चावल के पानी से पाएं मखमल-सी कोमल त्वचा : Skin Benefits Of Rice Water in Hindi

Written by

स्वस्थ त्वचा की चाह लगभग हर किसी को होती है। त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए कई बार कॉस्मेटिक से ज्यादा कारगर घरेलू उपाय होते हैं। वहीं, हमारे किचन में कई प्रकार की प्राकृतिक सामग्रियां होती हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ चेहरे की चमक भी बढ़ा सकती हैं। उन्हीं में से एक है चावल का पानी। त्वचा के लिए चावल के पानी के फायदे कई सारे हैं। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम विस्तार से बता रहे हैं कि चेहरे पर चावल का पानी लगाने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं। इतना ही नहीं, हम यह भी जानकारी देंगे कि  त्वचा के लिए चावल का पानी किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है। तो चावल का पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

लेख विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले जानते हैं कि त्वचा के लिए चावल का पानी किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है।

क्यों फायदेमंद है चावल का पानी आपकी त्वचा के लिए?

बालों के लिए चावल के पानी का लाभ तो कई लोगों ने सुना होगा, लेकिन यह चावल का पानी त्वचा के लिए भी उपयोगी हो सकता है। सदियों से त्वचा के लिए चावल के लाभ देखे गए हैं। वहीं, अगर बात करें चावल के पानी की तो यह भी त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने और फायदे पहुंचाने के लिए जाना जाता है। वहीं, शोध के मुताबिक 96 प्रतिशत चावल के पानी से युक्त जेल को मानव त्वचा के लिए सुरक्षित व उपयोगी पाया गया। साथ ही इसमें कॉस्मेटिक गुण देखा गया है। इतना ही नहीं, रिसर्च में चावल के पानी में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने की बात भी सामने आई है (1)। आगे हम त्वचा के लिए चावल के पानी के गुणों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

पढ़ना जारी रखें

यहां हम बता रहे हैं कि त्वचा के लिए चावल का पानी किस प्रकार से फायदेमंद हो सकता है।

चावल के पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स : 6 Amazing Benefits Of Using Rice Water For The Face And Skin in Hindi

चावल के पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और औषधीय गुण इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं। हम यहां विस्तार से बता रहे हैं कि चावल का पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स क्या-क्या हो सकते हैं।

1. एंटी एजिंग

त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन जैसी समस्याएं स्किन एजिंग के लक्षणों में से एक है (2)। वहीं, चावल के पानी का उपयोग उम्र के कारण होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। शोध में पाया गया है कि चावल के पानी में एंटी-एजिंग गुण होता है (1)।

इसके अलावा, एनसीबीआई (NCBI- National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित, स्टडी के अनुसार चावल को स्किन एजिंग के लिए और त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार करने के लिए भी उपयोगी बताया गया है (3)। ऐसे में, इस आधार पर मान सकते हैं कि अगर झुर्रियों को कम करना हो या उनसे बचाव करना हो, तो अपने स्किन केयर रूटीन में चावल के पानी को शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

2. चेहरे के दाग धब्बे कम करे

चावल का पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स की बात की जाए तो यह चेहरे के दाग धब्बों को कम करने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। दरअसल, चावल का पानी बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में होने वाले दाग-धब्बों को कम करने में सहायक हो सकता है (4)। इसके अलावा, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक स्टडी में रेस्वेराट्रोल (Resveratrol- एक प्रकार का यौगिक) युक्त चावल में त्वचा की रंगत निखारने के गुण का भी जिक्र मिलता है (3)।

3. ड्राई स्किन के लिए

मौसम में बदलाव हो, देर तक नहाना हो, बार-बार हाथ धोना हो या साबुन या डिटर्जेंट का ज्यादा उपयोग करना हो, ये स्थितियां रूखी त्वचा की समस्या का कारण बन सकती हैं (5)। ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए सेल्फ केयर काफी जरूरी है। ऐसे में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर चावल का पानी उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, चावल के पानी में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो न सिर्फ त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है, बल्कि त्वचा को कोमल और मुलायम भी बना सकता है (4)। इस आधार पर कह सकते हैं कि चावल का पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स में त्वचा को मॉइस्चराइज करना भी शामिल है। आप चाहें तो रूखी त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक में चावल के पानी को शामिल कर सकते हैं।

4. सनबर्न की समस्या में लाभदायक

सूर्य की तेज रोशनी और हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा पर सनबर्न की समस्या हो सकती है (6)। इस समस्या में भी चावल का पानी फायदेमंद हो सकता है। चावल का पानी त्वचा को राहत और ठंडक प्रदान कर सकता है। इसके साथ ही इसमें मॉइस्चराइजिंग और हीलिंग गुण होते हैं। ऐसे में इस आधार पर यह मान सकते हैं कि सनबर्न के घरेलू उपाय के तौर पर चावल के पानी का उपयोग लाभकारी हो सकता है। इतना ही नहीं ऐसा माना जाता है कि चावल का पानी सूरज की हानिकारक किरणों से भी कुछ हद तक त्वचा को सुरक्षा प्रदान कर सकता है (4)।

5. सूजन के लिए

चावल के पानी का इस्तेमाल सूजन की समस्या में भी फायदेमंद हो सकता है। इसका उपयोग त्वचा में सूजन को कम करके त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में सहायक हो सकता है (4)। हालांकि एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आई है कि नहाने के पानी में चावल का स्टार्च मिलाकर नहाने से एटॉपिक डर्मेटाइटिस की समस्या से कुछ हद तक राहत मिल सकती है (7)।

एटॉपिक डर्मेटाइटिस एक प्रकार का एक्जिमा होता है, जिसमें त्वचा पर रैशेज व् सूजन की परेशानी हो सकती है (8)। वहीं, चावल के पानी का कौन सा गुण त्वचा के सूजन के लिए उपयोगी हो सकता है, इस बारे में अभी अधिक शोध की जरूरत है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि अगर किसी को त्वचा संबंधी कोई गंभीर समस्या हो तो घरेलू उपाय पर निर्भर न करते हुए डॉक्टरी इलाज को प्राथमिकता दें।

6. त्वचा को स्वस्थ रखे

चावल का पानी त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है। यह न सिर्फ त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है, बल्कि त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर त्वचा पर ग्लो ला सकता है। जैसे कि हमने लेख में पहले ही जानकारी दे दी है कि दाग-धब्बों को हल्का करना हो या सूजन को कम करना हो, चावल का पानी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां तक की लोगों का मानना है कि चावल के पानी का उपयोग सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा का बचाव कर सकता है। वहीं, फर्मेंटेड चावल का पानी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चमकदार भी बना सकता है (4)।

चावल के पानी के इन्हीं खूबियों के कारण इसे त्वचा के लिए एक स्वस्थ घरेलू उपाय माना जा सकता है। लेख में आगे आपको त्वचा के लिए चावल के पानी के उपयोग से जुड़ी जानकारी भी पढ़ने को मिलेगी।

पढ़ना जारी रखें

लेख के इस भाग में आप जानेंगे कि त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है।

त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग- How To Use Rice Water For Face And Skin in Hindi

चावल का पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स के बाद अब बारी आती है, इसके उपयोग से जुड़ी जानकारी की। त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। ऐसे में लेख के इस भाग में हम बताएंगे कि चावल का पानी त्वचा के लिए किन-किन तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। चेहरे पर चावल का पानी कुछ इस प्रकार उपयोग करें :

1. सोक्ड राइस वॉटर

सामग्री:

  • 100 ग्राम चावल
  • लगभग 500 ml से 700 ml पानी (लगभग इतना पानी जिसमें चावल पूरी तरह डूब जाए)
  • एक बड़ा बाउल

बनाने की विधि:

  • 100 ग्राम चावल को साफ कर लें।
  • अब एक बड़े बाउल में लगभग 500 ml से 700 ml पानी डाल दें।
  • चावल को पानी में लगभग 30 मिनट तक भिगोकर रखें।
  • अब चावल को छान लें और पानी को एक कांच की बोतल में इकट्ठा करें।
  • फिर इसे फ्रिज में रख दें।
  • सोक्ड राइस वॉटर उपयोग के लिए तैयार है।

कैसे करें इस्तेमाल:

इस पानी को एक सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। इस अवधि के दौरान, इस चावल के पानी का उपयोग त्वचा और बालों पर कर सकते हैं। इसके अलावा इसे टोनर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

2. फर्मेंटेड राइस वॉटर

सामग्री:

  • एक कप चावल
  • दो कप पानी
  • एक बड़ा बर्तन

बनाने की विधि:

  • चावल को साफ कर लें।
  • अब एक बड़े बर्तन में चावल को निकाल लें।
  • अब चावल को 20 मिनट तक दो कप गुनगुने पानी में भिगोकर रखें और हर पांच मिनट में हिलाते रहें।
  • आप चाहें तो चावल को सामान्य पानी में भी भिगोकर रख सकते हैं।
  • इसके बाद पानी को छानकर एक साफ बोतल में निकालकर एक से दो दिन के लिए कमरे के तापमान में एक रख दें।
  • फिर जब पानी से खट्टी गंध आने लगे तो इसे फ्रिज में रख दें।

कैसे करें इस्तेमाल:

इसे भी चेहरे और बालों पर लगाया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रहे कि इसका उपयोग सामान्य साफ पानी में मिलाकर ही करें। इसे सीधे तौर पर उपयोग न करें।

3. बॉयल राइस वॉटर

सामग्री:

  • एक कप चावल
  • तीन से चार कप पानी (चावल उबालने के लिए)
  • एक पतीला

बनाने की विधि:

  • जिस तरह से चावल पकाते हैं उसी तरह एक पतीले में एक कप चावल उबालें।
  • उबलने के बाद स्टार्च युक्त पानी को छान लें।
  • चावल का पानी जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे कांच की बोतल में स्टोर करें।
  • रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।
  • ठंडा होने के बाद इसका उपयोग कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

सोक्ड राइस की तरह ही, इसे भी एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करके रखा जा सकता है। ध्यान रहे कि इसे भी सीधे तौर पर त्वचा पर उपयोग न करें, बल्कि पानी में डायलुट यानी मिलाकर उपयोग करें।

नीचे पढ़ें कुछ खास

यहां आप जानेंगे चावल के पानी को उपयोग करने के पहले बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में।

चावल का पानी उपयोग करने के पहले बरती जाने वाली सावधानियां- Precautions To Follow Before Using Rice Water on Skin in Hindi

चावल का पानी न सिर्फ बनाना आसान है, बल्कि इससे भी आसान इसका उपयोग करना है। भले ही इसे इस्तेमाल करना आसान हो, लेकिन  इसके उपयोग करने के पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना भी जरूरी है। ऐसे में नीचे हम त्वचा पर चावल के पानी को उपयोग करते वक्त बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बता रहे हैं:

  • त्वचा और चेहरे पर चावल का पानी उपयोग करने के पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसके उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।
  • चावल का पानी अगर बहुत पुराना हो जाए तो इसका उपयोग न करें।
  • चावल पकाते समय ध्यान रहे कि पकने पर चावल पूरा पानी न सोख ले।
  • चावल का पानी बनाने के पहले चावल को अच्छी तरह से साफ कर लें।

नीचे स्क्रॉल करें

आर्टिकल के इस हिस्से में जानते हैं कि क्या त्वचा पर चावल के पानी का उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं।

त्वचा पर चावल के पानी से होने वाले साइड इफेक्ट्स- Side Effects Of Using Rice Water On Your Face in Hindi

जैसे कि हमने लेख की शुरुआत में ही जानकारी दी है कि चावल के पानी का उपयोग त्वचा पर करने से इससे हाेने वाले फायदे देखे गए हैं। वहीं, किसी भी चीज की अधिकता उसके नुकसान का कारण भी बन सकती है। हालांकि, चावल के पानी के नुकसान को लेकर शोध की कमी है। ऐसे में नीचे हम सावधानी के तौर पर कुछ दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • हो सकता है संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को चावल के पानी से एलर्जी की समस्या जैसे – खुजली या रैशेज हो सकते हैं।
  • वहीं, जिन्हें चावल से एलर्जी है, उन्हें चावल के पानी से भी एलर्जी हो सकती है।

त्वचा के लिए चावल का पानी कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है, जिनके बारे में हम आर्टिकल में बता चुके हैं। वहीं, चावल का पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स के लिए इसका उपयोग सीमित और सही तरीके से करें। इसके अलावा, त्वचा के लिए चावल का पानी उपयोग करते समय ध्यान रहे कि यह त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज नहीं है, बल्कि उनके लक्षणों को कम कर सकता है या उनसे बचाव कर सकता है। वहीं, इस बात को भी जहन में रखना चाहिए कि इसका उपयोग करने के पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके अलावा, हम यह स्पष्ट कर दें कि त्वचा संबंधी गंभीर परेशानियों के लिए डॉक्टरी इलाज को ही प्राथमिकता दें। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। इसे अन्य लोगों के साथ शेयर कर हर किसी को इस आसान घरेलू उपाय के बारे में जानकारी दें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मैं रोज अपने चेहरे पर चावल के पानी का उपयोग कर सकता हूं?

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग करने से उसके लाभ कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में चावल के पानी का उपयोग भी हर रोज करने से बचें।।

क्या चावल का पानी त्वचा के लिए सुरक्षित है?

चावल का पानी त्वचा के लिए काफी सुरक्षित है (4) । हालांकि, इसका उपयोग करने के पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

चेहरे पर कितनी देर तक चावल के पानी को लगाए रह सकते हैं?

चेहरे पर चावल का पानी अधिक से अधिक 15-20 मिनट तक ही लगाकर रखें, इसके बाद इसे धो लें। हालांकि, इसके समय को लेकर फिलहाल शोध की कमी है। ऐसे में अगर मन में संशय हो तो आप एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं।

क्या मैं रात भर अपने चेहरे पर चावल का पानी लगाकर छोड़ सकता हूं?

नहीं, बेहतर होगा कि चेहरे पर चावल का पानी को अधिक से अधिक 15-20 मिनट तक ही लगाकर रखें।

क्या उबले हुए चावल का पानी चेहरे के लिए अच्छा है?

उबले चावल का पानी भी चेहरे के लिए उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, उपयोग से पहले उसे पूरी तरह ठंडा जरूर कर लें।

क्या चावल का पानी त्वचा को निखारता है?

चावल के पानी में स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारने में मददगार हो सकते हैं (3)।

मैं कब तक चावल का पानी स्टोर कर सकता हूं?

फ्रिज में चावल के पानी को अधिक से अधिक एक सप्ताह तक स्टोर किया जा सकता है। वहीं, यह मौसम पर भी निर्भर करता है। हो सकता है गर्मी के दिनों में इसे एक हफ्ते तक स्टोर करना मुश्किल हो और यह जल्दी खराब हो जाए। इसलिए, इसे स्टोर करने के बाद इसे चेक करते रहें।

क्या फर्मेंटेड चावल का पानी खराब होता है?

त्वचा के लिए फर्मेंटेड चावल का पानी लाभकारी हो सकता है। वहीं, फ्रिज में ज्यादा दिनों तक स्टोर करने से यह खराब भी हो सकता है।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Rice Water: A Traditional Ingredient with Anti-Aging Efficacy
    https://www.mdpi.com/2079-9284/5/2/26/htm
  2. Aging changes in skin
    https://medlineplus.gov/ency/article/004014.htm#:~:text=Aging%20skin%20looks%20thinner%2C%20paler,the%20skin’s%20strength%20and%20elasticity
  3. Resveratrol-Enriched Rice Down-Regulates Melanin Synthesis in UVB-Induced Guinea Pigs Epidermal Skin Tissue
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4201217/
  4. Extraction, Isolation and Evaluation of Pitera from Fermented Rice water and its Incorporation as Active in Bi-phasic Makeup Removal
    https://www.ijsr.net/archive/v7i7/ART20183820.pdf
  5. Dry skin-self-care
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000751.htm
  6. Sunburn
    https://medlineplus.gov/ency/article/003227.htm
  7. Effect of rice starch as a bath additive on the barrier function of healthy but SLS-damaged skin and skin of atopic patients
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12353708/
  8. Atopic dermatitis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000853.htm#:~:text=Atopic%20dermatitis%20is%20due%20to,is%20most%20common%20in%20infants.
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख