जानिए 10 बेस्ट हेयर ड्रायर के नाम – Best Hair Dryer Names in Hindi

by

नहाने के बाद गीले बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाना ही अच्छा माना जाता है। हालांकि, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर बार प्राकृतिक तरीके से बाला सुखाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। ये इलेक्ट्रॉनिक होते हैं और गीले बालों जल्दी सुखाने का काम करते हैं। बाजार में इन हेयर ड्रायर की भरमार है और ऐसे में एक महिला के मन में यह सवाल उठ सकता है कि बालों के लिए सबसे अच्छा हेयर ड्रायर कौन सा है? इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम स्टाइलक्रेज के इस लेख में बेस्ट हेयर ड्रायर की जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद सबसे अच्छा हेयर ड्रायर कौन सा है? इस सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा।

स्क्रोल करें

तो चलिए, जानते हैं आपके लिए सबसे अच्छा हेयर ड्रायर कौन सा हो सकता है।

ProductsCheck Price
Philips HP8100/46 Hair DryerCheck Price
Nova 8100 Silky Shine 1200 W Hot and Cold Foldable Hair DryerCheck Price
Braun HD 180 Satin Hair Dryer (White)Check Price
Panasonic EH-ND11A Hair Dryer (Blue)Check Price
Remington D5000 Hair DryerCheck Price
SYSKA Hair Dryer HD1610 with Cool and Hot AirCheck Price
Havells HD3201 1500W Ionic Hair DryerCheck Price
Syska HD1600 Trendsetter Hair DryerCheck Price
Panasonic EH-ND21-P62B 1200W Foldable Hair Dryer with Cool AirCheck Price
Philips HP8232/00 Professional Thermo Protect Ionic Hair DryerCheck Price

सबसे अच्छे हेयर ड्रायर के नाम  

नीचे पढ़ें बेस्ट हेयर ड्रायर के नाम।

1. फिलिप्स एचपी 8100/46 हेयर ड्रायर (पर्पल)

Philips HP 810046 Hair Dryer (Purple)

सबसे अच्छा हेयर ड्रायर की लिस्ट में पहला नाम फिलिप्स हेयर ड्रायर का है। यह हेयर ड्रायर बहुत ही अच्छे से डिजाइन किया गया है। कंपनी का दावा है कि इसकी थर्मोप्रोटेक्ट टेम्प्रेचेर सेटिंग आसानी से बालों को सुखाने में मदद कर सकती है और बालों को जरूरत से ज्यादा गर्म होने से भी रोक सकती है। अगर यह ओवरहीट होता है तो यह अपने आप बंद हो जाता है। यह साइज में काफी छोटा और हल्का है। इतना ही नहीं, इसका रंग भी आकर्षक है। बालों को सुखाने की गति (लो और हाई) के लिए दो सेटिंग्स मौजूद हैं। यह 1000 वाट का है और साथ ही क्विक-हीट हेड के साथ एडवांस्ड कॉन्सेन्ट्रेटर (हवा के फ्लो को सुविधाजनक बनाने के लिए) तकनीक है। इसमें हुक भी लगा है, जिस कारण यह आसानी से कहीं पर भी लटकाया जा सकता है और यात्रा में आसानी से ले जा सकता है। इतना ही नहीं, इस हेयर ड्रायर का प्राइस भी बजट में है।

Buy Now From Amazon

सावधानीबाथटब, शावर, बेसिन या पानी वाली जगहों पर इसका उपयोग न करें। अगर बाथरूम में इसका उपयोग करते हैं तो उसके बाद प्लग स्विच ऑफ जरूर करें और इसे ठंडा होने के बाद ही रखें। इसे बालों के ज्यादा नजदीक न लें जाएं, ऐसा करने से यह बालों को पकड़ सकता है। इसका इस्तेमाल हमेशा बालों से थोड़ी दूर पर ही करें।

2. नोवा एनएचपी 8100 सिल्की शाइन 1200 वॉट हॉट एंड कोल्ड फोल्डेबल हेयर ड्रायर (ब्लैक)

 Nova NHP 8100 Silky Shine 1200 W Hot and Cold Foldable Hair Dryer (Black)

नोवा का यह हेयर ड्रायर न सिर्फ आकर्षक दाम का है बल्कि दिखने में भी खूबसूरत है। इस हेयर ड्रायर में ईएचडी (EHD) तकनीक है जो यह सुनिश्चित करती है कि आपके बालों पर सही तरीके से गर्मी दी जाए, जिससे इन्हें किसी भी तरह से नुकसान न पहुंचें। इस ड्रायर में थर्मोप्रोटेक्ट टेम्प्रेचेर सेटिंग है, जो बालों को कंडीशन करने के साथ-साथ चमक प्रदान करती है, ताकि बाल खूबसूरत दिखें। इसमें अटैचमेंट टाइप कॉन्सेन्ट्रेटर दिया गया है। इसे आसानी से हैंडलिंग के लिए कॉम्पैक्ट डिजाइन में बनाया गया है। इसमें ओवरहीट प्रोटेक्शन दिया गया है और हॉट और कोल्ड फीचर है। इसमें बालों को सुखाने के लिए 1200 वाट का पावर दिया गया है। हालांकि, इसे उपयोग करते वक्त इसकी आवाज तेज लग सकती है। ऐसे में इसे रूक-रूककर उपयोग किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि अन्य हेयर ड्रायर की तुलना में यह 20 प्रतिशत जल्दी बालों को सुखा सकता है। यह एक फोल्डेबल हेयर ड्रायर है, जिसे आसानी से बैग में रखा जा सकता है।

Buy Now From Amazon

3. ब्रौन एचडी 180 सैटिन हेयर ड्रायर (व्हाइट)

Braun HD 180 Satin Hair Dryer (White)

यह एक बहुत ही हल्का और आसानी से उपयोग किया जाने वाला ड्रायर है। 1800 वाट के साथ यह तेजी से काम कर बालों की स्टाइलिंग आसानी से कर सकता है। इसमें बालों के सुविधाजनक स्टाइल के लिए 2 कंबाइंड टेम्परेचर/ एयरफ्लो सेटिंग्स है। इसके साथ ही स्टाइल को सही तरीके से बरकरार रखने के लिए कोल्ड शॉट बटन भी दिया गया है। इसके साथ ही इसमें इंफ्रारेड हीटिंग सिस्टम है, जिससे कि बाल जल्दी सुखें। इसमें पतली नोजल दी गई है, जिससे कि सही तरीके से बालों की स्टाइलिंग हो सके। इसका तार 1.8 मीटर लंबा है और इसे टांगने के लिए इसमें हुक भी दिया गया है।

Buy Now From Amazon

4. पैनासोनिक ईएच – एनडी11ए (EH-ND11A) हेयर ड्रायर (ब्लू) एंड पैनासोनिक इएच- एनडी11-पी62बी (EH-ND11-P62B) 1000W हेयर ड्रायर विथ टर्बो ड्राई मोड (पिंक)

Panasonic EH-ND11A Hair Dryer (Blue) and Panasonic EH-ND11-P62B (EH-ND11-P62B) 1000W Hair Dryer with Turbo Dry Mode (Pink)

पैनासोनिक एक चर्चित इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड है। इस ब्रांड ने हेयर ड्रायर भी लॉन्च किया है। यहां हम पैनासोनिक के दो हेयर ड्रायर मॉडल की बात कर रहे हैं। पैनासोनिक का एनडी11ए (EH-ND11A) हेयर ड्रायर नीले रंग में उपलब्ध है। यह बालों को मुलायम और चमकदार लुक देता है। जरूरी नहीं इसे बालों के बिलकुल नजदीक ले जाकर ही उपयोग किया जाए। इसका उपयोग बालों से थोड़ी दूर रखकर भी किया जा सकता है। यह टर्बो ड्राई फीचर के साथ आता है, जो पावरफुल होने के साथ-साथ बालों पर सौम्यता से काम कर बालों को सेट कर सकता है। यह 1000 वॉट का है, जो बालों को सैलून जैसा स्टाइल देने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसमें कोल्ड एयर फीचर भी मौजूद है, जो सौम्यता से बालों को सुखाने में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही इसका कॉम्पैक्ट डिजाइन आसानी से उपयोग करने और कहीं भी ले जाने के लिए उपयुक्त है।

पैनासोनिक के दोनों हेयर ड्रायर में कुछ खास अंतर नहीं है, बस फर्क है तो हेयर ड्रायर के रंग का। इसका दूसरा मॉडल पैनासोनिक इएच- एनडी11-पी62बी (EH-ND11-P62B) क्यूट पिंक कलर में उपलब्ध है। यह हेयर ड्रायर बालों को एक नरम और चमकदार फिनिशिंग देने में मदद कर सकता है। साथ ही यह एक सटीक स्टाइल और सही टच-अप के साथ बालों को चमक देने के साथ-साथ घुंघराले बालों को सही कंडीशनिंग प्रदान करने में भी मदद कर सकता है। हेयर ड्रायर के इस सेट के साथ, बालों को नाजुक ढंग से देखभाल मिलेगी और आपको एक आकर्षक लुक घर पर ही मिल जाएगा।

Buy Now From Amazon

5. रेमिंगटन डी 5000 हेयर ड्रायर

Remington d5000 hair dryer

यह लंबे समय तक बालों को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए सबसे अच्छे हेयर ड्रायर में से एक है। यह भारत के सर्वश्रेष्ठ हेयर ड्रायर ब्रांड्स में गिना जाता है। यह 1875 वाट का है, जो गीले बालों को जल्दी सूखने में मदद कर सकता है। इसका डिटैचेबल नोजल बालों की स्टाइलिंग के लिए उत्तम है। इतना ही नहीं, मशीन से ठंडी हवा को निकालने के लिए कूल शॉट बटन भी है। इसमें 3 हीट और 2 स्पीड सेटिंग बटन है। यह बालों को आयोनिक कंडीशन करने में सहायक है। यह न सिर्फ बालों को ड्राई बल्कि स्टाइल करने के लिए भी है। यह फोल्डेबल नहीं है, लेकिन यह एक कॉम्पैक्ट हेयर ड्रायर है, जिसे कभी-भी और कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। हालांकि, यह अन्य हेयर ड्रायर की तुलना में महंगा है।

Buy Now From Amazon

पढ़ते रहिये 

6. सिस्का हेयर ड्रायर एचडी1610 विथ कूल एंड हॉट एयर (व्हाइट)

Siska Hair Dryer HD 1610 With Cool And Hot Air (White)

बेस्ट हेयर ड्रायर के लिस्ट में हमारा दूसरा ब्रांड है सिस्का, जिसने अपनी क्वालिटी को बनाए रखा है।  कॉम्पैक्ट और फोल्डेबल डिजाइन इसे आसानी से कहीं भी ले जाने योग्य बनाता है। यह 1200 वाट का है और आपके बालों को हर रोज सुखाने और स्टाइल करने में मदद कर सकता है। फिलिप्स की तरह ही सिस्का हेयर ड्रायर 2 स्पीड सेटिंग्स  लो और हाई के साथ आता है। डिवाइस में मौजूद कॉन्सेंट्रेटर और ओवरहीटिंग प्रोटेक्शन हेयर स्टाइलिंग के दौरान बालों की नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इस हेयर ड्रायर का प्राइस बजट में होने के साथ ही यह प्रोडक्ट दो साल की वारंटी के साथ उपलब्ध है।

Buy Now From Amazon

7. हैवेल्स एचडी 3201 1500 वाट आयोनिक हेयर ड्रायर (ब्लू)

Havells HD 3201 1500 Watt Ionic Hair Dryer (Blue)

हैवेल्स भी चुनिंदा और भरोसेमंद इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड्स में से एक है। इसी ब्रांड ने निर्माण किया एचडी 3201 1500 वाट आयोनिक हेयर ड्रायर का। यह न सिर्फ लुक में स्टाइलिस्ट है बल्कि कंपनी का दावा है कि यह एक साइलेंट हेयर ड्रायर है। हालांकि, इसका बस कूल शॉट मोड ही साइलेंट है, गर्म मोड में होने से यह थोड़ा आवाज करता है। यह आयनिक प्रोटेक्शन के साथ आता है और इसका डबल प्रोटेक्शन इसे ओवरहीटिंग से बचाता है। इसका आयोनिक फ्लो बालों की देखभाल करने के साथ-साथ बालों को हायड्रेट, चमकदार और स्वस्थ रखने में भी सहायक हो सकता है। इसका कॉन्सेंट्रेटर फिक्स्ड है, इसलिए इसे बार-बार खोलने या लगाने की जरूरत नहीं होती है। इसमें तीन टेम्प्रेचर सेटिंग हैं हॉट, वार्म और कूल। कूल सेटिंग बालों को स्टाइल करने में सहायक हो सकती है। इसका फोल्डेबल हैंडल है, जिस वजह से इसे कैरी करना आसान होता है और इसका कॉर्ड भी काफी लंबा है। इसके अलावा, इसे कहीं भी टांगने के लिए हुक भी मौजूद है।

Buy Now From Amazon

8. सिस्का एचडी 1600 ट्रेंडसेटर हेयर ड्रायर (पर्पल)

 Cisco HD 1600 Trendsetter Hair Dryer (Purple)

रोजमर्रा के उपयोग के लिए यह एक अच्छा हेयर ड्रायर है। यह एक हीट बैलेंस तकनीक के साथ आता है, जो बालों पर गर्म हवा का संतुलन बनाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसमें ओवरहीट प्रोटेक्शन है, जो बालों को अतिरिक्त गर्मी और क्षति से बचाव कर सकता है। इसमें दो हीट और स्पीड सेटिंग्स है, जो इससे निकलने वाली हवा को नियंत्रित करने के साथ-साथ बालों की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसमें इनबिल्ट कंसंटेटर है और इसके साथ ही यह हल्का और आसानी से उपयोग करने वाला हेयर ड्रायर है।

Buy Now From Amazon

9. पैनासोनिक इएच-एनडी21- पी62बी 1200 फोल्डेबल हेयर ड्रायर विथ कूल एयर एंड क्विक ड्राई नोजल

Panasonic EH-ND21-P62B1200 Foldable Hair Dryer with Cool Air and Quick Dry Nozzle

हमारे सबसे अच्छे हेयर ड्रायर की लिस्ट में फिर एक बार पैनासोनिक ने अपनी जगह बना ली है। पैनासोनिक का यह हेयर ड्रायर 1200 वाट का है, जो बालों को सलून जैसा लुक दे सकता है। यह तीन सेटिंग के साथ आता है, जिससे आप अपने बालों को जरूरत के अनुसार सेटिंग का चुनाव कर सकते हैं। जहां दो तरह की हीट सेटिंग से बालों को जल्दी सूखने में मदद मिल सकती है, वहीं कूल सेटिंग से बालों के मॉइस्चर को लॉक करने में मदद कर सकती है। इसमें 50 डिग्री का हेयर प्रोटेक्टिव टेम्प्रेचर है, जिससे कि इसके उपयोग के दौरान बालों को नुकसान होने का जोखिम कम हो सकता है। इसका फोल्डेबल हैंडल है और यह हल्का होने के कारण इसे आसानी से यात्रा के दौरान बैग में ले जाया जा सकता है।

Buy Now From Amazon

10. फिलिप्स एचपी 8232 / 00 प्रोफेशनल थर्मो प्रोटेक्ट आयोनिक हेयर ड्रायर (व्हाइट)

 Philips HP 823200 Professional Thermo Protect Ionic Hair Dryer (White)

बेस्ट हेयर ड्रायर के लिस्ट में एक बार फिर से फिलिप्स हेयर ड्रायर का नाम शामिल है। इस हेयर ड्रायर में सबसे पहली बात जो गौर करने वाली है, वो है इसका डिजाइन और इसका रंग। इसका खूबसूरत डिजाइन और सफेद रंग किसी को भी आकर्षित कर सकता है। बात करें इसके फीचर्स की तो 2200 वाट का पावर किसी भी तरह के बाल, चाहे वो घुंघराले हो, मोटे हो या मुलायम हों, पर असरदार हो सकता है। यह गीले बालों को कम वक्त के अंदर सुखा सकता है। यह एक दो नहीं बल्कि 6 स्पीड और टेम्प्रेचर सेटिंग के साथ आता है, जो इसके उपयोग को आसान बना देते हैं। इसके साथ ही इसमें स्लिम नोजल और कूल शॉट बटन (जो हर हेयर ड्रायर में होना चाहिए) भी है, जिससे कि बालों को स्टाइल करना आसान हो सकता है। ये अयोनिक कंडीशन कर सकता है, जिससे बाल चमकदार और स्वस्थ दिख सकते हैं। इसका कॉर्ड लंबा है और इसे आसानी से कहीं भी रखा जा सकता है।

Buy Now From Amazon

और जानें

सिर्फ सबसे अच्छा हेयर ड्रायर खरीद लेना ही काफी नहीं है। बालों को अगर स्वस्थ रखना है तो बेस्ट हेयर ड्रायर को सही तरीके से उपयोग करना भी जरूरी है।

हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने का सही तरीका

नीचे जानिए हेयर ड्रायर को उपयोग करने का सही तरीका।

  • बालों को शैंपू करने के बाद बालों को कंडीशन जरूर करें।
  • फिर हेयर ड्रायर का उपयोग करने से पहले बालों को तौलिये से सुखा लें।
  • अब बालों पर हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का उपयोग करें (बाजार में उपलब्ध) या पोषणयुक्त सीरम का उपयोग करें।
  • बालों के लिए राउंड कंघी रखें।
  • हमेशा हल्के हेयर ड्रायर का चुनाव करें ताकि पकड़ने में आसानी हो।
  • हेयर ड्रायर को सही तरीके से पकड़कर उपयोग करें।
  • फिर बालों को थोड़े-थोड़े भागों में बांटे।
  • अपने बालों के अनुसार ही तापमान और ब्लो ड्राई के समय का चुनाव करें।
  • बाल ज्यादा रूखे हैं तो कोल्ड एयर का उपयोग करें।
  • हमेशा हेयर ड्रायर का उपयोग बालों से 6 से 9 इंच की दूरी रखकर करें।
  • बालों को ज्यादा नजदीक से ड्राई करने से यह बालों को पकड़ भी सकता है।
  • जब बालों को ड्राई कर लें तो उसके बाद सीरम या लाइव इन कंडीशनर लगा लें ताकि बाल रूखे न हो।
  • कोशिश करें कि हेयर ड्रायर का जितना हो सके कम उपयोग करें। अगर कोई हेयर ड्रायर का उपयोग अधिक करता भी है तो उसे नियमित तौर पर अपने बालों में तेल लगाना भी आवश्यक है, ताकि बाल अपनी प्राकृतिक नमी न खोएं। 

महिला हो या पुरुष, दोनों के लिए ही ब्लो ड्रायर्स बालों के स्टाइलिंग रूटीन का एक अहम हिस्सा हैं। इसलिए, बेस्ट हेयर ड्रायर का चुनाव करने में यह लेख मददगार हो सकता है। इस लेख में चुनिंदा ब्रांड्स के हेयर ड्रायर के बारे में सभी आवश्यक जानकारी हमने दे दी है। हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको ‘सबसे अच्छा हेयर ड्रायर कौन सा है’ इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। वहीं, इस बात का खास ध्यान रखें कि जो पकड़ने के साथ-साथ उपयोग करने में आसान हो और आपके बालों को सूट करे, वही बेस्ट हेयर ड्रायर है।

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch