बालों में अंडा लगाने के फायदे – Benefits of Eggs for Hair in Hindi

by

क्या आप झड़ते बालों से परेशान हैं? क्या आप भी लंबे, घने और चमकदार बाल चाहते हैं? क्या आप भी दूसरों की तरह कई शैंपू बदल कर थक चुके हैं? तो अब वक्त है कुछ घरेलू उपाय आजमाने का। आपने ‘अंडे का फंडा’ गाना तो सुना ही होगा। प्रोटीन से भरपूर अंडा न सिर्फ सेहत, बल्कि आपके बालों के लिए भी लाभकारी है। अंडा आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है, जो आपके बालों की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है। बालों में अंडा लगाने के फायदे अनेक हैं। यह न सिर्फ आपके बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। इस लेख में हम बालों के लिए अंडे के प्रयोग बता रहे हैं। बालों में अंडा कैसे लगाएं, उसकी विधि बताने के साथ-साथ बालों में अंडा लगाने के फायदे भी बता रहे हैं।

विषय सूची


क्या आपके बालों के लिए अंडे अच्छे हैं?

आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल उठता होगा कि बालों में अंडा लगाना सही है या नहीं? अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे – प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, जो बालों के लिए जरूरी हैं। ये पोषक तत्व खासतौर पर बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें झड़ने से रोकते हैं। साथ ही नए बालों के विकास में मदद करते हैं और बालों को मोटा व घना बनाते हैं। इसके अलावा, प्रोटीन आपके बालों को मजबूत करने में मदद करता है, जबकि फैट बालों की बनावट में सुधार लाता है। इस लिहाज से बालों के लिए अंडा सही है।

नीचे हम आपको बालों में अंडा लगाने के लाभ बता रहे हैं।

बालों में अंडा लगाने के फायदे – Benefits Of Eggs For Hair in hindi

बालों में अंडा लगाने के फायदे अनेक हैं। अगर आपको ठीक से बालों में अंडे के फायदे नहीं पता, तो निराश होने की जरूरत नहीं है। हम यहां इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

1. बालों को बढ़ने में मदद करता है

अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक प्रचुर स्रोत होता है, जो बालों के लिए भोजन के रूप में काम करता है। अंडे के पोषक तत्व स्वस्थ बालों के विकास में मदद करते हैं। साथ ही अंडे के प्रयोग से बाल बढ़ने लगते हैं।

2. बालों का झड़ना कम करता है

आजकल धूल-मिट्टी, प्रदूषण और कई कारणों से बालों का झड़ना आम बात हो गई है। अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह समस्या बढ़ भी सकती है। ऐसे में कई बार आप बालों का झड़ना रोकने के लिए तरह-तरह की दवाइयां और अन्य उपाय आजमाते हैं, जिनसे अक्सर साइड इफेक्ट्स हो सकता है। ऐसे में अगर आप बालों के लिए अंडा इस्तेमाल करेंगे, तो इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके स्कैल्प को पोषण देंगे और बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उनका झड़ना रोकेंगे।

3. बालों के लचीलेपन को सुधारता है

अंडे की जर्दी ल्यूटिन से भरपूर होती है। अंडे की यह खूबी बालों को हाइड्रेट करने में मदद करती है।

4. बालों का टूटना रुकता है

कई बार बाल बीच से टूटने लगते हैं या दो मुंहे हो जाते हैं। इस कारण से बालों का बढ़ना तक रूक जाता है। इस स्थिति में अंडे की जर्दी लाभदायक हो सकती है, क्योंकि अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करते हुए बालों को दो मुंहे होने और टूटने से बचाता है।

5. बालों में चमक

बालों का बड़ा, घना और मजबूत होना ही काफी नहीं होता, बल्कि उनमें चमक होनी भी जरूरी है। बालों में चमक होने से बाल आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। इसके लिए आप कई बार ब्यूटी पार्लर या सैलून जाकर तरह-तरह की चीजों पर पैसे खर्च करते हैं, लेकिन उसका असर बस कुछ दिनों तक ही रहता है। साथ ही बालों की प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे में बालों में अंडा लगाने से यह समस्या काफी हद तक प्राकृतिक तौर पर सुलझ सकती है। अंडे की सफेदी में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण और उन्हें स्वस्थ चमक दे सकता है।

6. बालों को नुकसान होने से बचाता है

शायद आप में से कई लोगों यह पता नहीं होगा कि बालों को 70 प्रतिशत प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में अंडों में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को हुई क्षति की भरपाई कर सकता है। यह आपके बालों की संरचना में क्षतिग्रस्त केराटिन गैप को फिर से बनाने में मदद करता है।

अंडे का कौन सा हिस्सा आपके बालों के लिए अच्छा है?

अब आप जानना चाहेंगे कि अंडे का कौन सा हिस्सा आपके बालों के लिए अच्छा है? इसके लिए बालों के प्रकार पर ध्यान देना जरूरी है। जिन महिलाओं के बाल तैलीय हैं, वो अंडे का सफेद भाग लगाएं, जबकि जिन महिलाओं के बाल रूखे हैं, वो अंडे की जर्दी लगाएं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? तो इसका जवाब भी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

अंडे का सफेद हिस्सा

अंडे का सफेद हिस्सा प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल्स शामिल होते हैं, जो बालों को बढ़ने में सहायता करते हैं। तैलीय बालों वाले लोगों को सिर्फ अंडे का सफेद हिस्सा उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह आपके बालों को पोषण देते हुए तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। ध्यान रहे कि अंडे का सफेद हिस्सा, अंडे के पीले हिस्से की तुलना में बालों को ज्यादा कंडीशन नहीं करता है।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी भी प्रोटीन युक्त (सफेद से कम) होती है। साथ ही बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन्स और फोलिक एसिड का प्रचुर स्रोत भी है। अंडे की जर्दी में मौजूद फैट बालों को अच्छी तरह से कंडीशन कर सकता है। यही कारण है कि रूखे-बेजान बालों वाले लोगों को अंडे की जर्दी का उपयोग करना चाहिए।

पूरा अंडा

वैसे तो अंडे की जर्दी और सफेद हिस्सा, दोनों ही प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन अंडे का सफेद हिस्सा अधिक पौष्टिक होता है। अगर आप पूरे अंडे का उपयोग करेंगे, तो आपको अंडे की जर्दी और सफेद हिस्से, दोनों का लाभ एक साथ मिलेगा। पूरे अंडे का उपयोग सामान्य और मिश्रित बालों वाली महिलाओं के लिए उत्तम होता है।

अब वक्त है बालों के लिए अंडे के प्रयोग जानने का।

बालों को झड़ने से बचाने और लंबा करने के लिए अंडा कैसे प्रयोग करें – How To Use Eggs For Hair Growth And To Prevent Hair Loss in hindi

नीचे हम आपको बालों में अंडा कैसे लगाएं उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

1. सामान्य और मिश्रित बालों को बढ़ाने के लिए अंडे का मास्क

Shutterstock

सामग्री

  • एक पूरा अंडा (अगर बाल लंबे हैं, तो आप दो अंडे लें)
  • एक चम्मच ऑलिव ऑयल (वैकल्पिक)

बनाने और लगाने की विधि

  • एक बर्तन में अंडे और ऑलिव ऑयल को मिलाकर अच्छे से फेंट लें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। ध्यान रहे कि यह मिश्रण आपके पूरे बालों पर लग जाए।
  • इसे 20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें।
  • ध्यान रहे कि आप बाल ठंडे पानी से धोएं, गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में अंडे की महक रह सकती है।
  • फिर अपने बालों को शैंपू और कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है ?

यह मास्क आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करेगा और आपके स्कैल्प के तेल को संतुलित करेगा। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और बालों के टेक्सचर को सुधारकर उन्हें स्वस्थ बनाता है। साथ ही बालों को बढ़ने में मदद करता है। आप जैतून तेल का उपयोग नहीं भी कर सकते, लेकिन अंडे में तेल डालने से बाल और मुलायम होते हैं। साथ ही उनकी कंडीशनिंग भी हो जाती है।

2. रूखे बालों के लिए अंडे की जर्दी का मास्क

Shutterstock

सामग्री

  • दो अंडे की जर्दी
  • एक चम्मच जैतून का तेल

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरे में अंडे की जर्दी और जैतून के तेल को अच्छे से फेंटकर मिश्रण बना लें।
  • अब इस मिश्रण को अच्छे से अपने पूरे बालों पर लगा लें।
  • फिर इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें या फिर जब तक यह सूखे न जाए।
  • मिश्रण के सूख जाने पर बालों को ठंडे पानी, शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है ?

जैतून का तेल और अंडे की जर्दी का मिश्रण बालों की कंडीशनिंग के लिहाज से सबसे बेहतर है। यह आपके बालों को न केवल मुलायम और चमकदार बनाएगा, बल्कि स्कैल्प और बालों को जरूरी पोषक तत्वों द्वारा पोषण देगा। साथ ही बालों को बढ़ने में मदद करेगा।

3. ऑयली बालों के लिए एग व्हाइट हेयर मास्क

Shutterstock

सामग्री

  • दो अंडे का सफेद हिस्सा
  • एक चम्मच जैतून का तेल (वैकल्पिक)

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरे में अंडे का सफेद हिस्सा और जैतून का तेल डालकर फेंट लें और अच्छे से मिश्रण बना लें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने दें।
  • जब यह सूख जाए, तो आप बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है ?

यह मिश्रण बालों के तेल को नियंत्रित करने में मदद करेगा और बालों के टेक्सचर को सुधार कर उनके घनत्व को बढ़ाएगा। वहीं, इसमें मौजूद जैतून का तेल बालों को अच्छे से कंडीशन करेगा।

बालों को बढ़ाने के लिए एग हेयर मास्क – Egg Hair Masks For Hair Growth in Hindi

1. बालों के लिए अंडा और एलोवेरा

Shutterstock

सामग्री

  • दो अंडे का सफेद हिस्सा
  • दो चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरे में सारी सामग्रियों को डालकर उसका मिश्रण बना लें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। ध्यान रहे कि आप पूरे बालों पर इस मिश्रण को लगाएं।
  • उसके बाद इसे 30 से 60 मिनट के लिए सूखने दें।
  • फिर इसे ठंडे पानी से धोने के बाद शैंपू और कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं ?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा जेल अमीनो एसिड (amino acids), ग्लूकोमैनन्स (glucomannans), स्टेरोल्स (sterols), लिपिड (lipids) और विटामिन (vitamins) का एक अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व आपके बालों और स्कैल्प को पोषण देते हैं, जबकि एलोवेरा के एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं। इससे बाल स्वस्थ होंगे और आसानी से बढ़ेंगे।

2. बालों के लिए अंडा और मेहंदी का हेयर मास्क

Shutterstock

सामग्री

  • दो चम्मच मेथी के बीज
  • एक कप मेहंदी पाउडर
  • एक अंडे की जर्दी

बनाने और लगाने की विधि

  • मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रखें।
  • सुबह मेहंदी पाउडर में थोड़ा पानी मिलाएं (अगर आप मेहंदी के रंग को गहरा करना चाहते हैं, तो मेहंदी को दो घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें)।
  • अब मेथी के बीज को पीस लें और मेहंदी के पाउडर में अंडे की जर्दी के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।
  • फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर व स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें।
  • उसके बाद अपने बालों को हल्के शैंपू और ठंडे पानी से धो लें और बाद में बालों पर कंडीशनर लगा लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

मेहंदी ठंडी होती है और इसमें बालों व स्कैल्प को ठंडक देने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं। यह हेयर मास्क बालों के तेल को कंट्रोल करता है और बालों में चमक लाता है। यह डैंड्रफ और बालों का झड़ना रोकता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।

3. बालों के लिए अंडा और नारियल तेल

Shutterstock

सामग्री

  • एक पूरा अंडा
  • एक चम्मच नारियल तेल

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरी में अंडे और नारियल तेल को अच्छे से फेंटकर मिश्रण तैयार कर लें।
  • इस मिश्रण को अपने पूरे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें।
  • जब यह सूख जाए, तो ठंडे पानी, शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं

कैसे फायदेमंद है ?

नारियल तेल में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होता है, जो बालों को कंडीशन करता है और बालों को टूटने व रूखा होने से बचाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद हैं, जो आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है, जबकि विटामिन बालों की जड़ों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाता है। यह हेयर पैक बालों का झड़ना रोककर उन्हें स्वस्थ बनाकर बढ़ने में मदद करता है।

4. बालों के लिए अंडा और केला

Shutterstock

सामग्री

  • एक केला
  • एक पूरा अंडा
  • एक चम्मच जैतून का तेल

बनाने और लगाने की विधि

  • सबसे पहले एक केले को अच्छी तरह से मसल लें। ध्यान रहे कि उसमें गांठ न हो, इसलिए बेहतर है कि आप मिक्सी में पीस लें।
  • अब इस केले में एक पूरा अंडा और जैतून का तेल डालकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें।
  • इस फेस पैक को अपने बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।
  • फिर बालों को ठंडे पानी व शैंपू से धोकर कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है ?

अगर आपके बाल रूखे-सूखे और बेजान हैं, तो यह हेयर पैक आपके लिए उत्तम है। केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और विटामिन-बी होता है और इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी मौजूद हैं। पोटैशियम बालों को मजबूत बनाता है, तो वहीं इस हेयर पैक में मौजूद विटामिन-बी स्कैल्प और बालों को पोषण देता है। साथ ही बालों को घना बनाता है।

5. बालों के लिए अंडा और एवोकाडो

Shutterstock

सामग्री

  • आधा पका हुआ एवोकाडो
  • एक अंडे की जर्दी

बनाने और लगाने की विधि

  • एवोकाडो को अच्छी तरह से मसल लें, ताकि उसमें गांठ न पड़े।
  • अब एवोकाडो में अंडे की जर्दी मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें।
  • इस मिश्रण को अपने पूरे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें।
  • 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी व शैंपू से धोकर कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्रोत है, इसमें विटामिन-ए, ई, डी, बी6, एमिनो एसिड्स और मिनरल्स होते हैं। ये पोषक तत्व आपके स्कैल्प और बालों को पोषण देते हैं व उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं। साथ ही बालों का टूटना भी कम होता है। यह हेयर पैक रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है।

6. बालों के लिए अंडा और अरंडी का तेल

Shutterstock

सामग्री

  • एक से दो अंडे
  • एक चम्मच अरंडी का तेल

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरी में अंडा और अरंडी के तेल को तब तक फेंटे, जब तक कि अंडे की जर्दी और अंडे का सफेद हिस्सा अच्छे से घुल न जाए।
  • अब इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं।
  • फिर उसे 20 मिनट के लिए रहने दें, ताकि वो सूख जाए।
  • उसके बाद इसे ठंडे पानी व शैंपू से धोकर कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है ?

अरंडी के तेल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है। इसमें रिसिनोलिक एसिड भी होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को झड़ने से रोकता है। यह बालों को घना करने के सबसे लोकप्रिय उपचारों में से एक है।

7. बालों के लिए अंडा और आंवले का पाउडर

Shutterstock

सामग्री

  • आधा कप आंवला पाउडर
  • दो पूरे अंडे

बनाने और लगाने की विधि

  • अंडे और आंवले के पाउडर को एक बर्तन या कटोरी में डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • अब इस फेंटे हुए अंडे के मास्क को अपने पूरे बालों पर लगाएं।
  • फिर इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें।
  • उसके बाद ठंडे पानी व शैम्पू से बालों को धोकर कंडीशनर कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

आंवला ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स को संपूर्ण मात्रा में पोषण मिलता है। इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होते हैं और उनका झड़ना कम होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो नुकसान होने से बचाते हैं।

8. बालों के लिए अंडा और दही

Shutterstock

सामग्री

  • एक कप दही
  • एक अंडे की जर्दी

बनाने और लगाने की विधि

  • अंडे और दही को साथ मिलाकर अच्छे से फेंट लें और एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें।
  • अब अपने पूरे बालों को इस मिश्रण से कवर कर लें।
  • इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें।
  • फिर बालों को पानी व शैम्पू से धोकर कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं ?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है ?

दही में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपके स्कैल्प और बालों के लिए जरूरी हैं। जब दही को अंडे की जर्दी के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों को कंडीशन करता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, साथ ही क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है।

[ पढ़े: बालों में दही लगाने के फायदे ]

9. बालों के लिए अंडा और मेथी

Shutterstock

सामग्री

  • दो चम्मच मेथी के बीज
  • एक पूरा अंडा

बनाने और लगाने की विधि

  • मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोएं।
  • अगली सुबह इन मेथी दानों को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट में एक अंडा मिलाएं और अच्छे से मिश्रण तैयार करें।
  • इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 45 मिनट के लिए सूखने दें।
  • उसके बाद ठंडे पानी व शैम्पू से धोकर बालों को कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए मेथी अच्छा उपाय है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को झड़ने से रोकता है और इसमें मौजूद विटामिन-सी बालों को बढ़ने में मदद करता है। यह रूसी और सफेद बालों को भी ठीक कर सकता है।

10. बालों के लिए अंडा और प्याज का रस

Shutterstock

सामग्री

  • एक चम्मच प्याज का रस
  • दो अंडे

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरे में अंडे और प्याज के रस को अच्छे से फेंट लें।
  • अब इस फेंटे हुए मिश्रण को पूरे बालों पर लगाएं।
  • इसे 30 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें।
  • उसके बाद ठंडे पानी व शैंपू से धोने के बाद कंडीशन करना न भूलें।

कब और कितनी बार लगाएं ?

हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है ?

प्याज का रस सल्फर का एक अच्छा स्रोत है, जो स्कैल्प के लिए अच्छा होता है। साथ ही यह नए बालों को आने में मदद करता है। सल्फर ऐसा कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर करता है। यह रक्त प्रवाह या ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है और सुनिश्चित करता है कि आपके फॉलिकल्स को अच्छे से पोषण मिले।

बालों में अंडा लगाने के फायदे जानकर अब आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि अंडे के रहते आपको बालों के झड़ने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। बालों के लिए अंडा एक बहुत ही अच्छा उपाय है, यह बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाता है। बालों को खूबसूरत बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है, बस जरूरत है, तो थोड़ा ध्यान रखने की। अगर आप बालों के लिए अंडे को प्रयोग करें और साथ ही सही डाइट लें, तो इसका असर दोगुना हो जाएगा, क्योंकि सिर्फ घरेलू नुस्खा ही नहीं, बालों के लिए सही खान-पान और सही जीवनशैली भी जरूरी है। इसके अलावा, अगर आपने कभी भी बालों के लिए अंडे का प्रयोग किया है, तो अपने अनुभव हमारे साथ नीचे दिए कमेंट बॉकस में जरूर शेयर करें।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch