चेहरे पर चमक (ग्लोइंग स्किन) लाने के लिए जूस – Best Juices for Glowing Skin in Hindi

Written by

चेहरे की खूबसूरती हर किसी के लिए मायने रखती है। इसके लिए लोग कई तरीकों को अपनाने के लिए तैयार रहते हैं। वहीं, अगर हम कहें कि चेहरे की चमक फलों के जूस में छुपी है, तो शायद आपको विश्वास न हो, लेकिन यह बात एकदम सही है। त्वचा को निखारने के लिए जूस बेहद लाभकारी हो सकते हैं। इसी बात को समझाने के लिए स्टाइलक्रेज के लिए लेख में हम बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन के बारे में बता रहे हैं। आइए, लेख में आगे बढ़कर इस बात को गहराई से समझने का प्रयास करते हैं।

विस्तार से पढ़ें लेख

सबसे पहले जानते हैं कि त्वचा को निखारने के लिए जूस कैसे फायदेमंद है।

जूस कैसे आपकी त्वचा के लिए लाभकारी है? – How Do Juices Benefit Your Skin in Hindi

फल और सब्जियां कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। यही वजह है कि इनका सेवन न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की साइट पर इससे संबंधित एक शोध में भी इस बात को माना गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि फल व सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन-सी खासतौर से त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह त्वचा की रंगत में सुधार कर सूरज की हानिकारक किरणोंं से बचाव और त्वचा में कसाव लाकर समय पूर्व बुढ़ापे के लक्षणों को रोकने में कारगर हो सकता है (1)। इसके अलावा, फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन भी पराबैंगनी किरणों (UV Rays) से स्किन की रक्षा कर सकता है (2)।

अंत तक पढ़ें लेख

चलिए, अब बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन के विषय में थोड़ी जानकारी हासिल कर लेते हैं।

बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन- Best Juices for Glowing Skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जूस कैसे फायदेमंद है, यह तो हमने जान लिया है। चलिए, अब हम ऐसे बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन के बारे में जान लेते हैं, जो चेहरे पर निखार लाने में सहायक हो सकते हैं।

1. गाजर का जूस

चेहरे पर चमक लाने के लिए गाजर के जूस का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, गाजर में विटामिन-सी के साथ-साथ विटामिन-ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है (3)। बता दें कि विटामिन-सी त्वचा को टाइट करने के साथ-साथ उसमें निखार लाने में मदद कर सकता है (1)। वहीं, विटामिन-ई मुक्त कणों से बचाने के साथ-साथ यूवी किरणों से भी रक्षा करने में मददगार साबित हो सकता है (4)। यही कारण है कि गाजर के जूस का सेवन त्वचा की चमक के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक कप गाजर का जूस लिया जा सकता है।

2. टमाटर का जूस

एनसीबीआई की ओर से उपलब्ध शोध के मुताबिक, टमाटर में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन मौजूद होते हैं, जो सनबर्न से त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं (5)। वहीं, एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि लाइकोपीन, फोटो प्रोटेक्टिव (सूरज की किरणों से होने वाली क्षति) प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (6)। ये सभी गुण त्वचा की चमक को बनाए रखने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं।

सेवन: 200 से 250 मिलीलीटर जूस का सेवन किया जा सकता है (7)।

3. लेमन जूस

चेहरे पर चमक लाने के लिए जूस में लेमन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, लेमन में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा में निखार लाने में मदद कर सकता है (8)। यही नहीं, विटामिन-सी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। साथ विटामिन-सी स्किन की लोच, झुर्रियों और रंगत में भी सुधार करने में सहायक सिद्ध हो सकता है (1)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक गिलास पानी में करीब आधा नींबू का रस मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

4. चुकंदर का जूस

चेहरे पर चमक लाने के उपाय में चुकंदर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। दरअसल, चुकंदर के अर्क में ग्लाइकोसील सिलेरैमाइड (glycosyl ceramide) नामक खास तत्व होता है। यह तत्व त्वचा की ऊपरी परत की रक्षा करने में सहायक सिद्ध हो सकता है। इसके अलावा, चुकंदर स्किन ड्राईनेस और अन्य समस्याएं जैसे- डर्मेटाइटिस (त्वचा की सूजन) और सोरायसिस (त्वचा की परत पर लाल और खुजलीदार पपड़ी या चकत्ते जैसा होना) से त्वचा की रक्षा कर सकता है (9)।

मात्रा: रोजाना करीब एक कप चुकंदर के जूस का सेवन किया जा सकता है।

5. अनार का जूस

अनार स्वास्थ्य के साथ-साथ कई मायनों में त्वचा के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है। एक शोध से हमें यह पता चलता है कि अनार त्वचा की बढ़ती उम्र को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, अनार सूजन और बैक्टीरिया से भी त्वचा की रक्षा करने में भी कारगर साबित हो सकता है। ये सभी गुण स्किन के ग्लो को बनाए रखने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं (10)।

मात्रा: प्रतिदिन 8 आउंस यानी करीब 236 मिली अनार के जूस का सेवन किया जा सकता है (10)।

6. संतरे का जूस

त्वचा के लिए संतरे के फायदे भी कई हैं। संतरे का जूस त्वचा के कैरोटिनॉइड (carotenoid) को बढ़ा सकता है (11), जो त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, कैरोटिनॉइड एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है। एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि कैरोटिनॉइड मुक्त कणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद मिल सकती है (12)।

मात्रा: सामान्य तौर पर प्रतिदिन करीब एक गिलास संतरे का जूस लिया जा सकता है।

7. खीरे का जूस

चेहरे पर चमक लाने में खीरा भी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, खीरे में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता होती है। इससे त्वचा की सफाई में मदद मिल सकती है। इसलिए, त्वचा को डिटॉक्स करने में यह जूस काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा, खीरा त्वचा की जलन को भी शांत करने में मदद कर सकता है। वहीं खीरा सूजन को भी कम कर सकता है। यही नहीं खीरा सनबर्न में भी सहायक हो सकता है (13)। इस आधार पर खीरे के जूस को त्वचा पर चमक लाने के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

मात्रा: एक कप खीरे के जूस का सेवन प्रतिदिन किया जा सकता है।

8. सेब का जूस

एप्पल का जूस भी ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एक शोध के अनुसार, सेब में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद कर सकते हैं (14)। इससे त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

मात्रा: करीब एक गिलास सेब का जूस नियमित रूप से पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

9. पपीते का जूस

बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन में पपीता का टेस्टी जूस भी शामिल है। पपीते में मौजूद बीटा-कैरोटीन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एक फोटो प्रोटेक्टर के रूप में काम करता है, जो सूरज की हानिकारक किरणों के साथ-साथ एरिथेमा (स्किन का लाल होना) से भी त्वचा की रक्षा कर सकता है (15)। इसके अलावा, पपीते में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है (16)। जैसा कि हमने लेख में बताया कि विटामिन-सी स्किन को टाइट करने के साथ-साथ उसमें निखार लाने में मदद कर सकता है (1)। इस आधार पर पपीते के जूस को त्वचा पर चमक लाने के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

मात्रा: सामान्य तौर पर प्रतिदिन एक गिलास पपीते का जूस पीने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

10. पालक का जूस

चेहरे के लिए पालक का जूस भी लाभकारी हो सकता है। पालक में भी बीटा-कैरोटीन समृद्ध मात्रा में मौजूद होता है, जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह मुक्त कणों को रोककर त्वचा की रक्षा कर सकता है (2)। वहीं, एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि बीटा-कैरोटीन खाद्य पदार्थ स्किन कलर को भी प्रभावित कर सकते हैं (17)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक कप पालक का जूस प्रतिदिन लिया जा सकता है।

11. अंगूर का जूस

त्वचा के लिए अंगूर के फायदे भी कई हैं। दरअसल, अंगूर में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स (polyphenols and flavonoids) कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभकारी हो सकते हैं। इससे जुड़े शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों से लड़ने वाला), एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला) और एंटी माइक्रोबियल (बैक्टिरियाओं को पनपने से रोकने वाला) गुण प्रदर्शित करते हैं। ये गुण सूजन और मुक्त कणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं (18)। वहीं, पॉलीफेनोल्स सनबर्न से त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकता है (19)। इन सभी तथ्यों को देखते हुए त्वचा पर चमक लाने के लिए अंगूर के जूस को सहायक माना जा सकता है।

मात्रा: प्रतिदिन करीब एक कप अंगूर का जूस पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

12. ब्रोकली का जूस

चेहरे पर चमक को बनाए रखने में ब्रोकली भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। एनसीबीआई की साइट पर प्रकाशित एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि ब्रकोली में लुटेइन (Lutein) नामक खास तत्व पाया जाता है, जो कैरोटीन का कंपाउंड होता है। यह ल्यूटिन त्वचा की रंगत को बनाए रखने में सहायक माना जाता है (2)। एक अन्य शोध में माना गया है कि ल्यूटिन त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही उसकी चमक में सुधार करने में भी मदद कर सकता है (20)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक से दो कप ब्रोकली का जूस पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन इस संबंध में कोई सटीक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। इसलिए, ब्रोकली के जूस का सेवन करने से पहले इसकी ली जाने वाली मात्रा के संबंध में डाइटिशियन या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

13. अदरक का जूस

त्वचा में ग्लो लाने के लिए अदरक के फायदे भी देखे जा सकते हैं। एनसीबीआई की ओर से उपलब्ध शोध के मुताबिक, अदरक सूरज की पराबैंगनी किरणों और एडिमा (शरीर में तरल पदार्थ का जमना, जिसमें सूजन की समस्या होती है) से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अदरक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम कर सकता है (21)। बता दें कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव का कारण माना जाता है (22)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक कप अदरक के जूस के सेवन की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके सेवन से पूर्व इस बारे में डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लेनी चाहिए।

14. एलोवेरा का जूस

स्किन के लिए एलोवेरा जूस के फायदे कई हैं। दरअसल, एलोवेरा कई प्रकार के पोषक तत्वों से समृद्ध माना जाता है। इसमें त्वचा को नमी देने के साथ-साथ एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा में सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा की रक्षा करने की क्षमता होती है। यहीं नहीं, एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला), वूंड हीलिंग (घावों को भरने में मदद करने वाला) और एंटीसेप्टिक (संक्रमण से लड़ने वाला) गुण भी मौजूद होते हैं। ये सभी गुण त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद कर सकते हैं (23)।

मात्रा: प्रतिदिन एक कप एलोवेरा जूस सामान्य तौर पर सुरक्षित माना जाता है।

15. केल का जूस

स्किन के लिए केल के फायदे भी देखे जा सकते है। केल में अच्छी मात्रा में विटामिन, कैरोटीनॉयड (बीटा-कैरोटीन), और पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं। एक शोध के मुताबिक, केल त्वचा की लोच में सुधार कर सकता है। यही नहीं, त्वचा पर समय से पहले दिखने वाले बुढ़ापे के असर को रोकने में भी मदद कर सकता है (24)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक से दो कप केल का जूस पीने की सलाह दी जाती है। फिलहाल, केल के जूस के सेवन के लिए कोई सटीक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। इसलिए, बेहतर होगा कि इसे इस्तेमाल में लाने से पूर्व एक बार डाइटिशियन या डॉक्टर से सलाह ली जाए।

16. अजमोद का जूस

स्किन में निखार लाने के लिए अजमोद का टेस्टी जूस भी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध शोध के मुताबिक, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अजमोद में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और इंफेक्शन से त्वचा को दूर रखने में सहायक हो सकते हैं। वहीं, इस शोध में इस बात भी जिक्र मिलता है कि अजमोद के बीज का इस्तेमाल सोरायसिस (त्वचा पर पपड़ी बनना और लाल चकत्ते होना) नामक त्वचा की समस्या में भी किया जा सकता है (25)।

मात्रा: सामान्य तौर पर चेहरे पर चमक लाने के लिए करीब एक कप अजमोद के जूस के सेवन की सलाह दी जाती है।

17. ग्रेपफ्रूट जूस

ग्रेपफ्रूट यानी चकोतरा के फायदे भी त्वचा के लिए कई सारे हैं। एक शोध में बताया गया है कि चकोतरा के जूस में एंटीसेप्टिक प्रभाव पाया जाता है, जो त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है (26)। वहीं, एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि ग्रेपफ्रूट में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है (27)। वहीं, विटामिन-सी हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा कर सकता है। साथ ही यह समय से पहले त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में भी मदद कर सकता है (1)।

मात्रा: 250 एमएल ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन सुरक्षित माना जा सकता है (26)।

18. केले का जूस

चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने में केले का योगदान भी महत्वपूर्ण माना जा सकता है। दरअसल, केला विटामिन-सी से समृद्ध माना जाता है (28)। बता दें कि विटामिन-सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। यही नहीं, विटामिन-सी सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा की रक्षा करने में सहायक हो सकता है (1)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक गिलास दूध में दो केले मिक्स करके तैयार किया गया जूस प्रतिदिन लिया जा सकता है।

19. अनानास का जूस

बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन के तहत अनानास का जूस लाभकारी माना जाता है। एनसीबीआई की साइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, अनानास में सल्फर के कुछ कंपाउंड पाए जाते है, जो एंटी ब्राउनिंग (antibrowning effect) गुण प्रदर्शित कर सकते है। ये गुण त्वचा में निखार लाने में मददगार साबित हो सकते हैं (29)।

मात्रा: सामान्य तौर पर एक गिलास अनानास का जूस प्रतिदिन पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

20. पुदीने का जूस

पुदीने में विटामिन-ए और सी की मात्रा पाई जाती है (30)। त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदों की चर्चा हम लेख में ऊपर कर चुके हैं। वहीं, विटामिन-ए में एंटी एजिंग प्रभाव मौजूद होते हैं, जो त्वचा के बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं (31)। यही वजह है कि पुदीने का टेस्टी जूस चेहरे की चमक बढ़ाने में सहायक माना जा सकता है।

मात्रा: एक चम्मच पुदीने का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

21. स्वीट लाइम जूस

स्वीट लाइम जूस यानी मौसंबी का जूस भी त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, यह विटामिन-सी से समृद्ध होता है (32)। जैसा कि हमने अपने लेख के ऊपरी भाग में बताया कि विटामिन त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। यह त्वचा पर समय से पहले बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने के साथ-साथ स्किन टोन में भी सुधार कर सकता है (1)। इसके अलावा, मौसंबी के जूस का उपयोग त्वचा पर लगाकर भी किया जा सकता है। इससे जुड़े एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि यह पिगमेंटेशन (गहरा रंग) और दाग-धब्बों को कम करने में उपयोगी साबित हो सकता है (33)।

मात्रा: आमतौर पर एक गिलास स्वीट लाइम जूस प्रतिदिन पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

नोट: लेख में बताई गई अधिकतर जूस की मात्रा सामान्य तौर पर ली जाने वाली मात्रा के आधार पर दी गई हैं। इसलिए, व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के हिसाब से ली जाने वाली मात्रा में बदलाव संभव हो सकते हैं। ऐसे में किसी भी जूस का सेवन नियमित रूप से करने की इच्छा रखने वाले इस विषय में एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

बने रहें हमारे साथ

अब हम बताएंगे चमकती त्वचा पाने के लिए टेस्टी जूस के सेवन से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान- Points To Remember While Drinking Juices For Glowing Skin

ग्लोइंग स्किन के लिए फलों के जूस कितने फायदेमंद हैं, ये तो आप जान चुके हैं। चलिए, अब हम बताते हैं कि जूस के सेवन से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • हमेशा ताजे फलों से तैयार जूस का ही सेवन करें।
  • जूस में चीनी या अन्य मीठी वस्तुओं को मिलाने से बचें।
  • पैकेट वाले जूस के सेवन से बचें।
  • अधिक समय तक रखे जूस का सेवन करने से बचें।

चमकती त्वचा के लिए जूस कितने लाभकारी हो सकते हैं, यह तो आप समझ गए होंगे। इस लेख में हमने आपको बेस्ट फ्रूट जूस फॉर स्किन से जुड़ी सभी जानकारी दी हैं। साथ ही यहां यह भी समझाया गया है कि चेहरे पर चमक लाने के लिए जूस क्यों फायदेमंद होते हैं। तो फिर देर किस बात की, आज से ही अपनी डाइट प्लान में बताए गए जूस को शामिल करें और त्वचा को निखरा और कोमल बनाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

एक ही सामग्री से तैयार या कई सामग्रियों के मिश्रण के साथ तैयार कौन सा जूस बेहतर है?

आमतौर पर सभी फल-सब्जियों का अपना स्वाद होता है। वहीं, किसी-किसी सब्जी या फल में स्वाद की कमी होती है, जैसे- केल, ब्रोकली व अजमोद। ऐसे फल या सब्जियों के स्वाद में सुधार करने के लिए उनके साथ अन्य सामग्रियों के मिश्रण को उपयोग में लाया जाता है। ऐसे में दोनों में से किसी को भी बेहतर नहीं कहा जा सकता है।

क्या जूस त्वचा में चमक लाता है?

हां, लेख में ऊपर बताया विस्तार से बताया गया है कि ताजे फलों और सब्जियों का जूस ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकता है।

क्या गाजर और चुकंदर का जूस चेहरे पर चमक ला सकता है?

हां, गाजर और चुकंदर का जूस चेहरे पर चमक ला सकता है। इस बारे में भी ऊपर लेख में विस्तार से समझाया गया है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Check out our editorial policy for further details.
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख