घरेलू उपचार

गर्म पानी पीने के 13 सेहतमंद फायदे – Hot Water Benefits in Hindi

by
गर्म पानी पीने के 13 सेहतमंद फायदे – Hot Water Benefits in Hindi Hyderabd040-395603080 October 16, 2019

पानी के बिना जीवन की कल्पना करना नामुमकिन है। इसी वजह से जल को जीवन कहा जाता है। मानव शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा पानी ही है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना करीब तीन लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। वहीं, कुछ लोग गर्म पानी पीने पर जोर देते हैं। बेशक, गर्म पानी का स्वाद कुछ अलग होता है, लेकिन कुछ लोगों की शुरुआत ही हॉट वाटर पीकर होती है। क्या वाकई गर्म पानी को दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद है? आइए जानते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of Hot Water in Hindi

यह कहना गलत नहीं होगा कि गर्म पानी गुणों का खजाना है। गर्म पानी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में सहायक होता है। इसके अलावा भी गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं, जिनसे आप अनजान हो सकते हैं। चलिए, अब विस्तार से जानते हैं हमारे शरीर के लिए गर्म पानी के फायदे क्या-क्या हैं।

1. वजन कम करने में सहायक

Helpful in reducing weight Pinit

Shutterstock

पानी के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि पानी पीने से आपका वजन भी कम हो सकता है। एक शोध के मुताबिक गर्म पानी का सेवन करने से उपापचय (मेटाबॉलिज्म) के प्रतिशत में काफी वृद्धि होती है, जो वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायक होता है (1)। गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से भी आप वजन घटा सकते हैं (2)।

2. पाचन और कब्ज में सहायक

हॉट वाटर का सेवन पाचन प्रक्रिया में भी मदद कर सकता है। गर्म पानी पेट में मौजूद भोजन को पचाने में मदद करता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। दरअसल, गर्म पानी या गुनगुना पानी पीने से शरीर को भोजन पचाने के लिए ज्यादा ऊर्जा पैदा नहीं करनी पड़ती, जिस कारण खाना जल्दी पचता है (2)। वहीं, गर्म पानी कब्ज में भी राहत पहुंचाता है। गर्म पानी के सेवन से मल त्याग में आसानी होती है, जिससे कब्ज की परेशानी से राहत मिल सकती है (3)।

3. नाक बंद

nasal congestion Pinit

iStock

गर्म पेय पीना भी नाक बंद होने की समस्या के समाधान में सहायक माना गया है। नाक बहना व छींक आने जैसी समस्या के दौरान गर्म पानी पीने से राहत महसूस होती है (4)। अक्सर नाक बंद होने के दौरान नाक की नली में चिपचिपा पदार्थ (Mucus) जम जाता है, जिस कारण सांस लेने में परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी गर्म पेय पदार्थ कारगर है। साथ ही श्वसन तंत्र में होने वाले इंफेक्शन से भी हमें बचा सकता है (5)।

गर्म पानी पीने के फायदे तो हैं ही, साथ ही इससे नहाना और इसकी भाप लेना भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, नाक बंद जैसी समस्या के दौरान गर्म पानी से नहाने और इसकी भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है (6)।

4. ब्लड सर्कुलेशन

रक्त प्रवाह बढ़ाने के लिए भी आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी शरीर में और नर्वस सिस्टम में जमे वसा को खत्म करता है। इससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं और रक्त संचार को बढ़ाते हैं (2)। इसके अलावा, आप गर्म पानी में डूबे हुए कपड़े को निचोड़कर थोड़ी देर अपने शरीर को गर्माहट दें और फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से। इस प्रक्रिया को दोहराने से भी आपका रक्त प्रवाह बढ़ने लगेगा (7)।

5. मासिक धर्म में

इसमें कोई दो राय नहीं कि गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं। गर्म पानी का सेवन मासिक धर्म के दौरान करने से इस समय होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है (8)। इसके अलावा, अगर आप गर्म पानी से नहा लें या गरम पानी की सिकाई करें, तो भी दर्द से राहत मिल सकती हैं (9) ।

6. भूख कम करे

Reduce appetite Pinit

iStock

गर्म पानी पीने के फायदे में भूख कम करने को भी गिना जा सकता है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि इस संबंध में अभी ठोस वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन सामान्य पानी पर कई साइंटिफिक रिसर्च हो चुकी हैं। इन अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि अगर खाने से पहले पानी पिया जाए, तो भूख कम लगती है। का सेवन कर कुछ न कुछ खाते रहने की आपनी इच्छा को कम कर सकते हैं। साथ ही इस संबंध में अभी और शोध होना बाकी है कि क्या वजन कम करने के लिए पानी के इस तरीके को लंबे समय तक प्रयोग किया जा सकता है या नहीं (10)।

7. इम्यूनिटी बढ़ाए

गर्म पानी के फायदे बहुत हैं। इसे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने की आदत को इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक माना गया है (11)।

8. विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायक

पानी पीने के लाभ यकीनन कई हैं। पानी आपके शरीर की कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। साथ ही यह अंगों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है (12) (2)। वहीं, सुबह गर्म पानी में नमक मिलाकर पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है (13)।

9. तनाव में

under stress Pinit

Shutterstock

गर्म पानी पीने से तनाव दूर होना का दावा किया जाता है। माना जाता है कि गर्म पानी के सेवन से काम, सफर व अन्य कारणों से होने वाले स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है (2)। यहां हम स्पष्ट कर दें कि फिलहाल इससे संबंधित कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसके अलावा, सामान्य पानी का सेवन भी आपके तनाव के स्तर को कम करना में सहायक जरूर हो सकता है (14)। वहीं, एक शोध के मुताबिक, जिन लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है, उनमें तनाव का स्तर काफी कम पाया गया है। दरअसल, गर्म पानी से स्नान करना आपको मनोवैज्ञानिक लाभ पहुंचाता है, जिस वजह से नींद भी अच्छी आती है और तनाव भी कम होता है (11)।

10. अचलासिया

गर्म पानी अचलासिया के लिए भी लाभदायक है। दरअसल, शरीर में मुंह से पेट तक भोजन पहुंचाने वाली नलिका होती है, जिसे ऐसोफेगस (esophagus) कहा जाता है। इसमें कोई समस्या आने पर मेडिकल भाषा में अचलासिया कहा जाता है (15)। अचलसिया की अवस्था में मरीजों को अपच, सीने में दर्द और मरोड़ महसूस होते हैं, लेकिन गर्म खाद्य पदार्थ (जिसमें गर्म पानी भी शामिल है) के सेवन से इस समस्या से ग्रसित लोगों को काफी राहत महसूस हो सकती है (16)।

11. दर्द से राहत दिलाने में सहायक

जैसे कि इस लेख में हम पहले भी बात कर चुके हैं, गर्म पानी मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में राहत पहुंचाता है। वैसे ही गर्म पानी पीने से सीने में उठने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है (17)। साथ ही कोलोनोस्कोपी (आंत की जांच) से पहले गर्म पानी का सेवन करने से प्रक्रिया-संबंधी दर्द कम होता है (18)। इसके अलावा, गर्म पानी की सिकाई से ब्लू बॉटल जेलीफीश के डंक की वजह होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है (19)। साथ ही गर्म पानी की सिकाई से कमर दर्द भी काफी हद तक कम हो सकता है (20)।

12. त्वचा स्वास्थ्य

Skin health Pinit

iStock

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज सुबह गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। त्वचा के रोमछिद्रों के स्वास्थ बनाए रखने के लिए गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पीना पाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं, जिसकी मदद से मुंहासे की समस्या कम हो जाती है। गर्म पानी आपके पाचन को भी दुरुस्त करता है, जिसका सीधा संबंध आपके चेहरे से है। अगर आपके शरीर में पाचन की प्रक्रिया ठीक चल रही है, तो आपका चेहरा दमकता हुआ रहेगा (2)।

वहीं, गर्म (गुनगुना) पानी से आप सोने से पहले और सुबह उठने के बाद चेहरा धो सकते हैं, जिससे आपके चेहरे की त्वचा में मौजूद गंदगी अच्छे से साफ होगी और आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी। इसके अलावा, आप गरम पानी से नहाकर पूरे शरीर की त्वचा में जमी गंदगी को साफ कर इसकी सेहत का ख्याल रख सकते हैं (21)। यहां ध्यान देने की बात यह है कि पानी ज्यादा गर्म न हो वरना आपकी त्वचा की नमी खो सकती है और स्किन रूखी हो जाएगी।

13. बालों का स्वास्थ्य

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी हॉट वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन गर्म पानी से आप बालों को धोए नहीं, वरना ये रूखे हो जाएंगे। दरअसल, आपको बालों को नरम व मुलायम बनाने के लिए भी रोज गर्म पानी पीना होगा। गर्म पानी बालों की जड़ों को ऊर्जा प्रदान कर इसे सक्रिय करता है, जिससे बालों के विकास में भी मदद मिलती है। यह आपके बालों को स्वस्थ बनाने के साथ ही बालों का प्राकृतिक स्वरूप वापस लौटाने में सहायक हैं (2)।

इसके अलावा, रोजाना कंघी को गर्म पानी से धोना चाहिए, इससे कंघी में मौजूद सभी बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं (22)। आप बालों को गर्म पानी की भाप भी दे सकते हैं। इससे आपके क्यूटिकल (बाल की पारदर्शी बाहरी परत) खुल जाती है और बाल हाइड्रेट रहते हैं (23)।

गर्म पानी पीने के लाभ जानने के बाद अब बात करते हैं कि गर्म पानी और ठंडे पानी में से क्या बेहतर है।

गरम पानी या ठंडा पानी – कौन सा पीना बेहतर है?

गरम पानी के फायदों के बारे में तो हम बात कर ही चुके हैं, जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि गर्म पानी पीना ही हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल, ठंडा पानी पेट में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है। इसलिए, गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। यहां ठंडे पानी से हमारा मतलब बर्फ वाली पानी या फ्रिज में रखे पानी से है। इसके अलावा, ठंडा पानी पीने के बाद हमारे शरीर को इसे बॉडी टेम्परेचर में लाने के लिए अधिक ऊर्जा पैदा करनी पड़ती है।

वहीं, शोध बताते हैं कि ठंडा पानी जब हमारे अंदर जाता है, तो वो खाद्य पदार्थों के साथ शरीर में पहुंचे वसा को जमा देता है। इस वजह से पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। ठंडे पानी के सेवन की वजह से आपको खराश भी हो सकती है। इतने दुष्प्रभाव के बावजूद कुछ मामलों में ठंडे पानी पीने के कुछ फायदे भी हैं। प्यास बूझाने के लिए ठंडा पानी ही इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन खाना खाने के दौरान ठंडा पेय पीना शरीर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है (24)।

गर्म पानी के नुकसान जानने के लिए पढ़ते रहें यह आर्टिकल।

क्या गर्म पानी पीने के कोई दुष्प्रभाव हैं?

सबसे पहले तो यह समझने की जरूरत है कि जब हम गर्म पानी की बात कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप खौलता हुआ पानी पीने की कोशिश करें। गर्म पानी से हमारा तात्पर्य है, गुनगुना पानी या इतना गर्म पानी जिसे आप आराम से पी सकें।

  • गरम पानी से आपकी जीभ जल सकती है।
  • अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, तो आपकी अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है (25)।
  • गर्म पानी पीने से आपकी श्वसन तंत्र (रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट) को भी नुकसान पहुंचा सकता है (26)।

गर्म पानी को दिनचर्या में शामिल करने के फायदे अनेक हैं। आपकी हर परेशानी से जुड़ा समाधान गरम पानी में छुपा है। बस इसे पीते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है, वरना शरीर को ज्यादा गर्म पानी के नुकसान भी झेलना पड़ सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप गर्म पानी की चुस्कियों के साथ हमेशा सेहतमंद रहें। आपके जहन में अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल है, तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। अगर आपको हॉट वाटर पीने से कुछ लाभ हुआ है, तो अपने अनुभव भी हमारे साथ जरूर शेयर करें।

The following two tabs change content below.

vinita pangeni

विनिता पंगेनी ने एनएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में बीए ऑनर्स और एमए किया है। टेलीविजन और डिजिटल मीडिया में काम करते हुए इन्हें करीब चार साल हो गए हैं। इन्हें उत्तराखंड के कई पॉलिटिकल लीडर और लोकल कलाकारों के इंटरव्यू लेना और लेखन का अनुभव है। विशेष कर इन्हें आम लोगों से जुड़ी रिपोर्ट्स करना और उस पर लेख लिखना पसंद है। इसके अलावा, इन्हें बाइक चलाना, नई जगह घूमना और नए लोगों से मिलकर उनके जीवन के अनुभव जानना अच्छा लगता है।

संबंधित आलेख