बेर के 22 फायदे, उपयोग और नुकसान – Jujube Fruit (Ber) Benefits Uses and Side Effects in Hindi

Written by

बेर स्वाद में खट्टे-मीठे और पोषण से भरपूर होते हैं। इसका स्वाद लोगों के मन को जितना भाता है. उससे ज्यादा इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस बात का जिक्र कई वैज्ञानिक अध्ययनों में भी मिलता है। इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम रिसर्च के आधार पर बेर से जुड़ी सभी जानकारी दे रहे हैं। यहां आप बेर का उपयोग, बेर खाने के फायदे और इसके नुकसान के बारे में जान सकते हैं।

नीचे पूरी जानकारी है

चलिए, इस लेख के पहले भाग में बेर खाने के फायदे जानते हैं।

बेर के फायदे – Benefits of Jujube Fruit in Hindi

खाने में स्वादिष्ट लगने वाले बेर पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। आइए, जानते हैं गुणों से भरपूर बेर स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं।

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाए

बेर का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने के लिए किया जा सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा पब्लिश रिसर्च में भी इसकी पुष्टि हुई है। अध्ययन के मुताबिक, इसमें पॉलीसेकेराइड नामक कार्बोहाइड्रेट होता है। यह इम्यूनोमॉड्यूलेशन गतिविधि दिखाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है (1)। बस इसके लिए डाइट में रोजाना बेर को शामिल कर सकते हैं।

2. हड्डियों की मजबूती

बेर खाने के फायदे में हड्डी स्वास्थ्य भी शामिल है। इस संबंध में प्रकाशित एक मेडिकल रिसर्च में दिया है कि शरीर में कॉपर की कमी से हड्डी संबंधी समस्या और खासकर हड्डियां कमजोर होती हैं। ऐसे में बेर में मौजूद कॉपर हड्डियों को कमजोर होने से रोक सकता है (2)। साथ ही बेर में कैल्शियम और फास्फोरस भी होते हैं (3)। इन्हें हड्डियों के निर्माण और स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है (4)।

3. वजन करे नियंत्रित

बेर खाने के फायदे में वेट कंट्रोल भी शामिल है। एक वैज्ञानिक शोध की मानें, तो बेर का सेवन करने से ​बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), फैट और शरीर का वजन कम हो सकता है। इसी वजह से वजन नियंत्रण के लिए बेर को जाना जाता है (5)। वजन कम करने के लिए सीधे बेर या फिर इसकी चटनी खा सकते हैं।

4. रक्त प्रवाह

बेर के स्वास्थ्य संबंधी परीक्षणों में पाया गया है कि बेर के अर्क में कई ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ा सकते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त प्रवाह और रक्तचाप को नियंत्रित करने कर सकता है (6)। इसके लिए सूखे या ताजा दोनों तरह के बेर खा सकते हैं।

5. कैंसर की रोकथाम के लिए

अमीनो एसिड, बायोएक्टिव पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव, मानव कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में आवश्यक माने गए हैं। बेर में इनका मौजूद होना बताता है कि इसका सेवन कैंसर की रोकथाम के लिए प्रभावी हो सकता है (7)। गौर करें कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसका डॉक्टर से इलाज करवाना जरूरी है। बेर को कैंसर का उपचार नहीं माना जा सकता है।

6. अनिद्रा का इलाज

बेर के खाने के फायदे में अनिद्रा को दूर करना भी शामिल है। एक रिसर्च पेपर में बताया गया है कि बेर में सैपोनिन्स (Saponins) नामक तत्व होता है, जो नींद में सुधार कर सकता है। साथ ही इसे मन को शांत करने और मानसिक तनाव से राहत दिलाने में भी सहायक माना गया है (8)। अनिद्रा को दूर करने के लिए सोने से पहले बेर का सेवन कर सकते हैं।

7. हृदय स्वास्थ्य

बेर खाने के फायदे हृदय पर भी दिखाई दे सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, बेर में कई के फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स होते हैं। ये भी एंटी कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी हृदय रोग से बचाव करने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं। ऐसे में हृदय रोग के जोखिम से बचने के लिए बेर का सेवन किया जा सकता है (9)।

8. पाचन तंत्र और कब्ज

बेर का उपयोग पाचन तंत्र और कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। दरअसल, बेर को पाचन तंत्र को रेगुलेट करने की हर्बल दवाई माना जाता है (8)। साथ ही यह गंभीर कब्ज की स्थिति को भी ठीक कर सकता है (10)। माना जाता है कि बेर में मौजूद फाइबर की वजह से यह पाचन तंत्र और उससे जुड़ी समस्याओं के लिए अच्छा होता है (11)।

9. तनाव और चिंता

बेर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ लड़ने के लिए न्यूरोप्रोटेक्शन प्रभाव होता है। यह प्रभाव दिमाग को शांत रखने में कारगर होता है। साथ ही इसके अर्क का सेवन चिंता से ग्रस्त लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है (8)। ऐसे में तनाव और चिंता से बचने के लिए बेर और बेर के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

10. ब्रेन डैमेज से सुरक्षा

बेर एक गुणकारी फल है, जो दिमाग को शांत और नींद में सुधार कर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकता है। साथ ही इसका न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है। यही नहीं, मस्तिष्क संबंधी विकार पर बेर प्रभावी असर दिखाता है। बेर के बताए गए लाभ ब्रेन डैमेज के जोखिम को दूर कर सकते हैं (8)। इसके लिए बेर सीधे खा सकते हैं या बेर की चाय पी सकते हैं।

11. सूजन को करता है कम

बेर खाने के फायदे में सूजन कम करना भी शामिल है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार, बेर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गतिविधि होती है। इससे सूजन की शिकायत कम हो सकती है। साथ ही बेर में मौजूद बायोमोलिक्यूल भी सूजन को कम करने व रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं (12)।

12. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य

बेर के पत्ते खाने के फायदे में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी स्वास्थ्य को भी गिना जा सकता है। साथ ही इसका सेवन करने से पेट की अन्य समस्याएं भी कम हो सकती हैं (13)। यही नहीं, बेर के सेवन से आंत में संक्रमण और सूजन को कम किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार, बेर के फल और पत्तियों का उपयोग दस्त और आंतों के रोगों के उपचार में कर सकते हैं (12)।

13. मां के दूध से हानिकारक पदार्थों को हटाए

एक शोध के दौरान माताओं के दूध में आर्सेनिक, लेड और कैडमियम (हानिकारक टाॅक्सिक पदार्थ) के स्तर पर बेर का परीक्षण किया गया। इसके परिणाम में पाया गया कि दो महीने तक प्रतिदिन 15 ग्राम ताजा बेर का सेवन करने से दूध के ये हानिकारक तत्व कम हो सकते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि बेर मां के दूध की गुणवत्ता को बनाए रख सकता है (14)।

14. दिमागी दौरे से दे छुटकारा

बेर खाने के फायदे में दौरे को कम करना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, बेर के हाइड्रोक्लोरिक अर्क में मौजूद एंटीकॉन्वल्सेन्ट गुण दिमागी दौरे के जोखिम को कम कर सकता है। साथ ही यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी दूर कर सकता है (15)।

15. मस्तिष्क विकास

बेर यानी जूजूबे में तनाव के खिलाफ लड़ने की क्षमता होती है। साथ ही यह दिमाग की न्यूरोनल कोशिकाओं की रक्षा भी करता है। बेर के सेवन से याददाश्त के साथ सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं, जो दिमाग का विकास करते हैं। साथ ही इससे जुड़ी कई बीमारियां भी दूर होती हैं (8)।

16. अंडाशय को स्वस्थ रखे

बेर के सेवन से ओवेरियन कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है (16)। साथ ही इसमें फाइबर और मैग्नीशियम भी पाया जाता है (3)। यह पोषक तत्व अंडाशय को स्वस्थ बनाकर रोगों से दूर रखने का काम कर सकता है (17)। हालांकि, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

17. एंटीमाइक्रोबियल गुण

बेर में एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव होते हैं, जो कई प्रकार के बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करने में सहायक होते हैं। बेर के अर्क का उपयोग और सेवन गंभीर संक्रमणों को दूर कर बैक्टीरिया और फंगल पर असरदार प्रभाव दिखा सकता है (18 )।

18. सिर दर्द के लिए

सिर दर्द की स्थिति से राहत पाने के लिए भी बेर का इस्तेमाल कर सकते हैं (19)। दरअसल, बेर में एनाल्जेसिक प्रभाव होता है, जिसे दर्द कम करने के लिए जाना जाता है (20)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि बेर सिर दर्द से राहत दिला सकता है। इसके लिए बेर या इससे बनी चटनी का सेवन कर सकते हैं।

19. आंखों को स्वस्थ रखे

बेर खाने के फायदे आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी हो सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक मेडिकल रिसर्च की मानें, तो बेर के उपयोग से आंखों के संक्रमण को ठीक किया जा सकता है। दरअसल, बेर में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो लगभग सभी तरह के संक्रमण से राहत दिला सकता है (21)।

20. मुंह के अल्सर के लिए

मुंह के अल्सर से राहत पाने में बेर सहायक साबित हो सकता है। एक विज्ञानिक अध्ययन में दिया हुआ है कि बेर में एंटीअल्सर गतिविधि होती है। इस गतिविधि को अल्सर की समस्या से बचाव व उसके लक्षण को कम करने के लिए जाना जाता है (22)। ऐसे में माना जा सकता है कि बेर मुंह के अल्सर से राहत दिला सकता है। इसके लिए रोजाना बेर का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

21. त्वचा के लिए फायदेमंद

बेर के फायदे में त्वचा को स्वस्थ रखने भी शामिल है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक शोध के मुताबिक, बेर में वुंड हीलिंग प्रभाव होता है, जो त्वचा के घाव भर सकता है। साथ ही यह शरीर से टॉक्सिन निकालकर त्वचा को साफ कर सकता है (23)।

यही नहीं, बेर को एक्जिमा के कारण होने वाली खुजली को भी दूर करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, बेर का तेल त्वचा की सूजन को बढ़ने से रोकने की क्षमता भी रखता है (24)। बेर को डाइट में शामिल करके ये फायदे उठाए जा सकते हैं।

22. स्वस्थ बालों के लिए

बेर के बीजों से बना एसेंशियल ऑयल बालों की लंबाई व मोटाई बढ़ाने के साथ ही बालों को मजबूत बना सकता है। इसके अलावा, यह बालों को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है (25)। बस तो इसके लिए बेर के बीजों के तेल में नारियल तेल लगाकर बालों की मसाज करें और कुछ देर बाद बालों को धो लें।

लेख पढ़ते रहें

आगे जानिए बेर में कौन कौन से पोषक तत्व होते हैं।

बेर के पौष्टिक तत्व – Jujube Fruit Nutritional Value in Hindi

बेर कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य पर अनेक तरह के फायदेमंद असर डाल सकते हैं। ऐसे में इन पोषक तत्वों के बारे में हम नीचे एक तालिका के माध्यम से बता रहें हैं (3) :

पोषक तत्वमूल्य प्रति 100 g
पानी77.86 ग्राम
कैलोरी79 कैलोरी
प्रोटीन1.20 ग्राम
वसा0.20ग्राम
कार्बोहाइड्रेट20.23 ग्राम
कैल्शियम21 मिलीग्राम
आयरन0.48 मिलीग्राम
मैग्नीशियम10 मिलीग्राम
फास्फोरस23 मिलीग्राम
सोडियम3 मिलीग्राम
पोटेशियम250 मिलीग्राम
जिंक0.05 मिलीग्राम
कॉपर0.073 मिलीग्राम
मैंगनीज0.084 मिलीग्राम
विटामिन सी69 मिलीग्राम
थियामिन0.020 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.040 मिलीग्राम
नियासिन0.900 मिलीग्राम
विटामिन बी 60.081 मिलीग्राम
फाइबर3.46 ग्राम (26)
विटामिन ए आरएई2 µg
विटामिन ए40 आईयू

आगे और जानकारी है

लेख के अगले भाग में हम बेर के चयन और सुरक्षित रखने का तरीका बता रहे हैं।

बेर का चयन कैसे करे और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

बेर के सही स्वाद और लाभ उठाने के लिए इसके चयन और सुरक्षित रखने के तरीके को ध्यान में रखना जरूरी है। नीचे हम बेर के चयन और सुरक्षित रखने का तरीका बता रहे हैं :

बेर का चयन का तरीका :

  • अगर ताजा बेर खरीदना चाहते हैं, तो थोड़े हरे और नरम बेरों का चयन करें।
  • बेर में कीड़े के छेद नहीं होने चाहिए।
  • बेर को खरीदने से पहले चखकर देख सकते हैं।
  • ज्यादा पीले बेर न खरीदें।
  • मुरझाए हुए बेर बासी होते हैं, उन्हें खरीदने से बचें।

बेर को सुरक्षित रखने का तरीका :

  • बेर को दो से तीन दिन के लिए सामान्य तापमान में रख सकते हैं।
  • एक हफ्ते तक के लिए बेर को सुरक्षित रखना है, तो इन्हें फ्रिज में डाल दें।
  • आप चाहें तो बाजार से सूखे बेरों का भी चयन कर सकते हैं। सूखे बेरों को कई महीनों तक स्टाेर करके उपयोग किया जा सकता है।
  • बेर को सूखा कर या सूखे बेर को पीसकर पाउडर के रूप में भी स्टोर कर सकते हैं।

पढ़ना जारी रखें

अब हम बेर के उपयोग के तरीके बताएंगे।

बेर का उपयोग – How to Use Jujube Fruit (Ber) in Hindi

बेर का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। इसे फल के रूप में सीधा खा सकते हैं या फिर इसका उपयोग अर्क बनाकर भी कर सकते हैं। यहां हम बेर का सेवन करने के कुछ और तरीके बता रहे हैं :

  • बेर का सेवन नाश्ते में किया जा जाता है।
  • चाय बनाने में भी बेर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अचार, मुरब्बा, जूस और ब्रांडी बनाने के लिए भी बेर का उपयोग किया जाता है।
  • बेर का उपयोग एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते प्रभावित स्थान पर लगाने के लिए कर सकते हैं।

बेर का उपयोग कब करें :

  • बेर को खाने का कोई निश्चित समय नहीं है। आप इसे सुबह-शाम नाश्ते में या जब भी मन करे, तब खा सकते हैं।

बेर का उपयोग कितनी मात्रा में करें :

  • रोजाना तीन बेर का सेवन किया जा सकता है। करीब 15 ग्राम तक सूखे बेर का सेवन भी सुरक्षित बताया गया है (19)।

लेख में बने रहें

आइए, अब जानते हैं बेर के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

बेर के नुकसान – Side Effects of Jujube Fruit in Hindi

वैसे तो बेर खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं, ऊपर हमने बेर के फायदे बताए हैं। अब बेर के नुकसान पर एक नजर डाल लेते हैं।

  • मधुमेह रोगियों को उनके कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का ध्यान रखना आवश्यक है (27)। ऐसे में मधुमेह रोगी इस फल का सेवन अधिक करने से बचें।
  • बेर फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो कब्ज को ठीक करने में सहायक होता है। जब फाइबर की अधिक मात्रा हो जाती है, तो यह गैस और पेट की सूजन का कारण बन सकती है (28)।
  • लेटेक्स से एलर्जी हो, तो बेर के सेवन से बचना चाहिए (29)।

बेशक, बेर स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही गुणों से समृद्ध होते हैं। फिर भी इन्हें अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए। आप बेर खाने के फायदे और नुकसान दोनों से जुड़ी जानकारी इस लेख के माध्यम से हासिल करके इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। यहां इसके सेवन की सही मात्रा की जानकारी भी दी गई। हां, अगर कोई किसी शारीरिक समस्या से जूझ रहा है, तो बेर के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अब हम बेर से संबंधी कुछ जरूरी सवाल के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बेर का स्वाद कैसा होता है?

बेर का स्वाद मीठे सेब के जैसा होता है और सूखे हुए बेर का स्वाद खजूर के फल जैसा होता है।

बेर की चाय किसके लिए अच्छी है?

बेर की चाय कब्ज और अनिद्रा जैसे रोगों में फायदेमंद हो सकती है (30) (8)।

बेर का अर्क क्या है?

बेर से या फिर इसकी पत्ती से बनाया गया एक काढ़ा है (31)।

क्या बेर गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है?

हां, बेर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गर्भवतियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और गैस की समस्या को दूर करता है (10)। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम मां और गर्भस्थ शिशु के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग सीमित मात्रा में डॉक्टर से पूछकर ही करें।

बेर के पौधे में फल लगने में कितना समय लगता है?

यह एक मौसमी फल है, जो मार्च के महीने में फलता है। इसके पौधे को लगाने के एक से दो साल में यह फलना शुरू होता है। एक बार फल आने के बाद हर साल मार्च के महीने में दोबारा इसमें फल लगते हैं।

क्या मधुमेह के रोगी बेर का फल खा सकते हैं?

जी हां, मधुमेह के मरीज बेर के फल का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-डायबिटीज गुण होते हैं, जो मधुमेह से राहत दिला सकता है (32)।

आप एक दिन में कितने बेर खा सकते हैं?

एक दिन में मध्यम आकार के 3 से 4 बेर खा सकते हैं।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Immunomodulatory effect of a formula developed from American ginseng and Chinese jujube extracts in mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4757584/
  2. Analysis of Essential and Toxic Elements in Jujube Fruits Collected from Different Locations in China
    http://www.bioline.org.br/pdf?pr14087
  3. Jujube raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168151/nutrients
  4. Calcium and phosphate: a duet of ions playing for bone health
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22081690/
  5. The Effect of Zizyphus jujube on Serum Lipid Profile and Some Anthropometric Measurements
    https://www.semanticscholar.org/paper/The-Effect-of-Zizyphus-jujube-on-Serum-Lipid-and-Mostafa-Labban/1bd45278b69550cd1a36923eb430f73b215b058d
  6. Protective effects of long-term administration of Ziziphus jujuba fruit extract on cardiovascular responses in L-NAME hypertensive rats
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5885328/
  7. Journal of Food Composition and Analysis
    https://www.ars.usda.gov/research/publications/publication/?seqNo115=315742
  8. A Review of Dietary Ziziphus jujuba Fruit (Jujube): Developing Health Food Supplements for Brain Protection
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5478819/
  9. Jujube fruit: A potential nutritious fruit for the development of functional food products
    https://www.researchgate.net/publication/344411306_Jujube_fruit_A_potential_nutritious_fruit_for_the_development_of_functional_food_products
  10. Ziziphus jujuba extract for the treatment of chronic idiopathic constipation: a controlled clinical trial
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19142004/
  11. Health related functional characteristics and antioxidant potential of mucilage (dietary fiber) from Zizyphus mauritiana fruits
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S2213453014000184
  12. Potential Benefits of Jujube (Zizyphus Lotus L.) Bioactive Compounds for Nutrition and Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5174181/
  13. Early enteral infusion of traditional Chinese medicine preparation can effectively promote the recovery of gastrointestinal function after esophageal cancer surgery
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3256531/
  14. A randomized controlled trial on the effects of jujube fruit on the concentrations of some toxic trace elements in human milk
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5322685/
  15. Hydroalcoholic extract of Zizyphus jujuba ameliorates seizures oxidative stress and cognitive impairment in experimental models of epilepsy in rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21723789/
  16. Ziziphus jujuba\”: A red fruit with promising anticancer activities
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26392706/
  17. Low intakes of dietary fiber and magnesium are associated with insulin resistance and hyperandrogenism in polycystic ovary syndrome: A cohort study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6475723/
  18. Crude Extract from Ziziphus Jujuba Fruits a Weapon against Pediatric Infectious Disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3915445/
  19. A Review of Edible Jujube the Ziziphus jujuba Fruit: A Heath Food Supplement for Anemia Prevalence
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7726020/
  20. Emerging CAM Ziziphus nummularia with in vivo sedative-hypnotic antipyretic and analgesic attributes
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4701709/
  21. Chromatographic Isolation and Spectroscopic Identification of Phytoconstituents of Jujuba Seeds (Zizyphus jujuba Mill.)
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5450467/
  22. Phytochemical and Biological Activities of Four Wild Medicinal Plants
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.1076.9891&rep=rep1&type=pdf
  23. Investigating the effects of Hydroalcoholic extract of jujube fruit (Zizyphus vulgaris L.) on second degree burn wound healing in Balb/c mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5327711/
  24. Review of Medicinal Remedies on Hand Eczema Based on Iranian Traditional Medicine: A Narrative Review Article
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5139979/
  25. Hair Growth Promoting Potential of Phospholipids Purified from Porcine Lung Tissues
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4354319/
  26. THE MINERAL CONTENT OF THE JUJUBE
    https://naldc.nal.usda.gov/download/IND43967654/PDF
  27. Diabetes Diet Eating & Physical Activity
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/diet-eating-physical-activity?dkrd=/health-information/diabetes/overview/diet-eating-physical-activity/carbohydrate-counting
  28. Dietary Fiber
    https://aboutibs.org/treatment/ibs-diet/dietary-fiber/
  29. Current Overview of Allergens of Plant Pathogenesis Related Protein Families
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3947804/
  30. Effect of dietary fiber on constipation: A meta analysis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3544045/
  31. Hplc-ESI-MS/MS analysis of the water-soluble extract from Ziziphi spinosae semen and its ameliorating effect of learning and memory performance in mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4239731/
  32. Anti-atherogenic potential of jujube saffron and barberry: Anti-diabetic and antioxidant actions
    https://www.researchgate.net/publication/281577126_Anti-atherogenic_potential_of_jujube_saffron_and_barberry_Anti-diabetic_and_antioxidant_actions
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख