100+ रक्षाबंधन गिफ्ट आइडिया- Raksha Bandhan Gift Ideas in Hindi | रक्षाबंधन गिफ्ट

Written by , MA (Mass Communication) Aviriti Gautam MA (Mass Communication)
 • 
 

रक्षाबंधन यानी भाई-बहन का त्योहार। इस रिश्ते में जहां ढेर सारा प्यार होता है, वहीं तकरार भी खूब होती है। भले ही भाई-बहन का रिश्ता जैसा भी हो, लेकिन रक्षाबंधन के दिन सभी गिले-शिकवे मिटाकर दोनों एक हो जाते हैं। इस खास त्योहार पर बहन से राखी बंधवाकर भाई उसे रक्षाबंधन गिफ्ट देते हैं, लेकिन आजकल बहनें भी भाई को रिटर्न राखी गिफ्ट देने लगी हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि राखी में क्या गिफ्ट दें, तो हम यहां बहन और भाई दोनों के लिए रक्षाबंधन गिफ्ट आइडियाज लेकर आए हैं।

स्क्रॉल करें

राखी गिफ्ट आइडिया से पहले समझिए रक्षाबंधन की अहमियत।

रक्षाबंधन का महत्व – Importance of Raksha Bandhan In Hindi

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस त्योहार को भाई-बहन के बीच भावनात्मक संबंधों का प्रतीक माना गया है। त्योहार के दिन बहनें भाई की सलामती की दुआ करते हुए उन्हें मिठाई खिलाकर कलाई में राखी (मौली, रेशमी धागा, कच्चा सूत या कड़े) पहनाती या बांधती हैं। माना जाता है कि इस दिन राखी बांधने से बुरे ग्रह दूर हो जाते हैं। पुरातनिक व महाभारत में भी रक्षाबंधन के पर्व का वर्णन मिलता है।

राखी को लेकर कई ऐतिहासिक उल्लेख भी हैं। जैसे कि सिकंदर की पत्नी ने हिंदू राजा पुरू को राखी बांधकर युद्ध में सिकंदर को न मारने का वादा लिया, जिसके चलते पुरू ने सिकंदर की जान बख्श दी। वहीं, चितौड़ के राजा की विधवा रानी कर्णावती ने बहादुरशाह द्वारा आक्रमण करने की खबर मिलने पर मुगल राजा हुमायूं को राखी भेजकर मदद मांगी, जिसकी लाज रखते हुए हुमायूं ने मेवाड़ पहुंचकर बहादुरशाह के खिलाफ युद्ध लड़ा।

रक्षाबंधन की महत्ता जानने के बाद अब  हम गिफ्ट्स ऑन रक्षाबंधन बता रहे हैं।

100+ Gifts For Raksha Bandhan | राखी पर बेस्ट गिफ्ट आइडियाज – Rakhi Gifts

रक्षाबंधन पर भाई-बहन का एक दूसरे को उपहार देना प्यार जताने का बेहद खूबसूरत तरीका है। राखी पर बहन व भाई को तोहफा देकर उन्हें यह एहसास दिलाया जा सकता है कि वो कितने स्पेशल हैं। बस इसके लिए जरूरी है भाई-बहन की पसंद का और उनके जितना ही स्पेशल रक्षाबंधन गिफ्ट खरीदना। बस इसके नीचे दिए गिफ्ट आइडियाज को पसंद करके कुछ क्लिक में ही ऑर्डर कर सकते हैं।

सबसे पहले हम लेकर आए हैं रक्षा बंधन गिफ्ट्स फॉर सिस्टर।

रक्षाबंधन पर बहन के लिए बेस्ट उपहार : Rakhi Gifts For Sister

रक्षाबंधन पर भाई की कलाई बहनों द्वारा पहनाई गई रंग-बिरंगी राखियों से भर जाती है। इस पर्व पर कलाई को प्यार और दुआओं के रक्षा सूत्र ‘राखी’ से सजाने वाली प्यारी बहना को बेस्ट उपहार देना तो बनता है। अगर आप ये सोचकर परेशान हैं कि रक्षाबंधन गिफ्ट में क्या दें, तो नीचे दिए बहन के लिए बेस्ट गिफ्ट आपकी परेशानी चुटकियों में हल कर देंगे।

1. हार्ट क्रिस्टल ब्रेसलेट

अगर आपकी बहन को ज्वेलरी का शौक है, तो आप उन्हें रक्षाबंधन पर ये प्यारा सा क्रिस्टल ब्रेसलेट तोहफे में दे सकते हैं। ओवल शेप के इस ब्रेसलेट में दिल के आकार के नीले रंग के 9 क्रिस्टल लगे हैं जो इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं।

2. हैंडबैग

रक्षाबंधन में बहन को कुछ स्टाइलिश और यूजफूल देना है, तो उन्हें ये कूल हैंडबैग गिफ्ट कीजिए। अगर आपकी बहन ऑफिस जाती हैं या फिर कॉलेज स्टूडेंट हैं, तो ये हैंडबैग उन्हें जरूर पसंद आएगा। ये हैंडबैग 12 अलग-अलग रंगों में आसानी से मिल जाएगा।

3. विंड बेल

बहन को राखी पर उनके कमरे की शोभा बढ़ाने के लिए विंड बेल तोहफे में दे सकते हैं। विंड बेल को पॉजिटिव एनर्जी का स्रोत भी कहा जाता है। साथ ही इसकी ध्वनि दिल और दिमाग दोनों को सुकून पहुंचाती है।

4. बैम्बू प्लांट

रक्षाबंधन पर बहन के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए फेंग शुई बैंबू प्लांट भी दे सकते हैं। बैंबू प्लांट को अच्छी किस्मत और समृद्धि का चिह्न माना जाता है। साथ ही इसे सजावट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. लंच बॉक्स

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा बहन को दिया गया राखी का तोहफा उसके काम आए, तो आप उसे ये लंच बॉक्स गिफ्ट में दे सकते हैं। इन इन्सुलेटेड लंच बॉक्स के सेट में खाना फ्रेश और गर्म रहता है। लंच बैग में आसानी से फिट होने के कारण इसे कैरी करना भी आसान है।

6. पेपर स्प्रे

बहन की चिंता किस भाई को नहीं होती। इसलिए इस राखी पर आप उन्हें सेफ्टी के लिए पेपर स्प्रे दे सकते हैं। जिसका इस्तेमाल वह जरूरत पड़ने पर आत्म रक्षा के लिए कर सकती हैं। इस पेपर स्प्रे को बैग या पर्स में आसानी से कैरी किया जा सकता है।

7. चॉकलेट बॉक्स

राखी पर अपने रिश्ते की मिठास की तरह बहन का मुंह मीठा करने के लिए चॉकलेट के तोहफे से बेहतर क्या हो सकता है। खास रक्षाबंधन के लिए हाथों से बनाए गए ये चॉकलेट बॉल्स आपकी बहन को जरूर पसंद आएंगे।

8. इलेक्ट्रिक केटल

अगर आपकी बहन घर से दूर रहती है या फिर उसे काम के सिलसिले में अक्सर ट्रेवल करना पड़ता है, तो आप उन्हें राखी पर इलेक्ट्रिक केटल तोहफे में दे सकते हैं। ये इलेक्ट्रिक केटल इस्तेमाल और कैरी करने दोनों में आसान है। साथ ही ट्रेवलिंग के लिए इसमें 2 कप भी दिए गए हैं।

9. लेदर डायरी

रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को एक खूबसूरत सी डायरी गिफ्ट कर सकते हैं। आपकी बहन चाहे स्टूडेंट हो, वर्किंग हो या फिर मैरिड हो, ये डायरी उन्हें जरूर पसंद आएगी। यकीन मानिए ये हैंडक्राफ्टेड लेदर कवर डायरी आपकी बहन की क्रिएटिविटी को सामने लाने व इसके बेहतर इस्तेमाल के लिए प्रेरित करेगी।

10. क्विल पेन

लड़कियों को यूनिक चीजें ज्यादा पसंद आती हैं। ऐसे में आप बहन को रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में ये एंटिक क्विल पेन दे सकते हैं। यकीन मानिए ओरिजनल पंख से बने इस पेन से आपकी बहन को देखते ही पहली नजर में प्यार हो जाएगा।

11. बैंगल स्टैंड

अगर आपकी बहन शादीशुदा है या फिर उसे हैंड एसेसरीज का काफी शौक है तो आप उन्हें तोहफे के रूप में बैंगल स्टैंड दे सकते हैं। जिसे वह अपने ड्रेसिंग टेबल या फिर कहीं और जगह रखकर अपनी घड़ियां, ब्रेसलेट व चूड़ियां आदि रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

12. रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर

अगर बहन को गिफ्ट देने में बजट इश्यू नहीं है, तो आप उन्हें ये बेहतरीन रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर गिफ्ट कर सकते हैं। इस वैक्यूम क्लीनर में जरूरत के अनुसार सफाई के लिए 3 अलग-अलग मोड हैं और इसे मोबाइल से भी ऑपरेट किया जा सकता है।

13. परफ्यूम

परफ्यूम की खुशबू किसी के भी इंप्रेशन में चार चांद लगा देती है और लॉन्ग लास्टिंग परफ्यूम तो हर लड़की की डिमांड रहती है। ऐसे में इस रक्षाबंधन पर उनकी इस विश को पूरा करते हुए तोहफे में उन्हें टाइटन का ये परफ्यूम गिफ्ट कर सकते हैं। यकीन मानिए आपकी बहन जब भी इसे इस्तेमाल करेगी आपको थैंक्यू कहेगी।

14. वॉलेट

एक ऐसा वॉलेट जिसमें आपकी बहन कैश, कार्ड, कॉइन से लेकर अपना मोबाइल तक आसानी से रख पाएं, उससे बेहतर तोहफा राखी पर क्या हो सकता है। इस राखी पर आप उन्हें ये मल्टीपर्पस लेदर वॉलेट तोहफे के रूप में दे सकते हैं। 9 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध इस वॉलेट में आप बहन की पसंद के अनुसार रंग चुन सकती हैं।

15. ड्रीम कैचर

अगर आपकी बहन को क्रिएटिव चीजें पसंद हैं. तो आप उन्हें राखी पर तोहफे में ड्रीम कैचर भी दे सकते हैं। इसे वो अपने कमरे में डेकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे में माना जाता है कि ड्रीम कैचर नेगेटिविटी को कैद कर लेता है और इसे लगाने से कभी बुरे सपने नहीं आते।

16. कॉफी सोप

अगर आपकी बहन को अलग-अलग स्किनकेयर प्रोडक्ट ट्राय करना अच्छा लगता है, तो आप उन्हें ये कॉफी शेप्ड सोप का सेट गिफ्ट कर सकते हैं। कॉफी के अलग-अलग टाइप्स की तरह इस बॉक्स में भी एस्प्रेसो, कैपेचिनो और लाते तीन तरह के साबुन मौजूद हैं, जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही उसे हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं।

17. फ्रेगरेंस डिफ्यूजर

अपना कमरा हमेशा खूशबुदार रहे ऐसा कौन नहीं चाहता। कमरे में फैली भीनी-भीनी खुशबू मूड रिफ्रेश करने, दिमाग को शांत रखने के साथ ही वातावरण में भी पॉजिटिविटी लाती है। ऐसे में इस रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को लैवेंडर की खुशबू वाला ये फ्रेगरेंस डिफ्यूजर तोहफे में दे सकते हैं।

18. डिजिटल टेबल क्लॉक

अगर आपकी बहन को सुबह जल्दी उठने में परेशानी होती है और वह हमेशा सुबह के लिए मोबाइल में अलार्म लगाकर सोती हैं, तो आप ये तोहफा खरीद सकते हैं। ये डिजिटल टेबल अलार्म क्लॉक देकर मोबाइल पर उनकी डिपेंडेंसी कम कर सकता है। एलईडी डिस्पले व स्मार्ट लाइटनिंग वाला ये क्लॉक टाइम के साथ तारीख और टेंपरेचर भी बतता है।

19. हेयर स्टाइलिंग किट

अगर आपकी बहन काफी स्टाइलिश हैं या फिर उन्हें अपने बालों के साथ अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करना अच्छा लगता है, तो उनके लिए ये 5 इन 1 हेयर स्टाइलिंग किट बेस्ट राखी गिफ्ट रहेगा। इसमें दिए हेयर स्ट्रेटनर, कर्लर, क्राइम्पर और कॉम्ब ब्रश को वो चाहें तो रोजाना या फिर ओकेजनली इस्तेमाल कर सकती हैं।

20. पोनी बैंड

हेयर रबर बैंड ऐसी चीज है जो लड़कियां हमेशा आसानी से खो देती हैं और उन्हें यहां-वहां ढूंढती रहती हैं। अगर आपने भी अपनी बहन को हेयरबैंड के लिए परेशान होते देखा है, तो इस राखी पर एक नहीं बल्कि पूरे 10 हेयरबैंड गिफ्ट में दे दीजिए। ये मल्टीकलर पोनी बैंड उन्हें जरूर पसंद आएंगे। उन्हें एक दो के खो जाने पर परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

21. गणेशा लाइट होल्डर

कहते हैं किसी भी शुभ काम को करने से पहले अगर भगवान गणेश को याद किया जाए, तो हर काम मंगलमय होता है। इस रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को तोहफे में भगवान गणेश के आइडल के साथ लाइट होल्डर तोहफे में दे सकते हैं ताकि उन्हें हर काम में सफलता मिले।

22. डिनर सेट

अगर आपकी बहन शादीशुदा है या फिर उसे किचन का सामान व क्रॉकरी आइटम्स बहुत पसंद हैं, तो इस रक्षाबंधन पर आप उन्हें ये डिनर सेट तोहफे में देकर खुश कर सकते हैं। चीनी मिट्टी से बने इस सेट में 4 कप, 4 बाउल और 8 प्लेट का मिलेंगी।

23. ओरिजनल पर्ल पेंडेंट

रक्षाबंधन पर बहन को कोई ज्वेलरी तोहफे में देना का सोच रहा हैं? अगर हां, तो आप उन्हें ये ओरिजनल पर्ल पेंडेंट गिफ्ट में दे सकते हैं। ये पर्ल पेंडेंट देखने में बेहद ही खूबसूरत है और आपकी बहन के गले में भी खूब फबेगा। इसमें पर्ल पेंडेंट के साथ बीआईएस होलमार्क युक्त सिलवर चेन भी लगी है, जो इसकी शुद्धता की गारंटी देता है।

24. मेकअप ऑर्गनाइजर किट

अक्सर बहनों का ड्रेसिंग टेबल मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट से भरा रहता है। ऐसा कुछ आपकी बहन के साथ भी है, तो आप उसे रक्षाबंधन गिफ्ट के रूप में मेकअप ऑर्गनाइजर किट दे सकते हैं। इसमें बने अलग-अलग कंपार्टमेंट्स में वह अपना बहुत सारा सामान रख सकती हैं। साथ ही इसे आसानी से बंद कर ट्रेवलिंग के दौरान भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

25. टैडी

दुनिया में लगभग हर लड़की को सॉफ्ट टॉयज पसंद होते है। खासकर, जब वो सॉफ टॉय एक बड़ा सा टैडी है, तो उनकी खुशी भी उतनी ही बड़ जाती है। ऐसे में इस राखी पर आप अपनी बहन को तोहफे में ये बड़ा सा सॉफ्ट टॉय भेजकर उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

26. रोटेटिंग फोटो लैंप

रक्षाबंधन गिफ्ट में बहन को कुछ अलग गिफ्ट देना चाहते हैं, तो आप उन्हें ये पर्सनलाइज रोटेटिंग फोटो लैंप दे सकते हैं। इस लैंप के चार कोनों में बहन की अलग-अलग खूबसूरत तस्वीरों को लगवाया जा सकता है। स्विच ऑन होते ही ये लैंप धीरे-धीरे रोटेट करता है, जिससे सभी तस्वीरें एक-एक करके सामने आ जाती हैं। ये लैंप दिखने में भी बेहद खूबसूरत लगता है।

27. सेल्फी स्टिक

अगर आपकी बहन को फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का शौक है, तो आप उन्हें राखी गिफ्ट में सेल्फी स्टिक भी दे सकते हैं। इससे वो खूबसूरत लम्हों को कैमरे में कैद करने की अपनी खूबी को पंख दे सकती है। ये एक स्मार्ट शेल्फी स्टिक है, जिसमें ब्लूटूथ सपोर्ट और पोर्टेबल रिमोट भी है। साथ ही इस स्मार्ट सेल्फी स्टिक को मोबाइल स्टैंड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

28. पानी की बोतल

आप सोच रहे होंगे महज एक पानी की बोतल रक्षाबंधन गिफ्ट कैसे हो सकती है। हम आपको बता दें कि ये आम बोतल नहीं है। इस वॉटर बॉटल में इन्फ्यूजर है, जिसमें खीरा, नींबू, पूदीना आदि डालकर उसे फ्लेवर्ड बनाया जा सकता है। ऐसे पानी को डिटॉक्स वॉटर भी कहते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। बस तो सफर के दौरान, घर में, ऑफिस में या फिर कहीं और आपकी बहन इस पानी की बोतल को ले जा सकती है।

29. बेस्ट सिस्टर ट्रोफी

चाहे मम्मी पापा की डांट से बचाना हो या फिर पढ़ाई से लेकर घर के काम में आपकी मदद करनी हो बहन हमेशा आपका साथ देती है। ऐसी बहन को आप राखी में उसके प्यार के लिए बेस्ट सिस्टर की ट्रॉफी दे सकते हैं।

30. स्क्रैप बुक

आप अपनी बहन को गिफ्ट के रूप में स्क्रैप बुक भी दे सकते हैं। इस स्क्रैप बुक को आप खुद अपने हाथों से सजा सकते हैं या फिर बहन को तोहफे में खाली स्क्रैप बुक भी दे सकते हैं। इसमें आपकी बहन उन खूबसूरत यादों और लम्हों को सजा सकती है।

31. इंस्टेंट कैमरा

आप अपनी प्यारी बहन के लिए गिफ्ट के तौर पर एक इंस्टेंट कैमरा भी दे सकते हैं। इसमें वो आपके और फैमिली व दोस्तों के साथ बिताए हर खूबसूरत लम्हें को कैद कर सकेगी। इस कैमरे से निकलने वाली इस्टेंट तस्वीरों को वो अपने स्क्रैप बुक या ऐलबम में भी सजा सकती है।

32. वॉच

Watch

हाथों में घड़ी समय बताने के साथ ही कलाई की खूबसूरती को भी बढ़ाती है। भले ही आज लोगों की गैजेट्स पर निर्भरती बढ़ गई है, लेकिन कलाई घड़ियों का अपना एक अलग ही चार्म है। इस राखी पर आप अपनी बहन को गिफ्ट के तौर पर एक अच्छी सी वॉच दे सकते हो। ये उन्हें अच्छा लगेगा।

33. एंटी थेफ्ट बैकपैक

एक ऐसा बैग जिससे चीजें चुराना लगभग नामुमकिन हो इससे अच्छा राखी गिफ्ट बहन के लिए और क्या हो सकता है। इस राखी पर आप उन्हें ये एंटी थेफ्ट बैकपैक तोहफे में दे सकते हैं। इस बैग में सामान रखने का कम्पार्टमेंट भीतर की ओर है, जिससे सामान चुराना आसान नहीं।

पढ़ते रहें रक्षा बंधन गिफ्ट्स फॉर सिस्टर

34. कॉफी मग

अगर आपकी बहन को चाय या फिर कॉफी पीना पसंद है, तो आप उन्हें राखी गिफ्ट के रूप में एक कॉफी मग भी दे सकते हैं। इस इन्सुलेटिड कॉफी मग को लेकर वह ट्रेवल भी कर सकती हैं। इसमें लॉक सिस्टम लगा है, जिससे चाय या कॉफी नहीं गिरती व लंबे समय तक गर्म रहती है। ऐसे में जब भी आपकी बहन मग में कॉफी पिएंगी उन्हें आपकी याद जरूर आएगी।

35. नेल ग्रूमिंग किट

कई लड़कियों को पेडिक्योर और मेनिक्योर का काफी शौक होता है। ऐसे में आप अपनी बहन को राखी गिफ्ट में नेल ग्रूमिंग किट दे सकते हैं। इसमें मौजूद नेल क्लिपर, नेल सिजर, नेल क्लीनिंग नाइफ आदि से वो घर में ही अपने नेल्स की केयर कर सकती हैं।

36. ड्रेस

अगर आपकी बहन को फैशन के साथ अप टू डेट रहना पसंद है, तो आप उन्हें तोहफे में राखी पर यह ड्रेस दे सकते हैं। ऑनलाइन यह सात अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। यह ड्रेस इतनी खूबसूरत है कि आपकी बहन को जरूर पसंद आएगी। बस अपनी बहन के लिए इस वनपीस ड्रेस को खरीदने से पहले उसकी दूसरी ड्रसों का साइज जरूर जान लें। इससे ड्रेस का साइज चुनने में आसानी मिलेगी।

37. फुटवियर

कहते हैं एक अच्छा फुटवियर इंसान को अच्छी मंजिल तक पहुंचाते हैं। ऐसे में राखी पर आपके तोहफे का इंतजार कर रही बहन को नए फुटवियर गिफ्ट कर आप उन्हें बेहतर भविष्य व हर कामयाबी मिलने की दुआ दे सकते हैं।

38. लाइट कैंडल होल्डर

रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को तोहफे में ये लाइट कैंडल होल्डर भी दे सकते हैं। इसे आपकी बहन अपने कमरे में सेंटेंड कैंडल को रखने या फिर सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। यब कैंडल होल्डर इतना खूबसूरत है कि आपके बहन के कमरे की टेबल की शान बढ़ा देगा।

39. बोन्साय मनी ट्री

बोन्साय मनी ट्री जीवन में विकास और स्थिरता को दर्शाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे घर में रखने से नकारात्मकाता दूर होती है। इस राखी पर आप अपनी बहन को बोनसाई मनी ट्री भी गिफ्ट कर सकते हैं। ये उन्हें जरूर अच्छा लगेगा। बोनसाई ट्री को घर की सजावट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

40. ज्वेलरी बॉक्स

लड़कियों को सजने संवरने का काफी शौक होता है। ऐसे में उनके पास मेकअप के साथ-साथ ज्वेलरी का भी काफी सामान होता है। ऐसे में आप इस रक्षाबंधन पर उनकी सभी ज्वेलरी को समेटने के लिए बॉक्स तोहफे में दे सकते हैं। यह लकड़ी से बना ज्वेलरी बॉक्स समय तक उनके काम आएगा।

41. पजल पीस

अगर आपको अपनी बहन को सताना अच्छा लगता है और उन्हें सताने से ही आपको सुकून मिलता है, तो ये राखी गिफ्ट आपके लिए एकदम परफेक्ट है। आप इस राखी पर उन्हें ये 1,000 टुकड़ों वाला पजल पीस तोहफे में दे सकते हैं। देखना इसे सॉल्व करते-करते आपकी बहन अपना सिर पकड़ लेगी।

42. बीन बैग

आराम से बैठने के लिए बीन बैग से आरामदायक और क्या हो सकता है। ऐसे में आप अपनी बहन को राखी में फर वाला बीन बैग भी गिफ्ट में दे सकते है। ये बीन बैग देखने में भी काफी स्टाइलिश है और इसे घर में कहीं पर भी रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

43. हैंडमेड पर्स

राखी पर अगर आप अपनी बहन को कोई हैंडमेड गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप उन्हें ये पर्स तोहफे में दे सकते हैं। मक्रामी से बना ये पर्स काफी स्टाइलिश लगता है। पर्स के साथ आपको इस पूरे गिफ्ट पैक में एक ईयररिंग सेट, ज्वेलरी पाउच और कार्ड भी मिलेगा।

44. मूड ऑक्टोपस

भाई-बहनों के बीच रूठना और मनाना दोनों चलता ही रहता है। ऐसे में आप राखी गिफ्ट में बहन को ये मूड चेंजिंग ऑक्टोपस टॉय तोहफे में दे सकते हैं। जब बहन नाराज हो तो टॉय का ऐंग्री साइड और खुश हो तो हैप्पी साइड सामने रख सकती है ताकि उसके मूड के बारे में सामने वाले को पहले ही पता चल जाए। यह दिखने में भी काफी क्यूट है, इसलिए आपकी बहन को जरूर पसंद आएगा।

45. कामा स्किनकेयर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम न खुद का और न ही अपनी स्किन का ध्यान रख पाते हैं। ऐसे में राखी के पर्व पर आप अपनी बहन को स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ये कॉम्बो सेट तोहफे में दे सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोडक्ट्स स्किन को हाइड्रेट रखने, सेल ग्रोथ बढ़ाने, एजिंग साइन घटाने व चेहरे की चमक बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं।

46. वर्ल्ड टीलीफ सेट

अगर आपकी बहन को चाय पीने का बहुत शौक है, तो उन्हें आप राखी गिफ्ट के रूप में दुनियाभर की फेमस चायपत्तियों का ये सेट दे सकते हैं। इससे वह घर बैठे-बैठे 10 देशों की 15 तरह की चायपत्तियों के स्वाद का लुत्फ उठा सकेंगी।

47. ईयर रिंग्स सेट

अगर आप अपनी बहन को गिफ्ट में एक ईयर रिंग्स सेट देते हो तो ये उनको काफी अच्छा लगेगा। एक भाई के हाथों खुद के लिए ईयर रिंग्स उनके लिए काफी मायने रखेगा। ये ईयर रिंग्स आपकी बहन की पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देंगे।

48. फेंगशुई टर्टल

ऐसा माना जाता है कि फेंगशुई टर्टल घर में धन दौलत के साथ खुशहाली व समृद्धि लाता है। ऐसे में आप अपनी बहन को राखी पर उनके गुड लक के लिए ये फेंगशुई टर्टल दे सकते हैं। इसे वो अपने घर या ऑफिस कहीं पर भी सजा कर रख सकती हैं।

49. वुडन स्पेक्स होल्डर

अगर आपकी बहन चश्मा पहनती है या फिर उसे आईवियर्स का शौक है, तो आप उसे राखी पर यह गिफ्ट दे सकते हैं। ये लकड़ी से बना स्पेक्स होल्डर है, जिसपर भूरे रंग का पेंट किया गया है। इस स्टैंड में आईवियर्स को रखने से इसका टूटने का डर भी नहीं रहेगा और ढूंढने पर आसानी से मिल जाएंगे।

50. मनी बैंक

अपनी बहनों को ऐसी शिक्षा देना जो जिंदगी के हर कदम पर उनके काम आए, ये हर भाई का फर्ज बनता है। ऐसे में उन्हें इस रक्षाबंधन पर तोहफे के रूप में मनी बैंक या फिर पिगी बैंक गिफ्ट करके पैसों की बचत करना सीखा सकते हैं। ये हाथ से बना हुआ लकड़ी का पिगी बैंक है, जो दिखने में तबला जैसा लगता है।

पढ़ना जारी रखें

अब आगे देखिए रक्षा बंधन गिफ्ट्स फॉर ब्रदर लिस्ट।

रक्षाबंधन पर भाई के लिए बेस्ट उपहार : Rakhi Gifts For Brother

अक्सर रक्षाबंधन पर भाई ही बहन को उपहार देते हैं, लेकिन हर बार ऐसा ही हो ये जरूरी तो नहीं। आपका भाई जितना प्यार आपसे करता है, उतना ही या उससे थोड़ा ज्यादा ही आपको उनसे होगा। ऐसे में इस राखी पर जब भाई के हाथ पर रक्षा सूत्र बांधें, तो उन्हें एक प्यारा सा तोहफा भी दीजिएगा। यकीन मानिए, उन्हें बेहद अच्छा लगेगा। अगर गिफ्ट पसंद करने में दुविधा हो, तो नीचे भाई के लिए 50+ राखी गिफ्ट आइडियाज दिए हैं, जिनमें आपको अपने भाई के लिए परफेक्ट गिफ्ट जरूर मिल जाएगा।

51. मल्टीपर्पस लेदर पाउच

राखी पर आप अपने भाई को गिफ्ट में एक स्टाइलिश मल्टीपर्पस लेदर पाउच तोहफे में दे सकते हैं। इस विंटेज पाउच को वह चाहे तो स्टेशनरी का सामान रखने या फिर अपने अन्य जरूरी सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और यह लंबे समय तक खराब नहीं होता।

52. रिस्ट वॉच

भले ही कोई भी दौर आ जाए, लेकिन कलाई घड़ियों की बात ही कुछ और होती है। हाथों में पहनी घड़ी इंसान की पर्सनेलिटी को और भी निखार देती है। ऐसे में अपने भाई को राखी पर आप ये खूबसूरत सी टाइमैक्स की एवरग्रीन एनालोग घड़ी तोहफे में दे सकती हैं। इस घड़ी में भूरे रंग का स्ट्रेप बैंड है, जो अधिकतर लड़कों को पसंद आता है।

53. जिम बैग

अगर आपके भाई को बॉडी बिल्डिंग का शौक है और वह नियमित रूप से जिम जाना पसंद करता है, तो आप उन्हें राखी गिफ्ट में एक जिम बैग दे सकती हैं। इसका इस्तेमाल वह जिम के लिए अपना जरूरी सामान ले जाने के लिए कर सकते हैं।

54. पेन स्टैंड

राखी पर भाई को दिया हर तोहफा खास होता है। ऐसे में आप उन्हें रक्षाबंधन गिफ्ट के रूप में महंगे या बड़े तोहफे देने के लिए परेशान होने की बजाय उन्हें ये खूबसूरत सा पर्सनलाइज पेन स्टैंड दीजिए। इस पेन स्टैंड में आप अपने भाई का नाम प्रिंट करवा सकती हैं। साथ ही ये एक टेबल घड़ी का भी काम कर सकता है, क्योंकि इसमें सेब के आकार में एक घड़े भी है।

55. बैकपैक

बैकपैक की जरूरत हर लड़के को होती है या यूं कहें कि अधिकतर लड़के बैकपैक कैरी करना ही पसंद करते हैं।  ऐसे में आप भाई को राखी पर गिफ्ट के रूप में एक स्टाइलिश व ट्रेंडी बैकपैक दे सकती हैं। काले रंग का ये बैकपैक आपके भाई की पसंद के सभी मापदंडों पर खरा उतरने में सक्षम है। काफी स्पेशियस होने के साथ ही ये बैग कैरी करने में बेहद आरामदायक है।

56. लेदर स्लिंग बैग

अगर आपके भाई को बड़े और भारी बैग पसंद नहीं आते तो आप उन्हें ये स्लिंग बैग राखी के तोहफे के रूप में दे सकती हैं। इसमें वह अपने जरूरत का सामान, जैसे – मोबाइल, चार्जर, वॉलेट, पेन, नोटबुक, टैब आदि आसानी से कैरी कर सकते हैं।

57. वॉलेट ऐंड बेल्ट गिफ्ट कॉम्बो

भाई को राखी पर क्या तोहफा दें, ये दविधा मन में है, तो आप ये लेदर वॉलेट और बेल्ट का सेट दे सकती हैं। इसमें आपको 7 अलग-अलग वॉलेट व बेल्ट सेट के ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें से कोई एक आप अपनी या भाई की पसंद के अनुसार चुन सकती हैं।

58. मार्वल की चेन

एवेंजर्स के सुपरहीरोज के फैन अपने भाई को आप राखी पर तोहफे में कैप्टन अमेरिका की शील्ड भी दे सकती हैं। इस मेटल कीचेन को वो चाहे तो अपने बैग में या फिर चाबियों के छल्ले में लगा सकते हैं। यकीन मानिए, एक असली एवेंजर्स लवर को ये तोहफा जरूर पसंद आएगा।

59. कलर सूटकेस

राखी पर अगर अपने छोटे भाई को अच्छा सा तोहफा देने का मन है, तो उसे ये कलर सूटकेस दे सकते हैं। इस मिनी सूटकेस में खासतौर पर बच्चों की पसंद के 30 स्केच पेन का सेट, एक कलरिंग बुक और 2 कलरिंग स्टिकर शीट्स दिए गए हैं।

60. एवेंजर बैग

अगर आपके भाई एवेंजर्स का फैन है, तो आप उसे ये कैप्टन अमेरिका की शील्ड के स्टाइल वाला बैकपैक राखी गिफ्ट के रूप में दे सकती हैं। स्कूल या फिर कॉलेज स्टूडेंट भाइयों के लिए यह तोहफा बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

61. कार्ड होल्डर

आजकल जितना जमाना डिजिटल होता जा रहा है उतना ही लोगों ने कैश रखना छोड़ दिया है। अब छोटी-बड़ी दुकानों से लेकर शॉपिंग मॉल तक बस एक कार्ड स्वाइप या ऑनलाइन पेमेंट से काम चल जाता है। ऐसे में वॉलेट का साइज भी अब छोटा हो गया है। बस तो  इस राखी पर आप अपने भाई को ये नए जमाने का मिनी वॉलेट यानी कार्ड होल्डर गिफ्ट में कर सकते हैं।

62. लॉकेट पॉकेट वॉच

अगर आपके भाई को ऐंटीक चीजों का शौक है, तो आप उसे राखी गिफ्ट के रूप में ये लॉकेट पॉकेट वॉच दे सकती हैं। ये विंटेज राउंड लॉकेट पॉकेट वॉच उसे जरूर पसंद आएगी। आपका भाई इसे केस में सजाकर रख सकता है या फिर इसका इस्तेमाल कर सकता है।

63. मिनी फूजबॉल

लड़कों को फूजबॉल गेम खेलना बेहद पसंद होता है। ऐसे में क्यों न राखी पर भाई को तोहफे में फूजबॉल गेम का मिनी सेटअप ही गिफ्ट किया जाए। इस मजेदार गेम को वो दोस्तों व परिवार के साथ मिलकर खेल सकता है। यकीन मानिए ये गेम उसे जरूर पसंद आएगा।

64. वुडन पजल 4 इन 1 गेम

आप राखी पर अपने भाई को तोहफे में यह गेम भी दे सकती हैं। जी हां, ये वुडन 4 इन 1 पजल गेम सबसे बेस्ट तोहफा साबित हो सकता है। इसे बच्चे व व्यस्क सभी आसानी से घर बैठे खेल सकते हैं। ये गेम्स मानसिक विकास के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

65. लैपटॉप/स्टडी टेबल

laptopstudy table

अगर आपका भाई स्टूडेंट है या फिर उसे लिखने पढ़ने या लैपटॉप का काम अधिक होता है, तो ये तोहफा खरीद सकती हैं। ये बेहद काम का मल्टीपर्पस टेबल है। इसे लैपटॉप में काम करने, पढ़ने, लिखने आदि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

66. मोबाइल स्टैंड

आप अपने भाई को रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में मोबाइल स्टैंड भी दे सकती हैं। ये मोबाइल स्टैंड बेशक देखने में छोटा हो, लेकिन सच पूछो तो ये बड़े काम की चीज है। इस स्टैंड को 10 अलग-अलग व्यू के लिए 100° तक घुमाया जा सकता है और इसे कैरी करना बेहद आसान है।

67. परफ्यूम कॉम्बो

अगर आपके भाई को परफ्यूम्स का शौक है, तो आप उन्हें राखी गिफ्ट में परफ्यूम्स का ये सेट दे सकती हैं। इसमें 3 अलग-अलग तरह के परफ्यूम मौजूद हैं। इनमें इनटु द वाइल्ड, वाइल्ड चाइल्ड और वॉन्डरर शामिल हैं। इसकी फ्रेगरेंस 24 घंटे से भी अधिक समय तक रहती है।

68. ग्रूमिंग सेट

भाई को राखी पर तोहफे में आप ग्रूमिंग सेट भी दे सकती हैं। इस सेट में लड़कों की स्किन केयर व डेली नीड का जरूरी सामान जैसे फेस वॉश, बॉडी वॉश, आफ्टर शेव व मेन शावर जेल दिया गया है। एलोवेरा जेल, प्रो विटामिन बी-5 व एसेंशियर ऑयल्स युक्त ये प्रोडक्ट ताजगी को बढ़ावा देते हैं।

69. नेक टाई

टाई किसी भी व्यक्ति की पर्सनेलिटी में चार चांद लगा देती है। खास मौकों पर पहने गए सूट के साथ मैचिंग टाई अच्छी लगती है और इंसान के व्यक्तित्व को और निखारती है। इस राखी पर आप अपने भाई को तोहफे में ये खूबसूरत टाई, पॉकेट स्कवैयर व कफ लिंक्स का सेट दे सकती हैं।

70. कैमरा लेंस मग

राखी पर भाई को यूनिक गिफ्ट देना है, तो आप उन्हें ये कैमरा लैंस की शेप वाला कॉफी मग तोहफे में दे सकती हैं। इस इंसुलेटेड मग में चाय या फिर कॉफी लंबे समय तक गर्म रहती है। साथ ही इस लीक प्रूफ कप को ट्रेवलिंग के दौरान भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़ते रहें रक्षा बंधन गिफ्ट्स फॉर ब्रदर

71. लैपटॉप बैग

अगर आपका भाई लैपटॉप का इस्तेमाल करता है, तो उसे रखने के लिए आप राखी पर एक लैपटॉप बैग तोहफे में दे सकती हैं। हार्ड कवर वाला ये लैपटॉप बैग वॉटर प्रूफ है और इसमें लैपटॉप के साथ चार्जर, नोटबुक व अन्य सामान रखने के लिए भी काफी जगह है।

72. पार्कर पेन

अगर आपका भाई स्टूडेंट है या फिर लिखने का शौक रखता है, तो आप तोहफे में ये स्पेशल पेन दे सकती हैं। पार्कर के इस क्लासिक पेन के पैक में एक कार्ड होल्डर भी आता है।

73. बीयर्ड ग्रूमिंग किट

आजकल कई लड़कों को बीयर्ड लुक बड़ा भा रहा है। अगर आपका भाई भी बीयर्ड मैन की लिस्ट में शामिल है, तो आप उन्हें रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में ये बीयर्ड ग्रूमिंग किट दे सकती हैं। इसमें उनकी बीयर्ड की केयर के लिए ऑयल, बीयर्ड सॉफ्टनर, बीयर्ड शैंपू, कंडीशनर और कंघी मौजूद है।

74. पर्सनलाइज सनग्लास कवर

इस राखी पर आप अपने भाई को पर्सनलाइज सनग्लास कवर भी तोहफे के रूप में दे सकती हैं। इस सनग्लास कवर में स्पेशली आपके भाई का नाम लिखा होगा। साथ ही ये 8 अलग-अलग रंगों में आसानी से मिल जाएगा।

75. मनी प्लांट

मनी प्लांट को बेस्ट इनडोर प्लांट माना जाता है, क्योंकि इसे जिंदा रहने के लिए धूप की जरूरत नहीं पड़ती। मनी प्लांट एयर प्यूरिफायर होने के साथ ही अच्छी किस्मत लाने का प्रतीक भी माना जाता है। इस राखी पर अपने भाई को ये हरा भरा मनी प्लांट गिफ्ट में दीजिए ताकि उनकी जिंदगी में खुशियों की हरियाली हमेशा बनी रहे।

76. स्मार्ट वॉच

आजकल पुरानी घड़ियों को छोड़कर अधिकतर लोग स्मार्ट वॉच पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपके भाई को भी स्मार्ट वॉच पसंद है, तो क्यों ना राखी गिफ्ट में उसे स्मार्ट वॉच ही दी जाए। नॉइस ब्रांड का फुल टच कंट्रोल वाला ये स्मार्टवॉच सिंगल चार्ज पर 10 दिन चलता है। साथ ही ये कॉल मेसेज के अलावा हार्ट रेट आदि को भी मॉनिटर करता है।

77. ब्लूटूथ इयरबड्स

अगर आपके भाई को ट्रेंडिंग गैजेट्स इस्तेमाल करने का शौक है, तो आप उन्हें राखी गिफ्ट में ब्लूटूथ इयरबड्स भी दे सकते हैं। बेहतर साउंड क्वालिटी वाले इन इयरबड्स को एक बार चार्ज करने के बाद 32 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

78. पावर बैंक

राखी पर गिफ्ट के रूप में आप अपने भाई को मोबाइल पावर बैंक भी दे सकती हैं। इस पावर बैंक से एक समय में 2 मोबाइल फोन एक साथ चार्ज किए जा सकते हैं। साथ ही एक बार फुल चार्ज करने पर पावर बैंक से 5-6 बार मोबाइल को आसानी से चार्ज कर सकता है।

79. ब्लूटूथ स्पीकर

अगर आपके भाई को म्यूजिक सुनना पसंद है, तो आप उसे राखी गिफ्ट के रूप में ये मिनी ब्लूटूथ स्पीकर दे सकती हैं। बेहतर साउंड क्वालिटी वाले इस स्पीकर में एफएम भी है। सबसे अच्छी बात यह है कि केवल एक बार चार्ज करने पर इसे 10 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

80. लैंप विद वायरलेस चार्जिंग

जब भी किसी को तोहफा दें, तो कोशिश करनी चाहिए कि वो उनके काम जरूर आए। ऐसे थॉटफुल गिफ्ट में लैंप विद वायलेस चार्जिंग भी शामिल है। आप इस रक्षाबंधन में अपने भाई को तोहफे के रूप में ये दे सकती है।  इस मल्टीपर्पस टेबल लैंप में एक पेन होल्डर व वायरलेस मोबाइल फोन चार्जिंग सुविधा मौजूद है। साथ ही इसमें पेन होल्डर भी लगा हुआ है।

गिफ्ट्स ऑन रक्षा बंधन का सिलसिला जारी है

81. फोन स्क्रीन मैग्नीफायर

आजकल लोग टीवी या फिर थिएटर से ज्यादा फिल्में मोबाइल पर ही देख लेते हैं। ऐसे में अगर आपके भाई को भी मोबाइल पर फिल्में या शोज देखना पसंद है, तो राखी पर ये फोन स्क्रीन मैग्नीफायर ले सकती हैं। इसमें मोबाइल रखकर ये स्क्रीन को 3-4 गुना तक बढ़ा कर रिफ्लेक्ट करता है। अच्छी बात ये है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह के चार्जर की भी जरूरत नहीं।

82. फास्ट्रैक सनग्लास

इस रक्षाबंधन पर आप अपने भाई को तोहफे में सनग्लास भी दे सकती हैं। फास्ट्रैक के ये सनग्लास देखने में काफी स्टाइलिश हैं और ये आपके भाई की पर्सनेलिटी को निखारने के साथ ही उसमें चार चांद लगा देंगे।

83. बाइक मिनीएचर

रॉयल एनफिल्ड में लॉग्न राइड का सपना हर लड़का देखता है। अब वो सपना पूरा करना थोड़ा मुश्किल है तो उन्हें उनकी प्यारी रॉयल एनफिल्ड का छोटा वर्जन गिफ्ट में दिया जा सकता है। इस राखी पर अगर आप अपने भाई को ये बाइक मिनीएचर तोहफे में देती हैं, तो उन्हें ये जरूर पसंद आएगा।

84. टाइटन वॉलेट

लगभग हर लड़के को वॉलेट रखने का शौक होता है। वॉलेट जितना स्टाइलिश और ब्रांडेड हो, उतना ज्यादा लड़कों को वो पसंद आता है। ऐसे में इस राखी पर गिफ्ट के रूप में आप अपने भाई को एक ब्रांडेड वॉलेट तोहफे के रूप में दे सकती हैं। टाइटन का ये वॉलेट ब्रांडेड होने के साथ ही बजट फ्रेंडली भी है।

85. फोटो फ्रेम सेट

भाई-बहन जिंदगी का एक लंबा अरसा एक दूसरे के साथ बिताते हैं। उस सफर से जुड़ी कई यादें कैमरों में भी कैद होती हैं। इस बार उन्हीं यादों को फोटो फ्रेम में सजाकर आप भाई को राखी गिफ्ट के रूप में दे सकती हैं। ये मल्टी फ्रेम सेट हैं, जिसमें आप अपने भाई की पास से सात तस्वीरें फ्रेम करवा सकती हैं।

86. फुटवियर

भाई को राखी के तोहफे में एक अच्छे जूतों का जोड़ा भी दिया जा सकता है। स्पार्क्स का ये जूता पहनने में बेहद आरामदायक है, जो भाई को जरूर पसंद आएगा। बस जूता गिफ्ट करने से पहले उनका साइज जरूर पता कर लीजिएगा।

87. मास्क

महामारी के इस दौर में भाई की सेहत और सुरक्षा से ज्यादा कुछ मायने नहीं रखता। ऐसे में राखी पर उन्हें तोहफे में कोविड-19 वायरस से सुरक्षा के लिए मास्क दिया जा सकता है। 5 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध ये कॉटन फेस मास्क पहनने में काफी आरामदायक हैं।

88. हैंकरचीफ

राखी पर आप अपने भाई को तोहफे में रूमाल भी दे सकती हैं। अक्सर काम आने वाली छोटी-छोटी चीजों में रूमाल भी शामिल है। इस रूमाल के एक पैक में तीन रूमाल आते हैं। इनमें नीले रंग का बॉडर और हल्की कड़ाई है। बस तो बिना किसी हिचक के इस ब्रांडेड रूमाल को खरीदकर भाई को गिफ्ट कर दें।

89. ट्रिमर

अगर आप राखी पर भाई को कुछ ऐसा तोहफा देना चाहती हो, जो उसके काम आए तो आप उसे ट्रिमर दे सकती हो। लड़कों के काम आने वाली सबसे जरूरी चीजों में एक ये भी है। ये वॉटर प्रूफ ट्रिमर लंबे समय तक उनके काम आएगा।

90. टॉयलेटरी किट

राखी पर आप अपने भाई को ये लेदर टॉयलेटरी बैग भी तोहफे में दे सकती हो। इसे वह अपने पर्सनल सामान रखने और ट्रेवलिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। लेदर का बना यह किट लंबे समय तक खराब भी नहीं होगा।

91. हैंगिंग फोटो कोलाज

इस राखी पर अगर आप अपने भाई को कुछ खास तोहफा देना चाहती हो, जिससे दोनों की भावनाएं भी जुड़ी हों, तो आप ये हैंगिंग फोटो कोलाज खरीद सकती हैं। इसमें फोटो को लटकाने के लिए फोटो हैंगिंग क्लिप और मोमेंट्स लिखा हुआ लोगो आता है। इन क्लिप की मदद से आप दोनों की खूबसूरत तस्वीरों को सजा सकती हैं।

92. कॉइन पर्स

अगर आपके भाई को यूनिक चीजें पसंद हैं, तो आप राखी पर उन्हें तोहफे में ये पॉलिश स्टाइल कॉइन पॉकेट वॉलेट दे सकती हैं। इस विंटेज पॉकेट कॉइन की एक खासियत ये भी है कि ये 101 साल के वॉरंटी पीरियड के साथ मिलता है, जो अपने आप में एक पूरी शताब्दी है।

93. टी शर्ट

दो भाइयों के लिए एक जैसा राखी गिफ्ट, लेकिन कुछ अलग सा ढूंढ रही हैं? अगर हां, तो इस गिफ्ट पर एक नजर डालिए। ये दो भाइयों की टी-शर्ट है। इसमें लिटिल बर्दर और बिग बर्दर लिखा हुआ है। स्पेशली भाइयों के लिए डिजाइन किए हुए ये प्रिंटेड टी शर्ट ऑनलाइन चार अलग-अलग रंगों में उपलब्ध हैं।

94. इंसटेंट कॉफी पैक

अगर आपके भाई को कॉफी पीने का शौक है, लेकिन बनाना पसंद नहीं और वो हमेशा आपको कॉफी बनाने के लिए तंग करता है, तो ये एकदम बेस्ट राखी गिफ्ट रहेगा। जी हां, आप ये स्पेशल इंस्टेंट कॉफी पैक का सेट राखी के गिफ्ट के रूप में खरीद सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। बस दिए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा। इस गिफ्ट के मिलने के बाद आपका भाई खुद से अपने लिए झटपट कॉफी बना लेगा।

95. प्रेरणादायक किताब

किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त मानी जाती हैं। ऐसे में राखी पर उनकी दोस्ती अपने भाई से भी करवाना तो बनता है। इस रक्षाबंधन पर आप उन्हें इंसपीरेशनल किताब तोहफे के रूप में दे सकते हैं। जी हां, ऐसी किताब जिसमें जिंदगी से जुड़ी कुछ जरूरी सीख मौजूद हो। ऐसी ही एक किताब ये भी है।

96. सेंटेड कैंडल

आजकल की इस स्ट्रेसफुल लाइफ में दिमाग को बिल्कुल आराम नहीं मिलता। ऐसे में आप इस राखी पर अपने भाई को सुकून के कुछ पल देने के लिए ये सेंटेंड कैंडल गिफ्ट कर सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि खुशबूदार कैंडल वातावरण को शुद्ध करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करते हैं।

97. वॉल क्लॉक

राखी पर भाई को क्या तोहफा देने के लिए अगर कुछ भी नहीं सूझ रहा तो उन्हें आंखें मूंद कर ये वॉल क्लॉक दे दीजिए। यूनिक स्टाइल की ये दीवार घड़ी आपके भाई को जरूर पसंद आएगी और ये उनके कमरे की शोभा बढ़ाएगी।

98. नेम प्लेट डोर साइन

अपना पर्सनलाइज नेम प्लेट डोर साइन आखिर किसे पसंद नहीं होता। इस बार राखी के तोहफे में आप अपने भाई को खूबसूरत अक्षरों में लिखा उनके नाम का नेम प्लेट डोर साइन दीजिए। यकीन मानिए ये तोहफा देख कर उनके चेहरे की खुशी आ जाएगी।

99. राखी गिफ्ट पैक

इस राखी पर अगर आप अपने भाई के पास नहीं पहुंच सकती तो राखी के साथ ये प्यारा सा तोहफा भेज दीजिए। अपना प्यार जताने के लिए काफी खूबसूरत तोहफा हो सकता है। इस तोहफे में एक रुद्राक्ष राखी, तिलक के लिए कुमकुम और एक प्यारा सा कॉफी मग मौजूद है, जो उन्हें जरूर पसंद आएगा।

100. भाई फ्रेम

राखी पर भाई को कस्टमाइज भाई फ्रेम भी तोहफे में दिया जा सकता है। इसमें आप अपनी व भाई की कुछ तस्वीरें भी लगा सकती हैं। इस फ्रेम को आपका भाई अपने कमरे की दीवार पर सजा सकते हैं। इसमें इंग्लिश में भाई शब्द के हर अक्षर का फुलफॉर्म लिखा है, जो इस गिफ्ट को और खास बनाता है।

101. मून लैंप

आपके भाई को अगर अपने कमरे में तरह-तरह के डेकोरेशन करना व उसे एंटीक चीजों से सजाना पसंद है, तो उनके कमरे की शोभा बढ़ाने के लिए आप राखी पर उन्हें तोहफे में ये मून लैंप दे सकते हैं। टच कंट्रोल और टच सेंसर वाले इस मून लैंप को चार्ज कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

102. डेस्क ऑर्गनाइजर

अगर आपके भाई के वर्क स्टेशन पर छोटी-छोटी चीजें बिखरी रहती हैं, तो इस राखी पर आप उन्हें ये डेस्क ऑर्गनाइजर दें। इस छोटे से डेस्क ऑर्गनाइजर में वह अपने मोबाइल से लेकर घड़ी, चश्मा और कीरिंग्स व्यवस्थित ढंग से रख सकते हैं।

ये जरूरी नहीं कि राखी  गिफ्ट में आप अपनी बहन या फिर भाई को महंगे से महंगा तोहफा ही दें। भाई-बहन के दिलों के तार जोड़ने वाला रक्षाबंधन का त्योहार आपके तोहफे की कीमत नहीं, बल्कि उसमें छिपा प्यार देखता है। बस तो यहां दिए गए रक्षाबंधन गिफ्ट आइडियाज से प्यारी बहन के लिए राखी गिफ्ट या फिर भाई के लिए राखी गिफ्ट चुनकर खरीद सकते हैं। हमने हर गिफ्ट आइडिया के साथ उसे ऑनलाइन खरीदने का लिंक भी दिया है। बस तो उसपर क्लिक करें और अपने भाई या बहन के लिए गिफ्ट खरीद लें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मुझे अपनी बहन को रक्षा बंधन में क्या देना चाहिए?

अपनी बहन की पसंद या फिर जरूरत को ध्यान में रखकर आप उसके लिए गिफ्ट खरीद सकते हैं। इसमें डेस्क ऑर्गेनाइजर, ज्वेलरी बॉक्स, मेकअप सेट, बुक्स, पसल्स गेम आदि शामिल हैं।

क्या रक्षाबंधन पर गिफ्ट के तौर पर खाने-पीने की चीजें भी दे सकते हैं?

हां, आप चाहें तो अपने हाथ से भी बना कर खानेपीने की चीजें रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में दे सकते हैं। खाना बनाना न आता हो, तो भाई या बहन की पसंद का रेडीमेड खाना मंगवा भी सकते हैं। इसके अलावा, चॉकलेट्स, चिप्स के ढेर सारे पैकेट्स आदि भी दे सकते हैं।

राखी पर भाई के लिए सबसे अच्छा उपहार क्या हो सकता है?

आप अपने भाई के लिए प्यार से जो भी पसंद करे वो सबसे बेस्ट गिफ्ट होगा। अगर फिर भी कन्फ्यूजन है, तो लेख में भाई के लिए 50+ राखी गिफ्ट आइडियाज दिए हैं। इसमें टाई सेट, गेम्स, हेड फोन, स्पेक्स होल्डर, फोन स्क्रीन मैग्नीफायर शामिल हैं।

रक्षाबंधन पर अगर क्राफ्ट का कोई आइटम दूं तो?

क्राफ्ट की चीजें देखने में जितनी सुंदर होती हैं, उतनी ही टिकाऊ भी। अगर आपके भाई या फिर बहन को क्राफ्ट आइटम्स पसंद हैं, तो आप उन्हें तोहफे में क्राफ्ट आइटम दे सकते हैं।

और पढ़े:

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Aviriti Gautam

Aviriti Gautamलाइफस्टाइल राइटर

आवृति गौतम ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत डिजिटल मीडिया से ही की थी। इस क्षेत्र में इन्हें काम करते हुए दो वर्ष से ज्यादा हो गए हैं। आवृति को स्वास्थ्य विषयों पर लिखना और अलग-अलग विषयों पर विडियो बनाना खासा पसंद है। साथ ही इन्हें तरह-तरह की...read full bio

ताज़े आलेख