बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे – Benefits of Lemon and Coconut Oil

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण रूखे-सूखे और बेजान बालों की शिकायत होना आम है (1)। वहीं कुछ मामलों में इसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या भी देखी जा सकती है (2)। वैसे तो बालों से जुड़ी इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उत्पाद इस्तेमाल करते हैं। मगर, लाख कोशिशों के बावजूद बालों पर उन उत्पादों का कोई खास असर नहीं दिखाई देता है। ऐसे में घरेलू तौर पर बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का इस्तेमाल अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। इसी बात को समझाने के उद्देश्य से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

शुरू करते हैं लेख

तो आइए पहले हम बालों के लिए नींबू और नारियल तेल अच्छा है या नहीं, यह समझ लेते हैं।

क्या आपके बालों के लिए नींबू और नारियल तेल अच्छा है?

बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का मिश्रण काफी लाभकारी माना जा सकता है। इस बात का इशारा एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित बालों से संबंधित एक शोध से मिलता है। शोध में जिक्र मिलता है कि नींबू डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या से राहत दिलाने के साथ ही गंजापन की स्थिति को ठीक करने में मदद कर सकता है। वहीं नारियल तेल बाल झड़ना, दो मुंहे बाल और बेजान बाल की स्थिति को ठीक कर सकता है (3)। इन तथ्यों के आधार पर बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे देखते हुए नींबू और नारियल तेल के मिश्रण को बालों के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

लेख में आगे बढ़ें

लेख के अगले भाग में अब हम बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे विस्तार से जानेंगे।

बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे – Benefits Of Lemon and Coconut Oil For Hair in Hindi

यहां हम क्रमवार बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे बताने जा रहे हैं, ताकि बालों के लिए इनकी उपयोगिता को बेहतर तरीके से समझा जा सके।

1. बालों के विकास में सहायक

नारियल तेल के साथ नींबू का उपयोग बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इस बात की पुष्टि नींबू और नारियल के तेल से संबंधित अलग-अलग शोध से होती है। नारियल तेल से संबंधित शोध में जिक्र मिलता है कि यह रूखे और बेजान बालों को ठीक करने के साथ ही बालों के लिए आवश्यक प्रोटीन की मात्रा को बचाए रखने में मदद करता है। इस तरह यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है (4)। वहीं नींबू में डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या से राहत दिलाने की क्षमता मौजूद होती है (3)। इसके अलावा नींबू में आयरन भी पाया जाता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है (5) (6)। इस आधार पर बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे बालों के विकास को बढ़ावा देने में मददगार माने जा सकते हैं।

2. स्कैल्प की खुजली दूर करे

बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे में स्कैल्प से जुड़ी खुजली से राहत दिलाना भी शामिल है। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प पर खुजली की समस्या हो सकती है (7)। वहीं नारियल तेल के साथ ही नींबू भी डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में सहायक माना जाता है (4) (3)। ऐसे में यह माना जा सकता है कि नारियल तेल और नींबू का मिश्रण डैंड्रफ के कारण होने वाली स्कैल्प की खुजली को कम करने में मदद कर सकता है।

3. बालों को सफेद होने से बचाए

समय पूर्व बाल सफेद होने की समस्या के लिए भी नारियल तेल और नींबू का मिश्रण इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों के स्वास्थ्य से संबंधित एक शोध से इस बात की पुष्टि होती है। शोध में जिक्र मिलता है कि नारियल तेल बालों की प्राकृतिक रंगत को बढ़ावा देने का काम कर सकता है। वहीं नींबू में बालों को रंगने का गुण मौजूद होता है (3)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे समय पूर्व बालों की सफेदी से बचाव में भी मददगार हो सकते हैं।

4. बालों में लाये चमक

बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का उपयोग बालों में चमक को बढ़ावा देने का भी काम कर सकता है। यह बात बालों से संबंधित एक शोध से स्पष्ट होती है। शोध में माना गया है कि हल्के एसिडिक प्रभाव वाले पदार्थ बालों में चमक को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। वहीं शोध में यह भी जिक्र मिलता है कि नारियल तेल और नींबू दोनों में एसिडिक प्रभाव होता है (8)। ऐसे में बालों में चमक लाने के लिए भी नारियल तेल और नींबू का मिश्रण उपयोगी साबित हो सकता है।

5. डैंड्रफ को करे दूर

डैंड्रफ की समस्या से परेशान लोग भी बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वजह यह है कि नींबू के रस में एंटी-फंगल (फंगस को नष्ट करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। इस प्रभाव के कारण यह डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगस से नींबू राहत दिला सकता है (9)। वहीं नारियल को भी डैंड्रफ की समस्या में उपयोगी माना गया है और इसमें एंटी-फंगल गुण भी मौजूद होता है (10)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि नारियल तेल और नींबू का मिश्रण डैंड्रफ पर अधिक प्रभावी साबित हो सकता है।

6. बालों को पतला होने से बचाए

रोखे और बेजान बालों के कारण अकसर बाल पतले हो जाते हैं, जिसके कारण उनके टूटने की समस्या बढ़ जाती है। वहीं नारियल तेल और नींबू दोनों ही बाल झड़ने की समस्या में सहायक माने जाते हैं (3)। ऐसे में यह कहा जा सकता ही कि इनका एक साथ इस्तेमाल पतले और बेजान बालों की देखभाल में भी कारगर साबित हो सकता है।

7. बालों को बनाए मजबूत

नारियल तेल बालों को पोषण प्रदान कर बेजान बालों की समस्या को ठीक करता है। साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह बालों के लिए आवश्यक प्रोटीन को सुरक्षित रखने में भी मदद करता है (4)। वहीं नींबू भी रूखे और बेजान बालों की समस्या से राहत दिलाकर बालों को मजबूती प्रदान करने का काम कर सकता है (11)। इस आधार पर बालों की मजबूती के लिए भी नींबू और नारियल तेल को फायदेमंद माना जा सकता है।

पढ़ते रहें लेख

यहां अब हम बालों के लिए नींबू और नारियल का तेल उपयोग करने के तरीके बताएंगे।

बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Lemon and Coconut Oil For Hair in Hindi

लेख के इस भाग में हम बालों के लिए नींबू और नारियल का तेल लगाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इस तरीके के माध्यम से लेख में ऊपर बताए गए नींबू और नारियल तेल के फायदे आसानी से हासिल किए जा सकते हैं।

सामग्री

  • चार चम्मच नारियल तेल
  • एक चम्मच ताजे नींबू का रस

इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले किसी कटोरी में नारियल का तेल को हल्का गर्म करें।
  • अब गर्म नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर इसका मिश्रण बना लें।
  • इस मिश्रण को अपनी उंगलियों की सहायता से सिर की त्वचा और बालों पर अच्छी तरह से लगायें।
  • बाद में हल्के हाथों से पांच से दस मिनट तक मसाज करें और फिर करीब आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • समय पूरा होने के बाद बालों को शैम्पू कर लें।
  • इस प्रक्रिया को हफ्ते में करीब दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंत में अब हम बालों में नींबू और नारियल तेल लगाने के नुकसान के बारे में जानेंगे।

बालों में नींबू और नारियल तेल लगाने के नुकसान – Side Effects of Applying Lemon and Coconut Oil On Hair In Hindi

बालों में नींबू और नारियल तेल के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन कुछ मामलों में इसके नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • कुछ लोगों को नारियल तेल से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इस कारण नारियल तेल लगाने से त्वचा पर खुजली और जलन की समस्या हो सकती है (12)। ऐसे में नारियल तेल को उपयोग में लाने से पूर्व पैच टेस्ट जरूर कर लें।
  • ब्लीचिंग इफेक्ट के कारण नींबू का अधिक इस्तेमाल बालों के प्राकृतिक रंग को नुकसान पहुंचा सकता है (13)।
  • एसिडिक होने के कारण नींबू का अधिक इस्तेमाल स्कैल्प से संबंधित खुजली और जलन का कारण भी बन सकता है (13)। इसलिए इसे इस्तेमाल में लाने से पूर्व त्वचा के किसी अन्य हिस्से पर लगाकर एक बार टेस्ट जरूर कर लें।

बालों के लिए नींबू और नारियल तेल कितना उपयोगी है, यह तो अब आप समझ ही गए होंगे। साथ ही लेख के माध्यम से आपको बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे भी विस्तार से जानने को मिले। ऐसे में आप भी इसे बालों से जुड़ी किसी समस्या के लिए उपयोग में लाना चाहते हैं, तो बेझिझक इसे इस्तेमाल में लाएं। बशर्ते, इसे उपयोग करने के सही तरीके और इसके अधिक उपयोग से होने वाले नुकसान को भी जरूर ध्यान रखें। ताकि बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का बेहतर लाभ हासिल हो सके। उम्मीद है, बालों के स्वास्थ्य से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट स्टाइलक्रेज पर विजिट करते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या नींबू और नारियल तेल को बालों में लगाकर रातभर के लिए छोड़ा जा सकता है?

नींबू और नारियल तेल को बालों में लगाकर रातभर के लिए नहीं छोड़ा जा सकता है। वजह यह है कि नींबू की प्रकृति एसिडिक होती है। ऐसे में लंबे समय तक बालों में लगे रहने से यह बालों के प्राकृतिक रंग को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही स्कैल्प की जलन का भी कारण बन सकता है (13)।

क्या बालों में नींबू और नारियल का तेल रोज लगाया जा सकता है?

नींबू के साथ अगर नारियल तेल को लगाया जा रहा है, तो इसे रोज लगाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। हफ्ते में इस मिश्रण को करीब दो बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Particulate matter adheres to human hair exposed to severe aerial pollution: consequences for certain hair surface properties
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28748540/
  2. Understanding Hair Loss due to Air Pollution and the Approach to Management
    https://www.researchgate.net/publication/295859437_Understanding_Hair_Loss_due_to_Air_Pollution_and_the_Approach_to_Management
  3. Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499037/
  4. Medicinal Benefits of Coconut Oil
    https://www.researchgate.net/profile/Gambhirsinh-Vala-2/publication/280574942_Medicinal_Benefits_of_Coconut_Oil_A_Review_paper/links/55bb561b08ae092e965ed871/Medicinal-Benefits-of-Coconut-Oil-A-Review-paper.pdf
  5. Lemon juice, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/167747/nutrients
  6. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/
  7. DANDRUFF: THE MOST COMMERCIALLY EXPLOITED SKIN DISEASE
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2887514/
  8. ALKALINE DIET – AN ANSWER TO MOST MODERN SO CALLED LIFE STYLE DISEASES PART III: EFFECTIVE USAGE OF VISIBLE FAT & WHEY WATER: EXTERNAL APPLICATION: ALKALINE / ACIDIC (SKIN, HAIR AND HAIR SCALP)
    https://www.worldwidejournals.com/paripex/recent_issues_pdf/2018/July/July_2018_1531132877__113.pdf
  9. Analysis on the Natural Remedies to Cure Dandruff/Skin Disease-causing Fungus – Malassezia furfur.
    https://www.researchgate.net/publication/261071142_Analysis_on_the_Natural_Remedies_to_Cure_DandruffSkin_Disease-causing_Fungus_-_Malassezia_furfur
  10. Formulation and Examination of Organic Oil and Shampoo from Fish Scales
    https://www.ijitee.org/wp-content/uploads/papers/v9i2s2/B11651292S219.pdf
  11. To Evaluate and Compare Changes in Baseline Strength of Hairs after Treating them with Deionized Water and Hard Water and its Role in Hair Breakage
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6028999/
  12. Coconut Allergy Revisited
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5664015/
  13. The Hunt for Natural Skin Whitening Agents
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2801997/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख