ठंडे पानी से नहाने के फायदे – Cold Pani Se Nahane Ke Fayde In Hindi

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

जैसे ब्रश करना, खाना व्यक्ति के डेली रूटीन का हिस्सा है, वैसे ही नहाना भी जरूरी है। नहाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव हो सकता है। हालांकि, जब नहाने की बात की जाए तो व्यक्ति के पास हमेशा ठंडे और गर्म पानी से नहाने के विकल्प होते हैं। ऐसे में लोग अपने मुताबिक इसका चुनाव करते हैं। देखा जाए तो दोनों के ही अपने-अपने फायदे व नुकसान हैं। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस विशेष लेख में हम ठंडे पानी से नहाने के फायदे से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। साथ ही यहां हम ठंडे पानी से नहाने के नुकसान से जुड़ी जानकारियां भी साझा करेंगे। तो ठंडे पानी से नहाने के फायदे व नुकसान के बारे में जानने के लिए अंत तक पढ़ें।

पढ़ना जारी रखें

इस लेख में सबसे पहले हम ठंडे पानी से नहाने के फायदे बताएंगे।

ठंडे पानी से नहाने के फायदे – Health Benefits of Bathing With Cold Water in Hindi

तो यहां हम ठंडे पानी से नहाने के फायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं। हालांकि, ठंडे पानी से नहाने के शोध काफी सीमित है, इसलिए कुछ मामलों में हम नहाने के फायदों के आधार पर भी जानकारी साझा कर रहे हैं। तो नीचे लेख में क्रमानुसार फायदे बताए गए हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर इम्यून पावर मजबूत हो तो शरीर का कई तरह की बीमारियों व संक्रमणों से बचाव हो सकता है। ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर होना आवश्यक है (1)। तो सही इम्यून पावर के लिए ठंडे पानी से नहाना उपयोगी हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार कुछ लोगों ने जब ठंडे पानी से नहाया, तो उनके बीमार होने की दर में कमी देखी गई। दरअसल, जिन्होंने ठंडे पानी से नहाया उन लोगों के सिक लिव यानी बीमार होने के कारण छुट्टी लेने की स्थिति में कमी पाई गई (2)।

इसके अलावा, एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि हाइड्रोथेरेपी जो कि एक तरह का ठंडे या गर्म पानी से किया जाने वाला उपचार होता है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलने की बात सामने आई है। साथ ही इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए भी उपयोगी माना गया है (3)। हालांकि, इस विषय में अभी और शोध की आवश्यकता है, लेकिन इस आधार पर माना जा सकता है कि इम्यून पावर को बेहतर करने के लिए ठंडे पानी से नहाना अच्छा विकल्प हो सकता है।

2. शरीर की दुर्गंध से बचाव

ठंडे पानी से नहाने के फायदे में शरीर की दुर्गंध से बचाव होना शामिल है। दरअसल, पसीना आना भी शरीर की दुर्गंध का एक कारण माना जा सकता है। आमतौर पर, एक्सरसाइज करने, बेचैनी होने या बुखार होने पर भी शरीर पर पसीना हो सकता है। ऐसे में नहाने से पसीने की समस्या को दूर किया जा सकता है (4)। हालांकि, इस जानकारी में ठंडे या गर्म पानी का जिक्र नहीं है, लेकिन माना जा सकता है कि ठंडा हो या गर्म दोनों तरह के पानी से ही नहाने से तन की दुर्गंध की परेशानी से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही सही ड्यूडरेंट का उपयोग भी जरूरी है।

3. फंगल संक्रमण से बचाव

फंगल इन्फेक्शन की समस्या किसी को भी हो सकती हैं। हालांकि, जिन व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें फंगल इन्फेक्शन होने का जोखिम अधिक हो सकता है। इम्यून पावर कमजोर होने पर शरीर बैक्टीरिया, वायरस या फंगस से ज्यादा जल्दी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करके फंगल इंफ्केशन से बचाव किया जा सकता है (5)।

वहीं, हमने लेख की शुरुआत में ही जानकारी दी है कि हाइड्रोथेरेपी यानी ठंडे या गर्म पानी से किए जाने वाले उपचार से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है (3)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि ठंडे पानी से नहाना फंगल इन्फेशन से बचाव में सहायक हो सकता है।

4. ड्राई स्किन के लिए

बदलते मौसम की मार त्वचा पर भी पड़ सकती है। रूखी त्वचा की समस्या भी इन्हीं में से एक है। ऐसे में इससे बचाव के लिए ठंडे पानी से नहाना अच्छा विकल्प हो सकता है (6)। दरअसल, ठंडे पानी से स्नान करने से त्वचा का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। वहीं, गर्म पानी से नहाने से ड्राई स्किन की परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए ठंडे पानी से नहाना अच्छा विकल्प हो सकता है (7)। हालांकि, ठंड के मौसम में गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं।

5. स्वस्थ त्वचा

जब त्वचा स्वस्थ रहती है तो त्वचा में अपने आप ही निखार आने लगता है। ऐसे में स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए ठंडे पानी से नहाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दरअसल, एक शोध में इस बात का साफ तौर पर जिक्र मिला है कि ठंडा पानी शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है। इससे त्वचा स्वस्थ होने के साथ-साथ स्किन का ग्लो भी बढ़ सकता है (7)। इतना ही नहीं, ठंडे पानी से नहाने से त्वचा की इलास्टिसिटी में भी सुधार हो सकता है और एजिंग के लक्षण कम हो सकते हैं (8)। ऐसे में कहा जा सकता है ठंडे पानी से शावर लेना त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है।

6. दर्द से राहत के लिए

आज की जीवनशैली में शरीर में दर्द की समस्या सामान्य हो चुकी है। वहीं, दर्द से राहत के लिए ठंडे या गर्म पानी को उपयोगी पाया गया है। ऐसे में शरीर के मांसपेशियों व हड्डियों के हल्के-फुल्के दर्द से राहत के लिए ठंडे पानी से नहाना उपयोगी हो सकता है (9)। इसके साथ, पानी से होने वाले उपचार को भी दर्द के लिए लाभकारी पाया गया है (10)। ऐसे में माना जा सकता है कि हल्के-फुल्के दर्द के लिए ठंडे पानी से नहाना उपयोगी हो सकता है।

7. डैंड्रफ दूर करे

ऐसी कई वजहें हैंं जिनके कारण डैंड्रफ या रूसी की समस्या हो सकती है। इन्हीं में से एक कारण अधिक तनाव लेना भी है (11)। वहीं, इस संबंध में एनसीबीआई पर एक शोध प्रकाशित है। इस शोध के अनुसार, नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाना या तैरना मानसिक तनाव को कम कर सकता है। दरअसल, ये अवसाद के लक्षणों पर प्रभावकारी हो सकता है। यह एंटी डेप्रेसिव गुण प्रदर्शित कर सकता है। जिसका एक सकारात्मक प्रभाव मानसिक तनाव पर भी देखा जा सकता है (12)। इसके साथ ही ठंडे या गर्म पानी के उपचार को भी तनाव के लिए उपयोगी पाया गया है (3)। वहीं, जब तनाव कम होगा तो डैंड्रफ से भी कुछ हद तक बचाव हो सकता है, क्योंकि हमने पहले ही जानकारी दी है कि तनाव भी डैंड्रफ का कारण हो सकता है।

8. बालों के लिए

ठंडे पानी से नहाने के फायदे में बालों का स्वस्थ होना भी शामिल है (7)। इसके अलावा, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित इससे जुड़ी जानकारी में इसका जिक्र किया गया है कि लगातार कोल्ड पिलो कंप्रेस का उपयोग करने से बालों के रोम को हुए नुकसान को कम किया जा सकता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से बचाव हो सकता है (10)। इस आधार पर भी यह कहा जा सकता है कि ठंडे पानी से बालों को धोने से या नहाने से बालों के झड़ने की समस्या से बचाव हो सकता है।

स्क्रॉल करें

ठंडे पानी से नहाने के फायदों के बाद अब ठंडे पानी से नहाने के नुकसान के बारे में भी जानकारी साझा की गई है।

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान – Side Effects of Cold Water Bath in Hindi

ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान दोनों ही है। अब सवाल यह उठता है कि इसके नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं। तो आइए, जानते हैं ठंडे पानी से नहाने के नुकसान के बारे में:

  • बुखार में ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए। ठंडे पानी से नहाने से कंपकपाहट हो सकती है और बुखार बढ़ सकता है (13)।
  • जिन लोगों को ठंडे पानी से नहाने की आदत नहीं होती है, वो लोग पहले हफ्ते में ठंडे पानी के शावर लेने से बीमार पड़ सकते है।
  • सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए। सभी मौसमों में ठंडे पानी से नहाना सही नहीं होता है।
  • गर्मियों के मौसम में तेज धूप से तुरंत आकर ठंडे पानी से नहाने से बीमार होने का जोखिम हो सकता है।

तो ये थे ठंडे पानी से नहाने के फायदे व नुकसान। इसमें कोई शक नहीं है कि ठंडे पानी से नहाना व्यक्ति को स्वस्थ और तरोताजा महसूस कराने में सहायक हो सकता है। हालांकि, व्यक्ति बीमार हो या ठंड का मौसम हो तो ठंडे पानी से नहाने के बजाय गुनगुने पानी से नहाना बेहतर विकल्प हो सकता है। वहीं, ठंडे पानी से नहाने के नुकसान से बचने के लिए सावधानी बरतें जैसे – तुरंत बाहर से तेज धूप से आकर ठंडे पानी से न नहाएं। तो लेख में बताए गए बातों को ध्यान में रखते हुए अगर ठंडे पानी से नहाएं तो स्वास्थ्य के लिए ठंडे पानी से नहाने के फायदे मिल सकते हैं। अब इस लेख को अन्य लोगों के साथ भी साझा कर, हर किसी को ठंडे पानी से नहाने के फायदे व नुकसान से अवगत कराएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

मुझे गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से?

गर्म और ठंडे पानी दोनों से ही नहाने के अपने-अपने फायदे हैं। हालांकि, मौसम और अपनी स्वास्थ्य के अनुसार आप नहाने के पानी का चुनाव कर सकते हैं।

क्या ठंडे पानी से नहाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है?

हां, ठंडे पानी से नहाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो सकती है (3)।

क्या ठंडे पानी की छींटे मारने से भी अच्छी नींद आ सकती है?

हां, इससे जुड़ी जानकारी से पता चलता है कि गर्मी के मौसम में सोने से पहले ठंडे पानी में पैरों को डुबोना या आइस पैक का उपयोग लाभकारी हो सकता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि ठंडे पानी की छींटे मारने से भी आराम मिल सकता है और नींद में मदद मिल सकती है (15)। हालांकि, सीधे तौर पर इस विषय में शोध की आवश्यकता है।

क्या ठंडे पानी से नहाने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है?

नहीं, ठंडे पानी से नहाने में बालों को बढ़ने में मदद नहीं मिलती है। हालांकि, इसके बालों के चमक बढ़ाने के लिए ये कारगर माना जा सकता है (7)।

क्या ठंडे पानी से नहाने से त्वचा साफ होती है?

हां, ठंडे पानी से नहाने में शरीर के रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है (7)। वहीं, ऐसा माना जाता है कि बेहतर रक्त प्रवाह त्वचा की रंगत निखारने में मदद कर सकता है।

क्या ठंडे पानी से नहाने पर मुंहासे ठीक हो सकते हैं?

ठंडा पानी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है (7)। यही नहीं, ठंडे पानी से नहाने से तनाव भी कम हो सकता है (3)। वहीं, तनाव के कारण भी कील-मुंहासों की समस्या हो सकती है (16)। ऐसे में माना जा सकता है कि ठंडे पानी से नहाने से तनाव कम हो सकता है और पिंपल्स की समस्या से बचाव हो सकता है। हालांकि, इस विषय पर सीधे तौर पर शोध की आवश्यकता है।

क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना अच्छा है?

नहीं, सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना अच्छा नहीं माना जाता है, इससे बीमार होने की आशंका बढ़ सकती है। इसलिए, सर्दियों में नहाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

क्या ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए?

हां, ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए, यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Immune System and Disorders
    https://medlineplus.gov/immunesystemanddisorders.html
  2. The Effect of Cold Showering on Health and Work: A Randomized Controlled Trial
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5025014/
  3. Hydrotherapy: Tool for preventing illness
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4932807/
  4. Sweat
    https://medlineplus.gov/sweat.html
  5. Who Gets Fungal Infections?
    https://www.cdc.gov/fungal/infections/index.html
  6. Dry skin
    https://medlineplus.gov/ency/article/000835.htm
  7. Feasibility and Effects of Taking Cold Showers: A Randomized Controlled Study
    https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04130126
  8. Skin Aging & Modern Age Anti-aging Strategies
    https://globaljournals.org/GJMR_Volume19/3-Skin-Aging-and-Modern-Age.pdf
  9. A STUDY TO ASSESS THE EFFECTIVENESS OF HOT WATER AND COLD-WATER THERAPY AMONG ELDERLY PEOPLE WITH JOINT PAIN LIVING AT SELECTED AREAS.
    https://www.researchgate.net/publication/336604648_A_STUDY_TO_ASSESS_THE_EFFECTI
  10. Scientific Evidence-Based Effects of Hydrotherapy on Various Systems of the Body
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4049052/
  11. Dandruff and itching scalp
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/dandruff-and-itching-scalp
  12. Adapted cold shower as a potential treatment for depression
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17993252/
  13. Fever
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/fever
  14. The Temperature Dependence of Sleep
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6491889/
  15. Sleeping in very hot weather
    https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/S_T/Sleeping-in-very-hot-weather
  16. Acne
    https://medlineplus.gov/ency/article/000873.htm
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख