क्या नाभि में बादाम तेल लगाना फायदेमंद है?

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

बादाम और बादाम तेल के फायदे के बारे में हमने अपने स्टाइलक्रेज की वेबसाइट पर लेख के जरिए कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है। अब हम इस लेख में फिर से एक बार बादाम तेल से जुड़ी जानकारी लाए हैं। फर्क बस इतना है कि इस बार बादाम खाने या चेहरे पर बादाम तेल लगाने के फायदे नहीं, बल्कि नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदे की जानकारी दे रहे हैं। बादाम का तेल नाभि में लगाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं व इसे कैसे लगाया जा सकता है, इससे जुड़ी जानकारी है स्टाइलक्रेज के इस खास लेख में। तो नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदे से जुड़े इस लेख को अंत तक पढ़ें।

स्क्रॉल करें

आगे पढ़ें कि नाभि में बादाम तेल लगाने के फायदे क्या हो सकते हैं।

लोकमान्यताओं के आधार पर नाभि में बादाम तेल लगाने के फायदे – Benefits of Applying Almond Oil in Belly Button in Hindi

हम यह स्पष्ट कर दें कि बादाम का तेल नाभि में लगाने के फायदे से जुड़े शोध का अभाव है। दरअसल, नाभि में तेल लगाने की विधि कई वर्षों से चली आ रही है। आयुर्वेद में इसे पेचोटी कहा जाता है। माना जाता है कि नाभि में तेल लगाने से तेल शरीर के सूखे हुए नसों में अवशोषित होकर शरीर को स्वस्थ बना सकता है। ऐसे में यह विधि स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी हो सकती है (1)। तो बादाम तेल के गुणों और लोकमान्यताओं के आधार पर हम नीचे बादाम का तेल नाभि में लगाने के फायदे से जुड़ी जानकारियां दे रहे हैं।

1. रंगत निखारने के लिए

त्वचा की रंगत निखारने के लिए बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस तेल को बस रोजाना नाभि पर लगाना होगा। ऐसा रोज सुबह और शाम को कर सकते हैं। इस बात का भले ही कोई वैज्ञानिक तथ्य न मौजूद हो, लेकिन लोकमान्यता है कि नाभि में तेल लगाने से त्वचा पर निखार आ सकता है। साथ ही ड्राई स्किन की समस्या से भी राहत मिल सकती है (1)। वहीं, बादाम तेल में इमोलिएंट और स्केलेरोसेंट गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारने में उपयोगी हो सकता है (2)। ऐसे में त्वचा के लिए बादाम का तेल लगाना त्वचा की रंगत निखारने के लिए उपयोगी हो सकता है।

2. सूजन कम करे

सूजन के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। ऐसे में इनसे बचाव के लिए नाभि में बादाम तेल लगाना उपयोगी हो सकता है। दरअसल, बादाम तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है (2)। वहीं, नाभि को शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना गया है। साथ ही हमने पहले ही जानकारी दी है कि नाभि में तेल लगाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं (1)। ऐसे में माना जा सकता है कि नाभि में बादाम तेल लगाने से यह शरीर में अवशोषित होकर प्रभावकारी असर दिखा सकता है। हालांकि, इस संबंध में शोध नहीं और यह सिर्फ लोगों की मान्यताओं के आधार पर कहा जा सकता है।

3. त्वचा को हाइड्रेट करे

नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदे में स्किन को हाइड्रेट रखना भी शामिल है। बताया जाता है कि नाभि में तेल लगाने से त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। साथ ही ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिल सकती है (1)। हालांकि, इस विषय में किसी तरह का वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है, लेकिन लोकमान्यता के आधार पर इसे काफी प्रभावी माना जाता है। दरअसल, बादाम तेल में त्वचा को हाइड्रेट रखने वाला व मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं (3)। साथ ही यह त्वचा से वॉटर लॉस की समस्या से बचाव कर त्वचा में पानी को संतुलित रख सकता है (4)। ऐसे में ये गुण त्वचा को नमी प्रदान करने में सहायक हो सकते हैं।

4. फटे होंठो से राहत

बादाम के तेल को फटी होठों को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए बस रोजाना नाभि में बादाम तेल लगाना होगा। माना जाता है कि नाभि में लगाने से होठों को फटने से बचाने के साथ ही उन्हें लाल बनाने में भी मदद मिल सकती है (1)। दरअसल, बादाम तेल में एमोलिएंट यानी मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं (2)। वहीं, माना जाता है कि नाभि में तेल लगाने से फटे होंठों की समस्या से राहत मिल सकती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि बादाम तेल का यह गुण नाभि के जरिए शरीर में अवशोषित होकर होंठो को मॉइस्चराइज करने में और उन्हें फटने से बचाने में सहायक हो सकता है।

अब जानते है नाभि में बादाम तेल लगाने की प्रक्रिया के बारे में।

बादाम का तेल नाभि में कैसे लगाएं? – How to apply Almond oil in belly button in hindi

नाभि में बादाम तेल लगाने के लिए नीचे दिए गए तरीकों को अपनाया जा सकता है (1)।

  • किसी रुई में साफ बादाम तेल लें और नाभि पर लगाएं।
  • बादाम तेल को रात को सोने के पहले नाभि में लगाया जा सकता है।
  • सुबह उठने के बाद भी बादाम तेल को नाभि में लगाना फायदेमंद माना जाता है।
  • नहाने के पहले या बाद भी नाभि में बादम तेल लगा सकते हैं।

नाभि में बादाम तेल लगाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

बादाम का तेल नाभि में लगाते समय बरती जाने वाली सावधानियां – Precautions to be taken while applying Almond Oil in belly button in Hindi

यहां जानिए बादाम तेल को नाभि में लगाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। तो नाभि में बादाम तेल लगाते वक्त इन सावधानियों को ध्यान में रखें:

  • बादाम तेल को गर्म करके नाभि में न लगाएं।
  • यदि बादाम तेल नाभि पर लगाने से किसी तरह की समस्या हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • बादाम के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर नाभि में न लगाएं।
  • किसी भी गंभीर समस्या में बादाम तेल को उपचार न समझें।
  • अगर किसी को बादाम या बादाम युक्त सामग्रियों से ऐलर्जी है तो वो बादाम तेल का उपयोग विशेषज्ञ की सलाह पर ही करे।

तो ये थे लोकमान्यताओं के आधार पर बादाम का तेल नाभि में लगाने के फायदे। यह एक आसान और सुरक्षित नुस्खा है। ऐसे में हल्की-फुल्की त्वचा व स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है। भले ही इससे जुड़े वैज्ञानिक प्रमाण न हो, लेकिन कई बार दादी-नानी के नुस्खे भी प्रभावकारी हो सकते हैं। तो यही सोचकर इस आसान विधि को ट्राई किया जा सकता है। ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहिए स्टाइलक्रेज के साथ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या बादाम का तेल नाभि में रखना सुरक्षित है?

हां, बादाम का तेल नाभि में लगाना सुरक्षित हो सकता है (1)। हालांकि, ध्यान रहे तेल गर्म न हो और साफ हो। नाभि में बादाम तेल लगाने से पहले ऊपर बताई गई सावधानियों को जरूर ध्यान में रखें।

बादाम का तेल नाभि में कब लगाना चाहिए?

बादाम तेल नाभि में नहाने के पहले या बाद में या रात को सोने से पहले लगाया जा सकता है (1)।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Our belly button (NABHI ) is an amazing gift
    https://www.drtotaldetox.com/our-belly-button-nabhi-is-an-amazing-gift/
  2. The uses and properties of almond oil
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20129403/
  3. Microencapsulation Of Almond Oil And Its Application In Massaging Gel
    http://troindia.in/journal/ijcesr/vol6iss1part3/847-852.pdf
  4. Formulation And Evaluation Of Polyherbal Face Cream
    https://www.researchgate.net/publication/332539964_FORMULATION_AND_EVALUATION_OF_POLYHERBAL_FACE_CREAM
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख