अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या खाएं और क्या न खाएं – Ulcerative Colitis Diet in Hindi

Written by

हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने में आहार की भूमिका अहम होती है। कुछ खाद्य हमें बीमार कर सकते हैं, वहीं कुछ हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं। फिर चाहे वह अल्सर कोलाइटिस की परेशानी ही क्यों न हो। स्टाइलक्रेज के लेख में आज हम अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या खाएं व क्या नहीं खाएं, इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी हासिल करेंगे। इसके अलावा, लेख में अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए आहार चार्ट का नमूना भी पेश कर रहे हैं।

पढ़ना शुरू करें

सबसे पहले जानेंगे अल्सरेटिव कोलाइटिस डाइट क्या है ।

अल्सरेटिव कोलाइटिस क्या है और इसमें अल्सरेटिव कोलाइटिस डाइट कैसे मदद करती है?

अल्सरेटिव कोलाइटिस आंतों से संबंधित एक बीमारी है। यह इंफ्लामेटरी बाउल डिजीज (IBD) का ही एक प्रकार है। इसमें बड़ी आंत व मलाशय में सूजन और घाव हो सकते हैं, जो पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं (1)। इस वजह से अल्सर कोलाइटिस की समस्या को नियंत्रित करने के लिए अल्सर कोलाइटिस डाइट अहम भूमिका निभा सकती है। दरअसल, कुछ खाद्य पदार्थ अल्सर कोलाइटिस की समस्या को कम कर सकते हैं, तो वहीं कुछ इसे बढ़ा सकते हैं, जिनके बारे में लेख में आगे विस्तार से चर्चा करेंगे (2)।

आगे पढ़ें

लेख में इस भाग में अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या खाएं, यह बता रहे हैं।

अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या खाएं – Food to Eat for Ulcerative Colitis in Hindi

अब हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे, जिनका सेवन अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या से राहत दिला सकता है। साथ ही हम यह स्पष्ट कर देते हैं कि यहां बताए गए खाद्य पदार्थ को अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज न समझें। यह कुछ हद तक इस समस्या से राहत प्रदान कर सकते हैं।

1. फलों का जूस

अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या में फलों के जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इस रोग में कई फलों का सेवन लाभकारी माना जाता है। चूहों पर किए गए एक शोध की मानें, तो अनार, अंजीर व खजूर का जूस अल्सरेटिव कोलाइटिस में राहत प्रदान कर सकता है। इसके पीछे इन तीनों फलों में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण को लाभकारी माना जा सकता है (3)।

वहीं, एक अन्य शोध में बताया गया है कि नोनी फल एंटी इंफ्लामेशन गुणों से भरपूर होता है, जो कि सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है। अल्सरेटिव कोलाइटिस भी आइडीबी का ही एक प्रकार है। ऐसे में अल्सरेटिव कोलाइटिस से राहत पाने के लिए नोनी के जूस का सेवन भी किया जा सकता है (4)।

इसके अलावा, एक रिसर्च में अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले लोगों के लिए लो फूड मैप डाइट तैयार किया गया है, जिसमे केला, स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, ब्लूबेरी, संतरा, अंगूर, किवी, नींबू, कीवी, पैशन फ्रूट व अन्य फलों का सेवन करने की सलाह दी गई है (5)। इस आधार पर माना जा सकता है कि फल और फलों का जूस अल्सरेटिव कोलाइटिस में लाभदायक परिणाम प्रदर्शित कर सकते हैं।

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ

ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है, जो सूजन संबंधी बीमारियों में उपयोगी साबित हो सकता है, जिसमें अल्सरेटिव कोलाइटिस का नाम भी शामिल है (6)। ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए सैल्मन, मैकेरल, टूना, हेरिंग और सार्डिन मछली का सेवन किया जा सकता है (7)। ऐसे में माना जा सकता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अल्सरेटिव कोलाइटिस में सहायक हो सकता है।

3. स्क्वैश यानी कद्दू

अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या खाएं, इसका एक जवाब स्क्वैश भी हो सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से जानकारी मिलती है कि अल्सरेटिव कोलाइटिस में होने वाली सूजन को कम करने के लिए कुछ विशेष आहार का सेवन कर सकते हैं, जिसमें स्क्वैश भी शामिल है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि कद्दू पूरी तरह से पका होना चाहिए व उसमें बीज न हो। कद्दू की प्यूरी बनाकर सेवन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है (8)।

4. ब्राउन राइस

अल्सर कोलाइटिस के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए ब्राउन राइस का सेवन अच्छा माना गया है। इससे जुड़े एक शोध में बताया गया है कि अल्सरेटिव कोलाइटिस के मरीजों को व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस का सेवन करने की सलाह दी गई है (9)। दरअसल, ब्राउन राइस में एंटी कोलाइटिस प्रभाव पाया जाता है, जो अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद कर सकता है (10)। इस आधार पर माना जा सकता है कि ब्राउन राइस का सेवन अल्सरेटिव कोलाइटिस में किया जा सकता है।

5. शकरकंद

अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या में शकरकंद उपयुक्त आहार में से एक माना जा सकता है। एक शोध की मानें, तो शकरकंद में एंटी इंफ्लामेटरी यानी सूजन को कम करने वाला गुण मौजूद होता है (11)। जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि अल्सरेटिव कोलाइटिस का मुख्य कारण आंतों में सूजन होना है (1)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या में शकरकंद के फायदे देखे जा सकते हैं।

6. अंडा

एक शोध में अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन द्वारा आंत रोग सूजन के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी गई है, जिसमें अंडे को भी शामिल किया गया है। वहीं, फ्राइड एग का सेवन न करने की सलाह दी गई है। इसलिए, अंडे को खाने में शामिल कर रहे हैं, तो अंडे को उबालकर खाना बेहतर हो सकता है (12)। इस आधार पर माना जा सकता है कि अल्सरेटिव कोलाइटिस में अंडे का सेवन लाभकारी हो सकता है।

7. एवोकाडो

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए आहार की लिस्ट में एवोकाडो का नाम भी शामिल है। एक शोध में साफतौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि एवोकाडो के एथेनॉल अर्क में एंटी कोलाइटिक प्रभाव मौजूद होता है, जो इस बीमारी से लड़ने में प्रभावकारी हो सकता है (13)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि अल्सर कोलाइटिस की समस्या में एवोकाडो का सेवन लाभकारी हो सकता है।

8. ओट्स

अल्सरेटिव कोलाइटिस के मरीज अपने आहार में ओट्स को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, इस संबंध में एक शोध किया गया है। परीक्षण के लिए अल्सरेटिव कोलाइटिस के 22 मरीजों को रोजाना 60 ग्राम ओट्स का सेवन कराया गया। 12 हफ्ते के बाद देखा गया कि ओट्स का सेवन करने से उनमें पेट संबंधित परेशानियों में 24 से 55 प्रतिशत तक कमी पाई गई (14)। इस आधार पर माना जा सकता है कि ओट्स का सेवन अल्सरेटिव कोलाइटिस में लाभकारी हो सकता है।

9. कम फैट वाले मांस

अल्सरेटिव कोलाइटिस डाइट चार्ट में कम फैट वाले मांस को शामिल किया जा सकता है। इससे संबंधित एक शोध में कम फैट वाले मांस को आहार में शामिल करने के साथ फ्राइड मीट, सॉसेज और बेकन मीट का सेवन करने से परहेज करने के लिए कहा गया है (12)। ऐसे में अल्सर कोलाइटिस के मरीज कम फैट वाले मांस को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

10. डेयरी प्रोडक्ट

अल्सरेटिव कोलाइटिस में डेयरी प्रोडक्ट को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि आईबीडी से पीड़ित मरीजों में लैक्टोज इंटोलरेंस की समस्या हो सकती है। वहीं, डेयरी उत्पादों से परहेज करने से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी की संभावना बढ़ सकती है। ऐसे में अल्सरेटिव कोलाइटिस के मरीजों को लैक्टोज फ्री डेयरी उत्पाद जैसे कॉटेज चीज, मक्खन, योगर्ट आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है (5)।

स्क्रॉल करें

कोलाइटिस में क्या खाएं के बाद अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए यह भी जान लीजिए।

अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid Ulcerative Colitis in Hindi

ऊपर लेख में हमने जाना कि कोलाइटिस में क्या खाएं। अब यह भी जान लेते हैं कि अल्सरेटिव कोलाइटिस में किन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए (1) (5):

  • उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ
  • वसायुक्त खाद्य पदार्थ
  • अधिक तैलीय, मसालेदार व तला भूना खाना
  • फल जैसे: सेब, सेब की चटनी, खुबानी, ब्लैकबेरी, चेरी, नाशपाती, आड़ू, बेर, तरबूज, अंगूर, सूखे मेवे आदि
  • सब्जी जैसे: शतावरी, एवोकाडो, चुकंदर, फूलगोभी, गोभी, लहसुन, लीक, मशरूम, प्याज, मटर, फ्रोजन मटर, मक्के के दाने,
  • शकरकंद आदि
  • अनाज में गेहूं और राई
  • डेयरी प्रोडक्ट: दूध, छाछ, सोया दूध, पनीर, क्रीम व आइसक्रीम
  • एनर्जी ड्रिंक, ग्रीन टी, नारियल पानी
  • शहद और मिठाई
  • कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ

यह भी पढ़ें

लेख के इस भाग में हम अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए आहार चार्ट साझा कर रहे हैं।

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए आहार चार्ट – Sample Diet Chart for Ulcerative Colitis in Hindi

यहां हम अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए आहार चार्ट पेश कर रहे हैं। हालांकि, इस डाइट चार्ट को हम आपके लिए एक उदाहरण के तौर पर शेयर कर रहे हैं। इसमें बताई गई खाद्य सामग्री और उसकी मात्रा में व्यक्ति की उम्र और स्वास्थ्य के अनुसार बदलाव किए जा सकते हैं।

भोजन क्या खाएं 
नाश्ता 1 उबला अंडा + 1 पका हुआ गाजर  
लंच 1 एवोकाडो के साथ 1 टूना सैंडविच
शाम का नाश्ता 1 कप लैक्टोज मुक्त दही  
रात का खाना आधा कप मसला हुआ कद्दू (अच्छी तरह से पका हुआ) व आधा छोटा कप ग्रिल्ड लीन मीट

नोट : अल्सरेटिव कोलाइटिस के मरीज डॉक्टर से पूछकर ही अपना डाइट चार्ट प्लान करें। ऊपर नमूना डाइट चार्ट दिया गया है। इसमें चिकित्सक मरीज की शारीरिक स्थिति के अनुसार बदलाव कर सकते हैं।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख के अंतिम भाग में हम अल्सर कोलाइटिस से बचाव से जुड़ी कुछ अन्य टिप्स के बारे में जानेंगे।

अल्सरेटिव कोलाइटिस से बचाव के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips for Ulcerative Colitis in Hindi

अल्सरेटिव कोलाइटिस डाइट प्लान जानने के बाद हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो अल्सरेटिव कोलाइटिस से राहत पाने में मददगार साबित हो सकते हैं (1) (12)।

  • दिन भर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करें।
  • शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए थोड़े थोड़े समय पर पानी पिएं।
  • उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से परहेज करें।
  • कच्चे खाद्य पदार्थ व कच्ची सब्जियों का सेवन करने से बचें।
  • वसायुक्त या तले हुए खाद्य पदार्थ या सॉस का सेवन न करें।
  • स्वस्थ एवं संतुलित आहार का सेवन करें।
  • दर्द अत्यधिक हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

फूड फॉर अल्सरेटिव कोलाइटिस लेख को पढ़ने के बाद हम उम्मीद करते हैं कि अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या क्या खाना चाहिए इसका जवाब आपको मिल गया होगा। इसके अलावा, लेख में हमने अल्सरेटिव कोलाइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए इसके बारे में भी बताया है। साथ ही यहां पर अल्सरेटिव कोलाइटिस से बचाव के लिए कुछ अन्य टिप्स भी बताए गए हैं, जो इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि अगर किसी को अल्सर कोलाइटिस की समस्या है, तो डॉक्टर से इसका इलाज जरूर करवाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए सबसे अच्छा नाश्ता कौन सा है?

अल्सरेटिव कोलाइटिस में नाश्ते के रूप में केला, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खरबूजा, अंगूर, कीवी आदि फलों का सेवन लाभकारी हो सकता है (5)।

क्या केला अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए हानिकारक हो सकता है?

नहीं, अल्सरेटिव कोलाइटिस में केला का सेवन अच्छा माना जाता है (5)।

क्या टमाटर कोलाइटिस के लिए अच्छा नहीं होता है?

अल्सर कोलाइटिस आहार पर किए गए एक अध्ययन में टमाटर का सेवन अच्छा माना गया है (5)। ऐसे में टमाटर का सेवन कोलाइटिस में सुरक्षित माना जा सकता है।

क्या चिकन का सेवन अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए अच्छा है?

अल्सरेटिव कोलाइटिस में चिकन का सेवन किया जा सकता है (15)। बशर्ते, चिकन तला हुआ व मसालेदार न हो।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Ulcerative colitis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000250.htm
  2. Crohn\’s disease and ulcerative colitis
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/crohns-disease-and-ulcerative-colitis
  3. The effect of Pomegranate juice Date palm and Fig fruit in treatment and prevention of experimental acute colitis model on rat: Immunopathogenesis aspect
    https://www.iomcworld.org/articles/the-effect-of-pomegranate-juice-date-palm-and-fig-fruit-in-treatment-and-prevention-of-experimental-acute-colitis-model-.pdf
  4. Morinda citrifolia (Noni) Fruit Juice Reduces Inflammatory Cytokines Expression and Contributes to the Maintenance of Intestinal Mucosal Integrity in DSS Experimental Colitis
    https://www.hindawi.com/journals/mi/2017/6567432/
  5. Dietary practices and inflammatory bowel disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6153885/
  6. Omega-3 fatty acids in inflammation and autoimmune diseases
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12480795/
  7. Omega-3 Fatty Acids
    https://ods.od.nih.gov/factsheets/Omega3FattyAcids-HealthProfessional/
  8. An anti-inflammatory diet as treatment for inflammatory bowel disease: a case series report
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3896778/
  9. Diet as a therapeutic option for adult inflammatory bowel disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5821251/
  10. Anti-Colitis Effects of Brown Rice Reported by Experimental Studies
    https://www.omicsonline.org/open-access/anticolitis-effects-of-brown-rice-reported-by-experimental-studies-jrr.1000127.php?aid=28355
  11. Sweet Potato (Ipomoea batatas [L.] Lam) – A Valuable Medicinal Food: A Review
    https://www.researchgate.net/publication/263096030_Sweet_Potato_Ipomoea_batatas_L_Lam_-_A_Valuable_Medicinal_Food_A_Review
  12. Existing dietary guidelines for Crohn’s disease and ulcerative colitis
    https://www.researchgate.net/publication/51199955_Existing_dietary_guidelines_for_Crohn%27s_disease_and_ulcerative_colitis
  13. Anti-Colitic Effects of Ethanol Extract of Persea americana Mill. through Suppression of Pro-Inflammatory Mediators via NF-κB/STAT3 Inactivation in Dextran Sulfate Sodium-Induced Colitis Mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6337306/
  14. Oats and bowel disease: A systematic literature review
    https://www.researchgate.net/publication/266324473_Oats_and_bowel_disease_A_systematic_literature_review
  15. Nutrition in Inflammatory Bowel Disease
    https://www.karger.com/Article/Fulltext/505368
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख