गुड़ का पानी पीने के फायदे और नुकसान – Jaggery Water Benefits and Side Effects in Hindi

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

गुड़ के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप गुड़ के पानी के फायदों से वाकिफ हैं। बताया जाता है कि पौराणिक समय से ही लोग कई समस्याओं से बचाव के लिए गुड़ के पानी का उपयोग करते आ रहे हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में आज हम गुड़ का पानी पीने के फायदे के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही यहां गुड़ के पानी के नुकसान की जानकारी भी साझा की जा रही है।

स्क्रॉल करें

लेख की शुरुआत करते हैं गुड़ का पानी पीने के फायदे के साथ।

गुड़ का पानी पीने के फायदे – Gud Ka Pani Peene ke Fayde in Hindi

गुड़ के फायदे की तरह ही गुड़ के पानी के स्वास्थ्य लाभ भी हैं, लेकिन इसे लेकर वैज्ञानिक शोध का अभाव है। लेख में हम नीचे गुड़ के आधार पर गुड़ के पानी के लाभ बता रहे हैं। चलिए, जानते हैं गुड़ का पानी पीने के फायदे क्या हैं।

1. एनीमिया से बचाव

एनीमिया की समस्या को कम करने के लिए गुड़ का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। गुड़ में मौजूद आयरन से इस पोषक तत्व की कमी के कारण होने वाले एनीमिया से बचाव हो सकता है। वहीं, गुड़ में पाया जाने वाला आयरन गुड़ के पानी में भी मौजूद होता है (1)। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि गुड़ का पानी पीने पर यह एनीमिया की समस्या को कम करने में मददगार हो सकता है।

2. वजन कम करने में मददगार

अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए और शरीर की चर्बी को घटाने में गुड़ का पानी पीना लाभदायक हो सकता है। रिसर्च के अनुसार, वजन को कम करने में गुड़ और गर्म पानी के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, यह पित्त की गति को बढ़ाता है, एसिडिटी को नियंत्रित करता है और गैस्ट्रिक एसिड को कम कर सकता है। इस क्रिया से शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है (1)।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए गुड़ का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, औषधीय गुड़ को बनाते समय हल्दी, काली मिर्च, सौंफ, जीरा, तुलसी, गिलोय, पुदीना, त्रिफला और आंवला का उपयोग होता है। इन सब स्वास्थ्य वर्धक सामग्रियों के मिश्रण से बना गुड़ अपने आप में ही एक बेहतर इम्म्यून बूस्टर बन जाता है। इसके अलावा, गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं (1)।

4. चयापचय बढ़ाने में

शरीर में मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय को बढ़ाने के लिए गुड़ के पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। रिसर्च के अनुसार, सुबह खाली पेट सबसे पहले गुड़ के साथ गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही यह चयापचय को संतुलित करने में भी सहायक माना जाता है। इसके अलावा, गुड़ में मौजूद पोटेशियम की मात्रा शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल्स के स्तर को संतुलित कर चयापचय को बढ़ा सकती है (1)।

5. रक्तचाप को नियंत्रित करे

गुड़ का पानी पीने के फायदे में रक्तचाप को नियंत्रित करना भी शामिल है। रिसर्च के अनुसार, गुड़ में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि गुण में पाई जाने वाली पोटैशियम की मात्रा इसके पानी में भी मौजूद हो सकती है जिसके कारण रक्तचाप को कम करने वाले आहार में गुड़ के पानी को शामिल किया जा सकता है (1)।

6. जोड़ों के दर्द को कम करे

जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या को कम करने के लिए गुड़ का पानी फायदेमंद हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, गुड़ में वात को संतुलन करने की क्षमता होती है, जिससे जोड़ों के दर्द जैसे लक्षणों से राहत मिल सकती है। शोध में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि गुड़ जोड़ों के दर्द और अकड़न को दूर करने में भी मदद कर सकता है (2)। यहां हम यह मान सकते हैं कि गुड़ में पाए जाने वाले ये प्रभाव गुड़ के पानी में भी मौजूद हो सकते हैं, जिसका सेवन जोड़ाें के दर्द से राहत देने का काम कर सकता है।

7. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए

शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालकर शरीर को डिटाॅक्स करने के लिए भी गुड़ के पानी का सेवन लाभदायक हो सकता है। सुबह खाली पेट गुड़ के साथ गर्म पानी का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर अच्छी तरह से डिटॉक्सीफाई हो सकता है (1)।

लेख में बने रहें

आगे बढ़ते हुए गुड़ के पानी के नुकसान के बारे में पढ़ें।

गुड़ का पानी बनाने की विधि – How to make jaggery water in hindi

गुड़ के पानी के फायदे के बाद आगे हम बता रहे हैं कि घर में किस प्रकार से गुड़ का पानी तैयार किया जा सकता है।

सामग्री :

  • एक गिलास गुनगुना पानी
  • 1 चम्मच गुड़ का चुरा या एक छोटा गुड़ का टुकड़ा

बनाने की विधि :

  • सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसा हुआ गुड़ या इसका टुकड़ा डालें।
  • इसे तब तक मिलाएं जब तक कि गुड़ पूरी तरह पानी में न मिल जाए।
  • इसके बाद गुड़ के पानी को अच्छे से छान लें।
  • बस तैयार है आपका गुड़ का पानी।

आगे और जानकारी है

अब हम बताएंगे कि गुड़ के पानी के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

गुड़ के पानी के नुकसान – Jaggery Water Side Effects in Hindi

सही जानकारी के साथ गुड़ का पानी पीना जितना फायदेमंद होता है। उतना ही जानकारी के अभाव में इसका सेवन करना नुकसानदाक साबित हो सकता है। यहां हम बता रहे हैं गुड़ के पानी के नुकसान के बारे में (1)।

गुड़ की तरह ही गुड़ के पानी में भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिस वजह से गुड़ के पानी को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। बस सेहत के लिए गुड़ के पानी पीने के फायदे जानने के बाद इसे जरूरत से ज्यादा न पिएं। ऐसा करने पर गुड़ के पानी के नुकसान भी हो सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको इस लेख में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सुबह-सुबह गर्म पानी में गुड़ डालकर पीने से क्या होता है?

सेहत के लिए गुड़ और गर्म पानी के फायदे कई सारे हैं। यह शरीर के चयापचय को संतुलित कर पाचन की समस्या, किडनी से संबंधित बीमारी से बचाव कर सकता है। साथ ही यह शरीर को डिटॉक्सीफाई कर वजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है (1)।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Value Addition and Fortification in Non-Centrifugal Sugar (Jaggery): A Potential Source of Functional and Nutraceutical Foods
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8314846/
  2. New dimensions in development of health-based spices and herbs fortified value added jaggery products
    https://www.researchgate.net/publication/352776150_New_dimensions_in_development_of_health-based_spices_and_herbs_fortified_value_added_jaggery_products
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख