अच्छे नए दोस्त कैसे बनाएं : Best Tips to Make New Friends in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

कहते हैं कि जिंदगी का असली मजा दोस्तों के साथ ही है, लेकिन इसके लिए लाइफ में सच्चे और पक्के दोस्तों का होना भी जरूरी है। ऐसे में सवाल उठता है कि अच्छे दोस्त कैसे बनाएं, जिसका जवाब आपको स्टाइलक्रेज के इस लेख में मिलेगा। यहां हम नए दोस्त बनाने के तरीके बता रहे हैं। जी हां, इस आर्टिकल में अच्छे दोस्त बनाने के 20+ टिप्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आसानी से नए दोस्त बनाए जा सकते हैं।

पढ़ना शुरू करें

चलिए, लेख में सीधे नए दोस्त बनाने के तरीके जान लेते हैं।

अच्छे नए दोस्त कैसे बनाएं : Best Tips to Make New Friends in Hindi

दोस्तों का जीवन में एक अलग ही महत्व होता है। इसी वजह से जीवन में अच्छे और पक्के दोस्तों का होना जरूरी है। अगर किसी के ज्यादा दोस्त नहीं हैं और वो सोच रहा है कि अच्छे दोस्त कैसे बनाएं, तो यहां नए दोस्त बनाने के तरीके पढ़कर मदद ले सकते हैं।

1. खुलकर बात करें – नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए सबसे जरूरी खुलकर बातें करना है। कई लोग ऐसे होते हैं, जो खुलकर बातें नहीं करते और खुद को रिजर्व रखते हैं, इससे दोस्ती का दायरा सिमट जाता है। हम जितना खुलकर बातें करेंगे, लोगों से उतनी ही जल्दी घुल मिल पाएंगे। साथ ही उनके विचारों को भी जान पाएंगे। इसी वजह से इस तरकीब को नए दोस्त बनाने में काफी मददगार माना जाता है।

2. लोगों को समझें – नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए लोगों को समझने की कोशिश करें। अगर हम सामने वाले को नहीं समझेंगे, तो वो भी हमसे बात करने में दिलचस्पी नहीं रखेंगे, जिससे दोस्त बनाने का मौका हाथ से निकल सकता है। ऐसे में हमेशा सामने वाले को अच्छी तरह से समझें और आपस में किसी प्रकार की गलतफहमी पैदा न होने दें।

3. लोगों की मदद करना सीखें – अच्छे दोस्त बनाने के लिए लोगों की मदद करना सीखें। अगर बिना किसी लालच के लोगों की मदद की जाए, तो हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहेगा। दरअसल, हेल्पिंग नेचर एक ऐसा गुण है, जो हर किसी को पसंद आता है। इसी वजह से जरूरत पड़ने पर हर किसी की मदद करते रहें। इससे लोग आपकी तारीफ भी करेंगे और आपके दोस्त भी बनना चाहेंगे।

4. खुश रहें और लोगों को भी खुश रखें – कहते हैं कि एक उदास चेहरे पर मुस्कान लाना बहुत अच्छा काम होता है। आप भी अपने अंदर इस गुण को लाने की कोशिश करें। दूसरों को भी खुश रखें और खुद भी खुश रहने की कोशिश करें। जी हां, अगर आप खुद ही उदास चेहरा लिए घूमेंगे, तो हर कोई आपसे दोस्ती करने में हिचकेगा और आप नए दोस्त बनाने से चूक जाएंगे।

5. इवेंट और पार्टियों में जाएं – नए दोस्त बनाने के लिए सामाजिक कार्यक्रम और पार्टियों में शामिल होना भी एक बेहतर विकल्प है। दरअसल, इन जगहों पर हर तरह के लोग आते हैं, जिससे दोस्ती करने का मौका मिल सकता है और इस तरह से दोस्ती की शुरुआत भी हो सकती है।

6. इंटरनेट का सहारा लें – आज के समय में ऑनलाइन फ्रेंडशिप का खूब चलन है। हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है। ऐसे में नए दोस्त बनाने के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए किसी एक सोशल मीडिया ऐप पर अकाउंट बनाएं और नए लोगों को रिक्वेस्ट भेजकर उनकी तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाएं।

Best Tips to Make New Friends in Hindi

Shutterstock

7. लोगों को चाय पर बुलाएं – नई दोस्ती की शुरुआत करने के लिए लोगों को चाय या कॉफी पर ले जाना एक शानदार तरीका माना जाता है। इस तरीके को घर में भी आजमाया जा सकता है। इसके लिए अपने पड़ोसी या फिर ऑफिस के लोगों को चाय या कॉफी पर आमंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, जिनसे दोस्ती करना चाहते हैं, उन्हें किसी कॉफी शॉप या रेस्टोरेंट में भी ले जा सकते हैं।

8. आई कॉन्टैक्ट भी है जरूरी – नए लोगों से दोस्ती करने के लिए जरूरी है कि उनकी आंखों-से-आंखें मिलाकर बातें करें। अगर आप नजरें चुराकर बात करेंगे, तो इससे लगेगा कि आपमें आत्मविश्वास की कमी है और फिर लोग आपसे दोस्ती करने से हिचक सकते हैं। ऐसे में जब भी किसी से दोस्ती करने की सोचें, तो उनसे नजरें मिलाकर ही बातें करें।

9. प्यारी सी स्माइल दें – फ्रेंडली नेचर और इम्प्रेसिव लुक हर किसी को आकर्षित करता है। इसमें चेहरे की स्माइल महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में अगर नए और अच्छे दोस्त बनाने हैं, तो अपने चेहरे पर फ्रेंडली स्माइल जरूर रखें, ताकि हर कोई आपकी तरफ आकर्षित होकर आपसे दोस्ती करने चला आए।

10. हमेशा सच बोलें – झूठ के साथ अगर किसी रिश्ते की शुरुआत होती है, तो वह ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाती। बस तो नई दोस्ती की शुरुआत हमेशा सच के साथ करें। जब भी नए लोगों से मिलें, तो उन्हें अपने बारे में बढ़ा-चढ़ाकर बताने के बजाय जैसे हैं, वैसा ही बताएं। इससे दोस्ती लंबी चलेगी और आपको अपना भेद खुलना का डर भी नहीं लगेगा।

11. दोस्तों के दोस्त में रुचि रखें – अगर अपनी दोस्ती का दायरा बढ़ाना है, तो दोस्तों के दोस्त में भी दिलचस्पी रखना शुरू कर दें। उन्हें क्या पसंद है और क्या नापसंद है, इन सबके बारे में जानने की कोशिश करें। ऐसे में अगर कोई आपके जैसे विचार रखता होगा, तो उससे आपकी दोस्ती हो जाएगी।

12. उपहारों का सहारा लेंगिफ्ट्स और सरप्राइज हर किसी को पसंद होते हैं। ऐसे में नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए इसका भी सहारा लिया जा सकता है। आप जिनसे दोस्ती करना चाहते हैं, उन्हें छोटे-मोटे उपहार देते रहें। पता करें कि उनका जन्मदिन कब है या फिर कोई अन्य बहाना बनाकर भी उन्हें गिफ्ट्स दे सकते हैं।

Best Tips to Make New Friends in Hindi

Shutterstock

13. सबके साथ अच्छा व्यवहार करें – नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए जरूरी है कि सबके साथ अच्छे से पेश आएं। अगर खुद में ईगो और एटीट्यूड दिखाएंगे, तो लोग घमंडी समझेंगे और बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए सबके साथ अच्छा व्यवहार करें।

14. फ्रेंडशिप डे का लाभ उठाएं – दोस्तों के लिए फ्रेंडशिप डे बहुत मायने रखता है। अगर आप भी नए दोस्त बनाने की सोच रहे हैं, तो बेझिझक इस दिन का लाभ उठाएं। आप जिससे भी दोस्ती करना चाहते हैं, उन्हें हैप्पी फ्रेंडशिप डे विश करके कोई छोटा-सा उपहार दें और अपनी नई दोस्ती की शुरुआत करें।

15. बातों को सुनना सीखें – नए दोस्त बनाने के लिए एक अच्छा श्रोता होना जरूरी है, क्योंकि कभी भी एक तरफा बातचीत से पक्की दोस्ती की नींव नहीं रखी जा सकती। अगर हम सामने वाले की बातों को सुनेंगे ही नहीं और खुद ही बोलते चले जाएंगे, तो सामने वाला भी हमसे बात करने में रुचि नहीं दिखाएगा। इस तरह से दोस्ती को सही दिशा नहीं मिल पाएगी। इसी वजह से नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए दूसरों की बातों को पूरा सुनना और समझना सीखें।

16. दूसरों को समय दें – नए दोस्त बनाने के लिए दूसरों के लिए वक्त निकालना भी जरूरी है। अगर हर समय खुद को किसी-न-किसी काम में व्यस्त रखेंगे, तो फिर लोगों से बात करने का मौका ही नहीं मिल पाएगा। इसी वजह से हर इंसान को अपने व्यस्त जीवन से थोड़ा-सा समय निकालकर दूसरों को देना चाहिए, तभी जीवन में नए दोस्त बन सकेंगे।

17. लोगों का विश्वास जीतेंपक्की दोस्ती के लिए भरोसेमंद बनना भी जरूरी है। अगर कभी किसी से कोई काम पूरा करने का वादा करें, तो उसे तय समय पर पूरा जरूर करें। इससे सामने वाला आप पर विश्वास कर सकेगा और दोस्ती का हाथ आपकी तरफ बढ़ाएगा।

18. स्मार्ट बनें – स्मार्टनेस हर किसी को आकर्षित करती है। इसी वजह से नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए खुद को स्मार्ट बनाना भी जरूरी है। इसके लिए थोड़ा-सा अपने लुक को बदलें और इंटेलेक्चुअल यानी बुद्धीजीवियों जैसी बातें करें। आपके विचार ऐसे होने चाहिए कि लोग आपके साथ बात करने के लिए खुद-ब-खुद आगे आने लगें।

19. दोस्ती का मौका ढूंढें – नए लोगों से मिलने और बात करने के लिए सही मौका भी जरूरी है। जी हां, दोस्ती करने के लिए या तो मौका ढूंढना पड़ेगा या फिर मौके बनाने होंगे। इसके लिए आप मॉर्निंग वॉक पर निकल सकते हैं, जिम जा सकते हैं या फिर किसी क्लब को ज्वॉइन कर सकते हैं। इन सभी जगहों पर नए लोग मिलेंगे, जिनसे बात करने का मौका मिल सकता है। साथ ही अपने घर में छोटी-सी पार्टी रखकर नए लोगों को आमंत्रित भी कर सकते हैं।

20. खुद पर घमंड न करें – नए दोस्त बनाने के लिए खुद को घमंड से भी दूर रखना होगा। दरअसल, घमंड अच्छे-से-अच्छे रिश्ते को खराब कर देता है। इसी वजह से बेहतर होगा कि कभी भी खुद पर घमंड न करें और लोगों के प्रति विनम्र भाव रखें, ताकि हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहे।

21. अपने विचार दूसरों पर न थोपें – ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि हम जैसा सोचें, बाकी के लोग भी वैसा ही सोचें। हर इंसान की सोच अलग-अलग हो सकती है। ऐसे में अगर नए और अच्छे दोस्त बनाने हैं, तो कभी भी अपने विचार दूसरों पर न थोपें। ऐसा करने से आप एक अच्छे दोस्त का साथ पाने से चूक सकते हैं।

22. हमेशा दोस्तों के टच में रहें – नए और अच्छे दोस्त बनाने के लिए उनके साथ टच में रहना भी जरूरी है। अगर हम बस कुछ समय तक या फिर जरूरत पड़ने पर ही किसी से बात करेंगे, तो वो कभी भी हमें अपनी फ्रेंड लिस्ट में शामिल नहीं करेंगे। बस तो किसी भी दोस्ती को कायम रखने के लिए समय-समय पर उससे बातें करते रहें।

23. दूसरों का सम्मान करें – दोस्ती में सम्मान का होना भी जरूरी है। इसी तरह नए दोस्त बनाने के लिए भी लोगों का सम्मान करना सीखें। खासकर, महिलाओं से दोस्ती के मामले में ये बात तो काफी लागू होती है। इससे न सिर्फ अच्छे दोस्त मिलेंगे, बल्कि पुरानी दोस्ती भी और गहरी होती चली जाएगी।

24. आत्मविश्वास को बढ़ाएं – अगर खुद के अंदर आत्मविश्वास की कमी है, तो किसी से भी बात करने में झिझक महसूस हो सकती है। ऐसे में नए और अच्छे दोस्त बनाने की चाहत रखने वालों को अपने अंदर के आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहिए। इससे कॉन्फिडेंट होकर लोगों से बात करने और नई दोस्ती की शुरुआत करने में संकोच नहीं होगा।

इस लेख को पढ़ कर अच्छे दोस्त कैसे बनाएं, इससे जुड़े बेहतरीन टिप्स आपको मिल जाएंगे। अगर यहां बताए गए नए दोस्त बनाने के तरीकों को सही से फॉलो किया जाए, तो आपकी भी फ्रेंड लिस्ट अच्छी हो जाएगी। बस ज्यादा दोस्त बनाने के चक्कर में अपने पुराने और पक्के दोस्तों पर ध्यान देना न छोड़ें।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख