त्वचा की देखभाल
Stylecraze

गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें – How To Do Gold Facial At Home in Hindi

by
गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें – How To Do Gold Facial At Home in Hindi Hyderabd040-395603080 October 14, 2019

फेशियल का जिक्र होते ही ज्यादातर लोग फ्रूट फेशियल के बारे में ही सोचते हैं, लेकिन आपके लिए गोल्ड फेशियल भी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। अब गोल्ड यानी सोने का नाम सुनकर आप कहेंगे गोल्ड फेशियल तो महंगा होताा है। आप सोचना सही भी है, क्योंकि पार्लर या सैलून में गोल्ड फेशियल करवाना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है, लेकिन हम आपका खर्च बचा सकते हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख से न सिर्फ हम आपको गोल्ड फेशियल के फायदे बताएंगे, बल्कि गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें इसकी जानकारी भी देंगे। अब देर किस बात की, जान लीजिए गोल्ड फेशियल के बारे में सब कुछ।

लेख की शुरुआत करते हैं गोल्ड फेशियल के फायदे से। नीचे हम आपको गोल्ड फेशियल से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

गोल्ड फेशियल के फायदे – Benefits of Gold Facial in Hindi

Benefits of Gold Facial in Hindi Pinit

Shutterstock

  1. एंटी-एजिंग के लिए – आजकल बाजार में कई एंटी-एजिंग क्रीम आ चुकी हैं, उन्हीं में से कुछ को सोने के छोटे कणों से तैयार किया जाता है। सोने के ये छोटे कण एंटी-एजिंग क्रीम के लिए मुख्य हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब क्रीम में एंटी-एजिंग गुण हैं, तो गोल्ड फेशियल भी एक बेहतरीन एंटी-एजिंग फॉर्मूला की तरह काम कर सकता है (1) (2)।
  2. पिम्पल के लिए – पिम्पल कभी और किसी को भी हो सकते हैं। ऐसे में कभी-कभी गोल्ड फेशियल कराने से इस परेशानी से राहत मिल सकती है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं (3), जिससे पिंपल की समस्या से राहत मिल सकती है। हालांकि, इसमें अभी और शोध की जरूरत है।
  3. त्वचा को जवां बनाए – कई बार धूप, धूल-मिट्टी, तनाव और अन्य परेशानियों का असर चेहरे पर दिखने लगता है। परिणामस्वरूप त्वचा पर वक्त से पहले झुर्रियां और अन्य समस्याएं नजर आने लगती हैं। ऐसे में गोल्ड फेशियल से त्वचा संबंधी परेशानियां कम हो सकती हैं और त्वचा जवां व निखरी लग सकती है। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से होता है, जिस कारण त्वचा स्वस्थ रहती है (4)।
  4. धूप की हानिकारक किरणों से बचाव – सूर्य की तेज किरणें त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में इससे बचाव करना जरूरी है। सनस्क्रीन और अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ठीक हैं, लेकिन इनके अलावा गोल्ड फेशियल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। गोल्ड के छोटे कण न सिर्फ एंटीसेप्टिक और बैक्टीरियल होते हैं, बल्कि सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा का बचाव कर सकते हैं। कई सन प्रोटेक्शन क्रीम और लोशन में गोल्ड के छोटे कण का उपयोग किया जाता है (5)।
  5. त्वचा की इलास्टिसिटी के लिए – गोल्ड फेशियल से न सिर्फ त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, बल्कि त्वचा की इलास्टिसिटी भी सही रहती है (4)। इससे त्वचा में कसाव आता है, जिस कारण त्वचा खूबसूरत और आकर्षक दिखने लगती है।
  6. त्वचा में निखार के लिए – जैसा कि नाम में ही गोल्ड है, तो यह आपके चेहरे पर भी चमक लाने में मदद कर सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि गोल्ड फेशियल से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है, जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी बरकरार रहती है और यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इन्हीं कारणों से गोल्ड फेशियल कराने के बाद त्वचा की रंगत में निखार आ सकता है और त्वचा खिली-खिली लग सकती है। हालांकि, इस विषय में अभी और शोध की जरूरत है कि इसमें और क्या खासियत है, जिससे त्वचा की रंगत बढ़ सकती है।

अब बारी आती है कि गोल्ड फेशियल घर पर कैसे किया जा सकता है, तो लेख के इस भाग में आपको इसी बारे में जानकारी दे रहे हैं।

गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें – How To Do Gold Facial At Home in Hindi

How To Do Gold Facial At Home in Hindi-1 Pinit

Shutterstock

गोल्ड फेशियल के फायदे जानने के बाद आपके मन में भी गोल्ड फेशियल करने या कराने का मन कर रहा होगा, लेकिन गोल्ड फेशियल के मोटे बिल की भी चिंता होगी। आपकी इसी चिंता को दूर करने के लिए हम नीचे गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें इस बारे में जानकारी दे रहे हैं।

सबसे पहले आप बाजार में उपलब्ध एक अच्छा गोल्ड फेशियल किट खरीदें। अब बारी आती है इस किट को उपयोग करने का सही तरीका सीखने की।

  • क्लींजिंग – सबसे पहले किट में मौजूद क्लींजर या टोनर से अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। फिर नर्म तौलिए से चेहरा पोंछ लें।
  • स्क्रबिंग – अब किट में मौजूद स्क्रब से चेहरे से गर्दन तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। स्क्रब को कम से कम 30 सेकंड के लिए लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • गोल्ड क्रीम लगाएं – अब गोल्ड क्रीम या जेल से अपने चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें और चेहरे में अवशोषित (Absorb) होने दें। फिर वाइप से या नर्म गीले तौलिये से क्रीम को पोंछ लें।
  • गोल्ड फेशियल मास्क – अब किट में मौजूद गोल्ड फेशियल मास्क को लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। मास्क को सूखने दें, फिर पानी या नर्म गीले तौलिये से मास्क को हटा दें।
  • मॉइस्चराइज – फिर अगर किट में मॉइस्चराइजर है, तो उसे चेहरे पर लगाएं या आप अपने हर रोज के मॉइचराइजर का उपयोग भी कर सकती हैं।

नोट : याद रखें कि हमेशा अच्छे ब्रांड का ही गोल्ड फेशियल पैक चुनें या ऐसा ब्रांड चुने, जिसके प्रोडक्ट आप उपयोग करते आ रहे हो और आपको उस ब्रांड पर भरोसा हो।

अब हम आपको बताएंगे फेशियल के बाद कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने के बारे में।

गोल्ड फेशियल के बाद क्या करें  – What to do after Gold Facial in Hindi

सिर्फ गोल्ड फेशियल कर लेना ही सब कुछ नहीं है, बल्कि उसकी चमक बरकरार रहे और गोल्ड फेशियल का असर ज्यादा दिनों तक रहे, उसके लिए नीचे बताई गई बातों पर ध्यान दें।

  • फेशियल कराने के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और त्वचा के रोम-छिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में त्वचा पर भारी या ज्यादा मेकअप न करें।
  • अगर आपको कहीं जाना है और मेकअप करना है, तो हल्का मेकअप करें और घर आने के बाद सही तरीके से मेकअप को उतारे भी।
  • मेकअप उतारने के लिए मेकअप रीमूवर का उपयोग करें। फिर चेहरे को धोकर नर्म तौलिए से पोंछ लें। आप चाहें तो चेहरा धोने के बाद गुलाब जल भी लगा सकते हैं।
  • फेशियल के बाद धूप में निकलने से बचे और अगर निकलना भी है, तो चेहरे को स्कार्फ से ढककर या छाता लेकर निकलें।
  • फेशियल के बाद कुछ दिनों तक स्क्रबिंग न करें। जैसा कि हमने आपको बताया कि फेशियल के बाद त्वचा नर्म और संवेनदशील हो जाती है, ऐसे में स्क्रब करने से त्वचा छिल सकती है।
  • कुछ दिनों तक थ्रेडिंग या वैक्सिंग न करवाएं, नहीं तो त्वचा कट या छिल सकती है।

अब बात करते हैं कि गोल्डन फेशियल कब और कितनी बार कराना चाहिए।

कब और कितनी बार गोल्डन फेशियल की जरूरत होती है?

अगर बात करें गोल्डन फेशियल कब और कितनी बार कराया जाए, तो आप 4 से 5 महीने में एक बार कर सकते हैं। यह व्यक्ति की त्वचा, उसकी स्थिति और उसकी जरूरत पर भी निर्भर करता है। इसके लिए आप विशेषज्ञ की सलाह ले सकती हैं। वो आपकी त्वचा के अनुसार इसकी सलाह देंगे कि आपको कब और कितनी बार गोल्ड फेशियल करना चाहिए।

गोल्ड फेशियल करते वक्त कुछ सावधानियों की भी जरूरत होती है, जिसका ध्यान रखना जरूरी है। लेख के इस भाग में हम उसी बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

गोल्ड फेशियल के दौरान बरतें सावधानियां – Precautions To Take During Gold Facial in hindi

अगर गोल्ड फेशियल को कुछ सावधानियों के साथ सही तरीके से किया जाए, तो गोल्ड फेशियल के फायदे आपको जल्दी देखने को मिलेंगे। इसलिए, फेशियल के दौरान नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखें।

  • सही और विश्वसनीय ब्रांड का चुनाव करें।
  • ध्यान रखें कि आप गोल्ड फेशियल करते वक्त पैक में दिए गए प्रोडक्ट का ही उपयोग करें और उसमें कोई अन्य प्रोडक्ट न मिलाएं।
  • किट को उपयोग करते वक्त साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।
  • फेशियल करने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें, ताकि आपके हाथ साफ रहें।
  • किट को उपयोग करने के बाद बचे हुए प्रोडक्ट को साफ और अच्छी तरह से बंद करके रखें, ताकि वो खराब न हो और आप उसका दोबारा उपयोग कर सकें।

इस लेख में गोल्ड फेशियल के फायदे पढ़ने के बाद आपको भी गोल्ड फेशियल कराने की इच्छा हो गई होगी। साथ ही आप गोल्ड फेशियल घर पर कैसे करें, इसके बारे में भी जान गए होंगे, तो बिना देर करते हुए लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो करते हुए घर पर करे गोल्ड फेशियल। साथ ही आप अपने अनुभव और गोल्ड फेशियल से जुड़ी अन्य जानकारी या सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें।

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख