चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड लगाने के फायदे – Hyaluronic Acid For Skin in Hindi

Written by

आज के समय में चेहरे की सुंदरता काफी मायने रखती है, इसलिए लोग चेहरे के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। इस लेख में हम बात कर रहे हैं चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) लगाने के फायदे के बारे में। ये सुनने में भले ही रासायनिक लग रहा हो, लेकिन त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड के फायदे कई सारे हैं। इसके अलावा, हयालूरोनिक एसिड से होने वाले नुकसान व सावधानियों पर भी विस्तृत चर्चा करेंगे।

आगे विस्तार से जानें

लेख के पहले भाग में जानेंगे त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड के फायदे क्या हैं।

त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड के फायदे – Benefits Of Hyaluronic Acid For Skin in Hindi

हयालूरोनिक एसिड मानव शरीर में प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। यह आंखों व जोड़ों से संबंधित समस्या के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, त्वचा के लिए इसे दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा की मरम्मत करने, कैंसर से बचाने, घाव भरने, एंटी इंफ्लेमेटरी और इम्युनोमोड्यूलेशन जैसी विभिन्न जैविक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है (1)। आइए, इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. एंटी एजिंग

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की साइट पर उपलब्ध जानकारी की मानें, तो त्वचा की उम्र बढ़ने का संबंध त्वचा की नमी से भी होता है। वहीं, हयालूरोनिक एसिड में मौजूद होमियोस्टेसिस त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। इस वजह से उम्र के साथ त्‍वचा में आने वाले रूखेपन व झुर्रियों से राहत मिल सकती है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि हयालूरोनिक एसिड में मौजूद होमियोस्टेसिस त्वचा में एंटी एजिंग प्रक्रिया को कम कर सकता है (2)

2. मॉइस्चराइजिंग

जैसा कि लेख में ऊपर बताया गया है कि हयालूरोनिक एसिड में मौजूद होमियोस्टेसिस गुण त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। वहीं, इसके अंदर मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा में गहराई से प्रवेश कर उसकी नमी को बरकरार बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं। इस तथ्य की पुष्टि भी एनसीबीआई की साइट पर उपलब्ध एक रिसर्च पेपर से होती है (2)। ऐसे में माना जा सकता है कि रूखी त्वचा वालों के लिए यह एसिड फायदेमंद हो सकता है।

3. घाव भरने में सहायक

हयालूरोनिक एसिड घाव भरने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह स्वाभाविक रूप से त्वचा में मौजूद होता है। त्वचा में किसी भी तरह की क्षति पहुंचने पर जैसे चोट या जख्म को भरने का काम यह तेजी से कर सकता है। असल में हयालूरोनिक एसिड कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिस कारण घाव भरने की प्रक्रिया तेज हो सकती है(2)

एक अन्य शोध के तहत गंभीर घाव से ग्रस्त 43 मरीजों पर परीक्षण किया गया। इस स्टडी में पाया गया कि हयालूरोनिक एसिड से युक्त क्रीम लगाने से घाव धीरे-धीरे भरने लगे। इस आधार पर डॉक्टरों ने हयालूरोनिक एसिड को घावों पर प्रभावित माना है (3)। ध्यान रहे कि अगर घाव बेहद पुराना या गहरा है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. त्वचा को स्मूद रखने में सहायक

जैसा कि आप जान चुके हैं कि हयालूरोनिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। इस वजह से त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में यह मददगार हो सकता है। साथ ही यह त्वचा के अनइवेन टेक्चर यानी खुरदरेपन को भी कम कर सकता है। इससे त्वचा स्मूद नजर आती है (4)

5. त्वचा के लचीलापन में सहायक

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि हयालूरोनिक एसिड एंटी रिंकल त्वचा पाने में मददगार हो सकता है। वहीं, एक अन्य शोध में बताया गया है कि जिन लोगों पर लगभग 8 सप्ताह तक हयालूरोनिक एसिड का प्रयोग किया गया, उनकी त्वचा के लचीलेपन में सुधार देखने को मिला। इस आधार पर कहा जा सकता है कि हयालूरोनिक एसिड त्वचा के लचीलेपन को कुछ हद तक बेहतर कर सकता है। यह शोध एनसीबीआई की साइट पर पब्लिश है (5)

6. एक्जिमा का इलाज करने में सहायक

एक्जिमा त्वचा संबंधी समस्या है, जिसमें त्वचा व चेहरे पर सूजन, रेडनेस या फिर खुजली होती है। साथ ही त्वचा व चेहरे पर, कोहनी के अंदर और घुटनों के पीछे या फिर हाथ-पैरों पर चकत्ते बन जाते हैं (6)

हयालूरोनिक एसिड का एक्जिमा पर प्रभाव देखने के लिए 20 लोगों पर अध्ययन किया गया। उनके हाथों व पैर पर इसका प्रयोग किया गया। 4 सप्ताह के बाद देखा गया कि हयालूरोनिक एसिड वाले क्षेत्र में त्वचा के सूजन में सुधार हुआ है, वहीं एक्जिमा की स्थिती में भी सुधार देखने को मिला (7)। ऐसे में माना जा सकता है कि एक्जिमा के इलाज में हयालूरोनिक एसिड काम कर सकता है।

7. चेहरे की रेडनेस कम करने में सहायक

शोध की मानें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा लाल हो जाती है। लगातार ऐसा होने यह लालिमा बढ़ जाती है। वहीं, हयालूरोनिक एसिड त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है। साथ ही त्वचा में किसी भी प्रकार की क्षति जैसे रेडनेस व सूजन को भी कम करने में मददगार हो सकता है (2)

नीचे भी पढ़ें

चलिए, अब जानते हैं कि हयालूरोनिक एसिड को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

चेहरे व त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड का उपयोग कैसे करें? – How To Use Hyaluronic Acid For Face And Skin in Hindi

इस लेख में हमने त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड के फायदों के बारे में बताया है। ऐसे में इसके फायदे का लाभ उठाने के लिए इसके प्रयोग करने का तरीका भी जानना जरूरी है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • हयालूरोनिक एसिड को त्वचा पर क्रीम, जेल व सीरम के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।
  • कुछ लोग इसे सप्लीमेंट व इंजेक्शन के रूप में भी प्रयोग करते हैं।
  • रात को सोने से पहले चेहरे व हाथों को अच्छी तरह से धो लें। फिर चेहरा सुखाने के बाद हयालूरोनिक एसिड को लगाएं।
  • हयालूरोनिक एसिड सीरम का प्रयोग करते समय उसकी कुछ बूंदें हाथों में लें व इसे गर्दन के साथ चेहरे पर लगाएं।
  • कोशिश करें कि इसे प्रयोग करते समय उंगलियों से टैपिंग करते हुए लगाएं व हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश भी कर सकते हैं।
  • हयालूरोनिक एसिड को चेहरे पर लगाने के बाद उसे ज्यादा रगड़ें नहीं, क्योंकि ये खुद से चेहरे व त्वचा में अवशोषित हो जाता है।
  • इसे चेहरे व त्वचा पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह नॉर्मल पानी से धो लें।

नीचे स्क्रॉल करें

आगे आप जानेंगे कि त्वचा पर हयालूरोनिक एसिड लगाते समय किन सावधानियों की जरूरत होती है।

त्वचा पर हयालूरोनिक एसिड का प्रयोग करने समय इन बातों का रखें ध्यान -Precautions To Follow Before Using Hyaluronic Acid on Skin in Hindi

हयालूरोनिक एसिड फॉर स्किन के फायदे कई हैं, लेकिन इसके प्रयोग के दौरान कुछ सावधानी बरतना भी जरूरी है। नीचे हयालूरोनिक एसिड के इस्तेमाल करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बता रहे हैं:

  • हयालूरोनिक एसिड का प्रयोग त्वचा पर करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें।
  • हयालूरोनिक एसिड को चेहरे पर लगाने के बाद उसे ज्यादा रगड़ें नहीं।
  • हयालूरोनिक एसिड युक्त प्रोडक्ट को खरीदते समय एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें।

अंत तक पढ़ें

चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानने के लिए लेख का अगला भाग पढ़ें।

चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड प्रयोग करने के दुष्प्रभाव-Side Effects Of Using Hyaluronic Acid On Your Face in Hindi

आमतौर पर जब लोग किसी भी चीज का प्रयोग करते समय निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो इससे समस्या उत्पन्न होती है। इसी तरह हयालूरोनिक एसिड के भी कुछ साइड इफेक्ट हैं, जिसके बारे में हम नीचे बता रहे हैं (8)

  • चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड से जुड़े सबसे आम दुष्प्रभाव त्वचा में दर्द, रेडनेस, खुजली व सूजन है।
  • हालांकि हयालूरोनिक एसिड से होने वाले ये दुष्प्रभाव आम तौर पर सात दिनों से अधिक समय तक नहीं रहते हैं।

त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड के फायदे जानने के बाद यकीनन कोई भी इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहेगा। बस ध्यान रहे कि इसका प्रयोग करते समय लेख में बताई गई सावधानियों का विशेष रूप से ध्यान रखें। इस लेख में चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड का प्रयोग कैसे करें, इसके बारे में बताया गया है। त्वचा से जुड़ी अन्य विशेष जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर मौजूद दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हयालूरोनिक एसिड पिंपल्स के लिए अच्छा है?

हां, चेहरे पर हयालूरोनिक एसिड एक्ने को कम करने में फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कितना सहायक है, इस संबंध में शोध की कमी है। इसलिए, मुंहासों के लिए हयालूरोनिक एसिड इस्तेमाल करने पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें (9)

क्या हयालूरोनिक एसिड त्वचा को गोरा करता है?

नहीं, कोई भी घरेलू नुस्खा, क्रीम या दवा रंग को गोरा नहीं कर सकती है। ये सभी चीजें सिर्फ त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकती हैं।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Hyaluronic acid, a promising skin rejuvenating biomedicine: A review of recent updates and pre-clinical and clinical investigations on cosmetic and nutricosmetic effects
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30287361/
  2. Hyaluronic acid: A key molecule in skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583886/
  3. Efficacy and safety of hyaluronic acid in the management of acute wounds
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17173469/
  4. Skin anti-aging strategies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583892/
  5. Efficacy of a New Topical Nano-hyaluronic Acid in Humans
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3970829/
  6. Eczema
    https://medlineplus.gov/eczema.html
  7. Efficacy of a New Topical Nano-hyaluronic Acid in Humans
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21896129/
  8. Hyaluronic Acid
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK482440/
  9. Hyaluronic Acid
    https://www.sciencedirect.com/topics/chemical-engineering/hyaluronic-acid
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
अंकित रस्तोगी ने साल 2013 में हिसार यूनिवर्सिटी, हरियाणा से एमए मास कॉम की डिग्री हासिल की है। वहीं, इन्होंने अपने स्नातक के पहले वर्ष में कदम रखते ही टीवी और प्रिंट मीडिया का अनुभव लेना शुरू कर दिया था। वहीं, प्रोफेसनल तौर पर इन्हें इस फील्ड में करीब 6 सालों का अनुभव है। प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में इन्होंने संपादन का काम किया है। कई डिजिटल वेबसाइट पर इनके राजनीतिक, स्वास्थ्य और लाइफस्टाइल से संबंधित कई लेख प्रकाशित हुए हैं। इनकी मुख्य रुचि फीचर लेखन में है। इन्हें गीत सुनने और गाने के साथ-साथ कई तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने का शौक भी हैं।

ताज़े आलेख