त्वचा की देखभाल
Stylecraze

चेहरे के लिए आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स – Homemade Beauty Tips in Hindi

by
चेहरे के लिए आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स – Homemade Beauty Tips in Hindi Hyderabd040-395603080 November 22, 2019

चेहरे को निखारने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी टिप्स फॉलो करते हैं। कुछ लोग केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं, जिनसे अक्सर फायदे की जगह नुकसान होता है। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस लेख से हम न सिर्फ होम मेड ब्यूटी टिप्स यानी घरेलू ब्यूटी टिप्स के बारे में जानकारी देंगे, बल्कि आसान स्किन केयर रूटीन भी बताएंगे। इन ब्यूटी टिप्स की मदद से त्वचा संबंधी परेशानियां कुछ हद तक कम हो सकती हैं और त्वचा स्वस्थ हो सकती है। हालांकि, ये घरेलू ब्यूटी टिप्स फायदेमंद हैं, लेकिन कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, तो इन होम मेड ब्यूटी टिप्स में से कुछ उनके लिए स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं। ऐसे में इन ब्यूटी टिप्स को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट या फिर त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना ठीक रहेगा।

आइए, ब्यूटी टिप्स में सबसे पहले घरेलू ब्यूटी टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

चेहरे के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स – homemade beauty tips in hindi

खाद्य पदार्थों की बात हो या अन्य किसी चीज की, घर में बनी चीजों की बात ही कुछ और होती है। कई लोगों का मानना है कि घर में बनी चीजें बाजार में पाई जाने वाले चीजों की तुलना में काफी हद तक शुद्ध व स्वच्छ होती हैं और यह सही भी है। इसलिए, बिना किसी झिझक के चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए होम मेड ब्यूटी टिप्स को अपनाया जा सकता है। यहां हम नीचे आसान और असरदार घरेलू ब्यूटी टिप्स के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

1. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए शहद का फेस पैक

सामग्री :

  • दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • एक से दो चम्मच शहद
  • पानी (आवश्यकतानुसार)

बनाने और उपयोग करने की विधि :

  • मुल्तानी मिट्टी, शहद और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।
  • जब यह सूख जाए, तो अपने चेहरे को गुनगुने या सामान्य पानी से धो लें।
  • फिर मॉइस्चराइजर लगा लें।
  • हफ्ते में एक से दो बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है?

मुल्तानी मिट्टी लगभग हर किसी के स्किन केयर रूटीन का हिस्सा हो सकती है। यह त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने के साथ-साथ रंगत को भी निखारने में मदद कर सकती है (1)। वहीं, शहद हुमेक्टैंट की तरह काम कर त्वचा को मॉइस्चराइज करने और त्वचा को आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है (2) (3)। इसलिए, आप चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए यह आसान घरेलू टिप्स को अपना सकते हैं।

2. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए नीम का फेस पैक

सामग्री :

  • चार नीम के पत्ते
  • चार तुलसी के पत्ते
  • आधा चम्मच हल्दी
  • आधा चम्मच नींबू का रस

बनाने और उपयोग करने की विधि :

  • ओखली और मूसल या मिक्सी की मदद से पत्तियों को पीस लें।
  • अब इसमें नींबू का रस और हल्दी मिलाएं।
  • जरूरत पड़े तो आप पानी भी मिला सकते हैं।
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें।
  • थोड़ी देर इसे सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें।
  • इस फेस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है?

नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से समृद्ध होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं और त्वचा को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो झुर्रियों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं (4) (5) (6) (7)। इसमें तुलसी का उपयोग भी किया गया है, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से एक रामबाण औषधि के रूप में किया जाता रहा है। तुलसी न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे – संक्रमण, कटने या घाव की परेशानी से भी राहत दिला सकती है (8)।

इतना ही नहीं इस फेस मास्क में मौजूद हल्दी त्वचा को स्वस्थ रखने में और त्वचा की समस्याओं जैसे – कील-मुंहासे, संक्रमण व दाग-धब्बों से बचा सकती है। इसके साथ ही हल्दी स्किन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकती है (9) (10) (11)। इन सबके साथ फेस पैक में लेमन जूस यानी नींबू के रस का भी उपयोग किया गया है, जो स्किन व्हाइटनिंग यानी त्वचा की रंगत में निखार लाने में मदद कर सकता है (12)। आप एक बार इस घरेलू टिप्स को प्रयोग करके देखें, उम्मीद है कि आपको फायदा जरूर होगा।

3. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए हल्दी का फेसपैक

सामग्री :

  • एक से दो चम्मच हल्दी
  • एक चम्मच नींबू का रस (अगर त्वचा शुष्क है, तो खीरे का रस)

बनाने और उपयोग करने की विधि :

  • सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • फिर अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और तौलिये से पोंछ लें।
  • अब अपने चेहरे पर यह फेसपैक लगाएं।
  • इसे 10 से 15 मिनट लगा रहने दें।
  • फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • इस फेसपैक का उपयोग हर दूसरे दिन किया जा सकता है या व्यक्ति की इच्छा के अनुसार हफ्ते में दो बार भी किया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है?

स्किन केयर रूटीन में हल्दी को शामिल कर खूबसूरती में चार चांद लगाया जा सकता है। हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई अन्य गुण मौजूद होते हैं, जो पिम्पल व सूजन से बचाव कर सकते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं (9)। वहीं, नींबू का रस त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकता है (12)।

4. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए एलोवेरा जेल

  • एलोवेरा के पौधे को काटकर उसमें से जेल निकालकर उपयोग किया जा सकता है या फिर बाजार में मौजूद एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • रोज रात को सोने से पहले या हर दूसरे दिन एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।
  • यह व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करता है कि वो कब और कितनी बार इसका उपयोग करना चाहता है।

कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा में म्यूकोपॉलीसैकराइड (Mucopolysaccharides) नामक तत्व होता है, जो त्वचा में मॉइस्चर को लॉक रखने में मदद कर सकता है, जिस कारण त्वचा में नमी बरकरार रहती है। इसके अलावा, एलोवेरा शुष्क त्वचा को मॉइस्चर प्रदान कर उसे कोमल और मुलायम रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह फाइब्रोब्लास्ट (जो त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को बनने में मदद करता है) को उत्तेजित करने में भी मदद कर सकता है, ताकि त्वचा में लोच बरकरार रहे और झुर्रियों से बचाव हो सके। इसके अलावा, यह त्वचा को संक्रमण से भी बचा सकता है (13)।

5. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए बादाम तेल

  • रोज रात को सोने से पहले बादाम तेल (आवश्यकतानुसार) को चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर उपयोग किया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है?

सेहत और त्वचा के लिए बादाम खाने के तो फायदे होते ही हैं, इसके अलावा बादाम तेल भी त्वचा के लिए लाभकारी होता है। बादाम तेल त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह त्वचा की रंगत को निखारने और जवां बनाए रखने में भी मदद कर सकता है (14)। इतना ही नहीं अगर किसी की त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स हैं, तो बिटर आलमंड ऑइल (Bitter Almond Oil) का उपयोग किया जा सकता है। इससे स्ट्रेच मार्क्स के दाग काफी हद तक हल्के हो सकते हैं (15)।

6. घरेलू ब्यूटी टिप्स के लिए बेसन

सामग्री :

  • दो चम्मच बेसन
  • चुटकी भर हल्दी
  • आवश्यकतानुसार गुलाब जल

बनाने और उपयोग करने की विधि :

  • बेसन, हल्दी और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इस फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर समान मात्रा में लगाएं।
  • फिर इसे कुछ देर सूखने दें।
  • जब यह सूख जाए, तो इसे धो लें।
  • अगर आपकी त्वचा ज्यादा ड्राई है, तो आप इस पैक में मलाई भी मिला सकते हैं।
  • हर तरह की त्वचा वाले लोग इस फेसपैक को लगा सकते हैं।
  • इस पैक को हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है।

कैसे फायदेमंद है?

बेसन को कई वर्षों से त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर उपयोग किया जा रहा है। यह त्वचा के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है, जो त्वचा को गहराई से साफ करता है और एक एक्सफोलिएट की तरह त्वचा से अशुद्धियों को निकालने में मदद कर सकता है (16)। जाहिर सी बात है कि जब त्वचा से गंदगी बाहर निकल जाएगी, तो त्वचा साफ और निखरी हुई दिखेगी।

इसके साथ ही इसमें हल्दी का उपयोग भी किया गया है और हल्दी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है जिसके बारे में हम पहले ही ऊपर जानकारी दे चुके हैं। वहीं, गुलाब जल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। यह किसी भी तरह के घाव या कटने से होने वाली जलन को कम करने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है (17)।

ये तो थे कुछ आसान होम मेड ब्यूटी टिप्स, जिन्हें हर रोज या हफ्ते में एक-दो बार उपयोग कर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, त्वचा को कुछ आसान स्किन केयर रूटीन की भी जरूरत हो सकती है, जिसके बारे में हम लेख के इस भाग में बताएंगे।

चेहरे के लिए आसान स्किन केयर रूटीन – daily skin care routine in Hindi

अगर कोई यह सोच रहा है कि सिर्फ घरेलू ब्यूटी टिप्स का उपयोग कर त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है, तो यह पूरी तरह सही नहीं है। इन टिप्स के साथ व्यक्ति को अपने रोज के स्किन केयर रूटीन में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है। इसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

1. आसान स्किन केयर रूटीन में फेसवॉश

अगर बात करें आसान स्किन केयर रूटीन की, तो इस लिस्ट में पहला नाम आता है फेसवॉश का। सबसे पहले व्यक्ति को त्वचा की जरूरत के अनुसार फेसवॉश का चुनाव करना चाहिए। अगर बात करें ब्रांड की, तो आप उस कॉस्मेटिक ब्रांड को चुनें, जिसे आप लंबे समय से उपयोग करते आ रहे हैं। वहीं, किसी नए ब्रांड का चुनाव करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

कई लोगों के मन में यह सवाल उठ सकता है कि पूरे दिन में कितनी बार फेसवॉश करने की जरूरत होती है? तो इसके लिए हम बता दें कि कम से कम दो बार (सुबह और शाम) तो आप जरूर करें। सुबह इसलिए, ताकि त्वचा तरोताजा रहे और शाम को इसलिए, ताकि प्रदूषण के कारण चेहरे पर लगी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाए। इसके अलावा, अगर जरूरत महसूस हो, तो पूरे दिन के बीच में भी चेहरे को पानी से धो सकते हैं या फेस वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि ज्यादा फेसवॉश न करें, वरना त्वचा ड्राई भी हो सकती है या रैशेज हो सकते हैं। साथ ही वाइप्स का उपयोग करते वक्त ज्यादा जोर से चेहरा न पोछें, ऐसा करने से चेहरा छिल सकता है, इसलिए धीरे-धीरे से चेहरा पोछें।

2. आसान स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग

चेहरा साफ करने का मतलब सिर्फ पानी से चेहरा धोना या फेसवॉश करना ही नहीं होता है, बल्कि चेहरे को गहराई से साफ करने की जरूरत भी होती है। ऐसे में क्लींजिंग करना जरूरी हो जाता है। यह स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है। इसके लिए सबसे पहले एक अच्छे क्लीन्जर का चुनाव करें। मार्केट में कई ब्रांड के अच्छे क्लीन्जर मौजूद हैं, जिनमें से त्वचा के अनुसार चुनाव किया जा सकता है। जब भी आप बाहर से आएं या रात को सोने से पहले अच्छे से उस क्लीन्जर से चेहरे को साफ करें। यह त्वचा को गहराई से साफ करने का काम कर सकता है। इसके अलावा, मेकअप हटाने के लिए भी क्लीन्जर का उपयोग किया जा सकता है।

3. आसान स्किन केयर रूटीन के लिए टोनिंग

क्लींजिंग के बाद टोनिंग भी त्वचा के लिए जरूरी होता है। टोनर आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और त्वचा को गहराई से साफ कर सकता है। साथ ही यह मेकअप और चेहरे में मौजूद अशुद्धियों को भी आसानी से निकाल सकता है, जो क्लीन्जर न निकाल पाया हो। इतना ही नहीं, यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है और त्वचा को ठंडक देने का काम भी कर सकता है। बाजार में कई प्रकार के टोनर उपलब्ध हैं, व्यक्ति अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार टोनर का चुनाव कर सकते हैं। वहीं, अगर किसी तरह की शंका हो, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

4. आसान स्किन केयर रूटीन में स्क्रबिंग या एक्सफोलिएटिंग

कभी-कभी त्वचा अधिक रूखी और बेजान लगने लगती है। साथ ही त्वचा में खुजली या अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इस प्रकार के लक्षण डेड स्किन के हो सकते हैं। डेड सेल्स को हटाने के लिए त्वचा को स्क्रबिंग की जरूरत होती है। इसके लिए बेसन, चीनी या अन्य उपयुक्त सामग्रियों को मिलाकर घरेलू स्क्रब बनाकर उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, बाजार में भी कई स्क्रब मौजूद हैं, लेकिन ध्यान रहे कि वो त्वचा को सूट करें। स्क्रबर को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कराएं। साथ ही आप अपने त्वचा विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।

इसके अलावा, स्क्रबिंग करते वक्त कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें, जैसे –

  • स्क्रबिंग का कोई निर्धारित वक्त चुनें, हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा स्क्रबिंग न करें।
  • अगर मेकअप किया है, तो स्क्रबिंग से पहले मेकअप को पूरी तरह हटा दें या चेहरा अच्छे से साफ कर लें।
  • जोर से स्क्रब न करें, वरना त्वचा छिल सकती है या त्वचा पर रैशेज पड़ सकते हैं।
  • स्क्रबिंग के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं, वरना त्वचा शुष्क हो सकती है।

5. आसान स्किन केयर रूटीन में मॉइस्चराइजर

क्लींजिंग, टोनिंग और स्क्रबिंग के बाद बारी आती है, मॉइस्चराइजिंग की। बदलता मौसम और अन्य कई कारणों से त्वचा की नमी कम होने लगती है और त्वचा शुष्क होने लगती है। ऐसे में त्वचा को मॉइस्चर की जरूरत होती है। इसलिए, जब भी फेसवॉश, स्क्रबिंग या चेहरे को साफ करें, तो मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें। शहद, नारियल तेल, बादाम तेल और ऐसे ही कई तरह के घरेलू मॉइस्चराइजर का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, बाजार में मिलने वाले मॉइस्चराइजर का उपयोग भी लाभकारी हो सकता है। कोशिश करें कि हर्बल, आयुर्वेदिक या प्राकृतिक सामग्री युक्त मॉइस्चराइजर का ही चुनाव करें।

6. आसान स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन

धूल-मिट्टी व प्रदूषण के अलावा जो चीज सबसे ज्यादा त्वचा को क्षति पहुंचाती है, वो है सूर्य की हानिकारक किरणें। ये न सिर्फ त्वचा की चमक छीन लेती हैं, बल्कि वक्त से पहले झुर्रियां, दाग-धब्बे, रैशेज, सनबर्न और टैन जैसी समस्याओं को भी बुलावा देती हैं (18) (19)। ऐसे में जरूरी है कि जब भी दिन में बाहर निकलें, तो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।

कई लोग सोचते होंगे कि सनस्क्रीन की जरूरत सिर्फ गर्मियों में ही होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। बरसात और सर्दियों के मौसम में भी त्वचा को सनस्क्रीन की जरूरत होती है।

जरूरी टिप्स – प्रत्येक व्यक्ति को अपनी त्वचा के अनुसार सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए। इसके लिए त्वचा विशेषज्ञ से जरूर पूछें कि आपकी त्वचा को कितने एसपीएफ (SPF – Sun Protection Factor) की जरूरत है।

7. आसान स्किन केयर रूटीन में मेकअप रीमूवर

अगर बात करें स्किन केयर रूटीन की, तो मेकअप हटाना भी अहम स्किन केयर रूटीन है। इसलिए, घर में हमेशा मेकअप रीमूवर रखें। कोई घरेलू या प्राकृतिक सामग्री, जैसे – बादाम तेल, नारियल तेल, विच हेज़ल या ऐसी अन्य कई चीजों को मेकअप रीमूवर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है।

अब इसको पढ़ने के बाद कुछ लोग सोच रहे होंगे कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं है, क्योंकि वो मेकअप ही नहीं करते हैं, लेकिन यहां हमारा मतलब चेहरे पर लगाने वाले उस हर चीज से है, जैसे – काजल, लाइनर, लिपस्टिक, यहां तक कि क्रीम और फाउंडेशन भी। सोने से पहले अच्छे से मेकअप हटाएं और चेहरा साफ करें।

कभी भी मेकअप लगाकर न सोएं, क्योंकि मेकअप वाली सामग्रियों में कई तरह के केमिकल होते हैं। इसलिए, मेकअप लगाकर सोने से त्वचा को काफी क्षति हो सकती है। मेकअप के कारण कील-मुंहासे, रैशेज, बेजान या रूखी त्वचा जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए, सोने से पहले मेकअप उतारना न भूलें।

8. आसान स्किन केयर रूटीन में नाइट क्रीम

जैसे दिन में त्वचा को पोषण और सुरक्षा की जरूरत होती है, वैसे ही रात को भी त्वचा को देखभाल की आवश्यकता होती है। कई लोग सोचते होंगे कि नाइट क्रीम की जरूरी नहीं होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। नाइट क्रीम स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है। हमने ऊपर बताया कि रात को सोने से पहले चेहरे से मेकअप हटाकर और चेहरे को अच्छे से साफ करके सोएं, लेकिन उसके बाद त्वचा थोड़ी रूखी हो सकती है, तो चेहरा साफ करने के बाद नाइट क्रीम लगाएं।

नाइट क्रीम से त्वचा को मॉइस्चर और पोषण मिलेगा, जिससे त्वचा नर्म और मुलायम रहेगी। नाइट क्रीम को आराम-आराम से और हल्के-हल्के से सर्कुलर मोशन में मालिश कर लगाएं, ताकि त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो और त्वचा स्वस्थ रहे। अपनी त्वचा के अनुसार सही नाइट क्रीम का चुनाव करें और रोज रात को सोने से पहले चेहरा धोकर नाइट क्रीम लगाएं और त्वचा को स्वस्थ रखें।

ये तो थे कुछ आसान लेकिन महत्वपूर्ण स्किन केयर रूटीन। लेख के अगले भाग में हम कुछ साधारण सुझाव दे रहे हैं, जिसका पालन कर चेहरा और निखर सकता है।

कुछ सामान्य फेस केयर टिप्स – Common face care tips in hindi

क्या सिर्फ घरेलू ब्यूटी टिप्स और आसान स्किन केयर रूटीन ही चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए काफी हैं? तो हमारा जवाब है नहीं, क्योंकि जब तक व्यक्ति की जीवनशैली और कुछ आदतों में बदलाव नहीं होंगे, तब तक ये होम मेड ब्यूटी टिप्स या स्किन केयर रूटीन भी किसी काम के नहीं है। इसलिए, नीचे जानिए कुछ सामान्य टिप्स, जिन्हें अपनाकर चेहरे को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

1. स्वस्थ खाना

अधिकांश लोग ज्यादा से ज्यादा बाहरी खाना, तेल-मसाले वाला खाना या जंक फूड्स के आदी होते जा रहे हैं, जिसका असर न सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर बल्कि त्वचा और चेहरे पर भी पड़ता है। इसलिए, जरूरी है कि हरी सब्जियां, फल व ड्राई फ्रूट्स के साथ कम तेल-मसाले युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए। याद रखें, अगर डाइट सही होगी, तो कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है (20)।

2. तनाव से दूर रहें

जब कोई तनाव में रहता है, तो इसका असर चेहरे पर साफ दिखने लगता है। चेहरा अपनी चमक खोने लगता है और मुरझाया हुआ दिखने लगता है। तनाव से कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं (21)। इसलिए, जितना हो सके तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। तनाव दूर करने के लिए योग या अन्य किसी थेरेपी का सहारा लें और अच्छा सोचें।

3. नींद पूरी करें

स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए पूरी नींद भी बहुत जरूरी होती है। नींद पूरी न होने से व्यक्ति को चिड़चिड़ापन और थकान महसूस हो सकती है। इसका असर व्यक्ति के चेहरे पर साफ दिख सकता है। आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल और पफी आईज (Puffy Eyes) की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि अगर नींद पूरी न हो, तो त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर जल्द दिखने लग सकता है (22) (23)। इसलिए, त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सही वक्त पर सोएं और नींद पूरी करके जल्दी उठें। इससे न सिर्फ आप तरोताजा महससू करेंगे, बल्कि चेहरा भी खिला-खिला नजर आएगा।

4. व्यायाम, योग या चेहरे का व्यायाम

जीवनशैली में व्यायाम या योग को रूटीन में शामिल करें। जरूरी नहीं व्यायाम करना है, तो जिम ही जाना है। मॉर्निंग या इवनिंग वॉक को भी रूटीन में शामिल किया जा सकता है। कभी-कभी लिफ्ट के बदले सीढ़ियों का सहारा लिया जा सकता है। अगर किसी को व्यायाम करना न पसंद हो, तो आप योग कर सकते हैं। योग का असर त्वचा पर हो सकता है (24)। ध्यान रहे कि योग व व्यायाम को किसी अच्छे ट्रेनर की देखरेख में ही करना चाहिए।

इतना ही नहीं कहीं पर भी बैठे-बैठे फेसिअल योग यानी चेहरे का योगासन भी किया जा सकता है। इससे न सिर्फ त्वचा जवां और खिली-खिली दिखेगी, बल्कि त्वचा में कसावट भी आएगी (25) (26)। यह त्वचा को स्वस्थ रखने और डबल चीन जैसी समस्या को दूर कर चेहरे का कायाकल्प करने में मददगार हो सकता है। योग या व्यायाम करने से मन शांत होगा और तनाव कम हो सकता है और जिसका असर चेहरे पर भी दिखने लग सकता है। इसके अलावा, मेडिटेशन यानी ध्यान करना भी त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है।

नोट : अगर कोई व्यक्ति पहली बार योग कर रहा है, तो किसी जानकार या विशेषज्ञ की देखरेख में ही योग करें, ताकि योग करते वक्त कोई परेशानी या शरीर में कोई असुविधा होने का खतरा न हो।

5. खूब पानी तरल पदार्थ पिएं

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। पानी पीने से त्वचा हाइड्रेट होती है और त्वचा को पोषण व मॉइस्चर मिलता है, जिससे त्वचा शुष्क नहीं होती है (27)। इतना ही नहीं पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है, जिससे कब्ज व एसिडी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसका असर त्वचा पर भी साफ नजर आता है।

पानी त्वचा में इलास्टिसिटी यानी लोच और कसावट लाता है। यह त्वचा में सुधार करने में मदद कर सकता है (28) (29)। अगर किसी को पानी ज्यादा पीने का मन न करे, तो वो पसंदीदा फलों का सेवन कर सकते हैं। फलों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा स्वस्थ और सुंदर बन सकती है।

6. मेकअप का उपयोग कम करें

मेकअप लगाना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन ध्यान रहे कि मेकअप का उपयोग कम से कम या हल्का करें। मेकअप की सामग्रियों या क्रीम और अन्य चीजों में कई तरह के हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा पर गलत प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसे में त्वचा की सावधानी खुद के हाथों में है। इसलिए, जितना हो सके उतना कम मेकअप का उपयोग करें। इससे न सिर्फ त्वचा स्वस्थ रहेगी, बल्कि त्वचा और ज्यादा निखरी लग सकती है।

घरेलू ब्यूटी टिप्स हो या आसान स्किन केयर रूटीन, इनका प्रभाव दिखने में थोड़ा वक्त लग सकता है। हो सकता है किसी पर इन ब्यूटी टिप्स और स्किन केयर रूटीन का असर जल्दी दिखने लगे, तो किसी पर इनका असर होने में थोड़ा वक्त लगे। इसके अलावा, आपको फिर से बता दें कि होम मेड ब्यूटी टिप्स और बताई गईं स्किन केयर रूटीन से त्वचा संबंधी समस्याएं पूरी तरह ठीक हो जाएंगी, ऐसा हम किसी भी प्रकार से दावा नहीं कर रहे हैं। ये सिर्फ त्वचा की परेशानियों और उनसे होने वाले प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती हैं। अगर त्वचा संबंधी समस्या ज्यादा हो, तो घरेलू ब्यूटी टिप्स के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें। होम मेड ब्यूटी टिप्स या आसान स्किन केयर रूटीन त्वचा की देखभाल में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर होम मेड ब्यूटी टिप्स या आसान स्किन केयर रूटीन से जुड़े कोई सवाल हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स की मदद लें और साथ ही अपने अनुभव भी हमारे साथ शेयर करना न भूलें।

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख