Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

विश्व में कई प्रकार के पेड़-पौधे पाए जाते हैं, जिनमें से कई को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना गया है। ऐसा ही एक पौधा औषधीय गुणों से भरपूर जोजोबा भी है, जिसके बीजों से निकाले गए जोजोबा ऑयल को काफी ज्यादा पहचान मिली है। जोजोबा ऑयल स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी है और जोजोबा ऑयल के फायदे क्या-क्या हैं, ये सब हम आपको इस लेख में बताएंगे। साथ ही आप यहां जानेंगे कि जोजोबा ऑयल का उपयोग कैसे किया जाता है और इसका अधिक उपयोग करने से जोजोबा ऑयल के नुकसान होते हैं या नहीं।

स्क्रॉल करें

सबसे पहले हम आपको बता रहे हैं कि जोजोबा ऑयल के फायदे क्या हैं।

जोजोबा ऑयल के फायदे – Benefits of Jojoba Oil in Hindi

जोजोबा ऑयल में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण इसे कई प्रकार से फायदेमंद कहा जाता है। यहां हम रिसर्च के आधार पर विस्तार से जोजोबा ऑयल के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

1. मुंहासों की समस्या में

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में भी इसका जिक्र मौजूद है। रिसर्च के अनुसार, जोजोबा ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गतिविधि और वैक्स एस्टर्स यानी फैटी एसिड पाए जाते हैं। एक ओर एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव मुंहासों की सूजन को, तो दूसरी ओर वैक्स एस्टर्स मुंहासों के प्रभाव को कम कर सकता है। ऐसे में कह सकते हैं कि जोजोबा ऑयल मुंहासों की समस्या को कुछ हद तक दूर करने में सहायक है (1)।

2. त्वचा को मॉइस्चराइज करे

जोजोबा ऑयल के लाभ में स्किन को मॉइस्चराइज करना भी शामिल है। एक रिसर्च के दौरान पाया गया है कि जोजोबा ऑयल का उपयोग कई प्रकार के कॉस्मेटिक में किया जाता है। उन्हीं में से एक स्किन मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट भी है (2)।

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जाेजोबा ऑयल के विभिन्न केमिकल कंपाउंड की वजह से जोजोबा स्किन मॉइस्चराइजिंग प्रभाव दिखाता है। इसकी मदद से रूखी त्वचा की समस्या को दूर करने और त्वचा को अच्छे से मॉइस्चराइज रखने में मदद मिल सकती है (3)।

3. फंगल इंफेक्शन

जोजोबा ऑयल का उपयोग फंगल संक्रमण के घरेलू इलाज में भी मदद कर सकता है। इस विषय से जुड़ा एक शोध एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। रिसर्च में पाया गया है कि जोजोबा ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल के साथ ही एंटीफंगल गुण भी होता है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि जोजोबा ऑयल के फायदे में न सिर्फ बैक्टीरियल संक्रमण, बल्कि कई प्रकार के फंगल इंफेक्शन से निपटना भी है (4)।

4. त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोके

उम्र बढ़ने के प्रभाव यानी एजिंग को जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर कुछ हद तक कम किया जा सकता है। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि जोजोबा ऑयल त्वचा की उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में सहायक हो सकता है यानी यह एंटी-एजिंग के रूप में कार्य करने की क्षमता रखता है। रिसर्च में बताया गया है कि एजिंग को कम करने के लिए जोजोबा ऑयल का एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव भी काफी मददगार साबित हो सकता है (1)।

5. मेकअप हटाने के लिए

मेकअप रिमूवर के रूप में जोजोबा ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, इसमें प्राकृतिक क्लीनर वाला प्रभाव होता है (5)। इसी वजह से त्वचा से मेकअप हटाने में यह मदद कर सकता है। इसके लिए कॉटन बॉल में जोजोबा ऑयल की बूंदें डालकर चेहरा साफ कर लें। यही नहीं, सीधे हथेली में जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें लेकर चेहरे पर लगाते हुए भी मेकअप को हटाया जा सकता है।

6. पलकों को घना करने के लिए

जोजोबा ऑयल का उपयोग पलकों को घना करने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, इसमें हेयर ग्रोथ को उत्तेजित करने का गुण होता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि जोजोबा ऑयल का यह सकारात्मक प्रभाव पलकों को घना करने में भी सहायक हो सकता है (6)। इसके लिए जोजोबा ऑयल को मस्कारा ब्रश की मदद से पलकों पर लगा सकते हैं। रात को सोते समय ऐसा करना अधिक प्रभावकारी माना जा सकता है।

7. लिपबाम के रूप

प्राकृतिक लिपबाम के रूप में जोजोबा ऑयल का उपयोग किया जा सकता है। इससे जुड़े एक शोध में पाया गया है कि जोजोबा ऑयल का उपयोग होठों की त्वचा में नमी लाने और उसे कोमल बनाए रखने में मदद कर सकता है (7)। इसके पीछे जोजोबा में मौजूद मॉइस्चराइजिंग और एमोलिएंट यानी सॉफ्ट करने वाला गुण जिम्मेदार हो सकते हैं (5) (2)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि जोजोबा ऑयल के लाभों में से एक प्राकृतिक लिपबाम के रूप में कार्य करना भी है।

8. सोरायसिस में मददगार

सोरायसिस रोग त्वचा से जुड़ा एक रोग है, जिसमें त्वचा में खुजली, रुखापन, पपड़ी बनना और रेडनेस की समस्या हो सकती है (8)। एक शोध की मानें तो चिकित्सीय रूप से जोजोबा ऑयल का उपयोग त्वचा संबंधित बीमारियों के लिए किया जा सकता है, जिनमें से एक सोरायसिस भी है (6)।
एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित शोध में जिक्र मिलता है कि जोजोबा ऑयल में एंटी सोरायसिस प्रभाव होता है, जिसकी वजह से इसे सोरायसिस के लिए अच्छा माना गया है। रिसर्च में कहा गया है कि सोरासिस में जोजोबा ऑयल में मौजूद वैक्स और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव फायदेमंद साबित हुए हैं (3)।

9. हेयर ग्रोथ के लिए जोजोबा ऑयल के गुण

जोजोबा ऑयल बेनेफिट्स फॉर हेयर पर आएं, तोयह न हेयर ग्रोथ को उत्तेजित करके बालों को घना कर सकता है। साथ ही इसमें एंटी डैंड्रफ प्रभाव भी होता है, जो रूसी की परेशानी को कम कर सकता है। यह बालों को बेजान और कमजोर होने से भी बचा सकता है (6)। इसके अलावा, जोजोबा ऑयल हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य कर सकता है (9)।

लेख पढ़ते रहें

जोजोबा का तेल कितना फायदेमंद है, यह जानने के बाद अब जोजोबा ऑयल का उपयोग पढ़ें।

जोजोबा ऑयल का उपयोग – How to Use Jojoba Oil in Hindi

जोजोबा ऑयल का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। नीचे हम बता रहे हैं इसके उपयोग के कुछ आसान तरीके।

  • होठों पर लिपबाम के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • मेकअप हटाने के लिए जोजोबा ऑयल का उपयोग करना आसान है। इसके लिए एक नम कॉटन बॉल के ऊपर जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें डालें और मेकअप वाली त्वचा को साफ करें। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें।
  • त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए इसकी कुछ बूंदों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए इसका उपयोग शैम्पू के साथ कर सकते हैं।

पढ़ना जारी रखें

यहां जानें जोजोबा ऑयल का उपयोग करने से जुड़ी सावधानियां।

जोजोबा ऑयल के लिए कुछ सावधानियां – Precautions for Jojoba Oil In Hindi

जोजोबा ऑयल के नुकसान से बचने के लिए इसके उपयोग से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • स्किन के लिए जोजोबा ऑयल का उपयोग हमेशा त्वचा विशेषज्ञ की सलाह पर ही करना चाहिए।
  • जब भी जोजोबा ऑयल को बाजार से खरीदें, तो सबसे पहले यह देख लें कि कहीं इसमें कोई केमिकल तो नहीं मिलाया गया है।
  • जोजोबा ऑयल को भरोसेमंद डीलर से ही खरीदें।
  • इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।
  • त्वचा पर इसके उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।
  • एक्सपायरी डेट के करीब जोजोबा ऑयल है, तो उसे न खरीदें।
  • आंखों के आसपास जोजोबा ऑयल को लगाने से बचें।

अंत तक पढ़ें

नीचे स्क्रॉल करते हुए जोजोबा ऑयल के नुकसान के बारे में पढ़िए।

जोजोबा तेल के नुकसान – Side Effects of Jojoba Oil in Hindi

जोजोबा ऑयल सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों में इसके नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। यहां पर हम आपको बता रहे हैं जोजोबा ऑयल के नुकसान क्या हैं (10)।

  • जोजोबा का तेल निगलने से शरीर पर टॉक्सिक प्रभाव नजर आता है।
  • संवेदनशील त्वचा वालों की स्किन पर यह जलन का कारण बन सकता है।
  • बिना सावधानी के किया गया उपयोग आंखों में जलन का कारण बन सकता है।
  • इसका अत्यधिक सेवन से स्टीटोरिया हो सकता है। इस स्थिति में मल के माध्यम से शरीर का अत्यधिक फैट बाहर निकल जाता है (6)।

लेख के माध्यम से आपने जाना कि त्वचा और बालों के लिए जोजोबा ऑयल का उपयोग किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके उपयोग के दौरान ध्यान दें कि जोजोबा ऑयल के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, इसलिए सीमित मात्रा और सही जानकारी के साथ ही इसका उपयोग करें। इससे जुड़ी कुछ सावधानियों का जिक्र भी लेख में किया गया है, उनपर जरूर गौर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या प्रतिदिन चेहरे पर जोजोबा तेल का उपयोग किया जा सकता है?

प्रतिदिन तो नहीं, लेकिन एक दिन छोड़कर जोजोबा ऑयल को चेहरे पर लगा सकते हैं। हाथ और पैर की त्वचा पर इसे रोजाना लगाया जा सकता है।

क्या जोजोबा तेल त्वचा में चमक ला सकता है?

हां बिल्कुल, इसके लिए स्किन क्रीम में जोजोबा ऑयल को मिलाकर लगा सकते हैं (5)। इससे जुड़े रिसर्च पेपर में साफ जिक्र मिलता है कि जोजोबा तेल से त्वचा की रंगत में निखार आने के साथ ही स्किन मुलायम और स्वस्थ नजर आती है (6)। इससे त्वचा की चमक भी बढ़ सकती है।

क्या जोजोबा तेल रोमछिद्रों को बंद कर देता है?

नहीं, रोमछिद्रों के बंद होने से एक्ने होता है, जबकि जोजोबा ऑयल में मौजूद वैक्स इस्टर से एक्ने को कम करने और इसकी वजह से होने वाली बड़े या ओपन पोर्स की समस्या को कम करता है (1)।

क्या जोजोबा तेल काले धब्बों को कम करने में मदद करता है?

हां, त्वचा पर जोजोबा तेल लगाने से दाग-धब्बों को कम किया जा सकता है। दरअसल, जोजोबा ऑयल में स्किन को लाइट करने का प्रभाव होता है, जिस वजह से यह दाग को भी हल्का कर सकता है (6)। यही नहीं, चेहरे पर या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर लगी चोट के निशान को दूर करने के लिए भी जोजोबा ऑयल को जाना जाता है (6)। ऐसे में माना जा सकता है कि यह काले धब्बों को भी कम कर सकता है।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Anti-Inflammatory and Skin Barrier Repair Effects of Topical Application of Some Plant Oils
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5796020/
  2. Jojoba in dermatology: a succinct review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24442052/
  3. Jojoba Oil: An Updated Comprehensive Review on Chemistry
    Pharmaceutical Uses
  4. A review on plant importance biotechnological aspects and cultivation challenges of jojoba plant
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5571488/
  5. JOJOBA OIL AS AN ORGANIC SHELF STABLE STANDARD OIL-PHASE BASE FOR COSMETIC INDUSTRY
    http://rasayanjournal.co.in/vol-2/issue-2/10.pdf
  6. Jojoba oil: Anew media for frying process
    https://juniperpublishers.com/ctbeb/pdf/CTBEB.MS.ID.555952.pdf
  7. A review on natural lip salve
    https://www.academia.edu/39793953/A_review_on_natural_lip_salve
  8. Psoriasis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000434.htm
  9. Antioxidant lipoxygenase inhibitors from the leaf extracts of Simmondsia chinensis
    https://www.researchgate.net/publication/266948456_Antioxidant_lipoxygenase_inhibitors_from_the_leaf_extracts_of_Simmondsia_chinensis
  10. Final Report on the Safety Assessment of Jojoba Oil and Jojoba Wax
    https://journals.sagepub.com/doi/pdf/10.3109/10915819209141992
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.
पुजा कुमारी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने वर्ष 2015 में अपने... more

ताज़े आलेख