सामग्री और उपयोग
Stylecraze

दूध के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान – Milk (Doodh) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

दूध के 11 फायदे, उपयोग और नुकसान – Milk (Doodh) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 May 9, 2019

मुझे आज भी याद है, मैं जब भी कॉलेज जाने के लिए घर से निकलती थी, मेरी मां फट से पीने के लिए एक गिलास दूध हाथ में थमा देती थीं। मुझे दूध का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं था, लेकिन मां दूध पिलाकर ही भेजा करती थी। बेशक, उस समय मैं मन मारकर दूध पीती थी, लेकिन उसके फायदे आज समझ आ रहे हैं। अब वाकई में दूध पीना मेरी आदत में शामिल हो गया है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। स्टाइलक्रेज का यह लेख दूध के फायदे पर ही है। इस लेख में हम दूध के दूध पीने के फायदे, दूध के नुकसान, दूध का उपयोग और दूध के पौष्टिक तत्वों के बारे में बात करेंगे।

दूध के फायदे – Benefits of Milk (Doodh) in Hindi

दूध आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखता है और आपको ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है। नीचे हम आपको दूध पीने के फायदे बता रहे हैं :

1. मांसपेशियों और हड्डियों के लिए

दूध आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। यह आपको हड्डियों की समस्या से राहत दिलाता है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी है। इसके अलावा, दूध में प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है, जो आपकी मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है (1)।

2. दांतों के लिए

दूध दांतों को भी मजबूत करने का काम करता है। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और आयोडीन पाया जाता है, जो दांतों के लिए फायदेमंद होता है। दूध में मौजूद ये सभी गुण दांतों के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप दांत मजबूत रखना चाहते हैं, तो रोजाना दूध पिएं। दूध आपको दांतों की कई तरह की समस्याओं से बचाता है (2)।

3. वजन कम करे

Lose weight Pinit

Shutterstock

शोध में यह बात सामने आई है कि दूध वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसमें कैल्शियम और विटामिन-डी होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन होता है, जो काफी देर तक आपका पेट भरा रखता है। इसमें कंजगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है, जो अधिक चर्बी से राहत दिलाता है (3)।

4. हृदय का स्वास्थ्य

दूध आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। लो-फैट मिल्क आपके शरीर में एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रोल) स्तर को बढ़ाता है और एलडीएल (बुरा कोलेस्ट्रोल) को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है (4)।

5. डायबिटीज

Diabetes Pinit

Shutterstock

शोध में यह बात सामने आई है कि रोजाना दूध पीने से मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम व पेप्टाइड्स शरीर में ग्लूकोज टोलरेंस और इंसुलिन सेंसटिविटी को संतुलित करते हैं (5)।

6. पेट की बीमारियां, अपच, एसिडिटी

दूध आपको अपच व एसिडिटी के साथ-साथ अन्य कई तरह की पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। दूध शरीर में रेटिनॉयड एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो पाचन तंत्र को ठीक कर अपच और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप ठंडे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडे दूध में प्राकृतिक एंटासिड होते हैं, जो एसिडिटी से राहत दिलाते हैं (6)।

7. नींद के लिए

कई अध्ययनों में यह बात साबित हुई है कि रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। दूध में एमिनो एसिड व ट्राइटोफन होता है, जो नींद लाने में मदद करता है। अगर आपको रात में नींद न आने की या नींद बीच में टूट जाने की समस्या है, तो रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है (7)।

8. रक्तचाप

दूध आपका रक्तचाप नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन-डी और कैल्शियम होने के कारण यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो लो फैट दूध आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है (8)।

9. तनाव और डिप्रेशन

Stress and Depression Pinit

Shutterstock

रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि लो फैट दूध तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन लैक्टियम शरीर को आराम पहुंचाता है, जबकि पोटैशियम मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन कम हो सकता है (9)।

10. साफ और चमकदार त्वचा

अगर आप साफ और चमकदार त्वचा की चाहत रखते हैं, तो दूध का सेवन करना शुरू कर दें। कई लोग त्वचा के लिए कच्चे दूध के फायदे जानते हैं और इसका इस्तेमाल भी करते हैं। कच्चे दूध में कैल्शियम व प्रोटीन जैसे तत्व होने के चलते यह आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाने में मदद करता है। इससे त्वचा में चमक आती है, त्वचा हाइड्रेट रहती है और चेहरे से ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स भी साफ हो जाते हैं (10)।

11. बाल सीधे करे

कुछ लोगों के बाल गोल-गोल या फिर उलझे हुए होते हैं। इन्हें सीधा करने के लिए वो केमिकल ट्रीटमेंट करवाते हैं। ऐसे में अगर आप भी सीधे बाल रखने के शौकीन हैं, तो आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में प्रोटीन होने की वजह से बाल चिकने व स्मूद होने के साथ-साथ स्ट्रेट भी रहते हैं।

आइए, जानते हैं कि दूध में क्या-क्या पौष्टिक तत्व होते हैं।

दूध के पौष्टिक तत्व – Milk Nutritional Value in Hindi

दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से इसे इतना पौष्टिक और गुणकारी माना जाता है। नीचे हम आपको दूध के इन्हीं पौष्टिक तत्वों के बारे में बता रहे हैं :

पोषक तत्वबकरी का दूधभेड़ का दूधगाय का दूधब्रेस्ट मिल्क
फैट (%)3.87.93.64.0
लैक्टोस (%)4.14.94.76.9
प्रोटीन (%)3.46.23.21.2
ऊर्जा (Kcal/100 ml)701056968
कैल्शियम (mg/100 g)134193/td>12233
फास्फोरस121158/td>11943
विटामिन-ए  (IU)185146126190
विटामिन-डी (IU)2.30.18 (µg)2.01.4

ज्यादातर लोग गाय या भैंस के दूध में लो-फैट और हाई माइक्रोन्यूट्रिएंट गुण होने की वजह से इसे ही पीना पसंद करते हैं। नीचे हम इन दूध के कुछ और पोषक तत्व बता रहे हैं (11):

पोषक तत्वगाय का दूधभैंस का दूधब्रेस्ट मिल्क
पानी (g)88.084.087.5
ऊर्जा (Kcal/100 ml)61.097.070.4
प्रोटीन (g)3.27.71.0
फैट (g)3.46.94.4
लैक्टोस (g)4.75.26.9
मिनरल (g)0.720.790.20

अब हम फोर्टीफाइड, लो फैट और स्किम मिल्क के पौष्टिक तत्वों की बात करते हैं :

पोषक तत्व (100 ग्राम)फोर्टीफाइटलो फैटस्किम
ऊर्जा (Kcal)624734
पानी88.189.190.5
प्रोटीन33.43.3
फैट3.51.60.2
कार्बोहाइड्रेट4.74.94.9
कोलेस्ट्रॉल (mg)1381
विटामिन-ए (mg)59220
विटामिन-डी (mg)0.050.050
विटामिन-बी1 (mg)0.040.040.05
विटामिन-बी2 (mg)0.140.110.05
सोडियम (mg)434141
कैल्शियम109112114
मैग्नीशियम9910

दूध का उपयोग – How to Use Milk (Doodh) in Hindi

दूध के उपयोग को लेकर कई लोगों के मन में सवाल रहते हैं। दूध पीने का सही समय क्या है या खाली पेट दूध पीना सही है या नहीं। नीचे हम इन्हीं सवालों के जवाब देंगे।

दूध पीने का सही समय क्या है?

अगर आप मजबूत मांसपेशियां चाहते हैं, तो सुबह के समय दूध पीना सबसे उचित समय है, क्योंकि ज्यादातर शारीरिक श्रम दिन के समय किया जाता है। वहीं, अगर आप बेहतर नींद चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले दूध पीना उचित रहता है।

क्या खाली पेट दूध पीना ठीक है?

हां, आप सुबह उठकर खाली पेट दूध पी सकते हैं। हालांकि, खाली पेट इसे पचाने में कठिनाई हो सकती है। अगर आपको लैक्टोज से किसी तरह की परेशानी नहीं है, तो खाली पेट दूध पीना ठीक है। वहीं, अध्ययनकर्ता दूध को पीने से पहले शरीर को डिटॉक्स यानी पेट को साफ करने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से गैस और जलन की समस्या दूर होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

अब हम दूध के नुकसान पर नजर डालेंगे।

दूध के नुकसान – Side Effects of Milk in Hindi

भले ही दूध काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कभी-कभी दूध के नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। नीचे हम आपको दूध के इन्हीं नुकसानों के बारे में बता रहे हैं :

  • जैसा कि हमने बताया दूध में लैक्टोज होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है। इस कारण दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैसकी समस्या हो सकती है (12)।
  • कुछ लोगों को दूध से एलर्जी भी हो जाती है। इसका कारण भी लैक्टोज होता है। ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है।
  • एक ओर जहां कुछ लोग मानते हैं कि दूध गैस से राहत दिलाता है, तो वहीं कुछ लोगों की राय इससे विपरीत है। उनके मुताबिक दूध में मिनरल और पैप्टाइड्स की मौजूदगी के कारण गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ सकती है।

इस लेख में हमने आपको दूध के फायदे और नुकसान दोनों ही बताएं। दूध के गुण होते ही ऐसे हैं, जो आपको तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। बस आपको इस बात पर ध्यान देना है कि कहीं दूध पीने से आपको किसी तरह की समस्या तो नहीं हो रही। उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। अगर आपको दूध के गुण से संबंधित अन्य कुछ पूछना है, तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें।

संबंधित आलेख