कैमेलिया तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान – Camellia Oil Benefits and Side Effects in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

सरसों या नारियल जैसे खाद्य तेलों से अधिकतर लोग परचित होते हैं। इनके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं, लेकिन क्या आपने कभी कैमेलिया तेल का जिक्र सुना है! अगर नहीं, तो बता दें कि अन्य खाद्य तेल की तरह कैमेलिया तेल भी स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है। इसका इस्तेमाल खाद्य तेल के अलावा, विभिन्न पेय व कॉस्मेटिक को तैयार करने के लिए किया जाता है। इस तेल को चाय के बीजों का तेल भी कहते हैं, क्योंकि यह कैमेलिया ओलीफेरा के बीज से निकाला जाता है (1)। स्टाइलक्रेज के इस लेख में कैमेलिया तेल से जुड़ी जानकारी विस्तार से दी गई है। इस लेख में कैमेलिया तेल के फायदे के साथ ही कैमेलिया तेल के नुकसान भी बताए गए हैं।

शुरू करें

लेख में सबसे पहले पढ़ें कैमेलिया तेल के फायदे।

कैमेलिया तेल के फायदे – Benefits of Camellia Oil in Hindi

कैमेलिया तेल के फायदे नीचे विस्तार से बता रहे हैं। ध्यान रखें कि कैमेलिया तेल को किसी भी परेशानी का मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं माना जा सकता है। इसका उपयोग निम्नलिखित परेशानियों से बचाव और उनके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में लाभकारी हो सकता है। वहीं, अगर कोई गंभीर बीमारी से जूझ रहा है, तो चिकित्सक से परामर्श लेना जरूरी है।

1. सूजन कम करने के लिए

कैमेलियो के बीज से बने तेल में कई ऐसे गुण होते हैं जो सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। इसकी पुष्टि एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी) पर मौजूद शोध से की जा सकती है। शोध के अनुसार, कैमेलिया तेल में सूजन कम करने वाला एंटी इंफ्लामेशन गुण होता है, जो सूजन की समस्या को कम कर सकता है। यही bpu है कि कई देशों में कैमेलिया तेल को आहार में शामिल किया जाता है (2)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि सूजन संबंधित परेशानियों से राहत पाने के लिए कैमेलिया तेल लाभकारी हो सकता है।

2. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक

एक शोध में इस बात का जिक्र है कि कैमेलिया तेल का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है। इन्हीं में से इम्यूनिटी भी एक है। कैमेलिया तेल में जैतून तेल के मुकाबले मोनोअनसेचुरेट्ड फैटी एसिड और विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, इसमें सैपोनिन (Saponins), पॉलीफेनोल (Polyphenol) और स्क्वालेन (Squalene) जैसे घटक होते हैं, जो इम्यून फंक्शन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं (3)। इतनी ही नहीं, चीनी हर्बल औषधी में भी कैमेलिया तेल का इस्तेमाल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए किया जाता है (4)

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रक्त में प्लाक (वसायुक्त पदार्थ) बनने लगता है, जो हृदय रोग का जोखिम बढ़ा सकता है (5)। वहीं, कैमेलिया तेल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है (6)। इसके अलावा, मॉर्डन मेडिसन रिसर्च भी इस बात की पुष्टि करता है कि कैमेलिया तेल ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोककर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने में मदद कर सकता है (4)। इस तरह कैमेलिया तेल के फायदों में कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ह्रदय रोग के जोखिम को कम करना भी शामिल है।

4. कैंसर की रोकथाम में सहायक

कैमेलिया तेल ओलेक एसिड (Oleic Acid – एक प्रकार का फैटी एसिड) से समृद्ध होता है। इस वजह से  यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही कैंसर की रोकथाम करने में भी मदद कर सकता है (4)। एक अन्य शोध में एक अन्य शोध में कैमेलिया तेल को एंटी-कैंसर एजेंट के रूप में वर्णित किया गया है।। इसके अलावा, शोध में बताया गया है कि कैमेलिया तेल युक्त भोजन करने से गर्भाशय, स्तन और आंत के कैंसर की रोकथाम की जा सकती है। इसके लिए कैमेलिया तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण जिम्मेदार हो सकते हैं (7)

5. रक्तचाप को नियंत्रित करे

उच्च रक्‍तचाप या हाइपरटेंशन की समस्या में धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। इसकी वजह से धमनियों और हृदय के साथ ही गुर्दे पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है (8)। वहीं, कैमेलिया तेल रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकता है। इस बात की पुष्टि चूहों पर किए गए एक शोध में होती है। शोध में बताया गया है कि कैमेलिया तेल में समृद्ध मात्रा में ओलेक एसिड (Oleic Acid) होता है, जो रक्‍तचाप कम करने में अगह भूमिका निभा सकता है (9)। इसलिए, कैमेलिया तेल को रक्तचाप नियंत्रित रखने के लिए भी लाभकारी माना जा सकता है।

6. मॉइस्चराइज करे

ड्राई या शुष्क त्वचा की समस्या बेहद आम है। यह हर उम्र के वर्ग के लोगों में हो सकती है। आमतौर पर, जब त्वचा  बहुत अधिक पानी या तेल खो देती है, तो यह समस्या हो सकती है (10)। वहीं, घरेलू तौर पर ड्राई स्किन का उपाय करने के लिए कैमेलिया तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, कैमेलिया तेल में मॉइस्चराइज प्रभाव होता है, जो त्वचा की नमी बनाए रखने में उपयोगी हो सकता है। इस वजह से कैमेलिया तेल का इस्तेमाल रूखी त्वचा की समस्या दूर करने के लिए भी किया जा सकता है (6)

7. ऑस्टियोपोरोसिस के लिए

ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) हड्डी का एक रोग है, जिसमें हड्डियां कमजोर होने लगती हैं (11)। अध्ययनों से पता चलता है कि कैमेलिया बीज के अर्क में इथेनॉल होता है, जिसमें एंटी ऑस्टियोपोरोसिस (Anti-Osteoporosis) प्रभाव होता है। इतना ही नहीं, यह हड्डियों के लिए आवश्यक कैल्शियम और फॉस्फेट का स्तर बढ़ाने और हड्डियों को कमजोर करने वाले हानिकारक एसिड्स को कम करने में भी मदद भी कर सकता है (12)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि इसके बीजों से बना तेल ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार और बचाव में लाभकारी हो सकता है।

8. त्वचा के घाव भरे

त्वचा के घावों को भरने के लिए भी कैमेलिया तेल लाभकारी हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, कैमेलिया तेल में एंटी इंफ्लामेशन गुण होता है, जो घाव से त्वचा पर होने वाली सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर घाव भरने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है (13)। एक अन्य शोध के अनुसार, कैमेलिया तेल में स्किन हीलिंग गुण (Skin Healing Properties) के साथ ही एंटीमाइक्रोबियल (Antimicrobial) गुण भी होते हैं, तो त्त्वचा के घावों को विभिन्न स्किन संक्रमण से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं (14)। इस तरह इसका यह गुण न सिर्फ त्वचा के घावों को भर सकता है, बल्कि उन्हें अधिक गंभीर होने से भी रोक सकता है।

9. त्वचा के लिए

कैमेलिया तेल न सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों के लिए लाभकारी है, बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। एनसीबीआई पर मौजूद शोध में पाया गया है कि कैमेलिया तेल कोलेजन (एक प्रकार का प्रोटीन) की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाकर, बढ़ती उम्र में त्वचा पर होने वाले प्रभावों को धीमा कर सकता है। इस अध्ययन के अनुसार त्वचा पर यह तेल एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिससे झुर्रियों की समस्या कम हो सकती है (15)। ऐसे में कैमेलिया तेल को त्वचा के लिए भी उपयोगी माना जा सकता है।

10. बालों के लिए

बालों के लिए कैमेलिया तेल के फायदे की बात करें, तो जापान में बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैमेलिया तेल को इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) मौजूद होता है, जो बालों के झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है (4)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बालों के लिए कैमेलिया तेल का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

आगे पढ़ें

कैमेलिया तेल के फायदे जानने के बाद लेख में आगे कैमेलिया तेल में मौजूद पौष्टिक तत्व की जानकारी दे रहे हैं।

कैमेलिया तेल के पौष्टिक तत्व – Camellia Oil Nutritional Value in Hindi

इस भाग में हम कैमेलिया तेल में मौजूद पौष्टिक तत्व व उनकी मात्रा की जानकारी दे रहे हैं (16)

पौष्टिक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा884 kcal
टोटल लिपिड (फैट)100 g
फैटी एसिड, टोटल सेचुरेटेड21.1 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसेचुरेटेड51.5 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसेचुरेटेड23 g

स्क्रॉल करें

तो ये थे कैमेलिया तेल के पौष्टिक तत्व। इस भाग में पढ़ें कैमेलिया तेल को उपयोग करने का तरीका।

कैमेलिया तेल का उपयोग – How to Use Camellia Oil in Hindi

कैमेलिया तेल का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। इसकी जानकारी हम नीचे विस्तार से दे रहे हैं।

  • कैमेलिया तेल का इस्तेमाल अन्य कुकिंग ऑयल के साथ सब्जी बनाने में किया जा सकता है।
  • दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए कैमेलिया तेल से दाल फ्राई कर सकते हैं।
  • इसका इस्तेमाल सलाद की ड्रेसिंग में किया जा सकता है।
  • पराठें बनाने में भी कैमेलिया तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अचार बनाने में भी कैमेलिया तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कैमेलिया तेल से बने डायटरी सप्लीमेंट्स का भी सेवन किया जा सकता है (17)। हालांकि, इसके लिए डॉक्टरी सलाह जरूरी है।

खाने की मात्रा : खाने में प्रतिदिन एक से दो चम्मच की मात्रा में कैमेलिया तेल का सेवन कर सकते हैं। वहीं, अगर इसके सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहते हैं, तो 500 मिलीग्राम की मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं (17)

यह भी पढ़ें

आगे पढ़ें कैमेलिया तेल खरीदने और स्टोर करने के टिप्स।

कैमेलिया तेल का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

कैमेलिया तेल के फायदे उचित तरीके से मिलें, इसके लिए जरूरी है कि इसका चुनाव और रखरखाव भी उचित तरीके से किया जाए। इसके लिए नीचे कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं:

  • हमेशा ऑर्गेनिक तरीके से तैयार किए गए कैमेलिया तेल का चयन करें।
  • कैमेलिया तेल खरीदने से पहले उसके पैकेज पर दी गई सभी जानकारियों जैसे – उत्पादन व एक्सपायरी की तारीख, तेल में मौजूद अन्य सामाग्रियों के नाम व उनकी मात्रा आदि की जांच करें।
  • कैमेलिया तेल के पैकेज पर छपे होलमार्क से तेल की गुणवत्ता की भी जांच करें।
  • कैमेलिया तेल लंबे समय तक सुरक्षित रहे, इसके लिए हर बार इस्तेमाल के बाद तेल का बोलत का ढक्कन सही से बंद करें।
  • तेल को खुला हुआ न रखें।
  • तेल को किसी प्लास्टिक या कांच की एयरटाइट बोतल में स्टोर करके रख सकते हैं।
  • तेल को हमेशा कमरे के तापमान पर ही रखें। इसे धूप या ठंडे स्थान में न रखें।

अंत कर पढ़ें

लेख के अंत में हम कैमेलिया तेल के नुकसान की जानकारी दे रहे हैं।

कैमेलिया तेल के नुकसान – Side Effects of Camellia Oil in Hindi

लेख में हमने कैमेलिया तेल के कई स्वास्थ्य लाभ बताए हैं। हालांकि, कुछ मामलों में इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। कैमेलिया तेल के नुकसान जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

  • कैमेलिया के बीज के अर्क में सैकरीटरपेनिन (Saccharicterpenin) होता है, जिसकी अधिकता विषाक्तता का कारण बन सकती है (17)
  • अधिक मात्रा में कैमेलिया तेल के सप्लीमेंट्स का सेवन करने से मानिसक विकास धीमा हो सकता है। साथ ही यह रक्त से जुड़ी असामान्यताएं और आंतरिक अंगों को क्षति पहुंचाने का भी कारण बन सकता है (17)
  • खाना बनाते समय कैमेलिया तेल को अधिक गर्म न करें, क्योंकि ऐसा करने पर इसमें मौजूद लिपिड ऑक्सीकरण (अक्सीजन के साथ क्रिया करना) कर सकते हैं, जो शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं (18)
  • इसके बीजों के अर्क में मोटापा घटाने का प्रभाव होता है (19)। ऐसे में अगर कोई वजन बढ़ाने के प्रयास कर रहा है तो इसका सेवन करने से परहेज करे।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में इसके इस्तेमाल से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

उम्मीद करते हैं कि इस लेख में आपको कैमेलिया तेल के उपयोग और उससे होने वाले विभिन्न स्वास्थ्य फायदों की जानकारी मिली होगी। अगर उचित मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो कैमेलिया तेल के नुकसान से भी बचाव किया जा सकता है। साथ ही इसके कई फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं। ध्यान रखें कि लेख में बताए गए कैमेलिया तेल के फायदे घरेलू इस्तेमाल से जुड़े हैं। इसे किसी भी बीमारी का संपूर्ण इलाज न समझें। गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों में डॉक्टरी इलाज को ही प्रथामिकता दें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या त्वचा पर कैमेलिया तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां, त्वचा पर कैमेलिया तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है (15)। त्वचा के लिए कैमेलिया तेल के फायदों के बारे में लेख में ऊपर विस्तार से जानकारी दी गई है।

बालों को लंबा करने के लिए कैमेलिया तेल का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों को लंबा करने के लिए कैमेलिया तेल लगाने की विधि नीचे विस्तार से पढ़ेंः

सामग्री :

  • एक कटोरी
  • आवश्यकतानुसार कैमेलिया तेल
  • एक लकड़ी की कंघी

उपयोग की विधि :

  • सबसे पहले कटोरी में बालों की लंबाई के अनुसार तेल लें।
  • इस तेल को गुनगुना करें।
  • अब इस तेल को लकड़ी के कंघी पर लगाएं।
  • फिर इससे बालों की कंघी करें।
  • ऐसा करने से कैमेलिया तेल बालों की जड़ों और सिरों में आसनी तक बराबर मात्रा में पहुंच सकता है।
  • आप चाहें, तो इसका तेल हथेलियों पर लगाकर सीधे बालों में भी लगा सकते हैं।

क्या कैमेलिया तेल में विषाक्ता होती है?

हां, कैमेलिया तेल में विषाक्ता (विषैला प्रभाव) होती है। रिसर्च के अनुसार, कैमेलिया तेल को अधिक गर्म करने से इसमें मौजूद लिपिड ऑक्सीकरण कर सकते हैं, जो शरीर के लिए जहरीला प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं (18)

कौन सा कैमेलिया तेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा है?

त्वचा के लिए कैमेलिया जैपोनिका तेल (Camellia Japonica Oil) सबसे अच्छा माना जा सकता है, क्योंकि यह कोलेजन के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है (15)। इसके अलावा, मार्केट में कैमेलिया तेल के कई ब्रांड उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं।

संदर्भ (Sources)

  1. Camellia Oil and Tea Oil
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/B9781893997974500176
  2. Camellia as an Oilseed Crop
    https://journals.ashs.org/hortsci/view/journals/hortsci/52/4/article-p488.xml
  3. Cholesterol
    https://medlineplus.gov/cholesterol.html
  4. Comparison of Oil Content and Fatty Acid Profile of Ten New Camellia oleifera Cultivars
    https://www.hindawi.com/journals/jl/2016/3982486/
  5. High blood pressure – adults
    https://medlineplus.gov/ency/article/000468.htm
  6. Camellia oil lowering blood pressure in spontaneously hypertension rats
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1756464620301390
  7. Dry skin – self-care
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000751.htm
  8. Osteoporosis
    https://medlineplus.gov/osteoporosis.html
  9. Study on the theraputic effect of plants of Camellia genus on osteoporosis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19230411/
  10. Camellia cake extracts reduce burn injury through suppressing inflammatory responses and enhancing collagen synthesis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7217294/
  11. Antimicrobial properties of Camellia oleifera oil
    https://core.ac.uk/download/pdf/153411399.pdf
  12. Effect of Camellia japonica oil on human type I procollagen production and skin barrier function
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17386986/
  13. Teaseeds
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/171425/nutrients
  14. A Review on the Biological Activity of Camellia Species
    https://www.researchgate.net/publication/350814426_A_Review_on_the_Biological_Activity_of_Camellia_Species
  15. Quality Evaluation on Use of Camellia Oil as an Alternative Method in Dried Seaweed Preparation
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4195630/
  16. Camellia japonica Seeds Extract SuppressesLipid-induced Hypertriglyceridemia and Fat Accumulation in Mice
    https://www.jstage.jst.go.jp/article/jos/67/12/67_ess18138/_article/-char/ja/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
पुजा कुमारी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने वर्ष 2015 में अपने... more

ताज़े आलेख