बालों में करेला लगाने के फायदे, लगाने का तरीका और नुकसान – Benefits of Bitter Gourd for Hair in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

करेले की गिनती स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में होती है, इस बात से ज्यादातर सभी लोग वाकिफ होंगे। सेहत के लिहाज से इसका सेवन बेहद गुणकारी माना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों के लिए भी करेले के फायदे कई हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बालों के लिए करेला के फायदे विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही यहां आपको बालों के लिए करेले के उपयोग के विभिन्न तरीकों और इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानकारी देंगे।

पढ़ना शुरू करें

विषय सूची


लेख में सबसे पहले जानेंगे कि बालों के लिए करेले का इस्तेमाल अच्छा है या नहीं।

क्या बालों के लिए करेला अच्छा है ?

जी हां, बालों के लिए करेले का इस्तेमाल फायदेमंद माना जा सकता है। एक शोध में साफ तौर से बताया गया है कि करेले का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद और पारंपरिक चाइनीज औषधी में त्वचा व बालों से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है। इसके अलावा, करेले का रस बालों को चमकदार बनाने के साथ रूसी, दो मुंहे व हेयर लॉस की परेशानी का कारगर इलाज हो सकता है (1)।

शोध में यह भी बताया गया है कि करेले में एंटीफंगल व एंटीबैक्टीरियल प्रभाव होते हैं। ये दोनों प्रभाव स्कैल्प संबंधित परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं (1)। वहीं एक अन्य शोध की मानें तो करेला फोलिक एसिड से भरपूर होता है। वहीं, बालों की वृद्धि व मरम्मत में फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। इन तथ्यों के आधार पर बालों के लिए करेले का इस्तेमाल अच्छा माना जा सकता है(2)।

विस्तार से पढ़ें

आइए, अब यह भी जान लेते हैं कि बालों के लिए करेले के जूस के फायदे क्या-क्या हैं।

बालों के लिए करेला के फायदे – Benefits Of Bitter Gourd For Hair in Hindi

बालों के लिए करेले के फायदे कई सारे हैं, जिसके बारे में नीचे क्रमवार तरीके से जानकारी दे रहे हैं।

  •  ड्राई स्कैल्प के लिए

करेला ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। दरअसल, करेले से संबंधित एक शोध से जिक्र मिलता है कि यह सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के इलाज में सहायक हो सकता है (3)। बता दें, ड्राई स्कैल्प, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के लक्षणों में से एक है। इसके कारण सिर की त्वचा ड्राई होने लगती जिससे सूजन, खुजली व रूसी जैसी समस्या हो सकती है (4)।

वहीं, एक अन्य शोध के मुताबिक, करेले का जूस स्कैल्प की सूजन और ड्राईनेस के साथ डैंड्रफ से राहत दिला सकता है (1)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए करेले का इस्तेमाल उपयोगी हो सकता है।

  • बालों की चमक में सुधार 

रूखे व बेजान बालों की देखभाल के लिए करेले का इस्तेमाल घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। करेले पर आधारित एक शोध की मानें तो इसका जूस बालों की चमक को बरकरार रखने में मददगार हो सकता है (1)। इसलिए, बालों की चमक में सुधार लाने के लिए इसके रस को हफ्ते में एक बार लगाना बेहतर विकल्प माना जा सकता है।

  • बालों के विकास में सहायक

करेले के फायदे बालों के लिए कई सारे हैं, जिसमें बालों का विकास भी शामिल है। दरअसल, करेला में फोलिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है (2)। एक अन्य शोध की मानें, तो करेले के जूस में बालों में विकास की गतिविधि को बढ़ावा देने वाले गुण मौजूद होते हैं (5)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों के विकास में करेला लाभकारी हो सकता है।

  • डैंड्रफ से छुटकारा 

डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है। वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह गंभीर रूप ले सकता है। वहीं, करेले का उपयोग रूसी की समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है। दरअसल, डैंड्रफ के पीछे मालासेजिया नामक फंगल इंफेक्शन जिम्मेदार है(6)। वहीं, एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध में माना गया है कि करेले में एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं (7)। ये दोनों प्रभाव विभिन्न फंगल इंफेक्शन को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। इस कारण इसका इस्तेमाल रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए किया जा सकता है।

  • दो मुंहे बालों से छुटकारा 

बालों की सही देखभाल न करना, केमिकल युक्त शैंपू व तरह-तरह के स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। साथ ही इससे दो मुंहे बालों की समस्या होने लगती है (8)। ऐसे में बालों की मरम्मत के लिए करेले का इस्तेमाल उपयोगी हो सकता है। एक शोध में साफ तौर से इस बात का जिक्र है कि करेले का जूस दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकता है (1)। हालांकि, यह सीधे तौर पर किस तरह से दो मुंहे बालों की समस्या को कम करता है, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

  • उलझे और रूखे बालों के लिए

करेला के फायदे बालों के लिएकई सारे हैं, जिसमें उलझे व रूखे बालों की समस्या से छुटकारा पाना भी शामिल है। दरअसल, करेले में मौजूद प्रोटीन, विटामिन-सी और फोलिक एसिड, बालों में पोषण देने के साथ उनमें जान भर सकते हैं (2)। बता दें, विटामिन-सी बालों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। यह बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान कर सकता है (9)। ऐसे में माना जा सकता है कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए करेले का इस्तेमाल गुणकारी हो सकता है।

  • बालों के सफेद होने से रोकने के लिए 

एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध के मुताबिक, आयरन, विटामिन डी, फोलेट, विटामिन बी12, और सेलेनियम जैसे तत्वों की कमी के कारण समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या हो सकती है (9)। इन सभी तत्वों की कमी करेले के जूस से पूरी की जा सकती है(10)। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि करेला समय से पहले सफेद बालों की समस्या से काफी हद तक राहत प्रदान कर सकता है।

  • बालों का झड़ना कम करे

बालों का झड़ना एक आम समस्या है, जिसका एलोपेसिया एक मुख्य कारण हो सकता है 11)। चूहों पर किए गए एक शोध में पता चलता कि करेला एंटी एलोपिसिया प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। यह बालों का झड़ना काफी हद तक कम कर सकता है। साथ ही बालों के विकास में सहायक हो सकता है (5)। वहीं एक अन्य शोध में भी इस बात का जिक्र मिलता है कि करेले का जूस बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है(1)।  

बने रहें हमारे साथ

लेख के इस हिस्से में हम बता रहे हैं बालों के लिए करेला का उपयोग कैसे करें ।

बालों के लिए करेला का उपयोग कैसे करें – How To Use Bitter Gourd For Hair in Hindi

बालों में करेले के फायदे जानने के बाद यहां हम बालों के लिए करेले के उपयोग से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। नीचे जानिए बालों में करेले के उपयोग के आसान तरीके।

  • करेले का रस निकालकर बालों में लगाया जा सकता है।
  • अगर चाहे तो करेले का लेप यानी गाढ़ा पेस्ट बनाकर भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं।
  • ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो करेले के जूस के साथ उसमें नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं।
  • डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए करेले के जूस में नींबू मिलाकर सीधे स्कैल्प पर लगा सकते हैं।
  • बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए करेले के पेस्ट में दही मिलाकर स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं।

अंत में पढ़ें

लेख के आखिरी भाग में बालों में करेला लगाने के नुकसान के बारे में जानेंगे।

बालों में करेला लगाने के नुकसान – Side Effects of Bitter Gourd On Hair In Hindi

आमतौर पर बालों के लिए करेले का इस्तेमाल सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ मामलों में इसका इस्तेमाल नुकसान का कारण बन सकता है। इसलिए यहां हम बालों में करेला लगाने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को बालों में करेला लगाने से एलर्जी की शिकायत हो सकती है।
  • स्कैल्प की त्वचा पर किसी तरह का जख्म है, तो ऐसे में करेला लगाने से परहेज करें। इससे जलन हो सकती है।
  • वहीं, अगर स्कैल्प संबंधी किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो करेले का उपयोग करने से बचें। इसके लिए हेयर एक्सपर्ट से सलाह लेना बेहतर होगा।

इस लेख में हमने बालों के लिए करेला लगाने के फायदे और इसके उपयोग से जुड़ी जानकारी विस्तार से दी है। हमें यकीन है कि बालों के लिए करेले के फायदे जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहेंगे। ऐसे में महंगे व केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह आप लेख में दिए गए करेले के उपाय को अपना सकते हैं, लेकिन इसका उपयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। अगर बालों में करेला व करेले का जूस लगाने के बाद कोई भी दुष्प्रभाव दिखाई देता है, तो तुरंत हेयर वॉश कर लें। इसके अलावा, बालों के स्वास्थ्य के लिए घरेलू उपाय करने के साथ-साथ डाइट का भी ध्यान जरूर रखें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या करेले को रात भर बालों में लगा कर छोड़ सकते हैं?

हां, करेले को स्कैल्प पर रातभर लगाकर छोड़ा जा सकता है। हालांकि, इसे एक या दो घंटे लगाकर रखना काफी है। इसलिए हेयरवॉश करने से एक घंटा पहले इसे लगाना बेहतर होगा।

क्या मैं रोजाना अपने बालों पर करेले का इस्तेमाल कर सकती हूं?

नहीं, करेले का इस्तेमाल बालों पर रोजाना करने की बजाय सप्ताह में 1 से 2 बार करना बेहतर होगा।

क्या करेले को सीधे बालों में लगा सकते हैं?

हां, करेले को सीधे बालों पर लगाया जा सकता है।

क्या करेले का तेल बालों के विकास के लिए अच्छा है?

जी हां, करेला बालों के विकास के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एक शोध में बताया गया है कि करेले में फोलिक एसिड होता है, जो बालों के विकास और उन्हें रिपेयर करने में अहम भूमिका निभा सकता है

(2)। ऐसे में करेले का तेल भी बालों के विकास में मदद कर सकता है।

क्या करेला समय से पहले सफेद बालों के लिए अच्छा है?

जी हां, जैसा कि हमने ऊपर करेला के फायदों में भी बताया है कि करेला समय से पहले सफेद बालों पर प्रभाव दिखा सकता है। इस बारे में विस्तृत जानकारी लेख में दी गई है।

11 संदर्भ

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Role of Bitter gourd (Momordica charantia L.) in human health strengthening and regulate different diseases
    https://www.phytojournal.com/archives/2020/vol9issue5/PartM/9-5-44-288.pdf
  2. Nutritional Composition of Bitter Gourd Types (Momordica Charantia L.)
    https://media.neliti.com/media/publications/236876-nutritional-composition-of-bitter-gourd-b9a42be3.pdf
  3. Effectiveness Comparison of Bitter Melon Fruit (Momordica charantia L.) Extract with 2% Ketoconazole in Inhibiting Pityrosporum ovale Growth In Vitro
    https://iopscience.iop.org/article/10.1088/1755-1315/292/1/012035/pdf
  4. Dandruff and itching scalp
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/dandruff-and-itching-scalp
  5. A Brief Review on Bitter Apple – Pharmacological Activities
    https://www.ijcmas.com/7-12-2018/Rashmi%20Sagar%20and%20V.K.%20Dumka.pdf
  6. Analysis on the Natural Remedies to Cure Dandruff/Skin Disease-causing Fungus – Malassezia furfur.
    https://www.researchgate.net/profile/Saneesh-Kumar-2/publication/261071142_Analysis_on_the_Natural_Remedies_to_Cure_DandruffSkin_Disease-causing_Fungus_-_Malassezia_furfur/links/00b7d5332a4ed64d4f000000/Analysis-on-the-Natural-Remedies-to-Cure-Dandruff-Skin-Disease-causing-Fungus-Malassezia-furfur.pdf
  7. Bitter melon: a panacea for inflammation and cancer
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5276711/
  8. Hair Cosmetics: An Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/
  9. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/
  10. Balsam-pear (bitter gourd) pods raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168393/nutrients
  11. Hair loss
    https://medlineplus.gov/ency/article/003246.htm
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख