एनर्जी फूड्स – एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Foods to Boost Energy in Hindi

Written by

शरीर को फुर्तीला रखने के लिए ऊर्जा का होना जरूरी है। ऊर्जा की प्रप्ति हमें खाद्य पदार्थ के माध्यम से होती है। कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जो एनर्जी से समृद्ध होते हैं। ऐसे में जो कमजोर महसूस कर रहे हैं, वो एनर्जी देने वाले आहार के माध्यम से ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, इसकी पूरी जानकारी विस्तार से दे रहे हैं।

नीचे है मुख्य जानकारी

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए।

एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए- Energy Giving Foods in hindi

एनर्जी के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। इनमें से सबसे अच्छे ऊर्जा युक्त आहार में ये शामिल हैं।

1. ताजी सब्जियां

शरीर को एनर्जी प्रदान करने के लिए सब्जी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए इन सब्जियों को आहार में शामिल करना अच्छा साबित होगा।

  • पालक – शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर पब्लिश रिसर्च में भी लिखा है कि पालक में एनर्जी होती है (1)। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एक कप पालक में 6.9 kcal एनर्जी होती है (2)।
  • सलाद पत्ते – एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए, इस लिस्ट में सलाद के पत्ते को भी शामिल किया जा सकता है। एक मेडिकल रिसर्च में दिया है कि ऊर्जा की प्राप्ति के लिए सलाद के पत्ते का सेवन कर सकते हैं (3)। ऊर्जा मिलने पर शारीरिक और मानसिक थकान कम हो सकती है (4)। एक कप सलाद के पत्ते के सेवन से 4.9 kcal ऊर्जा मिलती है (5)।

2. ताजा फल

एनर्जी देने वाले आहार में कई तरह के फल को शामिल किया जा सकता है। ये फल कुछ इस प्रकार से हैं।

  • केला – केला ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होता है। यह एथलीटों में ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही केला वर्कआउट के दौरान लंबे समय तक शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनाए रख सकता है (6)। एक केले में 93.5 kcal एनर्जी होती है (7)।
  • संतरा – शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए संतरा भी खा सकते हैं। एक संतरा में 72.8 kcal ऊर्जा होती है, जो शरीर को उर्जावान बनाए रख सकता है। इसके अलावा, संतरे में 2 ग्राम फाइबर, 0.91 ग्राम प्रोटीन, 43 मिलीग्राम कैल्शियम, 0.33 मिग्रा आयरन, 10.7 मिग्रा मैग्नीशियम और 166 मिग्रा पोटैशियम होता है (8)।

3. फैटी फिश

एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, इसकी सूची में मछली को भी शामिल किया जा सकता है। दरअसल, इसमें अच्छी मात्रा में ऊर्जा होती है, जो शरीर को जल्दी थकने से बचा सकता है (9)। मछली की प्रति 100 ग्राम मात्रा में 85 kcal ऊर्जा होती है (10)।

4. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस यानी भूरा चावल कई तरह के पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं। साथ ही इसमें ऊर्जा की भी भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है। इससे जल्दी थकान महसूस नहीं होती (11)। सौ ग्राम ब्राउन राइस में 349 kcal ऊर्जा पाई जाती है (12)।

5. शकरकंद

शकरकंद को एनर्जी फूड्स की लिस्ट में जगह दी जा सकती है। विशेषज्ञों द्वारा की गई एक रिसर्च की मानें, तो शकरकंद एनर्जी से भरपूर होते हैं (13)। शरीर में भरपूर एनर्जी हो, तो थकान महसूस नहीं होती है (4)। इसके प्रति 100 ग्राम मात्रा में 85 kcal ऊर्जा होती है (14)।

6. कॉफी

एनर्जी देने वाले आहार के रूप में कॉफी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इसमें कैफीन होता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इससे थकान और नींद भी दूर हो सकती हैं। साथ ही शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ावा मिलता है (15)। प्रति 100 ग्राम कॉफी से 310 kcal ऊर्जा प्राप्त हो सकती है (16)।

7. अंडे

अगर कोई सोच रहा है कि एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए, तो उसे अंडे खाना की सलाह दी जा सकती हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, अंडा ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है (17)। ऊर्जा के बढ़ने पर शरीर की थकान कम हो सकती है (4)।

8. पानी

पानी पीने से भी शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल सकती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, पानी शरीर की एनर्जी को बढ़ा सकता है। इससे शारीरिक गतिविधियों बेहतर तरीके से करने में मदद मिल सकती है (18)। साथ ही पानी के माध्यम से पूरे शरीर में पोषक तत्वों का संचार भी होता है (19)।

9. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट को भी एनर्जी फूड्स में गिना जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम आदि पाए जाते हैं। साथ ही यह एनर्जी का भी अच्छा स्रोत है, जो कॉग्निटिव (दिमाग की) कार्यक्षमता को बेहतर करके मानसिक थकान को कम कर सकता है (20)। डार्क चॉकलेट की 100 ग्राम मात्रा में 581 kcal एनर्जी होती है (21)।

10. क्विनोआ

एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, इस सूची में क्विनोआ का नाम भी शामिल है। दरअसल, इसके प्रति 100 ग्राम मात्रा में 120 kcal ऊर्जा होती है (22)। जैसा कि हमने ऊपर लेख में बताया है कि ऊर्जा के बढ़ने पर थकान को कम किया जा सकता है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि क्विनोआ का सेवन थकान को भी दूर कर सकता है ।

11. ओटमील

शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने के लिए ओटमील का भी सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ओटमील में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी-6 और विटामिन ए आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसके हर 100 ग्राम मात्रा में 365 kcal एनर्जी होती है (23)।

12. दही

दही को एनर्जी देने वाले आहार के रूप में जाना जाता है। दही शरीर में ऊर्जा को संचारित करने और संतुलित रखने का काम कर सकता है (24)। इससे शरीर को जल्दी थकान महसूस नहीं होगी। इसके प्रत्येक 100 ग्राम मात्रा में 59 kcal ऊर्जा पाई जाती है (25)।

13. मसूर की दाल

मसूर की दाल अनेक तरह के पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। इसमें ऊर्जा की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही मसूर दाल में माइक्रोन्यूट्रिएंट ​और प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं (26)। इसके प्रति 100 ग्राम मात्रा में 352 kcal ऊर्जा होती है (27)।

14. फलियां

बीन्स कई तरह की होती हैं, जिनके सेवन से न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है, बल्कि यह कई अन्य फायदे भी शरीर को पहुंचा सकता है (28)। इसके लिए आहर में इन बीन्स को शामिल कर सकते हैं।

  • किडनी बीन्स – एनर्जी देने वाले आहार में किडनी बीन्स को भी शामिल किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, यह बीन्स शरीर में ऊर्जा की मात्रा को संतुलित रखने का काम कर सकता है (29)। साथ ही 100 ग्राम किडनी बीन्स में 77 kcal ऊर्जा होती है, जो शरीर को ऊर्जा भी प्रदान कर सकता है (30)।
  • फावा बीन्स – एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए, इसका एक जवाब फावा बीन्स हो सकता है। दरअसल, फावा बीन्स के 100 ग्राम मात्रा में 341 kcal ऊर्जा होती है। साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं (31)।

15. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैफीन और कैटेचिन होते हैं, जो एनर्जी को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (32)। इससे शरीर की थकान को कम किया जा सकता है। यूएसडीए की वेबसाइट में मौजूद जानकारी के अनुसार, इसकी एक कप मात्रा में 2.4 kcal ऊर्जा होता है (33)।

16. नट्स एंड सीड्स

एनर्जी फूड्स की तलाश में हैं, तो ऊर्जा को बढ़ाने के लिए नट्स और सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए इन नट्स और सीड्स को उपयोग में ला सकते हैं।

  • बादाम – बादाम का सेवन करने से शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा की प्राप्ति हो सकती है। इसकी 100 ग्राम मात्रा में 2418 KJ ऊर्जा होती हैं। ये हमारे शरीर को जल्दी थकने नहीं देते (34)।
  • काजू – काजू भी बादाम की तरह ही ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होता है। हर 100 ग्राम काजू में 2314 KJ ऊर्जा मौजूद होती है। हमने पहले भी लेख में बताया है कि शरीर में ऊर्जा होने पर जल्दी थकान नहीं लगती है (34)।
  • कद्दू के बीज – ऊर्जा देने वाले आहार की सूची में कद्दू के बीज को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में एनर्जी प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, इस बीज में कई तरह तरह के जरूरी पोषक तत्व होते हैं (35)।

17. विटामिन्स एंड सप्लीमेंट्स

अगर कोई सोच रहा है कि एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, तो विटामिन्स युक्त खाद्य पदार्थ को आहार का सेवन कर सकते हैं। साथ ही डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं। दरअसल, ऊर्जा को बढ़ाने के लिए नौ विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी9, बी8, बी12 और सी को लाभदायक माना जाता है (4)। वहीं, प्रोटीन और एमिनो एसिड सप्लीमेंट्स भी अच्छे माने गए हैं (36)।

लेख पढ़ना जारी रखें

आगे जानिए, कुछ अन्य ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में।

एनर्जी के लिए कुछ और डाइट टिप्स – Other Tips for Energy in Hindi

शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कुछ अन्य खाद्य पदार्थ को लिया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थ में ये शामिल हैं।

  • ऊर्जा को बढ़ाने के लिए रोजाना रात को दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें ऊर्जा की अच्छा मात्रा होती है (37)।
  • शहद के सेवन से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। उन्हीं फायदों में से एक ऊर्जा को बढ़ावा मिलना भी है। इससे व्यायाम के दौरान होने वाली थकान को कम किया जा सकता है (38)।
  • शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए पीनट बटर का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें उच्च मात्रा में एनर्जी होती है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है (39)।

अगर किसी को बहुत ज्यादा कमजोरी या थकान होती है, तो वो ऊर्जा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं। यह खाद्य पदार्थ शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने का काम करते हैं, जिससे व्यक्ति को जल्दी थकान नहीं लगती है। साथ ही एनर्जी फूड्स लंबे समय तक होने वाली थकावट समस्या से बचा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

ऊर्जा के लिए कौन-सा फल सबसे अच्छा होता है?

शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए केले का सेवन सबसे अच्छा हो सकता है (6)।

मैं ऊर्जा के लिए क्या पी सकता हूं?

आप ऊर्जा के लिए फलों का जूस और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर सकते हैं।

मुझे जल्दी से ऊर्जा कैसे मिल सकती है?

आपको इंस्टेंट एनर्जी कॉफी का सेवन करने से मिल सकती है (15)।

क्या पीनट बटर ऊर्जा देता है?

जी हां, पीनट बटर से ऊर्जा की प्राप्ति होती है। इसमें उच्च मात्रा में ऊर्जा होती है (39)।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Effect of Spinach a High Dietary Nitrate Source on Arterial Stiffness and Related Hemodynamic Measures: A Randomized Controlled Trial in Healthy Adults
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4525132/
  2. Spinach raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168462/nutrients
  3. Comparison of Land Water and Energy Requirements of Lettuce Grown Using Hydroponic vs. Conventional Agricultural Methods
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4483736/
  4. Vitamins and Minerals for Energy Fatigue and Cognition: A Narrative Review of the Biochemical and Clinical Evidence
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7019700/
  5. Lettuce raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1103358/nutrients
  6. Bananas as an Energy Source during Exercise: A Metabolomics Approach
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3355124/
  7. Bananas overripe raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1105073/nutrients
  8. Oranges raw navels
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/746771/nutrients
  9. A review of some fish nutrition methodologies
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.499.5952&rep=rep1&type=pdf
  10. Fish tuna light canned in water drained solids
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/334194/nutrients
  11. Brown Rice-Beyond the Color Reviving a Lost Health Food – A Review
    https://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.607.3850&rep=rep1&type=pdf
  12. BROWN RICE
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/360294/nutrients
  13. Effect of sweet potato endogenous amylase activation on in vivo energy bioavailability and acceptability of soy‐enriched orange‐fleshed sweet potato complementary porridges
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6021734/
  14. SWEET POTATO
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1993823/nutrients
  15. Caffeine
    https://medlineplus.gov/caffeine.html
  16. COFFEE
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1601250/nutrients
  17. Eggs as energy: revisiting the scaling of egg size and energetic content among echinoderms
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23995742/
  18. Water Hydration and Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2908954/
  19. Water as an essential nutrient: the physiological basis of hydration
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19724292/
  20. Cocoa and Chocolate in Human Health and Disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4696435/
  21. DARK CHOCOLATE
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1871171/nutrients
  22. Quinoa cooked
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168917/nutrients
  23. OATMEAL
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1539808/nutrients
  24. Impact of yogurt on appetite control energy balance and body composition
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26175486/
  25. Yogurt Greek plain nonfat
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/330137/nutrients
  26. Lentil and Kale: Complementary Nutrient-Rich Whole Food Sources to Combat Micronutrient and Calorie Malnutrition
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26569296/
  27. Lentils raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/172420/nutrients
  28. Healthy food trends – beans and legumes
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000726.htm
  29. Polyphenol-Rich Dry Common Beans (Phaseolus vulgaris L.) and Their Health Benefits
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5713300/
  30. KIDNEY BEANS
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1136500/nutrients
  31. FAVA BEANS
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/577539/nutrients
  32. A minireview of effects of green tea on energy expenditure
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26091183/
  33. Tea hot leaf green
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1104262/nutrients
  34. Health Benefits of Nut Consumption
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3257681/
  35. Comparative study on nutrient contents in the different parts of indigenous and hybrid varieties of pumpkin (Cucurbita maxima Linn.)
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6819838/
  36. Protein Supplements and Their Relation with Nutrition Microbiota Composition and Health: Is More Protein Always Better for Sportspeople?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6521232/
  37. Milk and Dairy Products and Their Nutritional Contribution to the Average Polish Diet
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6723869/
  38. Nutraceutical values of natural honey and its contribution to human health and wealth
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583289/
  39. Peanuts as functional food: a review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4711439/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
भूपेंद्र वर्मा ने सेंट थॉमस कॉलेज से बीजेएमसी और एमआईटी एडीटी यूनिवर्सिटी से एमजेएमसी किया है। भूपेंद्र को लेखक के तौर पर फ्रीलांसिंग में काम करते 2 साल हो गए हैं। इनकी लिखी हुई कविताएं, गाने और रैप हर किसी को पसंद आते हैं। यह अपने लेखन और रैप करने के अनोखे स्टाइल की वजह से जाने जाते हैं। इन्होंने कुछ डॉक्यूमेंट्री फिल्म की स्टोरी और डायलॉग्स भी लिखे हैं। इन्हें संगीत सुनना, फिल्में देखना और घूमना पसंद है।

ताज़े आलेख