सीसी क्रीम क्या है, फायदे और नुकसान – Benefits and Side Effects of CC Cream in Hindi

Written by

आजकल के पॉल्यूशन व भागदौड़ भरी जिंदगी में स्किन का ध्यान रखना बेहद मुश्किल हो गया है। यही वजह है कि बदलते दौर में चेहरे को बेदाग और सुंदर दिखाने के लिए आए दिन बाजार में नए-नए प्रोडक्ट आते हैं। इन्हीं प्रोडक्ट में से एक सीसी क्रीम भी है। कहा जाता है कि सीसी क्रीम लगाने से चेहरे की रंगत एक समान और आकर्षक दिखती है। इस बात में कितनी सच्चाई है और इसके अलावा सीसी क्रीम के फायदे क्या-क्या हैं, जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। यहां हमने सीसी क्रीम लगाने का सही तरीका और इससे जुड़ी सावधानियों के साथ ही सीसी क्रीम के नुकसान की भी जानकारी दी है।

स्क्रॉल करें

चलिए, सबसे पहले जानते हैं कि सीसी क्रीम का मतलब क्या है।

सीसी क्रीम क्या है ?

सीसी क्रीम को कलर करेक्टिंग क्रीम और कॉम्प्लेक्शन केयर क्रीम भी कहा जाता है। इसका कार्य त्वचा की रंगत को सही करना है। यही वजह है कि इसे कलर कंट्रोल और कॉम्प्लेक्शन करेक्टर क्रीम के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल चेहरे की असमान रंगत को समान करने के साथ ही दाग-धब्बों को छुपाने के लिए भी किया जाता है। सीसी क्रीम बनाने वाली कंपनियां दावा करती हैं कि यह सनस्क्रीन, फाउंडेशन और मॉइस्चराइजर तीनों की तरह कार्य कर सकता है।

पढ़ते रहें लेख

अब जानते हैं कि सीसी क्रीम को खरीदते समय किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए।

स्किन टाइप और टोन के अनुसार सीसी क्रीम कैसे चुनें?

सीसी क्रीम को खरीदते समय स्किन और टोन टाइप दोनों को ध्यान में रखते हुए खरीदा जाना चाहिए। किस टाइप की स्किन वालों को कैसी सीसी क्रीम खरीदनी चाहिए, जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें।

  • रूखी स्किन वालों को अधिक मॉइस्चराइजिंग इफेक्ट वाली क्रीम का चुनाव करना चाहिए। इससे स्किन को रूखेपन से बचाया जा सकता है।
  • तैलीय त्वचा वालों को ऑयल फ्री फॉर्मूले से बनी बीबी क्रीम का चयन करना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा चिपचिपेपन से बची रहेगी।
  • अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है, तो उसे बीबी क्रीम का चुनाव करने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए।
  • ऑनलाइन बीबी क्रीम खरीदते वक्त उसके रिव्यू और कंपनी द्वारा दी गई जानकारी को जरूर पढ़ लें। इससे क्रीम में इस्तेमाल की गई सामग्री और उससे चेहरे पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में पता चल जाएगा।
  • सीसी क्रीम को खरीदते वक्त खुद की स्किन टोन पर भी ध्यान दें। त्वचा की रंगत से मिलते-जुलते शेड वाली क्रीम ही खरीदें।
  • इन क्रीम में अधिकतर तीन टोन मौजूद होती है। बीज हल्की रंगत वालों के लिए, ब्रोंज गोल्डन स्किन टोन वालों के लिए और हनी एंड आलमंड गहरी रंगत के लिए।

फायदे पढ़ें

लेख के इस भाग में जानिए कि सीसी क्रीम के फायदे क्या-क्या हैं।

सीसी क्रीम के फायदे – Benefits Of CC Cream In hindi

सीसी क्रीम के कई फायदों का दावा इसे बनाने वाली कंपनियां करती हैं। साथ ही इन प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने वाले ग्राहक भी सीसी क्रीम के कई लाभ से इत्तेफाक रखते हैं। क्या हैं ये सीसी क्रीम के फायदे, आगे विस्तार से पढ़िए।

1. रंगत को निखारे

सीसी क्रीम का मुख्य कार्य ही त्वचा की रंगत को एक समान बनाना है। स्किन के कुछ हिस्से हल्के और कुछ हिस्से गहरे होते हैं। ऐसे में सीसी क्रीम का उपयोग करके पूरी स्किन टोन को एक जैसा दिखाया जा सकता है। यह क्रीम स्किन पर ब्लैंड होकर पूरी रंगत को एक सार कर सकती है।

2. एक्ने और काले धब्बे छुपाए

जैसे की हमने ऊपर भी बताया है कि सीसी क्रीम स्किन को एक सार रंगत मिल सकती है। इस दौरान चेहरे पर दिखने वाले काले, भूरे व लाल रंग के धब्बों को यह क्रीम ढक देती है। इसके साथ ही पिंपल व उसके निशान भी चेहरे पर ज्यादा नजर नहीं आते हैं। बस इतना जान लें कि सीसी क्रीम की कवरेज हल्की होती है। अधिक कवरेज के लिए इसकी दो कोट लगा सकते हैं। ऐसा करने से गहरे दाग और एक्ने को अच्छे से छुपाया जा सकता है।

3. सन डैमेज

सीसी क्रीम लगाने से स्किन को यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। दरअसल, इसमें एसपीएफ होता है। इसी वजह से कहा जाता है कि सीसी क्रीम से सूर्य की रोशनी से होने वाली क्षति से बचा जा सकता है। हर ब्रांड के सीसी क्रीम में अलग-अलग एसपीएफ यानी सन प्रोटेक्शन फेक्टर होता है। किसी क्रीम में एसपीएफ 20 और किसी में एसपीएफ 30 या 50 होता है। बस ध्यान दें कि सीसी क्रीम में मौजूद सन प्रोटेक्शन फेक्टर कुछ देर तक ही सूर्य से बचाएगा। इससे पूरा दिन बचने के लिए दिनभर में दो से तीन बार इसे लगाना पड़ सकता है।

4. ग्लोइंग स्किन

बताया जाता है कि सीसी क्रीम को लगाने के बाद चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो नजर आ सकता है। यह त्वचा पर आसानी से ब्लेंड होकर चेहरे को ग्लोइंग और ब्राइटनिंग लुकिंग बनाने में सहायक माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने वाले कस्टमर भी मानते हैं कि सीसी क्रीम स्किन को ग्लो दे सकता है।

लेख में बने रहें

अब हम सीसी क्रीम लगाने का आसान और सही तरीका बता रहे हैं।

सीसी क्रीम लगाने का सही तरीका: Use Of CC Cream On Face In Hindi

हर स्किन संबंधी उत्पाद को सही तरीके से इस्तेमाल करना जरूरी होता है। ऐसा न करने से त्वचा की रंगत बेहतर और सुंदरता बढ़ाने के बजाय चेहरा अजीब और अटपटा लग सकता है। यही वजह है कि हम आगे सीसी क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें, यह नीचे क्रमवार बता रहे हैं।

  • सबसे पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से अच्छे से धो लें और चेहरे को थपथपाते हुए पोंछ लें।
  • इसके बाद ब्लेंडर को पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ लें।
  • अब नमी युक्त ब्लेंडर को थपथपाते हुए पूरी क्रीम को चेहरे पर ब्लेंड करें।
  • इस दौरान शीशे में यह देखते रहें कि पूरे चेहरे पर क्रीम एक समान रूप से फैल गई है या नहीं।
  • क्रीम के फैलने के बाद भी कुछ देर तक ब्लेंडर से स्किन को थपथपाते रहें। ऐसा करने से चेहरे पर बीबी क्रीम अच्छे से घुल-मिल जाएगी और दाग-धब्बे दिखेंगे नहीं।
  • आप चाहें तो मेकअप ब्रश या उंगलियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब मनचाहा लुक पाने के लिए आंखों और होठों का मेकअप कर लें।

पढ़ना जारी रखें

आर्टिकल में आगे बढ़ते हुए पढ़िए सीसी क्रीम से जुड़े कुछ टिप्स और सावधानियां।

सीसी क्रीम के कुछ और टिप्स और सावधानियां

सीसी क्रीम का उपयोग करते और खरीदते समय बरती जाने वाली सावधानियां और इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे में हम लेख में आगे बता रहे हैं। इन बातों को जानना काफी जरूरी है, तभी आप अपना मनचाहा लुक सही से पाएंगे।

  • सीसी क्रीम का उपयोग बहुत ज्यादा न करें। इसे मटर के दाने जितना ही उपयोग करना चाहिए।
  • सबसे पहले हाथ में मटर के दाने जितनी सीसी क्रीम निकालें और फिर डॉट-डॉट करके इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से क्रीम के ज्यादा लगने का खतरा कम रहता है।
  • चेहरे की लाइट कवरेज ही चाहिए, तो फाउंडेशन के विकल्प के तौर पर भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • माना जाता है कि स्किन पर सीसी क्रीम ब्यूटी ब्लेंडर से अच्छी तरह से ब्लेंड होती है। इसलिए, संभव हो तो मेकअप ब्रश की जगह ब्यूटी ब्लेंडर का ही उपयोग करें।
  • ब्यूटी ब्लेंडर को कभी भी सूखा इस्तेमाल न करें। इसे पानी में भिगोने के बाद निचोड़कर ही नमीयुक्त ब्लेंडर का उपयोग करना चाहिए।
  • एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फेक्टर) युक्त सीसी क्रीम ही खरीदें। अगर सीसी क्रीम में SPF नहीं है, तो सीसी क्रीम लगाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • अच्छी सीसी क्रीम का चुनाव करने के लिए सभी ब्रांड की सीसी क्रीम के कस्टमर रिव्यू जरूर पढ़ें।
  • क्रीम को खरीदते समय उसपर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) या यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) की मुहर की जांच कर लें। ऐसा करने से आप नकली व घटिया उत्पाद खरीदने से बच सकते हैं।
  • बेस्ट सीसी क्रीम पाने के लिए हमेशा विश्वसनीय विक्रेता से ही अपना पसंदीदा ब्रांड खरीदें।
  • किसी ब्रांड की सीसी क्रीम पहली बार खरीद रहे हैं, तो कोशिश करें कि उसका जितना छोटा पैक हो सके उतना छोटा खरीदें। इससे यह समझने में समय मिलेगा कि वह क्रीम आपको वैसा परिणाम दे रही है या नहीं जैसा आप चाहते हैं। फिर यह क्रीम पसंद आए, तो जितना बड़ा पैक चाहें उतना खरीद लें।

लेख अंत तक पढें

आगे जानिए कि सीसी क्रीम लगाने के कुछ नुकसान होते हैं या नहीं।

सीसी क्रीम के नुकसान- Side Effects of CC Cream In Hindi

सीसी क्रीम के वैसे तो कुछ खास नुकसान होते नहीं हैं। फिर भी हम सावधानी के तौर पर सीसी क्रीम के कुछ नुकसान बता रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हो सकते हैं।

  • अगर कंपनी ने सीसी क्रीम में अधिक केमिकल का इस्तेमाल किया है, तो स्किन डैमेज हो सकती है।
  • सीसी क्रीम चेहरे की खामियों जैसे काले धब्बे और असमान रंगत को दूर नहीं करती है। इससे सिर्फ ये परेशानियां छिप सकती हैं।
  • अत्यधिक शुष्क त्वचा वालों को इसे लगाने के बाद भी ड्राइनेस महसूस हो सकती है, इसलिए मॉइस्चराइजर लगाने के बाद ही सीसी क्रीम को लगाएं।

सीसी क्रीम के फायदे आप समझ ही गए होंगे। हर ब्यूटी क्रीम बनाने वाली कंपनी आज के समय में सीसी क्रीम मार्केट में लेकर आ गई है। हर ब्रांड की सीसी क्रीम एक से बढ़कर एक है। बस आपको जरूरत है, तो अपनी स्किन टाइप और टोन के हिसाब से इसका चुनाव करने की। इसके चुनाव से जुड़े कुछ टिप्स और सावधानियां हमने लेख में साझा किए हैं। आप उनकी मदद से अपने लिए बेस्ट सीसी क्रीम खरीद सकते हैं। अब आगे सीसी क्रीम से जुड़े कुछ सवालों के जवाब जानिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या सीसी क्रीम मेरी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है?

हां, अगर सीसी क्रीम में हानिकारक केमिकल हैं, तो आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

क्या मैं लंबे समय तक सीसी क्रीम को चेहरे पर लगाकर छोड़ सकती हूं?

हां, आप 6 से 8 घंटे तक चेहरे पर सीसी क्रीम लगाकर छोड़ सकती हैं। उसके बाद चेहरे को साफ करके उसे मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

क्या मैं रात भर सीसी क्रीम लगाकर छोड़ सकती हूं?

नहीं, सीसी क्रीम को रातभर त्वचा पर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
अंकित रस्तोगी ने साल 2013 में हिसार यूनिवर्सिटी, हरियाणा से एमए मास कॉम की डिग्री हासिल की है। वहीं, इन्होंने अपने स्नातक के पहले वर्ष में कदम रखते ही टीवी और प्रिंट मीडिया का अनुभव लेना शुरू कर दिया था। वहीं, प्रोफेसनल तौर पर इन्हें इस फील्ड में करीब 6 सालों का अनुभव है। प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में इन्होंने संपादन का काम किया है। कई डिजिटल वेबसाइट पर इनके राजनीतिक, स्वास्थ्य और लाइफस्टाइल से संबंधित कई लेख प्रकाशित हुए हैं। इनकी मुख्य रुचि फीचर लेखन में है। इन्हें गीत सुनने और गाने के साथ-साथ कई तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने का शौक भी हैं।

ताज़े आलेख