बिना मेकअप सुंदर दिखने के नुस्खे – Tips To Look Beautiful Naturally Without Makeup in Hindi

by

सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद, खासकर युवतियों तो चाहती हैं कि वो हर वक्त तरोताजा और खूबसूरत दिखें। इसके लिए महिलाएं कई बार घंटों आइने के सामने बैठकर मेकअप करती हैं। यह भी सच है कि कई बार मेकअप की चीजें चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता और चमक को कम कर देती है। कोशिश करें कि आप मेकअप का कम से कम उपयोग करें। इसलिए, हम आपको इस लेख में बिना मेकअप के सुंदर कैसे लगें, उसके कुछ टिप्स बता रहे हैं। हमेशा याद रखें कि बिना मेकअप के सुंदर दिखना ही आपकी प्राकृतिक खूबसूरती और असली पहचान है और यही हर जगह आपके आकर्षण का केंद्र बनता है। आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि बिना मेकअप के कैसे सुंदर दिखें? आपके ऐसे ही तमाम सवालों का जवाब है यह लेख।

विषय सूची


बिना मेकअप कैसे सुंदर दिखें – How to look beautiful without makeup in hindi

बिना मेकअप के सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता है, लेकिन सच तो यह है कि यह आप आपकी सोच और आप किस तरह से अपना ध्यान रखते हैं, उस पर निर्भर करता है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि बिना मेकअप के सुंदर कैसे लगें, तो इसके लिए आपको अपने आहार, अपनी आदतों और अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा। अगर इनमें से कोई भी चीज आपकी गड़बड़ है, तो उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके चेहरे और त्वचा पर भी दिखने लगेगा। इस लेख में हम बिना मेकअप के कैसे सुंदर दिखें उसके टिप्स आपको बता रहे हैं।

1. चमकती त्वचा के लिए सही खाना

Shutterstock

आपका खाना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर असर डालता है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी उसका प्रभाव पड़ता है। आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि जो आप खाते हैं, उसी का असर आपके चेहरे और स्वास्थ्य पर दिखने लगता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी होता है। हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने प्रतिदिन के आहार में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें। ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे – अलसी, अखरोट, विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, शकरकंद और सीताफल बहुत जरूरी हैं। साथ ही आप उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे – अंडे, चिकन, किडनी बीन्स, दाल, छोले और पनीर का सेवन करें। संपूर्ण पौष्टिक आहार आपके शरीर को सारे जरूरी तत्व प्रदान कर अंदर से स्वस्थ बनाता है और उसी की चमक आपके चेहरे पर भी दिखने लगती है।

2. खूब पानी पिएं

Shutterstock

पानी सभी के लिए कितना जरूरी है, यह तो जगजाहिर है। हमारे शरीर का हर सिस्टम और फंक्शन पानी पर निर्भर करता है। इसलिए, आप जब भी कहीं जाएं, तो अपने साथ पानी की बोतल ले जाएं और दिनभर खुद को हाइड्रेट रखें। पूरे दिन में कम से कम आठ या उससे अधिक गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा निखरी हुई और तरोताजा लगने लगती है। इससे झुर्रियां भी कम होती हैं।

पानी पीने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप एक बोतल में खीरा, नींबू, तुरई, पुदीने के पत्ते और ऐसी ही कई सब्जियों को मिलाकर एक डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर लें और इसे हर कुछ देर में पिएं। इससे न सिर्फ आपके शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे, बल्कि आपका शरीर और त्वचा हाइड्रेट भी रहेगी।

3. अच्छी नींद

Shutterstock

किसी भी व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरूरी है। जैसे आपको अपने सेल फोन को चार्ज करने की आवश्यकता होती है, वैसे ही शरीर को भी चार्ज करना जरूरी है। दिनभर काम करने के बाद आपके शरीर में 50 प्रतिशत बैटरी बचती है और आप ठीक से काम भी नहीं कर पाते। इस स्थिति में आपको 6-8 घंटे की सही और आरामदायक नींद की जरूरत होती है, ताकि अगली सुबह जब आप उठें, तो आप तरोताजा महसूस करें। ऐसा करने से आपको खूबसूरत और खिली त्वचा मिलेगी। साथ ही आपकी आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल भी नजर नहीं आएंगे। इसके अलावा, आपको झुर्रियों और एजिंग की समस्या से भी थोड़ी राहत मिलेगी। सोते वक्त त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन करती है, इसलिए कभी भी नींद के साथ समझौता न करें और सही नींद लें।

4. ब्यूटी उत्पादों को ध्यान से चुनें

Shutterstock

आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। ठीक उसी प्रकार जो क्रीम या लोशन आप लगाते हैं, उसका असर भी त्वचा पर पड़ता है। आप जो भी स्किन केयर, हेयर केयर या ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, त्वचा उन्हें करीब 60 प्रतिशत अपने अंदर सोख लेती है। इसलिए, सोच-समझकर ही कोई प्रोडक्ट चुनें। उन उत्पादों से दूर रहें, जिनमें पैराबेन, पेट्रोकेमिकल्स और सल्फेट्स शामिल हैं। ऐसे उत्पादों के उपयोग से आपकी त्वचा में जलन या एलर्जी हो सकती है। वहीं, ऐसे उत्पादों से आपके बाल शुष्क, रूखे व बेजान हो सकते हैं। इसलिए, ऐसे उत्पादों का उपयोग करें, जिनमें प्राकृतिक तत्व मौजूद हों।

5. शारीरिक काम करें

Shutterstock

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए शारीरिक क्रिया बहुत जरूरी है। जो भी आपका मन करे जैसे – दौड़ना, तैराकी करना, जिम जाकर व्यायाम करना, योग करना आदि, उसे जरूर करें। वैज्ञानिक रूप से साबित हो गया है कि व्यायाम से न सिर्फ आपकी त्वचा को फायदा होता है, बल्कि मूड भी बेहतर होता है। हर सप्ताह कम से कम तीन घंटे की शारीरिक गतिविधि से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। इससे आपका रक्त परिसंचरण बेहतर होगा, शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे, आपकी त्वचा को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी, तनाव को कम करने वाले एंडोर्फिन को बढ़ावा मिलेगा और आपको आंतरिक रूप से शांति का अहसास होगा। हां, अगर आप बाहर पार्क में दौड़ने जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें।

6. एक ही तरह के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें

Shutterstock

कई लोगों की आदत होती है कि वो हर कुछ दिनों में अपनी क्रीम बदल देते हैं या नए-नए ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है। आपको अपनी त्वचा की जरूरत को समझकर उसके अनुसार प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। आप जो भी स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, ध्यान रखें कि वो आपकी त्वचा की जरूरत के अनुसार हों। आप सही तरीके से हर सुबह और शाम को स्किन केयर रूटीन का पालन करें। ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा में सुधार देखेंगे। इसके अलावा, सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को आमंत्रण देंगे। साथ ही अपने हाथों और पैरों के लिए एक हैंड क्रीम और बॉडी लोशन का उपयोग करें। आप जो भी क्रीम, लोशन या शैंपू का उपयोग करें, उनमें तुरंत-तुरंत कोई बदलाव न करें।

7. त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

Shutterstock

एक्सफोलिएशन को अपने स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा बनाएं। इससे त्वचा में चमक आती है। आपकी त्वचा मृत कोशिकाओं को निकालती है और नई व ताजा कोशिकाओं को बनने में मदद करती है। आप हल्के एक्सफोलिएटर की मदद से इस प्राकृतिक प्रक्रिया को और अच्छी तरह करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा की सतह पर ज्यादा मृत कोशिकाएं बनने लगेंगी, तो रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और ब्लैकहेड्स या मुंहासे निकल सकते हैं। जब आप अपने स्किन केयर रूटीन में नियमित रूप से एक्सफोलिएशन को शामिल करते हैं, तो त्वचा पर लगाने जाने वाले सीरम और मॉइस्चराइजर त्वचा में बेहतर तरीके से अवशोषित हो जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा को फायदा होता हैं। आप हल्के स्क्रब का या घरेलू सामग्री जैसे – बेसन या कॉफी से बने स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। आप हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। आपको थोड़े वक्त के बाद ही त्वचा में सुधार देखने लगेगा। इससे आपकी त्वचा में ताजगी आने के साथ-साथ त्वचा कोमल भी हो जाएगी।

8. सनस्क्रीन लगाना न भूलें

Shutterstock

सूर्य की UVA, UVB और UVC किरणें त्वचा पर वक्त से पहले झुर्रियां आने और वक्त से पहले बूढ़े लगने का एक बड़ा कारण हैं। इसलिए, दिन में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। यह क्रीम काले धब्बे और हाइपर-पिगमेंटेशन को रोकने में मदद करती है। SPF जिसे सन प्रोटेक्शन फैक्टर कहते हैं, यह निर्धारित करता है कि सनस्क्रीन आपकी त्वचा की कितनी अच्छी तरह से सुरक्षा करेगी। त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप बाहर निकलने से पहले एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

9. तनाव से दूर रहें

Shutterstock

आजकल की इस व्यस्त जीवनशैली में घर और काम के बीच तालमेल बैठाने के चक्कर में तनाव होना आम बात है। ज्यादा तनाव सिरदर्द और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। यहां तक कि तनाव का असर आपकी त्वचा और चेहरे पर भी दिखने लगता है। तनाव से मुंहासे, बालों का गिरना और बालों का सफेद होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप अपने काम और घर के तनाव से बच नहीं सकते, तो उसे कम करने का प्रयास करें। आप मेडिटेशन यानी ध्यान लगाएं, एक कप अच्छी गर्म चाय पिएं, हल्का म्यूजिक सुनें या जिस चीज से आप प्यार करते हैं या जो आपको पसंद है, उसे करें। अपने आपको वक्त दें, आराम करें और वही काम करें, जिसमें आपका मन लगे।

10. ग्रीन टी पिएं

Shutterstock

जब बात आती है सेहत की, तो ग्रीन टी को कैसे भूल सकते हैं। वैसे ही त्वचा के लिए भी ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है। ग्रीन टी गुणों का खजाना होता है। यह न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छा पेय पदार्थ है। यह पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है। इसमें कैटेकिन (catechins) शामिल होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। यह रक्त प्रवाह में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल व रक्तचाप को कम करता है और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार लाता है। इस चाय में मौजूद ईजीसीजी ( EGCG) वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। चमकती त्वचा के लिए आप प्रतिदिन ग्रीन टी पीने की आदत बनाएं।

11. चेहरे की मालिश करें

Shutterstock

अगर आप हर कुछ दिनों में फेशियल यानि चेहरे की मालिश कराएंगे, तो आपकी त्वचा के फाइन लाइन में कमी आएगी और त्वचा में कसाव व चमक लौट आएगी। इसके अलावा, आपको तनाव से भी राहत मिलगी। चीन में लोग चेहरे पर कुछ खास पॉइंट्स को दबाकर तनाव से राहत दिलाते हैं। मालिश करते वक्त आप त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए लोशन या नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं।

12. बालों का ध्यान रखें

Shutterstock

आपके घने बाल भी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। खूबसरत व चमकदार बाल आपके व्यक्तित्व को निखारते हैं, लेकिन पसीना, धूल-मिट्टी व प्रदूषण आपके बालों की प्राकृतिक चमक को खत्म कर देते हैं। रूखे-बेजान बाल का असर आपके लुक्स पर भी पड़ता है। बालों का सही तरीके से ध्यान रखना और उन्हें जरूरी पोषण देना महत्वपूर्ण है। आप हफ्ते में कम से कम से एक बार अपने बालों की नारियल तेल, जैतून तेल या बादाम तेल से मालिश करें। हेयर स्पा उपचार भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि सिर्फ तेल लगाने से ही बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है। बालों के लिए ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिसमें सल्फेट या हानिकारक रसायन न हो। बालों पर हीट का उपयोग न करें, उन्हें उनके प्राकृतिक अवस्था में रहने दें। इसके अलावा, बालों पर किसी भी प्रकार के स्टाइलिंग टूल के इस्तेमाल से बचें। इससे बालों को थोड़ी देर के लिए तो खूबसूरती मिलेगी, लेकिन बाद में आपके बालों को नुकसान होगा। इसकी जगह अच्छा सीरम या कंडीशनर खरीदें, जिसमें मोरक्कन आर्गन ऑयल (Moroccan Argan oil) की खूबी रहे। प्राकृतिक रूप से चमकदार और घने बाल आपकी खूबसूरती को और बढ़ाते हैं।

13. सही फिट वाले कपड़े

Shutterstock

पहनावा आपके व्यक्तित्व को काफी प्रभावित करता है। आपका पहनावा आपके आकर्षण का केंद्र बनता है, इसलिए आपको अपने कपड़ों का चुनाव बहुत ध्यान से करना चाहिए। हमेशा अपने लिए अच्छी फिटिंग वाले कपड़े चुनें, जो न तो ज्यादा ढीला हों और न ज्यादा तंग। ऐसे कपड़ों का चुनाव करें, जो आपके व्यक्तित्व को निखारें। इसलिए, जब भी आप शॉपिंग के लिए जाएं, अपनी बॉडी के हिसाब से सही स्टाइल और साइज के कपड़ों का चुनाव करें।

14. खुद को अच्छे से ग्रूम करें

Shutterstock

अपने आपको हमेशा सिर से पैर तक तैयार करके रखें, क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व के लिए बहुत जरूरी है। आप वीकेंड यानी हफ्ते के अंत में ब्यूटी पार्लर जाकर मैनीक्योर, पेडीक्योर और फेशियल करवा सकती हैं, ताकि हफ्ते भर में आपकी त्वचा और चेहरे पर जमा गंदगी निकल जाए। बिना मेकअप के सुंदर दिखने में आइब्रो भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए, अपने आइब्रो पर भी ध्यान दें। अगर आपके हाथ और पैरों पर ज्यादा बाल हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आप वैक्सिंग कराएं। साथ ही हर रोज नहाएं और नहाने के बाद परफ्यूम या डिओडरंट का उपयोग करें। अपने बालों को अच्छी तरह सुलझाकर रखें और खुद को साफ-सुथरा रखें।

15. दांतों का ख्याल रखें

Shutterstock

अपने मोती जैसे चमकते दांतों का ध्यान रखें, क्योंकि आपके दांत और मुंह का स्वास्थ्य भी आपके व्यक्तित्व पर असर डालता है। हर छह महीने में डेंटिस्ट के पास जाएं और नियमित रूप से रोज दो बार ब्रश करें। ब्रश करने के लिए अच्छा फ्लोराइड टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। हर दिन फ्लॉस करें, माउथवॉश का इस्तेमाल करें और अपने दांतों को स्वस्थ व साफ रखें। सही टूथब्रश चुनें और अपने दांतों को सही तरीके से ब्रश करें यानी सर्कुलर मोशन में ऊपर-नीचे ब्रश करें। शानदार मुस्कान आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देती है।

16. नियमित रूप से बाल ट्रिम करवाएं

Shutterstock

बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराने से बाल खूबसूरत और आकर्षक दिखने लगते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि आप नियमित अंतराल पर अपने बालों को ट्रिम करें (कम से कम दो महीने में एक बार)। दो मुहें और बेजान बालों को ट्रिम करने से न सिर्फ आपके बालों का टूटना कम होगा, बल्कि आपके बालों में चमक आएगी और बाल घने होंगे। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल जल्दी बढ़ें, तो आप नियमित रूप से अपने बालों को ट्रिम कराते रहें।

17. पिंपल्स पर सही तरीके से ध्यान दें

Shutterstock

पिंपल कभी भी और किसी को भी हो सकते हैं। कई बार आप पिंपल को ठीक करने के लिए उसके साथ छेड़छाड़ कर बैठते हैं। परिणामस्वरूप पिंपल तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन दाग रह जाते हैं। इसलिए, चाहे कुछ भी हो जाए आप अपने पिंपल को छुए नहीं और न ही उसे रगड़ें। ऐसा करने से आपके पिंपल और बदतर हो सकते हैं। आप ऐसे तरीके आजमाएं, जिससे आपके पिंपल भी ठीक हो जाएं और चेहरे पर निशान भी न रहे। आप अपने पिंपल पर टी ट्री ऑयल लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप रेटिनॉल या बेंजॉयल पेरोक्साइड (retinol or benzoyl peroxide) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ऐसा फेसवॉश लगाएं, जिसमें कुछ प्रतिशत सैलिसिलिक एसिड हो, इससे आप कुछ हद तक अपने पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं।

18. बेसिक डाइटरी सप्लीमेंट्स का उपयोग करें

Shutterstock

कई बार आप ऐसे पोषक तत्वों का सेवन करने से चूक जाते हैं, जो आपके लिए जरूरी हैं। ऐसे में अगर आप सारे पोषक तत्वों को अपने नियमित आहार में शामिल नहीं कर सकते हैं, तो बदले में उनके सप्लीमेंट ले सकते हैं। कुछ जरूरी सप्लीमेंट जैसे – कैल्शियम, आयरन, जिंक, मछली का तेल, प्रोबायोटिक्स और विटामिन-ए, बी12, सी, डी व ई को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सप्लीमेंट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं, क्योंकि शराब, संक्रमण और एलर्जी के कारण कुछ जरूरी पोषक तत्व आपके शरीर से खत्म होने लगते हैं।

19. जंक फूड का सेवन न करें

Shutterstock

सही वक्त पर न खाना और सही आहार न लेने से भी आपकी सुंदरता पर असर पड़ता है। आजकल लोग जंक फूड, तली-भूनी और मसालेदार चीजें खाने के आदी हो गए हैं। आप इन सभी चीजों को खाने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि ये न केवल आपके महत्वपूर्ण अंगों के लिए खतरनाक हैं, बल्कि इनके सेवन से आपके लुक्स पर भी असर पड़ता है। जैसा कि हमने ऊपर लिखा था कि अगर आपका पेट सही रहेगा, तो उसका असर आपके चेहरे पर भी दिखेगा। ऐसे में ये चीजें खाने से इनका प्रभाव आपके पेट, लिवर और आंतों पर भी हो सकता है और आपकी सुंदरता प्रभावित हो सकती है। इसलिए, जितना हो सके इन खाद्य पदार्थों से दूर रहें और स्वस्थ भोजन व फास्ट फूड के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखें।

20. नाइट क्रीम का उपयोग करें

Shutterstock

जिस प्रकार त्वचा के लिए दिन में क्रीम की जरूरत होती है, उसी प्रकार रात को भी क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। दिनभर हमारी त्वचा कई चीजों का सामना करती है जैसे – धूल-मिट्टी, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें और बहुत सारे मुक्त कण, जो त्वचा पर वक्त से पहले एजिंग और झुर्रियों का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको रात के वक्त अपनी त्वचा की देखभाल और उसे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देने चाहिए। आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप सही नाइट क्रीम का चुनाव करना चाहिए, जो रातभर आपकी त्वचा की सही देखभाल कर सके। एक अच्छी नाइट क्रीम लगाकर और अच्छी नींद लेने से आपको त्वचा में कुछ ही दिनों के अंदर फर्क नजर आने लगेगा।

21. सही पोस्चर यानी मुद्रा जरूरी है

Shutterstock

आपका व्यक्तित्व सिर्फ आपके चेहरे और त्वचा पर ही नहीं, बल्कि आपके उठने-बैठने और चलने-फिरने के ढंग पर भी निर्भर करता है। शरीर का सही पोस्चर न सिर्फ आपको अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है, बल्कि आपकी रीढ़, मांसपेशियों और लिगामेंट पर भी दबाव पड़ने से बचाता है। अगर आप दिनभर आलस में और गलत पोस्चर में बैठे या लेटे रहेंगे, तो इसका प्रभाव न सिर्फ आपके शरीर, बल्कि आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ेगा। अगर आपका पोस्चर सही नहीं है, तो दूसरों के सामने आपकी नकारात्मक छवि बनने लगती है। यहां तक कि गलत पोस्चर के कारण आप ऊर्जा की कमी भी महसूस कर सकते हैं और वक्त से पहले बुढ़ापे की छाप नजर आने लगेगी। इसलिए हमेशा अपने पोस्चर पर ध्यान दें।

22. कुछ घरेलू फेस मास्क का उपयोग

Shutterstock

क्रीम, लोशन और ब्यूटी या स्किन ट्रीटमेंट के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर फेस मास्क भी जरूरी है। आपको जब भी वक्त मिले, घर में फेस पैक बनाकर जरूर लगाएं। घरेलू फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। आप रसोई घर में पाई जाने वाली सामग्रियों की मदद से फेस मास्क तैयार कर सकती हैं। आपकी त्वचा के अनुसार जो भी पोषक तत्व जरूरी है, उनसे निर्मित सामग्री से अपना फेस पैक तैयार कर लें। आप फेस पैक बनाने के लिए शहद, एलोवेरा, बेसन, दही, दलिया और फलों आदि का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे कि कोई भी फेस पैक उपयोग करने से पहले उसका एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि सबकी त्वचा एक जैसी नहीं होती है। आप सही घरेलू सामग्री का चुनाव कर अपना फेस मास्क बनाएं और अगर मन में कोई भी आशंका हो, तो उपयोग से पहले किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से राय जरूर ले लें।

23. रेशम या सिल्क के तकिये का उपयोग करें

Shutterstock

रेशम के तकिये पर सोना आपके चेहरे और बालों के लिए अच्छा है। यह त्वचा व बालों के स्वस्थ के लिए जरूरी है। इससे आपके चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां कम हो सकती हैं। रेशम प्राकृतिक तरीके से धूल के कण और एलर्जी पैदा करने वाले चीजों के लिए प्रतिरोधक का काम करता है। आजकल वैसे भी लोगों में रेशम के तकिये का चलन बढ़ता जा रहा है। जब आप इसे उपयोग करेंगे, तब आपको खुद-ब-खुद इसके लाभ दिखने लगेंगे।

24. ऐसे काम करें, जिनसे आपको खुशी मिले

Shutterstock

खूबसूरत नजर आने के लिए अंदर से खुश रहना भी जरूरी है। हमारे जीवन में रोज होने वाली उथल-पुथल और तनाव की वजह से चेहरे की प्राकृतिक चमक कहीं खोने लगती है। ऐसे में आप अपना आत्मविश्वास खोने लगते हैं और दुखी भी नजर आते हैं। इसलिए, आप इस बात का ध्यान रखें कि आप खुद के लिए थोड़ा वक्त जरूर निकालें और वो काम करें, जिनसे आपको खुशी मिलें, चाहे वो पेंटिंग करना हो, साइकल चलाना हो, संगीत सुनना हो या खाना बनाना हो। यहां तक कि अगर आपको लगे कि सुबह एक कप कॉफी पीने से भी आपको खुशी मिलती है, तो आप उसके लिए भी कुछ वक्त निकालें। अपने लिए समय निकालें और जीवन में उत्साह भरने का प्रयास करें। अगर आप थोड़ी देर के लिए खुद के लिए वक्त निकालेंगे, तो उससे खूबसूरत बात और कुछ नहीं है।

25. खुद से प्यार करें

Shutterstock

अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते हैं, तो सबसे पहले खुद से प्यार करना और खुद को खुश करना सीखें। हम स्पष्ट कर दें कि खुद से प्यार करना स्वार्थ नहीं होता है। जैसे आप दूसरों को महत्व और प्यार देते हैं, वैसे ही खुद को भी महत्व दें। हम सभी में खामियां हैं, लेकिन अगर आप खामियों को सुधारकर अपने गुणों पर ध्यान देकर आगे बढ़ेंगे, तो आपके मन को शांति मिलेगी। लोग भी आपसे प्यार करेंगे और आपकी इज्जत करेंगे। साथ ही आप खुद की नजरों में ऊपर उठेंगे और खुश रहेंगे। इसी का असर आपके चेहरे और त्वचा पर भी दिखने लगेगा। फिर आपको अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए किसी मेकअप की जरूरत नहीं होगी।

अब अगर आपके मन में ‘बिना मेकअप के सुंदर कैसे लगें’ यह सवाल आए, तो आशा करते हैं कि इस लेख में दिए गए ये 25 टिप्स आपके काम आएंगे। याद रखें कि आपके आंतरिक सौंदर्य को कभी भी मेकअप की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए उसे पहचाने और उस पर ध्यान दें। हमेशा याद रखें कि अगर आपका मन शांत है और आप अंदर से खुश हैं, तो बिना मेकअप के सुंदर दिखना बहुत आसान है। अगर आपके पास भी ‘बिना मेकअप के कैसे सुंदर दिखे’ इसके लिए कुछ कारगर नुस्खें हैं, तो उन्हें हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें।

खुश रहें, स्वस्थ रहें और खूबसूरत दिखें।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch