बालों में सोयाबीन तेल लगाने के फायदे, लगाने का तरीका और नुकसान – Benefits of Soybean Oil for Hair in Hindi

Written by

बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए अक्सर लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स से लेकर ट्रीटमेंट का सहारा लेते है। इनके इस्तेमाल से भले ही कुछ समय के लिए आपके बाल पहले से बेहतर हो जाते हैं, लेकिन महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आपके बालों को लंबे समय में भारी नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में बालों के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जा सकता है, जिसमें सोयाबीन का तेल एक कारगर इलाज साबित हो सकता है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में बालों में सोयाबीन तेल कितना गुणकारी है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

शुरू करते हैं लेख

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि सोयाबीन तेल बालों के लिए प्रभावी है या नहीं।

क्या सोयाबीन ऑयल बालों के लिए अच्छा है?

सोयाबीन तेल का इस्तेमाल बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि सोयाबीन तेल में एमोलिएंट गुण होता है, जो बालों को नरिश करने के साथ नमी प्रदान कर इन्हें सॉफ्ट बना सकता है (1)।

इसके अलावा, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) पर उपलब्ध एक अध्ययन में माना गया है कि सोयाबीन विटामिन-ई का अच्छा स्त्रोत माना जा सकता है (2)। बता दें, विटामिन ई को बालों की ग्रोथ की प्रक्रिया में सुधार कर सकता है। शोध में एलोपेसिसा से ग्रसित लोगों को विटामिन-ई की खुराक देने पर उनकी हेयर ग्रोथ में सकारात्मक प्रभाव देखे गए (3)। इन तथ्यों के आधार पर बालों के लिए सोयाबीन तेल को गुणकारी माना जा सकता है।

पढ़ते रहें

लेख में आगे बालों के लिए सोयाबीन तेल के फायदे के बारे में जानते हैं।

बालों के लिए सोयाबीन तेल के फायदे – Benefits Of Soybean Oil For Hair in Hindi

नीचे हम क्रमवार बालों के लिए सोयाबीन तेल के फायदे बता रहे हैं। वहीं, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सोयाबीन तेल बालों से जुड़ी किसी भी समस्या का पूर्ण इलाज नहीं हैं। यह कुछ हद तक बालों से संबंधित परेशानियों को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। अगर बालों से जुड़ी समस्या गंभीर रूप ले चुकी है, तो इसके लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें।

1.बालों को नमी प्रदान करने के लिए

सोयाबीन तेल बालों को रूखे बालों को नमी प्रदान करने में मदद कर सकता है। दरअसल, एक शोध में बताया गया है कि सोयाबीन तेल एमोलिएंट प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इसका यह गुण बालों में नमी प्रदान करने के साथ इन्हें सॉफ्ट बनाने में सहायक हो सकता है (1)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि सोयाबीन तेल के फायदे में बालों को नमी देना भी शामिल है।

2.बालों को चमकदार बनाने में सहायक

सोयाबीन का तेल बालों की चमक बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध की मानें तो, सोयाबीन तेल में विटामिन-ई मौजूद होता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकता है (4)। अगर बाल स्वस्थ रहेंगे, तो इसका सीधा असर उनकी चमक पर भी नजर आएगा। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बालों को चमकदार बनाने के लिए सोयाबीन का तेल प्रभावी हो सकता है।

3.बालों की ग्रोथ के लिए

सोयाबीन का तेल बालों के विकास के लिए भी उपयोगी माना जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध की मानें, तो सोयाबीन के तेल में बालों के विकास की गति को बेहतर करने वाले प्रभाव पाए जाते हैं (5)। हालांकि, इसमें मौजूद कौन सा गुण बालों को बढ़ाने में फायदेमंद होता है यह स्पष्ट नहीं है।

4.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

बालों के लिए सोयाबीन तेल की बात करें, तो यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एक शोध में साफतौर से बताया गया है कि सोयाबीन तेल में टोकोट्रिएनोल्स (Tocotrienols) मौजूद होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम कर सकता है (6)। टोकोट्रिएनोल्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर हेयर ग्रोथ में मदद कर सकता है। साथ ही, यह टेलोजेन एफ्लुवियम यानी बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में भी सहायक हो सकता है (3)।

5.बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए

लंबे और खूबसूरत बालों के साथ उनकी मजबूती होना भी जरूरी है। बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में सोयाबीन का तेल सहायक हो सकता है। दरअसल, सोयाबीन के तेल में विटामिन-बी, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं (7)। ये तीनों तत्व ही बालों को मजबूत व हेल्दी बनाए रखने के आवश्यक माने जाते हैं (8)। यही वजह है कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल अत्यधिक प्रभावी साबित हो सकता है।

6.बालों की इलास्टिसिटी के लिए

सोयाबीन तेल बालों की लोच को बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है। जानकारों की मानें तो, सोयाबीन ऑयल में फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये बालों की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं। हालांकि, इस विषय पर शोध की कमी है।

7.बालों को झड़ने से रोकने के लिए

बालों को टूटने और झड़ने की समस्या से राहत दिलाने के लिए भी सोयाबीन का तेल गुणकारी हो सकता है। जैसा कि लेख में ऊपर बताया जा चुका है कि सोयाबीन ऑयल में मौजूद टोकोट्रिएनोल्स एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है (6)। यह टेलोजेन एफ्लुवियम, जो कि बालों के झड़ने की एक समस्या है, इसे दूर करने में सहायक हो सकता है (3)। इस आधार पर माना जा सकता है कि सोयाीबन तेल के प्रतिदिन इस्तेमाल से बालों का टूटना और झड़ना कम हो सकता है।

लेख में बने रहें

लेख में आगे जानते हैं, सोयाबीन के तेल का बालों पर कैसे उपयोग किया जा सकता है।

बालों के लिए सोयाबीन तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Soybean Oil For Hair in Hindi

घरेलू तौर पर बालों के लिए सोयाबीन तेल का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इस बारे में जानेंगे। लेख के इस भाग में सोयाबीन तेल का बालों के लिए उपयोग को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई है।

सामग्री :

आवश्यकतानुसार सोयाबीन का तेल

बालों में सोयाबीन तेल लगाने का तरीका :

  • नहाने से दो घंटे पहले थोड़ा-सा सोयाबीन तेल हथेलियों में लें।
  • तेल को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।
  • हल्के हाथों से 10-15 मिनट तक मसाज करें।
  • अब बालों को स्टीम देने के लिए हॉट कॉटन टॉवल बांध सकते हैं।
  • 15 मिनट तक टॉवल को बालों पर ऐसे ही रहने दें।
  • अंत में माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • सोयाबीन तेल को स्कैल्प पर 2 घंटे से लेकर रात भर के लिए लगाकर रख सकते हैं।

नोट: स्कैल्प से जुड़ी गंभीर समस्या है, तो सोयाबीन तेल लगाने से परहेज करें।

स्क्रॉल करें

अब लेख में जानते हैं, बालों में सोयाबीन तेल लगाने के नुकसान के बारे में।

बालों में सोयाबीन तेल लगाने के नुकसान – Side Effects of Soybean Oil On Hair In Hindi

बालों पर सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल एक प्राकृतिक तरीका है। बालों पर सोयाबीन तेल लगाने के नुकसान को लेकर सीधे तौर पर कोई शोध उपलब्ध नहीं है। हालांकि बालों पर सोयाबीन तेल का उपयोग करने से पहले निम्न बातों का ध्यान रखें।

  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सोयाबीन से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। ऐसे में किसी भी तरह का लक्षण नजर आने पर तुरंत हेयर वॉश करें व दोबारा इसका इस्तेमाल न करें।

जिन लोगों को सोया से एलर्जी है, उनमें निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं (9):

  • नाक बहना
  • आखों में खुजली
  • गला सुखना
  • त्वचा पर लाल निशान
  • सांस लेने में दिक्कत

अब तो इस बात में कोई शक नहीं है कि बालों में सोयाबीन तेल लगाना लाभकारी हो सकता है। बालों के लिए सोयाबीन तेल के फायदे कई सारे हैं, जिनके बारे में लेख में विस्तार से बताया गया है। हालांकि, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए इसका इस्तेमाल परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे में सोयाबीन तेल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना बेहतर होगा। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से बालों के लिए सोयाबीन तेल के फायदे और नुकसान के बारे में आप अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

क्या सोयाबीन का तेल रात भर बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं?

हां, सोयाबीन का तेल रात भर बालों में लगाकर छोड़ सकते हैंं।

क्या सोयाबीन के तेल को रोजाना बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं?

बालों के लिए सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार करना बेहतर होगा।

क्या सोयाबीन का तेल सीधे बालों में लगा सकते हैं?

हां, सोयाबीन का तेल सीधे बालों में लगा सकते हैं। अगर आप चाहें, तो इसे किसी हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

क्या सोयाबीन तेल बालों के विकास के लिए अच्छा है?

हां, सोयाबीन तेल बालों के विकास के लिए अच्छा माना जा सकता है (5)।

क्या सोयाबीन तेल बालों को प्रोटीन प्रदान कर सकता है?

हां, सोयाबीन तेल में प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल बालों को प्रोटीन प्रदान कर सकता है (10)।

क्या बालों पर कलर करवाने के बाद सोयाबीन का तेल लगाया जा सकता है।

हेयर एक्सपर्ट बालों पर कलर कराने के बाद बालों पर किसी भी तरह के ऑयल का इस्तेमाल करने से मना करते हैं। ऐसे में बालों को कलर कराने के बाद सोयाबीन तेल का इस्तेमाल करने से भी परहेज करें।

Sources

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख