चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Benefits for Skin in Hindi

Medically reviewed by Suvina Attavar (Dermatologist & Hair transplant surgeon)
by

गर्मियों में बर्फ का छोटा-सा टुकड़ा जादू की तरह काम करता है। यह न सिर्फ आपको ठंडक देता है, बल्कि आपकी त्वचा और चेहरे के लिए फायदेमंद भी है। यकीन मानिए बर्फ के फायदे अनेक हैं। चाहे आप पिंपल की समस्या से परेशान हों या आप गर्मी के मौसम में अपने मेकअप को पिघलने से बचाना चाहते हों, बर्फ इन सभी परेशानियों से राहत दिलाएगा।

विषय सूची


जब आपको लगे कि बार-बार पसीना होने से आपके चेहरे की चमक खाने लगी है और कोई भी ब्यूटी हैक काम नहीं आ रहा है, तो ऐसे में बर्फ का टुकड़ा का अच्छा घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। इस लेख में हम चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे बता रहे हैं, जिससे आप अपनी त्वचा को गर्मियों के मौसम में होने वाली समस्याओं से बचा सकते हैं।

क्या चेहरे पर बर्फ रगड़ना सही है?

व्यस्त दिनचर्या के बाद चेहरे पर बर्फ रगड़ने से आपको न सिर्फ ठंडक का एहसास देगा, बल्कि आप तरोताजा भी महसूस करेंगे। बर्फ रगड़ने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे निखार आता है। इतना ही नहीं बर्फ से आइस फेशियल भी किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रचलित कोरियाई ब्यूटी ट्रेंड है। इस ट्रेंड ने दुनिया भर में सौंदर्य के प्रति लोगों को जागरूक कर चेहरे पर बर्फ रगड़ने के लिए प्रेरित किया है।

अब आगे हम त्वचा के लिए बर्फ के फायदे और उपयोग बता रहे हैं।

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Benefits Of Rubbing Ice Cubes On Face in Hindi

Shutterstock

बर्फ का एक छोटा-सा टुकड़ा आपके चेहरे पर जादू की तरह काम करेगा। यकीन नहीं होता, तो नीचे त्वचा के लिए बर्फ के फायदे जानें।

1. चमकती त्वचा

खूबसूरत और चमकदार चेहरे की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे में लोग तरह-तरह की क्रीम और लोशन लगाते हैं, जिसका असर सिर्फ कुछ समय तक ही रहता है। ऐसे में कई बार लोग घरेलू उपाय भी करते हैं, लेकिन वक्त की कमी के चलते इसे नियमित नहीं रख पाते। इस स्थिति में बर्फ का टुकड़ा उपयोगी साबित हो सकता है। बर्फ से चेहरे की मालिश काफी फायदेमंद होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और चेहरे में चमक आती है। चेहरे पर बर्फ रगड़ने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जो शुरू में आपकी त्वचा में रक्त के प्रवाह को कम करती हैं। उसे संतुलित करने के लिए शरीर आपके चेहरे पर अधिक रक्त संचार करना शुरू कर देता है, जिससे आपका चेहरा खिला-खिला और चमकदार नजर आता है।

2. उत्पादों को अवशोषित करने का गुण

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है कि अगर आप अपनी त्वचा पर नाइट क्रीम या कोई सीरम लगाने के बाद बर्फ रगड़ते हैं, तो क्रीम आपकी त्वचा में अच्छे से अवशोषित हो जाएगी। बर्फ आपके चेहरे पर कोशिकाओं को संकुचित करती है और आपकी त्वचा पर खींचने का प्रभाव बनता है, जो बदले में आपके चेहरे पर लगी हुई किसी भी तरह की क्रीम या लोशन को अच्छे से अवशोषित कर लेता है।

3. डार्क सर्कल होते हैं कम

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स अच्छे खासे खूबसूरत चेहरे पर दाग की तरह होते हैं। नींद पूरी न होना, तनाव, पोषण की कमी और कई अन्य कारणों से यह परेशानी होती है। हालांकि, कई महिलाएं इसे मेकअप और पुरुष चश्मा पहनकर ढक लेते हैं, लेकिन इनका उपचार न करने पर हमेशा के लिए आपके चेहरे का हिस्सा बन जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी व्यस्त जिंदगी में थोड़ा-सा वक्त निकालकर अपनी आंखों के नीचे बर्फ लगाएं, तो आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। यह आइस क्यूब थोड़ा-सा अलग होता है और इसके लिए आपको बस आसान घरेलू उपाय करना होगा।

पहले आप थोड़ा-सा गुलाब जल उबालें और इसमें खीरे का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को फ्रीजर में रखकर जमाएं और फिर इस आइस क्यूब को अपने आंखों के नीचे लगाएं। आपको इसका परिणाम रातोंरात नहीं मिलेगा। इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है, क्योंकि यह धीरे-धीरे काम करता है। आपको अच्छे परिणाम के लिए कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराना होगा।

4. मुहांसे और झाइयों को दूर करे

पिंपल बिन बुलाए मेहमान की तरह चेहरे पर आ सकते हैं। चेहरे की रोनक बिगाड़ने के लिए एक पिंपल ही पर्याप्त है। ऐसे में छोटा-सा बर्फ का टुकड़ा आपके पिंपल की समस्या को दूर कर सकता है। जब आप अपने चेहरे पर आइस क्यूब लगाएंगे, तो यह आपके चेहरे पर तेल उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। जिस कारण मुहांसों का निकलना कम हो सकता है। साथ ही यह मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

5. आंखों के नीचे सूजन के लिए

Shutterstock

कई बार घंटों काम करने से, ठीक से न सोने और कई अन्य कारणों से आंखों के नीचे सूजन की समस्या होने लगती है। इससे आपके पूरे चेहरे की रोनक प्रभावित होती है और पर्सनालिटी पर भी असर पड़ता है। कई बार आंखों के नीचे अत्यधिक तरल पदार्थ के जमाव से भी ऐसा होता है। इसके लिए अगर आइस क्यूब का उपयोग किया जाए, तो सूजन काफी हद तक कम हो सकती है। आप इसे अपने आंखों के कोने से आइब्रो तक और आंखों के नीचे सर्कुलर मोशन में लगाएं, इसके नियमित इस्तेमाल से सूजन कम होने लगेगी।

6. त्वचा के छिद्रों को संकुचित करने में सहायक

आपके चेहरे में कई छिद्र होते हैं, जो प्राकृतिक तेल और पसीने को छोड़ते हैं। इस प्रकार ये त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। वहीं, अगर इन छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है, तो ये फुंसियों और मुंहासे का कारण बनते हैं। इसलिए, मुंह धोने के बाद अपने चेहरे पर आइस क्यूब जरूर रगड़ें। बर्फ लगाने से ये छिद्र सिकुड़ जाते हैं, जिससे इनमें गंदगी जमा नहीं हो पाती और चेहरा साफ रहता है।

7. मेकअप या फाउंडेशन दिखता है अच्छा

Shutterstock

शायद ही कोई महिला होगी, जो मेकअप न करे। किसी को ज्यादा मेकअप करना पसंद होता है, तो किसी को कम। दोनों ही मायने में महिलाएं चाहती हैं कि उनका मेकअप दिनभर टिका रहे। हालांकि, गर्मी के मौसम में ऐसा होना मुश्किल होता है, लेकिन मेकअप या फाउंडेशन से पहले चेहरे पर एक आइस क्यूब रगड़ लेने से मेकअप न सिर्फ अच्छा लगेगा, बल्कि लंबे समय तक टिका रहेगा।

8. मुलायम होंठ

मौसम का रुख जब भी बदलता है, तो उसका असर हाथ-पैरों की त्वचा के साथ-साथ होंठों पर भी पड़ता है। चेहरा चाहे कितना भी खिला-खिला हो, लेकिन होंठ फटे हों, तो इसका असर चेहरे पर भी दिखता है। कभी-कभी तो होंठों में सूजन आने या फटने से खून तक निकलने लगता है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो आइस क्यूब अच्छा और आसान विकल्प है। अगर आप अपने होंठों पर बर्फ लगाएंगे, तो यह न सिर्फ होंठों को फटने से रोकेगा, बल्कि सूजन भी कम करेगा। अपनी त्वचा और होंठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें।

9. हीट रैशेज यानी घमौरियों से छुटकारा

गर्मी के मौसम में हीट रैशेज यानी घमौरियां होना आम बात है। जिसे यह समस्या होती है, वो इससे होने वाली जलन, दर्द और खुजली से पूरी तरह से अवगत होता है। ऐसे में कई बार तरह-तरह के लोशन या पाउडर लगाने के बाद भी घमौरियां ठीक नहीं होती हैं। इस स्थिति में बर्फ काफी अच्छा प्राकृतिक उपाय है। बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेटें और प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह सूजन से राहत देता है, जलन को कम करता है और रैशेज को ठीक करता है।

10. सनबर्न से राहत

गर्मियों में सूरज की तेज और हानिकारक किरणों से सनबर्न होना एक आम बात है। इससे कई बार त्वचा काली पड़ने लगती है। साथ ही त्वचा रूखी-बेजान हो जाती है और फोड़े-फुंसियां तक हो जाती हैं। कभी-कभी तो सन प्रोटेक्शन लोशन भी इन पर असर नहीं कर पाते। ऐसे में बर्फ का एक छोटा-सा टुकड़ा जादू की तरह काम कर सकता है। जब आप बर्फ को सनबर्न प्रभावित त्वचा पर लगाएंगे, तो यह सूजन या त्वचा पर होने वाले लाल चक्कतों को कम कर सकता है। हालांकि, इसके नियमित उपयोग से आप सनबर्न को धीरे-धीरे ठीक होते भी देख सकते हैं।

11. त्वचा से तेल कम

तैलीय त्वचा होना अपने आप में एक परेशानी है और जब त्वचा अत्यधिक तैलीय हो जाए, तब तो समस्या और बढ़ जाती है। तैलीय त्वचा के कारण कील-मुहांसों की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में अगर बर्फ का टुकड़ा आप अपने चेहरे पर रगड़ेंगे, तो इससे त्वचा में तेल बनाने वाले छिद्र सिकुड़ जाते हैं, जिससे त्वचा पर जमा जरूरत से ज्यादा तेल साफ हो जाता है।

12. ट्वीजिंग से होने वाले सूजन से राहत

कई बार ऐसा होता है कि आप भौहों को सही आकार देने के लिए ब्यूटी पार्लर नहीं जा पाती हैं। ऐसे में आप घर में ही ट्वीजिंग का सहारा लेती हैं, लेकिन इससे होने वाला दर्द सिर्फ एक महिला ही समझ सकती है। अच्छा दिखने के लिए इस दर्द को झेलना आसान नहीं होता, लेकिन अब बर्फ की मदद से आप इस दर्द से राहत पा सकती हैं। ट्वीजिंग के बाद आप उस जगह पर बर्फ रगड़ें, जिससे आपका दर्द भी कम होगा और सूजन भी।

13. त्वचा को एक्सफोलिएट करता है

जब त्वचा को एक्सफोलिएट करने की बात आए, तो बाजार में उपलब्ध एक्सफोलिएटर से बेहतर है कि आप प्राकृतिक एक्सफोलिएटर और शुद्ध विधि का चुनाव करें। आप दूध से आइस क्यूब बनाकर अपने चेहरे को प्राकृतिक तरीके से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। दूध के आइस क्यूब से अपना चेहरा रगड़ें, दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है, जबकि आइस क्यूब आपकी त्वचा पर निखार लाता है और आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बरकरार रखता है।

14. प्राकृतिक मेकअप की तरह काम करता है

अगर आपको जल्द ही किसी पार्टी में जाना है और आपके पास मेकअप करने का वक्त नहीं है, तो आप क्या करेंगे? इसमें ज्यादा सोचने की बात ही नहीं है, क्योंकि बर्फ का एक टुकड़ा ही आपके मेकअप की कमी को पूरा कर देगा। आपको बस कुछ मिनट चाहिए होंगे और आपका मेकअप पूरा हो जाएगा। अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए बर्फ का टुकड़ा रगड़ें। यह आइस थेरेपी आपकी त्वचा को चमकदार बना सकती है।

अब जब आप चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे जान ही गए हैं, तो वक्त है इससे संबंधित कुछ नुस्खे जानने का। इसमें कोई शक नहीं है कि सिर्फ बर्फ के टुकड़े लगाने से आपके चेहरे को कई समस्यायों से छुटकारा मिल सकता है। अगर इसे कुछ जड़ी बूटियों और सामग्रियों के साथ मिलाकर उपयोग किया जाए, तो यह और फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर नहीं होता यकीन, तो नीचे दिए गए कुछ ताजा आइस क्यूब नुस्खों के बारे में जानें और उसे उपयोग करें।

प्राकृतिक नुस्खों के साथ आइस क्यूब लगाने के फायदे – Get Full Benefits Of Ice Cubes With These Natural Remedies

1. सूझी-थकी आंखों के लिए ग्रीन टी आइस क्यूब

Shutterstock

सामग्री

  • दो से तीन ग्रीन टी बैग
  • पानी
  • आइस ट्रे

बनाने और लगाने की विधि

  • ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालें।
  • ग्रीन टी तैयार करें।
  • अब इसको आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें।
  • हर दिन आप एक ग्रीन टी आइस क्यूब अपने आंखों के नीचे और डार्क सर्कल पर लगाएं।
  • फिर इस पानी को अपने आप सूखने दें। इसके बाद अपना चेहरा न धोएं।

कैसे फायदेमंद है?

ग्रीन टी न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है और बर्फ सूजन व काले घेरे को कम करने में मदद करती है।

2. त्वचा को धूप के नुकसान से बचाने के लिए एलोवेरा आइस क्यूब्स

सामग्री

  • एलोवेरा रस या जेल (इतनी मात्रा लें कि आइस ट्रे भर जाए)

बनाने और लगाने का तरीका

  • एलोवेरा के रस को आइस क्यूब ट्रे में डालें। ऐसा करने से पहले आप इसे थोड़ा ब्लेंड कर सकते हैं।
  • फिर बर्फ की ट्रे को फ्रीजर में रख दें।
  • बाहर धूप से आने के बाद अपने चेहरे पर इस आइस क्यूब को लगाएं।
  • इसे सूखने दें और चेहरे को धोएं नहीं।

कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा आपकी त्वचा को आराम देता और सूजन को कम करता है। धूप की वजह से त्वचा पर हुए नुकसान से यह राहत दिलाता है। इसे लगाने से आप तुरंत आराम महसूस करेंगे।

3. खीरे का आइस क्यूब

Shutterstock

सामग्री

  • एक या एक से ज्यादा खीरा (आपकी आइस ट्रे के साइज के अनुसार)
  • एक नींबू का रस

बनाने और लगाने का तरीका

  • खीरे को ब्लेंडर में ब्लेंड करें और उसमें नींबू का रस मिलाएं।
  • इसे बर्फ की ट्रे में डालें और क्यूब्स बनने तक इसे जमने दें।
  • फिर पूरे दिन के बाद जब आप थक कर घर आएं, तब इसे लगाएं।
  • तौलिये से अपनी त्वचा को न सुखाएं और न ही धोएं। इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

कैसे फायदेमंद है?

खीरे, नींबू और बर्फ का मिश्रण त्वचा के लिए काफी राहत और ठंडक देने वाला साबित होगा। जहां खीरे से आपकी त्वचा तरोताजा और ठंडा महसूस करेगी, वहीं नींबू से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

4. मुंहासों को दूर करे दालचीनी का आइस क्यूब

सामग्री

  • पानी (अपनी जरूरत के अनुसार)
  • एक चम्मच दालचीनी पाउडर या 4-5 बूंद दालचीनी का तेल
  • 3-4 बूंद रोजहिप तेल

बनाने और लगाने का तरीका

  • पानी में दालचीनी तेल या दालचीनी पाउडर मिलाएं।
  • इसे आइस ट्रे में डालें और आइस क्यूब्स बनाएं।
  • जब यह जम जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं।
  • फिर इस पानी को खुद-ब-खुद सूखने दें।
  • आप इसे हफ्ते में तीन बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है ?

दालचीनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी गुणकारी है। साथ ही यह त्वचा को भी स्वस्थ रखती है। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि रोजहिप में विटामिन-सी होता है। बर्फ आपके छिद्रों को सिकोड़ती है, इस प्रकार आपकी त्वचा अत्यधिक तैलीय नहीं हो सकती है। हालांकि, हो सकता संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह उपयुक्त न हो। त्वचा में खुजली या जलन की समस्या हो सकती है।

[पढ़े: दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान]

5. गुलाब की पंखुड़ी के आइस क्यूब

Shutterstock

सामग्री

  • एक कप सूखे गुलाब की पंखुड़ियां
  • चार-पांच बूंद रोजहिप ऑयल
  • पानी

बनाने और लगाने का तरीका

  • सभी सामग्री को पानी में मिलाएं और बर्फ की ट्रे में डालें।
  • बर्फ के टुकड़े को जमने दें और फिर अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं।
  • इसे सूखने दें और बाद में चेहरे को धोएं नहीं।

कैसे फायदेमंद है ?

रोजहिप ऑयल के प्रयोग से त्वचा पर एंटीबैक्टीरियल और एंटी-एजिंग प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि गुलाब की पंखुड़ियों में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है।

चेहरे के लिए आइस थेरेपी के लिए जरूरी टिप्स

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे अनेक हैं, लेकिन इसे लगाते वक्त थोड़ी सावधानी बरतना भी जरूरी है। इसलिए, नीचे हम कुछ आसान, लेकिन जरूरी टिप्स बता रहे हैं।

  1. किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। दिनभर में बार-बार अपने चेहरे पर बर्फ न लगाएं। इसके अलावा, बर्फ के टुकड़े को सीधे अपने चेहरे पर न लगाएं। हमेशा उन्हें एक सूती कपड़े में लपेटें और फिर उपयोग करें।
  2. आइस ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा साफ है और बिना किसी मेकअप के है।
  3. अपने चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ते समय किसी विशेष क्षेत्र पर एक मिनट से अधिक आइस का उपयोग न करें।
  4. आंखों के चारों ओर बर्फ के टुकड़े लगाने के दौरान सावधानी बरतें, खासकर अगर उनमें कोई अन्य सामग्री हो। ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों के अंदर न चला जाए।
  5. हमेशा आइस क्यूब से सर्कुलर मोशन में मालिश करें।
  6. याद रखें कि आइस थेरेपी 10 से 15 मिनट से ज्यादा न हो। अच्छे परिणाम के लिए आइस थेरेपी को या तो सुबह या फिर शाम में इस्तेमाल करें।

आइस थेरेपी आसान और सस्ता घरेलू उपाय है। अब जब आप चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे जान ही गए हैं, तो इस गर्मी के मौसम में इनका उपयोग करके अपने चेहरे को खिला-खिला और जवां बनाएं। अगर आपको पूरी तरह से बर्फ के फायदे चाहिएं, तो आप नियमित रूप से इसका उपयोग करें, नहीं तो इसका असर आपकी त्वचा पर नहीं होगा। बस एक क्लिक से, इन आसान आइस क्यूब नुस्खों को दूसरों के साथ भी शेयर करें।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch