बीयर पीने के फायदे और नुकसान – Beer Benefits and Side Effects in Hindi

Medically Reviewed By Neha Srivastava (Nutritionist), Nutritionist
Written by
567903

किसी भी चीज की अधूरी जानकारी हमें उसके फायदों से दूर कर देती है। हम सिर्फ उसके नुकसान को ही देखते रह जाते हैं और गुणों को अनदेखा कर देते हैं। ऐसी ही अधूरी जानकारी बीयर को लेकर भी है, जिसके कारण लोग इसके फायदों से अनजान रह जाते हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बताने वाले हैं कि सीमित मात्रा में बियर पीने के फायदे क्या-क्या है। इसके अलावा, यहां हम बीयर पीने का सही तरीका के साथ-साथ बीयर पीने के नुकसान से भी रूबरू कराएंगे।

नोट : बता दें कि बीयर में लगभग 5 प्रतिशत अल्कोहल होता है, जबकि कुछ में इसकी मात्रा अधिक भी होती है (1)। ऐसे में स्टाइलक्रेज किसी भी प्रकार से नशीली पदार्थों के सेवन को बढ़ावा नहीं देता है। यहां हमने बीयर के फायदे बतौर दवा के रूप में बताए हैं। ऐसे में इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

शुरू करते हैं लेख

आइए, लेख में सीधे जानते हैं बियर पीने के फायदों के बारे में।

बीयर के फायदे – Benefits of Beer in Hindi

यहां हम बियर पीने के फायदे बता रहे हैं। हालांकि, उससे पहले हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि बीयर किसी समस्या का संपूर्ण इलाज नहीं है। इसका सेवन, उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम कर सकता है, लेकिन बीयर के फायदे के तभी है जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। तो चलिए जानते हैं, बियर पीने के फायदे :

1. किडनी के स्वास्थ्य के लिए

किडनी स्वास्थ्य के लिए बीयर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। इस विषय से जुड़े एक शोध में बताया गया है कि सीमित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी स्टोन के खतरे को कम किया जा सकता है (2)। वहीं, एक अन्य रिसर्च पेपर में भी इसी बात की जानकारी मिलती है कि अल्कोहल के सेवन से किडनी स्टोन का खतरा कम हो सकता है (3)। वहीं, बता दें कि बीयर में लगभग 5 प्रतिशत तक अल्कोहल की मात्रा होती है (1)। इन तथ्यों के आधार पर यह माना जा सकता है कि बीयर किडनी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकती है।

2. मस्तिष्क के लिए

बढ़ती उम्र के साथ दिमाग की कार्य क्षमता कम होने लगती है, जिसका प्रभाव स्मरण शक्ति पर भी पड़ सकता है (4)। यहां बियर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं, क्योंकि इसमें सिलिकॉन और हॉप्स नामक यौगिक मौजूद होते हैं, जो मस्तिष्क विकारों को रोकने का काम कर सकते हैं। इसलिए, तय मात्रा में बीयर का सेवन याददाश्त संबंधी परेशानी और अल्जाइमर की समस्या जैसे रोग के खतरे को दूर करने का काम कर सकता है (5)।

3. स्वस्थ हृदय के लिए बीयर पीने के फायदे

अल्कोहल की वजह से बीयर का सीमित मात्रा में सेवन हृदय और रक्त वाहिकाओं के लिए लाभदायक हो सकता है। एक वैज्ञानिक प्रमाण के अनुसार, अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो उनमें कोरोनरी धमनी रोग, मधुमेह , हार्ट फेल और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है (6)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि स्वस्थ हृदय के लिए बीयर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं।

4. मजबूत हड्डियों के लिए

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी बियर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। इस बारे में एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध प्रकाशित है, जिसमें बताया गया है कि बीयर का मध्यम सेवन पुरुषों और पोस्ट मेनोपॉजल महिलाओं में हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है (7)।

5. कैंसर के जोखिम कम करे

अगर बीयर पीने का सही तरीका मालूम हो, तो इसका इस्तेमाल कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, बीयर में एंटी कार्सिनोजेनिक यानी कैंसर के विकास को रोकने वाला और एंटी एंजियोजेनिक यानी ट्यूमर को बढ़ने से रोकने वाला गुण मौजूद होता है (8)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि सीमित मात्रा में बीयर का सेवन कैंसर के जोखिम कम कर सकता है। वहीं, बता दें कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, ऐसे में इसका इलाज डॉक्टर से कराना जरूरी है।

6. विटामिन-बी

बीयर स्वास्थ्य के लिए इस नजरिए से भी फायदेमंद है कि इसमें विटामिन-बी पाया जाता है (9)। दरअसल, विटामिन-बी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह चयापचय के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है (10)।

7. मधुमेह में बीयर के फायदे

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए भी बियर के फायदे देखे जा सकते हैं। बता दें कि बीयर में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से होती है। इस शोध के मुताबिक, पुरुष अगर सीमित मात्रा में बीयर का सेवन करते हैं, तो इससे मधुमेह का जोखिम कुछ हद तक कम हो सकता है (11)।

इसके अलावा, एक अन्य रिसर्च पेपर में इस बात की जानकारी मिलती है कि शाम के भोजन के कई घंटे बाद अगर बीयर का सेवन किया जाए, तो इससे रक्त शर्करा का स्तर काफी कम हो सकता है (12)। इन तथ्यों के आधार पर यह माना जा सकता है कि मधुमेह की समस्या में बीयर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं।

8. लंबी और स्वस्थ जीवनशैली के लिए

सीमित मात्रा में बीयर का सेवन स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह कई प्रकार की बीमारियों से रक्षा करने के साथ-साथ लिपिड मेटाबॉलिज्म को ठीक करने और हृदय संबंधी जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को दूर करने के साथ ही यह मधुमेह और मोटापे को भी नियंत्रित करने में कारगर हो सकती है, जो लंबे जीवन और स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरूरी है (13)।

9. रक्तचाप को नियंत्रित करे

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी बीयर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। बता दें कि बीयर में पॉलीफेनोलिक नामक कंपाउंड मौजूद होता है, रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर हो सकता है (8)। जैसा कि हमने बताया कि बीयर पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। इसलिए इसके लाभ पाने के लिए जरूरी है कि इसका सेवन सही तरीके के साथ-साथ सीमित मात्रा में किया जाए।

10. कोलेस्ट्रोल

बीयर पीने के फायदे में कोलेस्ट्रॉल संबंधी सुधार भी शामिल है। इससे जुड़े एक रिसर्च पेपर से यह जानकारी मिलती है कि अगर सीमित मात्रा में बीयर का सेवन किया जाए, तो यह शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह रक्त वाहिकाओं की लोच में भी सुधार कर सकता है (14)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बीयर पीने का सही तरीका मालूम कर कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार किया जा सकता है।

11. एनीमिया में लाभकारी

एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, बीयर में समृद्ध मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जो महिलाओं को आयरन की कमी से बचाने में मदद कर सकता है (15)। वहीं,आयरन की कमी को एनीमिया की समस्या का मुख्य कारण माना जाता है (16)। हालांकि, बीयर को एक आदर्श ड्रिंक नहीं माना जाता है, ऐसे में इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।

12. त्वचा के लिए

त्वचा के लिए बीयर कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, बीयर ऐसे विभिन्न प्रकार के कंपाउंड मौजूद होते हैं, तो त्वचा के लिए लाभकारी माने जा सकते हैं। इस पर हुए रिसर्च की मानें, तो बीयर में एंटी बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया से बचाने वाला और एंटी-इंफ्लेमेटरी यानी सूजन को कम करने वाला गुण मौजूद होता है।

इसके अलावा, बीयर में त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और त्वचा के कैंसर के साथ-साथ सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति से बचाने के भी गुण मौजूद होते हैं (17)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि त्वचा के लिए बीयर के फायदे कई सारे हैं।

13. बालों के लिए

बालों की देखभाल के लिए भी बीयर का उपयोग किया जा सकता है। जैसा कि हमने बताया कि बीयर में प्रचुर मात्रा में विटामिन-बी मौजूद होता है (9)। वहीं, एक शोध से जानकारी मिलती है कि शरीर में विटामिन-बी की कमी से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है (18)। ऐसे में सीमित मात्रा में विटामिन-बी युक्त बीयर का सेवन झड़ते बालों की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकता है। हालांकि, इस विषय में अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।
आगे पढ़ें

बियर पीने के फायदे पाने के लिए इसके सेवन का तरीका जान लीजिए।

बीयर पीने का तरीका – How to Drink Beer in Hindi

बीयर कितनी पीनी चाहिए, इस बात की जानकारी होनी जरूरी है। जैसा कि हमने लेख में बताया कि बीयर में 5 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है। ऐसे में 12 औंस यानी 350 मिली या एक से डेढ़ कप बीयर का सेवन किया जा सकता है (1)।

बीयर के फायदे पाने के लिए बीयर पीने का तरीका मालूम होना जरूरी है, तो फिर चलिए जानते हैं कि इसका सेवन किन तरीकों से किया जा सकता है :

  • बीयर का सेवन सीधे तौर पर किया जा सकता है।
  • बीयर को फ्रूट जूस में मिलाकर पिया जा सकता है।
  • बीयर को नींबू के रस के साथ मिलाकर कर सकते हैं।
  • नमक के साथ भी बीयर का सेवन किया जा सकता हैय़
  • बीयर में सोडा मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • इसके अलावा, सेब के रस के साथ भी बीयर का सेवन किया जा सकता है।

अभी बाकी है जानकारी

बीयर कितना पीना चाहिए यह जानने के बाद चलिए बियर पीने के नुकसान भी जान लीजिए।

बीयर के नुकसान – Side Effects of Beer in Hindi

बियर पीने के फायदे तभी हैं, जब उसका सेवन सही मात्रा में किया जाए। वहीं, अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए, तो बीयर पीने के नुकसान हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं (1) (19) (20) :

  • जैसा कि हमने लेख में बताया कि बीयर में अल्कोहल की मात्रा होती है। ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन सिर, गर्दन, पेट, स्तन और अन्य प्रकार कैंसर के जोखिमों को बढ़ा सकता है।
  • इसके अलावा, अल्कोहल के सेवन से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा भी हो सकता है।
  • गंभीर मामलों में बीयर के अधिक सेवन से मृत्यु भी हो सकती है। साथ ही इसे सड़क दुर्घटनाएं भी हो सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। यही नहीं यह बच्चे में गंभीर जन्म दोष या फेटल अल्कोहल सिंड्रोम के अलावा अचानक शिशु के मृत्यु का कारण भी बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में बियर के सेवन से प्री-डायबिटीज का भी खतरा हो सकता है।
  • इसके अलावा, लिवर सिरोसिस (लिवर से संबंधित बीमारी), अग्नाशयशोथ में सूजन, उच्च रक्तचाप की समस्या और मनोवैज्ञानिक विकार जैसी समस्याओं का भी जोखिम बढ़ सकता है।

बियर पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि बीयर के सेवन के समय इसकी मात्रा का ख्याल रखा जाए। वहीं, जो व्यक्ति बीयर का सेवन नहीं करते हैं, उन्हें डॉक्टर कभी भी बीयर के सेवन की सलाह नहीं देते है। बहुत से ऐसे नॉन-अल्कोहोलिक और प्राकृतिक पेय पदार्थ भी हैं, जो बीयर से बेहतर विकल्प हो सकते हैं। लेख के अंत में हम एक बार फिर कहेंगे कि स्टाइलक्रेज किसी भी अल्कोहल युक्त पेय पदार्थ के सेवन का समर्थन नहीं करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या रोजाना बीयर का सेवन करना सुरक्षित है?

हां, रोजाना बीयर का सेवन करना सुरक्षित माना जा सकता है, बशर्ते इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए (9)।

क्या बियर त्वचा के लिए फायदेमंद मानी जाती है?

हां, बीयर को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जा सकता है। एक शोध की मानें, तो यह एक्जिमा, सूजन, त्वचा संक्रमण, त्वचा की बढ़ती उम्र, त्वचा के कैंसर और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है (17)।

क्या बीयर पीने से मोटापे की समस्या हो सकती है?

हां, अगर हफ्ते में सात बार से अधिक बीयर का सेवन किया जाए, तो यह वजन को बढ़ा सकता है, जिससे मोटापे की समस्या हो सकती है (21)।

क्या बीयर पीने से पिंपल्स हो सकते हैं?

नहीं, बीयर पीने से पिंपल्स नहीं हो सकते हैं। वहीं, अगर चेहरे पर पहले से मुंहासे हैं, तो ऐसी स्थिति में इसका सेवन मुंहासों की गंभीरता को बढ़ा सकता है (22)।

क्या बियर बालों के लिए अच्छी है?

हां, बियर बालों के लिए अच्छा माना जा सकता है। दरअसल, बीयर विटामिन-बी से समृद्ध होती है (5)। वहीं, ऐसा माना जाता है कि शरीर में विटामिन-बी की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है (18)। ऐसे में बीयर का सेवन इस कमी को दूर कर बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

क्या बियर तनाव कम कर सकता है?

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से जानकारी मिलती है कि, तनाव पर अल्कोहल का प्रभाव मिला-जुला देखने को मिलता है। यह तनाव को कम भी कर सकता है और बढ़ा भी सकता है। हालांकि, इस विषय अधिक स्पष्टता के लिए और शोध किए जाने की आवश्यकता है (23)।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Alcohol use and safe drinking
    https://medlineplus.gov/ency/article/001944.htm
  2. Soda and Other Beverages and the Risk of Kidney Stones
    https://cjasn.asnjournals.org/content/8/8/1389
  3. Self-Fluid Management in Prevention of Kidney Stones
    https://journals.lww.com/md-journal/fulltext/2015/07020/self_fluid_management_in_prevention_of_kidney.11.aspx
  4. The Impact of Age on Cognition
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4906299/
  5. The Nutritional Components of Beer and Its Relationship with Neurodegeneration and Alzheimer\’s Disease
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31295866/
  6. Alcohol and cardiovascular health: the dose makes the poison…or the remedy
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24582196/
  7. Effects of beer wine and liquor intakes on bone mineral density in older men and women
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2667462/
  8. Wine Beer Alcohol and Polyphenols on Cardiovascular Disease and Cancer
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3407993/
  9. Nutritional and health benefits of beer
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11093684/
  10. Vitamins
    https://medlineplus.gov/ency/article/002399.htm
  11. Moderate Consumption of Beer and Its Effects on Cardiovascular and Metabolic Health: An Updated Review of Recent Scientific Evidence
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8001413/
  12. Alcohol Use in Young Adults With Type 1 Diabetes Mellitus
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6125008/
  13. Beer and health: preventive effects of beer components on lifestyle-related diseases
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15630301/
  14. To beer or not to beer: A meta-analysis of the effects of beer consumption on cardiovascular health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7269243/
  15. A traditional beverage prevents iron deficiency in African women of child bearing age
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10509769/
  16. Anemia
    https://medlineplus.gov/anemia.html
  17. Beer and beer compounds: physiological effects on skin health
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23802910/
  18. Efficacy of Alimental Components in an Oral Supplement for the Treatment of Hair Fall Hair growth Skin & Nail Problems and Role of Hairvit Plus in their Composition Upgradation
    http://www.ijsrp.org/research-paper-0318/ijsrp-p7545.pdf
  19. Alcohol consumption and risk of pre-diabetes and type 2 diabetes development in a Swedish population
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21916972/
  20. Frequently Asked Questions
    https://www.cdc.gov/alcohol/faqs.htm
  21. Alcohol Consumption and Obesity: An Update
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4338356/
  22. Epidemiological Risk Factors Associated with Acne Vulgaris Presentation Severity and Scarring in a Singapore Chinese Population: A Cross-Sectional Study
    https://www.karger.com/Article/FullText/516232
  23. Does Drinking Reduce Stress?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6760384/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Neha Srivastava (Nutritionist)

(Nutritionist)
Neha Srivastava - Nutritionist M.Sc -Life Science PG Diploma in Dietetics & Hospital Food Services. I am a focused health professional and I am determined to promote healthy living. I have worked for Apollo Hospitals in Hyderabad and gained rich experience in Dietetics and Hospital Food Services. I have conducted several Diet Counselling Sessions in various Multi National Companies like... more

ताज़े आलेख

567903