बालों में गुलाब जल लगाने के फायदे, लगाने का तरीका और नुकसान – Benefits of Rose Water for Hair in Hindi

Written by

प्रदूषण के कारण बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं, इसलिए उनकी सही देखभाल जरूरी हो जाती है। वैसे तो बाजार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन उनमें कई तरह के केमिकल मिले होते हैं, जिनसे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में बालों के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें एक नाम गुलाब जल का भी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए गुलाब जल के फायदे कई हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग का तरीका बता रहे हैं।

शुरू करते हैं लेख

चलिए, सबसे पहले बालों के लिए गुलाब जल के फायदे जान लेते हैं।

बालों के लिए गुलाब जल के फायदे – Benefits Of Rose Water For Hair in Hindi

बालों के लिए गुलाब जल लाभकारी हो सकता है। यहां हम क्रमवार तरीके से बालों के लिए गुलाब जल के फायदे बता रहे हैं। ध्यान रहे कि गुलाब जल बालों से जुड़ी किसी भी समस्या का इलाज नहीं है, यह केवल समस्या से बचाव और उनके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है। अब पढ़ें आगे :

  1. स्कैल्प के लिए : त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे तो कई हैं। वहीं, स्कैल्प के लिए भी गुलाब जल उपयोगी हो सकता है। दरअसल, स्कैल्प से जुड़ी सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस की समस्या में यह लाभकारी हो सकता है। सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस त्वचा से जुड़ी एक सूजन की समस्या है, जो ऑयली क्षेत्रों को अपना निशाना बनाती है, जिसमें स्कैल्प भी शामिल है। इस समस्या में त्वचा पर सफेद और पीली पपड़ी बनने लगती है। वहीं, यह समस्या अन्य कारणों के अलावा, मालासेजिया नामक फंगल की वजह से भी हो सकती है (1)।

यहां गुलाब जल के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ एंटीफंगल प्रभाव भी पाया जाता है। गुलाब के ये गुण सूजन और फंगल संक्रमण के प्रभाव को कम कर सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस में आराम देने का काम कर सकते हैं (2) (3)।

  1. डैंड्रफ के लिए : बालों से रूसी हटाने के लिए भी गुलाब जल के फायदे देखे जा सकते हैं। इससे संबंधित एक रिसर्च में साफ तौर से इस बात की जानकारी मिलती है कि रूसी को नियंत्रित करने में गुलाब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा, जैसा कि हमने लेख में बताया कि गुलाब में एंटी एंटीफंगल दोनों गुण मौजूद होते हैं (3)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि रोज वाटर का इस्तेमाल मालासेजिया फुरफुर नामक फंगी की वजह से होने वाली रूसी की समस्या से बचाव और इससे आराम दिलाने में मदद कर सकता है (4)।
  1. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से राहत : एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, बालों के झड़ने और बालों के सफेद होने का एक बड़ा कारण ऑक्सीडेटिव तनाव भी है (5)। ऐसे में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए गुलाब जल फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं (6)।
  1. बालों के विकास में मददगारऊपर बताए गए फायदों के अलावा, बालों में गुलाब जल का प्रयोग हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इस बात की पुष्टि इससे जुड़े एक शोध में होती है। शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि गुलाब जल का उपयोग ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और बालों के विकास में मदद कर सकता है (3)।
  1. बालों को मॉइस्चराइज करे : हेयर मॉइस्चराइजर के रूप में भी बालों में गुलाब जल लगाने के फायदे देखे जा सकते हैं। एक शोध के मुताबिक, गुलाब जल में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं (7)। ऐसे में इसका इस्तेमाल बालों में नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही यह स्कैल्प के सूखेपन को भी कम करने में मदद कर सकता है।
  1. अधिक तेल को निकाले : बालों में गुलाब जल लगाने के फायदे स्कैल्प से अधिक तेल निकालने में भी देखे जा सकते हैं। इस विषय से जुड़े एक रिसर्च में साफ तौर से इस बात की जानकारी मिलती है कि गुलाब जल अत्यधिक तेल के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है (7)।

नीचे स्क्रॉल करें

यहां हम बालों के लिए गुलाब जल का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

बालों के लिए गुलाब जल का उपयोग कैसे करें – How To Use Rose Water For Hair in Hindi

बालों के लिए गुलाब जल के फायदे तो आप जान ही चुके हैं। चलिए अब जान लीजिए कि बालों के लिए गुलाब जल का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

1. गुलाब जल और नींबू का रस

सामग्री :

  •     गुलाब जल – 4 से 5 चम्मच
  •     नींबू का रस – 4 से 5 बूंद

उपयोग करने का तरीका :

  •     सबसे पहले गुलाब जल में नींबू का रस मिला लें।
  •     अब इस मिश्रण को बालों में शैम्पू करने से एक घंटे पहले अच्छी तरह से लगा लें।
  •     इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

कैसे है फायदेमंद :

बालों के लिए गुलाब जल के फायदे तो हम बता चुके हैं। वहीं, बालों के लिए नींबू के फायदे कई सारे हैं। इस विषय पर हुए एक शोध से जानकारी मिलती है कि नींबू बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है (8)। इसके अलावा, बालों को स्मूद और सिल्की बनाए रखने में भी नींबू के रस के फायदे देखे जा सकते हैं (9)।

 2. गुलाब जल और दही

सामग्री :

  •     दही – 2 चम्मच
  •     गुलाब जल – 3 से 4 चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  •     सबसे पहले एक बर्तन में दही और गुलाब जल को अच्छे से मिला लें।
  •     अब इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगाएं।
  •     15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

दही का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जा सकता है। एक शोध के मुताबिक, दही बालों को कंडीशन करने के साथ-साथ सॉफ्ट, स्वस्थ और डैंड्रफ फ्री बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है (10)। वहीं, बालों में गुलाब जल लगाने के फायदे तो हम पहले ही बता चुके हैं।

3. गुलाब जल और विटामिन ई

सामग्री :

  •     गुलाब जल – 4 से 5 चम्मच
  •     विटामिन ई कैप्सूल – 2

उपयोग करने का तरीका :

  •   सबसे पहले एक बाउल में गुलाब जल डालें और फिर इसमें विटामिन ई की कैप्सूल के लिक्विड को मिलाएं।
  •     फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालकर अपने बालों पर स्प्रे करें।
  •     फिर एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

गुलाब जल के साथ-साथ बालों के लिए विटामिन ई के फायदे भी कई सारे हैं। इससे संबंधित एक रिसर्च में जानकारी मिलती है कि विटामिन ई बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह बालों में केराटिन को बढ़ावा दे सकता है।

बता दें कि केराटिन एक तरह का प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायक हो सकता है (11) (12)। यही कारण है कि बालों की देखभाल के लिए गुलाब जल के साथ विटामिन-ई का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है।

4. गुलाब जल और शहद

सामग्री :

  •     गुलाब जल – 4 से 5 चम्मच
  •     शहद – 2 चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  •     गुलाब जल और शहद का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले दोनों को अच्छे से मिला लें।
  •     अब इस पेस्ट को स्कैल्प के साथ-साथ बालों पर भी अच्छे से लगाएं।
  •     फिर 20 से 25 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

गुलाब जल और शहद का बना हेयर मास्क कई मायनों में बालों को लाभ पहुंचा सकता है। दरअसल, बालों के लिए शहद के फायदे कई हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल (बैक्टीरिया को पनपने से रोकने वाला), एंटी फंगल (फंगस से लड़ने वाला) और एंटीऑक्सीडेंट गुण (मुक्त कणों से लड़ने वाला) मौजूद होते हैं। एक शोध के अनुसार, शहद का उपयोग सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (सूजन से जुड़ी त्वचा समस्या, जिसमें त्वचा पर पपड़ी जम जाती है) से बचाव का काम भी कर सकता है। यही नहीं, शहद बालों की कई समस्याओं (जैसे – रूसी, बाल टूटना व खुजली) में भी मददगार हो सकता है (13)।

 5. गुलाब जल और एलोवेरा

सामग्री :

  •     गुलाब जल – 4 से 5 चम्मच
  •     एलोवेरा जेल – 3 चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  •     एक बाउल में गुलाब जल और एलोवेरा जेल को एक साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।
  •     अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर इससे बालों पर स्प्रे करें।
  •     फिर एक घंटे बाद बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

लेख में बालों के लिए गुलाब जल के फायदे तो हम बता ही चुके हैं। वहीं, इसमें अगर एलोवेरा जेल मिलाकर उपयोग किया जाए, तो यह और भी कारगर साबित हो सकता है। बता दें कि बालों के लिए एलोवेरा एक कारगर प्राकृतिक सामग्री है। इससे संबंधित एक शोध से पता चलता है कि यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है (14)। वहीं, एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, एलोवेरा बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है (15)।

अभी बाकी है जानकारी

बालों में गुलाब जल लगाने के नुकसान नीचे बताए गए हैं।

बालों में गुलाब जल लगाने के नुकसान – Side Effects of Rose Water On Hair In Hindi

रोज वाटर फॉर हेयर कितना लाभकारी है, यह हम लेख में बता ही चुके हैं। वहीं, कभी-कभी इसके कुछ नुकसान देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, इस संबंध में कोई सटीक वैज्ञानिक शोध मौजूद नहीं हैं। फिर भी हम यहां कुछ संभावित नुकसानों का जिक्र कर रहे हैं। तो चलिए जान लेते हैं बालों में गुलाब जल लगाने के नुकसान :

  • अगर किसी को गुलाब जल से एलर्जी की समस्या है, तो ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल उनके लिए एलर्जी का कारण बन सकता है (16)।
  • संवेदनशील त्वचा वाले कुछ लोगों में गुलाब जल जलन और रैशेज का कारण बन सकता है। हालांकि, इससे जुड़े वैज्ञानिक शोध का अभाव है।

तो दोस्तों ये थे बालों के लिए गुलाब जल के फायदे। अब हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको बालों में गुलाब जल लगाने के तरीके और उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी। वैसे तो गुलाब जल का इस्तेमाल सुरक्षित माना जाता है, लेकिन फिर भी अगर किसी को बालों या स्कैल्प से जुड़ी गंभीर समस्या है, तो ऐसी स्थिति में किसी भी प्रकार के हेयर मास्क का उपयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। लेख में आगे हम कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या बालों में गुलाब जल लगाकर रात भर के लिए छोड़ सकते हैं?

अगर स्कैल्प पर रूई की मदद से गुलाब जल की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे रात भर के लिए छोड़ा जा सकता है। वहीं, अगर पूरे बालों में गुलाब जल लगाते हैं, तो उसे रात भर के लिए लगाकर नहीं छोड़ सकते हैं। इससे सर्दी या जुकाम का जोखिम बढ़ सकता है।

क्या रोजाना बालों में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

हां, रोजाना बालों में गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या हम बालों में गुलाब जल सीधे लगा सकते हैं?

हां, सीधे तौर पर भी बालों में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Seborrheic dermatitis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000963.htm#:~:text=Seborrheic%20dermatitis%20is%20a%20common,effects%20the%20scalp%20of%20infants
  2. Assessment of Rose Water and Evaluation of Antioxidant and Anti-inflammatory Properties of a Rose Water Based Cream Formulation
    https://www.researchgate.net/publication/331906604_Assessment_of_Rose_Water_and_Evaluation_of_Antioxidant_and_Anti-inflammatory_Properties_of_a_Rose_Water_Based_Cream_Formulation
  3. Antibacterial and Antifungal Efficacy of Rose Petal (Rosa Indica) Extract on Oral Microbes – An In Vitro Study
    https://www.rroij.com/open-access/antibacterial-and-antifungal-efficacy-of-rose-petal-rosa-indica-extract-on-oral-microbes-an-in-vitro-study.pdf
  4. Comparison of antifungal activity of plant extracts and shampoos against dandruff causing organism Malassezia Species
    https://www.ijariit.com/manuscripts/v5i3/V5I3-1580.pdf
  5. Oxidative stress in ageing of hair
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20805969/#:~:text=There%20is%20circumstantial%20evidence%20that,process%20and%20age%2Ddependent%20alopecia
  6. Assessment of Rose Water and Evaluation of Antioxidant and Anti-inflammatory Properties of a Rose Water Based Cream Formulation
    http://impactfactor.org/PDF/IJPCR/11/IJPCR,Vol11,Issue1,Article8.pdf
  7. Formulation and evaluation of herbal face mist
    http://www.jipbs.com/VolumeArticles/FullTextPDF/471_JIPBSV7I102.pdf
  8. Formulation And Evaluation Of Herbal Shampoo Powder
    http://www.journalijar.com/uploads/254_IJAR-5278.pdf
  9. Lecithin As Phosphatidylcholine Emulsifier Of Mayonnaise In Treatment For Hair
    https://www.wjpps.com/wjpps_controller/abstract_id/3448
  10. Curd: A Sedative With A Bonus Bowle Of Useful Side Effect
    https://irjponline.com/admin/php/uploads/2118_pdf.pdf
  11. Alkaline Diet – An Answer To Most Modern So Called Life Style Diseases Part Iii: Effective Usage Of Visible Fat & Whey Water: External Application: Alkaline / Acidic (Skin, Hair And Hair Scalp)
    https://www.worldwidejournals.com/paripex/recent_issues_pdf/2018/July/July_2018_1531132877__113.pdf
  12. KRT81 gene
    https://medlineplus.gov/genetics/gene/krt81/
  13. Therapeutic and prophylactic effects of crude honey on chronic seborrheic dermatitis and dandruff
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11485891/
  14. Aloe Vera: The Potted Physician – A review
    https://iarjset.com/upload/2015/august-15/IARJSET%206.pdf
  15. Importance and Properties of Aloe Vera In the Production of Hair Shampoo
    https://www.academia.edu/39757313/Importance_and_Properties_of_Aloe_Vera_In_the_Production_of_Hair_Shampoo
  16.  Allergy symptoms and IgE immune response to rose: an occupational and an environmental disease
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12269941/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
आवृति गौतम ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत डिजिटल मीडिया से ही की थी। इस क्षेत्र में इन्हें काम करते हुए दो वर्ष से ज्यादा हो गए हैं। आवृति को स्वास्थ्य विषयों पर लिखना और अलग-अलग विषयों पर विडियो बनाना खासा पसंद है। साथ ही इन्हें तरह-तरह की किताबें पढ़ने का, नई-नई जगहों पर घूमने का और गाने सुनने का भी शौक है।

ताज़े आलेख