बालों में घी लगाने के 9 फायदे, लगाने का तरीका और नुकसान – 9 Benefits of Ghee for Hair in Hindi

Written by

हर किसी की चाहत होती है कि उनके बाल काले और घने बने रहें। इसके लिए वे सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स अपनाने को तैयार रहते हैं। हालांकि, कई बार ये प्रोडक्ट्स उनके लिए हानिकारक साबित हो जाते हैं। ऐसे में अगर हम कहें कि उनकी जगह बालों में घी लगाया जाए, तो यह सुनकर शायद आप चौंक जाएंगे, लेकिन स्टाइलक्रेज के इस लेख में जब आप बालों के लिए घी के फायदे जानेंगे, तो फिर आप भी इस बात के लिए हामी भरने लगेंगे। फिर चलिए बिना देर किए जानिए सिर में देसी घी लगाने के फायदे।

पढ़ना शुरू करें

सबसे पहले हम जानते हैं बालों के लिए घी अच्छा है या नहीं।

क्या बालों के लिए घी अच्छा है?

हां, बालों में घी लगाना अच्छा माना जा सकता है। दरअसल, घी बालों को रूसी से बचाए रखने में मदद कर सकता है। इससे जुड़े एक शोध की मानें तो अगर घी का इस्तेमाल अन्य सामग्रियों के साथ किया जाए, तो यह मालसेजिया फुरफुर नामक फंगस को बढ़ने से रोक सकता है (1)। बता दें कि मालासेजिया फुरफुर फंगस को डैंड्रफ का एक मुख्य कारण माना गया है (2)

यही नहीं, घी में एंटीमाइक्रोबियल यानी बैक्टीरिया और फंगस दोनों से लड़ने वाले गुण होते हैं (3)। इसका यह गुण भी बालों को रूसी की समस्या से बचाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक अन्य शोध में बताया गया है कि घी में विटामिन-ए और विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं (4)

वहीं, एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध की मानें तो झड़ते बालों की समस्या को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन-ए और ई दोनों ही आवश्यक पोषक तत्व हैं (5)। इस शोध में घी के सेवन की बात कही गई। ऐसे में यह माना जा सकता है कि हेयर लॉस की समस्या को दूर कर हेयर ग्रोथ के लिए घी का सेवन करना भी बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

विस्तार से पढ़ें

आइए, अब यह भी जान लेते हैं कि बालों के लिए घी के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

बालों में घी लगाने के 9 फायदे – 9 Benefits Of Ghee For Hair in Hindi

यहां हम घी में मौजूद कुछ खास गुणों के आधार पर बालों में घी लगाने के फायदे के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। फिलहाल, इस विषय के संबंध में शोध कम उपलब्ध हैं। ऐसे में यहां दी गई जानकारी व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर भी है।

1. मुलायम बालों के लिए

बालों में घी लगाने से बाल मुलायम बने रह सकते हैं। दरअसल, घी फैटी एसिड से बना होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषण व नमी प्रदान कराता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं (6)

एक अन्य शोध में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि घी में स्मूद और ल्यूबरिकेट यानी मुलायम करने की क्षमता होती है (7)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि बालों में घी लगाने से उसकी नमी बरकरार रह सकती है, जिससे बाल मुलायम बने रह सकते हैं।

2. डैंड्रफ कम करने में सहायक

बालों में डैंड्रफ की समस्या आम है, ज्यादातर लोग इससे परेशान रहते हैं। वहीं, इस समस्या से निजात पाने के लिए घी का उपयोग करना लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, बालों में डैंड्रफ का एक मुख्य कारण मालासेजिया फुरफुर फंगस को माना गया है (2)

वहीं, जैसा कि हमने लेख के ऊपरी भाग में बताया कि अगर घी का इस्तेमाल कुछ अन्य सामग्रियों के साथ किया जाए, तो यह मालसेजिया फुरफुर नामक फंगस को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है (1)। ऐसे में माना जा सकता है कि घी का इस्तेमाल डैंड्रफ से निजात पाने के लिए किया जा सकता है।

3. हेयर टेक्सचर में सुधार

घी के इस्तेमाल से हेयर टेक्सचर में भी सुधार किया जा सकता है। बता दें कि घी विटामिन-ई से समृद्ध होता है (8)। वहीं, विटामिन-ई केराटिन को बढ़ावा देने में सहायक माना जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभा सकता है (9)

दरअसल, केराटिन बालों का एक प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायक हो सकता है (10)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि घी बालों के टेक्सचर में सुधार ला सकता है।

4. बालों को सुलझाने में सहायक

घी के उपयोग से बालों के उलझने की भी समस्या कम हो सकती है। दरअसल, घी त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है (6)। इससे बाल मुलायम बने रह सकते हैं। ऐसे में बालों को सुलझाने में कम समस्या हो सकती है। फिलहाल, बालों के लिए घी के इस गुण को लेकर और शोध किया जा रहा है।

5. स्कैल्प इंफेक्शन में सहायक

बालों में देसी घी लगाने के फायदों में स्कैल्प इंफेक्शन से राहत पाना भी शामिल है। बता दें कि घी वसायुक्त डेयरी उत्पाद है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद कई कंपाउंड एंटी-माइक्रोबियल गुण प्रदर्शित कर सकते हैं, जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं (3)। ऐसे में माना जा सकता है कि घी स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है।

6. बालों के विकास में सहायक

बालों के अच्छे ग्रोथ के लिए भी घी उपयोगी साबित हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध की मानें तो बालों के विकास में बढ़ावा देने के लिए विटामिन-ए व ई जैसे कई पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण योगदान होता है (5)। वहीं, घी में विटामिन-ए व ई प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं (8)। ऐसे में माना जा सकता है कि बालों के विकास में घी मदद कर सकता है।

7. समय से पहले सफेद बाल

बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने के लिए भी घी को फायदेमंद माना जा सकता है। दरअसल, सूरज की हानिकारक किरणें बालों के प्रोटीन (केराटिन) को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही इन किरणों का असर बालों की रंगत पर भी पड़ सकता है (11)। वहीं, घी विटामिन-ई से भरपूर होता है (8)। जैसा कि हमने लेख में बताया कि विटामिन-ई बालों में मौजूद केराटिन को बढ़ावा दे सकता है। इससे बालों की कोशिकाओं को होने वाली क्षति से बचाया जा सकता है (9)

इसके अलावा, आयुर्वेद में माना गया है कि नाक में घी डालने से समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या को कम किया जा सकता है (12)। ऐसा करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

8. दो मुंहे बालों से छुटकारा

कभी-कभी बाल ड्राई या अधिक हीट के संपर्क में आने के कारण दो मुंहे हो जाते हैं (13)। ऐसे में बालों में घी लगा कर दो मुंहे बालों की समस्या को कम किया सकता है। जैसा कि हमने लेख में बताया है कि घी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है (6)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बालों के ड्राईनेस को कम कर घी उन्हें दोमुंहा होने से बचा सकता है।

9. मजबूत बालों के लिए

मजबूत बाल पाने के लिए भी सिर में देसी घी लगाने के फायदे देखे जा सकते हैं। जैसा कि हम लेख में बता चुके हैं कि बालों को मजबूती प्रदान कराने के लिए केराटिन नामक प्रोटीन का योगदान महत्वपूर्ण माना जाता है (10)। वहीं, घी में विटामिन-ई मौजूद होता है (8)। बताया जाता है कि विटामिन-ई केराटिन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है (9)

हमारे साथ बने रहें

घी ऑन हेयर में आगे जानें बालों के लिए घी का उपयोग कैसे करें।

बालों के लिए घी का उपयोग कैसे करें? – How To Use Ghee For Hair in Hindi

बालों में देसी घी लगाने के फायदे तो आप जान ही चुके हैं। ऐसे में अब सवाल उठता है कि बालों के लिए घी का उपयोग कैसे किया जाए। इसलिए, यहां हम क्रमवार तरीके से बता रहे हैं कि अन्य सामग्रियों के साथ बालों के लिए घी का उपयोग कैसे कर सकते हैं :

1. घी

सामग्री :

  • 3 से 4 चम्मच घी
  • शॉवर कैप

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले घी को गुनगुना कर लें।
  • अब बालों को छोटे-छोटे भाग में बांट लें।
  • फिर हाथों की उंगलियों की मदद से जड़ से लेकर पूरे बाल में घी लगाएं।
  • बाल में जब घी अच्छी तरह से लग जाए, तो शॉवर कैप पहन लें।
  • फिर 20 मिनट तक बालों में ऐसे ही कैप को लगा रहने दें।
  • इसके बाद बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।
  • 15 दिन में एक बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद :

इसमें कोई शक नहीं कि बालों के लिए घी के अनगित फायदे हैं। जैसा कि हमने लेख में बताया कि घी में स्मूद व लुब्रिकेटेड यानी मुलायम करने के अलावा पोषण देने के गुण मौजूद होते हैं (7)। ऐसे में इसका इस्तेमाल बालों को मुलायम और मजबूत बनाए रखने में किया जा सकता है। इसके अलावा, घी में एंटी माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होता है (3)। यह बालों को बैक्टीरिया और फंगस के कारण होने वाली समस्याओं से बचाने में लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

2. घी, बादाम का तेल व नींबू

सामग्री :

  • 2 से 3 चम्मच घी (पिघला हुआ)
  • 2 चम्मच बादाम का तेल
  • 1 चम्मच नींबू का रस

उपयोग करने का तरीका:

  • एक बाउल में तीनों सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें।
  • फिर इस मिश्रण को स्कैल्प और पूरे बालों में अच्छी तरह से लगाएं।
  • बालों में मिश्रण लगाने के बाद कुछ मिनट तक अच्छे से सिर की मालिश करें।
  • फिर इसे 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
  • इसके बाद बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल दो हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद:

बालों के लिए बादाम का तेल और नींबू का रस दोनों बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। बताया जाता है कि बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है (14)

वहीं, अगर बात करें बालों के लिए नींबू के रस के फायदों की तो बता दें कि नींबू का रस रूसी की समस्या से निजात दिलाने के साथ-साथ बालों का झड़ना भी कम करने में सहायक सिद्ध हो सकता है (15)। वहीं, सिर में देसी घी लगाने के फायदे तो हम लेख में पहले ही बता चुके हैं।

3. घी और ऑलिव ऑयल

सामग्री:

  • 2 बड़े चम्मच घी
  • 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल
  • शॉवर कैप

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले एक बाउल में घी और ऑलिव ऑयल मिलाकर उसे गुनगुना कर लें।
  • अब इस मिश्रण को स्कैल्प सहित पूरे बालों में अच्छी तरह से लगाएं।
  • फिर 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मालिश करें।
  • इसके बाद सिर को शॉवर कैप से कवर कर लें और 20 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ दें।
  • अंत में बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।
  • हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद:

बालों में घी लगाने के फायदे तो है ही, वहीं अगर इसमें ऑलिव ऑयल मिला दिया जाए, तो यह और भी गुणकारी हो सकता है। दरअसल, बालों के लिए ऑलिव ऑयल के भी कई सारे लाभ हैं। इसमें मौजूद ओलयूरोपिन नामक तत्व बालों के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है (16)

इसके अलावा, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, जैतून का तेल दो मुंहे बालों के साथ-साथ हेयर लॉस व डैमेज हेयर की समस्या को भी कम कर सकता है (15)। वहीं, बालों में घी लगाने के लाभों की चर्चा तो हम लेख में कर ही चुके हैं।

4. घी और नारियल तेल

सामग्री :

  • 2 चम्मच घी
  • 1 चम्मच नारियल तेल

उपयोग करने का तरीका :

  • घी और नारियल तेल को एक बाउल में अच्छे से मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं।
  • फिर हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें।
  • इसके बाद 30 मिनट तक के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • बाद में शैम्पू से धो लें।
  • इस हेयर मास्क का उपयोग 15 दिन में एक बार कर सकते हैं।

कैसे है फायदेमंद:

जैसा कि हमने लेख में बताया कि घी विटामिन-ई से समृद्ध होता है (17)। यह बालों में मौजूद केराटिन नामक प्रोटीन को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है, जो बालों को मजबूत बनाने और उसके कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाने में मददगार मानी जा सकती है (9)

वहीं, बालों के लिए नारियल का तेल भी बहुत लाभकारी माना जाता है। बता दें कि नारियल के तेल को हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह बालों को सूरज की हानिकारक किरणों और सूखेपन से भी बचाए रख सकता है। यही नहीं, स्कैल्प को संक्रमण और फंगस से बचाकर बालों में चमक लाने के लिए भी नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है (18)

5. घी और एलोवेरा

सामग्री :

  • 3 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल
  • 2 चम्मच घी
  • शॉवर कैप

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले एक बाउल में घी और एलोवेरा जेल डालकर उसे अच्छे से मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को बालों व स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं।
  • इसके बाद शॉवर कैप पहनें और 20 से 25 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
  • अंत में बालों को ठंडे पानी से शैंपू कर लें।

कैसे है फायदेमंद:

घी के साथ बालों के लिए एलोवेरा भी लाभकारी साबित हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध की मानें तो एलोवेरा का उपयोग बालों के झड़ने के उपचार में किया जा सकता है। इसके अलावा, एलोवेरा डैंड्रफ को कम करने के साथ-साथ स्कैल्प को संक्रमण से बचाने में भी कारगर सिद्ध हो सकता है (19)। वहीं, घी में मौजूद विटामिन-ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं (6)

6. घी और अंडा

सामग्री :

  • 1 अंडा (अंडे की जर्दी)
  • 2 चम्मच घी
  • शॉवर कैप

उपयोग करने का तरीका :

  • एक बाउल में अंडे को अच्छी तरह फेंट लें।
  • फिर इसमें घी को अच्छे मिलाएं।
  • अब इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों में लगाएं।
  • इसके बाद सिर को एक शॉवर कैप से ढक लें।
  • 20-30 मिनट के बाद बालों में शैंपू कर लें।
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल दो सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद:

बालों के लिए घी कैसे गुणकारी हो सकता है, यह तो लेख में पहले ही बताया जा चुका है। वहीं, बालों के लिए अंडा भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक रिसर्च से जानकारी मिलती है कि अंडा सल्फर, फास्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होता है। ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अंडे में विटामिन-बी मौजूद होता है, जो डैमेज बालों के पुनर्निर्माण में मदद कर सकता है (20)

अंत तक पढ़ें

आखिरी भाग में पढ़ें बालों में घी लगाने के नुकसान।

बालों में घी लगाने के नुकसान – Side Effects of Ghee On Hair In Hindi

इसमें कोई दो राय नहीं कि बालों के लिए घी के फायदे कई सारे हैं। वहीं, इसके अधिक इस्तेमाल से कुछ दुष्प्रभावों को भी झेलना पड़ सकता है। दरअसल, घी प्राकृतिक रूप से ऑयली होता है (7)। ऐसे में अगर इसका उपयोग अधिक मात्रा में किया जाए, तो इसके कुछ संभावित नुकसान सामने नजर आ सकते हैं :

  • घी के अधिक इस्तेमाल से ऑयली स्कैल्प की समस्या हो सकती है।
  • ऑयली स्कैल्प के कारण मुंहासों की समस्या हो सकती है (21)
  • इसके अलावा, कुछ लोगों को घी से एलर्जी भी हो सकती है। इस कारण उन्हें स्कैल्प में रैशेज या खुजली की समस्या हो सकती है।

सिर में देसी घी लगाने के फायदे कई हैं। ऐसे में अगर चाहें तो यहां बताए गए उपायों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। वहीं, बालों में घी के इस्तेमाल के समय इसकी मात्रा का ध्यान जरूर रखें, वरना घी बालों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसके अलावा, अगर कोई स्कैल्प से जुड़े किसी गंभीर समस्या से जूझ रहा हो, तो ऐसी स्थिति में बिना डॉक्टरी सलाह के बालों में घी न लगाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या रात भर बालों में घी लगा छोड़ सकते हैं?

जी हां, बालों में घी लगाकर उसे रातभर छोड़ा जा सकता है।

क्या मैं रोजाना अपने बालों पर घी का इस्तेमाल कर सकता हूं?

नहीं, रोजाना बालों में घी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जैसा कि हमने लेख में बताया कि घी प्राकृतिक रूप से ऑयली नेचर का होता है (7)। ऐसे में रोजाना इसके इस्तेमाल से ऑयली स्कैल्प की समस्या हो सकती है।

क्या घी को सीधे तौर पर बालों में लगा सकते हैं?

जी हां, घी को सीधे तौर पर भी बालों में लगाया जा सकता है।

क्या देसी घी बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिला सकता है?

हां, देसी घी बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिला सकता है। इससे जुड़े एक शोध में बताया गया है कि अगर घी को तिल के तेल और शहद को मिलाकर लगाया जाए, तो इससे बालों के झड़ने की समस्या का उपचार किया जा सकता है (22)

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Study of the growth of Malassezia furfur on mycological culture media supplemented with different lipid sources
    https://www.researchgate.net/publication/345495920_Study_of_the_growth_of_Malassezia_furfur_on_mycological_culture_media_supplemented_with_different_lipid_sources
  2. Comparison of antifungal activity of plant extracts and shampoos against dandruff causing organism Malassezia Species
    https://www.ijariit.com/manuscripts/v5i3/V5I3-1580.pdf
  3. Butter, Ghee, and Cream Products
    https://www.researchgate.net/publication/284481060_Butter_Ghee_and_Cream_Products
  4. Health benefits of ghee (clarified butter) – A review from ayurvedic perspective
    https://www.ipinnovative.com/journal-article-file/12521
  5. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/
  6. Ghee-based all-purpose herbal cream of medicinal use
    https://www.researchgate.net/publication/343127300_Ghee-based_all-purpose_herbal_cream_of_medicinal_use
  7. Formulation and Evaluation of Moisturizer Prepared from Natural Sources
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download;jsessionid=F9D50B5B9E44606366CA2A2AD992E67D?doi=10.1.1.679.2707&rep=rep1&type=pdf
  8. The effect of ghee (clarified butter) on serum lipid levels and microsomal lipid peroxidation
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3215354/
  9. Alkaline Diet – An Answer To Most Modern So Called Life Style Diseases Part Iii: Effective Usage Of Visible Fat & Whey Water: External Application: Alkaline / Acidic (Skin, Hair And Hair Scalp)
    https://www.worldwidejournals.com/paripex/recent_issues_pdf/2018/July/July_2018_1531132877__113.pdf
  10. KRT81 gene
    https://medlineplus.gov/genetics/gene/krt81/
  11. UV damage of the hair
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19138021/
  12. Importance of Nasya in Today’s Era: A Practical Approach
    http://www.ccras.nic.in/node/1200
  13. Hair Cosmetics: An Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/
  14. PREPARATION AND EVALUATION OF HERBAL HAIR OIL
    http://ijrar.com/upload_issue/ijrar_issue_20542769.pdf
  15. Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499037/
  16. Topical Application of Oleuropein Induces Anagen Hair Growth in Telogen Mouse Skin
    https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0129578
  17. Health benefits of ghee (clarified butter) – A review from ayurvedic perspective
    https://www.ipinnovative.com/journal-article-file/12521
  18. Herbal Hair Cosmetics – An Overview
    https://www.wjpsonline.org/admin/uploads/tAax0z.pdf
  19. Aloe vera : A Potential Herb and its Medicinal Importance
    https://www.jocpr.com/articles/aloe-vera–a-potential-herb-and-its-medicinal-importance.pdf
  20. Review on Hair Problem and its Solution
    https://www.researchgate.net/publication/342174156_Review_on_Hair_Problem_and_its_Solution
  21. An update on the role of the sebaceous gland in the pathogenesis of acne
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3051853/
  22. Concept of Hair Problems and its Treatment in Ayurveda
    https://saudijournals.com/media/articles/SIJTCM_32_33-38.pdf
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख