वजन घटाना

गर्म पानी पीकर घटाएं अपना वजन – Hot Water for Weight Loss in Hindi

by
गर्म पानी पीकर घटाएं अपना वजन – Hot Water for Weight Loss in Hindi Hyderabd040-395603080 August 22, 2019

बढ़ता वजन हर किसी के लिए मुसीबत बन गया है। जिसे देखो हर कोई अपने मोटापे से परेशान है। इनमें से कई लोग चाहते हैं कि वो बिना जिम जाए अपना वजन कम कर लें। वहीं, कुछ लोग जिम जाना चाहते हैं, लेकिन समय की कमी के चलते जा नहीं पाते। अगर आप भी ऐसी ही किसी श्रेणी में आते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने से होने वाले फायदे बताएंगे। यह तो सभी जानते हैं कि सर्दी-जुकाम व पेट दर्द जैसी समस्याओं में गर्म पानी रामबाण की तरह काम करता है। अब आपके मन में सवाल यह उठ रहा होगा कि गर्म पानी से मोटापा कैसे कम करें, तो उसके लिए आपको यह लेख पढ़ना होगा। आपको इसमें गर्म पानी से वेट लॉस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

वजन घटाने में गर्म पानी क्यों फायदेमंद है? – Hot Water for Weight Loss in Hindi

1. शरीर को हाइड्रेट रखता है

Hot Water for body hydration in Hindi Pinit

Shutterstock

शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ठंडा या गर्म पानी पीने की जरूरी है। शरीर की प्रत्येक कोशिका में पोषक तत्वों को अवशोषित करने और विषैले पदार्थों को निकालने में पानी अहम भूमिका निभाता है। अगर शरीर हाइड्रेट नहीं रहेगा, तो किडनी, ह्रदय व पेट की बीमारियों के साथ-साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है (1)। हम बता दें कि शरीर को हाइड्रेट रखने से भी वजन कम हो सकता है (2)। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की जरूरत होती है (3)।

कई बार मजबूरी में बाहर का तेल-मसाले वाले भोजन करना पड़ता है, जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमने लगते हैं। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहेगा, तो किडनी भी स्वस्थ्य रहेगी और विषाक्त पदार्थ आसानी से शरीर से बाहर निकल जाएंगे। जीवित रहने के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है। डॉक्टर, डायटिशियन और स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर दिन कम से कम 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। साथ ही डॉक्टर दिनभर में कम से कम दो गिलास गर्म पानी पीने की सलाह भी देते हैं, क्योंकि यह ज्यादा फायदेमंद होता है।

2. प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर

गर्म पानी पीने से शरीर बहुत अच्छी तरीके से अंदर से साफ रहता है। अगर किसी को पाचन की समस्या है, तो दिनभर में दो बार एक-एक गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती है। सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यह आपके सिस्टम को साफ करता है। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से मल त्यागना आसान हो जाता है और कब्ज ठीक हो सकती है।

3. शरीर में फैट को कम करता है

Hot Water for Reducing fat in Hindi Pinit

Shutterstock

शरीर के लिए फैट जरूरी है, लेकिन ज्यादा फैट होना हानिकारक भी होता है (4)। ऐसे में अगर कोई पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है, तो गुर्दे (kidneys) और लिवर पर इसका प्रभाव पड़ता है। जहां किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालती है, वहीं लिवर के भी जरूरी कार्य हैं। अगर शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है, तो किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती और उसे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए ज्यादा काम करना पड़ जाता है।

वहीं, लिवर हमारे आहार से प्राप्त पोषक तत्वों को उन पदार्थों में परिवर्तित करता है, जिनका उपयोग शरीर कर सकता है। लिवर इन पदार्थों को संग्रहीत कर सकता है और जरूरत पड़ने पर कोशिकाओं तक इनकी आपूर्ति करता है। यह विषाक्त पदार्थों को भी लेता है और उन्हें हानि रहित पदार्थों में बदलता है या सुनिश्चित करता है कि ये शरीर से निकल जाएं (5)। वहीं, जब आप पानी कम पीते हैं, तो आपके लिवर को ज्यादा काम करना पड़ता है, जिस कारण शरीर में फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है और शरीर में ज्यादा फैट जमने लगता है। इस कारण न सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं, बल्कि मोटापा भी बढ़ने लगता है। इसलिए, पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है और अगर दिनभर में एक बार भी गर्म या गुनगुना पानी पिया जाए, तो वो लाभकारी साबित हो सकता है। पानी पीने से किडनी, लिवर व पाचन तंत्र सब अच्छे से काम करते हैं और शरीर में फैट नहीं जमा होता है। इससे शरीर में फुर्ती कायम रहती है, जिस कारण इंसान ज्यादा काम कर पाता है और उनका मोटापा कम होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है

जब वजन कम करने की बात आए, तो सबसे पहला ध्यान कैलोरी पर जाता है। साथ ही यह भी नहीं भूलना चाहिए कि शरीर को एनर्जी के लिए भी कैलोरी की जरूरत होती है। यह कैलोरी शरीर को खाने से मिलती हैं, लेकिन कई बार चाय-कॉफी या अन्य तरल पदार्थों के जरिए ज्यादा कैलोरी शरीर में जाने लगती है। ऐसे में अगर शुद्ध पानी पिया जाए, तो शरीर में कैलोरी बढ़े बिना आसानी से वजन कम हो सकता है, क्योंकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है। इसलिए, आप पानी को वजन कम करने के लिए, शरीर को डिटॉक्स करने के लिए और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए पी सकते हैं।

5. पानी भूख को कम करता है

Hot Water for reducing hunger in Hindi Pinit

Shutterstock

जब बात आए वजन बढ़ने की, तो कई लोगों का कहना होता है कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है। अगर आपको भी एक बार में ज्यादा खाने की आदत है और आपको बार-बार भूख लग रही है, तो पानी पीना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप खाने से पहले ज्यादा पानी पी लेते हैं, तो आपकी भूख दब जाएगी और आप एक बार में ज्यादा नहीं खाएंगे। आप चाहें तो वजन कम करने के लिए गर्म पानी भी खाने के पहले पी सकते हैं। एक तो पानी में कैलोरी नहीं होती और दूसरी आपको भूख भी जल्दी नहीं लगेगी। ऐसे में आप मोटापे से बच सकते हैं।

6. पानी वजन कम करने का एक प्राकृतिक तरीका

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है। इसलिए, आप पानी बिना किसी चिंता के पी सकते हैं। गर्म पानी शरीर से फैट को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर मांसपेशियों और अंगों के तेजी से काम करने में मदद करता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से कम होती है और आपकी एनर्जी भी बढ़ेगी। साथ ही अपनी डाइट से सोडायुक्त पदार्थों को हटाकर नींबू पानी या बिना दूध की चाय का सेवन कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि सोडायुक्त पेय पदार्थ, चाय और कॉफी आपको हाइड्रेट रख सकते हैं, तो आप गलत नहीं हैं, लेकिन इन्हें पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। साथ ही यह भी सच है कि कोई भी पेय पदार्थ पानी की जगह नहीं ले सकता है। वजन घटाना तभी संभव है जब आप सादा गर्म पानी पिएंगे।

मोटापा कम करने के लिए गर्म पानी का उपयोग कैसे करें

Hot Water for reducing obesity in Hindi Pinit

Shutterstock

अब पानी और गर्म पानी के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी का कैसे उपयोग करें। इस बारे में नीचे बता रहे हैं –

  1. सुबह खाली पेट गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करें।
  2. अगर आप एक्सरसाइज या जिम करते हैं, तो व्यायाम या जिम करने से पहले एक से दो गिलास पानी पिएं। आप जिम के दौरान भी थोड़ा पानी पी सकते हैं।
  3. तीनों वक्त खाना खाने के पहले गर्म पानी का सेवन करें, ताकि आपकी भूख कम हो सके।
  4. सिर्फ खाने के पहले ही नहीं, बल्कि खाने के बाद भी गर्म पानी पिएं।
  5. रात को सोने से कुछ घंटे पहले भी गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।
  6. सिर्फ खाना खाने के पहले या बाद में ही नहीं, बल्कि जब भी भूख लगे तो पहले पानी या गर्म पानी पिएं, ताकि आपकी भूख थोड़ी कम हो और आप एक बार में ज्यादा न खाएं।

गर्म पानी से मोटापा कैसे कम करें उसके लिए कुछ और नुस्खे भी कारगर हो सकते हैं।

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के कुछ और तरीके

Hot Water to lose weight in Hindi Pinit

Shutterstock

आप में से कई लोग ऐसे होंगे, जिन्हें ज्यादा पानी पीने का मन नहीं करता होगा, खासकर के जब बात आए गर्म पानी की। इसके लिए हम नीचे आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे गर्म पानी में स्वाद भी आ जाए और वजन भी कम हो जाए। वजन कम करने के लिए गर्म पानी में मिलाएं कुछ इस तरह स्वाद का तड़का।

  1. आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं।
  2. आप गर्म पानी में सिर्फ नींबू भी मिलाकर पी सकते हैं।
  3. आप ग्रीन टी पी सकते हैं।
  4. आप जीरे की चाय पी सकते हैं।
  5. आप नींबू की चाय पी सकते हैं।
  6. अजवाइन की चाय भी अच्छा विकल्प है।
  7. आप फलों और सब्जियों से डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं।
  8. आप सब्जियों का जूस या सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि ‘गर्म पानी से मोटापा कैसे कम करें’ इस सवाल का जवाब अब आपको मिल गया होगा। गर्म पानी गुणों से भरपूर है, इसलिए वजन कम करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। साथ ही इसके नियमित सेवन से आपको अन्य शारीरिक परेशानियों से भी राहत मिल सकती है। ध्यान रहे कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी के साथ-साथ आप अपने खाने-पीने और दिनचर्या में भी बदलाव करें, क्योंकि सिर्फ गर्म पानी नहीं, बल्कि आपका रूटीन भी आपके मोटापे को कम करने में मदद करेगा। गर्म पानी पीने से आपको किस प्रकार लाभ हुआ, उस बारे में हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आप पहले से ही वजन कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं, तो आप अपने अनुभव को यहां शेयर कर सकते हैं।

और पढ़े:

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख