गर्म पानी से नहाने के फायदे – Garam Pani Se Nahane Ke Fayde In Hindi

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

सुबह उठकर प्रतिदिन नहाने की आदत अच्छी मानी जाती है, लेकिन कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाना पसंद होता है। कई बार लोगों के मन में गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान को लेकर संशय रहता है। ऐसे में स्टाइलक्रेज पर हम गर्म पानी से नहाने के फायदे से जुड़ी विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं। इसके अलावा, यहां गर्म पानी से नहाने के नुकसान भी बताए गए हैं।

शुरू करते हैं लेख

सबसे पहले गर्म पानी से नहाने के फायदे पढ़ते हैं।

गर्म पानी से नहाने के फायदे – Health Benefits of Bathing With Hot Water in Hindi

यहां हम बात करेंगे गर्म पानी से नहाने के फायदे की, लेकिन ध्यान रहे पानी बेहद गर्म नहीं होना चाहिए। आइए, पढ़ते हैं गर्म पानी से नहाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में सहायक

गर्म पानी से नहाने के फायदे में सबसे पहले बात करेंगे ब्लड सर्कुलेशन की। हॉट वाटर फुट बाथ थेरपी पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, गर्म पानी में करीब 10 से 15 मिनट तक पैर रखने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार देखने को मिल सकता है (1)। हाइड्रोथेरेपी यानी जल उपचार चिकित्सा के जरिए भी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है (2)।

हाइड्रोथेरेपी में पानी के विभिन्न गुणों का उपयोग रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। इसमें गर्म पानी से स्नान, स्पा शामिल है। ऐसे में माना जा सकता है कि गर्म पानी से नहाने के फायदे से ब्लड सकुर्लेशन में सुधार देखने को मिल सकता है।

2. नींद से जुड़ी समस्या में राहत

नींद न आने की समस्या में गर्म पानी से नहाने के फायदे देखे जा सकते हैं। अध्ययन की मानें, तो गर्म पानी में कुछ समय के लिए पैर रखने से नींद से जुड़ी परेशानी से राहत मिल सकती है। साथ ही गर्म पानी से नहाने के बाद भी नींद की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला। बुजुर्गों में गर्म पानी से लिए गए फुटबाथ से नींद न आने की समस्या में कमी आई (1)। इस आधार पर माना जा सकता है कि नींद से जुड़ी समस्या में गर्म पानी से नहाने के फायदे देखे होते हैं।

3. सिरदर्द में राहत

डब्लूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की वेबसाइट में मौजूद एक रिसर्च में बताया गया है कि तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी का स्नान लाभकारी हो सकता है (3)। एक अन्य सरकारी वेबसाइट में भी सिरदर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी से स्नान करने की सलाह दी गई है (4)। इस आधार पर माना जा सकता है कि गर्म पानी से नहाने के फायदे सिरदर्द से राहत दिलाने में हो सकते हैं।

4. मांसपेशियों के दर्द में आराम

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) पर प्रकाशित एक शोध की मानें, तो कंट्रास्ट वॉटर थेरेपी (हाइड्रोथेरेपी का एक रूप) से मांसपेशियों के दर्द से आराम मिल सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि एक्सरसाइज से पहले गर्म पानी में 45 मिनट के लिए पैर डालने से मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलती है (5)। ऐसे में माना जा सकता है कि एक्सरसाइज के बाद होने वाली मांसपेशियों के दर्द में गर्म पानी से नहाने के फायदे हो सकते हैं।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

गर्म पानी के फायदे व नुकसान दोनों ही हैं। दरअसल, त्वचा पर गर्म पानी की स्टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं, जिनसे पसीना निकलता है। पसीने के साथ ही इससे त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक व विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिल सकती है (6)।

इस आधार पर माना जा सकता है कि गर्म पानी से नहाने से त्वचा संबंधी कुछ समस्या में राहत मिल सकती है। दरअसल, नहाते समय चेहरे को भाप मिलती है। बस ध्यान दें कि चेहरे पर भाप ले सकते हैं, लेकिन उसे गर्म पानी से धोए नहीं। ऐसा करने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। हां, गुनगुने पानी से चेहरे को धो सकते हैं।

6. बालों के लिए

माना जाता है कि गुनगुने पानी से बाल धोने से यह क्यूटिकल्स को बंद करने और नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है, जिससे बाल चमकदार और मुलायम होंगे। साथ ही तैलीय स्कैल्प को भी अच्छे से साफ करने में सहायक हो सकता है। हालांकि, इससे जुड़े सटीक अध्ययन मौजूद नहीं हैं।

आगे पढ़ें

अब बारी है गर्म पानी से नहाने के नुकसान से जुड़ी जानकारी की।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान – Side Effects of Hot Water Bath in Hindi

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं। फायदों के बारे में हमने ऊपर लेख में बताया है। अब आगे हम बात करेंगे गर्म पानी से नहाने के नुकसान की।

  • शोध की मानें, तो गर्भवती महिलाओं को प्रारंभिक समय में लंबे समय तक एक से अधिक बार गर्म पानी से नहाना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा करने से बच्चे में एनेस्थली जन्म दोष यानी मस्तिष्क का पूरी तरह से विकसित न होना और गैस्ट्रोस्किसिस (आंत का पेट के बाहर होना) का खतरा बढ़ सकता है (7)।
  • गर्म पानी से नहाने से रक्तचाप में कमी देखने को मिलती है (8)। ऐसे में जिनका रक्तचाप कम होता है, उन्हें गर्म पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को सिर के ऊपर से गर्म पानी से स्नान करने से मिर्गी का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है (9)। ऐसे में सीधे सिर पर गर्म पानी न डालें।

इस लेख में दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप गर्म पानी से नहाने के फायदे अच्छे से समझ गए होंगे। यहां कुछ गर्म पानी से नहाने के नुकसान भी बताए गए हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए गर्म पानी से नहाने के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि पानी का तापमान बेहद अधिक न हो। सिर्फ शरीर को सहन होने योग्य व गुनगुने पानी से ही नहाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या गर्म पानी से नहाने से मुंहासे की समस्या से राहत मिल सकती है?

नहीं, गर्म पानी से नहाने से मुंहासे की समस्या से राहत नहीं मिलती। हां, मुंहासे को हटाने के लिए गर्म पानी सहायक जरूर होता है। इसके लिए पहले चेहरे के छिद्रों को खोलने के लिए गर्म पानी से भाप लेनी होगी। उसके बाद एक टूल की मदद से खुले मुंहासे के अंदर से कॉमेडोन (ब्लेक हेड, व्हाइट हेड व अन्य पदार्थ) को निकाला जा सकता है (10)। इससे मुंहासों में राहत मिलती है।

क्या गर्म पानी से नहाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है?

हां, बिल्कुल एक शोध की मानें, तो गर्म पानी से नहाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद मिल सकती है (11)।

क्या हॉट शॉवर नींद लाने में मददगार हो सकता है?

हां, अध्ययन के अनुसार गर्म पानी से नहाने के बाद नींद की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिलता है (12)। ऐसे में माना जा सकता है कि हॉट शावर के बाद अच्छी नींद आ सकती है।

क्या गर्म पानी से नहाना बालों के लिए फायदेमंद है?

माना जाता है कि गर्म यानी गुनगुने पानी से बाल धोने से यह स्कैल्प के हेयर फोलिक्स को खोलकर उसके अंदर जमे तेल व गंदगी को साफ कर सकता है। बस ध्यान रहे कि पानी का तापमान बेहद ज्यादा नहीं होना चाहिए। वरना गर्म पानी से नुकसान बालों को सिर्फ नुकसान ही होगा।

क्या गर्म पानी से नहाने के फायदे त्वचा के लिए देखे जा सकते हैं?

हां, गर्म पानी से नहाने यानी गुनगुने पानी से त्वचा की स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है (11)। यह त्वचा के तैलीयपन को कुछ कम करके उसे ठीक से साफ कर सकता है। बस नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का उपयोग न करें।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Quality of Sleep Among Elderly Staying in Selected Old Age Home at Villupuram District Tamilnadu
    https://ijshr.com/IJSHR_Vol.4_Issue.4_Oct2019/IJSHR0014.pdf
  2. Naturopathy
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/naturopathy
  3. Aids for management of common headache disorders in primary care
    https://www.who.int/mental_health/neurology/who_ehf_aids_headache.pdf?ua=1
  4. Headache
    https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/F_I/Headache
  5. Scientific Evidence-Based Effects of Hydrotherapy on Various Systems of the Body
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4049052/
  6. Recommended Time in Steam Room
    https://www.academia.edu/8055564/Recommended_Time_in_Steam_Room
  7. Maternal use of hot tub and major structural birth defects
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21648056/
  8. Are hot tubs safe for people with treated hypertension?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC280579/
  9. Hot Water Epilepsy in a Pregnant Woman: A Case Report
    https://www.researchgate.net/publication/49732155_Hot_Water_Epilepsy_in_a_Pregnant_Woman_A_Case_Report
  10. Skin care for acne-prone skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279208/
  11. Physical and Mental Effects of Bathing: A Randomized Intervention Study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6011066/
  12. A Study to Assess the Effectiveness of Hot Water Foot Bath Therapy on Quality of Sleep Among Elderly Staying in Selected Old Age Home at Villupuram District Tamilnadu
    https://ijshr.com/IJSHR_Vol.4_Issue.4_Oct2019/IJSHR0014.pdf
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख