बालों के लिए वैसलीन के फायदे और उपयोग – Benefits of Vaseline for Hair in Hindi

by

पेट्रोलियम जेली कहें या वैसलीन, यह एक लोकप्रिय उत्पाद बन गया है। यही वजह है कि ज्यादातर घरों में यह आसानी से देखने को मिल जाती है। अक्सर लोग इसका इस्तेमाल सर्दियों में फटे होंठों से राहत पाने या रूखी त्वचा की समस्या दूर करने के लिए करते हैं। मगर, क्या आपने कभी अपने बालों के लिए वैसलीन का इस्तेमाल किया है! अगर नहीं, तो बता दें कि त्वचा के साथ ही बालों में भी वैसलीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कारण स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए वैसलीन के फायदे बताने जा रहे हैं। साथ ही यहां हम बालों के लिए वैसलीन हेयर पैक की जानकारी भी विस्तार से देंगे।

शुरू करते हैं लेख

तो आइए सबसे पहले हम बालों के लिए वैसलीन फायदेमंद है या नहीं, यह समझ लेते हैं।

क्या आपके बालों के लिए वैसलीन अच्छी है?

पेट्रोलियम जेली को मॉइस्चराइजर का एक अच्छा विकल्प माना जाता है और इसका नमी प्रदान करने वाला यह गुण जैतून के तेल के मुकाबले अधिक प्रभावी माना जाता है। इसलिए इसे त्वचा और बालों दोनों को नमी प्रदान करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस बात को एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में भी साफ तौर पर माना गया है (1)। इसके अलावा एक अन्य शोध में जिक्र मिलता है कि वैसलीन में प्राकृतिक कच्चे तेल मौजूद होते है, जिस वजह से बालों के साथ ही स्कैल्प की देखभाल के लिए भी वैसलीन का इस्तेमाल किया जा सकता है (2)। इन दोनों तथ्यों को देखते हुए यह माना जा सकता है कि वैसलीन बालों के लिए अच्छी है।

पढ़ते रहें लेख

आगे अब हम बालों के लिए वैसलीन के फायदे विस्तार से समझने का प्रयास करेंगे।

बालों के लिए वैसलीन के फायदे – Benefits Of Vaseline For Hair in Hindi

यहां हम क्रमवार बालों के लिए वैसलीन के फायदे बता रहे हैं, जिनके माध्यम से बालों और स्कैल्प के लिए इसकी उपयोगिता को आसानी से समझा जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि नीचे दी गई समस्याओं में वैसलीन केवल राहत पहुंचा सकती है। इसलिए इसे इन समस्याओं का उपचार नहीं कहा जा सकता है। पूर्ण इलाज के लिए डॉक्टरी सलाह अतिआवश्यक है।

1. दो मुहें बालों के लिए

बालों में बार-बार कंघी करने और बहुत ज्यादा हीट का इस्तेमाल करने के साथ ही बालों में कंडिशनिंग की कमी दोमुंहे बालों का कारण बन सकती है (3)। इसके अलावा केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल भी बालों के दो मुंहे होने का एक मुख्य कारण माना जाता है। ऐसे में पेट्रोलाटम (Petrolatum) युक्त तेल (जैसे :- पेट्रोलियम जेली) का इस्तेमाल करना लाभकारी हो सकता है (4)। इसके अलावा लेख में हम पहले ही बता चुुके हैं कि पेट्रोलियम जेली में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है, जो बालों को नमी प्रदान करने में मदद कर सकता है (1)। इस आधार पर ऐसा माना जा सकता है कि वैसलीन बालों को पर्याप्त नमी प्रदान कर बालों को सुरक्षा प्रदान कर सकती है। साथ ही रूखे और बेजान बालों के कारण होने वाली दो मुंहें बालों की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, इस संबंध में कोई भी स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

2. स्कैल्प हेल्थ को बेहतर बनाएं

वैसलीन का माइश्चराइजिंग और एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) प्रभाव स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वहीं पेट्रोलियम जेली ड्राई स्कैल्प की समस्या से राहत दिलाने में भी कारगर हो सकती है। इस बात को अमेरिकन एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियन के शोध में माना गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि शिशुओं में सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (Seborrheic Dermatitis – स्कैल्प से जुड़ी एक आम समस्या) के उपचार में पेट्रोलियम जेली फायदेमंद हो सकती है (5)। इसके अलावा वैसलीन में प्राकृतिक कच्चे तेलों की मौजूदगी बालों के साथ ही स्कैल्प की देखभाल करने में भी इसे प्रभावी बनाती है (2)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है।

3. रूसी दूर करे

रूसी अधिकांश लोगों में स्कैल्प से जुड़ी एक सामान्य समस्या है। यह समस्या किसी भी उम्र व लिंग के व्यक्तियों में हो सकती है। इसके उपचार में एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव कारगर हो सकता है (6)। वहीं पेट्रोलियम जेली में एंटीमाइक्रोबिलय प्रभाव भी पाया जाता है (7)। इसके अलावा वैसलीन सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (स्कैल्प से जुड़ी एक आम समस्या) के उपचार में लाभकारी हो सकती हैं, जो स्कैल्प में रूसी का कारण बन सकती है (5)। इस आधार पर वैसलीन को रूसी दूर करने के लिए भी सहायक माना जा सकता है।

4. बालों के विकास को बढ़ावा दे

बालों के विकास की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए वैसलीन का उपयोग किया जा सकता है। इस संबंध में प्रकाशित एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, पेट्रोलियम जेली एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ा सकती है (8)। वहीं एक अन्य शोध इसकी पुष्टि करता है कि एस्ट्रोजन हार्मोन बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है (9)। इस लिहाज से माना जा सकता है कि वैसलीन का इस्तेमाल एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। हालांकि, सीधे तौर पर इस संबंध में कोई भी स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

नीचे स्क्रॉल करें

यहां जानें बालों के लिए वैसलीन हेयर पैक इस्तेमाल करने का तरीका।

बालों के लिए वैसलीन हेयर पैक – Vaseline Hair Packs in Hindi

बालों के लिए वैसलीन के फायदे पाने के लिए यहां हम कुछ हेयर पैक की जानकारी दे रहे हैं। बालों के लिए वैसलीन हेयर पैक बनाने के यह तरीके इसे बालों के लिए और भी प्रभावी बना सकते हैं।

1. वैसलीन और नारियल तेल का हेयर पैक

सामग्री:

  • 1 चम्मच वैसलीन
  • 1/2 चम्मच नारियल का तेल

उपयोग की विधि:

  • पहले नारियल के तेल को गर्म कर लें।
  • अब इसमें वैसलीन मिलाएं।
  • दोनों का अच्छा मिक्सचर तैयार करें।
  • फिर बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।
  • रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह शैंपू से बालों को धो लें।

कैसे है लाभकारी:

बालों के लिए वैसलीन के फायदे हमने आपको पहले ही बता दिए हैं। वहीं इसके लाभ को अधिक बढ़ाने के लिए इसके साथ नारियल तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दरअसल, नारियल तेल बालों में प्रोटीन लॉस को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा नारियल का तेल हाइग्रल फटीग (बालों के रोम को नुकसान पहुंचने की स्थिति) के कारण बालों को होने वाले नुकसान से बचा सकता है। साथ ही यह रूसी की समस्या को दूर कर बालों के विकास को बढ़ावा भी दे सकता है (10)। इस आधार पर नारियल तेल और वैसलीन के मिश्रण से तैयार हेयर पैक को बालों के स्वास्थ्य के लिए अधिक उपयोगी माना जा सकता है।

2. वैसलीन और प्याज का हेयर पैक

सामग्री:

  • 1 चम्मच वैसलीन
  • 2 चम्मच प्याज का रस

उपयोग की विधि:

  • एक कटोरी में वैसलीन और प्याज का रस मिलाएं।
  • दोनों का अच्छा मिश्रण तैयार करें।
  • फिर बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।
  • 2-3 घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

कैसे है लाभकारी:

बालों के लिए प्याज के फायदे की बात करें तो यह एलोपेशीया एरेटा (बाल झड़ने की समस्या) को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है (11)। वहीं वैसलीन बालों के लिए कैसे उपयोगी है, यह लेख में पहले ही बताया जा चुका है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि वैसलीन के साथ प्याज के रस का इस्तेमाल अधिक लाभकारी साबित हो सकता है।

3. वैसलीन और विटामिन ई का हेयर पैक

सामग्री:

  • 1 चम्मच वैसलीन
  • 2 विटामिन ई कैप्सूल

उपयोग की विधि:

  • एक बाउल में वैसलीन लें और इसे थोड़ा गर्म कर लें।
  • जब यह पिघल जाए तो इसमें विटामिन ई कैप्सूल का तेल डालें।
  • फिर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद बालों की जड़ों व स्कैल्प में इसे अच्छे से लगा कर 5 मिनट तक मसाज करें।
  • अब इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और दूसरे दिन बालों को शैम्पू कर लें।

कैसे है लाभकारी:

बालों के लिए वैसलीन के लाभ को बढ़ाने के लिए इसमें विटामिन ई को भी मिलाया जा सकता है। बालों के लिए वैसलीन के फायदे हमने लेख में पहले ही बता दिए हैं। वहीं बालों के लिए विटामिन ई के फायदे की बात करें तो यह एलोपेशीया की समस्या को कम करके बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। दरअसल, विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को नष्ट करने वाला) गुण होता है, जो स्कैल्प के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (मुक्त कणों की अधिकता) को कम कर सकता है। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है (12)। इस आधार पर बालों के बेहतर विकास के लिए वैसलीन और विटामिन ई का हेयर पैक कारगर माना जा सकता है।

4. वैसलीन और ऑलिव ऑयल का हेयर पैक

सामग्री:

  • 1 चम्मच वैसलीन
  • 1 चम्मच जैतून का तेल

उपयोग की विधि:

  • एक बाउल में जैतून का तेल लें।
  • इसे गुनगना करें।
  • फिर इसमें वैसलीन डालें और फिर दोनों को अच्छे से मिक्स करें।
  • इसके बाद बालों की जड़ों पर इसे लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।
  • 1 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

कैसे है लाभकारी:

बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे की बात करें तो जैतून में ओलयूरोपिन (Oleuropein) नामक एक तत्व होता है, जो बालों के बढ़ने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है (13)। वहीं एनसीबीआई के अन्य अध्ययन के मुताबिक, जैतून के तेल का उपयोग अधिकांश हर्बल उत्पादों में किया जाता है। इसका एमोलियेंट (त्वचा को मुलायम करने वाला) प्रभाव और इसमें मौजूद समृद्ध पोषक तत्व हेयर डेमैज और बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। साथ ही यह दोमुंहे (Hair Endings) बालों की समस्या में भी प्रभावी हो सकता है (14)। ऐसे में वैसलीन और जैतून तेल के मिश्रण वाला हेयर पैक बालों को मुलायम बनाने व उनका विकास करने में मददगार माना जा सकता है।

5. वैसलीन और अंडे के सफेद हिस्से का हेयर पैक

सामग्री:

  • 2 चम्मच वैसलीन
  • 1 अंडा

उपयोग की विधि:

  • एक बाउल में वैसलीन लें और इसे थोड़ा गर्म कर लें।
  • जब यह पिघल जाए तो इसमें अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं।
  • फिर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद बालों की जड़ों व स्कैल्प में इसे अच्छे से लगाएं।
  • 30 मिनट बाद ठंडे पानी व शैंपू से बालों को धो लें।

कैसे है लाभकारी:

अंडे के फायदे बालों के लिए भी उपयोगी साबित हो सकते हैं। एनसीबीआई के एक अध्ययन के अनुसार, अंडे में लेसिथिन (लिपिड का एक प्रकार) और पोषक तत्वों की मात्रा होती है। इस वजह से अंडे का इस्तेमाल रूखे और बेजान बालों को ठीक करने के साथ ही बाल झड़ने की समस्या से राहत दिला सकता है। साथ ही इसे डैंड्रफ की समस्या में भी उपयोगी माना गया है (14)। इस आधार कहना गलत नहीं होगा कि वैसलीन और अंडे के सफेद हिस्से का हेयर पैक बालों के स्वास्थ्य के लिए अधिक सहायक साबित हो सकता है। 

अंत तक पढ़ें

लेख के अंत में अब हम बालों में वैसलीन लगाने के नुकसान बता रहे हैं।

बालों में वैसलीन लगाने के नुकसान – Side Effects of Vaseline On Hair In Hindi

जिस तरह बालों में वैसलीन लगाने के फायदे हो सकते हैं, उसी तरह बालों में वैसलीन लगाने के नुकसान भी देखे जा सकते हैं। यह नुकसान कुछ इस प्रकार नजर आ सकते हैं :

  • कुछ मामलों वैसलीन का उपयोग त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से त्वचा में जलन, त्वचा में सूजन, झुनझुनाहट या चुभन जैसी समस्या हो सकती है (1)।
  • वैसलीन में मौजूद मिनरल्स की मात्रा इसे चिपचिपी बनाती है (1)। इस वजह से इसे बालों से हटाने में मुश्किल हो सकती है।
  • वैसलीन का इस्तेमाल करते समय ध्यान रहे कि यह आंखों और मुंह के संपर्क में न आए। वजह यह है कि आंखों में वैसलीन जाने से आंखों में अत्यधिक जलन पैदा हो सकती है। वहीं मुंह के माध्यम से पेट में जाने पर यह विषाक्तता का कारण बन सकती है (15)।

लेख में आपने बालों के लिए वैसलीन के फायदे और उपयोग के बारे में जाना। मुमकिन है, यह जानने के बाद आपके मन में इसे इस्तेमाल में लाने का विचार भी आ रहा होगा। ऐसे में लेख में शामिल बालों के लिए वैसलीन हेयर पैक बनाने और उसे इस्तेमाल में लाने का तरीका अपनाया जा सकता है। हालांकि, कुछ मामलों में बालों में वैसलीन लगाने के दुष्परिणाम भी देखे जा सकते हैं। इसलिए लेख में दिए वैसलीन के नुकसान पर भी जरूर गौर करें, ताकि बालों के लिए वैसलीन का बेहतर लाभ हासिल किया जा सके। वहीं स्कैल्प से जुड़ा कोई इन्फेक्शन है तो बिना डॉक्टर की सलाह के वैसलीन को इस्तेमाल में न लाएं। ऐसे ही अन्य विषयों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मैं अपने बालों में रात भर के लिए वैसलीन लगा सकती हूं?

हां, वैसलीन को बालों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ा जा सकता है।

बालों में वैसलीन निकालने के लिए क्या करें?

वैसलीन चिपचिपी होती है, इस वजह से इसे बालों से हटाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही गर्म पानी में तैलिए को भिगोकर बालों में 10 मिनट के लिए लपेटा जा सकता है। इससे बालों में लगी वैसलीन को गर्मी मिलेगी और वह आसानी से पिघल जाएगी।

क्या हम सीधे बालों में वैसलीन लगा सकते हैं?

हां, हथेलियों पर वैसलीन लगाने के बाद सीधे तौर पर बालों में वैसलीन लगाई जा सकती है (1)।

क्या वैसलीन बालों के झड़ने का कारण बनती है?

लेख में आपको बालों के लिए वैसलीन के कई फायदे बताए हैं, जिनसे स्पष्ट होता है कि यह बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि सामान्य स्थिति में वैसलीन बालों के झड़ने का कारण नहीं बनती है। हां, बालों या स्कैल्प से जुड़ी कोई गंभीर समस्या हो तो इसे उपयोग में लाने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

15 Sources

Was this article helpful?

ताज़े आलेख

scorecardresearch