35+ Romance Tips – How to Impress Husband In Hindi – पति को ऐसे करें प्यार व रिश्ता रखें बरकरार

by

हर महिला के जीवन में सबसे ज्यादा अहमियत पति की होती है। वहीं, अगर पति रूठ जाए, तो सबसे ज्यादा दिल पत्नी का ही दुखता है। फिर शुरू होता है पति को मनाने और खुश करने का तरीका। ऐसे में पत्नी के मन में यही चलता रहता है कि पति को कैसे प्यार करें। यह कहना गलत नहीं होगा कि हर महिला इस तरह के पलों को समय-समय पर अनुभव करती रहती है। इसलिए, हर पत्नी का यही प्रयास होता है कि उसे अपने पति के चेहरे पर कभी नाराजगी या उदासी नजर न आए। इसके लिए वह हर संभव प्रयास करने को तैयार रहती है। ऐसे में स्टाइलक्रेज का यह आर्टिकल काफी काम का साबित हो सकता है। यहां हम पति को खुश करने के तरीके लाए हैं, जिनकी मदद से महिलाएं अपने पति के चेहरे पर 24X7 मुस्कान बनाए रख सकती हैं।

नीचे है सारी जानकारी

आइए, अब जानते हैं पति को खुश करने के तरीके और पति को कैसे प्यार करें से जुड़े काम के टिप्स

55+ जबरदस्त लव टिप्स पति के लिए | Pati Ko Khush Rakhne Ka Tarika

यकीन मानिए अगर इन काम की बातों पर गौर किया जाए, तो पति-पत्नी के रिश्ते के बीच प्यार कभी कम नहीं होगा। बेशक, ये टिप्स पत्नी के लिए हैं, लेकिन पति भी इन्हें फॉलो कर अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा सकता है। आइए, जानते हैं हाउ टू इंप्रेस हसबैंड टिप्स।

  1. दिन की शुरुआत: पति के सुबह उठते ही अगर आप हल्की-सी मुस्कान के साथ उनके सामने जाएंगी, तो उनके दिन की शुरुआत पॉजिटिव एनर्जी के साथ होगी। आपकी ये मुस्कान उनका दिन बना देगी और वो ऑफिस में अपना काम पूरी क्षमता के साथ करेंगे।
  2. पसंदनापसंद का ध्यान: पति को क्या पसंद है और क्या नहीं, इस बात का पता हर पत्नी को होना चाहिए, जैसे – उन्हें किस तरह के कपड़े पहनना पसंद है, उनकी हॉबी क्या है, खाली समय को वाे कैसे बिताना पसंद करते हैं। अगर कोई पत्नी इन बातों को अच्छी तरह से समझ लेती है, तो उसका घर स्वर्ग से कम नहीं होगा।
  3. खाना खाया: अपने हसबैंड को कैसे प्यार करें यह समझना किसी भी महिला के लिए मुश्किल नहीं। पति को इम्प्रेस करने के लिए आप रोज न सही पर कभी-कभी ऑफिस में उन्हें फोन करके पूछ सकती हैं कि उन्होंने खाना खाया या नहीं। इससे उन्हें यह एहसास होगा कि पत्नी मेरा ख्याल रहती है, उसे मेरी चिंता रहती है। इस प्रकार पति को खुश करने के तरीके में शामिल यह टिप आपके लिए फायदेमंद बन जाएगी।
  4. कैसा बीता दिन: जब पति शाम को ऑफिस से घर आए, तो उनका स्वागत हंसते हुए चेहरे के साथ करें। उन्हें एक गिलास पानी पीने को जरूर दें। साथ ही पूछें कि आज का दिन कैसा रहा। अगर उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा, तो उस संबंध में उनसे आप चर्चा भी कर सकती हैं।
  5. शिकायत करें: अगर कोई महिला पति के घर आते ही शिकायतों की लिस्ट लेकर उनके सामने बैठ जाती है, तो ऐसा करना गलत है। ऐसा नहीं है कि पति के सामने अपनी समस्या नहीं रखनी चाहिए, लेकिन ऑफिस से आने के तुरंत बाद का समय सही नहीं है। इस बात का सभी महिलाओं को विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  6. तुलना करें: अगर कोई महिला अपने पति की तुलना अपने मायके वालों से, दोस्तों से या फिर किसी और के पति से करती है, तो यह गलत है। ऐसा करके आप उन्हें शर्मिंदा कर रही हैं। इससे उनके दिल में आपके प्रति प्यार और इज्जत दोनों कम हो सकती हैं। इसलिए, अपने हसबैंड को कैसे प्यार करें का एक जवाब यह भी है।
  7. पति पर भरोसा: पति को कैसे प्यार करें यह सवाल आपके मन में भी घूमता रहता है तो सबसे पहले आपको उन पर भरोसा करना होगा। आज ऑफिस से आने में देर क्यों हुई? इतनी देर से फोन पर किससे बात कर रहे हो? आज छुट्टी वाले दिन कहां जा रहे हो? अगर कोई पत्नी अपने पति से ऐसे सवाल पूछती है या शक करती है, तो पति-पत्नी के बीच विश्वास की डोर कमजोर हो जाती है। इसलिए, पत्नी का पति पर विश्वास और भरोसा बने रहना जरूरी है।
  8. अपनी बात रखें: अगर आप किसी कारण से परेशान हैं या घर में किसी तरह की समस्या है, तो इस बारे में पति से खुलकर बात करें। जब आप अपनी बात उनके साथ शेयर करेंगी, तो उन्हें भी अच्छा लगेगा। इससे आप दोनों के बीच प्यार और बढ़ेगा।
  9. खुद पर ध्यान: अगर आप जानना चाहती हैं कि हाउ टू इंप्रेस हसबैंड, तो इस टिप को जरूर ध्यान में रखें। हर पति की चाहत होती है कि उसकी पत्नी सबसे खूबसूरत नजर आए। इसलिए, आपको जब भी समय मिले अपने लुक्स पर ध्यान दें। समय-समय पर ब्यूटी पार्लर जरूर जाएं और अगर जाना संभव न हो, तो घर में ही हल्का मेकअप करें। आपकी सुंदरता को देखकर न सिर्फ आपके पति खुश होंगे, बल्कि वो आपके और करीब आ जाएंगे।
  10. शारीरिक संबंध : बेशक, आपको यह पढ़ने या सुनने में अजीब लगे, लेकिन सुखी दांपत्य जीवन के लिए एक दूसरे को पर्सनल टाइम देना भी जरूरी है। इसलिए, कुछ एकांत समय अपने पति के साथ बिताएं और उनसे खुल कर प्यार भरी बातें करें।
handsome-bearded-indian-groom-kisses-bride

Shutterstock

पति को कैसे प्यार करें से जुड़े जवाब जानने के लिए पढ़ते रहें यह आर्टिकल।

  1. फिजुलखर्ची: अगर कोई महिला शॉपिंग पर ज्यादा पैसे खर्च करती है, तो यह बात पति को चुभ सकती है। इसलिए, सोच-समझकर ही रुपये खर्च करें। इसके बदले आप घर खर्च में से कुछ पैसे बचाकर सेविंग करें। जब इस बारें में पति को पता चलेगा, तो वो जरूर खुश होंगे।
  2. प्यार भरी छेड़छाड़: पति को खुश करने के उपाय के तहत आप घर में काम करते-करते उन्हें गले लगा सकती हैं या फिर उनके गाल पर किस कर सकती हैं। आपके इतना करने भर से उनका चेहरा खिल उठेगा।
  3. पर्सनल स्पेस: पति-पत्नी के बीच चाहे जितना प्यार हो, लेकिन उन दोनों की अपनी पर्सनल लाइफ भी है। ऐसे में अगर आपके पति अकेले बाहर जाना चाहते हैं या फिर दोस्तों के साथ पार्टी करना चाहते हैं, तो आप उन्हें परमिशन दे सकती हैं।
  4. घर खर्च में सहयाेग: पति-पत्नी को गाड़ी के दो पहिये माना गया है। अगर पति के साथ-साथ पत्नी भी काम करके कुछ पैसे कमाए, तो पति के लिए घर खर्च का भार कुछ कम हो जाता है। इससे दोनों के बीच आपसी तालमेल और बेहतर हो सकता है। साथ ही घर में खुशी का भी बना माहौल रहेगा। ऐसे में पति को खुश करने के तरीके में यह टिप कारगर साबित हो सकती है।
  5. खुद खुश रहो: यकीन मानिए, अगर आपके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहेगी और आप अंदर से खुश रहेंगी, तो आपको देखकर आपके पति भी खुश होंगे।
  6. सासससुर का सम्मान: अगर आप पति को खुश करने के उपाय जानना चाहती हैं, तो अपने सास-सुसर की इज्जत करें। साथ ही घर के अन्य सदस्यों का भी ध्यान रखें। इससे पति का ध्यान आपकी ओर आकर्षित जरूर होगा और यह उनको काफी पसंद आएगा।
  7. पेट से दिल तक: कहते हैं कि हर पुरुष के दिल तक पहुंचने का रास्ता पेट से होता है। इसलिए, अगर आप भी अपने पति के दिल पर राज करना चाहती हैं, तो उनके खाने-पीने का खास ध्यान रखें। उन्हें जो पसंद है वो ही बनाएं, फिर देखिए कैसे आपके पति आपसे खुश रहते हैं।
  8. उन्हें बोलने दें: अक्सर पतियों की यही शिकायत रहती है कि घर में पत्नी उन्हें बोलने नहीं देती या उनकी सुनती नहीं है। आप ऐसा बिल्कुल न करें। आप उनकी बात या समस्या को संयम के साथ सुनें और अपनी राय जरूर रखें।
  9. बहस से तौबा: कुछ महिलाओं को बात-बात पर बहस करने की आदत होती है। यही आदत पुरुषों को पसंद नहीं आती। इसलिए, आप पति से बेवजह की तू-तू, मैं-मैं न करें। अगर आप उनकी किसी बात से सहमत नहीं हैं, तो अपनी राय शांत तरीके से रखें।

हाउ टू इंप्रेस हसबैंड से जुड़े टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख।

  1. भविष्य की योजना: फैमिली प्लानिंग करनी हो या फिर भविष्य के लिए कुछ योजना बनानी हो, इस संबंध में खुलकर पति से बात करें। सुखी वैवाहित जीवन के लिए यह सबसे जरूरी ध्या देने वाली बात है।
  2. बर्थडे भूलें: जिस तरह पत्नी चाहती है कि पति उनका जन्मदिन कभी न भूले, कुछ इसी तरह की उम्मीद पति को भी होती है।
  3. काम की प्रशंसा: अगर आपके पति घर के काम में आपकी मदद करते हैं, तो उनका मजाक न उड़ाएं, बल्कि तारीफ करें। पति को खुश करने के उपाय के रूप में एक बार इस टिप को जरूर आजमा कर देखें।
  4. अनसुनी करें: कुछ मामलों में पति की राय जरूर लें। उनकी बात को अनुसना करना सही नहीं है।
  5. दोस्त बनें: अगर आप इस दुविधा में हैं कि पति को कैसे खुश करें, तो पति के साथ पत्नी से ज्यादा दोस्त बनकर रहें। इससे आप दोनों के बीच की दूरियां और कम हो जाएंगी।
  6. बात छुपाएं: अक्सर कुछ महिलाएं पतियों से बातें छुपाती हैं, जो गलत हैं। पति-पत्नी का रिश्ता ही ऐसा है कि उनके बीच कुछ छिपा हुआ नहीं रहना चाहिए। इसलिए, पति को खुश करने के उपाय के रूप में इस बात का जरूर ध्यान रखें।
  7. क्वालिटी टाइम: परिजनों, बच्चों, घर व ऑफिस काम से छुट्टी लेकर कुछ दिनों के लिए बाहर अकेले समय बिताएं। यकीन मानिए, रिश्ते की मजबूती और पति को खुश रखने के लिए यह भी जरूरी है।
  8. सरप्राइज गिफ्ट: किसी खास मौके पर या खास न भी हो तो भी, उन्हें सरप्राइज गिफ्ट दें। यह देखकर आपके पति को बेहद खुशी होगी। पति को कैसे खुश करें यह सोचने के बजाए अगर आप यह टिप अपनाती हैं, तो आपको इसका असर जरूर दिखेगा।
  9. लव लेटर: बेशक, आज का जमाना वॉटसऐप और ईमेल का है, लेकिन हाथ से लिखे लव लेटर की बात ही कुछ और है। अगर इस लेटर के बीच में गुलाब की पंखुड़ियां हों, तो बात ही क्या है।
  10. तारीफ करें: “आज आप बहुत अच्छे लग रहे हैं” या “ये काम तो आपसे बेहतर कोई कर ही नहीं सकता”। इस तरह की तारीफ पति को खुश करने के लिए काफी होती है।
  11. विचारों को अहमियत: संभव ही कि कुछ विषयों पर आपके विचार पति से न मिलें। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके पक्ष या दृष्टिकोण को अहमियत दें। इससे आप दोनों की नजरों में एक-दूसरे का सम्मान बढ़ेगा।
lovely-young-indian-couple-hugging-outdoors

Shutterstock

पति को कैसे मनाएंपति को कैसे खुश करें, जानने के लिए पढ़ते रहें यह आर्टिकल।

  1. प्यारा निक नेम: आप अपने पति को किसी निक नेम से बुला सकती हैं। एक बार उन्हें ऐसे किसी नाम से बुलाकर तो देखिए, वो जरूर खुश होंगे।
  2. बुरी बातों को भूलें: पति-पत्नी के बीच अक्सर नोंक-झाेंक होती रहती है और कुछ दिन के बाद सब सामान्य होता है। भविष्य में इन बातों को याद करके उन्हें ताने न मारें।
  3. गलतफहमी से बचें: अगर आप इस दुविधा में हैं कि हाउ टू इंप्रेस हसबैंड, तो पति की महिला मित्र को लेकर किसी भी तरह की गलतफहमी न पालें। अगर दिल या दिमाग में ऐसा कुछ भी हो, तो उनसे खुलकर बात करें।
  4. गैजेट्स से दूरी: आजकल पति-पत्नी दोनों वर्किंग हैं, तो जब शाम को ऑफिस से लौटें, तो मोबाइल व लैपटॉप को एक-दूसरे से दूर रखें और साथ में समय बिताएं।
  5. शायराना अंदाज: पति को कैसे मनाएं, इसके लिए आप पति के मूड को हल्का कर सकती हैं। यह काम आप शायराना अंदाज में कर सकती हैं। इसके लिए कोई अच्छा-सा शेर पढ़ें या फिर कोई रोमांटिक गाना गाएं।
  6. बस आपकी हूं: पति को खुश करने और प्यार को गहरा करने के लिए समय-समय पर उन्हें यह अहसास दिलाएं कि मैं बस आपकी हूं। इसके लिए बस दो मीठे बोल ही काफी हैं।
  7. गुस्सा शांत करें: अगर आप यह जानना चाहती हैं कि अपने हसबैंड को कैसे प्यार करें, तो अगर पति गुस्से में हैं, तो झगड़ा करने की जगह शांति से बात करें। अपनी बात को धैर्य और प्यार से रखें।
  8. करियर में रुचि: आपके पति जो भी काम करते हैं, आप भी उस काम में अपनी रुचि दिखा सकती हैं। अगर आपके पति बिजनेस करते हैं, तो उन्हें लगेगा कि आप उनकी काम में मदद कर रही है। इससे आप दोनों को एक-दूसरे के और करीब आने का मौका मिलेगा।
  9. प्रोग्राम की जानकारी दें: अगर आप शॉपिंग या दोस्तों के साथ घूमने जा रही हैं, तो इस बारे में अपने पति के जरूर बताएं। आपका यह व्यवहार उनके दिल को जीत सकता है। इस प्रकार पति को कैसे मनाएं का जवाब इस टिप में छुपा है।
  10. दखलअंदाजी करें: कई बार ऑफिस या बिजनेस वर्क के चलते पति को देर हो सकती है। वो किसी मीटिंग में फंसे हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें बार-बार कॉल या मैसेज करके परेशान न करें। हाउ टू इंप्रेस हसबैंड के तहत यह एक बेहद कारगर टिप है।
  11. रोमांटिक मूवी: अगर किसी दिन आप दोनों घर में अकेले हैं, तो एकसाथ बैठकर कोई रोमांटिक मूवी देख सकते हैं। घर में संभव न हो, तो सिनेमाघर भी जा सकते हैं। इससे आप न सिर्फ फिर से तरोताजा महससू करेंगे, बल्कि आप दोनों के दिल और करीब आ जाएंगे।
  12. रात की सैर: पति को खुश करने के तरीके के तहत रात को खाने के बाद आप दोनों साथ में थोड़ी देर के लिए वॉक पर जा सकते हैं। इस दौरान आप दिनभर के अनुभव एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं। अपनी समस्या एक-दूसरे को बता सकते हैं और उनका हल भी निकाल सकते हैं। पति-पत्नी के रिश्तों को मजबूत करने का यह अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

यह कहना गलत नहीं होगा कि जीवन में एक अच्छे साथी की जरूरत होती है और लाइफ पार्टनर से बेहतर दोस्त कोई नहीं हो सकता। जहां पत्नी चाहती है कि जीवन के हर पड़ाव व सुख-दुख में उसे पति का साथ मिले, वहीं पति भी पत्नी से सहयोग की उम्मीद करता है। इसलिए, पति को कैसे खुश करें, इस बारे में अधिक सोचने की जगह लेख में ऊपर बताए गए टिप्स को आजमाएं। उम्मीद है कि लेख में शामिल अपने हसबैंड को कैसे प्यार करें या फिर पति को कैसे मनाएं से जुड़े टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। हेल्दी रिलेशनशिप से जुड़े ऐसे अन्य टिप्स के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

Was this article helpful?

ताज़े आलेख

scorecardresearch