प्रोडक्ट (जैसे- हेयर स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर, कर्लिंग मशीन) का इस्तेमाल करती हैं। इस तरह के उत्पाद बालों को बेजान, रूखा व डैमेज कर सकते हैं (7)। ऐसे में नारियल का तेल बालों के लिए न केवल उपयोगी साबित हो सकता है, बल्कि अत्याधिक प्रभावी भी माना गया है। बेजान बालों के इलाज से संबंधित एक शोध में इस बात को साफ तौर पर स्वीकार किया गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि नारियल का तेल स्टाइलिंग प्रोडक्ट के इस्तेमाल से होने वाले हीट डैमेज को ठीक करने में सहायक हो सकता है (8)।

7. बालों को प्रोटीन दे

बालों का अधिकांश फीसदी हिस्सा केराटिन (एक तरह का प्रोटीन) से बना होता है, जो बालों के विकास से लेकर उनकी देखभाल में भी सहायक होता है (9)। वहीं बालों से संबंधित एक शोध में जिक्र मिलता है कि नारियल तेल में विटामिन ई, फेरुलिक एसिड और फैटीएसिड के मौजूद होते हैं। यह सभी तत्त्व केराटिन को सुरक्षा प्रदान करने के साथ उसे बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं (10)। इस तरह बालों के लिए नारियल का तेल का इस्तेमाल उन्हें आवश्यक प्रोटीन प्रदान करने में भी सहायक हो सकता है।

8. हाइग्रल फटीग (हेयर शाफ्ट की सूजन)

बालों में अतिरिक्त नमी होने के कारण, यह नमी बालों की परत में समा सकती है। इससे हाइग्रल फटीग यानी हेयर शाफ्ट की सूजन की स्थिति पैदा होती है। इस कारण बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। ऐसे में नारियल तेल का उपयोग लाभकारी माना जा सकता है। वजह यह है कि नारियल तेल बालों को आवश्यक नहीं प्रदान कर उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही हेयर शाफ्ट की सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है (11)। इस तथ्य के आधार पर यह कहा जा सकता है कि हाइग्रल फटीग से सुरक्षा प्रदान करने में भी नारियल तेल उपयोगी साबित हो सकता है।

9. रूसी दूर करे

बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही नारियल तेल डैंड्रफ की समस्या में भी सहायक साबित हो सकता है। बालों के विकास से संबंधित एक शोध से इस बात का इशारा मिलता है। शोध में माना गया है कि नारियल सीबम के बनने की प्रक्रिया को कम कर सकता है। साथ ही डैंड्रफ की समस्या में यह सीधे तौर पर राहत दिला सकता है (2)। वहीं एक शोध से पता चलता है कि सीबम (स्कैल्प से निकलने वाला प्राकृतिक तेल) की अधिकता डैंड्रफ का कारण हो सकती है (12)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल करने से रूसी की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

10. स्कैल्प में रक्त संचार को बढाएं

स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ावा देने के लिए सिर की मालिश करना एक बेहतर विकल्प माना जाता है। यह बात बालों पर मसाज के प्रभाव को समझने के लिए किए गए एक शोध से स्पष्ट होती है। शोध में जिक्र मिलता है कि सिर पर मसाज करने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है (13)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बालों के लिए कोकोनट आयल की मालिश रक्त संचार को बढ़ावा देकर बालों को मजबूती और बेहतर विकास प्रदान कर सकती है।

नीचे स्क्रॉल करें

फायदे के बाद अब हम बालों में नारियल का तेल लगाने के तरीके जानेंगे।

बालों के लिए नारियल तेल को कैसे उपयोग करें ?

यहां हम बालों के लिए कोकोनट आयल को इस्तेमाल करने का सामान्य और प्रभावी तरीका बताने जा रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है :

  • एक कटोरी में थोड़ा नारियल तेल निकालें।
  • इसे हल्का गर्म करें।
  • हल्का गर्म होने पर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।
  • फिर एक उंगली की मदद से तेल का तापमान जांचें।
  • अगर तापमान गुनगुना है और यह स्कैल्प पर लगाने योग्य है तो इसे सिर की त्वचा व बालों में लगाएं।
  • पूरे सिर में अच्छे से नारियल तेल लगाने के बाद कुछ देर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें।

नोट: अगर बाल लंबे हैं तो बालों में नारियल तेल लगाने के बाद बालों की चोटी बना लें या बालों को बांध लें। ऐसा करने से बालों के टूटने की संभावना कम हो जाती है।

लेख में आगे बढ़ें

लेख के अगले भाग में अब हम कुछ विशेष नारियल का तेल पैक फॉर हेयर के बारे में बताएंगे।

बालों में नारियल तेल हेयर मास्क – How to Apply Coconut Oil as a Hair Mask In Hindi

यहां हम अन्य बालों में नारियल का तेल लगाने के तरीके बताने जा रहे हैं, जिनमें कुछ नारियल का तेल पैक फॉर हेयर भी शामिल हैं। तो आइए लेख के इस भाग में हम आगे बढ़कर नारियल का तेल बालों के लिए इस्तेमाल करने के कुछ विशेष तरीके जान लेते हैं, जो इस प्रकार हैं :

1. हेयर ग्रोथ के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 2 से 3 चम्मच नारियल तेल
  • 2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने की विधि :

  • दोनों सामाग्रियों को मिलाकर इनका मिश्रण तैयार करें।
  • फिर इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं।
  • 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।
  • बाद में बालों को शैम्पू कर लें।

कैसे लाभदायक है :

हेयर ग्रोथ के लिए नारियल तेल कैसे गुणकारी हो सकता है, यह तो लेख में पहले ही बताया जा चुका है। वहीं नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर इसे बालों के विकास के लिए अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। दरअसल, एलोवेरा का उपयोग कर दो मुंहे और बेजान बाल की समस्या को ठीक करने के साथ ही बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है (14)। इस आधार पर माना जा सकता है कि नारियल तेल के साथ एलोवेरा जेल के फायदे बालों के विकास को बढ़ावा देने के मामले में अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं।

2. डैंड्र्फ के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 2 से 3 चम्मच नारियल तेल
  • एक चम्मच शहद

बनाने की विधि :

  • एक कटोरी में नारियल तेल गुनगुना होने तक गर्म करें।
  • फिर इसमें शहद को मिलाकर इसे सिर की त्वचा पर अच्छे से लगाएं।
  • 20 से 30 मिनट तक के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • समय पूरा होने के बाद बालों को गुनगुने पाने से धो लें।
  • बाद में बालों को शैम्पू से धो लें।

कैसे लाभदायक है :

नारियल के तेल में सीधे तौर पर एंटीडैंड्रफ प्रभाव पाया जाता है, जो डैंड्रफ से राहत दिलाने में मदद कर सकता है (2)। इसके अलावा शहद से संबंधित शोध में भी यह माना गया है कि डैंड्रफ की समस्या में यह सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (15)। इस आधार पर नारियल तेल और शहद के मिश्रण से तैयार हेयर मास्क को डैंड्रफ के लिए प्रभावी माना जा सकता है।

3. रूखे और बेजान बालों के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 2 से 3 चम्मच नारिलय तेल
  • 1 चम्मच जोजोबा तेल

बनाने की विधि :

  • एक कटोरी में नारियल तेल व जोजोबा तेल मिलाकर गुनगुना करें।
  • फिर इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।
  • इसके बाद शॉवर कैप से बालों को कवर कर लें।
  • फिर 1 घंटे बाद गुनगुने पानी और शैंपू से बालों को धो लें।

कैसे लाभदायक है :

यह तो लेख में हम बता ही चुके हैं कि नारियल तेल बालों में हुए प्रोटीन लॉस को कम कर सकता है। वहीं, बालों के लिए जोजोबा तेल के फायदे की बात करें, तो यह बालों को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों के विकास व ड्राई स्कैल्प के उपचार में भी यह सहायक माना जाता है। दरअसल, नारियल तेल की तरह ही जोजोबा तेल भी बालों की जड़ों में समाकर रूखे और बेजान बालों की समस्या से राहत दिला सकता है (16)। इस आधार पर कहना गलत नहीं होगा कि नारियल और जोजोबा तेल के मिश्रण से तैयार यह मास्क रूखे और बेजान बालों की समस्या से राहत दिला सकता है।

4. पतले बालों के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 2 चम्मच नारियल तेल
  • 1 अंडे की जर्दी (अंडे के अंदर का पीला भाग)

बनाने की विधि :

  • नारियल तेल व अंडे की जर्दी का मिश्रण तैयार करें।
  • फिर बालों को अलग-अलग सेक्शन में बांटें।
  • फिर बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक इस मिश्रण को लगाएं।
  • ध्यान रहे, यह मिश्रण बालों से टपके नहीं। इससे बचाव के लिए शावर कैप की मदद से बालों को कवर कर सकते हैं।
  • फिर 1 घंटे बाद सामान्य या ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हुए बालों को धो लें और शैम्पू कर लें।

कैसे लाभदायक है :

नारियल के तेल के साथ अंडे की जर्दी का इस्तेमाल कर भी बालों को घना बनाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि नारियल तेल बालों को घना बनाने में मदद कर सकता है (5)। वहीं अंडे की जर्दी में मौजूद पेप्टाइड भी बालों के विकास को बढ़ावा देने में सहायक हो सकते हैं। इस बात को अंडे से संबंधित एक शोध में माना गया है (17)। इस आधार पर यह हेयर मास्क बालों को घना बनाने के लिए प्रभावी माना जा सकता है।

5. स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 2 से 3 चम्मच कोकोनट ऑयल
  • आधा चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि :

  • एक कटोरी में कोकोनट ऑयल लेकर उसे गुनगुना करें।
  • फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को हल्के हाथों से स्कैल्प और बालों पर लगाएं और मसाज करें।
  • करीब 15 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों को बांध लें और दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • समय पूरा होने पर बालों को गुनगुने पानी व शैंपू की मदद से धो लें।

कैसे लाभदायक है :

सिर की त्वचा में खुजली का एक कारण स्कैल्प इंफेक्शन भी हो सकता है। वहीं, इस लेख में हम यह बता चुके हैं कि नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं (2)। वहीं नींबू एंटीबैक्टीरियल प्रभाव के कारण त्वचा संबंधित इन्फेक्शन को दूर रखने में मदद कर सकता है (18)। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि स्कैल्प से संबंधित इन्फेक्शन के कारण होने वाली खुजली को दूर करने में नींबू और नारियल तेल से तैयार यह मास्क सहायक हो सकता है।

6. घुंघराले बालों के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 3 से 4 चम्मच नारियल तेल
  • 2 से 3 चम्मच अरंडी का तेल
  • एक स्प्रे बोतल

बनाने की विधि :

● एक कटोरी में नारियल तेल व अरंडी तेल लेकर उसे गुनगुना कर लें।
● फिर इसे स्प्रे बोतल में भर लें।
● अब बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांट कर बालों की जड़ों पर स्प्रे करें।
● जब इस तरह से पूरे बाल हल्के गीले हो जाएं, तो हल्के हाथों से सिर की त्वचा की मसाज करके शॉवर कैप पहन लें।
● करीब 1 से 2 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी व शैंपू से धो लें।

कैसे लाभदायक है :

कर्ली बालों में नमी बनाए रखना कठिन हो सकता है, क्योंकि बालों का प्राकृतिक तेल आसानी से हेयर शाफ्ट तक नहीं पहुंच पाता है। जैसा की पहले ही बता चुके हैं कि अन्य तेलों के मुकाबले नारियल तेल आसानी से बालों के रोमों में सम्मलित हो सकता है। वहीं इसके गुणों को बढ़ाने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल नारियल तेल के साथ किया जा सकता है। दरअसल अरंडी का तेल बालों को बढ़ने व रूसी से निजात दिलाने में सहायक हो सकता माना जाता है (19)। इस तरह घुंघराले बालों की देखभाल करने में नारियल तेल और अरंडी के तेल से तैयार यह मिश्रण काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

7. उलझे बालों के लिए नारियल तेल का हेयर मास्क

सामाग्री :

  • 2 चम्मच नारियल तेल
  • 1 पका हुआ केला

बनाने की विधि :

● नारियल तेल को किसी कटोरी में लेकर गुनगुना करें।
● फिर इसमें पके हुए केले का गूदा मिलाकर अच्छे से इस मिश्रण को तैयार करें।
● इसके बाद बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक इस मिश्रण को लगाएं।
● फिर 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी या शैंपू से बालों को धो लें।

कैसे लाभदायक है :

नारियल तेल बालों को प्राकृतिक तौर पर कंडिशनिंग करने में मदद कर सकता है। इसकी जानकारी इस लेख में पहले ही दी जा चुकी है। इसका कंडिशनिंग प्रभाव उलझे बालों की समस्या से निजात दिला सकता है (6)। वहीं केले में भी बालों को नमी प्रदान करने और उन्हें कंडिशन करने की क्षमता मौजूद होती है (20)। इस आधार पर माना जा सकता है कि नारियल तेल और केले से मिश्रण से तैयार यह मास्क उलझे बालों को ठीक करने के साथ ही उन्हें प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है।

पढ़ते रहें लेख

आगे जानते हैं, बालों के नारियल तेल का उपयोग और किस तरह से करते हैं।

बालों के लिए नारियल तेल उपयोग करने के अन्य तरीके व उपाय – Other Tips/ Ways for Using Coconut Oil in Hair Care In Hindi

यहां अब हम बालों के लिए नारियल तेल के उपयोग के अन्य तरीके और उपाय बताने जा रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • नहाने के बाद बालों पर हल्का नारियल का तेल लगाकर कंधी करने पर उलझे बालों को सुलझाने में मदद मिल सकती है।
  • शैंपू में कई तरह के कैमिकल्स होते हैं, जिसकी वजह से बाल धोते समय सिर की त्वचा से गंदगी के साथ-साथ बालों का प्राकृतिक तेल भी नष्ट हो सकता है। ऐसे में बालों को धोने से पहले प्री-वॉश प्रोटेक्टर के रूप में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सोते समय बालों में नारियल तेल लगाकर छोड़ दें और सुबह नहाते समय शैम्पू कर बालों को धो लें।
  • स्वीमिंग पूल के पानी में कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं। इस वजह से पूल में जाने से पहले नारियल तेल लगाना बालों को सुरक्षा दे सकता है।
  • बारिश के दिनों में बालों की प्राकृतिक नमी को सुरक्षित रखने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बालों पर स्टाइलिंग प्रोडक्ट जैसे स्ट्रेटनर या कर्लिंग का इस्तेमाल करने से पहले बालों पर हल्की मात्रा में नारियल तेल से स्प्रे कर सकते हैं। इससे बालों को कम के कम नुकसान होगा।

और भी है बहुत कुछ

यहां हम बालों में नारियल तेल लगाने के बाद शैंपू कैसे करना चाहिए, यह बताएंगे।

बालों में नारियल तेल लगाने के बाद उसे कैसे धोएं? – How To Wash Coconut Oil Off Hair In Hindi?

लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि अन्य तेलों की तुलना में नारियल तेल बालों के रोम में आसानी से अवशोषित हो जाता है। इस वजह से इसे बालों से हटाना थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है। बालों में नारियल तेल लगाने के बाद उसे कैसे धोना चाहिए, इसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार से नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले नारियल तेल लगे हुए बालों को हल्का गीला करें।
  • इसके लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें।
  • अब स्कैल्प व बालों पर माइल्ड या क्लीजिंग शैंपू लगाएं।
  • अगर बालों में रंग लगा हुआ है तो उसी के अनुसार शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्कैल्प व बालों में शैंपू लगाने के बाद उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों की मसाज करें।
  • ध्यान रखें, मसाज हल्के हाथों से करें व नाखूनों का इस्तेमाल न करें।
  • अब गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें।
  • इसके बाद फिर से थोड़ी मात्रा में शैंपू लें और दोबारा स्कैल्प और बालों में लगाएं।
  • इस बार हल्के हाथों से पूरे बालों में शैंपू लगाएं और फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें।
  • बाल धोने के बाद आप चाहें तो बालों में अपना रेगुलर कंडीशनर लगा सकते हैं।

अंत तक पढ़ें लेख

अंत में अब हम जानेंगे कि किस तरह के बालों के लिए नारियल तेल सुरक्षित है।

क्या सभी प्रकार के बालों में नारियल तेल का उपयोग करना सुरक्षित है? – Is it Safe to Use Coconut Oil on All Hair Types In Hindi?

जैसा कि लेख में बताया गया है कि रूखे, डैमेज व बेजान बालों के साथ उन बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना उपयुक्त हो सकता है, जिन्हें उचित मात्रा में पोषण की कमी होती है। साथ ही नारियल का तेल बालों को नमी प्रदान कर सकता है व प्रोटीन लॉस को भी कम कर सकता है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि सभी प्रकार के बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना सुरक्षित हो सकता है। इस बात को नारियल तेल से संबंधित एक शोध में भी स्वीकार किया गया है (1)। हालांकि, अगर किसी को बालों व स्कैल्प से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है तो वह नारियल का तेल इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टरी परामर्श जरूर ले लें।

इस लेख के माध्यम से अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि बालों के लिए कोकोनट आयल कितना उपयोगी है। लेख में आपने जाना कि यह किस तरह बालों की चमक बढ़ाने और उन्हें पोषण देने के साथ उनके विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। ऐसे में नारियल तेल को उपयोग में लाने का ख्याल मन में न आए ऐसा मुमकिन नहीं है। तो फिर अधिक क्या सोचना, लेख में दिए गए इसे उपयोग में लाने के तरीकों को ध्यान से पढ़ें और फिर उन्हें अमल में लाएं। उम्मीद है, बालों से जुड़ी कई परेशानियों को हल करने में यह लेख मददगार साबित होगा। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट स्टाइलक्रेज पर लगातार विजिट करते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बालों पर नारियल तेल कब तक लगा कर रख सकते हैं?

अगर बालों के लिए कोकोनट आयल का इस्तेमाल किसी अन्य उत्पाद के साथ हेयर मास्क के तौर पर कर रहे हैं, तो इसे आधे घंटे से दो घंटे के अंदर धो लेना चाहिए। वहीं अगर बालों में नारियल का तेल सामान्य तौर पर इस्तेमाल करते हैं, तो इसे रात भर के लिए लगाकर छोड़ा जा सकता है।

क्या नारियल का तेल आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है?

नहीं, नारियल का तेल सभी प्रकार के बालों के लिए सुरक्षित माना जाता है (1)। हां, अगर बालों व स्कैल्प से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।

आपको कितनी बार अपने बालों में नारियल का तेल लगाना चाहिए?

नारियल के तेल का अगर अकेले इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे नियमित रूप से दिन में एक बार लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (7)।

अपने बालों के लिए सबसे अच्छा नारियल तेल कैसे चुनें?

वर्जिन या अनरिफाइंड नारियल का तेल (कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल) अन्य नारियल तेल के प्रकार की तुलना में ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है (21)। वजह यह है कि नारियल तेल के इस प्रकार में किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती है, यानी वर्जिन नारियल तेल पूर्ण रूप से शुद्ध होता है। इसलिए उस नारियल तेल को वरीयता दें, जिसमें शुद्ध नारियल के तेल का इस्तेमाल किया गया हो।

नारियल तेल का बालों पर प्रभाव दिखने में कितना समय लगा सकता है?

नारियल तेल का प्रभाव दिखने में लगने वाला समय बालों की स्थिति पर निर्भर करता है। इसलिए इस बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी कह पाना मुश्किल है। फिर भी करीब चार हफ्तों में सामन्य रूप से इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है (22)।

क्या गीले या सूखे बालों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं?

हां, नारियल का तेल सूखे बालों के साथ ही गीले बालों पर भी लगाया जा सकता है। मगर, बाल अधिक गीले होने की स्थिति में उन्हें तौलिया या किसी सूती कपड़े की मदद से हल्का सुखा कर ही नारियल का तेल लगाना चाहिए।

क्या नारियल तेल बालों के झड़ने का कारण बनता है?

नहीं, नारियल का तेल स्कैल्प की समस्याओं को दूर करके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है (2)। इसलिए यह कहना गलत होगा कि नारियल तेल बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

नींबू और नारियल का तेल लगाने से क्या होता है?

नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं (2)। वहीं नींबू एंटीबैक्टीरियल प्रभाव के कारण त्वचा संबंधित इन्फेक्शन को दूर रखने में मदद कर सकता है (18)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि नारियल तेल के साथ बालों के लिए नींबू के फायदे के तौर पर स्कैल्प से जुड़े इंफेक्शन को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Effect of mineral oil, sunflower oil, and coconut oil on prevention of hair damage
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12715094/
  2. Formulation and Examination of Organic Oil and Shampoo from Fish Scales
    https://www.ijitee.org/wp-content/uploads/papers/v9i2s2/B11651292S219.pdf
  3. Medicinal Benefits of Coconut Oil
    https://www.researchgate.net/profile/Gambhirsinh_Vala2/publication/280574942_Medicinal_Benefits_of_Coconut_Oil_A_Review_paper/links/55bb561b08ae092e965ed871/Medicinal-Benefits-of-Coconut-Oil-A-Review-paper.pdf
  4. A Study on Scalp Hair Health and Hair Care Practices among Malaysian Medical Students
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5551307/
  5. Alternative Protocol for Hair Damage Assessment and Comparison of Hair Care Treatments
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7276157/
  6. Clinical Study to Evaluate the Efficacy and Safety of a Hair Serum Product in Healthy Adult Male and Female Volunteers with Hair Fall
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7522433/
  7. Hair Cosmetics: An Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/
  8. Scanning Electron Microscopy Study of Hair Shaft Damage Secondary to Cosmetic Treatments of the Hair
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4989398/
  9. The structure of people’s hair
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4201279/
  10. ALKALINE DIET – AN ANSWER TO MOST MODERN SO CALLED LIFE STYLE DISEASES PART III: EFFECTIVE USAGE OF VISIBLE FAT & WHEY WATER: EXTERNAL APPLICATION: ALKALINE / ACIDIC (SKIN, HAIR AND HAIR SCALP
    https://www.worldwidejournals.com/paripex/recent_issues_pdf/2018/July/July_2018_1531132877__113.pdf
  11. Secondary ion mass spectrometric investigation of penetration of coconut and mineral oils into human hair fibers: relevance to hair damage
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11413497/
  12. Seborrheic dermatitis: Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK532846/
  13. Standardized Scalp Massage Results in Increased Hair Thickness by Inducing Stretching Forces to Dermal Papilla Cells in the Subcutaneous Tissue
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4740347/
  14. Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499037/
  15. Therapeutic and prophylactic effects of crude honey on chronic seborrheic dermatitis and dandruff
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11485891/
  16. Jojoba oil: Anew media for frying process
    https://juniperpublishers.com/ctbeb/pdf/CTBEB.MS.ID.555952.pdf
  17. Naturally Occurring Hair Growth Peptide: Water-Soluble Chicken Egg Yolk Peptides Stimulate Hair Growth Through Induction of Vascular Endothelial Growth Factor Production
    https://www.researchgate.net/publication/324049365_Naturally_Occurring_Hair_Growth_Peptide_Water-Soluble_Chicken_Egg_Yolk_Peptides_Stimulate_Hair_Growth_Through_Induction_of_Vascular_Endothelial_Growth_Factor_Production
  18. The study of Bacteriocin of Pseudomonas fluorescens and Citrus limon Effects against Propionibacterium acnes and Staphylococcus epidermidis in acne patients
    https://iopscience.iop.org/article/10.1088/1742-6596/1003/1/012004/pdf
  19. Ricinus Communis (Castor): An Overview
    http://www.ijrpp.com/sites/default/files/articles/IJRPP_14_711_136-144.pdf
  20. Chapter 1 INTRODUCTION Background of the Study
    https://www.academia.edu/13795923/Chapter_1_INTRODUCTION_Background_of_the_Study
  21. Virgin Coconut Oil infused healthy cosmetics
    https://www.researchgate.net/publication/336232293_Virgin_Coconut_Oil_infused_healthy_cosmetics
  22. 27-30-Article The Effectiveness of Coconut Oil Mixed With Herbs To Promote Hair Growth
    https://www.academia.edu/6773244/27_30_Article_The_Effectiveness_of_Coconut_Oil_Mixed_With_Herbs_To_Promote_Hair_Growth
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख