ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने का सही तरीका – How To Use A Beauty Blender Makeup Sponge in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

मेकअप करना किसी हुनर से कम नहीं है। इसको सही ढंग से करने के लिए कई प्रकार के टूल्स का उपयोग किया जाता है। इन्हीं टूल्स में एक नाम ब्यूटी ब्लेंडर का है। मेकअप को परफेक्ट लुक देने की वजह से आज कल लोगों के बीच यह बहुत ट्रेंड में है। इसलिए, स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम ब्यूटी ब्लेंडर क्या होता है, इसके साथ ही ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है, इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहें।

स्क्रॉल करें

आइए, लेख में सबसे ब्यूटी ब्लेंडर क्या होता है, इसके बारे में जान लेते हैं।

ब्यूटी ब्लेंडर क्या होता है

ब्यूटी ब्लेंडर अंडाकार आकार का एक स्पंज होता है, जो आम मेकअप एप्लिकेटर जैसा ही होता है। इसकी मदद से चेहरे पर फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल परफेक्ट तरीके से किया जा सकता है। इसके अलावा, ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से हाईलाइटर और ब्लश को भी अप्लाई किया जा सकता है।

ब्यूटी ब्लेंडर से मेकअप त्वचा के साथ अच्छी तरह ब्लेंड हो जाता है, जिस वजह से इसे ब्यूटी ब्लेंडर के नाम से जाना जाता है। मेकअप को नैचुरल लुक देने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके पतले हिस्सों का उपयोग आंख और नाक के पास की जगहों को कवर करने के लिए किया जाता है। वहीं, इसकी दूसरी तरफ से गाल, ठुड्डी और माथे पर थपथपाते हुए मेकअप करते हैं।

पढ़ते रहें

अब मेकअप के लिए ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल किस तरह किया जाए, इसके बारे में जानेंगे।

ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने का सही तरीका

मेकअप वीडियो देखकर महिलाएं ब्यूटी ब्लेंडर खरीद तो रही हैं, लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना हर किसी को नहीं आता है। यही वजह है कि लेख में नीचे स्टेप बाय स्टेप हम ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने का सही तरीका बता रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

स्टेप 1- ब्यूटी ब्लेंडर को सबसे पहले कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डालकर रखें। इसे पानी को सोखने दें। इस प्रक्रिया में जितना पानी ब्यूटी ब्लेंडर सोखेगा, उतना ही मेकअप के दौरान अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

स्टेप 2- अब ब्लूटी ब्लेंडर को अच्छे से निचोड़ लें। फाउंडेशन लगाने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर पूरी तरह से तैयार है। दरअसल, स्पंज को पानी में इसलिए भिगोया जाता है, क्योंकि अब जब आप ब्यूटी ब्लेंडर पर फाउंडेशन लगाएंगी तो वो इसके छेदों से अंदर जाने की बजाय ऊपर बैठ जाता है। इससे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के बाद फाउंडेशन स्किन में अच्छे से समा जाता है और अलग थलग सा नजर नहीं आता। इस तरह ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से एक अच्छा बेस बनाने में मदद हो सकती है।

स्टेप 3- चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के लिए सबसे पहले फाउंडेशन को अपने हाथ या किसी प्लेट पर निकाल लें। इसके बाद फाउंडेशन को स्पंज में हल्का-हल्का डुबोकर चेहरे पर लगाना शुरू करें। नाक और आंखों के नीचे वाले हिस्से में ब्यूटी ब्लेंडर के कोने का इस्तेमाल करें। वहीं, इसके बीच के हिस्से का उपयोग फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर लगाते वक्त करें।

स्टेप 4- ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल रगड़ कर बिल्कुल भी ना करें, बल्कि इसको थपथपा कर या हल्के-हल्के हाथों से चेहरे पर प्रेस करते हुए इसका उपयोग करें। इस प्रक्रिया से मेकअप का बेस बेहतर तरीके के बनेगा।

पढ़ना जारी रखें

लेख के इस भाग में ब्यूटी ब्लेंडर को साफ करने के तरीके के बारे में जानेंगे।

ब्यूटी ब्लेंडर को कैसे साफ करें

ब्लेंडर एक स्पंज होता है, इसलिए इसकी साफ सफाई का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। अगर इसकी सही से सफाई ना की जाए, तो इससे बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है, जो त्वचा को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में नीचे हम ब्यूटी ब्लेंडर को कैसे साफ करें, इसके तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले एक बर्तन में गुनगुना पानी लें। इसमें ब्यूटी ब्लेंडर को दो मिनट तक भिगोकर रखें। ऐसा करने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

स्टेप 2- इसके बाद स्पंज को पानी से निकाल लें। अब ब्लेंडर को शैम्पू से साफ करें। इसके लिए ब्लेंडर को रगड़कर अच्छे से साफ करें। इसके बाद स्पंज को निचोड़ें। ब्यूटी ब्लेंडर साफ हो रहा है, इसका अंतर आपको नजर आने लगेगा।

स्टेप 3- अब एक बर्तन में साफ पानी लेकर उसमें ब्यूटी ब्लेंडर को डालकर तब तक साफ करें, जब तक स्पंज के अंदर से शैम्पू का झाग ना निकल जाए।

स्टेप 4- साफ करने के बाद सौंदर्य ब्लेंडर को सूखने के लिए एक कपड़े पर रख दें। बस, आपका ब्यूटी ब्लेंडर दोबारा इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

स्क्रॉल करें

घर पर ब्यूटी ब्लेंडर कैसे बनाएं अब इसके बारे में जानते हैं।

ब्यूटी ब्लेंडर घर पर कैसे बनाएं

अगर आप घर पर ब्यूटी ब्लेंडर बनाना चाहती हैं, तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। चलिए, जानते हैं घर पर ब्यूटी ब्लेंडर कैसे बनाएं-

  • सबसे पहले बाजार से साफ और अच्छा स्पंज खरीदें।
  • फिर इसमें पेन से ब्यूटी ब्लेंडर का शेप डिजाइन करें।
  • कैची से उसी आकार में स्पंज को काट लें।
  • आप अपनी पसंद का कोई भी शेप में स्पंज को काट सकते हैं।
  • ब्यूटी ब्लेंडर बनकर तैयार है।

हमारे साथ बने रहिए

लेख के अंतिम भाग में ब्यूटी ब्लेंडर के इस्तेमाल से जुड़े कुछ और टिप्स के बारे में जानेंगे।

ब्यूटी ब्लेंडर के कुछ और टिप्स और सावधानियां

ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करते वक्त एक हल्की सी चूक पूरे मेकअप पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में लेख के अंतिम भाग में ब्यूटी ब्लेंडर के कुछ और टिप्स और सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं ।

  • मेकअप करते वक्त ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल हमेशा हल्के हाथ से थपथपा कर ही करें। इससे मेकअप का अच्छा बेस बनाने में मदद मिलती है।
  • सौंदर्य ब्लेंडर पर सीधे कोई क्रीम या फाउंडेशन ना लगाएं। बल्कि पहले हाथों या किसी प्लेट में फाउंडेशन लें। इसके बाद ही स्पंज का उपयोग करें।
  • गीला ब्यूटी ब्लेंडर मेकअप के दौरान इस्तेमाल ना करें। मेकअप करने से एक घंटे पहले स्पंज को गीला करके निचोड़कर रख लें।
  • तीन महीने से ज्यादा एक ही ब्यूटी ब्लेंडर का उपयोग ना करें। स्किन हाइजीन को ध्यान में रखते हुए हर तीन महीने के बाद स्पंज को बदलना जरूरी होता है।

मेकअप को नेचुरल लुक देने के लिए सौंदर्य ब्लेंडर का इस्तेमाल वाकई मददगार साबित हो सकता है। ऐसे में आप अपने मेकअप टूल्स बॉक्स में इसको बेझिझक शामिल कर सकते हैं। इस लेख में जहां एक ओर हमने ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बात की। वहीं, दूसरी ओर ब्यूटी ब्लेंडर घर पर कैसे बनाएं इसकी जानकारी भी साझा की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर ब्यूटी ब्लेंडर से जुड़ी इस जानकारी से हर किसी को वाकिफ कराएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

ब्यूटी ब्लेंडर की क्या आवश्यकता है?

चेहरे पर मेकअप को नैचुरल लुक देने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर की आवश्यकता होती है।

कितनी बार ब्यूटी ब्लेंडर का उपयोग कर सकते हैं?

ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल तीन महीने तक कितनी बार भी कर सकते हैं। हालांकि, हर तीन महीने पर ब्यूटी ब्लेंडर को बदलने की सलाह दी जाती है। एक बार इस्तेमाल करने के बाद ब्यूटी ब्लेंडर को साफ करने के बाद ही इसका दोबारा इस्तेमाल करें।

क्या ब्यूटी ब्लेंडर त्वचा के लिए अच्छा है?

ब्यूटी ब्लेंडर एक मेकअप टूल है। इससे त्वचा को किसी तरह की हानि नहीं पहुंचती है। बशर्ते, आप अच्छी क्वालिटी का ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। सस्ती व खराब क्वालिटी के ब्यूटी ब्लेंडर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ब्यूटी ब्लेंडर को गीला या सूखा, कैसे इस्तेमाल करते हैं?

ब्यूटी ब्लेंडर के बेहतर परिणामों के लिए इसे गीला करने के बाद निचोड़ कर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल... more

ताज़े आलेख