घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें– How To Do Fruit Facial At Home in Hindi

Medically Reviewed By Dr. Suvina Attavar, MBBS, DVD
Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

सेहत के लिए फल कितने फायदेमंद होते हैं, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये फल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अगर नहीं तो कोई बात नहीं। चलिए स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको फ्रूट फेशियल के फायदे बताते हैं। साथ ही यहां हम आपको यह भी समझाएंगे कि फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें। इसके अलावा, फ्रूट फेशियल के प्रकारों के बारे में भी यहां आपको जानने मिलेगा।

पढ़ना शुरू करें

सबसे पहले जानेंगे कि फ्रूट फेशियल क्या है।

फेशियल में उपयोग आने वाले फल: Fruits To Use For Facials in Hindi

त्वचा के लिए फल बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखते हैं, बल्कि त्वचा को भी जवां, खूबसूरत और निखरा बनाने में मदद कर सकते हैं (1)। यहां हम कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे है जो फ्रूट फेशियल के लिए उपयोग में लाए जा सकते हैं :

  • केला – केला एक ऐसा फल है जो त्वचा को बाहरी के साथ-साथ आंतरिक रूप से भी निखार सकता है। इसमें स्किन को एक्सफोलिएट करने के गुण मौजूद होते हैं, तो त्वचा की मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने में सहायता कर सकते हैं।

साथ ही फेस पैक के रूप में केला के इस्तेमाल से टैनिंग की समस्या कम हो सकती है। यही नहीं, केला एंटी-एक्ने व एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होता है, जो मुंहासों और झुर्रियों की समस्या को कम कर सकता है (2)।

  • संतरात्वचा के लिए संतरा भी बेहद फायदेमंद माना गया है। एक शोध में जानकारी मिलती है कि संतरा एंटी बैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण से समृद्ध होता है, जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो मुक्त कणों से त्वचा की रक्षा कर सकते हैं (2)।

इस पर हुए शोध यह भी बताते हैं कि संतरा एक नेचुरल ब्लीच के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा में तुरंत चमक ला सकता है। साथ ही यह मुंहासों की समस्या और बढ़ते उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मददगार माना जा सकता है (2)।

  • पपीता – पपीता को भी स्किन के लिए लाभकारी माना जा सकता है। दरअसल, यह एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है, जो मृत कोशिकाओं को हटाकर नई व स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में सहायता कर सकता है। इस प्रक्रिया से त्वचा की रंगत में काफी सुधार देखने को मिल सकता है (2)।

इसके अलावा, पपीता त्वचा पर होने वाले पिंपल्स, दाग-धब्बे और झुर्रियों को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। साथ ही यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से पहुंचने वाले नुकसान से भी बचाए रखने में मदद कर सकता है (2)।

  • स्ट्रॉबेरी – त्वचा के लिए अगर स्ट्रॉबेरी की बात करें तो बता दें कि इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं हानिकारक यूवी किरणों से बचाए रख सकते हैं। साथ ही स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से मुंहासे और झुर्रियों की समस्या को किया जा सकता है।

इसके अलावा इसमें स्किन व्हाइटनिंग यानी त्वचा की रंगत को निखारने वाला गुण भी मौजूद होता है (2)। इस आधार पर देखा जाए को फ्रूट फेशियल के तौर पर स्ट्रॉबेरी का उपयोग करने बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

  • खीरा: खीरा न केवल स्वास्थ्य बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी माना गया है। इस पर हुए शोध की मानें तो खीरा त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ सनबर्न की समस्या से भी राहत दिला सकता है। दरअसल, खीरा अपने शीतलन, सुखदायक और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है, जो त्वचा की जलन को शांत कर सकता है (3)।

वहीं, एक अन्य शोध में खीरे के अर्क को त्वचा की रंगत में सुधार के लिए भी उपयोगी माना गया है। इसके अलावा, त्वचा की नमी को बरकरार रखने में भी खीरा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है (4)।

  • कीवी: त्वचा के लिए कीवी का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, कीवी विटामिन-सी व विटामिन-ई का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है। यह सूर्य, प्रदूषण और धुएं के कारण त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा कीवी त्वचा को कोमल, जवां और जीवंत बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यही नहीं, त्वचा की नमी को बनाए रखने और झुर्रियां की समस्या से निजात दिलाने के लिए कीवी को फायदेमंद माना गया है (5)।

स्क्रॉल करें

फ्रूट फेशियल क्या है जानने के बाद अब बात करेंगे फ्रूट फेशियल के फायदे से जुड़ी जानकारी के बारे में।

फ्रूट फेशियल के फायदे – Benefits of Fruit Facial in Hindi

फ्रूट फेशियल में उपयोग होने वाले फलों के बारे में जानने के बाद चलिए अब जरा फ्रूट फेशियल से होने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में सहायक हो सकते हैं।

1. सन टैन से बचाव

सनस्क्रीन लोशन लगाने के बाद भी कई बार लोग सन टैन की समस्या को झेलते हैं। इससे न सिर्फ त्वचा का निखार कम होता है, बल्कि जलन भी होने लगती है। ऐसे में फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन और अन्य पोषक तत्व टैन को ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं (6)। यही कारण है कि कुछ सनस्क्रीन लोशन में भी फलों का उपयोग किया जाता है।

2. पिंपल से छुटकारा

हम जो खाते हैं, उसका असर ही हमारे शरीर और त्वचा पर भी दिखता है। खासकर तेल-मसाले वाले भोजन, मिठाई, दूध या फिर दूध से बने उत्पाद, ये सभी चेहरे पर पिंपल की समस्या का कारण बन सकते हैं। मुसीबत तो तब ज्यादा होती है, जब पिंपल ठीक होने के बाद दाग छोड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में विटामिन-ए युक्त फल पिंपल को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं (7)। इसके लिए ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं या फ्रूट फेशियल का सहारा ले सकते हैं।

3. चमकती त्वचा के लिए

कई तरह की क्रीम और केमिकल युक्त मेकअप की वजह से त्वचा प्राकृतिक चमक खोने लगती है। इस स्थिति में विटामिन-सी युक्त फ्रूट फेशियल फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, विटामिन-सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है (8)।

इसके अलावा, विटामिन-सी मेलेनिन को कम करके निखार लाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह एंटी पिगमेंटेशन का भी काम कर सकता है, जिससे त्वचा की असमान रंगत को ठीक किया जा सकता है (9)। ऐसे में फलों में मौजूद पोषक तत्व न केवल त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, बल्कि केमिकल से होने वाली क्षति को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. त्वचा में ताजगी

कई फेस वॉश व क्रीम में फलों के गुण भी मिलाए जाते हैं, ताकि उनके उपयोग से त्वचा में ताजगी आए। अगर ऐसी ताजगी पाना ही चाहते हैं, तो क्रीम या फेस वॉश की जगह फलों का पेस्ट लगाएं। फलों का पेस्ट त्वचा पर लगाने से ताजगी का एहसास हो सकता है।

स्क्रॉल करें

अब बारी आती है फ्रूट फेशियल के प्रकार के बारे में।

फ्रूट फेशियल के प्रकार – Types of Fruit Facial in Hindi

ऐसे तो फ्रूट फेशियल कई प्रकार के होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ चुनिंदा फ्रूट फेशियल के बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं। साथ ही फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें व त्वचा के लिए यह कैसे फायदेमंद हैं, ये भी बता रहे हैं।

1. पपीता-शहद फेशियल

सामग्री :

  • पपीते के दो से चार टुकड़े
  • एक चम्मच शहद

उपयोग का तरीका:

  • पपीते को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
  • 15 से 20 मिनट लगा रहने दें, फिर चेहरे को पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

कैसे है फायदेमंद:

यह पैक सामान्य से रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। पपीते में विटामिन-ए मौजूद होता है (10)। यह त्वचा को धूप से होने वाली क्षति से बचा सकता है (1)। इसके साथ ही पपीते में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं ( 11)।

पपीते से त्वचा पर हुए घाव यानी स्किन अल्सर में भी असरदार हो सकता है ( 12)। हालांकि, इस बारे में एक बार डॉक्टर की भी सलाह लें। वहीं, शहद त्वचा को जवां रखने, झुर्रियों को होने से रोकने में, पीएच लेवल को नियंत्रित रखने के साथ ही साथ संक्रमण को रोकने में सहायक हो सकता है ( 13)।

2. केले फेशियल

सामग्री :

  • आधा या एक पका हुआ केला
  • आधा चम्मच शहद
  • एक चम्मच नींबू का रस

उपयोग का तरीका:

  • केले को मैश कर लें और इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं।
  • फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक रहने दें फिर पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद:

यह फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। सिर्फ केला ही नहीं, बल्कि केले का छिलका भी त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। जैसा कि हमने लेख में बताया कि केला के इस्तेमाल से टैनिंग की समस्या कम हो सकती है।

इसके अलावा, केला में मौजूद एंटी-एक्ने व एंटी एजिंग गुण मुंहासों व झुर्रियों की समस्या को कम करने में सहायक हो सकते हैं (2)। नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं, इसलिए इसका उपयोग त्वचा को चमकदार और रंगत निखारने में मदद कर सकता है (14)।

3. संतरे के छिलके का फेशियल

सामग्री :

  • दो से तीन संतरे के छिलके
  • एक चम्मच दही
  • एक चम्मच शहद

उपयोग का तरीका:

  • सबसे पहले संतरे के छिलको को धोकर उसे धूप में सुखा लें।
  • फिर सूखने के बाद इसे अच्छे से पीस लें।
  • चाहें तो इसे ज्यादा पीसकर किसी बोतल में स्टोर करके रख सकते हैं।
  • अगर घर पर यह पाउडर नहीं बनाना चाहते हैं, तो बाजार में भी संतरे के छिलके का पाउडर आसानी से मिल जाएगा।
  • थोड़ा-सा पाउडर लेकर उसमें शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें।
    अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें।

कैसे है फायदेमंद:

यह फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए काफी गुणकारी हो सकता है और इसका उपयोग हफ्ते में एक बार किया जा सकता है। संतरा एक सिट्रस फल है, जिसके छिलके में पोली मेथोक्सी फ्लेवोनॉइड (polymethoxyflavones) नामक तत्व होता है, जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। संतरे के छिलके का यह तत्व सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचा सकता है (15)।

इतना ही नहीं, इसके उपयोग से झुर्रियों से भी बचाव हो सकता है (16)। वहीं, बताते चलें कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायक साबित हो सकता है (17)। जबकि, शहद त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकता है (13)।

4. खीरे फेशियल

सामग्री :

  • आधा खीरा
  • एक चौथाई कप दूध
  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच ब्राउन शुगर

उपयोग का तरीका:

  • एक खीरे को छील लें और फिर उसको पीसकर प्यूरी बना लें।
  • अब इसमें दूध, शहद और ब्राउन शुगर मिला लें।
  • इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट के बाद धो लें।

कैसे है फायदेमंद:

यह पैक तैलीय, रूखी और सामान्य त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। खीरा त्वचा को पोषण देता है, सनबर्न और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है (3)। वहीं, बात करें ब्राउन शुगर की तो इससे स्क्रबिंग करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं और गंदगी भी निकालने में सहायक होती है जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रह सकती है (18)। इस फेस पैक को लगाने के बाद त्वचा में ठंडक महसूस होगी।

5. स्ट्रॉबेरी फेशियल

सामग्री :

  • चार स्ट्रॉबेरी
  • एक चम्मच कोको पाउडर
  • एक चम्मच शहद

उपयोग का तरीका:

  • ग्राइंडर की मदद से स्ट्रॉबेरी को अच्छे से पीस लें।
  • फिर इसमें कोको पाउडर और शहद मिलाएं।
  • इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद:

स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन-सी त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा त्वचा की रंगत सुधारने में मदद कर सकता है और हाइपरपिगमेंटेशन और एजिंग के प्रभाव से भी बचाने में मदद कर सकता है (19)। वहीं, कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं (20)। इसके अलावा, शहद की बात करें तो यह त्वचा को विभिन्न समस्याओं से बचाने में मददगार माना गया है, जिसकी चर्चा हम लेख में कर चुके हैं (13)।

नोट : वैसे तो यह फेस पैक प्राकृतिक हैं, लेकिन फिर भी इनके उपयोग से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है, इसलिए किसी भी तरह की एलर्जी से पहले ही सावधानी बरतें।

जारी रखें पढ़ना

ये तो थे कुछ फ्रूट फेशियल, आगे हम बता रहे हैं कि घर में किस तरह से फ्रूट फेशियल करें।

फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें – How To Do Fruit Facial At Home in Hindi

फ्रूट फेशियल के फायदे तभी होंगे, जब इसे सही तरीके से किया जाए। पार्लर में ब्यूटीशियन इसे आसानी से करती हैं, लेकिन फ्रूट फेशियल घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। बस, इसके लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना आवश्यक है।

  • क्लींजिंग

सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके लिए साबुन के बदले ठंडा कच्चा दूध का उपयोग कर सकते हैं। यह प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। इसके लिए रूई को दूध में डुबोकर चेहरे को साफ कर सकते हैं। दूध से चेहरे को साफ करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। शोध की मानें तो कच्चा दूध एक बेहतरीन स्किन क्लींजर की तरह काम करता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार लाने में सहायक हो सकता है (21)।

  • एक्सफोलिएट

त्वचा के एक्सफोलिएशन के लिए एक चम्मच ओटमील व संतरे के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें, फिर इसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल या पानी मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनाकर अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे कुछ मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

एक अध्ययन की मानें तो ओट्स में त्वचा से अत्यधिक तेल और बैक्टीरिया को बाहर निकालने के गुण मौजूद होते हैं। साथ ही यह डेड सेल्स को भी बाहर निकाल सकता है, ये सभी गुण मुंहासे को होने से रोक सकते हैं (22)। वहीं, संतरे के फायदों के बारे में तो हम लेख में बता ही चुके हैं।

  • लाइटिंग

त्वचा पर शहद से हल्की-हल्की मालिश करें, फिर 10 मिनट बाद इसे धो लें। बता दें कि शहद त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। साथ ही यह त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, मुंहासे और पिंपल्स के उपचार में मदद कर सकते हैं (21)।

  • रोम छिद्रों को खोलना

बड़े पतीले में पानी गर्म कर उसकी भाप चेहरे पर लें। ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो और भाप लेते वक्त अपने ऊपर एक तौलिया रख लें। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे। इसके बाद ब्लैकहेड्स निकालने वाली पिन का इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को निकालें।

बता दें कि स्टीम लेने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। साथ ही इससे गहराई से त्वचा की सफाई हो सकती है। इसके अलावा, स्टीम त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को भी बाहर निकलने में मदद कर सकता है (23)।

  • फेस पैक

क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन व लाइटिंग जैसी प्रक्रिया को करने के बाद अपनी पसंद का कोई सा भी फल लें और फ्रूट फेशियल के तौर पर उसका इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे को धो लें। दरअसल, फलों से बना फेस मास्क त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकता है (2)।

  • पोषण व मॉइस्चराइजर

फ्रूट फेशियल करने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करें। इसके लिए एक खीरा लें और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। फिर नर्म तौलिये से पोंछ लें। बता दें कि खीरा त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ त्वचा की चमक को भी बढ़ा सकता है (24)।

आगे है और जानकारी

फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें इसे करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

फ्रूट फेशियल से पहले क्या करें- What to do Before Fruit Facial in Hindi

फ्रूट फेशियल घर पर कर रहे हैं तो इससे पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए :

  • फ्रूट फेशियल करने से पहले ध्यान रखें कि त्वचा साफ होनी चाहिए।
  • त्वचा को साफ करने के लिए फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर मेकअप किया है तो फ्रूट फेशियल करने से पहले मेकअप को अवश्य हटा लें।
  • अगर चाहें तो हल्का मॉइस्चराइजर भी लगा सकती हैं।
  • अगर त्वचा पर मुंहासे हैं, तो सुनिश्चित करें कि मॉइस्चराइजर जेल बेस्ड हो, क्रीम या ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल से बचें।

आगे अभी और है

फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें इसके लिए कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी है, जानें उनके बारे में।

फ्रूट फेशियल के बाद क्या करें – What to do after Fruit Facial in Hindi

फ्रूट फेशियल घर पर करने के बाद नीचे बताए गए बातों का ध्यान रखें:

  • फ्रूट फेशियल के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है, इसलिए इसे करने के बाद आइब्रो न बनवाएं या फिर थ्रेडिंग न करें।
  • फेशियल करने के कुछ घंटों तक चेहरे पर स्क्रब न करें।
  • कुछ दिनों तक चेहरे को सिर्फ पानी से धोएं और किसी भी तरह का कॉस्मेटिक फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल न करें।
  • फेशियल के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो सकते हैं।
  • फेशियल के तुरंत बाद किसी भी तरह की केमिकल क्रीम या मेकअप न लगाएं।

उम्मीद है कि फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें इसका जवाब इस लेख से मिल गया होगा। इसे जानने के बाद अब आपको पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत आवश्यकता नहीं होगी। वैसे फ्रूट फेशियल घर पर करते समय बताए गए तरीकों को अवश्य ध्यान में रखें। ये फ्रूट फेशियल आसान, प्राकृतिक, सुरक्षित और असरदार हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम रोज फ्रूट फेशियल कर सकते हैं?

नहीं, हम रोजाना फ्रूट फेशियल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। जानकारों की मानें तो चेहरे के अनुसार हफ्ते में एक या दो बार फ्रूट फेशियल का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए कौन सा फ्रूट फेशियल सबसे अच्छा हो सकता है?

ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी फ्रूट फेशियल अच्छा हो सकता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन-सी त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा त्वचा की रंगत सुधारने में मदद कर सकता है (19)। ऐसे में माना जा सकता है कि यह ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्या तैलीय त्वचा के लिए फ्रूट फेशियल अच्छा हो सकता है?

हां, तैलीय त्वचा के लिए फ्रूट फेशियल अच्छा माना जा सकता है। एक शोध के मुताबिक, चकोतरा के बीज का अर्क त्वचा से तेल को निकालने में मदद कर सकता है (18)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि तैलीय त्वचा के लिए फ्रूट फेशियल अच्छा हो सकता है।

संदर्भ (sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Discovering the link between nutrition and skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/
  2. Preparation and Evaluation of Poly Herbal Fruit Face Mask
    http://www.questjournals.org/jrps/papers/vol2-issue11/B2110713.pdf
  3. Phytochemical and therapeutic potential of cucumber
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23098877/
  4. Exploring cucumber extract for skin rejuvenation
    https://academicjournals.org/journal/AJB/article-full-text-pdf/
  5. Kiwifruit : Health benefits and medicinal importance
    https://www.researchgate.net/publication/316701273_Kiwifruit_Health_benefits_and_medicinal_importance
  6. A Review of Common Tanning Methods
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4345932/
  7. Vitamin A acid: a review of its pharmacological properties and therapeutic use in the topical treatment of acne vulgaris
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/145940/
  8. Topical Vitamin C and the Skin: Mechanisms of Action and Clinical Applications
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5605218/
  9. Vitamin C Prevents Ultraviolet-induced Pigmentation in Healthy Volunteers: Bayesian Meta-analysis Results from 31 Randomized Controlled versus Vehicle Clinical Studies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6415704/
  10. Papayas raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169926/nutrients
  11. Benefits of Papaya
    https://ijanm.com/HTMLPaper.aspx?Journal=International%20Journal%20of%20Advances%20in%20Nursing%20Management;PID=2019-7-2-19
  12. Topical use of papaya in chronic skin ulcer therapy in Jamaica
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10786448/
  13. Honey in dermatology and skin care: a review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  14. Formulation and evaluation of herbal face mist
    http://www.jipbs.com/VolumeArticles/FullTextPDF/471_JIPBSV7I102.pdf
  15. Orange peel extract containing high levels of polymethoxy flavonoid suppressed UVB-induced COX-2 expression and PGE2 production in HaCaT cells through PPAR-γ activation
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25234831/
  16. Evaluation of Skin Anti-aging Potential of Citrus reticulata Blanco Peel
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4908842/
  17. Lactic and lactobionic acids as typically moisturizing compounds
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30270529/
  18. Skin Care with Herbal Exfoliants
    https://www.researchgate.net/publication/224892687_Skin_Care_with_Herbal_Exfoliants
  19. An evaluation of the anti aging properties of strawberry hydrolysate treatment enriched with L-ascorbic acid applied with microneedle mesotherapy
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29663691/
  20. Cocoa Bioactive Compounds: Significance and Potential for the Maintenance of Skin Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4145303/
  21. DEVELOPMENT OF HERBAL FACIAL MASK CREAM FROM SUAN SUNANDHA PALACE FACIAL BEAUTY
    http://www.iraj.in/journal/journal_file/journal_pdf/6-332-148826702723-26.pdf
  22. Oats as a Potent Therapeutic Agent
    https://www.ecronicon.com/ecnu/pdf/ECNU-11-00369.pdf
  23. STEAM BATH AND SAUNA
    https://www.kau.edu.sa/Files/0057413/Files/107487_Steam%20Bath%20and%20Sauna.pdf
  24. EVALUATING THE POTENTIAL BENEFITS OF CUCUMBERS FOR IMPROVED HEALTH AND SKIN CARE
    https://www.academia.edu/28634174/EVALUATING_THE_POTENTIAL_BENEFITS_OF_CUCUMBERS_FOR_IMPROVED_HEALTH_AND_SKIN_CARE
Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल... more

Dr. Suvina Attavar

(MBBS, DVD)
Dr. Suvina Attavar - I have a thirst for learning and a passion for Dermatology, Cosmetology and hair transplantation. I... more

ताज़े आलेख