मेकअप
Stylecraze

दुल्हन का मेकअप (ब्राइडल मेकअप) कैसा होना चाहिए – Bridal Makeup Tips in Hindi

दुल्हन का मेकअप (ब्राइडल मेकअप) कैसा होना चाहिए – Bridal Makeup Tips in Hindi Hyderabd040-395603080 May 20, 2019

दुल्हन बनने का सपना हर लड़की देखती है। साथ ही चाहती है कि इस खास दिन उसका मेकअप सबसे अलग दिखे। इसलिए, होने वाली दुल्हन मेकअप का ख्याल पहले से रखती है, क्योंकि मेकअप ऐसी चीज होती है, जो चेहरे की खूबसूरती बढ़ा भी सकती है और कम भी कर सकती है। शादियों के मौसम में हर पार्लर में ब्राइडल मेकअप की अच्छी खासी धूम मची होती है। दुल्हन का मेकअप परफेक्ट होना भी जरूरी है। इसके लिए हर लड़की को खुद भी ब्राइडल मेकअप की थोड़ी-बहुत समझ होनी जरूरी है, ताकि वो समझ सके कि उसका दुल्हन मेकअप सही है या नहीं।

वहीं, अगर दुल्हन की बहन या खास सहेली को भी ब्राइडल मेकअप टिप्स पता हों, तो फिर चिंता किस बात की। इस लेख में हम दुल्हन का मेकअप कैसे करें उसकी पूरी जानकारी देंगे। साथ ही दुल्हन का मेकअप करने के कुछ खास टिप्स भी देंगे।

दुल्हन का मेकअप कैसे करें – Bridal Makeup Steps in Hindi

यहां हम न सिर्फ ब्राइडल मेकअप टिप्स देंगे, बल्कि यह भी बताएंगे कि आसान तरीके से दुल्हन का मेकअप कैसे करें।

1. चेहरे को धोएं

Wash the face Pinit

Shutterstock

ब्राइडल मेकअप शुरू करने से पहले, सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है चेहरे को साफ रखना। यह तो सभी जानते हैं कि भारतीय दुल्हनें अपनी शादी के लिए बोल्ड और चमकीले रंगों का उपयोग ज्यादा करती हैं। ऐसे में मेकअप को अच्छी तरह से लगाने और लंबे वक्त तक टिकाए रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए। साथ ही यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके चेहरे पर कोई धूल-मिट्टी, गंदगी या तेल न लगा हो।

2. शुरुआत करें मॉइस्चराइजिंग से

Getting Started With Moisturizing Pinit

Shutterstock

ब्राइडल मेकअप को सही दिखाने के लिए सबसे पहले जरूरी है, आपकी त्वचा का मॉइस्चराइज होना। आपकी त्वचा चिकनी लगे, स्किन टोन खिला-खिला लगे और मेकअप ज्यादा अच्छे से लगे, उसके लिए त्वचा का मॉइस्चराइज होना बहुत जरूरी है। मॉइस्चराइजर को अपने उंगली के टिप पर लेकर पूरे चेहरे पर थोड़ा-थोड़ा लगा लें और फिर हल्के-हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मालिश करके पूरे चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो टिंटेड मॉइस्चराइजर, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है, उसका भी उपयोग कर सकते हैं।

3. बेस है जरूरी

Base is necessary Pinit

Shutterstock

चेहरे को मॉइस्चराइज करने के बाद जरूरी है कि आप मेकअप से पहले बेस बनाएं। दुल्हन का मेकअप खूबसूरत और नैचुरल दिखाने में बेस अहम होता है। कई बार महिलाएं बेस बनाने में ही गलती कर देती हैं और परिणामस्वरूप मेकअप खराब हो जाता है। इसलिए, ब्राइडल मेकअप टिप्स के तहम हम आपको सही बेस बनाने के बारे में भी बता रहे हैं। इसका सबसे महत्वपूर्ण टिप है, सही शेड का चुनाव करना। हमेशा अपनी त्वचा के रंग से मिलता-जुलता ही मेकअप बेस चुनें। मेकअप बेस के लिए इन स्टेप्स का पालन करें –

  • प्राइमर – मॉइस्चराइजर लगाने के दो मिनट बाद प्राइमर लगाएं। ध्यान रहे कि आप प्राइमर को अच्छे से मिला लें, ताकि यह त्वचा में अवशोषित हो जाए। इसके बाद आप कंसीलर और फाउंडेशन लगाएंगे। इससे मेकअप लंबे वक्त तक बरकरार रहता है।
  • फाउंडेशन – मेकअप बेस में दूसरी महत्वपूर्ण चीज है फाउंडेशन। ध्यान रहे कि आप बिना एसपीएफ वाला फाउंडेशन उपयोग करें, क्योंकि एसपीएफ वाले फाउंडेशन से तस्वीरें खिंचवाते वक्त चेहरे पर फ्लैश की चमक आ सकती है और आपकी तस्वीरें खराब हो सकती हैं। फाउंडेशन हमेशा स्किन टोन से मिलता हुआ ही उपयोग करें। फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर बिंदु की तरह लगाएं और हल्का थपथपाकर पूरे चेहरे पर लगा लें।
  • कंसीलर – ब्राइडल मेकअप टिप्स की बात करें, तो कंसीलर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कंसीलर सिर्फ ब्राइडल मेकअप में ही नहीं, बल्कि किसी भी मेकअप बेस के लिए जरूरी है। दाग-धब्बों को छुपाने के लिए कंसीलर की जरूरत पड़ती है, इसलिए अपने स्किन टोन के अनुसार कंसीलर का चुनाव करें। आंखों के नीचे भी कंसीलर लगाएं, ताकि अगर आपके डार्क सर्कल हैं, तो वो छुप जाए। आप इसे पूरे चेहरे पर बिंदु की तरह लगा दें और फिर उंगलियों से हल्के-हल्के से थपथपाकर या सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं।

नोट : आप जो भी बेस उपयोग करें, उसे न सिर्फ चेहरे पर, बल्कि चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं, ताकि आपके स्किन टोन में फर्क न लगे और मेकअप खराब न लगे।

  • हाइलाइटर – चमकदार और खूबसूरत मेकअप के लिए हाइलाइटर का उपयोग उत्तम है। आप इसका उपयोग चीक बोन, नाक, माथे या माथे के बीच, होंठ और नाक के बीच की जगह पर कर सकते हैं। जिनका रंग साफ है, वो पर्ल रंग और जिनकी त्वचा गहरे रंग की है, वो गोल्ड रंग का हाइलाइटर उपयोग करें।

4. ब्रोंजर के टिप्स

Bronzer Tips Pinit

Shutterstock

चेहरे की रूपरेखा को तराशने और नैन-नक्श की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ब्रोंजर का इस्तेमाल किया जाता है। आप नुकीले डिजाइन के ब्लश ब्रश में ब्रोंजर लगाकर ठोड़ी के किनारों पर से लगाना शुरू करें। यही आप माथे के किनारों, नाक के दोनों तरफ और नाक की हड्डी पर भी लगाएं। अपने चीकबोन और कान के आसपास भी लगाएं।

5. ब्लश ब्रश

Blush brush Pinit

Shutterstock

ब्लश ब्रश पर कुछ ब्लश लें और जितना एक्स्ट्रा ब्लश है, उसे झाड़ दें। एक स्थिर मुस्कान के साथ इसे लगाना शुरू करें। इसे सर्कुलर मोशन में ऊपर की तरफ व कानों की तरफ लगाएं। ध्यान रहे कि ब्लश ब्रश का उपयोग करते वक्त नाक से कम से कम दो उंगली की दूरी पर ब्रश को रखें और ब्लश लगाएं। अगर आप ग्लॉसी व नैचुरल गाल चाहती हैं, तो क्रीम बेस्ड ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपनी उंगलियों पर लेकर चेहरे पर थपथपाकर लगाएं।

6. आई शैडो लगाने के तरीके

Ways to apply eye shadow Pinit

Shutterstock

आप आई मेकअप के लिए सुनहरे रंग का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह रंग लाल, हरे, भूरे व महरून हर तरह के रंग के साथ चल जाता है। अपने आंखों के ऊपर सुनहरे या पीच रंग और चारकोल आई शैडो का उपयोग करें, ताकि आपकी आंखों को स्मोकी लुक मिले। आप आंखों के क्रीज पर भूरे रंग का शेड भी लगाकर आंखों को स्मोकी लुक दे सकती हैं। आप अपने आइब्रो बोन पर सिल्वर रंग के बजाय सुनहरे रंग का भी उपयोग कर सकते हैं। आइब्रो के लिए आइब्रो पेंसिल या एंगुलर ब्रश का उपयोग करें।

7. आई लाइनर टिप्स

Eye liner tips Pinit

Shutterstock

शादी का दिन महत्वपूर्ण होता है, इसलिए उस दिन कुछ भी नया ट्राई की कोशिश न करें। शादी के दिन भूरे या नीले रंग के लाइनर के साथ प्रयोग न करें। आप काले वॉटरप्रूफ लाइनर का उपयोग करें। अपनी आंखों पर मोटा लाइनर और गहरा काजल लगाएं। अगर आप आंखों को और ज्यादा आकर्षक दिखाना चाहती हैं, तो उस पर उंगली को हल्का सर्कुलर मोशन में चलाकर फैला दें। साथ ही पलकों को गहरा दिखाने के लिए मस्कारा लगाना न भूलें। घुंघराले ब्रश वाला मस्कारा आपकी पलकों को और आकर्षक बना सकता है।

नोट : आप चाहें तो अपनी पलकों को और खूबसूरत व आकर्षक दिखाने के लिए नकली पलकें लगा सकती हैं। बेहतर होगा कि आप शादी से कुछ दिन पहले इन्हें लगाकर देख लें कि यह आपके लिए सही है या नहीं। याद रहे कि शादी के दिन आपके पास एक्सपेरिमेंट करने का न ही वक्त होगा और न ही ऐसा करने की जरूरत है।

8. लिपस्टिक टिप्स

Lipstick tips Pinit

Shutterstock

अगर आपके होंठ पतले हैं, तो आप अपनी स्किन टोन से मिलते-जुलते रंग के लिप लाइनर का उपयोग कर होंठों को उभरा हुआ दिखा सकते हैं। अगर आपके होंठ उभरे हुए हैं, तो थोड़े गहरे रंग के लिप लाइनर का उपयोग कर सकते हैं। आप लिपस्टिक का रंग ऐसा चुनें, जो आपके पूरे लुक को कॉम्प्लिमेंट करे।

उभरे हुए होंठों के लिए महरून या लाल रंग के लिपस्टिक का और पतले होंठों के लिए पीच गुलाबी या हल्के गुलाबी रंग के लिपस्टिक का उपयोग करें। जिनके होंठ पतले हैं, वो लिपग्लॉस की जगह लिप प्लंपर का उपयोग कर सकती हैं। वहीं, जिनके होंठ उभरे हुए हैं, वो लिपग्लॉस का उपयोग कर सकती हैं।

ब्राइडल मेकअप के पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

ब्राइडल मेकअप से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Keep this before the bridal make up Pinit

Shutterstock

ब्राइडल मेकअप टिप्स के साथ-साथ उससे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। नीचे हम ऐसी ही कुछ जरूरी बातों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

1. दुल्हन का मेकअप संतुलित और नैचुरल होना चाहिए

परफेक्ट ब्राइडल मेकअप तभी होता है, जब उस मेकअप में सादगी होते हुए भी दुल्हन के नैन-नक्श और खूबसूरती उभरकर आए। सब जानते हैं कि भारतीय दुल्हनों का पहनावा व गहने बहुत भारी होते हैं। इसलिए, जब भी आप मेकअप के बारे में सोचें, तो ध्यान रहे कि आपका मेकअप हल्का और नैचुरल हो। जरूरत से ज्यादा और गहरा आई मेकअप या आई लाइनर न हो और न ही ज्यादा गहरी लिपस्टिक हो। अगर ऐसा होता भी है, तो आप ब्लोटिंग पेपर से अतिरिक्त मेकअप या लाइनर को हटा दें। यह काम आप खुद से या मेकअप आर्टिस्ट को करने के लिए बोल सकती हैं।

हमेशा याद रखें कि मेकअप संतुलित हो, न ज्यादा न कम।

2. मेकअप आर्टिस्ट को अपनी जरूरत बताएं

अगर आप मेकअप आर्टिस्ट को बुला रही हैं, तो ध्यान रहे कि आप स्पष्ट रूप से अपनी जरूरत बताएं कि आपको कैसा मेकअप चाहिए। अगर आपके मन में कोई लुक है, तो उन्हें अच्छे से उस बारे में समझाएं और अगर आपके पास उस लुक की कोई तस्वीर हो, तो और अच्छा। इसके अलावा, अगर आप किसी नए मेकअप आर्टिस्ट से मेकअप कराने का सोच रही हैं, तो बेहतर होगा कि आप कुछ दिन पहले एक ट्रायल जरूर ले लें।

3. ध्यान से चुने मेकअप आर्टिस्ट

शादी खास दिन होता है और इस दिन किसी भी नए एक्सपेरिमेंट या गलती की जगह नहीं होती है। इसलिए, शादी के दिन के लिए मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव ध्यान से करें। कोशिश करें कि आप अपने परिवार या दोस्तों से इस बारे में बात कर लें। अगर उन्होंने कभी किसी से मेकअप कराया हो, तो उसी मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव करें। इसके अलावा, अगर आप किसी चर्चित मेकअप आर्टिस्ट को जानती हैं, तो उसे भी हायर कर सकती हैं। ध्यान रहे कि आप उसके बारे में अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें। साथ ही अगर मेकअप आर्टिस्ट के पहले के काम का कोई सैंपल हो, तो वो भी देख लें। कम से कम एक महीने पहले से ही मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव कर लें और कोशिश करें कि आप ट्रायल पहले से ही ले लें।

4. मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव भी करें ध्यान से

दुल्हन का मेकअप करने के लिए कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट की जरूरत होती है। जो भी मेकअप प्रोडक्ट उपयोग किया जा रहा है, उसके ब्रांड के बारे में जान लें। कोशिश करें कि वो नैचुरल प्रोडक्ट हो, उसके बनने और कब तक उपयोग किया जा सकता है, उसकी तिथि का ध्यान रखें। उनका कुछ दिन पहले एक बार पैच टेस्ट कर लें, ताकि आपको पता चल जाए कि कहीं इनसे आपको एलर्जी तो नहीं हो रही है और ये सुरक्षित हैं या नहीं।

5. ब्राइडल मेकअप किट की लिस्ट है जरूरी

आपने ब्राइडल मेकअप किट के बारे में तो सुना ही होगा। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा, आप खुद की भी ब्राइडल मेकअप किट बना सकती हैं, जिसमें आपकी पसंद की मेकअप सामग्रियां होंगी। बिना प्लानिंग के आप कुछ भी खरीदेंगे, तो अंत में आपके हाथ कुछ नहीं लगेगा। इसलिए, अपनी शादी की शॉपिंग के दौरान खासकर के मेकअप सामग्री चुनते वक्त अपने खास दोस्त को साथ जरूर ले जाएं। खासकर, उस दोस्त को जिसे इन सबके बारे में ज्यादा समझ हो, ताकि वो आपको अच्छे से गाइड कर सके और सही चीज दिला सके।

6. लहंगे को कॉम्पलिमेंट करे मेकअप

होने वाली दुल्हन को शादी के कपड़े और गहने कुछ दिन पहले से ही पता होते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपना मेकअप अपने लहंगे के अनुसार या उससे मिलता-जुलता कराएं, जो आपके लुक को कॉम्पलिमेंट दे। आप शादी के पहले अपने मेकअप आर्टिस्ट को अपनी ड्रेस और गहने दिखा दें और उनसे भी राय मांगे। अपनी ड्रेस की फिटिंग और गहने सब पहले से ही सोचकर रखें। ध्यान रहे कि आप शादी के दिन कुछ भी बदलाव न करें, क्योंकि कहीं न कहीं आपका मेकअप आपके कपड़ों के रंग से जुड़ा होता है और अंतिम समय में कोई भी छोटा से छोटा बदलाव आपके पूरे लुक को खराब कर सकता है।

7. मौसम का रखें ख्याल

ब्राइडल मेकअप के दौरान मौसम का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। मौसम का असर मेकअप पर भी पड़ जाता है। अगर मौसम ठंड का हो, तो कोई समस्या नहीं होती है। इसके विपरीत अगर मौसम गर्म और उमस भरा हो, तो मेकअप खराब होने का डर रहता है। गर्मी हो या कोई और मौसम कोशिश करें वॉटरप्रूफ मेकअप के उपयोग का। मेकअप के बाद पंखे, कूलर या एसी में ही रहें। मौसम गर्म और उमस भरा हो, तो हल्का मेकअप चुनें, क्योंकि यह सबसे उपयुक्त होगा।

8. दिन या रात का रखें ख्याल

जब बात आए भारतीय शादी की, तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि शादी दिन में है या रात में। कुछ धर्मों में शादी दिन के वक्त होती है, तो कुछ में रात के वक्त। ऐसे में मेकअप भी उसी हिसाब से होना चाहिए। अगर शादी दिन में है, तो हल्का और नैचुरल मेकअप रखें। वहीं, अगर शादी रात में है, तो मेकअप थोड़ा भरी रखें और रंगों का चुनाव थोड़ा सोच समझकर करें। यह सिर्फ दुल्हन के लिए नहीं, बल्कि पार्टी में शामिल होने वाली हर लड़की और महिला के लिए है।

अगर आप खुद से अपना ब्राइडल मेकअप करना चाहती हैं, तो नीचे दिए गए टिप्स का ध्यान रखें।

खुद से मेकअप करने के टिप्स

Tips to make yourself by yourself Pinit

Shutterstock

वैसे तो बेहद कम महिलाएं ही शादी के दिन खुद से मेकअप करने का जोखिम उठाती है, लेकिन अगर आप खुद से मेकअप कर भी रही हैं, तो नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें :

1. मेकअप ट्रेनिंग लें

अगर आपका मन है कि आप अपना मेकअप खुद करें, तो उसके लिए आप पहले से खुद को तैयार करें। भले ही आपको मेकअप करना आता हो, लेकिन ब्राइडल मेकअप और सामान्य मेकअप में फर्क है। आप किसी अच्छे पार्लर में या कहीं अच्छी जगह जाकर ब्राइडल मेकअप की क्लास लें, ताकि आपको ब्राइडल मेकअप की सारी जानकारी मिले और आप अपने इस खास दिन को और खास बना सकें। इसके लिए क्लास के साथ-साथ आप इंटरनेट पर दुल्हन मेकअप वीडियो भी देख सकती हैं।

2. मेकअप प्रैक्टिस है जरूरी

मेकअप क्लास के बाद आप पहले से ही इसकी प्रैक्टिस कर लें। अगर आप खुद से अपना मेकअप करना चाहती हैं, तो पहले से ही ट्राई करते रहें, ताकि शादी के दिन आपसे कुछ गलती न हो। शादी के दिन पहली बार ऐसा करने के बजाय, लुक के साथ दो से तीन बार अभ्यास करना और नए-नए मेकअप आजमाना बेहतर है। अगर आप शादी के दिन सीधे ऐसा करेंगी, तो आप कुछ गलती भी कर सकती हैं और मेकअप बिगाड़ भी सकता हैं, इसलिए सावधानी से काम करें।

3. मेकअप को सामान्य तरीके से लगाएं

मेकअप लगाने के लिए सही ब्रश या ऐप्लिकेटर का उपयोग करें। अगर आप मेकअप ब्रश के साथ मेकअप करने में कम्फर्टेबल हैं, तो ब्रश का उपयोग करें। इसके अलावा, अगर आप उंगलियों के साथ मेकअप लगाने में कम्फर्टेबल हैं, तो उंगलियों का उपयोग करें और अगर स्पॉन्ज के साथ लगाना चाहते हैं, तो स्पॉन्ज का उपयोग करें। जिस चीज का भी उपयोग करें, उसकी प्रैक्टिस पहले से कर लें और कोशिश करें कि जिस चीज से भी आपको सुविधा होती हैं, उसके उपयोग से ही मेकअप करें।

4. सफाई का रखें ध्यान

चाहे आप मेकअप खुद कर रहे हों या मेकअप आर्टिस्ट से करा रहे हो, हमेशा ध्यान रखें कि ब्रश और अन्य मेकअप एप्लीकेटर साफ हो। अगर वो साफ नहीं होंगे, तो आपकी त्वचा पर संक्रमण हो सकता है और त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

5. सही फाउंडेशन का चुनाव

आपने जैसा कि ऊपर पढ़ा मेकअप बेस के लिए तीन मुख्य चीजों की जरूरत होती है – प्राइमर, कंसीलर और फाउंडेशन। ऐसे में सही फाउंडेशन का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। जाहिर सी बात है कि आप गलत फाउंडेशन के रंग का चुनाव कर अपनी रंगत को ज्यादा फीका या गहरा नहीं दिखना चाहेंगी। इसलिए, शादी से पहले सही फाउंडेशन के रंग का चुनाव कर लें। आप अपनी किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ जाकर खुद पर अलग-अलग शेड्स ट्राई करें।आपको ऐसा शेड चुनना है, जो आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो। अगर आप अपनी स्किन टोन से हल्के रंग का फाउंडेशन चुनेंगी, तो कुछ देर के बाद यह आपको फोटो में फीका दिखा सकता है। इसलिए, फाउंडेशन के रंग का सही चुनाव करें।

6. सही ब्लश का चुनाव है जरूरी

प्राइमर, कंसीलर और फाउंडेशन की तरह सही ब्लश का चुनाव करना भी जरूरी है। अगर सही ब्लश शेड चुनने में परेशानी हो रही है, तो इस ट्रिक को आजमाएं। व्यायाम करने के ठीक बाद अपना चेहरा शीशे में देखें, उस वक्त जिस रंग के आपके गाल और चेहरा है, वही आपके गालों का प्राकृतिक रंग है। आप अपने चेहरे के रंग से मिलते-जुलते रंग का ब्लश लें। अगर आप ग्लोसी व नैचुरल गाल चाहती हैं, तो क्रीम बेस्ड ब्लश का इस्तेमाल करें। इसे अपनी उंगलियों से चेहरे पर थपथपाकर लगाएं और मिलाएं।

7. हाइलाइटर का उपयोग करें

महिलाएं चाहती हैं कि शादी के दिन उनका चेहरा चमकदार और खिला-खिला लगे। इसके लिए वो शिमर या ग्लिटर के बजाय हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। मुख्य प्रयास यह होना चाहिए कि त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकदार और खिली-खिली लगे न कि कृत्रिम तरह से चमकीली लगे। आप नाक, ठोड़ी, माथे और चेहरे के अन्य जगहों पर हाइलाइटर से हाइलाइट करें। ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाएंगे।

8. ध्यान से करें शिमर का उपयोग

अगर आपका शिमर का उपयोग करने का मन है, तो ध्यान रहे कि चेहरे के किसी एक भाग तक ही इसका उपयोग सीमित रखें। आप आंखों या गालों पर शिमर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आप इसको शादी के कुछ दिनों पहले लगाकर देख लें कि ये आपके चेहरे पर सूट करता भी है की नहीं और आप पर अच्छा लगता है या नहीं।

अगर आप चाहती हैं कि आपका ब्राइडल मेकअप आप पर खिले, तो शादी से पहले नीचे दी गए बातों का ध्यान रखें।

शादी के पहले इन बातों का रखें ख्याल

Take care of these things before marriage Pinit

Shutterstock

मेकअप चेहरे पर खिलकर आए उसके लिए आप अपने चेहरे का ध्यान पहले से ही रखें। नीचे हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं, जिसका ख्याल आपको शादी के पहले से रखना चाहिए।

1. त्वचा में चमक है जरूरी

मेकअप चाहे कितना भी खूबसूरत हो, लेकिन अगर आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक नहीं होगी, तो आपका मेकअप भी कहीं न कहीं फीका लगने लगेगा। सिर्फ शादी के एक हफ्ते पहले त्वचा और चेहरे का ध्यान रखना काफी नहीं है, बल्कि आपकी त्वचा को पोषण और ट्रीटमेंट की भी उतनी ही जरूरत होती है। शादी के दिन से दो महीने पहले या कम से कम छह सप्ताह पहले अपने लिए वक्त निकालें और ट्रीटमेंट कराएं। अगर आप फेशियल कराने का सोच रही हैं, तो शादी के कुछ दिन पहले नहीं, बल्कि कुछ हफ्ते पहले कराएं, ताकि उसका असर वक्त के साथ-साथ दिखने लगे। शादी के कुछ दिन पहले अपने चेहरे पर किसी भी ट्रीटमेंट का उपयोग कर एक्सपेरिमेंट न करें।

2. अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। याद रखें कि सप्ताह में केवल दो या तीन बार एक्सफोलिएट करें। ज्यादा एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है।

3. अपनी त्वचा को धूप से बचाएं

धूप से त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए जब भी आप बाहर जाएं, तो सनस्क्रीन लगाकर जाएं। साथ ही हर कुछ घंटों में सनस्क्रीन फिर से लगाएं। अपने बैग में सनस्क्रीन हमेशा रखें और अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन उपयोग करें।

4. मॉइस्चराइजर है जरूरी

त्वचा को पोषण देने के लिए मॉइस्चराइजर भी जरूरी है। त्वचा में नमी न होने से त्वचा रूखी व बेजान लगने लगती है। ऐसे में नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है। साथ ही अगर आप चाहते हैं कि मॉइस्चराइजर का प्रभाव सही पड़े, तो नहाने के ठीक बाद अपने चेहरे और शरीर पर मॉइस्चराइजर का उपयोग करें, क्योंकि यह लोशन और क्रीम लगाने का सबसे अच्छा वक्त होता है और असर भी बहुत अच्छे से करता है।

5. हाथ-पैर का ध्यान रखना भी है जरूरी

सिर्फ चेहरा ही नहीं, बल्कि आपको अपने हाथ-पैर और नाखूनों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी। हाथ-पैर पर नियमित तौर पर लोशन लगाएं और नाखूनों का ध्यान रखने के लिए पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाना न भूलें। साथ ही अच्छे रंग व ब्रांड की नेल पॉलिश लगाएं।

आगे हम बता रहे हैं कि आंखों का ब्राइडल मेकअप कैसे किया जाए।

आंखों के लिए कुछ टिप्स

Some Tips for Eyes Pinit

Shutterstock

‘आंखें भी होती हैं दिल की जुबां’ ये गाना तो आपने सुना ही होगा, तो ब्राइडल मेकअप के दौरान आंखों का मेकअप भी बहुत मायने रखता है। सिर्फ आंखों के मेकअप से ही नहीं, बल्कि आंखों का प्राकृतिक तरीके से भी सुंदर होना जरूरी है। इसलिए, अपनी आंखों का खास ध्यान रखें, नीचे हम आंखों के लिए कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं।

1. आंखों में सूजन से बचाव

कई महिलाएं आंखों में सूजन से परेशान रहती हैं। इसमें आंखों की नीचे की त्वचा सूझ जाती है। इसे कम करने के लिए आप कैमोमाइल टी बैग (chamomile tea bags) का उपयोग कर सकती हैं। अगर आप सामान्य टी बैग का उपयोग करेंगी, तो आपकी त्वचा पर दाग पड़ सकते हैं।

2. नींद पूरी करें

अच्छी व पर्याप्त नींद बहुत जरूरी होती है। कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी करें। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है, तो आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे भी हो सकते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्किल हटाने के लिए आप स्टाइलक्रेज का यह आर्टिकल ‘आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के 20 घरेलू उपाय’ पड़ सकती हैं। नींद पूरी न होने से आपको थकान महसूस होगी और वो आपके चेहरे पर भी दिखने लगेगी। इसलिए अच्छी नींद लें।

3. मेकअप से पहले कॉन्टैक्ट लेंस पहनें

अगर आप चश्मा लगाती हैं और शादी के दिन कॉन्टैक्ट लेंस लगाने का सोच रही हैं, तो उसकी प्रैक्टिस पहले से ही कर लें। अगर लेंस गलत तरीके से लगाती हैं, तो आपको समस्या हो सकती है। इसके अलावा, आप लेंस मेकअप करने से पहले लगाएं, क्योंकि लेंस लगाने से आपकी आंखों में पानी आ सकता है। ऐसा होने से आपका मेकअप भी खराब हो सकता है।

4. आइब्रो बनवाएं

आइब्रो बनवाने से चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। नैन-नक्श और तराशे हुए लगने लगते हैं, इसलिए शादी के एक दिन पहले अपनी आईब्रो बनवाएं। आईब्रो बनवाने के बाद हो सकता है कि आईब्रो लाल या उन पर चकत्ते हो जाएं। उनसे बचने के लिए आप आइब्रो के चारों ओर बर्फ रगड़ें।

5. आइब्रो को भरें

कई लड़कियां भौंहो को रंग से गहरा दिखाती हैं। ऐसे में भौंहों को भरने के लिए ब्राउन शेड या टूप शेड का उपयोग करें। आई शैडो और पेंसिल का उपयोग कर आप आइब्रो को अच्छा लुक दे सकती हैं और उन्हें प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बना सकती हैं।

6. आई लाइनर का उपयोग

आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए आई लाइनर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, कई बार महिलाएं आई लाइनर लगाते या लगवाते वक्त गलती कर बैठती हैं। इसलिए, आईने में नीचे देखते हुए आईलाइनर लगाएं। यह आपको एक बेहतर पकड़ देगा और आप सीधी रेखाएं खींच पाएंगी।

7. जेल लाइनर्स का प्रयोग करें

अगर आप लिक्विड लाइनर्स लगाने की फैन हैं, तो आप लिक्विड की जगह जेल लाइनर्स का उपयोग करें। इससे लाइनर का लुक अच्छा आता है।

8. नकली पलकें

आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए कई बार लड़कियां व महिलाएं नकली पलकें भी लगाती हैं। अगर आप भी इन्हें पहनने में सहज हैं, तो उनका उपयोग करें। इसके अलावा, गहरे रंग के लैश ग्लू का प्रयोग करें, ताकि यह त्वचा की टोन से मेल खाए। हालांकि, शादी से पहले आप एक बार उन्हें ट्राय जरूर कर लें।

9. पलकों को गहरा बनाएं

पलकों को गहरा दिखाने के लिए अपनी आंखों को बंद कर पलकों पर पाउडर लगाएं और फिर मस्कारा लगाएं या फिर काजल लगाने से ठीक पहले आई लैश प्राइमर लगाएं।

10. मस्कारा लगाएं

अगर आप नकली पलके नहीं लगाना चाहती हैं, तो आप मस्कारा लगाकर अपनी पलकों को गहरा दिखा सकती हैं। मस्कारा लगाने से आंखें और खूबसूरत व आकर्षक लगने लगती हैं। हमेशा अच्छे ब्रांड और वॉटरप्रूफ मस्कारा उपयोग करें। इस बात पर ध्यान रखें कि मस्कारा नया या तीन महीने से कम पुराना हो। पुराना मस्कारा, जो हवा के संपर्क में आता है, वो परतदार हो जाता है। सिर्फ मस्कारा ही नहीं, बल्कि हर उत्पाद तारीख देखकर ही खरीदें।

11. आई मेकअप का ध्यान रखें

ध्यान रखें कि आपकी आंखों का मेकअप खराब न हो। आंखों के मेकअप को बनाए रखने के लिए, इसके ऊपर और आंखों के नीचे थोड़ा-सा ट्रांसलूसेंट पाउडर जरूर लगाएं। यह आपके मेकअप को बहने से बचाएगा और उस पर सिलवट पड़ने से बचाएगा।

आंखों के बाद अब होंठों का मेकअप करना भी सीख लेते हैं।

होंठों के लिए मेकअप के टिप्स

Makeup Tips for Lips Pinit

Shutterstock

1. होंठों का ध्यान रखें

शादी के पहले से आप अपने होंठों का ध्यान रखें। अगर आपके होंठ सूखे और फटे हैं, तो उस पर कोई लिपस्टिक या होंठ का मेकअप अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए, जब भी आपको लगे कि आपके होंठ सूखे हैं, तो लिप बाम लगाएं। अपने होंठों को चाटें या काटें नहीं। इससे होंठ सूख जाएंगे और उन पर पपड़ी बन जाएगी। नियमित रूप से होंठों पर लिप बाम या घरेलू उपाय के तौर पर शहद लगाते रहें, शहद से आपके होंठ नर्म और मुलायम रहेंगे।

2. होंठों को उभरा हुआ दिखाएं

क्या आपके होंठ पतले हैं? आप उन्हें उभरा हुआ दिखाना चाहते हैं? तो यहां हम आपको इसके लिए उपाय बता रहे हैं। त्वचा के रंग का लिप लाइनर लें और अपने होंठों के लाइन पर चलाएं, लेकिन इसे कम चलाएं, क्योंकि यह थोड़ा ही काफी है। अपने होंठों को भरा हुआ दिखाने के लिए, निचले होंठ के केंद्र पर थोड़ा सा शिमर लगा लें। इससे आपके पतले होंठ उभरे हुए या मोटे होंठ की तरह लगेंगे।

3. सही लिप लाइनर चुनना है जरूरी

होंठों को आकर्षक दिखाने और लिपस्टिक को और खूबसूरत दिखाने के लिए एक अच्छा लिप लाइनर चुनना बहुत जरूरी है। आप लिपस्टिक के साथ मैच करता हुआ लिप लाइनर लें।

4. सही लिपस्टिक चुनें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि जिनके होंठ पतले हैं वो पिंक या हल्के पिंक या कोई हल्के रंग की लिपस्टिक का चुनाव करें। वहीं, जिनके होंठ मोटे और उभरे हुए हैं, वो महरून, लाल या गहरे रंग की लिपस्टिक का उपयोग करें। ध्यान रहे कि लिपस्टिक का रंग आपके स्किन टोन को कॉम्पलिमेंट करे। साथ ही ऐसी लिपस्टिक चुनें, जो लंबे वक्त तक टिके, क्योंकि आप शादी के बीच में बार-बार लिपस्टिक लगाना नहीं चाहेंगी।

5. लिपस्टिक को फैलने से बचाएं

अगर आप चाहती हैं कि आपकी लिपस्टिक या लिप कलर फैले नहीं, तो आप अपने मुंह में उंगली या पेंसिल को दबा लें और फिर लिपस्टिक लगाएं। इसके बाद एक बार अपने मुंह में उंगली या पेंसिल को दबाकर निकाल लें। इससे आपके होंठों पर लगी एक्स्ट्रा लिपस्टिक निकल जाएगी।

6. लिपस्टिक के देर तक लगा रहने के उपाय

लिप लाइनर लगाने के बाद लिपस्टिक लगाएं या इसे लंबे वक्त तक लगा रखने के लिए लिपस्टिक की दो-तीन परतें लगाएं।

चेहरा के साथ-साथ बालों को भी कुछ इस तरह से सजाया जा सकता है।

बालों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स

Bridal Makeup Tips for Hair Pinit

Shutterstock

1. तेल है जरूरी

बालों में चमक बरकरार रखने के लिए आप नियमित तौर पर तेल लगाएं। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और वो रूखे-बेजान होने से बचते हैं।

2. बालों को डीप कंडीशन करें

आपके बाल भी ब्राइडल मेकअप लुक का अहम हिस्सा हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल शादी के दिन खूबसूरत लगें, तो आप शादी से पहले महीने में दो से तीन बार डीप कंडीशन करें। अगर आपके बाल सूखे हैं, तो इसे चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए कुछ घरेलू हेयर पैक लगाएं।

3. बालों के लिए घरेलू उपाय

आप बालों को पोषण देने के लिए कुछ घरेलू हेयर मास्क जैसे – अंडे का मास्क, आंवला-रीठा-शिकाकाई का मास्क और अन्य कई तरह के घरेलू सामग्री से बने मास्क लगा सकते हैं।

4. हेयर स्पा

आप चाहें तो शादी के कुछ दिन पहले हेयर स्पा भी ले सकती हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा।

5. अच्छे हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें

अच्छी गुणवत्ता वाले हेयर स्प्रे का उपयोग करें, ताकि आपके बाल अच्छी तरह से सेट रहे और घुंघराले या उलझे हुए न लगें।

6. हेयरस्टाइल कर रखें ध्यान

शादी के पहले से ही आप अपना हेयर स्टाइल सोच लें। शादी के दिन आप कोई भी नया हेयरस्टाइल ट्राई न करें, बल्कि उससे पहले ही आप दो-तीन बार अपनी मनपसंद हेयर स्टाइल ट्राई कर लें। इससे आपको पता भी चल जाएगा कि आप पर कैसा हेयर स्टाइल अच्छा लग रहा है।

आर्टिकल के इस हिस्से में हम बता रहे हैं कि आप शादी से पहले अपनी त्वचा को कील-मुंहासों से कैसे बचा सकते हैं।

पिंपल या मुंहासों के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स

Bridal Makeup Tips for Pimples or Acne Pinit

Shutterstock

पिंपल या मुहांसे कभी भी हो सकते हैं और अगर शादी के एक दिन पहले ऐसा होता है, तो दुल्हन का मेकअप खराब हो सकता है, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि नीचे हम इस परेशानी से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

1. अगर शादी के एक दिन पहले आ जाए पिंपल

अगर शादी के एक दिन पहले आपके चेहरे पर अनचाहा पिंपल हो जाए, तो उदास होने की जरूरत नहीं है। आप इसे छुपा सकती हैं, इसके लिए बस आप जितना जल्दी हो सके थोड़ा टी ट्री आयल पिंपल पर लगा लें। यह तेजी से सूख जाएगा और शादी के दिन यह हल्का हो जाएगा।

2. मुंहासे की देखभाल करें

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, जो मुंहासे और पिंपल्स से ग्रस्त है, तो सैलिसिलिक एसिड वाले फेस क्लींजर की तलाश करें। यह तेल को हटाता है और त्वचा को लंबे समय तक तेल मुक्त रखता है। अगर आप पहली बार सैलिसिलिक एसिड वाला फेस क्लींजर उपयोग कर रहे हैं, तो उसका एक बार पैच टेस्ट कर लें।

3. दाग-धब्बों को छुपाएं

कई बार पिंपल तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन उनके दाग-धब्बे रह जाते हैं, जो किसी भी लड़की के लिए खासकर दुल्हन के लिए चिंता का कारण बन जाते हैं। ऐसे में दाग-धब्बों को कंसीलर से आसानी से छुपाया जा सकता है। इसलिए, अपने इस खास दिन के लिए एक अच्छा कंसीलर चुनें। यह दाग-धब्बों पर असरदार तो है ही, साथ ही रंगत को भी निखारेगा।

4. पीरियड्स के दौरान पिंपल्स से कैसे बचें

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पिंपल निकलने की और झाइयों की समस्या होती है। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं, तो अब आपको सोचने की जरूरत नहीं है। आप पीरियड्स शुरू होने के 10 दिन पहले से ही एंटी-एक्ने क्रीम लगाना शुरू कर दें, ऐसा करने से मुंहासे होने का खतरा कम हो सकता है।

ब्राइडल मेकअप से जुड़े कुछ अन्य टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें यह आर्टिकल।

ब्राइडल मेकअप टिप्स के अलावा कुछ और सामान्य टिप्स

Some More General Tips In addition to Bridal Makeup Tips Pinit

Shutterstock

जरूरी नहीं की शादी से पहले सिर्फ आप ब्राइडल मेकअप से जुड़ी बातों का ही ध्यान रखें। मेकअप के अलावा भी कई चीजें हैं, जिनका ख्याल रखना जरूरी है। उनकी वजह से मेकअप और खिला-खिला हो सकता है। नीचे हम सामान्य, लेकिन कुछ जरूरी बातों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

  1. तले-भूने खाद्य पदार्थों से दूर रहें – बाहरी खाना या तले-भूने खाद्य पदार्थ के कई नुकसान हैं और कील-मुंहासे उन्हीं में से एक है। अगर आप दुल्हन बनने वाली हैं और आपको अपने चेहरे पर शादी के दिन पिंपल नहीं चाहिए, तो कोशिश करें शादी के कुछ महीनों पहले से इन खाद्य पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें।
  2. पोषक तत्वों का सेवन – सिर्फ ब्राइडल मेकअप ही नहीं, बल्कि चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी होनी चाहिए, जिससे मेकअप और अच्छा दिखे। इसके लिए आप पौष्टिक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। हरी सब्जियां, फल, फलों के जूस व ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शादी के कुछ महीनों पहले से ही शामिल कर लें।
  3. खूब पानी पिएं – पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी से त्वचा हाइड्रेट रहती हैं। अगर आप सही मात्रा में पानी नहीं पिएंगी, तो आपकी त्वचा हाइड्रेट नहीं रहेगी और आप चाहे जितना भी मेकअप कर लें, खूबसूरती नहीं झलकेगी। इसलिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और त्वचा पर चमक लाएं।
  4. हाथ-पैर पर ध्यान दें – सिर्फ चेहरा ही नहीं, बल्कि हाथ-पैर का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इसलिए, नियमित रूप से अपने शरीर और हाथ-पैरों में क्रीम या लोशन लगाएं। कोशिश करें कि नहाने के तुरंत बाद आकर मॉइस्चराइजर लगाएं, क्योंकि यह बिल्कुल सही वक्त है क्रीम या लोशन लगाने का।
  5. फेशियल भी है जरूरी – कई बार महिलाएं फेशियल कराने से झिझकती हैं। खासतौर पर वो जिन्होंने पहले कभी फेशियल नहीं कराया है। उन्हें लगता है कि एक बार कराया, तो फिर बार-बार कराना पड़ सकता है और ऐसे में त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देगी। हालांकि, यह हो भी सकता है और नहीं भी, यह निर्भर करता है कि आप कहां से और कौन सा फेशियल करवाती हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा पर भी निर्भर करता है। इसलिए, आप किसी अच्छे पार्लर से विषेशज्ञों की राय लेकर फेशियल कराएं। फेशियल कराना जरूरी भी होता है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा की गदंगी निकलती है और मेकअप खिलकर आता है।
  6. लहंगे का रंग – लहंगे का रंग मेकअप के लिए बहुत मायने रखता है। आप पहले से ही तय कर लें कि आपको कौन से रंग का लहंगा अपनी शादी में पहनना है। आपका मेकअप आप अपने लहंगे के रंग से मिलता-जुलता कराएं या ऐसा मेकअप लें, जो आपके लहंगे को कॉम्प्लिमेंट करे। आप इसके लिए अपने मेकअप आर्टिस्ट की या किसी सहेली की भी मदद ले सकती हैं।
  7. मेकअप के फीचर का ध्यान रखें – हमेशा मेकअप के फीचर का ध्यान रखें और मेकअप में तालमेल बैठाएं। अगर आप होंठों का मेकअप थोड़ा गहरा कर रहे हैं, तो आंखों का मेकअप थोड़ा न्यूड या हल्का रखें। ठीक इसी तरह अगर आप आंखों का मेकअप गहरा करवा रही हैं या स्मोकी मेकअप ले रही हैं, तो होंठों का मेकअप हल्का रखें।
  8. हाथ-पैरों का मेकअप भी है जरूरी – अपने हाथों और पैरों को प्राकृतिक रूप से चमकदार दिखने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करें और एक हाइलाइटर पाउडर का थोड़ा मिश्रण करें। आप अपने मेकअप आर्टिस्ट से भी इस बारे में पूछ सकती हैं।
  9. भारी मेकअप से बचें – शादी का मेकअप है, तो यह सामान्य-सी बात है कि मेकअप अन्य दिनों की तुलना में खासकर जब आप पार्टी मेकअप करती हैं, उससे ज्यादा भारी होगा। ध्यान रहे कि आपका मेकअप इतना ज्यादा भी न हो कि आप बनावटी लगने लगें। इसलिए, अपने मेकअप का खास ध्यान रखें और अपने मेकअप आर्टिस्ट को इस बारे में बता दें।
  10. गर्दन पर दें ध्यान – आप जो भी कंसीलर, प्राइमर, फाउंडेशन या मेकअप सामग्री लगाएं, ध्यान रहे कि वो आप गर्दन पर भी लगाएं, ताकि आपकी स्किन टोन एक जैसी लगे।
  11. अत्यधिक मेकअप का ध्यान रखें – अगर आपको लगे कि आई मेकअप या पूरा मेकअप बहुत ज्यादा हो गया है तो अपने साथ ब्लोटिंग पेपर रखें। इससे आप अतिरिक्त मेकअप या लाइनर को हटा दें। बेहतर होगा कि आप इसे अपने मेकअप आर्टिस्ट को करने के लिए कहें, ताकि आपका मेकअप खराब न हो।
  12. पसीने से बचें – अपने साथ ऑयल ब्लॉटिंग पेपर रखें, ताकि अगर आपको पसीना आए या आपकी त्वचा तैलीय हो, तो इससे अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाया जा सके। अगर आपके माथे पर या चेहरे के किसी भी भाग में पसीना आता है, तो उससे आपका फोटो खराब हो सकता है। आप नहीं चाहती होंगी कि आपके इस खास दिन की तस्वीर खराब हो, इसलिए इस बात का ध्यान रखें और ऑयल ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें।
  13. क्या मेकअप पूरा हो चुका है?
    जब आप मेकअप कर लें, तो एक बार आईने में खुद को देखें और गौर करें कि मेकअप पूरा हुआ या नहीं। अगर आपको कोई दुविधा है, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछ सकते हैं।
  14. टचअप करें – हर कुछ घंटों में अपना मेकअप टचअप करते रहें। अगर आपको टचअप करना नहीं आता, तो आप अपनी किसी दोस्त से करने को कहें। आप अपने साथ एक कॉम्पैक्ट और ब्लॉटिंग पेपर को संभाल कर रखें, क्योंकि इससे आप अपना टचअप कर सकती हैं।

शादी का दिन बहुत खास होता है इसलिए इस दिन का ब्राइडल मेकअप भी खास होना जरूरी है। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में दिए गए ब्राइडल मेकअप टिप्स आपके काम आएंगे। अगर आपके पास भी कोई ब्राइडल मेकअप टिप्स है या ब्राइडल मेकअप किट के बारे में कोई और जानकारी है, तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करें।

संबंधित आलेख