बालों में हल्दी लगाने के फायदे, लगाने का तरीका और नुकसान – Benefits of Turmeric for Hair in Hindi

Written by

मसाले के रूप में विख्यात हल्दी के बिना भारतीय रसोई में शायद ही कोई सब्जी बनती होगी। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। यही वजह है कि कई बीमारियों के घरेलू इलाज के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी इसके कई लाभ हैं जिनसे आप रूबरू होंगे, लेकिन क्या आपने बालों के लिए हल्दी के फायदे आजमाएं हैं। अगर नहीं, तो बालों के लिए हल्दी के बारे में स्टाइलक्रेज के इस लेख में विस्तार से बता रहे हैं। इसके अलावा, यहां लंबे बालों के लिए हल्दी के गुणकारी उपाय की जानकारी भी साझा की गई है।

लेख विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले पढ़ें बालों में हल्दी लगाना अच्छा है या नहीं।

क्या बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल सुरक्षित है – Is Turmeric Good For Hair?

बालों के लिए हल्दी लगाना गुणकारी माना जा सकता है। इस बात की पुष्टि अलग-अलग शोध से होती है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध में जिक्र मिलता है कि हल्दी बालों के लिए हेयर टॉनिक का काम कर सकता है। यह स्कैल्प सोरायसिस (सिर की त्वचा से संबंधित एक समस्या) का उपचार कर सकता है (1)। वहीं, दूसरे शोध में माना गया है कि हल्दी का इस्तेमाल एलोपेशीया एरीटा (बाल झड़ने की समस्या) के उपचार में उपयोगी हो सकता है। साथ ही, यह हेयर साइकल को बेहतर करने के साथ बालों के विकास में मदद कर सकता है (2)

इसके अलावा, एक अन्य शोध में हल्दी को सफेद बाल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी बताया गया है (3)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों में हल्दी लगाना लाभकारी हो सकता है।

स्क्रॉल करें

बालों के लिए हल्‍दी के फायदे क्या हैं, इसकी जानकारी हमनें इस भाग में दी है।

बालों के लिए हल्दी के फायदे – Benefits Of Turmeric For Hair in Hindi

त्वचा पर हल्दी का इस्तेमाल करने के साथ ही, बालों के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों के लिए हल्दी किस तरह लाभकारी हो सकती है, इसकी जानकारी नीचे क्रमवार दे रहे हैं। ध्यान रखें कि यहां बताए गए बालों के लिये हल्‍दी के फायदे सिर्फ घरेलू उपाय हैं। इन्हें बालों से जुड़ी गंभीर परेशानियों का इलाज समझने की भूल न करें।

1. ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर उपलब्ध एक अध्ययन के अनुसार ब्लड सर्कुलेशन की कमी बाल झड़ने का कारण बन सकती है (4)। ऐसे में बालों में हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एक रिसर्च में इसका जिक्र मिलता है कि चिकित्सीय उपयोग में हल्दी का इस्तेमाल ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है (5)। इस आधार पर माना जा सकता है कि हल्दी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ कई हेयर प्राब्लम्स को दूर करने में उपयोगी हो सकती है।

2. रूसी के उपचार में मदद करे

एक रिसर्च के अनुसार, हल्दी में एंटी डैंड्रफ (रूसी दूर करने वाला) प्रभाव होता है। इस वजह से बालों में हल्दी लगाने से रूसी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। हल्दी के इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें नारियल तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दोनों के मिश्रण का तेल लगाने से रूसी का कारण बनाने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवल (Pityrosporum ovale) को खत्म किया जा सकता है (6)। इस आधार पर रूसी का उपचार करने के लिए बालों में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इसके परिणाम नजर आने में कुछ समय लग सकता है।

3. इंफ्लामेशन (सूजन) दूर करे

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी इफ्लामेटरी प्रभाव होता है, जिस वजह से हल्दी का इस्तेमाल सूजन के साथ इससे जुड़ी स्थितियों की रोकथाम में मदद कर सकता है। साथ ही, अगर बालों में हल्दी का इस्तेमाल मिनॉक्सिडिल (minoxidil – बालों के विकास को बढ़ावा देने वाली एक दवा) के साथ किया जाए, तो इससे बालों को दोबारा उगने में मदद मिल सकती है (7)

4. बालों का रंग बरकरार रखने के लिए

हल्दी का इस्तेमाल वक्त से पहले बालों के सफेद होने के जोखिम को भी कम कर सकता है। दरअसल, एक शोध में पाया गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सफेद बालों की समस्या को कम कर सकते हैं। शोध में चार महीने तक बालों के लिए हल्दी सप्लीमेंट के इस्तेमाल के सकारात्मक प्रभाव पाए गए। वहीं, यह भी बताया है कि लंबे समय तक इसका प्रयोग नकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (8)। इसलिए, सफेद बालों को काला बनाने के उपाय के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसकी मात्रा का खास ख्याल रखें। बेहतर होगा कि किसी त्वचा विशेषज्ञ की देखरेख में ही बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें।

5. स्कैल्प की समस्या दूर करे

बालों के लिए हल्दी के फायदे में अगली जानकारी स्कैल्प से जुड़ी हुई है। अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी का इस्तेमाल बालों के लिए हेयर टॉनिक के रूप में किया जा सकता है। साथ ही, स्कैल्प से संबंधित समस्या सोरायसिस के उपचार में हल्दी प्रभावकारी हो सकती है (1)। बता दें कि, सोरायसिस त्वचा से जुड़ी समस्या है, जो स्कैल्प में भी हो सकती है। इसके कारण स्कैल्प में खुजली, लालिमा, रूसी और सिर की त्वचा में पपड़ी की परत जमने की समस्या हो सकती (9)

6. बालों के विकास में सुधार

लंबे बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चूहों पर किए गए शोध से यह भी पता चलता है कि करक्यूमिन हेयर साइकिल को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद कर सकता है (2)। इसके अलावा, एक अन्य रिसर्च इस बात की पुष्टि करता है कि हल्दी के अर्क और मिनोक्सिडिल (minoxidil – हेयर ग्रोथ की एक दवा) का मिश्रण लगाने से स्कैल्प की बाहरी त्वचा (epidermal) में सुधार हो सकता है। साथ ही, इससे हेयर ग्रोथ यानी बालों के विकास को भी गति मिल सकती है (7)। इस आधार पर ऐसा माना जा सकता है लंबे बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आगे पढ़ें

बालों के लिये हल्‍दी के फायदे जानने के बाद, यहां पढ़ें हल्दी हेयर पैक के इस्तेमाल का तरीका।

बालों के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करें – How To Use Turmeric For Hair in Hindi

बाजार में बहुत सारे हल्दी हेयर मास्क आसामी से मिल जाएंगे, मगर आप घर पर ही मिनटों में हल्‍दी होम मेड हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रखे कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपाय के साथ संतुलित भोजन करना भी जरूरी है।

1. अंडा, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 2 अंडे
  • 2 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच हल्दी पाउडर

उपयोग की विधि :

  • एक कटोरी में अंडा और शहद मिक्‍स कर लें।
  • इसके बाद इसमें हल्‍दी चूर्ण डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • तैयार हुए मिश्रण को बालों की जड़ों और सिरों में लगाएं।
  • 30 मिनट बाद ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें।
  • इस होम हल्दी हेयर पैक को सप्ताह में एक बार लगाया जा सकता है।

कैसे है लाभकारी :

बालों के लिए हल्दी के फायदे बढ़ाने के लिए इसमें अंडे और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेख में हम पहले ही बालों के लिए हल्दी के फायदे बता चुके हैं। वहीं, बालों के लिए अंडे के लाभकारी गुण की बात करें, तो अंडे में लेसिथिन (लिपिड का एक प्रकार) समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो रूखे और बेजान बालों की मरम्मत कर सकते हैं। साथ ही, यह बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या से राहत प्रदान कर सकते हैं (10)

वहीं, बालों के लिए शहद के फायदे की बात करें, तो कच्चे शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे प्रभाव होते हैं, जो सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (त्वचा पर सफेद रंग की मोटी परत जमना) और रूसी की समस्या दूर कर सकते हैं (11)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि हल्दी, अंडे और शहद से तैयार हेयर पैक बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

2. दूध, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 2 चम्मच कच्चा दूध
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर

उपयोग की विधि :

  • एक बाउल में ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करें।
  • फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।
  • इसके बाद बचा हुआ मिश्रण बालों के सिरों में भी लगाएं।
  • 30 मिनट बाद गुनगुने ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें।
  • हफ्ते में एक बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे है लाभकारी :

अंडे के अलावा, हल्दी हेयर मास्क में दूध और शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। हल्दी के साथ ही बालों के लिए शहद के फायदे हम पहले ही बता चुके हैं। वहीं, बालों के लिए दूध का फायदे भी कुछ कम नहीं है। दूध में मौजूद बायोटिन (विटामिन बी7) सीबम का रिसाव कम कर सकता है। इससे बालों के विकास को मदद हो सकती है (12)। ऐसे में बालों के लिए हल्दी, शहद और दूध का होम मेड हेयर मास्क बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रभावकारी माना जा सकता है।

3. नारियल तेल और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 4 चम्‍मच नारियल तेल
  • 1 से 2 कच्ची हल्‍दी की गांठ

उपयोग की विधि :

  • एक कटोरी में नारियल का तेल गुनगुना करें।
  • फिर इसमें कच्ची हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें।
  • दोनों को साथ में 2 मिनट के लिए गर्म करें।
  • इसके बाद हल्दी को निचोड़कर सारा तेल निकाल लें।
  • तेल के ठंड़ा होने पर इसे स्कैल्प पर लगाएं।
  • 15 मिनट बाद शैम्‍पू से वॉश कर लें।
  • हफ्ते में इस हेयर पैक को 1 बार जरूर लगाएं।

कैसे है लाभकारी :

बालों के लिए हल्दी और नारियल का तेल लाभकारी हो सकता है। दरअशल, हल्दी और नारियल तेल का हेयर मास्क एंटी डैंड्रफ प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इस वजह से बालों में हल्दी और नारियल तेल लगाने से रूसी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। साथ ही, हल्दी युक्त नारियल तेल लगाने से रूसी का कारण बनाने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवल (Pityrosporum ovale) को भी खत्म किया जा सकता है (6)

4. हल्दी का शैंपू

आमतौर पर बालों से रूसी की समस्या दूर करने के लिए एंटी डैंड्रफ प्रभाव वाले शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, हल्दी में एंटी डैंड्रफ प्रभाव होता है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल करने से बालों में रूसी की समस्या दूर की जा सकती है। हालांकि, इसका प्रभाव मार्केट में मिलने वाले एंटी डैंड्रफ शैंफू से कुछ हद तक कम हो सकता है (6)। एक घरेलू और प्राकृतिक उपाय के तौर पर बालों के लिए हल्दी से बना होम मेड एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना अच्छा माना जा सकता है।

5. हल्दी सप्लीमेंट्स

हल्दी सप्लीमेंट्स के सेवन की बात करें, तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेशन प्रभाव की वजह से हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन किया जा सकता है। शायद यही वजह है कि बालों की रंगत बरकरार रखने के लिए एक रिसर्च में महिलाओं को हल्दी सप्लीमेंट्स का जिक्र किया गया है। हालांकि, लंबे समय तक इसका सेवन करने से इसके नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं (8)। इसलिए, बालों के लिए हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहते हैं, तो डॉक्टरी सलाह को प्राथमिकता दें।

अंत तक पढ़ें

लेख के आखिरी में हम बालों में हल्दी लगाने के नुकसान बता रहे हैं।

बालों में हल्दी लगाने के नुकसान – Side Effects of Turmeric On Hair In Hindi

लेख के अंत में हम बालों में हल्दी लगाने के नुकसान बता रहे हैं। अगर आपको हल्दी हेयर पैक लगाने के बाद कोई दुष्प्रभाव नजर आते हैं, तो हमारी सलाह है कि इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें। अगर इसके बाद भी परेशानी बनी रहती है, तो डॉक्टरी सलाह लें।

  • होम मेड हेयर मास्क के तौर पर हल्दी का इस्तेमाल करने से शुरू-शुरू में स्कैल्प में खुजली हो सकती है। साथ ही इसका प्रभाव भी कॉस्मेटिक के मुकाबले धीमा देखा जा सकता है (6)
  • बालों में हल्दी लगाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि हल्दी के कुछ तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे – सिरदर्द और त्वचा पर रैशेज की समस्या आदि (13)
  • अगर बालों के विकास के लिए हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन किया जाए, तो इससे भी कुछ नुकसान हो सकते हैं। दरअसल, हल्दी सप्लीमेंट्स खराब अवशोषण और चयापचय से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है (13)। यही वजह है कि हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन हमेशा डॉक्टरी सलाह पर ही करने की सलाह दी जाती है।
  • हल्दी से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए, इसका इस्तेमाल करते समय इसे त्वचा व आंखों के संपर्क में न आने दें। कुछ स्थितियों में यह त्वचा और आंखों में खुजली व जलन का कारण बन सकता है (14)

उम्मीद करते हैं कि बालों के लिये हल्‍दी के फायदे और उपयोग से संबंधित यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित होगा। बालों के लिए हल्दी के लाभ पाने के लिए आप लेख में बताए गए विभिन्न सामग्रियों से तैयार हल्दी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि कुछ मामलों में बालों में हल्दी लगाने के नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे तो बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल सुरक्षित माना गया है, लेकिन फिर भी हमारी सलाह है कि जिन लोगो को बालों से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है वो डॉक्टरी सलाह के बाद ही बालों में हल्दी लगाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या रात भर बालों में हल्दी लगा कर रखी जा सकती है?

नहीं, जानकारों की मानें तो हल्दी हेयर पैक को बालों में 20 से 30 मिनट के लिए ही लगाना चाहिए।

क्या हर दिन बालों में हल्दी लगाई जा सकती है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हल्दी या अन्य होम मेड हेयर मास्क का इस्तेमाल हर दिन नहीं किया जा सकता है।

क्या बालों में हल्दी का इस्तेमाल सीधे तौर पर किया जा सकता है?

हां, आप इच्छानुसार हल्दी से तैयार हेयर मास्क को बालों में लगा सकते हैं। साथ ही, लेख में हल्दी से तैयार कई हेयर मास्क के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है।

क्या हल्दी बालों के रोम को नष्ट कर सकता है?

नहीं, हल्दी बालों के रोम के विकास में मदद कर सकता है। साथ ही, बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा दे सकता है (15)

क्या हल्दी एलोपेसिया के इलाज में मदद कर सकता है?

हां, हल्दी एलोपेसिया एरीटा (बाल झड़ने की समस्या) के उपचार में मदद कर सकता है (2)

दही और हल्दी बालों में लगाने से क्या होता है?

हल्दी बालों और स्कैल्प से जुड़ी समस्या को कम कर सकता है। वहीं, एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि दही का इस्तेमाल सालों से बालों को डैमेज होने से बचाने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता रहा है (10)। ऐसे में दही और हल्दी का इस्तेमाल बालों के लिए गुणकारी हो सकता है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Turmeric tonic as a treatment in scalp psoriasis: A randomized placebo-control clinical trial
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29607625/
  2. Skin & Hair Developmental Biology
    https://www.jidonline.org/article/S0022-202X(16)30787-4/pdf
  3. TURMERIC: NATURE’S PRECIOUS MEDICINE
    https://innovareacademics.in/journal/ajpcr/Vol6Issue3/171.pdf
  4. Anatomy, Hair
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK513312/
  5. Turmeric: A Herbal and Traditional Medicine
    https://www.researchgate.net/publication/268268687_Turmeric_A_Herbal_and_Traditional_Medicine
  6. Determination of Effectiveness Traditional Cosmetics of Coconut Oil and Turmeric as Anti-Dandruff
    https://www.researchgate.net/publication/339576254_Determination_of_Effectiveness_Traditional_Cosmetics_of_Coconut_Oil_and_Turmeric_as_Anti-Dandruff
  7. Complementary and Alternative Treatments for Alopecia: A Comprehensive Review
    https://www.karger.com/Article/FullText/492035
  8. Effect of Curcumin on Grey Hair Reduction
    http://saspublisher.com/wp-content/uploads/2017/10/SJAMS-510E4140-4141.pdf
  9. Psoriasis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000434.htm
  10. Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499037/
  11. Therapeutic and prophylactic effects of crude honey on chronic seborrheic dermatitis and dandruff
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11485891/
  12. UV damage of the hair
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19138021/
  13. Curcumin: A Review of Its’ Effects on Human Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5664031/
  14. CURCUMIN
    https://cameochemicals.noaa.gov/chemical/20062
  15. A cell-based system for screening hair growth-promoting agents
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19277688/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख