घर में मैनीक्योर करने का आसान तरीका – How To Do Manicure at Home in Hindi

by

कई लोग हैं जो अपने चेहरे और त्वचा की देखभाल पर खास ध्यान देते हैं। चेहरे पर पिंपल या दाग-धब्बे न हो उसके लिए घरेलू उपाय, खान-पान पर ध्यान व तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। इन सबके बीच वो ये भूल जाते हैं कि जब वह किसी से मिलते हैं, तो सबसे पहले हाथ मिलाते हैं और हाथों का स्पर्श हाथों की त्वचा के बारे में बहुत कुछ कहता है। इसलिए, हाथों की देखभाल भी जरूरी है और इसके लिए मैनीक्योर सबसे अच्छा तरीका है।

इसमें कोई दो राय नहीं कि मैनीक्योर के लिए हर कोई पार्लर ही जाता है, लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको मैनीक्योर के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको बताएंगे कि मैनीक्योर क्या है और साथ ही घर में मैनीक्योर करने की विधि भी बताएंगे।

मैनीक्योर के लाभ जानन से पहले हम यह पता करते हैं कि ‘मैनीक्योर क्या है’?

मैनीक्योर क्या है?

Shutterstock

मैनीक्योर को सरल भाषा में समझा जाए, तो यह हाथों और उंगलियों को खूबसूरत बनाने का ब्यूटी ट्रीटमेंट है। इसमें नाखूनों को साफ करने से लेकर हाथों को मॉइस्चराइज तक किया जाता है। मैनीक्योर के लाभ अनेक हैं, जिसके बारे में हम यहां बता रहे हैं।

मैनीक्योर के फायदे – Manicure Benefits in Hindi

  1. मैनीक्योर के दौरान हाथों की हल्की मालिश भी की जाती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।
  2. इसमें नाखून साफ रहते हैं और संक्रमण से बचाव होता है।
  3. नाखून स्वस्थ होते हैं और टूटते नहीं हैं।
  4. हाथों की त्वचा रूखी-बेजान नहीं होती है।
  5. नाखूनों में चमक आ जाती है।
  6. हाथ नर्म, मुलायम, खूबसूरत व आकर्षक नजर आने लगते हैं।

अब जब आप मैनीक्योर के लाभ जान चुके हैं, तो आपका भी मन अपने हाथों को खूबसूरत बनाने का कर रहा होगा। नीचे हम आपको बता रहे हैं कि घर में मैनीक्योर कैसे करें। इसमें हम आपको मैनीक्योर की सामग्री के बारे में और मैनीक्योर करने की विधि के बारे में जानकारी देंगे।

इससे पहले कि आप घर पर मैनीक्योर करने की विधि जानें, हम आपको मैनीक्योर मैनीक्योर की सामग्री के बारे में बता दें। अच्छा मैनीक्योर तभी हो सकता है जब मैनीक्योर की सामग्री पास रहे।

मैनीक्योर की सामग्री

Shutterstock

मैनीक्योर करने से पहले जरूरी है कि आप मैनीक्योर की सामग्री की लिस्ट बनाकर उन्हें इकट्ठा कर लें। नीचे हम मैनीक्योर के सामान की पूरी सूची आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

  • नेल पॉलिश रिमूवल
  • नेल क्लिपर
  • रूई के छोटे गोले
  • नेल बफर
  • क्यूटिकल पुशर एंड निप्पर
  • क्यूटिकल रीमूवर या क्यूटिकल क्रीम
  • हाथों का मॉइस्चराइजर
  • नाखूनों के लिए एक बेस कोट
  • आपकी पसंदीदा नेल पॉलिश
  • एक क्लियर या ट्रांसपैरेंट नेल कोट

अब नीचे जानते हैं घर पर मैनीक्योर कैसे करे ?

घर में मैनीक्योर कैसे करें – Manicure Steps in Hindi

1. नेल पॉलिश हटाएं

Shutterstock

अगर आपके नाखूनों में नेल पॉलिश लगी है, तो मैनीक्योर शुरू करने के लिए पहले आप उसे हटा दें। अपनी पुरानी नेल पॉलिश को हटाने के लिए नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवल और कॉटन पैड का इस्तेमाल करें। नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवल आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा को शुष्क नहीं करता है। हालांकि, एसीटोन युक्त नेल पॉलिश रिमूवल तेजी से काम करता है, लेकिन इससे आपके नाखूनों को नुकसान भी हो सकता है। अगर आप महीने में एक से अधिक बार नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करते हैं, तो नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करना बेहतर होता है।

2. नाखूनों को काटें और आकार दें

Shutterstock

अपने नाखूनों को ट्रिम करने के लिए नेल क्लिपर्स का इस्तेमाल करें। उन्हें बहुत छोटा न करें, फिर नाखूनों को आकार देने के लिए नेल फाइलर का उपयोग करें। अगर आप सिंपल रखना चाहती हैं, तो गोल किनारों के साथ चौकोर आकार के नाखून या साधारण गोल नाखून सबसे अच्छे हैं।

अपने नाखूनों को आकार देने के लिए कोमलता से नेल फाइल का इस्तेमाल करें। फाइलर को ज्यादा जोर से न घिसें और नाखुनों का आकार ज्यादा छोटा न करें। नाखूनों को काटने के बाद जो कोने बच जाते हैं उन्हें चिकना कर दें। अपने नाखूनों के सिरे को चिकना करने के लिए थोड़ा खुरदरा नेल बफर का उपयोग करें। ध्यान रहे कि नाखूनों को अधिक चिकना न करें, क्योंकि ऐसा करने से जब आप अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाएंगे, तो वो ज्यादा देर टिकेगी नहीं।

3. अपने नाखूनों और हाथ को भिगोएं

Shutterstock

यह मैनीक्योर का सबसे आरामदायक भाग है। एक बड़ा कांच का कटोरा लें और इसे गर्म पानी से भरें। इस पानी में बेबी शैम्पू या एक सौम्य क्लींजर मिलाएं और अपने हाथों को इसमें कुछ दर (अधिकतम 3 मिनट) के लिए डुबाकर रखें। ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म नहीं, बल्कि गुनगुना हो, नहीं तो आपके हाथ जल सकते हैं।

जब क्यूटिकल्स पानी में भीगते हैं, तो वो मुलायम होते हैं। ऐसा करने से हाथों, उंगलियों और नाखूनों की गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं और उन्हें आसानी से निकाला जा सकता है। गंदगी को निकालने के लिए आप एक नर्म नेल ब्रश का उपयोग करें। नाखूनों के नीचे खुरचना न भूलें। अपने नाखूनों और हाथों को अधिक भिगोने से बचें, क्योंकि इससे उन्हें नुकसान हो सकता है।

4. क्यूटिकल क्रीम लगाएं

Shutterstock

अपने नाखूनों और हाथों को पोंछ लें और फिर नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम से मालिश करें। इसके बाद क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल को धीरे-धीरे पीछे करें। इन पर ज्यादा दबाव न डालें, क्योंकि इससे क्यूटिकल्स ज्यादा पीछे चले जा सकते हैं और आपके नाखूनों को नुकसान हो सकता है। इससे आपके नाखूनों में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। जब एक बार क्यूटिकल्स साफ हो जाएं, तो अपने नाखूनों से अतिरिक्त क्रीम को हटा दें। अगर आप क्यूटिकल क्रीम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप क्यूटिकल हटाने के लिए क्यूटिकल रिमूवर (यह आसानी से बाजार और ऑनलाइन पर उपलब्ध हैं) लगा सकते हैं।

5. हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाएं

Shutterstock

अब बारी आती है हाथों को मॉइस्चराइज कर उन्हें नमी देने की। हाथों के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का चुनाव करें। हाथों को गहराई तक मॉइस्चराइज करने के लिए गाढ़े मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। विशेष रूप से अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के आसपास के क्षेत्र पर ध्यान दें। आप चाहें तो मॉइस्चराइजर लगाने से पहले अपने हाथों को 30 सेकंड तक गर्म पानी में भिगो सकते हैं।

6. नेल पॉलिश लगाने के लिए नाखूनों को तैयार करें

Shutterstock

मैनीक्योर करने की विधि के इस पॉइंट में आप नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नाखूनों को तैयार करें। अगर आपके नाखूनों पर अधिक मॉइस्चराइजर लगा होगा, तो नेल पॉलिश आपके नाखूनों पर नहीं चिपकेगी। ऐसे में आप ज्यादा मॉइस्चराइजर को पोंछ दें। एक कॉटन पैड या क्यू-टिप (कॉटन बड्स) लें और उसमें थोड़ा-सा नेल पॉलिश रिमूवर लगाएं और इससे अपने नाखूनों को पोंछ लें।

7. पतला बेस कोट लगाएं (नेल पॉलिश लगाने से पहले)

Shutterstock

बेस कोट के रूप में आप एक ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश (क्लियर नेल पॉलिश – कॉस्मेटिक दुकान में आसानी से उपलब्ध है) का उपयोग करें। अपने नेल पॉलिश को चटक रंग देने के लिए आप सफेद नेल पॉलिश को भी बेस कोट की तरह उपयोग कर सकते हैं। यह आपके नेल पॉलिश को अच्छे से चिपकने में मदद करता है। साथ ही यह नाखूनों को नेल पॉलिश से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। इसके अलावा, बेस कोट नेल पॉलिश को लंबे समय तक टिकने में मदद करता है।

8. नेल पॉलिश लगाएं

Shutterstock

बेस कोट सूख जाने के बाद, उस पर अपनी पसंदीदा नेल पॉलिश का एक पतला कोट लगाएं। ध्यान रहे कि नेल पॉलिश लगाते वक्त हाथों को हिलाए नहीं और उंगलियों के बीच रूई रख लें, ताकि वो दूसरी उंगली में न लगे। ज्यादा मोटी परत न लगाएं और अगर दूसरी परत लगानी है, तो पहले उसे सूख जाने दें, फिर दूसरी बार लगाएं।

9. टॉप कोट

Shutterstock

एक बार जब आपकी नेल पॉलिश सूख जाए, तो उसके ऊपर टॉप कोट लगाएं। मैनीक्योर करने की विधि का यह अंतिम स्टेप है। यह नेल पॉलिश को खराब होने से, टूटने या झड़ने से बचाता है। इसके अलावा, अगर आपने कोई नेल आर्ट किया है, तो टॉप कोट उसकी भी सुरक्षा करेगा।

आप क्लियर नेल पॉलिश भी लगा सकते हैं। इसे आप अकेले या किसी नेल पॉलिश के ऊपर भी लगा सकते हैं। यह टॉप कोट से थोड़ा अलग होता है। आप इसे बेस कोट के ऊपर यानी बाद में या टॉप कोट के नीचे यानी पहले लगा सकते हैं। इसे नाखूनों और नेल पॉलिश में चमक लाने के लिए या उनकी चमक बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह नाखूनों को खरोंच से बचाने या टूटने या नेल पॉलिश खराब होने से बचाने के लिए नहीं है।

घर में मैनीक्योर कैसे करें, ये तो आप जान ही गए हैं। मैनीक्योर एट होम की ये विधियां आपको बहुत आसान लग रही होंगी, लेकिन इस दौरान कुछ गलतियां भी हो सकती हैं, जिससे बचने के लिए आपको उन्हें जानने की जरूरत है। इसलिए, नीचे हम घर में मैनीक्योर करते वक्त होने वाले गलतियों के बारे में बता रहे हैं।

घर में मैनीक्योर करते समय ये गलतियां न करें

घर में मैनीक्योर करने की विधि के वक्त आप गलतियां न करें, उसके लिए उन्हें जान लेना जरूरी है। अब बिना देर करते हुए, नीचे पढ़ें उनके बारे में :

1. नाखूनों को ज्यादा छोटा न करें

कई बार महिलाएं नाखूनों को ज्यादा छोटा कर देती हैं। जरूरी नहीं कि मैनीक्योर के वक्त नाखूनों को काटना ही हैं। अगर आपके नाखून पहले से ही छोटे हैं, तो उन्हें न काटें। बस फाइल के जरिए उन्हें सही आकार दें। अगर आपके नाखून बहुत लंबे हैं, तो बस उन्हें आधा काटें और फिर उन्हें सही आकार दें। नाखूनों को बहुत छोटा करने से लुक खराब हो सकता है।

2. क्यूटिकल्स को ट्रिम करने से बचें

क्यूटिकल त्वचा कोमल होती है।आपको उन्हें पूरी तरह से काटने की आवश्यकता नहीं है, बस उन्हें थोड़ा पीछे कर दें। अगर आपको लगता है कि आपको बहुत क्यूटिकल है तो हर दिन नहाते वक्त उन्हें पीछे धकेलने की कोशिश करें। जब आप शॉवर लेते हैं, तो आपके क्यूटिकल्स नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें पीछे धकेलना आसान हो जाता है।

3. फाइलर का उपयोग ध्यान से करें

अपने नाखूनों को आकार देने के लिए फाइलर का उपयोग ध्यान से करें। फाइलर को हर दिशा में न घुमाएं, बल्कि जब आप एक तरफ से नाखून को फाइल करना शुरू करते हैं, तो उसी तरफ से पूरे नाखून को फाइल करें।

4. नाखूनों को अच्छे से साफ करना न भूलें

नेल पॉलिश लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके नाखूनों में मॉइस्चराइजर, पानी या गंदगी तो नहीं है। उन्हें अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक लिंट-फ्री वाइप और नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें।

5. नेल पोलिश की ज्यादा मोटी लेयर न लगाएं

जब नेल पॉलिश लगाएं, तो ध्यान रहे कि आप नेल पॉलिश की ज्यादा मोटी परत न लगाएं और लगातार दो कोट न लगाएं, वरना पॉलिश खराब हो सकती है। एक कोट लगाने के बाद जब नेल पॉलिश सूख जाए, तो दूसरा कोट लगाएं। नाखूनों को मोड़कर नेलपॉलिश न लगाएं, नहीं तो आपकी नेल पॉलिश खराब हो सकती है। इसके अलावा, ध्यान रहे कि आप नाखूनों के कोने से लेकर सिरे तक अच्छे से नेल पॉलिश लगाएं।

जब आपको सही तरीके से मैनीक्योर करने की विधि पता हो और आपके पास मैनीक्योर की सामग्री मौजूद हो, तो घर में मैनीक्योर करना बहुत आसान हो जाता है। इससे न सिर्फ वक्त बचता है, बल्कि पैसे की भी काफी बचत हो सकती है। इन तमाम नियमों का पालन कर आप घर में खुद से मैनीक्योर करके देखें और हमारे साथ अपने अनुभव कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें। इसके अलावा, अगर आपके पास भी मैनीक्योर एट होम के कुछ अन्य टिप्स हैं, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch