बादाम दूध के फायदे, उपयोग और नुकसान – Almond Milk Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

by

बादाम का उपयोग इसके गुणों और स्वाद के कारण हम किसी न किसी रूप में करते ही रहते हैं। यह एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाता है। बादाम से अलग अगर इसके दूध की बात की जाए, तो पोषण के मामले में यह भी कम नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बादाम दूध पाचन सुधारने के साथ-साथ कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव कर सकता है। यह न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बात करेंगे बादाम दूध के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में। साथ ही हम आपको बादाम दूध बनाने की विधि के बारे में भी जानकारी देंगे।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि बादाम का दूध आपकी सेहत के लिए अच्छा कैसे है।

बादाम दूध पीना आपके सेहत के लिए क्यों अच्छा है?

बादाम के दूध का इस्तेमाल खाद्य पदार्थों के साथ-साथ प्रोटीन ड्रिंक में भी किया जाता है। बादाम के दूध में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है और यह लैक्टोज मुक्त होता है। कम कैलोरी के कारण यह वजन कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बादाम का दूध आयरन, विटामिन-ई और मैग्नीशियम प्रदान करता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम के दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों को दूर करने के मदद कर सकते हैं।

इसका सेवन करने से खून के थक्के जमने का डर नहीं होता। इसके अलावा, यह प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि करने में भी कारगर हो सकता है। बादाम दूध में मौजूद राइबोफ्लेविन (Riboflavin), कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करके पाचन में सहायता कर सकता है। इसमें आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया से बचाव कर सकता है। इस तरह आपने देखा कि बादाम के दूध के एक नहीं कई फायदे हो सकते हैं (1)।

बादाम दूध के प्रमुख फायदों को आर्टिकल के इस हिस्से में विस्तार से बताया जा रहा है।

बादाम दूध पीने के फायदे – Benefits of Almond Milk in Hindi

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा कि बादाम के दूध का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। यहां हम आपको इसका सेवन करने से होने वाले प्रमुख फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

1. हृदय के लिए बादाम दूध के फायदे

बादाम का दूध हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल, बादाम का दूध विटामिन-ए और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है (2)। ये पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं, जो हृदय समस्याओं का कारण बन सकते हैं (1) (3) (4)।

2. हड्डियों के लिए बादाम दूध पीने के फायदे

अगर हम कहें कि बादाम के दूध का सेवन आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए विटामिन-डी और कैल्शियम की आवश्यकता होती है (5)। बादाम के दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही इनके विकास में मदद करेंगे (2)।

3. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए

बादाम का दूध आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान कर सकता है। इसमें विटामिन-डी और विटामिन-ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है (2) और अन्य पोषक तत्वों के साथ ये दोनों विटामिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इन पोषक तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों के साथ त्वचा की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं (6) (7)।

4. आंखों के लिए बादाम दूध पीने के फायदे

अगर आप आंखों की समस्या से परेशान हैं, तो बादाम का दूध आपके लिए एक कारगर औषधि के रूप में काम कर सकता है। जैसे बादाम के सेवन से आंखों की परेशानी को दूर किया जाता सकता है, वैसे ही बादाम के दूध का सेवन भी आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें राइबोफ्लेविन के साथ ही विटामिन-ए और विटमिन-डी की मात्रा पाई जाती है (2)। राइबोफ्लेविन मोतियाबिंद जैसी आंखों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है (8)। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन-डी और विटामिन-ई आंखों की कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे कि कम दिखाई देना या फिर एक ही वस्तु के दो प्रतिबिम्ब दिखाई देना (9)।

5. मांसपेशियों के लिए बादाम दूध के फायदे

मजबूत मांसपेशियों के लिए भी बादाम का दूध कारगर हो सकता है। अगर आप जिम जाते हैं या फिर मांसपेशियों की कमजोरी से परेशान हैं, तो बादाम का दूध आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। बादाम के दूध में मांसपेशियों को बनाने और उन्हें मजबूती प्रदान करने वाले प्रोटीन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं (2)। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही सहनशक्ति को बढ़ावा देने का काम करते हैं (10)। वहीं, मैग्नीशियम मांसपेशियों की कार्य प्रणाली में सुधार कर ज्यादा देर तक कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं (11)।

6. कैंसर की रोकथाम के लिए बादाम दूध पीने के फायदे

बादाम के दूध का सेवन कैंसर की बीमारी से बचाने में कारगर हो सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं (2), इन्हीं में से एक है विटामिन-ई। बादाम के दूध में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है और विटामिन-ई कैंसर की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला टोकोट्रिनोल (Tocotrienols) नाम का घटक कैंसर से बचाव का काम कर सकता है। साथ ही इसके एंटी-ट्यूमर गुण के कारण ये कैंसर को बढ़ाने वाले ट्यूमर को पनपने से भी राेकता है (12)।

7. वजन कम करने के लिए बादाम दूध के फायदे

अगर आप वजन कम करना है, तो बादाम का दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका प्रमुख कारण यह है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है। 240 मिली बादाम दूध में मात्र 30 से 50 कैलोरी होती है, वहीं डेयरी मिल्क में 146 कैलोरी होती है। मतलब बादाम के दूध में डेयरी के दूध की अपेक्षा 65 से 80 प्रतिशत तक कम कैलोरी होती है और कम कैलोरी आपके वजन काे बढ़ने नहीं देती। आप दिनभर में दो से तीन बार डेयरी मिल्क की जगह बादाम दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे आप प्रतिदिन 348 कैलोरी को कम कर सकते हैं (13)। इसके अलावा, इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन भी वजन को नियंत्रित रखने में कारगर हो सकता है (14)।

8. रक्त में मौजूद शुगर के लिए

खाद्य पदार्थों में मौजुद शुगर डायबिटीज की समस्या को और जटिल बना सकती है। ऐसे में बादाम के दूध का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फाइबर रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम कर सकता है (2) (15)।

9. अच्छे पाचन के लिए बादाम दूध पीने के फायदे

क्या आपका पेट खराब रहता या फिर खाना ठीक से नहीं पचता है? तो फिर समझ लीजिए कि आपको पाचन की समस्या हो सकती है। इस दौरान फाइबर युक्त बादाम का दूध आपके पाचन के लिए लाभदायक हो सकता है (2)। फाइबर आपके पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है। यह कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ ही अपच को ठीक करने का काम करता है। फाइबर मल त्याग को आसान करता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती हैं (16)।

 10. अनिद्रा को दूर करने के लिए बादाम दूध के फायदे

नींद नहीं आने की स्थिति को अनिद्रा कहते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम का दूध आपके लिए प्रकृति का अच्छा उपहार हाे सकता है। बादाम दूध में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) नामक यौगिक पाया जाता है, जो आपकी नींद न आने की समस्या को दूर करने में कारगर हो सकता है (17)। शोध के अनुसार, ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) अनिद्रा जैसी स्थिति को दूर कर नींद के समय को बढ़ाने में मदद करता है और आपको एक स्वस्थ नींद प्रदान करने में मदद करता है (18)।

11. त्वचा के लिए

बादाम का दूध त्वचा के लिए भी लाभदायक है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें खास तौर से विटामिन-डी और विटामिन-ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है (2)। विटामिन-डी त्वचा को यूवी सुरक्षा देने के साथ-साथ हानिकारक बैक्टीरिया से भी बचाता है। वहीं विटामिन-ई लिपिड पेरोक्सीडेशन (त्वचा की कोशिकाओं की क्षति की एक वजह) के प्रभावों से बचाने के लिए त्वचा को एक सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं। कोलेजन क्रॉस लिंकिंग और लिपिड पेरोक्सीडेशन के प्रभाव में आने पर त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। विटामिन-ई इनके प्रभावों को दूर कर त्वचा को फिर से आकर्षक बनाने में मदद करता है (19)।

12. बालों के लिए

बादाम का दूध न सिर्फ सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके उपयोग से आप अपने बालों को भी मजबूत, चमकदार और आकर्षक बना सकते हैं। जैसा कि आपको पहले ही बता चुके हैं कि बादाम के दूध में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें आयरन भी पाया जाता है (2)। बादाम में पाए जाने वाले ये दोनों पोषक तत्व आपके बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होते हैं। जहां प्रोटीन आपके बालों की मजबूती और विकास में फायदेमंद होता है, वहीं दूसरी ओर आयरन बालों की जड़ों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाता है। साथ ही आयरन बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें आकर्षक बनाने के एक लिए एक अच्छा पोषक तत्व हो सकता है (20)।

बादाम दूध के फायदों के बाद यहां हम आपको बता रहे हैं, इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

बादाम दूध के पौष्टिक तत्व – Almond Milk Nutritional Value in Hindi

बादाम दूध के इतने सब फायदे उसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से हैं। तो फिर जानते हैं कि आखिर बादाम दूध में वो कौन-से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इसे सेहत के लिए इतना फायदेमंद बनाते हैं (2)

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी96.54 ग्राम
ऊर्जा15 kcal
प्रोटीन0.4 ग्राम
फैट0.96 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट1.31 ग्राम
फाइबर0.2 ग्राम
शुगर0.81 ग्राम
मिनरल
कैल्शियम184 मिलीग्राम
आयरन0.28 मिलीग्राम
मैग्नीशियम6 मिलीग्राम
फास्फोरस9 मिलीग्राम
पोटैशियम67 मिलीग्राम
सोडियम72 मिलीग्राम
जिंक0.06 मिलीग्राम
कॉपर0.02 मिलीग्राम
मैंगनीज0.04 मिलीग्राम
सेलेनियम0.1 यूजी
विटामिन
राइबोफ्लेविन0.010 मिलीग्राम
नियासिन0.07 मिलीग्राम
पैंटोथैनिकएसिड0.01 मिलीग्राम
फोलेट1 माइक्रोग्राम
कोलीन3.1 मिलीग्राम
विटामिन-ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)6.33 मिलीग्राम
विटामिन-ई6.33 मिलीग्राम
टोकोफेरोल, बीटा0.12 मिलीग्राम
टोकोफेरोल, गामा0.32 मिलीग्राम
टोकोफेरोल, डेल्टा0.13 मिलीग्राम
विटामिन-डी (डी 2+डी 3)1 यूजी
विटामिन-डी 31 यूजी
विटामिन-डी41 यूजी
लिपिड
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड0.08 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.59 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड0.24 ग्राम

बादाम दूध के पोषक तत्वों के बाद जानते हैं घर में बादाम दूध बनाने की विधि के बारे।

घर में बादाम दूध कैसे बनाएं?

जरूरी नहीं कि आप बादाम दूध को बाजार से ही खरीद कर लाएं। आप इसे घर में भी बना सकते हैं। यहां हम आपको घर में बादाम दूध बनाने की आसान विधि बता रहे हैं।

सामग्री:

1 कप कच्चे बादाम
2 कप पानी
मिठास के लिए शहद या चीनी

विधि:
  • सबसे पहले बादाम को रात भर भिगो कर रखें।
  • अगले दिन भीगे हुए बादामों धो लें और छिलकों को अलग कर दें।
  • बादाम को ब्लेंडर में एक कप पानी के साथ डालकर कुछ मिनट तक अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।
  • अब इसे अच्छी तरह छान कर रख लें, ताकि बादाम का दूध अच्छी तरह अलग हो जाए।
  • फिर दूसरे बर्तन में आप दूध को निकाल लें और मिठास के लिए स्वादानुसार शहद या चीनी मिला लें।
  • बादाम दूध उपयोग करने के लिए तैयार है।
  • बादाम दूध बनाने की विधि के बाद जानते हैं कि बादाम दूध का उपयोग कब, कैसे और कितनी मात्रा में कर सकते हैं।

बादाम दूध का उपयोग – How to Use Almond Milk in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया कि बादाम का दूध शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन तब जब आप इसे दिन में एक कप यानी लगभग 240 मिली ही सेवन करें। बादाम दूध का उपयोग आप कई प्रकार से कर सकते हैं।

  • आप इसका उपयोग गाय के दूध के स्थान पर पीने के लिए कर सकते हैं।
  • डेयरी मिल्क के स्थान पर आप इसका उपयोग करके आइसक्रीम या हल्वा आदि मिष्ठान बना सकते हैं।
  • जिम करने के बाद अच्छे प्रोटीन की पूर्ति के लिए और मसल्स बनाने के लिए आप इसे एनर्जी ड्रिंक के रूप में ले सकते हैं।
  • आप इसका उपयोग सेब और केले जैसे फलों के साथ मिलाकर स्मूदी के रूप मे भी कर सकते हैं।
  • गर्मी के मौसम में आप इसे ठंडा करके ठंडाई के रूप में पी सकते हैं।

किन्हीं परिस्थितियों में बादाम के दूध के नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। आइए देखते हैं।

बादाम दूध के नुकसान – Side Effects of Almond Milk in Hindi

बादाम का दूध यूं तो फायदेमंद होता है, लेकिन कभी-कभी ऐसी परिस्थिति भी बन जाती है, जब यह नुकसानदायक हो सकता है। जैसे:

  • बादाम के दूध की तासीर गरम होती है, इसे अधिक मात्रा में पीने से आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं।
  • जिन्हें बादाम से एलर्जी होती है, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके परिणाम हानिकारक हो सकते हैं (21)।
  • बादाम के दूध में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है (2)। पोटैशियम के ज्यादा सेवन से आपको पेट खराब, उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है (22)।

तो दोस्तों, आपने इस लेख से जाना कि बादाम का दूध आपके लिए किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। अगर इसे सीमित मात्रा में लिया जाए, तो यह औषधि का काम करता है। वहीं, अधिक मात्रा में इसका सेवन कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपको अन्य दूध पसंद नहीं है, तो बादाम के दूध का सेवन आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। बादाम दूध के सारे फायदे आपने ऊपर पढ़ ही लिए हैं, तो देर किस बात की, अच्छी सेहत के लिए जल्द ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें। बादाम दूध पर लिखा यह लेख आपको कैसा लगा, हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इसके अलावा, अन्य जानकारी के लिए आप हमसे अपने सवाल भी पूछ सकते हैं।

और पढ़े:

scorecardresearch