त्वचा की देखभाल

फेशियल करने के इन 16 फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान – Benefits Of Facial For Your Skin in hindi

by
फेशियल करने के इन 16 फायदों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान – Benefits Of Facial For Your Skin in hindi Hyderabd040-395603080 February 28, 2019

कुछ लोगों के चेहरे की त्वचा नर्म, कोमल और मुलायम होती है। ऐसी त्वचा पाने के लिए हर महिला और पुरुष तरह-तरह के जतन करते हैं। कुछ कई तरह की क्रीम और लोशन इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं। इसके बावजूद कभी-कभी त्वचा को विशेष देखभाल की भी जरूरत होती है। ऐसे में फेशियल एक बेहतरीन विकल्प है और फेशियल के फायदे भी अनेक हैं। आप में से कई लोगों के मन में फेशियल को लेकर कुछ गलत धारणाएं भी होंगी। आप लोगों को लगता होगा कि फेशियल आपकी त्वचा को बस कुछ देर के लिए ही निखार देगा, यह पैसे बेकार करने के अलावा कुछ नहीं है। वहीं, कुछ लोगों को यह भी लगता होगा कि एक बार फेशियल कराने के बाद त्वचा को ठीक रखने के लिए बार-बार फेशियल कराना पड़ सकता है। हालांकि, इसमें कुछ हद तक सच्चाई है, लेकिन हम आपको फेशियल करने के फायदे बताएंगे और यह आपकी त्वचा के लिए क्यों जरूरी है यह भी बताएंगे।

विषय सूची


फेशियल क्यों?

Why Facials Pinit

Shutterstock

यह जरूरी नहीं कि अगर आपको कील-मुंहासे, दाग-धब्बे या त्वचा से संबंधित कोई परेशानी हो, तो ही आप फेशियल कराएं। अगर आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना है, तो भी आपकी त्वचा को इसकी जरूरत होती है। हॉर्मोन बदलाव, तनाव, प्रदूषण और अन्य परेशानियों से आपकी त्वचा को बचाने के लिए फेशियल एक अच्छा तरीका है। हालांकि, आपके पास त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई घरेलू उपाय होंगे, लेकिन कभी-कभी आपकी त्वचा को विशेषज्ञ की जरूरत होती है, जो आपकी त्वचा की जरूरत को समझकर उसकी अतिरिक्त देखभाल करते हैं। इसके अलावा, चेहरे की मालिश न केवल आपकी त्वचा को चमक देती है, बल्कि आपको तनाव से भी राहत दिलाती है। अगर आपको अभी तक यकीन नहीं हुआ है, तो फेशियल के फायदे जानने के बाद शायद आपकी धारणा थोड़ी बदल सकती है। नीचे हम विस्तार से फेशियल करने के फायदे बता रहे हैं।

फेशियल करने के फायदे – Benefits Of Facials in Hindi

1. तनाव होता है कम

आजकल की इस भागादौड़ी वाली जिंदगी में लोग काम, घर और कई अन्य चीजों में व्यस्त रहते हैं और खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। साथ ही तनाव में भी रहते हैं, जिसका असर चेहरे पर दिखने लगता है। एक अध्ययन के अनुसार, फेशियल यानी चेहरे की मालिश आपके अनुकंपी तंत्रिका तंत्र (sympathetic nervous system) को सक्रिय कर देती है। फेशियल आपके तनाव को कम कर आपके मूड को ठीक कर सकता है (1)। आपके चेहरे पर सैकड़ों दबाव बिंदु होते हैं, जो शरीर में विभिन्न प्रणालियों से जुड़े हैं। जब इन दबाव बिंदुओं की मालिश की जाती है, तो आपका शरीर इस पर प्रतिक्रिया करता है। चेहरे की मालिश न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखती हैं, बल्कि यह अन्य अंगों के काम को भी प्रभावित करती है। यह आपके चेहरे के लिए एक तरह का व्यायाम है। आपके लिए चेहरे के प्रेशर पॉइंट को पहचानना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए, एक प्रोफेशनल की जरूरत होती है, जो आपके चेहरे के सही प्रेशर पॉइंट को समझकर सही तरीके से मालिश कर सके।

2. साफ होती है त्वचा

Clear skin Pinit

Shutterstock

धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण त्वचा रूखी, बेजान और प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे में एक अच्छा फेशियल आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर सकता है। आप चाहे फेसवॉश लगाएं या घरेलू उपाय करें, आपकी त्वचा गहराई से साफ नहीं हो पाती है। इसलिए, आपको एक्सपर्ट की राय और मदद की जरूरत होती है, जो आपकी त्वचा के प्रकार को जानकर उसके अनुसार साफ करे। वह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के लिए भाप का उपयोग करते हैं। साथ ही आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेशियल का चुनाव करते हैं।

3. त्वचा का एजिंग से बचाव

यह जगजाहिर है कि बढ़ती उम्र का प्रभाव आपके चेहरे पर भी नजर आने लगता है। उम्र बढ़ने से त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं, जिस कारण त्वचा की चमक खो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है और इसके लिए नियमित रूप से फेशियल अच्छा और गुणकारी तरीका है। नियमित फेशियल और फेस मसाज से आपकी त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्जन्म होता है। साथ ही कोलेजन के विकास में भी मदद मिलती है और त्वचा जवां लगने लगती है।

4. रक्त प्रवाह में होता है सुधार

Improvement in blood flow Pinit

Shutterstock

कहा जाता है कि मालिश से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है। यही नियम आपके चेहरे पर भी लागू होता है। फेशियल से चेहरे में रक्त प्रवाह बेहतर होने के साथ-साथ कोशिकाओं को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। इससे आपकी कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं और चेहरे पर चमक व निखार आता है।

5. जवां नजर आती है त्वचा

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियां आना या त्वचा का चमक खोना आम बात है, लेकिन आजकल की जीवनशैली, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण कई बार वक्त से पहले ही चेहरे की चमक खोने लगती है। ऐसे में फेशियल करने के फायदे हो सकते हैं। इससे चेहरे की त्वचा को नई जान मिलती है। त्वचा विशेषज्ञ फेशियल के लिए विभिन्न तरीकों, उत्पादों और टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं, जो आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

6. डिटॉक्सीफाई होती है त्वचा

Datoxifi skin Pinit

Shutterstock

जैसे आपके शरीर में विषाक्त चीजें जम जाती हैं, वैसे ही आपकी त्वचा में भी गंदगी जम जाती है। अगर सही तरीके से सफाई न की जाए, तो आपके चेहरे पर पिंपल निकल सकते हैं। इसलिए, आपको अपने शरीर की तरह अपने त्वचा को भी डिटॉक्सीफाई करने की जरूरत होती है। हर दिन चेहरा साफ करने या धोने के अलावा फेशियल की भी जरूरत होती है। एक्सपर्ट आपके चेहरे पर चमक और ताजगी बरकरार रखने के लिए फेशियल के वक्त कई तरह की सामग्री जैसे – एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर क्रीम, समुद्री नमक, हर्बल एक्सट्रैक्ट और कई तरह के तेल का उपयोग करते हैं, जो घर में खुद करना मुश्किल है।

7. कील-मुंहासे और दाग होते हैं कम

कील-मुंहासे कभी भी हो सकते हैं और ठीक होने के बाद चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं। मुंहासों के दाग जिद्दी हो सकते हैं, लेकिन फेशियल के जरिए इनसे छुटकारा मिल सकता है। एस्थेटीशियन (सौंदर्य विशेषज्ञ) अक्सर मुंहासे के इलाज के लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि सैलिसिलिक एसिड पील मुंहासे और उससे होने वाले निशान को कम करने में मदद करते हैं (2)।

8. व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स होते हैं खत्म

blackheads are over Pinit

Shutterstock

एक्सट्रैक्शन फेशियल का एक अहम हिस्सा है। एक एक्सपर्ट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना सभी व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स निकालने के लिए बेहतरीन तरीके से एक्सट्रैक्शन टूल का उपयोग करता है, जोकि घर में खुद से करना संभव नहीं है। ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स आपके रोमछिद्रों को बंद कर आपकी त्वचा को बेजान बनाते हैं। इसलिए, अगर आपको अपनी त्वचा थोड़ी खुरदरी और बेजान लगे, तो समझ जाएं कि अब आपके चेहरे को फेशियल की जरूरत है।

9. खुल जाते हैं चेहरे के सभी रोम छिद्र

रोज की दिनचर्या में त्वचा को धूल-मिट्टी व प्रदूषण से बचाना लगभग असंभव है। साथ ही सूर्य की हानिकारक किरणों और अन्य विषाक्त तत्वों का असर भी चेहरे की त्वचा पर पड़ता है। धीरे-धीरे ये चीजें आपकी त्वचा पर जमने लगती हैं और त्वचा के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं। फेशियल के दौरान एक्सपर्ट स्टीम यानी भाप की मदद से आपके त्वचा के रोमछिद्रों को खोलते या साफ करते हैं। साथ ही मृत कोशिकाओं को हटाकर कील-मुंहासों और अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों से आपके चेहरे को बचाते हैं।

10. त्वचा होती है एक्सफोलिएट

Skin is exfoliate Pinit

Shutterstock

एक्सफोलिएशन वह प्रक्रिया है, जिसमें मृत कोशिकाओं को त्वचा की सतह से हटाया जाता है। अगर इन मृत कोशिकाओं को न निकला जाए, तो ये त्वचा की सतह पर जमा हो जाती हैं, जिससे आपकी त्वचा खुरदरी और शुष्क हो जाती है। हालांकि, आप घर में स्क्रब का उपयोग कर अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको सही तरीके से मृत कोशिकाओं को निकालना है, तो फेशियल अच्छा विकल्प है। फेशियल के दौरान केमिकल पील का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा की सतह अच्छे से साफ हो जाती है और त्वचा की एक स्वस्थ परत सामने आती है।

11. त्वचा में कसाव आता है

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है, जिससे त्वचा के कसाव में कमी आने लगती है। ऐसे में फेशियल के फायदे हो सकते हैं, क्योंकि फेशियल के दौरान एक्सपर्ट केमिकल पील, फेस पैक, मास्क, लोशन और क्रीम का उपयोग करते हैं। ये सभी उत्पाद बॉटेनिकल एक्सट्रैक्ट से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और त्वचा में कसाव लाकर एजिंग के साइन को कम करते हैं।

12. आई बैग्स और डार्क सर्कल्स होते हैं कम

Eye bags and dark Pinit

Shutterstock

आंखों के नीचे की त्वचा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि इस जगह की त्वचा चेहरे के दूसरे हिस्सों की तुलना में पतली होती है। जब आप इस पर ठीक तरीके से ध्यान नहीं देते हैं, तो परिणामस्वरूप आंखों के नीचे सूजन, झुर्रियां (crow’s feet) और डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं। ऐसे में एस्थेटीशियन या एक्सपर्ट को पता होता है कि आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा का ध्यान कैसे रखना है। उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली आंखों की क्रीम विशेष रूप से आपकी आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा का इलाज करने के लिए तैयार की जाती हैं और उनके एंटी-एजिंग लाभ भी होते हैं। आपकी त्वचा के इलाज के दौरान एक्सपर्ट खीरे का भी उपयोग करते हैं, जिससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरे में विटामिन-के होता है, जो आपकी आंखों की त्वचा को हाइड्रेट करता है और आंखों के काले घेरे व झुर्रियों को हटाता है।

13. मुलायम व चमकदार बनती है त्वचा

एस्थेटीशियन चेहरे के लिए एक मास्क तैयार करते हैं, जिसे विशेष रूप से त्वचा के प्रकार के अनुसार डिजाइन किया जाता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है। इसमें ऐसे तत्व भी होते हैं, जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करते हैं और आपकी त्वचा को निखारते हैं।

14. त्वचा की अवशोषण क्षमता बढ़ती है

नियमित रूप से फेशियल करने के फायदे में यह एक और अन्य फायदा है। फेशियल से उत्पादों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने के लिए त्वचा की क्षमता बढ़ती है। कई बार आप तरह-तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों पर अधिक पैसा तो खर्च कर देते हैं, लेकिन उन्हें उपयोग करने के बाद पता चलता है कि वो आपकी त्वचा में अच्छी तरह अवशोषित नहीं हुए हैं। ऐसे में आपके मन में सवाल उठता होगा कि आखिर ऐसा क्यों? इसका जवाब यह है कि आपकी त्वचा की सतह इतनी खुरदरी होती है कि कई उत्पाद आपकी त्वचा में सही तरीके से अवशोषित नहीं हो पाते हैं। ऐसे में नियमित फेशियल से आपकी त्वचा चिकनी और उत्पादों को अवशोषित करने के लिए तैयार हो जाती है।

15. त्वचा को मिलती है विशेषज्ञों की देखभाल

Skin Attends Care of Experts Pinit

Shutterstock

फेशियल के फायदे होने का एक और कारण यह है कि इसे विशेषज्ञों की राय और सलाह के साथ किया जाता है। किसी भी फेशियल से पहले विशेषज्ञ एस्थेटीशियन से आपकी त्वचा के प्रकार और त्वचा प्रतिदिन जिन समस्याओं का सामना करती हैं, उनके बारे में सलाह करते हैं। वो समस्याओं का समाधान करने से पहले त्वचा की जांच करते हैं। फिर उसी के अनुसार उत्पाद और उपचार चुनते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हों।

16. त्वचा की रंगत में निखार आता है

निखरी त्वचा लगभग हर किसी की चाहत होती है, लेकिन कभी-कभी आपकी त्वचा पर काले पैच या दाग आपकी चिंता का कारण बन जाते हैं। वो और कुछ नहीं, बल्कि मेलानिन होते हैं, जो त्वचा और बालों को उनका रंग देते हैं। वृद्धावस्था, सूर्य की हानिकारक किरणें और हार्मोनल परिवर्तन अधिक मेलेनिन उत्पादन का कारण बन सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप काले धब्बे होते हैं। ऐसे में फेशियल से काले धब्बे कम होते हैं और आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है।

इतना तो आप समझ ही गए हैं कि फेशियल के फायदे (facial benefits in hindi) अनेक हैं। आगे हम बता रहे हैं कि फेशियल कब और कितनी बार करवाना चाहिए।

कब और कितनी बार फेशियल की जरूरत होती है ? – How Often Do You Need Facials in Hindi?

फेशियल करने के फायदे तभी होते हैं, जब इन्हें तय समय पर कराया जाए। यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

त्वचा के प्रकार के आधार पर : अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपकी त्वचा पर पिंपल होने की परेशानी कभी भी हो सकती है। ऐसे में आपको हर दो हफ्ते में एक बार फेशियल कराने की जरूरत होती है (खासकर जब तक यह समस्या ठीक न हो जाए)। अगर आपकी त्वचा शुष्क, मिश्रित या सामान्य है, तो आप महीने में एक बार फेशियल करा सकते हैं।

त्वचा की स्थिति पर निर्भर करता है : क्या आपको ब्लैकहेड या बेजान त्वचा की परेशानी है? क्या आपको मुंहासे और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या है? फेशियल आपकी त्वचा की इन परेशानियों पर निर्भर करता है।

त्वचा की देखभाल के लिए : अगर आप लंबे वक्त तक सुंदर और जवां त्वचा चाहती हैं, तो आपको जल्द ही फेशियल की शुरुआत करनी चाहिए। आपको प्रोफेशनल द्वारा चेहरे के लिए बताए गए टिप्स का ध्यान से पालन करना चाहिए। अगर आप अपने चेहरे को लेकर ज्यादा चिंतिति हैं या ज्यादा ध्यान रखते हैं, तो आपको फेशियल को गंभीरता से लेना चाहिए और उसके बाद जो सुझाव दिए जाए, उन्हें भी सही तरीके से फॉलो करें।

बजट पर भी निर्भर : कई फेशियल ट्रीटमेंट काफी महंगे होते हैं, जो आपके जेब पर भारी पड़ सकते हैं। अगर आपका बजट कम है, तो आप हर दो महीने में एक बार फेशियल करवा सकते हैं।

ये तो थे कुछ कारक, लेकिन बेहतर होगा कि आप फेशियल कराने से पहले प्रोफेशनल या एक्सपर्ट की राय लें। वो बेहतर तरीके से बता पाएंगे कि आपको कितनी बार फेशियल कराना चाहिए और उसके बारे में सुझाव देंगे।

फेशियल के दौरान बरतें सावधानियां – Precautions To Take During Facials in hindi

अगर आप पहली बार फेशियल करवा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आपके लिए कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं, जिसके बारे में नीचे हम आपको बता रहे हैं।

  1. किसी भी ट्रीटमेंट या फेशियल को शुरू करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। यह आपको समझने में मदद करेगा कि जिन उत्पादों का उपयोग करने वाले हैं, वे आपकी त्वचा के अनुरूप हैं या नहीं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको इसके बारे में विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए।
  1. जब भी आप फेशियल के बारे में सोचे तो हमेशा किसी भरोसेमंद एस्थेटीशियन या सैलून जाएं। वे आपकी त्वचा के प्रकार को जानते हैं और सुझाव दे सकते हैं कि वास्तव में आपकी त्वचा के लिए क्या अच्छा है और आपकी त्वचा की क्या जरूरत है। यहां तक कि अगर आपको अपने चेहरे को तरोताजा करने के लिए हल्के फेशियल की भी जरूरत है, तो भी आप किसी जानकार सैलून में ही जाएं।
  1. हमेशा अपने एस्थेटीशियन से बात करें और अगर आपको किसी उत्पाद से एलर्जी है, तो इस बारे में पहले ही उन्हें बताएं। अगर आप कोई दवा ले रहे हैं या कोई बाम या ऑइंटमेंट चेहरे पर लगा रहे हैं, तो फेशियल या कोई नए उत्पाद को ट्राय करने से पहले एक बार डॉक्टर या विशेषज्ञ से जरूर बात कर लें।
  1. अगर आप गर्भवती हैं और कोई विशेष उत्पाद आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो तुरंत एस्थेटीशियन को सूचित करें।
  1. फेशियल करवाने के बाद तुरंत धूप में निकलने से बचें। फेशियल के बाद कम से कम एक हफ्ते के लिए धूप में जाने से पहले सनब्लॉक क्रीम, टोपी और छाता का इस्तेमाल करें।
  1. अगर आपके चेहरे पर छाले या जलने का घाव है, तो जब तक वो ठीक न हो जाए तब तक फेशियल न करवाएं।
  1. फेशियल के बाद कम से कम एक या दो दिन अपने चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से बचें।

फेशियल सिर्फ एक घंटे का आराम नहीं है, बल्कि यह आपकी त्वचा का विशेष रूप से ध्यान रखने का एक अच्छा तरीका है। ऊपर दिए गए फेशियल करने के फायदे जानने के बाद अब आपका भी अपने चेहरे पर और ध्यान देने का मन कर रहा होगा। फिर देरी किस बात की, तुरंंत फेशियल करवाएं और अपने अनुभव हमारे साथ नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें।

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख